ekterya.com

कैसे अपने आप को एक कौगर हमले से बचाव करने के लिए

यह बेहद संभावना नहीं है कि आपके जीवन में कुछ बिंदु पर आपको अपने आप को एक कौगर से बचा जाना चाहिए। हालांकि प्यूमा मानव-पालन किए गए पशुधन पर हमला करने के लिए जाने जाते हैं, वे आम तौर पर मनुष्य के साथ संपर्क करने से बचते हैं हालांकि, यह अच्छा है कि आप अपने आप को प्यूमा के साथ एक खतरनाक मुठभेड़ करने के मामले में रणनीतियों को तैयार करने के लिए तैयार करते हैं, खासकर यदि आप जंगली बिल्लियों के निवास में रहते हैं तो इस लेख में आपको इस प्रकार की स्थिति में अपने आप को बचाने के लिए कुछ युक्तियां मिलेंगी।

चरणों

विधि 1
अपने आप को आक्रामक कौगर से बचाओ

फ़ेंड् ऑफ ऑफ माउंटेन शेर चरण 1 नामक छवि
1
एक आसन्न हमले के संकेत पहचानें यदि एक पुमा आपके पास से 20 मीटर (25 गज) दूर है और आपको सीधे देख लेता है, तो इसका मतलब है कि यह आप पर हमला करने की तैयारी कर रहा है यदि यह स्थिति है, तो आपका शरीर जमीन के करीब होगा और इसकी पूंछ आगे पीछे होगी।
  • फ़ेंड् ऑफ ऑफ माउंटेन शेर चरण 2 नामक छवि

    Video: माउंटेन शेर हमलों के जीवित रहने के लिए कैसे

    2
    धीरे धीरे वापस पारंपरिक ज्ञान यह निर्धारित करता है कि आपको किसी प्यूमा से कभी भी भाग नहीं लेना चाहिए क्योंकि यह शिकार को पकड़ने और गर्दन में काटने के साथ आप पर हमला करने के लिए आपकी प्रवृत्ति को गति देगा। हालांकि, हाल ही के कुछ अध्ययनों से पता चला है कि जिस स्थिति में आप अभी भी रहते हैं, वह आपको गंभीर या घातक चोट पहुंचाने के जोखिम में और भी अधिक रहता है, अगर आप धीरे-धीरे समर्थन करते हैं या यहां तक ​​कि भाग जाते हैं। इसके विपरीत, यह दिखाया गया है कि धीरे-धीरे कौगर से दूर हो जाने पर एक घातक हमले में समाप्त होने की संभावना कम है।
  • यदि आप चलाने का फैसला करते हैं, तो इलाके को देखें और सुनिश्चित करें कि आप सपाट जमीन पर लगातार कूद कर सकते हैं। अगर आपको पहाड़ी भूमि या अचानक सतह पर चलना पड़ता है, तो प्यूमा को लगता है कि आप घायल हो गए थे, तो आप शिकार के रूप में और भी आकर्षक हो सकते हैं।
  • फ़ेंड् ऑफ ऑफ माउंटेन शेर चरण 3 नामक छवि
    3
    शोर बनाओ यदि आप कौगर के सामने अपनी जगह पर रहने का फैसला करते हैं, तो चुप न रहें। एक फर्म और मजबूत आवाज के साथ बोलो आप उसे धमकाने के लिए उस पर चिल्लाना भी कोशिश कर सकते हैं चीख मत करो जैसे कि तुम डर गए - आपको ऊर्जा से चीख देना चाहिए
  • फेंड्स ऑफ ए माउंटेन शेर चरण 4 नामक छवि
    4
    एक आसन को अपनाने जो आपको बड़ा दिखता है। सीधे ऊपर खड़े हो जाओ और अपने सिर को अपने सिर पर उतार दें ताकि आप जितना बड़ा हो सके और जितना भी डरा रहे हों उतना लगे। अपनी छाती को फुलाओ और अपने कंधों को वापस लाएं। कौगर के सामने झुकना मत, क्योंकि यह इसे कमजोरी के संकेत के रूप में ले जाएगा।
  • फेंड्स ऑफ ए माउंटेन शेर चरण 5
    5
    अपने आप को बचाने के लिए अपने साथ एक हथियार लें यदि आपके पास किसी प्रकार का बेंत, एक शिकार का चाकू, चट्टानों या कौगर को विसर्जित करने के लिए एक बड़ा हथियार है, तो आपको इसे हमले के समय उपयोग करना होगा। यह संभव है कि काली मिर्च का गैस भी एक निवारक प्रभाव पड़ता है।
  • यदि आप पर फेंका जाता है तो आप प्यूमा को शूट करने के लिए राइफल या बंदूक का उपयोग भी कर सकते हैं। सबसे पहले, हमलों से पहले उसे डराने के लिए एक चेतावनी शॉट बनाने का प्रयास करें
  • फ़ेंड् ऑफ ऑफ माउंटेन शेर चरण 6

    Video: एक कौगर हमले बच कैसे

    6
    अपने शरीर को सुरक्षित रखें सबसे अधिक संभावना प्यूमा आपको नीचे दस्तक देने और अपनी खोपड़ी को कुचलने या अपनी गर्दन काटने की कोशिश करेगी। आपके हाथ में एक बंदूक होनी चाहिए, अगर यह आपको दस्तक दे और फिर अपने पेट को बचाने के लिए भ्रूण की स्थिति को अपनाना चाहिए। अपनी आंखों और चेहरे से अपने हमलों को अवरुद्ध करने का प्रयास करें जब आप उन्हें मार देंगे। इसके खिलाफ लड़ने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें
  • विधि 2
    इससे पहले कि हमलों से पहले एक प्यूमा की मौजूदगी का पता लगाएं

    फेंड्स ऑफ ए माउंटेन शेर चरण 7 नामक छवि
    1



    किसी भी ट्रेस या ट्रेस के लिए सावधान रहें एक प्यूमा का सामना करने से बचने का सबसे अच्छा तरीका क्षेत्र को छोड़ने के लिए जैसे ही आपको इसकी उपस्थिति का कोई संकेत मिलता है। यदि आप लंबी पैदल यात्रा या शिविर करते हैं, तो प्यूमा के किसी भी निशान पर नज़र रखें। उसके पैरों के द्वारा छोड़ दिए गए निशानों की चार अंगुलियों से घिरी हुई एक छोटी त्रिकोणीय एड़ी का आकार होता है। एड़ी के ऊपरी हिस्से में दो bulges हैं, जो लोव के हैं, जबकि निचले हिस्से में तीन होते हैं उंगलियां थोड़ी लम्बी हैं, इसलिए उनके पास एक अंडाकार आकृति है। सामान्य तौर पर, पंजे अंक नहीं छोड़ते हैं।
    • कुत्ते कुत्तों या कोयोट्स की तुलना में धीमी गति से आगे बढ़ते हैं, इसलिए ट्रैक एक दूसरे से अलग हो जाते हैं और एक दूसरे के पीछे सीधे होगा। सुनिश्चित करें कि आप अपने प्रिंटों को अन्य जानवरों जैसे कि कुत्तों या कोयोट्स के साथ भ्रमित नहीं करते हैं।
  • फेंड्स ऑफ ए माउंटेन शेर चरण 8
    2
    प्यूमा मल के लिए बने रहें यह एक प्यूमा की मौजूदगी का बेहतर संकेतक है उनके मल खंडों में 2.5 और 3.5 सेंटीमीटर (1 और 1.5 इंच) व्यास में (कुत्ते के मल के समान आकार) के बीच विभाजित हैं। यदि आप अधिक बारीकी से देखने की हिम्मत करते हैं, तो इसमें आपके आखिरी शिकार से हड्डियों, दांत और बाल शामिल हो सकते हैं।
  • फेंड्स ऑफ़ ए माउंटेन शेर चरण 9
    3
    खरोंच के निशान से सावधान रहें नर cougars अक्सर इन निशान पेड़ों की छाल पर उनकी उपस्थिति की घोषणा और उनके क्षेत्र को चिह्नित करने के लिए छोड़ दें। ये सामान्यतः 1.20 से 2.4 मीटर (4 और 8 फुट) के बीच होते हैं। यदि इन जानवरों को उस क्षेत्र में निवास किया जाता है जहां आप जाना चाहते हैं, तो शायद यह एक संकेत है कि यह पुमों के पसंदीदा मार्गों में से एक है।
  • Cougars केवल जानवरों है कि इन प्रकार के निशान छोड़ नहीं कर रहे हैं। भालू अक्सर भी इसी प्रकार के खरोंच छोड़ते हैं, लेकिन उनके मामले में, वे ऐसा करते समय बड़े छाल को हटा देते हैं। कभी-कभी एल्क पेड़ों की छाल में अपने सींगों को खरोंचते हैं, लेकिन जो निशान वे छोड़ते हैं वह छोटे और अधिक क्षैतिज हैं।
  • फ़ेंड् ऑफ ऑफ माउंटेन शेर चरण 10 नाम की छवि
    4
    प्यूमा की जगह का सम्मान करें यदि आप दूरी में एक कौगर देखते हैं (90 मीटर से अधिक या 100 गज की दूरी पर), इसके लिए मत जाओ, खासकर अगर यह फिसल जाता है यदि आपके पास बच्चे हैं, तो उन्हें अपने पते पर जाने न दें शेरों और अन्य बड़ी बिल्लियों के विपरीत, पुमों का उपयोग मनुष्यों के करीब रहने के लिए नहीं किया जाता है। इसलिए, वे आप पर हमला होने से रोकने की संभावना अधिक है
  • विधि 3
    एक कौगर से मिलने से बचें

    फेंड्स ऑफ ए माउंटेन शेर 11 का शीर्षक चित्र

    Video: कौगर मुठभेड़ युक्तियाँ - यह आपके जीवन को बचा सकता है!

    1
    चलना और समूह कैंपिंग ले लो Cougars एकान्त जानवर हैं - वे पैक में शिकार नहीं करते हैं इसलिए, यदि आप अपने खुद के होने की तुलना में लोगों के समूह के साथ लंबी पैदल यात्रा या डेरा डाले हुए हैं, तो वे आप पर हमला करने की संभावना कम होंगे।
  • फ़ेंड् ऑफ ऑफ माउंटेन शेर चरण 12
    2
    रात में लंबी पैदल यात्रा से बचें कल रात और सुबह के बीच कौगर अधिक सक्रिय होते हैं, क्योंकि उनकी दृष्टि रात में बेहतर होती है और शिकार करते समय इस लाभ का उपयोग करना पसंद करते हैं। यदि आप एक ऐसे इलाके में हैं जहां पमस रहते हैं, तो रात में अकेले चलने से पहले या सुबह जल्दी ही चलें।
  • फ़ेंड् ऑफ ऑफ माउंटेन शेर चरण 13
    3
    अपने घर को हिरण से सुरक्षित रखें Cougars हिरण पर फ़ीड प्यार करता हूँ इसलिए, अगर आप किसी ऐसे क्षेत्र में रहते हैं जहां पमस रहते हैं तो आपको उन्हें अपनी संपत्ति से निकालने के लिए हर संभव प्रयास करना चाहिए। दूसरी ओर, हिरण पौधों, जैसे कि गुलाब, गुलदाउदी और जामुन खाने से प्यार करता है, इसलिए आपको उन्हें रोपण से बचना चाहिए या अन्यथा, उन्हें एक फर्श वाले बगीचे में रखें। इसके अलावा, बाहर और स्वत: सिंचाई पर प्रकाश डालने से हिरण और पुमा को दूर रखने में मदद मिलेगी।
  • फेंड्स ऑफ़ ए माउंटेन शेर चरण 14
    4
    अपने पालतू जानवर को घर के अंदर रखें सामान्य तौर पर, पम्हों में हिरण, एल्क या सार्कोपिन पर भोजन करना पसंद करते हैं, लेकिन यदि वे दुर्लभ हैं, तो वे पशुधन और पालतू जानवरों पर भी हमला करेंगे। सुनिश्चित करें कि आप अपने कुत्तों और बिल्लियों को घर के अंदर रखते हैं यदि आप उन्हें बाहर ले जाते हैं, तो उन्हें एक पट्टा पर रखें ताकि वे एक कौगर को आकर्षित नहीं कर सकें। इसके अलावा, पशुधन की रक्षा के लिए, आपको उसे फन्दे या कवर वाले क्षेत्र में रखना चाहिए (जैसे अस्तबल वाले गोदाम)।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com