ekterya.com

कैसे अपने वाहन के कालीन को साफ करने के लिए

शायद आपके वाहन के कालीनों को सफाई करना इंजन और अन्य यांत्रिक भागों को बनाए रखने के रूप में महत्वपूर्ण नहीं लगता है। हालांकि, आपकी कार के अंदर की सफाई करना एक अंतर बना सकता है और लापरवाही के बजाय समर्पण को प्रतिबिंबित कर सकता है। यह करना आसान और तेज़ है। इसके अलावा, आप जो फायदे प्राप्त करते हैं, शांति और सफाई की भावना, थोड़े समय से अधिक है, आपको यह सरल कार्य करने के लिए समर्पित होना चाहिए।

चरणों

विधि 1
वैक्यूम और शैम्पू के साथ अपनी कार के कालीनों को धो लें

स्क्रीप्ट में वाहनों में क्लीन कालीनिंग शीर्षक वाला चित्र
1
अपने वाहन के इंटीरियर को व्यवस्थित करें किसी भी आइटम को आप कालीन पर देखते हैं और उन सामानों को हटा दें जिन्हें आप अंदर पाते हैं। बाजार में कारों के लिए विशेष आयोजकों की एक विस्तृत विविधता है, लेकिन आज कई वाहनों में डिब्बों में शामिल हैं जो आपके साथ ले जाने वाले आइटमों को व्यवस्थित करने के लिए ही उपयोगी हैं। जितनी संभव हो उतनी चीज़ें निकालें और उन्हें वाहन के किनारे या अपने घर के अंदर रखें
  • वाहन में क्लीन कालीनिंग शीर्षक वाला चित्र चरण 2
    2
    रबर मैट निकालें उन्हें बाहर निकालो और उन्हें हिलाएं ताकि सभी गंदगी और कचरे से छुटकारा पाएं, लेकिन इसे कार के अंदर मत करो एक बार जब आप उन्हें निकाल देंगे - तो आप उन्हें अपनी कार के किनारे पर एक सूखी जगह पर रख सकते हैं।
  • वाहन में क्लीन कालीनिंग शीर्षक वाला चित्र चरण 3
    3
    वाहन को पूरी तरह से उड़ाना फर्श पर सभी गंदगी, टुकड़ों और कचरे से छुटकारा पाने के लिए गाड़ी के पैडल, सीटें और दरारों के नीचे वैक्यूम सुनिश्चित करें। यदि अभी भी बहुत कचरा है, जब आप कालीन धोने शुरू करते हैं, तो आप वास्तव में लगभग कुछ भी साफ नहीं करेंगे
  • वाहन में क्लीन कालीनिंग शीर्षक वाला चित्र चरण 4
    4
    कालीन को साफ करने और अच्छा ब्रश प्राप्त करने के लिए उत्पाद चुनें। ऑटो कार्पेट को साफ करने के लिए डिज़ाइन किए गए उत्पादों की एक विस्तृत विविधता है और वे एक-दूसरे के समान हैं आपके द्वारा चुने गए उत्पाद के बावजूद, विधि एक ही है तुम भी एक कपड़े धोने डिटर्जेंट का उपयोग कर सकते हैं नरम ब्रश ब्रश प्राप्त करें जिसके साथ आप कालीन पर शैम्पू डाल सकते हैं।
  • वाहन में क्लीन कालीनिंग शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    5
    कालीन साफ ​​करें कालीन की सतह पर शैम्पू स्प्रे करें और इसे लगभग 10 मिनट तक खड़े रहें। ब्रश के साथ, धीरे-धीरे और व्यवस्थित रूप से कालीन पर उत्पाद पेश करें परिपत्र आंदोलनों का उपयोग करना याद रखें - यह मिट्टी और गंदगी को हटाने का सबसे अच्छा तरीका है। यदि आवश्यक हो, तो स्पॉट के साथ या बहुत गंदगी वाले क्षेत्रों में प्रक्रिया को दोहराएं।
  • स्वच्छ कार्पेटिंग इन वाहन चरण 6
    6

    Video: The Haunting of Hill House by Shirley Jackson - Full Audiobook (with captions)

    कालीन से शैम्पू कुल्ला। गीले कपड़ा का प्रयोग करें और शैम्पू वाले क्षेत्रों को गीला कर दें। यथासंभव अधिक उत्पाद को अवशोषित करने की कोशिश करें। याद रखें कि यह बेहतर है कि कालीन बहुत गीला नहीं हो, क्योंकि यह मोल्ड दिखाई दे सकता है यदि आप कालीन से अधिकतर शैम्पू निकाल सकते हैं, तो कोई समस्या नहीं होगी।
  • वाहन में स्वच्छ कालीनिंग शीर्षक वाला चित्र चरण 7
    7
    कार को सूखा दें यह कदम बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि अन्यथा उत्पाद लुप्त हो जाना नहीं है और कालीन सड़ सकता है। कार के सभी दरवाज़े खोलें और इसे सूरज की गर्मी में सूखा दें आपको कम से कम कुछ घंटों तक प्रतीक्षा करनी चाहिए। एक बार बीत जाने के बाद, वापस आ जाओ और कालीन महसूस करें। यदि यह अभी भी गीला है, तो इसे एक घंटे के लिए सूखा या फिर थोड़ी देर तक सूखे। अन्यथा, आप इस चरण के साथ समाप्त कर लेंगे।
  • विधि 2
    रबड़ के तल मैट को साफ करें

    वाहन में स्वच्छ कालीनिंग शीर्षक वाला चित्र चरण 8
    1
    रबर पैड निकालें और उन्हें वैक्यूम करें। उन्हें बाहर ले जाओ और फर्श पर उन्हें जगह, अधिमानतः सीमेंट, ठोस या डामर फर्श मैट पर गंदगी और अन्य स्पष्ट अवशेषों से छुटकारा पाने के लिए, एक सामान्य वैक्यूम क्लीनर या अधिक शक्तिशाली एक, जैसे शॉपविक ब्रांड का उपयोग करें। सुनिश्चित करें कि उन्हें दोनों पक्षों पर वैक्यूम करें आप उन्हें हटाए गए गंदगी और गंदगी को हटाने के लिए भी हिला सकते हैं।
  • वाहन में क्लीन कालीनिंग शीर्षक वाला चित्र चरण 9
    2
    रबर मैट के पीछे धो लें चारों ओर मैट को बारी बारी से इतना है कि प्लास्टिक का हिस्सा चेहरे। डिश साबुन के कुछ बूंदों को ले लो और कचरे को ले जाने और फोम बनाने के लिए एक नली का उपयोग करें। एक तौलिया या स्पंज के साथ प्रतिबंधित करें गंदगी फंस जाने पर भी आप ब्रश का उपयोग कर सकते हैं। नली के साथ प्लास्टिक को फिर से कुल्ला और एक तौलिया के साथ इसे सूखा।
  • वाहन में क्लीन कालीनिंग शीर्षक वाला चित्र चरण 10
    3
    असबाबवाला भाग पर सफाई उत्पाद स्प्रे करें। मैट फ्लिप करें ताकि असबाबवाला भाग का सामना करना पड़े। कालीन को साफ करने या कपड़े धोने का डिटर्जेंट इस्तेमाल करने के लिए उत्पाद प्राप्त करें स्प्रे या कपड़े पर एक अच्छी मात्रा में डालना और, एक नली के साथ, उस पर पानी छिड़कें। इस तरह, आप सफाई फार्मूला को सक्रिय करेंगे और किसी भी अवशेष को नरम करेंगे।
  • वाहन में साफ कालीनिंग नाम वाला चित्र चरण 11
    4
    रबर मैट के कपड़े प्रतिबंधित करें। एक मध्यम आकार के ब्रश का प्रयोग करें और परिपत्र गति के साथ चटाई की कपड़ा की सतह को साफ़ करें। शायद कुछ क्षेत्रों में दूसरों की तुलना में अधिक दबाव की आवश्यकता होती है कपड़े के विभिन्न क्षेत्रों की सफाई करते समय आप थोड़ा अधिक पानी स्प्रे कर सकते हैं। एक बार समाप्त हो जाने पर, पानी के साथ कुल्ला तब तक जब तक कोई और बुलबुले न आ जाए।
  • स्क्रीप्ट में क्लीन कालीनिंग नाम वाला छवि चरण 12
    5
    रबर के मैटों को सूखी और लटकाओ। वैक्यूम क्लीनर के साथ अतिरिक्त पानी से छुटकारा पाएं फिर, उन्हें तौलिया या कपड़े से सुखाने के लिए जितना संभव हो उतना पानी को अवशोषित करने के लिए दबाव लागू करें। खत्म करने के लिए, कपड़े लाइन पर या एक जगह पर मैट लटका दें जहां वे स्वतंत्र रूप से लटका सकते हैं



  • विधि 3
    अपनी कार के कालीन से साफ सूखा स्पॉट

    छवियों का शीर्षक स्वच्छ कालीनिंग वाहन में चरण 13
    1
    गर्म पानी से आम स्पॉट से छुटकारा पाएं यह पानी, मिट्टी, मिट्टी, अत्यधिक आर्द्रता के कारण होने वाले अन्य लोगों के लिए सामान्य स्पॉट माना जाता है एक बाल्टी में, 4 लीटर (1 गैलन) गरम पानी, डिशवॉशर साबुन के कुछ बूंद और सफेद सिरका का एक कप डालना फिर, परिपत्र आंदोलनों के साथ कालीन को मिश्रण लगाने के लिए कड़ी मेहनत के साथ ब्रश का उपयोग करें। अंत में, कपड़े के खिलाफ शोषक पेपर के टुकड़े प्रेस करने के लिए इसे सूखे।
  • स्वच्छ कार्पेटिंग इन वाइयस स्टेप 14 नामक छवि
    2
    कॉफी के दाग, शराबी पेय और ठंडा पानी के साथ सोडा पतला। सबसे पहले, क्षेत्र पर ठंडे पानी की एक अच्छी मात्रा लागू करें। गर्म पानी का उपयोग न करें, क्योंकि यह केवल दाग को बदतर बना देगा। फिर, उस क्षेत्र में शोषक पेपर के टुकड़े दबाएं जिसे आप इसे सूखने के लिए साफ कर चुके हैं। थोड़ी देर के लिए इसे सूखा।
  • स्क्रीप्ट में वाहनों में क्लीन कालीनिंग शीर्षक चरण 15
    3
    वातित पानी के साथ उल्टी के दाग को साफ करता है स्वाद के बिना एक बोतल या कार्बोनेटेड पानी खरीद सकते हैं दाग वाले क्षेत्र में थोड़ा सा डालें फिर, परिपत्र गति के साथ साफ़ करने के लिए एक नम कपड़े का उपयोग करें। एक तौलिया के साथ गीला क्षेत्र सूखी एक और समान रूप से प्रभावी तरीका है दाग वाले क्षेत्र को साफ करने के लिए बेकिंग सोडा और पानी का मिश्रण।
  • वाहन में स्वच्छ कालीनिंग शीर्षक वाला चित्र चरण 16
    4
    बाल स्प्रे या नमक के साथ पेन स्याही से दाग निकालें। कलम स्याही के साथ दाग वाले क्षेत्र पर बाल स्प्रे स्प्रे करें। परिपत्र आंदोलनों के साथ क्षेत्र को रगड़ने के लिए एक नम कपड़े का उपयोग करें और फिर तौलिया के साथ इसे सूखें। आप थोड़ा नमक भी जोड़ सकते हैं बस एक अच्छी रकम स्प्रे करें और कुछ मिनट प्रतीक्षा करें। अंत में, एक नम कपड़े से कुल्ला।
  • स्वच्छ कार्पेटिंग इन वाहन चरण 17
    5
    पतले रंग के लिए एक उत्पाद के साथ तेल के दाग से छुटकारा पाएं, जैसे कि "पतली" एक सूती कपड़े पर पतले एक छोटी राशि को लागू करें तेल निकालने के लिए परिपत्र आंदोलनों के साथ क्षेत्र को दबाएं। फिर, शोषक पेपर का एक टुकड़ा लें और इसे उत्पाद पर छोड़ने के लिए क्षेत्र को दबाएं। ध्यान रखें कि रंग पतले आपके कालीन का हिस्सा अलग कर सकते हैं। इसलिए, सबसे पहले यह एक पृथक भाग में प्रयास करें या, अधिमानतः, ट्रंक में।
  • स्क्रीप्चर 18 में वाहनों में क्लीन कालीनिंग शीर्षक वाली छवि
    6
    दाग क्षेत्र में गिलास क्लीनर तरल फैलाएं। इस उत्पाद को सामान्य स्पॉट या अधिक शुष्क और साफ करने में मुश्किल को हटाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। बस प्रभावित क्षेत्र में ग्लास क्लीनर स्प्रे करें उत्पाद 5 से 10 मिनट तक प्रतीक्षा करें और दाग को हटा दें। अंत में, एक नम कपड़े के साथ अवशेष साफ करें और क्षेत्र को सूखा दें
  • स्वच्छ कार्पटींग इन वाहन चरण 1 9
    7
    ऑक्सीजन युक्त पानी के साथ पेस्ट करें। कुछ दाग को एक मजबूत उत्पाद को हटाने और आवश्यक होने के लिए अविश्वसनीय रूप से कठिन हैं 3% ऑक्सीजन युक्त पानी (10 वॉल्यूम) और एक छोटी मात्रा में टूथपेस्ट के साथ पेस्ट करें, जिसमें जेल की स्थिरता नहीं होती है। कालीन के दाग क्षेत्र पर मिश्रण को लागू करें और फोम बनाएं। लगभग 5 मिनट तक खड़े रहें और फिर मिश्रण को घुसना करने के लिए एक कपड़ा का उपयोग करें और परिपत्र गति में कालीन पर उत्पाद पेश करें। खत्म करने के लिए, अतिरिक्त पानी को शुष्क करने के लिए क्षेत्र में शोषक पेपर के एक टुकड़े को दबाएं।
  • वाहन में स्वच्छ कालीनिंग नाम वाला चित्र चरण 20
    8
    एक कपड़े धोने का स्टार्च पेस्ट के साथ रक्त के दाग का इलाज करें एक बाल्टी में, कपड़े के स्टार्च और ठंडे पानी की बराबर मात्रा में जगह करें। एक काफी संगत पेस्ट बनाने के लिए सामग्री मिक्स करें। इसे रक्त के स्थान पर लागू करें और इसे 30 मिनट तक आराम दें। फिर, एक कपड़ा के साथ मिश्रण को साफ़ करें आप नम शोषक पेपर के एक टुकड़े के साथ अतिरिक्त उठा सकते हैं।
  • छवियों का शीर्षक स्वच्छ कार्पेटिंग इन वाहन चरण 21
    9
    इसे हटाने के लिए चबाने वाली गम रुकें। कार का कालीन पर फंस गया था कि चबाने वाली गम के टुकड़े पर एक या दो बर्फ cubes रखें। उन्हें लगभग 10 मिनट के लिए छोड़ दें इस तरह, चबाने वाली गम कठोर हो जाएगी (क्योंकि यह स्थिर होगा)। उसके बाद, आप एक उपकरण का उपयोग करके इसे स्क्रैप कर सकते हैं और इसे हटा सकते हैं, या आप इसे अपने हाथों से कर सकते हैं। समाप्त करने के लिए, एक नम कपड़े के साथ क्षेत्र को धो लें और उसे सूखा दें।
  • वाहन में स्वच्छ कालीनिंग शीर्षक वाला चित्र चरण 22
    10
    पशु odors से छुटकारा पाने के लिए बोरेक्स लागू करें। जब आपके पालतू जानवर आपकी कार में निश्चित समय बिताने के लिए जाते हैं, तो वह उस जानवर की गंध को प्राप्त करना शुरू कर देता है यदि ऐसा होता है, तो कालीन पर कुछ बोरैक्स स्प्रे करें। गंध को अवशोषित करते समय इसे एक घंटे तक बैठने दो। फिर, धूल को खाली कर लें और सूखे कपड़े से बचे हुए पोंछें।
  • Video: Stuff You Didn't Know Before The Tesla IPO

    वाहन में क्लीन कालीनिंग शीर्षक 23
    11
    मांस टेंडरिजर पाउडर के मिश्रण को मिलाएं। एक बाल्टी में, ठंडे पानी और मांस टेंडरजर पाउडर की समान मात्रा डालें। जब तक पाउडर पतला न हो तब तक अच्छी तरह मिक्स लें। फिर, दाग वाले इलाके में इसे लागू करने के लिए एक तौलिया का उपयोग करें चलो मिश्रण 30 मिनट के लिए खड़े हो जाओ खत्म करने के लिए, आप एक नम कपड़े के साथ क्षेत्र को साफ कर सकते हैं और फिर उसे सूखा दें।
  • युक्तियाँ

    • जब आप दाग को रगड़ते हैं तो परिपत्र गति से साफ करना सुनिश्चित करें।
    • अपना समय ले लो साफ करने के लिए दो और तीन घंटे के बीच निवेश करने पर विचार करें
    • दाग को दोबारा सूखने के बजाय दूसरी बार साफ़ करना हमेशा अच्छा लगता है
    • यदि आप घर के उत्पाद का उपयोग करने जा रहे हैं, तो इसे पहले एक छोटे से क्षेत्र में देखें इस तरह, यदि कोई नुकसान हो, तो यह केवल उस छिपे हुए बिंदु पर दिखाई देगा।

    चेतावनी

    • कालीन को बहुत अधिक गीला न करने का प्रयास करें अन्यथा, मोल्ड दिखाई दे सकता है और धातु और कालीन के बीच के हिस्से को नुकसान पहुंचा सकता है।
    • सफाई उत्पादों को खरीदें जो आपकी त्वचा को नुकसान नहीं पहुंचाते यदि आप किसी भी एलर्जी से पीड़ित हैं, उत्पाद लेबल पर सामग्री की जांच सुनिश्चित करें
    • अपने कालीन की सफाई करते हुए सुरक्षात्मक दस्ताने का उपयोग करें, खासकर यदि आप हाइड्रोजन पेरोक्साइड के साथ मिश्रण का उपयोग करते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com