ekterya.com

ट्रांसमिशन तरल पदार्थ को बदलने के लिए

ट्रांसमिशन के जीवन को बढ़ाने के लिए ट्रांसमिशन तरल पदार्थ को समय-समय पर बदलना पड़ता है, आम तौर पर 48,000 से 97,000 किमी (30,000 से 60,000 मील) के बीच होता है, हालांकि कभी-कभी यह अधिक बार हो सकता है (जांच के अंतराल की जांच करें उपयोगकर्ता पुस्तिका में) जब ट्रांसमिशन तरल क्षतिग्रस्त हो जाती है, तो गियर बदलते समय, वाहन को धीमा करना या ट्रैफिक लाइट पर रोकते समय आपको समस्या हो सकती है। आप यह पता लगाने के लिए कि आप द्रव को कितनी बार बदलना चाहते हैं, उपयोगकर्ता मैनुअल देख सकते हैं, लेकिन आप अपने आप को समस्या का निदान और हल करने के लिए भी सीख सकते हैं।

चरणों

भाग 1
प्रारंभ

छवि शीर्षक बदल ट्रांसमिशन फ्लूइड चरण 1
1
डिपस्टिक का प्रयोग करके ट्रांसमिशन तरल स्तर की जांच करें। स्वत: ट्रांसमिशन तरल पदार्थ (अंग्रेजी एटीएफ में) स्वचालित ट्रांसमिशन या ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ वाहनों में इस्तेमाल किया जाने वाला तरल है। आमतौर पर यह इंजन या तेल और अन्य वाहन तरल पदार्थों में अंतर करने के लिए लाल या हरे रंग का होता है। अधिकांश वाहनों में, इंजन चल रहा है, जबकि एक लिपस्टिक के साथ स्तर की जांच संभव है।
  • ट्रांसमिशन तरल की डिपस्टिक को देखें, जिसमें आमतौर पर एक लाल संभाल होता है। अधिकांश वाहनों में इसे स्पष्ट रूप से चिह्नित किया जाएगा और यह आसान हो जाएगा क्योंकि यह तेल के डिपस्टिक के बगल में है ग्रेजुएटेड छड़ एक ठंड और गर्म पढ़ने के निशान दिखाते हैं। यदि इंजन लगभग एक घंटे तक नहीं चल रहा है और आप अत्यंत गर्म जलवायु में नहीं रहते हैं, तो सही स्तर प्राप्त करने के लिए ठंडे पढ़ने पर विचार करें।
  • यदि स्तर कम हैं लेकिन तरल पारदर्शी लगता है, तो आपको केवल सिस्टम भरना होगा। यदि तरल धुंधला या ढंका हुआ दिखता है, तो आपको इसे बदलना होगा। एक बार जब आप माइलेज तक पहुंच गए हैं जिसके लिए आपको ट्रांसमिशन तरल पदार्थ बदलने की ज़रूरत है, तो आपको इसे किसी भी मामले में बदलने का विकल्प चुनना होगा, भले ही तरल सही लग जाए।
  • 2
    जैक खड़ा के साथ वाहन को लिफ्ट और सपोर्ट करें सुनिश्चित करें कि आपके पास वाहन के नीचे नहीं होने के लिए पर्याप्त स्थान है और बिल्लियों को यह सुरक्षित रूप से खड़ा हो सकता है
  • हमेशा एक फ्लैट पर पार्क करें, गाड़ी के नीचे काम करते समय भी सतह और जैक खड़ा या अन्य उपयुक्त ऐमिबोइलाइज़र का उपयोग करने के लिए सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए जैक विफल हो जाता है या वाहन पार्किंग के लिए रोलिंग करने का प्रयास करता है।
  • छवि शीर्षक बदल ट्रांसमिशन फ्लूइड चरण 3
    3
    ट्रांसमिशन तरल पदार्थ के क्रैंककेस का पता लगाएँ। क्रैंककेस आम तौर पर छः या आठ शिकंजे के साथ ट्रांसमिशन के नीचे संलग्न होता है, इसलिए आपको उसे ढूंढने के लिए वाहन के नीचे जाना होगा। फ्रंट-व्हील ड्राइव वाहनों में, ट्रांसमिशन आमतौर पर इंजन डिब्बे के नीचे बाएं से दाएं खड़ी होती है। रियर-व्हील ड्राइव वाहनों में, ट्रांसमिशन को आमतौर पर केंद्र कंसोल के नीचे निलंबित कर दिया जाता है, जो सामने से पीछे से उन्मुख होता है।
  • क्रैंककेस की जांच करें अधिकतर वाहनों में आप क्रैंककेस के केंद्र में नाली पेंच को रिहा करके ट्रांसमिशन तरल को खाली कर सकते हैं और एक कंटेनर में तरल नाली दे सकते हैं। हालांकि, यह संभव है कि कुछ वाहनों में आपको ट्रांसमिशन के क्रैंककेस को पूरी तरह से अलग करना होगा। संचरण के मामले में बढ़त के चारों ओर कई छोटे स्क्रू होते हैं ताकि क्रैंककेस को ट्रांसमिशन में रखा जा सके, जिससे आप क्रैंककेस को स्वतंत्र रूप से निकालने में सक्षम हो सकें।
  • यदि आप द्रव फिल्टर, गॉकेट्स या किसी अन्य घटक की जांच करना चाहते हैं, तो आप विधानसभा को पूरी तरह से जांचने के लिए क्रैंककेस को अलग करना चाहते हैं।
  • भाग 2
    तरल को खाली करें

    छवि शीर्षक बदल ट्रांसमिशन फ्लूइड चरण 4
    1

    Video: 2015-2016 F150 Edge Gas Evolution CS2 Tuner 5.0L Review & Dyno

    रिक्त छेद के नीचे एक प्राप्त ट्रे रखें गिरते हुए ट्रांसमिशन तरल पदार्थ को पकड़ने के लिए, आपको ड्र्रेन स्क्रू के तहत इसे लेने के लिए पर्याप्त एक ट्रे लगाने की आवश्यकता होगी। आप अधिकतर ऑटो पार्ट्स स्टोर्स में सस्ते प्लास्टिक कंटेनर खरीद सकते हैं
    • यदि संचरण में कोई नाली प्लग नहीं होता है, तो तरल को खाली करना एक बहुत समस्याग्रस्त ऑपरेशन बन सकता है। चूंकि यह तरल को ड्रिप करने के लिए संभव है क्रैंककेस के आसपास (बजाय खाली छेद के माध्यम से), आपको एक रिसीवर ट्रे की ज़रूरत होगी जो ट्रांसमिशन केस के रूप में कम से कम व्यापक रूप से एक आपदा बनने से रोकने के लिए है।
  • 2
    तरल को खाली करें तरल खाली करने के लिए, नाली पेंच को खोलना या क्रैंककेस को अलग करना ताकि लिक्विड तुरंत बाहर निकलना शुरू हो सके। यह संभावना है कि आप अपने हाथों पर कुछ तरल ड्रॉप (यह लगभग से बचने के लिए लगभग असंभव है), लेकिन सुनिश्चित करें कि आप अपना चेहरा रखें और छाती को कम करने के लिए अपने रास्ते से छाती रखें। कंटेनर को इसके नीचे रखें, टोपी खोलें और रास्ते को साफ करने के लिए इसे जल्दी से हटा दें।
  • यदि संचरण आवरण में एक नाली प्लग होता है, तो इसे प्राप्त ट्रे में तरल को खाली करने के लिए हटा दें। एक ट्रे का प्रयोग करें जिसमें दस लीटर ट्रांसमिशन तरल शामिल हो सकते हैं, हालांकि यह संभावना है कि यह अतिप्रवाह नहीं होगा।
  • यदि आप ट्रांसमिशन तरल पदार्थ से पूरे आवरण को हटाने की जरूरत है, तो दो स्क्रू को उच्चतम भाग पर आधे रास्ते पर खोलें और फिर दूसरे स्क्रू को पूरी तरह से खोलें। एक बार आखिरी पेंच को खोल दिया गया है, क्रैंककेस थोड़ा गिर जाएगा और तरल खाली होना शुरू हो जाएगा। यह भी संभव है कि आपको इसे ढीला करने के लिए एक छोटे बल से खींचना होगा।
  • छवि शीर्षक बदल ट्रांसमिशन फ्लूइड चरण 6



    3
    खाली की गई तरल की जांच करें स्वत: प्रसारण के अधिकांश कर्ताओं में अपने इंटीरियर में एक चुंबक होता है जो धातु के कणों को उठाता है जो आंदोलन के टुकड़ों के पहनने के द्वारा तैयार किया जा सकता था। इन कणों को क्रैंककेस में शेष तरल के साथ निकालें। धातु के कण सामान्य होते हैं और गियर के विशिष्ट वस्त्र और आंसू का प्रतिनिधित्व करते हैं। हालांकि, कोई भी चिप जो बड़े या अनियमित रूप से आकार का है वह सामान्य नहीं है। इन टुकड़ों को सुरक्षित रखें और यह सुनिश्चित करने के लिए प्रमाणित मैकेनिक से सलाह लें कि ट्रांसमिशन को तत्काल हस्तक्षेप की आवश्यकता नहीं है।
  • तरल के करीब 50 प्रतिशत ट्रांसमिशन में रहेगा जब आप इसे खाली करेंगे। टोक़ कनवर्टर से तरल पदार्थ सहित सभी तरल पदार्थ को निकालने के लिए, आपको पूरी तरह से ट्रांसमिशन निकालना होगा, एक प्रक्रिया जो आमतौर पर एक गहरी रखरखाव दिनचर्या का हिस्सा होती है।
  • भाग 3
    तरल को बदलें

    छवि शीर्षक बदल ट्रांसमिशन फ्लूइड चरण 7
    1
    ट्रांसमिशन तरल फिल्टर और जवानों की जांच करें जबकि तरल को बदलते समय यह फिल्टर और जोड़ों की स्थिति की जांच और मूल्यांकन करने के लिए एक अच्छा विचार है और यदि आवश्यक हो तो उन्हें बदलें। हर बार उन्हें बदलने के लिए आवश्यक नहीं है, लेकिन फ़िले या लीक करने वाले फिल्टर और जवानों को हटा दिया जाना चाहिए और उन घटकों द्वारा प्रतिस्थापित किया जाना चाहिए जिन्हें वाहन भागों स्टोर में खरीदा जा सकता है। यह पता लगाने के लिए कि आप अपने मॉडल के लिए किस प्रकार के स्पेयर पार्ट्स की आवश्यकता है, एक वाहन पार्ट्स स्टोर पर जाएं और तकनीशियन के साथ बोलें।
    • यदि आप ऐसा करते हैं, या अन्यथा का फैसला किया है, प्लग और crankcase विधानसभा उन्हें एक टोक़ रिंच या टोक़ रिंच के साथ कस द्वारा बदलते हैं। शिकंजा कसने से अधिक मत करो
  • 2
    नया ट्रांसमिशन तरल जोड़ें एक बार क्रैंककेस को वाहन में रखा जाता है, तो आप इसे जैक स्टैंड से कम कर सकते हैं और उचित वर्ग के साथ ट्रांसमिशन तरल पदार्थ को फिर से भर सकते हैं। कई प्रकार के ट्रांसमिशन तरल पदार्थ हैं, इसलिए आपको सुनिश्चित करना होगा कि आप वाहन निर्माता द्वारा सुझाए गए प्रकार का उपयोग करते हैं। सही द्रव श्रेणी जोड़ने के लिए उपयोगकर्ता पुस्तिका देखें।
  • अधिकतर वाहनों में आप उस छेद के माध्यम से संचरण तरल पदार्थ जोड़ सकते हैं जिसमें से आप डिप्स्टिक हटा दिए थे। आम तौर पर तरल सीधे इस मुंह में जाता है, इसलिए आपको एक फ़नल का उपयोग करना होगा। उस राशि से थोड़ी ही कम तरल डालें जो आपने खाली कर ली है ताकि इसे खत्म न करें आप उपयोगकर्ता के मैनुअल में सही मात्रा पा सकते हैं।
  • छवि शीर्षक बदल ट्रांसमिशन फ्लूइड चरण 9
    3
    वाहन को प्रारंभ करें और इसे कुछ मिनट तक चलने दें। तरल स्तर की जांच करें यदि स्तर कम है, तो ट्रांसमिशन तरल पदार्थ सही स्तर पर होने तक अधिक द्रव जोड़ें। इसे अधिक से भरने से बचें संचरण तरल की जांच के लिए कुछ प्रसारणों को वाहन तटस्थ और अन्य में बंद होने की आवश्यकता होती है। यदि सही स्थिति में नहीं है तो उसमें गलत तरल पदार्थ जोड़ना संभव है। डुप्लिकेट और उपयोगकर्ता मैनुअल सही स्थिति का संकेत देगा।
  • छवि शीर्षक बदल ट्रांसमिशन फ्लूइड चरण 10
    4
    ठीक से तरल के निपटान ट्रांसमिशन तरल पदार्थ पर्यावरण के लिए हानिकारक है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप वातावरण में ट्रांसमिशन तरल पदार्थ को खाली करने या फैलाने से बचें। हमेशा दस्ताने पर डालें और किसी भी अवशेष की त्वचा को साफ करें जो तरल पदार्थ के परिवर्तन को खत्म करने के तुरंत बाद बने रहें।
  • अधिकांश ऑटो और बॉडी पार्ट्स स्टोरेज में तरल रीसाइक्लिंग प्रोग्राम होते हैं जो आपको इंजन के तेल, ट्रांसमिशन तरल पदार्थ और अन्य वाहन के तरल पदार्थ को खत्म करने की अनुमति प्रदान करते हैं जो आपके वाहन के रखरखाव के दौरान प्राप्त होते हैं। अपने क्षेत्र में पिकअप बिंदु का पता लगाएं
  • युक्तियाँ

    Video: अपने ट्रांसमिशन द्रव कारण नुकसान बदलने कर सकते हैं?

    • तरल संग्रह बिंदु का पता लगाएँ आपके परिवर्तन की प्रक्रिया शुरू करने से पहले पुराने और गंदे तरल को कैसे परिवहन और पर्यावरण की रक्षा के लिए पता करें
    • कुछ निर्माताओं ट्रांसमिशन की मरम्मत के अलावा तरल को बदलने की अनुशंसा नहीं करते हैं। इन प्रसारणों को स्तर की जांच करने के लिए परंपरागत डिपस्टिक नहीं होना चाहिए और सेंसर हो सकते हैं जो ट्रांसमिशन के द्रव स्तर दिखाते हैं।

    चेतावनी

    • ट्रांसमिशन ट्रांसमिशन ऑयल को बदलने के लिए मैनुअल को पूरी तरह से अलग प्रक्रिया की आवश्यकता है। यह लेख प्रसारण के लिए है स्वत:।
    • ट्रांसमिशन तरल बदलने से ट्रांसफ़र के जीवन का विस्तार हो सकता है, भले ही तरल रंग अभी भी लाल हो, जब आप डिप्स्टिक को निकाल कर जांचते हैं। यदि तरल अंधेरे लाल या भूरे रंग के होते हैं और जले हुए होते हैं, तो यह पूरी तरह से संचरण को खाली करता है क्योंकि ट्रांसमिशन को गंभीर नुकसान हो सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com