ekterya.com

अपनी कार के तेल के स्तर की जांच कैसे करें

इसकी अवधि के लिए आपकी कार के तेल के स्तर की जांच अधिक जरूरी है। यह सरल प्रक्रियाओं में से एक है जिसे आप अपने वाहन को बनाए रखने के लिए अभ्यास में डाल सकते हैं, खासकर इससे पहले कि आप लंबे समय तक यात्रा करने का निर्णय लेते हैं जिसमें इंजन का अत्यधिक इस्तेमाल होता है आप इंजन के डिब्बे में उचित मीटर का पता लगाने, वाहन में तेल से संबंधित समस्याओं का निदान और उन्हें हल करने के लिए, यदि आवश्यक हो, सीखना होगा।

चरणों

भाग 1

तेल की छड़ी के लिए खोजें
1
एयूओ के मैनुअल से परामर्श करें मोबिल 1 और अन्य तेल निर्माताओं, ड्राइविंग से पहले इंजन के तेल के स्तर की जांच करने की सलाह देते हैं, जब तेल अभी भी ठंड है हालांकि, कुछ निर्माताओं ने इंजन को गर्म करने के बाद ऐसा करने की सलाह दी है, इसलिए वाहन के लिए विशिष्ट सिफारिशों को खोजने के लिए कार के मैनुअल की जांच करें। जब आप गाड़ी चला रहे हैं, तो तेल अभी भी इंजन में है और क्रैंककेस तक नहीं जाता है। इसलिए, आपको ऐसा करना बंद करना होगा ताकि तेल का स्तर कम हो और यह फिर से भरना आसान हो। इसलिए, यदि आप गाड़ी चला रहे हैं और आप तेल की जांच करना चाहते हैं, तो रोकें और पांच या दस मिनट तक प्रतीक्षा करें जब तक कि तेल क्रैंककेस पर वापस नहीं लौटाए।
  • आप एक काफी ठंड के मौसम में कर रहे हैं, सबसे उपयुक्त तेल की समीक्षा से पहले आप एक पल के लिए वाहन चलाने जाएगा कि इस तो suelte- है, कृपया कुछ मिनट के लिए इंजन चलाने के लिए और यह पांच मिनट के लिए शांत करते हैं।
  • अभी भी कोई आम सहमति नहीं है कि क्या गर्म या ठंडे तेल की जांच होनी चाहिए। कुछ निर्माता इंजन के तेल की जांच करने की सलाह देते हैं, जब यह गर्म होता है, जो पूरी तरह वैध है जब तक आप इसे सही तरीके से करते हैं। जब तेल ठंडा होता है, तो जाहिरा तौर पर मीटर में "कम" तेल होगा, जो तब फैल जाएगा क्योंकि वाहन शुरू होता है और सामान्य तापमान तक पहुंच जाता है।
  • सिंथेटिक तेल "पारंपरिक," की तुलना में गर्म है, और अधिक बढ़ता है, इसलिए यदि आपकी कार इस प्रकार के तेल का उपयोग करती है, तो यह ठंडा होने पर इसे जांचना बेहतर हो सकता है यदि आप अपनी कार का उपयोग करते हुए तेल के प्रकार को नहीं जानते हैं, तो मैकेनिक से परामर्श करें
  • कार चरण 2 में तेल स्तर की जांच करें
    2
    एक सपाट सतह पर वाहन पार्क करें यदि आप एक सटीक परिणाम प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि क्रैंककेस के दोनों तरफ तेल नहीं गिराया गया है। इसलिए, एक सपाट सतह का पता लगाने की कोशिश करें जहां आप तेल के स्तर की जांच के लिए पार्क कर सकते हैं।
  • 3
    हुड को खोलें आमतौर पर, चालक की सीट के पास कहीं एक घुंडी होती है जिसमें हूड ओपन के साथ एक कार की एक तस्वीर होती है। कार के मेक और मॉडल के आधार पर, इस कुंडी को खींच या दबाएं। फिर वाहन से बाहर निकलकर और हैंडल का पता लगाएं जो कि हुड के सामने है (आमतौर पर केंद्र में, हालांकि कभी कभी किनारे पर)। इसे दबाएं और इंजन को जांचने के लिए हुड बढ़ाएं।
  • कुछ कारों में, बोनट स्वयं ही खुला रहेगा, जबकि अन्य में आपको समर्थन रॉड का उपयोग करना चाहिए जो आम तौर पर सामने या इंजन डिब्बे के किनारे रखा जाता है। यह समर्थन उठाएं और इसे सुरक्षित करने के लिए डाकू के नीचे की तरफ डालें, फिर हुड को छोड़ दें
  • 4
    तेल की छड़ी का पता लगाएं अधिकतर कारों में, रॉड में लाल, नारंगी या पीला संभाल होता है। इसमें एक परिपत्र या आयताकार आकृति है और सीधे इंजन ब्लॉक से एक तरफ या दूसरे को इंगित करना चाहिए। होंडा और फोर्ड जैसे कुछ वाहनों पर, वह रॉड सीधे वाल्व कवर के शीर्ष से इंगित कर सकता है। तेल की छड़ आम तौर पर यात्री सीट में होती है या मोर्चे के निकट होती है और एक नाली में डाली जाती है जिसमें एक ही व्यास एक पेंसिल के रूप में होता है।
  • ज्यादातर कारों में, एक प्रतीक भी एक पुराने तेल की दीपक की तरह दिखता है जो आपको बताता है कि रॉड क्या है एक बार जब आप इसे मिल जाए, तो इसे हटा दें और तेल के स्तर की जांच करें।
  • सबसे स्वचालित कारों को बोनट में दो छड़ें हैं, एक तेल के लिए है और दूसरा ट्रांसमिशन तरल पदार्थ के लिए है। संचरण छड़ आमतौर पर इंजन के पीछे या चालक की तरफ और आमतौर पर थोड़ी अधिक बड़ी ट्यूब के अंदर होती है। ट्रांसमिशन तरल पदार्थ का रंग आमतौर पर गुलाबी या लाल होता है कभी भी दोनों छड़ों को भ्रमित नहीं करते हैं या आप ट्रांसमिशन में तेल डालते हैं क्योंकि यह आपको बहुत महंगा लगा सकता है
  • कार चरण 5 में तेल स्तर की जांच करें
    5
    कागज तौलिया और एक पुराने कपड़े मिल जब आप तेल की जांच करते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आपके हाथ में एक तौलिया कागज और कुछ चीजें हैं जो आप को साफ करने और तेल की स्थिरता को जांचने के लिए उपयोग कर सकते हैं। अधिमानतः कागज़ के तौलिया का उपयोग करें, क्योंकि यह सफेद है क्योंकि यह परीक्षा के समय तेल के रंग को बेहतर विपरीत समझेगा। इसके अलावा, यह आपके हाथों को साफ रखने का एक शानदार तरीका है
  • भाग 2

    तेल की जांच करें
    1
    तेल की छड़ निकालें अधिकांश छड़ें 30 से 90 सेंटीमीटर (1 से 3 फीट) मापते हैं, और आपको उस माप को प्राप्त करने के लिए टिप की जांच करनी होगी जो आप देख रहे हैं। तेल को साफ करने और टपकाव से रोकने के लिए पेपर तौलिया की मदद से छड़ी को धीरे से हटा दें।
    • कई मामलों में, आपको कठोर खींचने या छड़ को मोड़ नहीं करना पड़ेगा, हालांकि आपको इसे छोड़ने के लिए कुछ दबाव डालना पड़ सकता है। जब आप संभाल जारी कर देते हैं, तो रॉड अधिक आसानी से बाहर आ जाएगा। इसे बल न दें
  • कार चरण 7 में कार स्तर चेक ऑल लेवल
    2
    तेल की रंग और गुणवत्ता की जांच करें तेल की रंग और स्थिरता इंजन की अपनी उम्र और संभवतः अन्य प्रदर्शन विशेषताओं का संकेत है जिसे आपको हल करना पड़ सकता है। बस रॉड ले लो, आप अपने इंजन में तेल की गुणवत्ता का एक बहुत अच्छा विचार दे सकते हैं अच्छी स्थिति में तेल को कपड़े से साफ करते समय एक हरा-पीला रंग छोड़ना चाहिए और बहुत अंधेरा नहीं होना चाहिए। छड़ी की नोक साफ करें और कपड़ा में तेल की जांच करें।
  • एक सुनहरा या एम्बर रंग से तेल भूरे रंग और काले रंग में बदलता है क्योंकि इसमें अधिक से अधिक इंजन कण होते हैं। आखिरकार, बुरादा और धातु के कणों खरोंच सिलेंडर मोटर के कारण है कि आप निर्माता की सिफारिशों (अपने मैनुअल की जाँच आप उचित रखरखाव की सीमा को देखने के लिए) के अनुसार तेल बदलना चाहिए करने के लिए आते हैं।
  • रंग का निरीक्षण करें क्या आप इसे मोटी देखते हैं? क्या यह काला या अंधेरा है? यदि हां, तो सबसे अधिक संभावना है कि आपको तेल बदलना होगा रखरखाव के लिए कार ले लो या खुद के लिए तेल बदलो।



  • 3
    छड़ी सूखी और इसे वापस crankcase में डाल दिया पहली बार जब आप क्रैंककेस छड़ी को हटा देते हैं, तो आप यह नहीं जान पाएंगे कि तेल कितना है, क्योंकि आप देखेंगे कि यह सभी पक्षों पर तेल से भरा है। इसलिए, रॉड को सुखाने के बाद और रंग की जांच करें, टिप को साफ करें और इसे वापस क्रैंककेस में डाल दें, फिर इसे बाहर ले जाएं ताकि अब आपको पता चले कि तेल की सटीक मात्रा क्या है।
  • 4

    Video: नीरी सिरप के फायदे नुकसान और लेने की विधि| Neeri syrup ke fayde or side effects in hindi

    तेल की मात्रा की जांच करें रॉड की नोक पर आपको दो अंक मिलेंगे, एक अधिकतम मात्रा में तेल और दूसरा न्यूनतम राशि से मेल खाती है। न्यूनतम राशि की रेखा वह है जो रॉड की नोक के पास है और अधिकतम से लगभग 3 सेमी (1 इंच) दूर है। एक वाहन में जिसकी सही मात्रा में तेल है, वह निशान लगभग दोनों लाइनों के मध्य में होना चाहिए
  • सामान्य तौर पर, "न्यूनतम" सूचक रॉड की नोक के पास होना चाहिए यदि तेल चिह्न रॉड की नोक और न्यूनतम स्तर रेखा के बीच है, तो आपको वाहन में अधिक तेल जोड़ना होगा।
  • तेल को अधिकतम स्तर रेखा कभी नहीं देनी चाहिए, हालांकि यह उस बिंदु के करीब होगा जब तेल गर्म होता है यदि हां, तो आपको अपने वाहन से थोड़ा तेल निकालना होगा।
  • भाग 3

    तेल जोड़ें

    Video: NEW Young Gushu Pu Erh Tea 2018 - TEA TASTING

    1

    Video: MY LEAKED ANALYTICS LWIAY #0042

    अपने उपयोगकर्ता मैनुअल की जांच करें। इससे पहले कि आप तेल जोड़ने की कोशिश करें, आपको पता होना होगा कि आपकी कार की किस प्रकार की तेल की ज़रूरत है यह महत्वपूर्ण है कि आप हमेशा इसकी जांच करें, क्योंकि मॉडल या सीजन के लिए प्रकार अलग-अलग होते हैं। विभिन्न ग्रेड के तेल को मिश्रण करने के लिए बेवकूफी नहीं है, इसलिए वाहन को तेल में जोड़ने से पहले हाथ से सावधानीपूर्वक पढ़ें या अपने मैकेनिक से परामर्श करें।
    • आप स्वयं के प्रकार के तेलों की जरूरतों को जानने के लिए स्व-सेवा स्टोर के कर्मचारियों से भी जांच कर सकते हैं जब तक आप ब्रांड और मॉडल को जानते हैं, तब तक वे इसके लिए खोज कर सकते हैं, या मैन्युअल के तेल अनुभाग में आप खुद को खोज सकते हैं।
  • 2
    इंजन के शीर्ष पर तेल भराव टोपी का पता लगाएँ इन कवरों में आमतौर पर "तेल भरना" शब्द होते हैं और कभी-कभी ये भी तेल का ग्रेड इंगित करते हैं कि आपका वाहन उपयोग करता है। उदाहरण के लिए, यदि आपको लगता है कि ढक्कन 5w30 कहते हैं, तो आपको पता चल जाएगा कि आप किस प्रकार का तेल जोड़ना होगा। ढक्कन को निकालें, इसे एक कागज तौलिया या कपड़े का उपयोग करके साफ करें और एक साफ फ़नल रख दें।
  • आपको तेल जोड़ने के लिए एक फ़नल की आवश्यकता होगी या आप इसे इंजन के मामले के आसपास फैलाने का जोखिम उठा सकते हैं, जो तब जला देगा और खराब गंध का उत्सर्जन करेगा, और संभवत: समस्या को खराब कर देगा।
  • 3

    Video: The Haunting of Hill House by Shirley Jackson - Full Audiobook (with captions)

    छोटी मात्रा में सही तेल जोड़ें यह महत्वपूर्ण है कि आप थोड़ी देर इंतजार करें ताकि आप जोड़ते हुए तेल क्रैंककेस में गिर जाए आप देखेंगे कि फ़नल अचानक भरता है और तब तेल धीरे-धीरे गिरता है फ़नल भरने से बचें
  • यदि आप इंजिन डिब्बे में कुछ तेल फैलते हैं, तो चिंता न करें। स्पिल तेल आमतौर पर बहुत खतरनाक नहीं है, हालांकि यह एक बुरा गंध होगा और यह संभव है कि थोड़ा धुएं निकल जाए। एक चीर या तौलिया के साथ जितना हो सके उतना साफ करने का प्रयास करें
  • 4
    तेल फिर से जांचें डिपस्टिक निकालें और तेल के स्तर की जांच करें। इस प्रक्रिया को तब तक दोहराएं जब तक कि उचित मात्रा में तेल डिपस्टिक पर नहीं दिखाई दे। प्रत्येक प्रयास के बाद छड़ी को साफ करें जब आप समाप्त कर लें, तो फिर से जांच लें कि रॉड सही ढंग से तैनात है और तेल की टोपी कसकर बंद हो गई है। फिर से जाँच लें कि सब कुछ जगह में है, रैग्ज़, पेपर तौलिए या तेल की बोतलें निकाल दें। सहायता रॉड निकालें और डाकू को बंद करें
  • युक्तियाँ

    • ऑयल रॉड सूखने के लिए रैग या पेपर तौलिया का उपयोग करें
    • जब आप पेट्रोल भरते हैं तो हर बार तेल के स्तर की जांच करें
    • यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप इंजन के नुकसान से बचने के लिए अक्सर तेल के स्तर की जांच करें।
    • सटीक पढ़ने के लिए कार इंजन को बंद करने के 30 मिनट तक प्रतीक्षा करें।

    चेतावनी

    • अगर तेल का स्तर न्यूनतम से कम है, तो आप गंभीर रूप से आपके इंजन को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
    • ज्यादा तेल लागू न करें यदि आप बहुत अधिक जोड़ते हैं, तो फोम फोर्ज होगा जब वह क्रैंकशाफ्ट तक पहुंच जाएगा, जिससे इंजन में प्रदर्शन समस्याएं हो सकती हैं।
    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com