ekterya.com

सॉफ़्टवेयर कैसे विकसित करें

एक सॉफ्टवेयर डेवलपर होने के नाते एक बहुत ही आकर्षक कैरियर योजना है ये बहुत अच्छे व्यवसायिक कौशल वाले हैं लेकिन वे वास्तव में क्या करते हैं? चूंकि यह बहुत संभावना है कि आप उन्हें हरा नहीं सकते, इसलिए उनके साथ जुड़ने के लिए बेहतर होगा। क्या आपको प्रौद्योगिकी पसंद है और क्या आपके पास एक अच्छा उत्पाद विकसित करने का दृष्टिकोण है? सॉफ्टवेयर को कैसे विकसित करें यह जानने के लिए पढ़ते रहें

चरणों

भाग 1
मूल बातें जानें

छवि विकसित करने वाला सॉफ्टवेयर, चरण 1
1
निर्धारित करें कि आप किस प्रकार के सॉफ्टवेयर विकास के हितों के आधार पर हैं सॉफ़्टवेयर विकास के दो बुनियादी प्रकार हैं: "अनुप्रयोग विकास" और "सिस्टम विकास" अनुप्रयोग विकास उपयोगकर्ता बनाने की जरूरतों को पूरा करने वाले प्रोग्राम बनाने पर केंद्रित है। ये एप्लिकेशन मोबाइल एप्लिकेशन या वीडियो गेम्स से लेकर व्यापार-स्तरीय लेखा सॉफ्टवेयर तक हैं। सिस्टम विकास जीवन चक्र विकास का उपयोग कर ऑपरेटिंग सिस्टम बनाने और बनाए रखने पर केंद्रित है। सिस्टम विकास में अक्सर नेटवर्क संचालन और सूचना सुरक्षा शामिल होती है
  • छवि विकसित करने वाला चित्र, सॉफ्टवेयर सॉफ़्टवेयर चरण 2
    2
    एक प्रोग्रामिंग भाषा जानें किसी को भी विचार हो सकता है, लेकिन डेवलपर को उन विचारों को मूर्त रूप में बदलना चाहिए। यहां तक ​​कि अगर आप केवल एक सॉफ्टवेयर के डिजाइन पर काम करना चाहते हैं, तो आपको अपने आप को कोड के साथ परिचित होना चाहिए और आपको मूल प्रोटोटाइप बनाने में सक्षम होना चाहिए। प्रोग्रामिंग भाषाओं की एक बहुत विविधता है जो आप सीख सकते हैं। कुछ सबसे उपयोगी और महत्वपूर्ण हैं:
  • सी: सी भाषा अभी भी सबसे पुरानी भाषाओं में से एक है और इस सूची में अन्य भाषाओं का आधार है। सी भाषा का उपयोग कम-स्तर के कार्यक्रमों को विकसित करने के लिए किया जाता है और किसी कंप्यूटर के हार्डवेयर के साथ मिलकर काम करता है।
  • सी ++: यह भाषा सी भाषा का संस्करण है जो वस्तुओं के लिए उन्मुख है और इस दुनिया में सबसे लोकप्रिय भाषा है क्रोम, फ़ायरफ़ॉक्स, फ़ोटोशॉप और कई अन्य कार्यक्रम जैसे सी ++ के साथ बनाया गया था यह वीडियो गेम्स बनाने के लिए एक बहुत ही लोकप्रिय कार्यक्रम है। सी ++ डेवलपर्स हमेशा बहुत ही प्रतिष्ठित होते हैं।
  • जावा: जावा सी ++ भाषा का विकास है और इसका उपयोग पोर्टेबिलिटी के उच्च स्तर के कारण किया जाता है। लगभग किसी भी सिस्टम जावा वर्चुअल मशीन चला सकता है, जो इसे जावा सॉफ्टवेयर चलाने की अनुमति देता है। यह व्यापक रूप से वीडियो गेम और सॉफ्टवेयर व्यवसायों में उपयोग किया जाता है, बहुत से लोग इस भाषा को आवश्यकतानुसार सुझाते हैं
  • सी #: सी # एक विंडोज़ की भाषा है जो माइक्रोसॉफ्ट के। नेट ढांचे का हिस्सा है। यह जावा और सी + + के समान है, और अगर आप जावा सीखते हैं, तो आप जल्दी से सी # में बदल सकते हैं। यह भाषा विशेष रूप से डेवलपर्स के लिए बहुत उपयोगी है जो विंडोज या विंडोज फोन सॉफ्टवेयर के लिए सॉफ़्टवेयर में काम करते हैं
  • ऑब्जेक्टिव-सी: यह सी भाषा का एक चचेरा भाई है जो कि एप्पल के लिए सिस्टम डिजाइन करने में निर्दिष्ट है। यह आईफ़ोन और आईपैड अनुप्रयोगों में बहुत लोकप्रिय है यह एक महान भाषा है जिसे आप एक स्वतंत्र पेशेवर के रूप में सीख सकते हैं।
  • अजगर: यह जानने के लिए एक प्रोग्राम बहुत आसान है, सबसे आसान में से एक पायथन वेब विकास में माहिर है
  • पीएचपी: स्वयं वास्तव में सॉफ्टवेयर विकास नहीं है, लेकिन यदि आप वेब विकास में शामिल होने में रुचि रखते हैं, तो PHP आवश्यक है। PHP डेवलपर्स के लिए बहुत काम है, हालांकि यह सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट के रूप में उतना ही आकर्षक नहीं है।
  • छवि विकसित करें
    3
    संसाधनों का पता लगाएं, जो आपको सीखने में मदद करता है ज्यादातर बुकस्टोर्स में प्रोग्रामिंग किताबों के लिए समर्पित पूरे अनुभाग हैं और अमेज़ॅन और अन्य ऑनलाइन स्टोर पर हजारों उपलब्ध हैं। एक अच्छी तरह से लिखित प्रोग्रामिंग पुस्तक आपके पास सबसे अच्छा संसाधन हो सकता है और आप किसी प्रोजेक्ट पर काम करते समय जल्दी से संदर्भों को ढूंढने की अनुमति दे सकते हैं।
  • पुस्तकों के अतिरिक्त, इंटरनेट पर गाइड और निर्देशों का असीमित खजाना निधि है। CodeAcademy, Code.org, Bento, Udacity, Udemy, खान अकादमी, W3Schools और कई अन्य जैसे साइटों पर अपनी पसंद के भाषा मार्गदर्शकों के लिए खोजें।
  • छवि विकसित करने वाला सॉफ्टवेयर, चरण 4
    4
    कुछ कक्षाएं ले लो यद्यपि आपको सॉफ्टवेयर विकास में पूरी तरह से शामिल करने की डिग्री की आवश्यकता नहीं है, लेकिन विश्वविद्यालय या विद्यालय में कुछ कक्षाएं लेने के लिए इसे चोट नहीं पहुंचाई जाती है। यह आपको व्यक्तिगत प्रशिक्षक होने के लाभ देगा और आपको उन समस्याओं को हल करना होगा जिन पर आप घूमेंगे यदि आप स्वयं सीख रहे हैं
  • कक्षाएं नि: शुल्क नहीं हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि जिन सभी वर्गों के लिए आप साइन अप करते हैं वे आपको सेवा दे रहे हैं।
  • जबकि कई डेवलपर्स अपने गुणों और उनकी क्षमताओं के कारण ही उद्योग में प्रवेश करते हैं, यह उत्कृष्टता है कि कंप्यूटर विज्ञान में एक विश्वविद्यालय की डिग्री होना अच्छा है। एक डिग्री आपको एक व्यापक ज्ञान देगा और आपको गणित और तर्क जैसे उपयोगी वर्गों तक पहुंच प्रदान करेगा।
  • Video: David Pierce from the Wall Street Journal | Tools They Use

    छवि विकसित करने वाला शीर्षक, सॉफ्टवेयर चरण 5
    5
    छोटे परियोजनाओं पर काम करना बड़ी नौकरियों के लिए अपने प्रोग्रामिंग कौशल को लागू करने की कोशिश शुरू करने से पहले, अपनी खुद की परियोजनाओं पर काम करें अपनी प्रोग्रामिंग भाषा का उपयोग करते हुए समस्याओं को हल करने के लिए चुनौतियों को देखें न केवल आप अपने कौशल का विकास करेंगे, लेकिन आपका पाठ्यक्रम भी बढ़ेगा।
  • उदाहरण के लिए, कंप्यूटर कैलेंडर का उपयोग करने के बजाय, तुम्हारा डिजाइन करने का प्रयास करें
  • यदि आप वीडियो गेम के विकास में दिलचस्पी रखते हैं, तो सरल गेम पर काम करें जो ग्राफिक्स या जटिल यांत्रिकी पर ध्यान केंद्रित न करें। इसके बजाय, मजेदार और अद्वितीय होने पर ध्यान केंद्रित करें आपके द्वारा बनाए गए छोटे गेमों का संग्रह आपके पोर्टफोलियो में बहुत अच्छा लगेगा।
  • छवि विकसित करने वाला सॉफ्टवेयर, चरण 6
    6
    प्रश्न पूछें इंटरनेट अन्य डेवलपर्स के साथ जुड़ने का एक शानदार तरीका है। यदि आप किसी प्रोजेक्ट पर अटक जाते हैं, तो आप स्टैक ओवरफ्लो जैसी साइटों पर सहायता मांग सकते हैं। बस सुनिश्चित कर लें बुद्धिमानी से पूछो और यह साबित करने के लिए कि आपने पहले से ही कई समाधानों की कोशिश की है
  • छवि विकसित करें, जिसका विकास सॉफ्टवेयर सॉफ़्टवेयर चरण 7 है
    7
    हर दिन अभ्यास करें हर दिन अपनी परियोजनाओं पर काम करें, यहां तक ​​कि कुछ घंटों के लिए भी। यह आपको लगातार नई तकनीक सीखने में मदद करेगा कई डेवलपर्स यह सीखने में सफल रहे हैं कि यह हर दिन इसका उपयोग करने के लिए भाषा को सुनिश्चित करता है।
  • कोड बनाने या अपने काम को खत्म करने के लिए एक समयसीमा तैयार करने के लिए प्रत्येक दिन कुछ घंटों में खर्च करें। सप्ताह के अंत में आराम करने में सक्षम होने के लिए सप्ताह के दिनों में परियोजनाओं पर काम करने का प्रयास करें
  • भाग 2
    एक कार्यक्रम का विकास

    छवि का शीर्षक छवि विकसित सॉफ्टवेयर चरण 8
    1
    मंथन बनाओ. एक अच्छा कार्यक्रम ऐसे कार्य करता है जो उपयोगकर्ता का जीवन आसान बना देता है। उस कार्य के लिए उपलब्ध सभी सॉफ़्टवेयर को देखें जो आप करना चाहते हैं और इसे सुधारने के तरीके ढूंढें। एक सफल कार्यक्रम वह है जिसके लिए उपयोगकर्ता लाभ उठा सकते हैं।
    • अपने कंप्यूटर पर दैनिक कार्यों की जांच करें क्या कोई ऐसा कार्य है जो प्रोग्राम के साथ स्वचालित रूप से किया जा सकता है?
    • अपने सभी विचारों को लिखें हालांकि वे पहले मूर्खतापूर्ण लग सकते हैं, वे अंततः उपयोगी या उज्ज्वल विचार हो सकते हैं।
    • अन्य कार्यक्रमों की जांच करें तुम क्या कर रहे हो? वे कैसे सुधार कर सकते हैं? वे क्या याद कर रहे हैं? इन सवालों के जवाब देने से आपको नए विचार प्राप्त करने में मदद मिल सकती है, जिन्हें आप विकसित कर सकते हैं।
  • छवि विकसित करें
    2
    एक डिजाइन दस्तावेज़ लिखें। यह दस्तावेज़ कार्य को चित्रित कर सकता है और आप उस परियोजना के साथ क्या हासिल करना चाहते हैं। ध्यान केंद्रित करने के लिए विकास प्रक्रिया के दौरान एक संदर्भ के रूप में अपने डिजाइन दस्तावेज़ का उपयोग करें। दस्तावेज़ कैसे लिखना है, इस पर अधिक जानकारी के लिए यह मार्गदर्शिका पढ़ें।
  • छवि विकसित करें



    3

    Video: How to download beta Version || सबसे पहले ऍप्लिकेशन को अपडेट कैसे करे

    एक प्रोटोटाइप बनाएं यह एक बुनियादी कार्यक्रम है जो आपको प्राप्त करने की कोशिश कर रहे कार्यक्षमता को दर्शाता है। एक प्रोटोटाइप एक त्वरित कार्यक्रम है और इसे संशोधित किया जाना चाहिए जब तक कोई डिज़ाइन नहीं मिलता है जो काम करता है। उदाहरण के लिए, यदि आप एक कैलेंडर बनाने जा रहे हैं, तो आपका प्रोटोटाइप एक मूल कैलेंडर (सही तारीखों के साथ) हो सकता है और घटनाओं को जोड़ने का एक तरीका हो सकता है।
  • आपका प्रोटोटाइप विकास प्रक्रिया के दौरान लगातार बदल जाएगा क्योंकि आप प्रोग्राम को सुधारने या समस्याओं को हल करने के लिए नए विचारों के बारे में सोचते हैं।
  • प्रोटोटाइप सुंदर नहीं होना चाहिए वास्तव में, कला और डिज़ाइन आपको आखिरी चीज पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। कैलेंडर के उदाहरण का उपयोग करके, आपके प्रोटोटाइप में केवल टेक्स्ट हो सकते हैं
  • छवि विकसित करने वाले सॉफ्टवेयर का शीर्षक चित्र 11
    4
    इसे बार-बार आज़माएं समस्याएं सभी डेवलपर्स के दुःस्वप्न हैं अप्रत्याशित कोड में त्रुटियां और उपयोग समाप्त उत्पाद के लिए सभी प्रकार की समस्याएं पैदा कर सकता है। जैसा कि आप अपने प्रोजेक्ट पर काम करना जारी रखते हैं, जितना भी हो सके उतना प्रयास करें। जो कुछ भी आप कर सकते हैं उसे विफल कर लें और फिर इसे भविष्य में असफल रहने से रोकें। अपने दोस्तों और परिवार से कार्यक्रम का प्रयास करने के लिए कहें और उन्हें बताएं कि क्या उन्हें कोई त्रुटि मिल गई है वे सभी समीक्षा जो आपको देते हैं वे आपको विकास प्रक्रिया में सहायता करेंगे।
  • गलत तिथियां लिखने का प्रयास करें यदि कार्यक्रम तिथियों के साथ काम करता है। पिछले या भविष्य की तारीखें (बहुत दूर के दिनों) कार्यक्रम के साथ अजीब प्रतिक्रिया पैदा कर सकते हैं।
  • गलत प्रकार के चर दर्ज करें उदाहरण के लिए, यदि आपके पास कोई ऐसा फ़ॉर्म है जो उपयोगकर्ता को उम्र के लिए पूछता है, तो प्रोग्राम को देखने के लिए एक शब्द लिखें।
  • यदि प्रोग्राम में एक ग्राफ़िकल इंटरफ़ेस है, तो हर जगह क्लिक करें क्या होता है जब आप पिछली स्क्रीन पर वापस आते हैं या गलत क्रम में बटन पर क्लिक करते हैं?
  • छवि विकसित करें
    5
    पोलिश परियोजना हालांकि प्रोटोटाइप और विकास के चरण के लिए "मोटे मसौदा" का निर्माण करना ठीक है, अगर आप इसे दूसरों का उपयोग करना चाहते हैं, तो आपको प्रोग्राम को पॉलिश करना होगा। इसका मतलब यह है कि आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि मेनू काम करता है, कि यूजर इंटरफेस (यूआई) साफ और प्रयोग में आसान है, इसमें कोई त्रुटि नहीं है और यह एक अच्छा फिनिश और डिज़ाइन है।
  • यूआई के डिजाइन और कार्यक्रम की कार्यक्षमता बहुत मुश्किल और जटिल हो सकती है। ऐसे लोग हैं जिनके पूरे कैरियर UI डिजाइन पर केंद्रित हैं बस सुनिश्चित करें कि व्यक्तिगत प्रोजेक्ट का उपयोग करने के लिए सरल और सुंदर लग रहा है बजट और एक टीम के बिना एक पेशेवर यूआई संभव नहीं हो सकता है
  • यदि आपके पास बजट है, तो कई स्वतंत्र ग्राफ़िक डिज़ाइनर हैं जिन्हें आप UI डिजाइन करने के लिए रख सकते हैं। यदि आपके पास एक ठोस परियोजना है जिसे आप बड़े करना चाहते हैं, तो एक अच्छा UI डिज़ाइनर ढूंढें और इसे अपनी टीम का हिस्सा बनाएं
  • Image Developer Software 13
    6
    अपनी सभी परियोजनाओं को GitHub पर अपलोड करें GitHub एक खुला स्रोत समुदाय है जो आपको अन्य लोगों के साथ अपना कोड साझा करने की अनुमति देता है। यह आपको अपने स्वयं के कोड के बारे में नए विचारों को प्राप्त करने की अनुमति देता है और इस तरह अन्य लोगों की मदद करता है जो आपके द्वारा बनाए गए समाधान की तलाश में हैं। गिटहब सीखने का एक बड़ा स्रोत है और साथ ही साथ अपने पोर्टफोलियो को बढ़ने का एक शानदार तरीका है।
  • छवि विकसित करें, जिसका विकास सॉफ्टवेयर सॉफ़्टवेयर चरण 14
    7
    सॉफ्टवेयर वितरित करें आपके पास अंतिम उत्पाद होने के बाद, आप यह तय कर सकते हैं कि आप इसे वितरित करना चाहते हैं या नहीं। आपके द्वारा बनाए गए सॉफ़्टवेयर के प्रकार के आधार पर आप विभिन्न तरीकों से ऐसा कर सकते हैं।
  • छोटी सी टीमों या स्वतंत्र डेवलपर्स के लिए अपने सॉफ़्टवेयर को वितरित करने के लिए सबसे आम तरीकों में से एक निजी वेबसाइट के माध्यम से है सुनिश्चित करें कि सभी सुविधाओं को प्रलेखित किया गया है और इसमें कुछ स्क्रीनशॉट और गाइड शामिल हैं। यदि आप सॉफ्टवेयर को बेचने जा रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास सॉफ्टवेयर को वितरित करने के लिए एक अच्छा डिजिटल भुगतान प्रणाली और एक सर्वर है।
  • यदि आप एक विशिष्ट उपकरण या ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए सॉफ्टवेयर विकसित करने जा रहे हैं, तो कई डिजिटल स्टोर हैं जो आप उपयोग कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप Android उपकरणों के लिए सॉफ्टवेयर बनाने के लिए जा रहे हैं, तो आप गूगल के माध्यम से एप्लिकेशन Play स्टोर, अमेज़न एपस्टोर, या आपकी व्यक्तिगत वेबसाइट बेच सकते हैं।
  • भाग 3
    नौकरी प्राप्त करें

    छवि विकसित करने वाले सॉफ्टवेयर का शीर्षक चरण 15
    1
    कार्य अनुबंध ले लो हालांकि इनमें से कुछ अच्छी तरह से भुगतान नहीं करते हैं और पूर्णकालिक नौकरी से कम विश्वसनीय होते हैं, वे अपने पोर्टफोलियो में काफी सुधार कर सकते हैं। कार्य ढूंढने के लिए एलांस और ओडेस्क जैसी साइटों की जांच करें एक अनुबंध प्राप्त करना मुश्किल हो सकता है, एक बार जब आप अपना पहला अनुबंध प्राप्त करते हैं तो दूसरा एक प्राप्त करना बहुत आसान होता है
    • हैकर न्यूज़ एक स्वतंत्र के रूप में अनुबंधों और नौकरियों को खोजने के लिए एक महान स्रोत है "पूछें" अनुभाग में देखें
    • यद्यपि नौकरी सुरक्षित करने के लिए थोड़ा पैसा मांगने के लिए यह आकर्षक हो सकता है, आप मूल्य से कम पूछना न करें। न केवल आप कम से कम आप हकदार के लिए और अधिक काम कर खत्म करते हैं, लेकिन यह भी गुस्से में अपने क्षेत्र है, जो अपने नेटवर्क का विस्तार करने में सक्षम नहीं होगा में अन्य लोगों से करते हैं।
    • अनुबंध में अच्छी तरह से काम करना कभी-कभी आपको पूर्णकालिक स्थिति में ले जाएगा। हमेशा तुम्हारा सबसे अच्छा प्रयास दे दो!
  • छवि विकसित करने वाले सॉफ्टवेयर का शीर्षक चित्र 16
    2
    सामाजिक नेटवर्क बनाएं. संभव के रूप में कई सम्मेलनों में भाग लें आपके काम को जानने वाले अन्य लोगों के अतिरिक्त, आप उद्योग के अंदर और भी लोगों से मिल सकते हैं। क्या है कहा प्रोग्रामर अपने घरों के तहखाने से अकेले काम के बावजूद, सबसे एक टीम के हिस्से के रूप पूर्णकालिक काम करते हैं और सामाजिक नेटवर्क किसी अन्य क्षेत्र में के रूप में के रूप में महत्वपूर्ण हैं।
  • छवि विकसित करने वाला शीर्षक छवि सॉफ़्टवेयर चरण 17
    3
    पूर्णकालिक पदों पर लागू करें एक बार जब आप कई कॉन्ट्रैक्ट पूरे कर लेते हैं, तो आप पूर्णकालिक नौकरी पाने के लिए बड़े संगठनों को अपना फिर से शुरू और पोर्टफोलियो भेजना शुरू कर सकते हैं। "दानव" और के अलावा "वास्तव में," इस तरह के GitHub नौकरियाँ, जॉब बोर्ड StackOverflow, AngelList, CrunchBoard, Hirelite और हैकर समाचार के रूप में डेवलपर्स जो खोज सकते हैं, के लिए साइट विशिष्ट काम की एक किस्म है।
  • छवि विकसित करने वाला शीर्षक छवि स्टेप 18

    Video: सॉफ्टवेयर कैसे इनस्टॉल करें - how to install software in windows

    4
    अपनी कौशल सेट को विविधता दें एक अच्छा डेवलपर एक से अधिक भाषा में कुशल है। जबकि आप जो सीखने जा रहे हैं, उनमें से अधिकतर काम करेंगे, अपने ज्ञान का विस्तार करने और दो अन्य भाषाओं की मूलभूत जानकारी जानने के लिए अपने खाली समय का उपयोग करें। इससे नई परियोजनाओं पर स्विच करना और आपको अधिक सक्षम और वांछनीय उम्मीदवार बनाना आसान होगा।
  • छवि विकसित करने वाला शीर्षक छवि सॉफ़्टवेयर चरण 1 9
    5
    भुगतान के बारे में चिंता मत करो सॉफ़्टवेयर विकास में प्रारंभिक सभी नौकरियों 6 अंकों के आंकड़े नहीं देंगे। वास्तव में, कोई भी नहीं होगा अच्छी बात यह है कि नौकरी बाजार बहुत मजबूत है। अगर आपको लगता है कि आप पर्याप्त नहीं कमा रहे हैं, तो दूसरी नौकरी देखने के लिए अपेक्षाकृत आसान है (यदि आपके पास कौशल है)। अपनी सेवानिवृत्ति योजना पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय आवश्यक अनुभव के रूप में अपना पहला कार्य व्यवहार करें
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com