ekterya.com

सोशल नेटवर्क से आराम कैसे करें

सामाजिक नेटवर्क से एक ब्रेक लेना लोगों और गतिविधियों से जुड़ने का एक अच्छा तरीका है जो वास्तव में आपके लिए प्रेरित करती हैं। डिस्कनेक्ट करने से पहले, उस कारण की पहचान करें कि आप ब्रेक क्यों लेना चाहते हैं ब्रेक की अवधि निर्धारित करें, उन नेटवर्कों को जिन्हें आप अस्थायी रूप से छोड़ना चाहते हैं और सामाजिक नेटवर्क के उपयोग को कम करने के लिए शेड्यूल का विकास करना चाहते हैं। आपको अपना आराम रखने, सामाजिक नेटवर्क से सूचनाएं अक्षम करने या एप्लिकेशन को पूरी तरह से हटाने में मदद करने के लिए। जब आप सामाजिक मीडिया पर पढ़ने, व्यायाम करने और मित्रों और परिवार के साथ समय व्यतीत करने के लिए खर्च करते हैं, तो उस समय का उपयोग करें

चरणों

विधि 1
लॉगआउट

सोशल मीडिया से ले लो एक ब्रेक शीर्षक छवि 1
1

Video: अपनी website कैसे बना कर फ़ोटो Google पर अपलोड करें |How To Create New Website| By Online job

निर्धारित करें कि आप कितने समय से सामाजिक नेटवर्क से आराम करना चाहते हैं ऐसे समय की एक सही या गलत अवधि नहीं है, जिससे आपको सामाजिक नेटवर्क से डिस्कनेक्ट करना चाहिए। चुनाव पूरी तरह आप पर निर्भर है आप सामाजिक नेटवर्क से 24 घंटे, 30 दिन या उससे अधिक ऑफ़लाइन खर्च कर सकते हैं।
  • जब तक आपने सोशल नेटवर्क से दूर रहने का फैसला नहीं किया है, तब तक कबूतर नहीं लगता यदि आप सामाजिक नेटवर्क के बिना इस अवधि के अंत में आते हैं और पता चलता है कि आप बाकी के साथ जारी रखना चाहते हैं, तो ऐसा करें
  • दूसरी तरफ, यदि आप यह महसूस करते हैं कि आप उस बाकी को हासिल करना चाहते हैं, तो आप बाकी सामाजिक नेटवर्कों को भी छोटा कर सकते हैं।
  • सोशल मीडिया से टेक अ ब्रेक शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2

    Video: Zebra Plains Mara Camp Promotional Clip #2 | Maasai Mara Safari

    तय करना है कि बाकी कब लेना है सोशल नेटवर्क से ब्रेक लेने का सबसे अच्छा समय छुट्टियों और परिवार दलों के दौरान होता है। यह उपाय आपको और आपके परिवार को सामाजिक नेटवर्क के माध्यम से बातचीत में भाग लेने के बजाय एक दूसरे से बात करने का अवसर देगा।
  • हालांकि, आपको सामाजिक नेटवर्क से एक ब्रेक भी लेना चाहिए, अगर आपको किसी और चीज़ पर अपना ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है (उदाहरण के लिए, स्कूल परियोजना पर काम करते समय)।
  • यदि आपको बुरी खबरों और सामाजिक नेटवर्क में राजनीतिक भ्रष्टाचार के कारण संतृप्त महसूस होता है, तो आप इनमें से एक ब्रेक भी ले सकते हैं। संकेत मिलता है कि आप संतृप्त हैं खोजने का प्रयास करें उदाहरण के लिए, क्या आपको सोशल मीडिया पर समय बिताने के बाद चिड़चिड़ा महसूस होता है? क्या आप उन चीजों के बारे में घृणा करते हैं जिन्हें आपने देखा है और बाकी के दिनों में इनके बारे में सोचना बंद नहीं करते हैं? क्या आपको बाद में ध्यान केंद्रित करने की समस्या है? यदि हां, तो आपको शायद एक ब्रेक लेने की जरूरत है
  • सोशल मीडिया से टेक ए ब्रेक शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    उन नेटवर्कों को चुनें जिन्हें आप से ब्रेक लेना चाहते हैं सोशल नेटवर्क से एक ब्रेक ले लो, इसका मतलब यह हो सकता है कि सभी प्लेटफार्मों के उपयोग की समाप्ति हो या इसका अर्थ केवल कुछ से डिस्कनेक्ट हो। उदाहरण के लिए, शायद आप अस्थायी रूप से फेसबुक और ट्विटर से डिस्कनेक्ट कर सकते हैं, लेकिन Instagram पर जारी रखें।
  • ऐसे नेटवर्क का चयन करने के लिए कोई सही या गलत तरीके नहीं हैं जिनसे आप आराम करना चाहते हैं। हालांकि, चयन प्रक्रिया शुरू करने का एक अच्छा तरीका यह है कि सोशल नेटवर्क से आराम करने के लिए आपके पास कारणों के बारे में सोचना है और तब नेटवर्क या नेटवर्क से एक ब्रेक लेना है जो आपको इन लक्ष्यों को अधिक सीधे प्राप्त करने की अनुमति देगा।
  • आप इन साइटों और इन एप्लिकेशन से कंप्यूटर पर और फोन पर लॉग आउट भी कर सकते हैं। हर बार जब आप साइट पर जाते हैं या एप्लिकेशन का इस्तेमाल करते हैं तो प्रवेश करने की संभावना होने की संभावना कम हो सकती है जब आप ऊब हो या विचलित हो जाते हैं
  • सोशल मीडिया से ले लो एक ब्रेक शीर्षक छवि 4 चरण
    4
    सामाजिक नेटवर्क के उपयोग को धीरे-धीरे कम करने के लिए एक कार्यक्रम बनाएं उदाहरण के लिए, यदि आप क्रिसमस और नए साल के बीच सामाजिक नेटवर्क से एक ब्रेक लेने की योजना बना रहे हैं, तो क्रिसमस तक चलाने के लिए सामाजिक नेटवर्क का उपयोग कम करने का प्रयास करें। ब्रेक लेने की योजना के बारे में 10 दिन पहले की कमी करके शुरू करें आप जितनी राशि को कम करते हैं वह इस बात पर निर्भर करेगा कि आप सोशल नेटवर्क का कितना उपयोग करते हैं
  • उदाहरण के लिए, यदि आप प्रति दिन दो घंटे सोशल नेटवर्क का इस्तेमाल करते हैं, तो आराम से पहले 10 घंटे 1.5 घंटे तक उपयोग कम करें। फिर, सोशल मीडिया ब्रेक शुरू करने की योजना के सात दिन पहले, एक दिन में एक घंटे का उपयोग कम करें। ब्रेक से चार दिन पहले, इसे प्रतिदिन 30 मिनट तक कम करें।
  • सोशल मीडिया से टेक अ ब्रेक शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    अपने मित्रों और परिवार को सूचित करें कि आप ब्रेक लेंगे सामाजिक नेटवर्क के उपयोग में कमी की अवधि के दौरान, आपको अपने मित्रों और अपने अनुयायियों को सोशल नेटवर्क पर सूचित करना होगा, जो जल्द ही एक ब्रेक लेगा। यह लोगों को यह जानने की अनुमति देगा कि आप संदेशों का जवाब क्यों नहीं देते और उन्हें सोशल नेटवर्क से शुरू होने पर चिंता करने से उन्हें रोका जा सकता है। जब आप फोन लेते हैं और आवेदन को खोलना शुरू करते हैं तो यह आपको भी जिम्मेदार ठहराएगी।
  • यदि आप चाहें, तो आप अपने ब्रेक के बीच में होने पर भी प्रकाशने के लिए प्रकाशनों को शेड्यूल कर सकते हैं।
  • सोशल मीडिया से ले लो एक ब्रेक शीर्षक छवि 6
    6
    याद रखें कि आपने एक ब्रेक लेने का फैसला क्यों किया। किसी अच्छे कारण के बिना, आपको सामाजिक नेटवर्क के इस्तेमाल से बचने में परेशानी होगी। कई कारण हैं कि आप अस्थायी तौर पर उन्हें क्यों छोड़ सकते हैं शायद आप अपने दोस्तों और परिवार के साथ और अधिक समय चाहते हैं शायद आप उन्हें हर दिन उपयोग करने के थक गए हो जो भी आपके कारण हो, इसे स्पष्ट रूप से व्यक्त करने का प्रयास करें ताकि आप उनसे पूछे जाने वाले सवालों के जवाब दे सकें (वे "पूछें")।
  • आपके पास यह भी याद रखना चाहिए कि आप इस ब्रेक को क्यों लेते हैं।
  • जब आपको लगता है कि आप जारी रखने की तरह महसूस नहीं करना शुरू करते हैं तो फर्म बनने के लिए आप सोशल नेटवर्क से आराम करना चाहते हैं, इस कारण की पहचान करने में सक्षम होना भी महत्वपूर्ण है उन क्षणों में, आप खुद को बता सकते हैं "नहीं, मैं योजनाबद्ध आराम की अवधि समाप्त होने तक सामाजिक नेटवर्क का उपयोग करने से इंकार करता हूं, क्योंकि मैं अपने परिवार के साथ अधिक समय बिताना चाहता हूं।"
  • विधि 2
    आपको ऑफ़लाइन रखें

    सोशल मीडिया से ले लो एक ब्रेक शीर्षक छवि 7
    1
    अपने खाते को निष्क्रिय करें उदाहरण के लिए, यदि आप आम तौर पर फोन पर सामाजिक नेटवर्क का उपयोग करते हैं, तो इस डिवाइस से एप्लिकेशन को हटा दें। यदि आप कंप्यूटर पर सोशल नेटवर्क का उपयोग करते हैं, तो कंप्यूटर को अपने बाकी की अवधि के लिए बंद रखें एक कम चरम विकल्प केवल अपनी पसंद के डिवाइस पर सोशल नेटवर्क से सूचनाओं को बंद करना है ताकि आप को देखने के लिए परीक्षा न पड़े।
    • यदि आप नोटिफिकेशन बंद करते हैं, तो ईमेल नोटिफिकेशन को भी बंद करना सुनिश्चित करें
  • सोशल मीडिया से ले लो एक ब्रेक शीर्षक छवि 8
    2
    अपना खाता हटाएं यदि आपको लगता है कि आपके पास बेहतर शरीर है, तो आप खुश हैं और आप सामाजिक नेटवर्क से अपने ब्रेक के दौरान अधिक उत्पादक हैं, आप बाकी का विस्तार करना चाहते हैं और सामाजिक नेटवर्क को पूरी तरह समाप्त कर सकते हैं। इस मामले में, आपको एक निश्चित तरीके से सोशल नेटवर्क से अलविदा कहने चाहिए।
  • सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म के आधार पर आपके खाते को हटाने की प्रक्रिया अलग-अलग होती है। यह आमतौर पर तेजी से और सरल होता है, और बस यूजर मेनू विकल्पों के माध्यम से अपने खाते से संबंधित अनुभाग में नेविगेट करने की आवश्यकता होती है (आमतौर पर "आपका खाता" कहा जाता है)। यहां से, "मेरा खाता हटाएं" (या एक समान संकेत) पर क्लिक करें और अपने निर्णय की पुष्टि करें।
  • याद रखें, यदि आप कभी भी किसी विशेष सोशल मीडिया मंच को फिर से दर्ज करना चाहते हैं, तो आप ऐसा कर सकते हैं - हालांकि, आप स्क्रैच से शुरू करेंगे
  • सोशल मीडिया से ले लो एक ब्रेक शीर्षक छवि 9
    3
    सोशल नेटवर्क से आराम करने के फैसले को सुधारता है। कुछ के अपवर्जन के रूप में सोशल नेटवर्क से आराम करने के बारे में सोचना आसान है हालांकि, इसके बजाय, सोशल नेटवर्क के बिना समय के बारे में सोचने की कोशिश करें कि ड्यूटी से रिलीज के रूप में रिलीज होने पर आप अनजाने में नई सामग्री प्रकाशित करने और सामाजिक नेटवर्क पर संपर्क में भाग लेने के लिए स्वयं पर लगाए जा सकते हैं। सोशल नेटवर्क पर पोस्ट करने के बजाय, आप बस जहां भी हो वहां आप जो भी करते हैं उसका आनंद लेने पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
  • क्षणों में लिखने के लिए आप के साथ एक छोटी डायरी रखने की कोशिश करें जब आप देखते हैं कि यह दिन आम तौर पर तब से बेहतर होता है जब आपको हर समय सोशल नेटवर्क की जांच करनी चाहिए।



  • सोशल मीडिया से ले लो एक ब्रेक शीर्षक छवि 10
    4
    अपने आप को विचलित करें ताकि आप मुश्किल भाग को दूर कर सकें। संभवतः कुछ दिन हो सकता है जब आप सोशल नेटवर्क में नहीं होते हैं - हालांकि, कुछ समय (तीन दिन, पांच दिन या एक सप्ताह के बाद भी आपके सामाजिक नेटवर्क के उपयोग के स्तर पर निर्भर करता है) आप कम होने में महसूस करेंगे सामाजिक नेटवर्क का उपयोग करने के लिए तत्काल इस कठिन अवधि के दौरान मजबूत रहें और सोचें कि यह कितनी जल्दी होगी। प्रलोभन और अस्थायी अवसाद से बचने के कई तरीके हैं उदाहरण के लिए, आप निम्न कर सकते हैं:
  • अपने दोस्तों के साथ एक फिल्म देखें
  • शेल्फ से एक पुस्तक लेकर पढ़ना शुरू करें
  • एक नया शौक शुरू करें (जैसे कि एक साइकिल की मरम्मत या गिटार बजाना)।
  • सोशल मीडिया से ले लो एक ब्रेक शीर्षक छवि 11
    5

    Video: सिर्फ एक सेटिंग से अपने फोन की स्पीड को दोगुना बढ़ाएं Increase The Speed Of Your Phone By Setting

    सामाजिक नेटवर्क की सामग्री की कृत्रिम प्रकृति को पहचानता है सामाजिक नेटवर्क में, बहुत से लोग केवल अपनी सर्वश्रेष्ठ फ़ोटो प्रकाशित करते हैं और शायद ही कभी (लगभग कभी भी) उनके जीवन के बारे में नकारात्मक चीजें प्रकाशित नहीं करते हैं। जब आप पूर्णता की सावधानी से गणना की गई परत से परे देख सकते हैं, तो आप सामान्य रूप से नेटवर्क के अधिक दूरी और संदेह महसूस करना शुरू कर देंगे। अलगाव की यह भावना आपको सामाजिक नेटवर्क से एक ब्रेक लेने के लिए अधिक इच्छुक बनाती है।
  • 6
    सामाजिक नेटवर्क के इस्तेमाल को फिर से शुरू करने से पहले सोचें। अगर आप अंततः सोशल मीडिया का इस्तेमाल किसी बिंदु पर फिर से शुरू करने का फैसला करते हैं, तो शायद आपको अपने फैसले के बारे में सोचने के लिए कुछ समय लेना चाहिए। फायदे और नुकसान की एक सूची बनाओ ताकि आप सोशल नेटवर्क के उपयोग को फिर से शुरू करना चाहते हैं।
  • उदाहरण के लिए, इन फायदों में "मित्रों को जो बातें मिलती हैं", "अच्छी खबरें और तस्वीरें साझा करने के लिए जगह होती है" और "दोस्तों के साथ दिलचस्प समाचार के बारे में वार्तालाप में भाग लेने" जैसी चीज़ें शामिल हो सकती हैं। हालांकि, नुकसान में "राजनीतिक प्रकाशनों के बारे में निराश महसूस करना", "समय बर्बाद करना मेरे खाते की समीक्षा अक्सर", और "अनावश्यक रूप से मैंने प्रकाशित की गई चीजों के बारे में चिंतित" जैसी चीजें शामिल कर सकती है।
  • फायदे और नुकसान की तुलना में आपको यह तय करने में मदद के लिए कि कौन सा विकल्प सबसे अधिक लाभ होता है और निर्णय लेता है।
  • इसके अलावा, अगर आप सामाजिक नेटवर्क के उपयोग को फिर से शुरू करते हैं, तो आपको फर्म की सीमाएं भी लागू करनी पड़ सकती हैं उदाहरण के लिए, आप सामाजिक नेटवर्क में भाग लेने के लिए प्रति दिन 15 मिनट के दो समय की अवधि सेट कर सकते हैं और शेष समय पर अपने खाते से डिस्कनेक्ट कर सकते हैं।
  • विधि 3
    सामाजिक नेटवर्क के उपयोग के स्थानापन्न गतिविधियों के लिए खोजें

    सोशल मीडिया से ले लो एक ब्रेक शीर्षक छवि 12
    1
    सामाजिक नेटवर्क के बाहर अपने दोस्तों के संपर्क में जाओ लोगों के साथ संपर्क में रखने का एकमात्र तरीका सामाजिक नेटवर्क नहीं है सामाजिक नेटवर्क के माध्यम से अपने दोस्तों के समाचार के बारे में अद्यतन प्राप्त करने के बजाय, उन्हें कॉल करें या उन्हें ईमेल या टेक्स्ट संदेश भेजें उनसे पूछो, "आप बाद में क्या करेंगे? क्या आप खाने और कुछ करने के लिए बाहर जाना चाहेंगे? "
  • सोशल मीडिया से ले लो एक ब्रेक शीर्षक छवि 13
    2
    नए लोगों से मिलो सामाजिक नेटवर्क की समीक्षा करने की लगातार आवश्यकता के बिना, अपने आस-पास की दुनिया को अधिक ध्यान दें। बस पर अपने सीटमाट के साथ बातचीत शुरू करें आप कह सकते हैं "आज मौसम सही है, क्या आपको लगता है कि नहीं?"
  • आप अपने समुदाय के साथ भी शामिल हो सकते हैं धर्मार्थ या गैर-लाभकारी संगठनों की तलाश करें जो स्वयंसेवक काम करते हैं। हो सकता है कि आप एक सूप रसोईघर, एक खाद्य बैंक या स्थानीय आवास निर्माण संगठन (जैसे मानवता के लिए आवास) में स्वयंसेवक काम कर सकते हैं।
  • Meetup.com पर स्थानीय क्लबों और समूहों की जांच करें साइट लोगों को फिल्मों, किताबों और भोजन सहित अपनी पसंदीदा रुचियों को कनेक्ट करने और साझा करने की अनुमति देती है। यदि आपको कोई ऐसा समूह नहीं दिखाई देता है जो आपको रूचता है, तो अपने आप से एक को शुरू करें
  • सोशल मीडिया से ले लो एक ब्रेक शीर्षक छवि 14
    3
    एक समाचार पत्र पढ़ें सामाजिक नेटवर्क संचार करने के लिए सिर्फ एक महान उपकरण नहीं हैं और अन्य लोग क्या करते हैं यह देखते हैं। अक्सर, यह समाचार के बारे में सीखने का एक प्राथमिक साधन भी है। हालांकि, यहां तक ​​कि सोशल मीडिया के बिना, आप सूचित रह सकते हैं। दिन की खबर पढ़ने के लिए, एक समाचार पत्र पढ़ो, अपनी पसंद के समाचार प्रदाता की साइट पर जाएं या एक अख़बार प्रकाशन का चयन करें जिसमें स्थानीय अख़बार स्टैंड से मौजूदा घटनाएं शामिल हैं।
  • सोशल मीडिया से टेक ए ब्रेक शीर्षक वाली छवि चरण 15
    4
    पढ़ना फिर से शुरू करें बहुत से लोग पुस्तकों को इकट्ठा करते हैं ताकि उन्हें "किसी दिन" पढ़ा जा सके। अब जब आपने सोशल नेटवर्क से ब्रेक लेने का फैसला किया है, तो "किसी दिन" आ गया है। गर्म चाय के कप के साथ आराम से कुर्सी पर बैठो और उस पुस्तक को देखें जो आपको सबसे दिलचस्प लगता है।
  • यदि आप पढ़ना पसंद करते हैं, लेकिन अपनी कोई पुस्तकें नहीं हैं, तो एक स्थानीय सार्वजनिक पुस्तकालय पर जाएं और कुछ दिलचस्प चीजों की समीक्षा करें।
  • सोशल मीडिया से ले लो एक ब्रेक शीर्षक छवि 16
    5
    अपने घर को व्यवस्थित करें साफ, वैक्यूम और व्यंजन धोएं। अपनी अलमारी की जांच करें और उन कपड़ों की पहचान करें जिनकी आप अब उपयोग नहीं करते हैं। इसे एक बचत दुकान पर ले जाओ और दान करें। अपनी पुस्तकें, अपनी फिल्में और अपने गेम की जांच करें, और उन लोगों की तलाश करें जो आप से छुटकारा पाने के लिए तैयार हैं। Craigslist या eBay पर बिक्री के लिए उन्हें डाल
  • सोशल मीडिया से ले लो एक ब्रेक शीर्षक छवि 17
    6
    व्यापार का ख्याल रखना अन्य पत्राचार (ईमेल या वॉइसमेल) पर प्रतिक्रिया देने के लिए सामान्य रूप से सामाजिक नेटवर्क ब्राउज़ करने का समय व्यतीत करें। स्कूल परियोजनाओं को प्रारंभ करें या कार्य पर गति प्राप्त करें। अगर आप घर से काम करते हैं, तो नए ग्राहकों या आय के अन्य स्रोतों को खोजने के लिए सोशल नेटवर्क पर खर्च करने का समय दें।
  • सोशल मीडिया से ले लो एक ब्रेक शीर्षक छवि 18

    Video: कैसे पता लगाएं कि सिरदर्द माइग्रेन है - Onlymyhealth.com

    7
    आपके पास क्या है इसके लिए आभारी रहें अपने जीवन में सभी चीजों और सभी लोगों की सूची ले लो, जिनके लिए आप आभारी हैं। उदाहरण के लिए, मित्रों और परिवार के सदस्यों की सूची बनाएं जो आपको निराश होने पर हमेशा आपकी सहायता करते हैं चीजों या पसंदीदा जगहों की एक और सूची बनाएं (जैसे स्थानीय पुस्तकालय या आपके गेम संग्रह)। यह उपाय आपके ध्यान को सामाजिक नेटवर्क से दूर ले जाएगा और उनसे एक ब्रेक लेना और इसे आसान करना होगा।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com