ekterya.com

सामाजिक नेटवर्क के लिए एक लत को कैसे दूर करना

सोशल नेटवर्क आपको अपने दोस्तों के साथ जुड़ने और अपने जीवन के महत्वपूर्ण क्षणों को साझा करने की अनुमति देकर आपकी जिंदगी में सुधार कर सकता है। हालांकि, यदि आप उन्हें अच्छी तरह से उपयोग नहीं करते हैं, तो वे एक ऐसी लत बन सकते हैं जो आपके समय का उपभोग कर सकती है और आपके काम और संबंधों को प्रभावित कर सकती है। सामाजिक नेटवर्क से दूर चलना, अपनी लत का मूल्यांकन करना और सामाजिक नेटवर्क में स्वस्थ आदतों का विकास करना, आप इस समस्या को हल कर सकते हैं और एक संतुलित जीवन जी सकते हैं।

चरणों

विधि 1

अपनी लत का मूल्यांकन करें
1
अपने पिछले पोस्ट की जांच करें जब आप सोशल नेटवर्क पर अपनी लत का मुकाबला करने की कोशिश करना शुरू करते हैं, तो आपको पहले अपने सामाजिक नेटवर्क के उपयोग को समझने के लिए प्रयास करना चाहिए। पिछले हफ्ते या पिछले महीने से अपनी पोस्ट की समीक्षा करने के लिए थोड़ा समय दें। अपनी आवृत्ति का मूल्यांकन करने के लिए आपने कितनी चीजें पोस्ट कीं विचार करें कि आपके द्वारा पोस्ट की गई सभी चीज़ें आवश्यक थीं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपने कुछ चीज के बारे में प्रकाशित किया है या आप अपने बाल कटवाने के बारे में प्रकाशित करते हैं, तो विचार करें कि क्या इन प्रकाशनों को प्रकाशित करना या न ही उन चीजों को खुशी या खुशी मिली
  • 2
    अपने समय का ऑनलाइन ट्रैक रखें यदि आप अपनी लत की सीमा के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं, तो आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि सोशल मीडिया के आपके उपयोग का ट्रैक रखने के द्वारा आप कितना समय व्यतीत करते हैं। हर बार जब आप किसी वेब पेज को चेक करते हैं तो नोटबुक में एक चेक मार्क छोड़ दें हालांकि, आपके उपयोग का निर्धारण करने के लिए एक और अधिक उन्नत और सटीक तरीका ऐसा करने के लिए डिज़ाइन किए गए एप्लिकेशन को डाउनलोड करना है। क्वालिटीटाइम जैसे कुछ एप्लिकेशन प्रत्येक सामाजिक नेटवर्क को समर्पित करते समय का ट्रैक रखें।
  • निर्धारित करें कि सामाजिक नेटवर्क पर कितना समय उचित लगता है। यदि आप उस समय से अधिक हो जाते हैं, तो इसे कम करने का समय है
  • 3
    अपनी लत को पहचानें उस समय पर विचार करें जब दूसरों ने लगातार इस तथ्य पर टिप्पणी की है कि आप हमेशा सोशल मीडिया पर रहते हैं। इसके अलावा क्षणों के बारे में सोचें जब आपको यह पता चलता है कि आप अपनी जिम्मेदारियों के साथ नहीं रह सकते हैं। यदि आप एक पैटर्न नोटिस, तो यह कबूल करने के लिए कि आप एक समस्या है समय है। अपनी स्थिति सुधारने के लिए खुद को प्रतिबद्ध करें याद रखें कि आपको जो पहला कदम उठाना चाहिए, वह आपकी अस्वीकृति पर काबू पाने और आपकी समस्या को पहचानने के लिए है।
  • एक घंटे के लिए सामाजिक नेटवर्क से दूर हो जाओ और मूल्यांकन करें कि आपको कैसा महसूस होता है। यदि आप उत्तेजित या परेशान महसूस करते हैं, तो आपके पास एक लत हो सकता है।
  • 4
    सामाजिक नेटवर्क का उपयोग करने की आपकी आवश्यकता पर ज़ोर दें। कभी-कभी सोशल नेटवर्क के लिए एक लत आ सकती है क्योंकि ऐसा करने के लिए बहुत सी बातें नहीं होती है या ध्यान देने की ज़रूरत नहीं होती है या दूसरों के साथ संबंध नहीं होता है समस्या के कारण का पता लगाने के लिए इसके बारे में अपने विचारों को लिखने में थोड़ा समय दें।
  • कारणों का आकलन करने के बाद, उन्हें संबोधित करने की एक योजना विकसित करें। यदि समस्याएं ऊब से आती हैं, तो आपको मजेदार चीजें मिलें, जो आप ऑफ़लाइन करते हैं।
  • 5
    बाहरी मदद लें कुछ लोगों के लिए, सामाजिक नेटवर्क का उपयोग करने की इच्छा लगातार अपने नियंत्रण से बाहर हो सकती है। यदि आपको लगता है कि आप नशे से बच नहीं सकते, तो उस क्षेत्र में प्रशिक्षित चिकित्सक की मदद लें। ऐसे लोगों के लिए भी सहायता समूह उपलब्ध हैं जिनके समान या समान समस्याएं हैं। यह महसूस करने के लिए उपयोगी हो सकता है कि आप अपनी लत में अकेले नहीं हैं और समस्या के संभावित समाधान पर चर्चा कर सकते हैं।
  • याद रखें कि मदद पाने में कोई कलंक नहीं है
  • विधि 2

    थोड़े समय के लिए सामाजिक नेटवर्क से दूर हो जाओ

    Video: पोर्न क्यों ना देखे ??? कैसे लुटते है पोर्न वालो को !| Scam |

    1
    अपने खाते को निष्क्रिय करें समस्या का पर्याप्त मूल्यांकन करने के बाद, अपने मन को खाली करने के लिए थोड़े समय के लिए सोशल नेटवर्क से दूर रहें और बुरी आदत छोड़ना शुरू करें। अपने Facebook, Twitter, Instagram, Snapchat और आपके पास हो सकता है किसी भी अन्य सामाजिक नेटवर्क को अक्षम करें। यह अपने आप को अपने लत से दूर स्थान देने और अपने खातों को खत्म करने के लिए एक अच्छा तरीका है।
    • इस समय के दौरान, जब आप सोशल नेटवर्क पर वापस लौटते हैं, तो उस समय का समय बना लें, अगर ऐसा मामला है स्वस्थ गतिविधियों के लिए देखो जो आपकी लत को सामाजिक नेटवर्क पर प्रतिस्थापित करते हैं।
  • Video: Make the REST of your LIFE the BEST EVER - Best Motivational Videos Compilation for 2018

    2
    अपने सेल फोन से एप्लिकेशन निकालें अधिक प्रलोभन से बचने के लिए, अपने खातों को निष्क्रिय करने के अलावा, अपने सेल फोन से एप्लिकेशन हटाएं। आपकी होम स्क्रीन पर आने वाले आवेदनों को देखने में सक्षम नहीं होने से आपको इस समय स्वयं-प्रतिबिंबित करने और छोड़ने में मदद मिल सकती है।
  • 3
    अपना पासवर्ड बदलें अगर आपको लगता है कि आप अपने दम पर नहीं छोड़ सकते हैं, तो अपने खाते को किसी ऐसे व्यक्ति को दें जो आपको भरोसा है। इसे पासवर्ड परिवर्तित करें ताकि आप इसे एक्सेस न कर सकें, भले ही आप चाहते हों उसे पूर्व निर्धारित समय समाप्त होने के बाद उसे देने के लिए कहें
  • सुनिश्चित करें कि आपका पासवर्ड केवल परिवार या मित्रों को बहुत भरोसा है यह बहुत ही नाजुक है और अगर वह गलत हाथों में गिर जाता है तो बहुत बुरी तरह से समाप्त हो सकता है।
  • कम से कम 3 सप्ताह के लिए सोशल नेटवर्क्स का उपयोग करना बंद करने की संभावना पर विचार करें, 21 दिनों की अवधि के बाद आम तौर पर एक आदत बनाने के लिए आवश्यक है।
  • विधि 3

    अपने दैनिक उपयोग को सीमित करें
    छवि शीर्षक से सोशल नेटवर्किंग की लत का सफाया चरण 4
    1
    एक समय सीमा के लिए छड़ी। केवल सामाजिक नेटवर्क का उपयोग करें जब आप जानते हैं कि आपने दिन के अपने सारे काम समाप्त कर दिए हैं या आपके पास ब्रेक है सामाजिक नेटवर्क का उपयोग करने के लिए अपने काम में आराम करने से बचें, क्योंकि आपको अनुत्पादक होने की संभावना है। आप यह महसूस कर सकते हैं कि दो घंटे बीत चुके हैं और आप अपने काम की उपेक्षा करते हुए अभी भी ऑनलाइन हैं। एक बार जब आप पूरी तरह से आपकी सभी जिम्मेदारियों से मुक्त होते हैं तो लॉग इन करें दिन समाप्त होने के बाद आप कितने सामाजिक नेटवर्क का उपयोग कर सकते हैं, इसके लिए समय सीमा निर्धारित करें
    • अपने सेल फोन पर टाइमर सेट करें
  • 2
    अपने सेल फोन पर सूचना सेटिंग्स बदलें शायद आपने सोशल नेटवर्क के लिए एक लत विकसित किया है, क्योंकि आप लगातार अपने सेल फोन पर सूचनाएं प्राप्त करते हैं, जो आपकी दीवार पर टिप्पणी या पोस्ट करते हैं। इसका मुकाबला करने के लिए, आप अपने फोन पर या एप्लिकेशन में सूचनाओं की सेटिंग को संपादित कर सकते हैं ताकि आपको सूचनाएं प्राप्त न हों, बल्कि जब आप व्यस्त नहीं होते हैं, तो आप अपने खाली समय में एप्लिकेशन की समीक्षा कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप सेटिंग्स को बदल सकते हैं ताकि आपको "पसंद" के लिए सूचनाएं प्राप्त न हों, लेकिन टिप्पणियों के लिए। आपके पास सामाजिक नेटवर्क से दूर रहने के लिए कई विकल्प हैं।
  • छवि शीर्षक शीर्षक सोशल नेटवर्किंग व्यसन चरण 5



    3
    अपने मित्रों की सूची से अतिरिक्त लोगों को निकालें आपके द्वारा सोशल मीडिया पर जितने अधिक लोग आप का अनुसरण करते हैं या जितने अधिक दोस्त हैं, उतना बड़ा समाचार अनुभाग होगा और जितनी अधिक समय आप चीजों की समीक्षा करते हैं, जब आप अधिक उपयोगी गतिविधि कर रहे हों अपने वास्तविक मित्रों या आप को अच्छी तरह से जानते लोगों के मित्रों को शामिल करने के लिए दोस्तों की अपनी सूची को शुद्ध करने में थोड़ा समय व्यतीत करें।
  • 4
    प्राथमिकता देता। यदि आपके पास कम समय में एक महत्वपूर्ण कार्य है, तो अस्थायी रूप से अपने खाते को निष्क्रिय कर दें एक अन्य विकल्प "कोल्ड टर्की" को स्थापित करना है, जो एक ऐसा कार्यक्रम है जो शारीरिक रूप से कई नशे की लत वेब पृष्ठों को ब्लॉक करता है। याद रखें कि हालांकि सामाजिक नेटवर्क आपके जीवन में सुधार कर सकती हैं, फिर भी आपको अपने रिश्तों और जिम्मेदारियों का अच्छा ख्याल रखना होगा।
  • अगर आपके किसी करीबी दोस्त, पार्टनर या परिवार ने आपके ध्यान की कमी के बारे में शिकायत की है, क्योंकि आप हमेशा एक डिवाइस के साथ हैं
  • 5
    अपनी सदस्यता सीमित करें आपके पास सामाजिक नेटवर्क में 3 खाते हो सकते हैं या आपके पास 10 हो सकते हैं। आप इन वेब पेजों की समीक्षा करने के लिए खर्च किए गए कुल समय को सीमित करने के लिए, आप उनमें से कुछ को खत्म करने का फैसला कर सकते हैं और केवल उन लोगों को ही रख सकते हैं जिन्हें आप सबसे ज्यादा पसंद करते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपको इतना Instagram पसंद नहीं है, लेकिन फेसबुक करता है, तो अपने Instagram को नष्ट करने पर विचार करें
  • 6
    अपने प्रत्येक आंदोलन के बारे में पोस्टिंग से बचें जब आप रहते हैं, उस क्षण का आनंद लें और अपने जीवन के हर पल के बारे में तस्वीर या प्रकाशित करने की आवश्यकता महसूस न करें। वर्तमान क्षण में रहें और लोगों और परिस्थितियों का आनंद उठाओ जो आपके चारों ओर हैं।
  • विधि 4

    स्वस्थ विकल्प चुनें
    1
    उन चीज़ों की सूची लिखें, जिनके साथ आप समय बिता सकते हैं याद रखें कि हर मिनट जो आप सामाजिक नेटवर्क पर खर्च करते हैं, वह कुछ अन्य उत्पादक गतिविधि के लिए एक मिनट लेता है, जिस पर आप अपना समय बिता सकते हैं ये चीजें इनमें से कुछ गतिविधियां हो सकती हैं: एक अन्य भाषा सीखें, एक उपकरण खेलें, अपने दोस्तों के साथ बाहर निकलें, व्यायाम करें, एक नया नुस्खा सीखें या एक किताब पढ़ो।
    • सोशल नेटवर्क पर आपके नशे की वजह से आपके संबंधों की उपेक्षा की गई है। हो सकता है कि आपके साथी या बच्चों को इस कारण से अप्राप्य महसूस हो।
    • सामाजिक नेटवर्क के लिए आपकी लत आपके जीवन और रिश्तों को प्रभावित कर सकती है और आपको अपने लक्ष्यों तक पहुंचने से रोका जा सकता है।
  • 2
    घर से निकल जाओ सोशल नेटवर्क पर आपकी लत को दूर करने का शायद सबसे रचनात्मक और निश्चित रूप से सबसे मजेदार तरीका है घर छोड़ना और कुछ मज़े करना। अपने दोस्तों को बुलाओ और फिल्मों या खाने में जाओ। बॉलिंग, तैराकी, चलने या खरीदारी करना जब आप आराम करते हैं, तो ये आपकी लत से निपटने के स्वस्थ और मजेदार तरीके हैं।
  • 3
    सामाजिक नेटवर्क के माध्यम से उनके साथ संचार करने के बजाय दूसरों को कॉल करें आप यह महसूस कर सकते हैं कि सामाजिक नेटवर्क पर आपकी लत विकसित की गई है क्योंकि आपने किसी वेब पेज का उपयोग करने के बजाय किसी के साथ संवाद करने के लिए उपयोग किया है। संभवतया आप अपनी प्रतिक्रिया की प्रतीक्षा कर रहे वेबसाइट पर फंस गए हैं और वहां से आपने एक लत विकसित किया है। हालांकि, सामाजिक नेटवर्किंग एप्लिकेशन के बजाय फोन पर अपने मित्रों और परिवार के साथ बातचीत शुरू करने का प्रयास करें।
  • 4
    अपने परिवार के साथ अधिक समय व्यतीत करें सामाजिक नेटवर्क का उपयोग करना अस्थायी रूप से बंद करने के लिए अपनी प्रतिबद्धता को बनाए रखने या न रखने से रोकने के लिए, अपने परिवार और दोस्तों के साथ अधिक समय बिताने के लिए। अपने दादा दादी से मुलाकात करें और उन्हें संदेश भेजें, और अपनी माँ के साथ और अधिक जानें इसके अलावा, इस समय के दौरान अपने भाइयों और दोस्तों के साथ बाहर निकलते हैं और अपने सेल फोन का प्रयोग करने की आग्रह का विरोध करते हैं, भले ही वे करते हों।
  • 5
    अपने आप को एक पेशेवर के रूप में विकसित करें एक बार जब आप सामाजिक नेटवर्क से अधिक खाली समय निकालते हैं, तो आप अन्य बातों पर अपना समय बिता सकते हैं। हो सकता है कि आपने एक कैरियर परिवर्तन पर विचार किया है या स्कूल में वापस जाने के बारे में सोच रहे हैं। स्कूलों और नौकरियों के बारे में जानने के लिए इस समय का समय लें शायद एक बदलाव उसी तरह है जिसे आपको इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों से स्वस्थ, खुश और अधिक रिमोट लाइफ बनाने की आवश्यकता है।
  • युक्तियाँ

    • एक दिन, फिर तीन दिन, एक सप्ताह के लिए सत्र शुरू न करें और देखें कि चीजें कैसे चल रही हैं
    • जब आपके पास सामाजिक नेटवर्क पर कोई लत न हो तब आपको जो संतुष्टि मिलेगी उसके बारे में सोचें।
    • जब भी आपको प्रवेश करने की तरह महसूस होता है, आपको "नहीं" कहना चाहिए और आत्म-नियंत्रण रखना चाहिए।
    • रोज़मर्रा की गतिविधियों का आनंद लें, जैसे कि संगीत सुनना, ताकि आपके दिमाग पर ध्यान केंद्रित रहे और आपको विचलित न करें।
    • सोशल नेटवर्क का इस्तेमाल न करके आपको शांति का आनंद लें। यह आपके निर्णय के बारे में आपको अच्छा लगेगा।
    • प्रकृति से अतिरिक्त समय व्यतीत करें और कुछ शारीरिक गतिविधियों को करने की कोशिश करें।
    • यह शुरुआत में आसान नहीं होगा, लेकिन प्रत्येक घंटे और प्रत्येक दिन के साथ यह आसान हो जाएगा।

    चेतावनी

    • मदद पाने में कोई समस्या नहीं है, इसलिए इसके लिए पूछने में संकोच न करें।
    • सभी व्यसनों गंभीर हैं, क्योंकि वे आपको अपने जीवन और आपके संबंधों पर ध्यान केंद्रित नहीं करते हैं।
    • अपने आप को दोष मत: सामाजिक नेटवर्क बेहद नशे की लत हो सकते हैं।
    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com