ekterya.com

कैसे एक वेबसाइट शुरू करने के लिए

आपकी वेबसाइट की सामग्री का सबसे महत्वपूर्ण पहलू है, लेकिन आपको यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि आपके वांछित दर्शकों को इसे ढूंढने में समर्थ होंगे, और आपकी साइट पर आने वाले विज़िटर उन जानकारी को ढूंढ सकते हैं जो वे जल्दी से ढूंढ रहे हैं इसके अलावा, एक वेबसाइट शुरू करने से पहले, आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि यह आगंतुकों को प्राप्त करने और प्राप्त करने के लिए पूरी तरह अनुकूलित है। इस साहसिक कार्य पर चलने से पहले एक वेबसाइट को लॉन्च करने के सभी पहलुओं को जानें।


चरणों

एक वेबसाइट लॉन्च छवि शीर्षक चरण 1
1
एक डोमेन नाम चुनने के बाद अपनी वेबसाइट के लिए एक डोमेन नाम का चयन करें और पंजीकृत करें जो संक्षिप्त, याद रखना आसान है, और आपकी वेबसाइट की सामग्री के अनुसार।
  • कुछ सामान्य प्रथम-स्तर डोमेन .com, .edu, .org और .net, जिसका अर्थ है क्रमशः वाणिज्यिक, शिक्षा, संगठन और नेटवर्क। अपनी वेबसाइट के उद्देश्य से पहले स्तर के डोमेन से मिलान करने का प्रयास करें। वैसे भी, कुछ शीर्ष-स्तरीय डोमेन में असली प्रतिबंध (जैसे संगठन या कॉम) नहीं है, इसलिए यदि आप चाहते हैं कि एक नाम एक डोमेन द्वारा लिया गया था, तो यह दूसरे के साथ उपलब्ध हो सकता है
  • एक वेबसाइट लॉन्च छवि शीर्षक चरण 2
    2
    एक मेजबान (होस्टिंग प्रदाता) प्राप्त करें और अपनी वेबसाइट के लिए आवश्यक बैंडविड्थ सुनिश्चित करें कि आसानी से चलें, अपेक्षित ट्रैफ़िक दें। बैंडविड्थ एक निर्दिष्ट समय अवधि के भीतर की अनुमति डेटा ट्रांसफर की मात्रा है।
  • आपको अधिक बैंडविड्थ खरीदना पड़ सकता है क्योंकि आपकी वेबसाइट बढ़ती है या आपके आगंतुकों को गति में कमी आ सकती है, जो उन्हें आपकी वेबसाइट से दूर ले सकती है। कई मेजबान सॉफ्टवेयर प्रदान करने के लिए आपको अपनी वेबसाइट बनाने में मदद करते हैं।
  • शीर्षक वाली छवि एक वेबसाइट लॉन्च करें 3
    3
    अपनी वेबसाइट के लिए अपनी फ़ाइलों की 2 प्रतियां रखें एक को केवल आपकी हार्ड ड्राइव पर सहेजा जाता है जहां केवल आप देख सकते हैं और इसे संपादित करने के लिए उपयोग कर सकते हैं, जबकि दूसरे का उपयोग आपके वेब होस्ट द्वारा किया जाता है और इसकी सामग्री इंटरनेट एक्सेस वाले किसी भी व्यक्ति के लिए दृश्यमान है
  • एक वेबसाइट लॉन्च छवि शीर्षक चरण 4
    4
    नेविगेट करने में आपकी साइट को आसान बनाने के लिए प्रयास करें। अगर किसी व्यक्ति को 30 सेकंड में आपकी वेबसाइट पर वे क्या नहीं ढूंढ पा रहे हैं, तो यह संभावना है कि वे छोड़ देंगे और वापस कभी नहीं आएंगे। विशिष्ट वेबसाइटों में अपनी वेबसाइट को व्यवस्थित करना और फिर प्रत्येक पृष्ठ के शीर्ष पर उन अनुभागों को लिंक प्रदान करना आपकी वेबसाइट नेविगेट करने में आसान बनाने का एक सरल और प्रभावी तरीका है।
  • शीर्षक वाली छवि एक वेबसाइट लॉन्च करें चरण 5
    5
    आपके लक्ष्य दर्शकों के लिए उपयुक्त सामग्री बनाएं और उसे एक ऐसी शैली में प्रस्तुत करें जो कि दर्शकों द्वारा अच्छी तरह से प्राप्त हो।
  • Video: how to make a Free .Com domain name website macking part 2

    एक वेबसाइट लॉन्च छवि शीर्षक चरण 6
    6

    Video: कैसे बनाएं न्यूज़ पोर्टल, नंबर वन न्यूज पोर्टल, न्यूज़ वेबसाइट बनाना सीखे, न्यूज़ पोर्टल डिजाइनिंग




    अपने एचटीएमएल, सीएसएस, एक्सएचटीएमएल, जावास्क्रिप्ट, और एक्सएमएल कोड की पुष्टि करें ताकि आपकी वेबसाइट पर साफ एन्कोडिंग हो और दर्शकों के लिए अपेक्षित काम हो। कई प्रोग्राम ऑनलाइन उपलब्ध हैं जो प्रत्येक प्रकार के कोड को मान्य करते हैं।
  • शीर्षक वाली छवि एक वेबसाइट लॉन्च करें चरण 7
    7
    खोज इंजन को आपकी वेबसाइट को सही तरीके से सूचीबद्ध करने में मदद करने के लिए एक साइट मैप लागू करें। एक साइट मानचित्र आपकी वेबसाइट के कई यूआरएल का एक संग्रह है। साइटमैप बनाकर, आप खोज बिॉट को आपकी वेबसाइट के आवश्यक पृष्ठों को ढूंढने और प्रदर्शित करने की अनुमति देते हैं।
  • एक वेबसाइट लॉन्च छवि शीर्षक चरण 8
    8
    अपनी वेबसाइट की जांच करने के लिए विभिन्न वेबसाइटों में अपनी वेबसाइट का परीक्षण करें ताकि आपके ग्राफिक्स और आपके पृष्ठों की संरचना उन तरीकों को देख सकें जो उनका उद्देश्य था। विशेष रूप से, अपनी वेबसाइट को क्रोम, फ़ायरफ़ॉक्स, इंटरनेट एक्सप्लोरर, ओपेरा और सफारी के साथ देखें, क्योंकि जो लोग इंटरनेट सर्फ करते हैं वे इन सर्च इंजनों का इस्तेमाल करते हैं।
  • शीर्षक वाली छवि एक वेबसाइट लॉन्च करें चरण 9
    9
    यह सुनिश्चित करने के लिए मेटा और एएलटी टैग का उपयोग करें कि आपकी वेबसाइट न सिर्फ उपयोगकर्ताओं की खोजों में दिखाई देती है, बल्कि इसलिए कि आपकी वेबसाइट की सामग्री के प्रासंगिक खोजशब्द दिखाई दे रहे हैं ऐसा करने से शायद खोज इंजनों के हित को भड़काने और आपकी वेबसाइट पर अधिक विज़िट की सुविधा मिल सकेगी। एएलटी टैग्स केवल एक लिखित वर्णन हैं जो आपकी वेबसाइट पर फोटो के साथ आएंगे, और इसलिए खोज इंजन और खोज इंजन को यह कहना आवश्यक है कि आपकी वेबसाइट पर कैसा फ़ोटो हैं
  • एक वेबसाइट लॉन्च छवि शीर्षक 10
    10
    विज़िटर विश्लेषिकी स्थापित करें कि आपकी वेबसाइट पर कितनी विज़िट प्राप्त होती है, आपके विज़िटर आपके पृष्ठ पर कितने समय पर रहते हैं, प्रत्येक विज़िटर द्वारा देखी गई पृष्ठों की औसत संख्या और कई अन्य उपयोगी आंकड़े इस सॉफ़्टवेयर का उपयोग करना आपको वेबसाइट को इसके प्रभाव को बढ़ाने के लिए समायोजन करने की अनुमति देगा।
  • शीर्षक वाली छवि एक वेबसाइट लॉन्च करें चरण 11
    11

    Video: RBI के नाम पर चल रही ये फर्जी वेबसाइट

    अपनी वेबसाइट से फ़ाइलों को अपने वेब होस्ट पर तब तक ट्रांसफ़र करें जब वे तैयार हों, और आपकी वेबसाइट का लॉन्च पूरा हो जाएगा।
  • युक्तियाँ

    • अपने प्रक्षेपण के बाद अपनी वेबसाइट को बनाए रखने और अपडेट करने में लगातार रहें नई सामग्री बनाना और पुरानी सामग्री को अपडेट करना महत्वपूर्ण होगा, आगंतुकों को वापस आने के लिए प्रोत्साहित करना।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com