ekterya.com

कैसे एक उच्च परिभाषा टेलीविजन चुनने के लिए

क्या आप एक नया एचडीटीवी तलाश रहे हैं? कई प्रकार के मॉडल और कई भ्रामक विनिर्देश हैं जो क्रय प्रक्रिया को औसत उपभोक्ता के लिए बहुत समस्याग्रस्त बनाते हैं। यदि आप अपने निर्णय को प्रभावित करने वाले कारकों की संख्या कम करते हैं, तो यह आसान हो सकता है आपको आकार, पैनल के प्रकार, संकल्प और छवि गुणवत्ता पर विचार करना चाहिए। मॉडल की तुलना करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि उन्हें खुद को शुरुआत में देखें

चरणों

भाग 1
आकार पर विचार करें

एक एचडीटीवी चुनें चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
उपलब्ध स्थान को मापें यदि आप एक मनोरंजन केंद्र में टेलीविजन को लगाने के लिए जा रहे हैं जो आपके पास पहले से ही घर पर हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप अधिकतम टीवी आकार जानते हैं जो इसकी अनुमति देता है तिरछे टीवी डिब्बे को मापें, क्योंकि यह कैसे उच्च परिभाषा टेलीविजन मापा जाता है। उदाहरण के लिए, एक टीवी 50 "के कोने से कोने तक उपाय करता है, लेकिन कम क्षैतिज रूप से
  • एक एचडीटीवी चुनें चरण 2 शीर्षक वाला छवि
    2
    सोफे से टीवी तक दूरी को मापें जैसा कि आप टीवी से दूर जाते हैं, सबसे अच्छा चित्र पाने के लिए अनुशंसित आकार और सबसे अच्छा देखने की बढ़त जब आप कमरे में कहीं से भी टीवी का आनंद ले सकते हैं, तो आप स्क्रीन और स्थान के स्थान को अनुकूलित करके सबसे अच्छा अनुभव प्राप्त कर सकते हैं। जब टीवी दूरी और आकार की बात आती है, तो THX निम्न अनुपात की सिफारिश करता है:
  • 1.6 मीटर से 1.5 मीटर (3.5 से 5 फीट): 35 "
  • 1.2 मीटर से 1.8 मीटर (4 से 6 फीट): 40"
  • 1.5 मीटर से 2.2 मीटर (5 से 7.5 फीट): 50 "
  • 1.8 मीटर से 2.7 मीटर (6 से 9 फीट): 60 "
  • एक एचडीटीवी चुनें चरण 3 शीर्षक वाला इमेज
    3

    Video: क्या भारत अपना संस्कृति और कल्चर खो रहा है __what india and its culture and culture is becoming.

    तय करें कि क्या आप एक दीवार ब्रैकेट का उपयोग करेंगे। को बड़ा टीवी आपको अधिक समर्थन की आवश्यकता है, जो अधिक महंगा हो सकता है दीवार ब्रैकेट पर एक टीवी लगाकर मुश्किल हो सकता है, खासकर बड़े मॉडल के साथ, क्योंकि आपको सुनिश्चित करना चाहिए कि ब्रैकेट ठीक से सुरक्षित है।
  • एक एचडीटीवी चुनें चरण 4 शीर्षक वाला छवि
    4
    आप की योजना बनाई तुलना में एक बड़ा आकार खरीदने पर विचार करें जबकि "जितना अधिक बेहतर" मानसिकता पुराने जमाने की हो सकती है, नए खरीदार की सबसे आम शिकायतों में से एक यह है कि वे एक बड़ा मॉडल पसंद करते हैं यदि आप इसे बर्दाश्त कर सकते हैं, तो अगले आकार में कूदने पर विचार करें।
  • भाग 2
    एलसीडी, एलईडी या प्लाज्मा के बीच चुनें

    एक एचडीटीवी चुनें चरण 5 शीर्षक वाला छवि
    1
    एलसीडी और एलईडी के बीच का अंतर पता है परंपरागत एलसीडी टीवी स्क्रीन पर पिक्सेल प्रदर्शित करने के लिए सीसीएफएल प्रकाश का इस्तेमाल करते हैं। एलईडी टीवी एलसीडी पैनल को रोशन करने के लिए एलईडी (प्रकाश उत्सर्जक डायोड) का उपयोग करते हैं। संक्षेप में, वे विभिन्न प्रकाश प्रणालियों के साथ एक ही प्रकार के टीवी हैं। सामान्य तौर पर, एलईडी टीवी सीसीएफएल तकनीक के साथ एलसीडी की तुलना में बेहतर रंग और छवि की गुणवत्ता प्रदान करते हैं और यह बहुत अधिक कुशल भी है। दूसरी ओर, एलसीडी सबसे सस्ता टेलीविजन हैं
  • एक एचडीटीवी चुनें चरण 6 का शीर्षक चित्र
    2
    बैकलिट एलईडी टीवी या पक्ष प्रकाश व्यवस्था के बीच चुनें साइड प्रकाश के साथ एक टीवी बैकलिट की तुलना में पतले और सस्ता है, लेकिन, क्योंकि प्रकाश केवल किनारों से ही आता है, यह कुछ हद तक धुंधला छवि उत्पन्न कर सकता है।
  • एक एचडीटीवी चुनें चरण 7 का शीर्षक चित्र
    3
    समझे कि प्लाज्मा मॉडल लगभग बाजार से बाहर हैं। आमतौर पर, एलजी और सैमसंग ब्रांडों को छोड़कर, प्लाज्मा टीवी अब उत्पादित नहीं किए जा रहे हैं। इसका मतलब है कि आपको इलेक्ट्रॉनिक स्टोर की दुकान की खिड़कियों में एक छोटी राशि या प्लाज्मा मॉडल नहीं देखा जाएगा।
  • बहुत से लोग अभी भी प्लाज्मा तकनीक को बेहतर मानते हैं क्योंकि यह बेहतर छवि गुणवत्ता प्रदान करता है और अंधेरे कमरों में बेहतर दिखता है। इसके अलावा, यह लगभग किसी भी कोण से देखा जा सकता है ये टीवी अक्सर अधिक भारी होते हैं और अन्य मॉडलों से अधिक का उपभोग करते हैं, चमकीले रोशनी कमरों में चमक की गंभीर समस्या से पीड़ित होने के अलावा।
  • शीर्षक वाला छवि HDTV चुनें चरण 8
    4
    तय करें कि आप एक 3D टीवी चाहते हैं या नहीं कुछ साल पहले, 3 डी टीवी एक महान नवीनता थीं, लेकिन प्रारूप का समर्थन गायब होने लगेगा। ईएसपीएन जैसे 3 डी को अपनाया जाने वाली चेन अपने समर्थन को वापस लेने की शुरुआत कर रहे हैं और होम थिएटर के लिए 3 डी एक कम आकर्षक विशेषता बन गई है। आप हमेशा 3 डी टीवी देख सकते हैं और यदि आप उत्साही हैं, तो आप निम्न कीमतों का लाभ उठा सकते हैं।
  • भाग 3
    एक संकल्प चुनें




    शीर्षक वाला छवि HDTV चुनें चरण 9
    1
    बेहतर छवि गुणवत्ता प्राप्त करने के लिए उच्च रिज़ॉल्यूशन चुनें। उच्च परिभाषा टेलीविजन के दो मुख्य संकल्प 720 पी और 1080 पी हैं दोनों को उच्च परिभाषा माना जाता है, लेकिन कभी-कभी 1080 पी को "सच्चा एचडी" कहा जाता है इनपुट सिग्नल के आधार पर अधिकांश 1080p टीवी 720p पर बदल सकते हैं हर कोई दोनों प्रस्तावों के बीच अंतर नहीं बता सकता है, लेकिन 1080 पी स्पष्ट और स्पष्ट छवि का उत्पादन करता है
    • जितना बड़ा टीवी, 720p और 1080p के बीच अंतर अधिक ध्यान देने योग्य होगा।
    • सामान्य तौर पर, छोटे मॉडल को छोड़कर, 720 पी टीवी को बाजार से हटा दिया गया है।
  • एक एचडीटीवी चुनें चरण 10 शीर्षक वाली छवि

    Video: CERN? All Bibles Have Been Altered! - Mandela Effect

    2
    2160 पी (4 के यूएचडी) में टीवी पर विचार करें इन मॉडलों में 1080 पी टीवी की तुलना में चार गुना अधिक पिक्सेल हैं और तीव्रता में अंतर अविश्वसनीय हो सकता है शायद आपको वास्तविक अंतर को देखने के लिए एक विशिष्ट दूरी पर पैनल की कल्पना करने की आवश्यकता है, और यह दर्शक के दृश्य तीव्रता पर बहुत निर्भर करता है।
  • अभी तक 4K प्रारूप का लाभ उठाने वाला बहुत ज्यादा नहीं है टीवी चैनल अभी भी यूएचडी को संचारित नहीं करते हैं और जब वे करते हैं, तो सिग्नल को डीकोड करने के लिए एक नया डिवाइस की आवश्यकता होगी। Netflix एक बहुत सीमित 4K अनुभाग है और केवल कुछ Blu- रे UHD को remastered किया गया है इस समय, एक 4K टीवी खरीदना कुछ और से लंबी अवधि के निवेश का अधिक है। 1080 पी सामग्री आपके यूएचडी पर किसी भी तरह से बढ़िया दिखाई देगी।
  • शीर्षक वाला छवि एचडीटीवी चुनें चरण 11
    3
    समझें कि इनपुट संकेत बहुत मायने रखता है। आपको वीएचएस प्लेयर से एचडी की छवि नहीं मिलेगी और केवल कुछ डिवाइस 4K पर आउटपुट कर सकते हैं सभी टेलीविजन चैनल एक ही प्रस्ताव पर प्रसारित नहीं करते हैं। पीएस 3, पीएस 4, एक्सबॉक्स 360, एक्सबॉक्स वन और वाईआई यू को ही शान्ति मिलती है जो 1080 पी पर प्रसारित कर सकते हैं। हाई-एंड वीडियो कार्ड वाले कंप्यूटर 4K UHD से भी अधिक संकल्प पर आउटपुट कर सकते हैं।
  • भाग 4
    टीवी में व्यक्ति की जांच करें

    एक एचडीटीवी चुनें चरण 12
    1
    विनिर्देशों का पालन न करें अधिकांश विशिष्टताओं, विशेषकर विपरीत और ताज़ा दर, उपभोक्ता को भ्रमित करने और डूबने के लिए डिज़ाइन की जाती हैं। उनका आमतौर पर कागज पर कुछ भी मतलब नहीं है और अंतर केवल व्यक्ति की तुलना में होना चाहिए।
  • एक एचडीटीवी चुनें 13 शीर्षक वाला छवि
    2
    इसके विपरीत जांचें जब आप व्यक्तियों में HDTV की समीक्षा करते हैं, तो कुछ मॉडलों की विपरीत सेटिंग की तुलना करें। उद्योग में इसके विपरीत को मापने के लिए कोई मानक नहीं है, इसलिए विनिर्देशों का मूलतः मतलब कागज के मुकाबले कुछ भी नहीं है।
  • कंट्रास्ट छवि की गुणवत्ता के लिए सबसे महत्वपूर्ण कारकों में से एक है यह काला काला और हल्का सफेद है जो टीवी दिखा सकता है के बीच अंतर है। यदि टीवी दोनों के बीच एक उच्च श्रेणी का उत्पादन करता है, तो आप चमक और मूल रंग विन्यास के साथ कल्पना कर सकते हैं।
  • एक एचडीटीवी चुनें चरण 14 का शीर्षक चित्र
    3
    रंग या संतृप्ति सेटिंग्स की जाँच करें छवि गुणवत्ता के लिए यह दूसरा सबसे महत्वपूर्ण कारक है बहुत कम रंग छवि को सुस्त और मंद लग जाएगा, जबकि बहुत अधिक रंग छवियों को नकली और अप्राकृतिक दिखेंगे।
  • शीर्षक वाला छवि HDTV चुनें चरण 15
    4
    ताज़ा दर के बारे में बहुत ज्यादा चिंता न करें एक पारंपरिक टेलीविजन सेट की ताज़ा दर 60 हर्ट्ज है, जो एक सेकंड (60) में एक पैनल को ताज़ा किया जा सकता है। रिफ्रेश दर इनपुट सिग्नल द्वारा निर्धारित की जाती है, इसलिए 120 हर्ट्ज की रीफ्रेश दर वाले टीवी को लाभकारी नहीं होगा, जब तक आप इनपुट का उपयोग नहीं करते जो उस दर पर प्रसारित हो।
  • 120 हर्ट्ज टीवी के लिए सबसे आम उपयोग कंप्यूटर के साथ होता है, क्योंकि अधिकांश आधुनिक कंप्यूटर इस तरह के ताज़ा दर पर फेंक सकते हैं। यह बहुत आसान खेल और डेस्कटॉप अनुभव की अनुमति देता है
  • हर कोई 60 हर्ट्ज से अधिक अंतर नहीं देख सकता। कुछ लोगों का मानना ​​है कि 120 हर्ट्ज पैनल पर 60 हर्ट्ज में सामग्री दिखाना अप्राकृतिक लगता है।
  • जब आप एक 3D टीवी खरीदते हैं, तो सुनिश्चित करें कि ताज़ा दर कम से कम 120 हर्ट्ज है
  • एक एचडीटीवी चुनें चरण 16 का शीर्षक चित्र
    5
    बंदरगाहों की संख्या की जांच करें टीवी के मूल्यों को आप कनेक्ट कर सकते हैं उपकरणों की संख्या में मापा जाता है, इसलिए यदि आप अपने डिवाइस के केबल हर समय बदलना चाहते हैं, तो आपको अपनी खरीद पर पछतावा पड़ेगा। सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा चुने गए टीवी में प्रत्येक महत्वपूर्ण डिवाइस के लिए पर्याप्त HDMI इनपुट हैं यदि आपके पास पुरानी कलाकृतियों हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास इसके लिए प्रविष्टियां भी हैं, जैसे वीजीए, घटक, और समग्र पोर्ट।
  • आपके पास एक अन्य खाते में स्मार्ट टीवी सेवाओं के लिए ईथरनेट या वाई-फाई बंदरगाहों को शामिल करना शामिल है, और डिजिटल कैमरों के लिए या Chromecast के लिए यूएसबी पोर्ट शामिल हैं।
  • युक्तियाँ

    • सभी एचडीएमआई केबल्स वही करते हैं आपको $ 100 मॉन्स्टर केबल से खुदरा दुकानों से $ 5 केबल की एक ही कार्यक्षमता मिल जाएगी फर्क सिर्फ इतना है कि निर्माण की गुणवत्ता है, जो केबल का बहुत ही कम स्थानांतरित होने के बाद से बहुत ज्यादा प्रतिनिधित्व नहीं करता है। 4K यूडीटीवी टीवी के साथ अपवाद होता है, क्योंकि एक एचडीएमआई 2.0 केबल को आपके 4K उपकरणों से प्रति फ्रेम 60 फ़्रेम प्राप्त करने की आवश्यकता होती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com