ekterya.com

अगर आप एचडी में टीवी देख रहे हैं तो यह कैसे पता चलेगा

उच्च परिभाषा टेलीविजन (एचडीटीवी) एक डिजिटल टेलीविजन प्रारूप है जो एक मॉनिटर या स्क्रीन पर छवियों की गुणवत्ता के साथ "फ़ोटो के समान" पेश करने में सक्षम है। पता नहीं कि क्या आप एचडी संकेत देख रहे हैं या नहीं? पढ़ना जारी रखें

चरणों

Video: Doraemon New Episodes आज हम एक प्लास्टिक मॉडल टापू बना रहे हैं

छवि शीर्षक बताएं अगर आप` width=

Video: जादुई चश्मा | Hindi Cartoon | Moral Stories for Kids | Cartoons for Children | Maha Cartoon TV XD

1

Video: हजारों बार रामायण देखी होगी लेकिन ये 3 बातें किसी को पता नहीं होगी ! जानिये ये अद्भुत बातें

स्क्रीन या टेलीविजन की जांच करें एचडी संकेत केवल एक एचडी मॉनिटर या एचडी टीवी पर खेला जा सकता है (और आधुनिक कंप्यूटर मॉनिटर पर) एक उच्च-परिभाषा टेलीविजन (या "एचडीटीवी") डिवाइस में मॉनिटर या स्क्रीन होते हैं और एक एकीकृत (डिजिटल) एटीएससी ट्यूनर (पुराने, और अब अप्रचलित, एनटीएससी ट्यूनर्स केवल मानक परिभाषा एनालॉग सिग्नल के लिए डिजाइन किए गए थे)। एक टेलीविजन और एक मॉनिटर के बीच का अंतर यह है कि उत्तरार्द्ध में एक ट्यूनर नहीं है मॉनिटर्स और एचडी टीवी कम से कम 720 लाइन संकल्प तक पहुंचने में सक्षम हैं, लेकिन कई 1080 रेजोल्यूशन तक पहुंचने में सक्षम हैं। इसके विपरीत, एक एसडी टेलीविजन केवल 480 लाइनों का संकल्प रख सकता है। संकल्प की रेखाओं को एक प्रगतिशील या इंटरलेसेन तरीके से स्कैन किया जा रहा है (हम इसे बाद में विस्तारित करेंगे)। संभव प्रकार की स्क्रीन (उत्तरी अमेरिका में) निम्न हैं: 480i, 480p, 720p, 1080i और 1080p। 480i स्क्रीन एसडी या मानक परिभाषा हैं - 480 पी को ईडी या उन्नत परिभाषा कहा जाता था और अन्य प्रकार एचडी या उच्च परिभाषा थे।
  • यह चार्ट यूएस में सबसे अधिक बिकने वाले स्क्रीन के सामान्य प्रस्तावों के बीच के अंतरों की तुलना करता है। और कनाडा ऊपरी दायें से ऊपरी दाईं ओर के मान स्क्रीन के "ऊर्ध्वाधर" संकल्प मान हैं। शीर्ष पर स्थित मान भी संकल्प मान हैं, लेकिन वे संकल्प निर्धारित करते हैं स्क्रीन के क्षैतिज और वे जो विज्ञापन में अक्सर उद्धृत होते हैं "पाल" स्क्रीन मुख्य रूप से यूरोप और कुछ अन्य स्थानों में इस्तेमाल किया गया एसडी प्रारूप को अलग करता है। छोटे एनटीएससी स्क्रीनों में मूल एसडी आकार संयुक्त राज्य अमेरिका में इस्तेमाल होता है। और वे अनुपात 4: 3 या "मानक" का प्रतिनिधित्व करते हैं. अन्य स्क्रीन (पाठ्यक्रम के अलावा PAL) 16, 9 या "चौड़ी स्क्रीन" अनुपात का प्रतिनिधित्व करते हैं, भले ही वे 720p, 1080p या 1080i मॉडल हैं या नहीं।
  • छवि शीर्षक बताएं अगर आप` class=
    2
    Interlaced या प्रगतिशील स्कैनिंग? मैं 480 और 1080 के बाद चला जाता है, जबकि इंटरलेस्क स्कैनिंग की पुरानी विधि का प्रतिनिधित्व करता है पी 480 के बाद चला जाता है, 720 और 1080 एक अधिक हालिया और अधिक इच्छित प्रगतिशील स्कैनिंग विधि का प्रतिनिधित्व करता है जिल्द शब्द शब्द का वर्णन करता है कि छवि को "चित्रित" या स्क्रीन पर कैसे स्कैन किया गया है। संयुक्त राज्य अमेरिका में स्क्रीन उनके पास 480, 720 या 1080 क्षैतिज रेखाएं हैं। एक इंटरलेस्ड स्क्रीन स्क्रीन के ऊपरी बाएं कोने से शुरू होने वाली "अजीब संख्या" (1, 3, 5, 7, आदि) के साथ पहली पंक्ति को नीचे दाईं तरफ जारी रखती है। समाप्त होने पर, "यहां तक ​​कि संख्याओं" (2, 4, 6, 8, आदि) के साथ लाइनों की प्रक्रिया को दोहराया जाएगा, और तब तक जारी रहेगा जब तक स्क्रीन बंद नहीं हो जाती। प्रगतिशील स्कैनिंग एक विधि है जो अनुक्रमिक क्रम (1, 2, 3, 4, आदि) में सभी पंक्तियों को पेंट करती है। अधिकांश लोग प्रगतिशील स्कैन स्क्रीन पसंद करते हैं, क्योंकि वे आमतौर पर इंटरलेस्क स्क्रीन से बेहतर लगते हैं (उदाहरण के लिए, छवि पर दाईं ओर क्लिक करें)। 480 और 1080 लाइनों के स्क्रीन इंटरलेसेज या प्रगतिशील हो सकते हैं, जबकि 720 लाइनें प्रगतिशील हो सकती हैं।
  • छवि शीर्षक बताएं अगर आप` class=
    3
    क्या प्रवेश द्वार? एक एचडी मॉनिटर (और सबसे एचडी टीवी) में इनपुट कनेक्टर की एक बड़ी चयन होती है, जिनमें निम्न में से एक या अधिक शामिल हैं:
  • एचडीएमआई: हाई डेफिनेशन मल्टीमीडिया इंटरफेस, स्टीरियो के लिए सरल कनेक्टर केबल या चारों ओर ध्वनि और एचडी वीडियो।
  • डीवीआई: विज़ुअल डिजिटल इंटरफ़ेस, मल्टीपीन / सरल कनेक्टर केवल "एचडी वीडियो" के लिए केबल।
  • वीजीए: वीडियो ग्राफिक एडाप्टर, मल्टीपीन / सरल कनेक्टर केबल मॉनिटर करने के लिए कंप्यूटर के ग्राफिक कार्ड कनेक्ट करने के लिए। अगर एचडी मॉनिटर या टेलीविज़न का यह इनपुट है, तो इसका उपयोग विशेष कंप्यूटर मॉनीटर के उपयोग के बजाय मॉनिटर या टीवी पर कंप्यूटर ग्राफिक्स को चलाने के लिए किया जा सकता है। यह बहुत उपयोगी है यदि आप अपने होम थिएटर को ऐसे कंप्यूटर पर कॉन्फ़िगर करना चाहते हैं जिसके इंस्टॉल किए गए वीडियो कार्ड में एक HDMI पोर्ट नहीं है।
  • घटक: "एचडी वीडियो" के लिए रंगीन कोड वाले लाल ग्रीन ब्लू, 3-तार विधानसभा, केवल तीन व्यक्तिगत एनालॉग कनेक्टर के माध्यम से संकेत करते हैं। डीवीआई और घटक वीडियो केबल्स को एक एम्पलीफायर और स्पीकर (या सीधे एचडी टेलीविज़न के लाल और सफेद स्टीरियो "एल" और "आर" ध्वनि आदानों के लिए) को ध्वनि सिग्नल प्रसारित करने के लिए एक या एक से अधिक अतिरिक्त केबलों की आवश्यकता होगी।
  • "एस वीडियो," एक केबल जो नीचे संकेतित पीले मिश्रित वीडियो केबल की तुलना में एक संकेत को उच्च स्थान देती है, लेकिन एचडी संकेतों को प्रसारित नहीं कर सकता है, केवल "वीडियो" प्रसारित करता है।
  • समग्र वीडियो और स्टीरियो ध्वनि, "जैसा कि उपरोक्त वर्णित एस वीडियो केबल, एचडी वीडियो संकेतों को प्रेषित नहीं कर सकता अक्सर, यह एक केबल विधानसभा के रूप में आता है जिसमें ध्वनि संकेत एल (बाएं) और आर (दाएं) शामिल हैं। इसमें रंग कोड वाले कनेक्टर हैं, जैसे कि ऊपर बताए गए घटक वीडियो केबल।
  • छवि शीर्षक बताएं अगर आप` class=
    4
    स्रोतों की जांच करें एक मॉनिटर केवल reproduces के रूप में संकेत धुन टीवी चैनलों को प्रसारित करने की तो आपको एक अलग ट्यूनर ATSC प्रकार और एक एंटीना प्रणाली यूएचएफ / वीएचएफ मानक की जरूरत है। एचडी टेलीविजन के एक एकीकृत ट्यूनर हैं, इसलिए आपको एक अलग ट्यूनर की आवश्यकता नहीं होगी, जब तक कि वे केवल एक एनटीएससी विरासत ट्यूनर से लैस न हों। जबकि नए HD टीवी केवल ATSC ट्यूनर वांछित है पुराने HD टीवी, एक या दोनों, सबसे आधुनिक ATSC या NTSC अब अप्रचलित हो सकता है। NTSC ट्यूनर जून 2009, जब संघीय संचार आयोग (एफसीसी) बनाया टेलीविजन स्टेशनों डिजिटल ट्रांसमीटरों को अपनाने, लेकिन अभी भी बुनियादी केबल चैनलों पर कब्जा करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है के बाद से एयर (ओटीए) से अधिक संचरण के लिए अप्रचलित हो गए हैं मानक परिभाषा (480i) में या एक उपग्रह, एक केबल ट्यूनर या वीसीआर के संग्राहक उत्पादन से संकेत प्राप्त करते हैं। जैसे कि मॉनिटर के लिए एटीएससी ट्यूनर की आवश्यकता होती है, एचडी टीवी को एक मानक यूएचएफ / वीएचएफ ऐन्टेना सिस्टम की आवश्यकता होगी।
  • एक केबल या उपग्रह टेलीविजन सेवा का उपयोग एटीएससी ट्यूनर और एक यूएचएफ / वीएचएफ ऐन्टेना सिस्टम की आवश्यकता को बदल देगा। हालांकि, एचडी छवियों को देखने के लिए, आपको प्रीमियम एचडी ट्यूनर देने के लिए इन सेवाओं की आवश्यकता होगी। मानक उपकरण जो आमतौर पर इन सेवाओं की पेशकश करते हैं वह एसडी (स्टैंडर्ड डेफिनेशन) टेलीविजन है, जो एचडी छवियों को प्रदर्शित नहीं कर सकता।
  • वीडियो खिलाड़ियों की जांच करें 2008 में, एक लड़ाई दो वीडियो प्रारूपों डेवलपर्स के बीच उभर आया प्रतिस्पर्धा (नहीं के विपरीत है कि प्रौद्योगिकियों वीडियो टेप "बेटामैक्स" और "वीएचएस" के बीच दशकों में उभरा) - HD-DVD और डिस्क ब्लू-रे, "ब्लू-रे डिस्क" स्वीकृत मानक होने के नाते। दोनों स्वरूप एचडी छवियों की पेशकश करने में सक्षम हैं, फिर भी, एचडी-डीवीडी प्लेयर का उत्पादन और किराये या बिक्री के लिए इस प्रारूप में नई फिल्में हस्तांतरण बंद हो गया है। यह नोट करना महत्वपूर्ण है कि दोनों स्वरूप, एचडी-डीवीडी और ब्लू-रे पुराने मानक डीवीडी प्रारूप के साथ संगत हैं। इसलिए, दोनों मानक डीवीडी डिस्क खेल सकते हैं। दुर्भाग्य से, पुरानी "डीवीडी" और "वीएचएस" टेप प्रारूप HD वीडियो को स्टोर करने या चलाने में सक्षम नहीं होंगे। अंत में, एक कम प्रसिद्ध प्रारूप, एस-वीएचएस ( "सुपर" वीएचएस, प्रारूप वीडियो संकेत S- वीडियो के साथ भ्रमित नहीं करने के लिए जा सकती है) यह वीएचएस तुलना में एक बेहतर संकल्प की पेशकश की, लेकिन यह अभी भी की तुलना में HD कम थी और बहुत नहीं था लोकप्रिय।



  • छवि शीर्षक बताएं अगर आप` class=
    5
    तारों की जांच करें यदि आप कम संकल्प के लिए इनपुट और केबल का उपयोग कर रहे हैं, तो आप एचडी छवियों को चलाने में सक्षम नहीं होंगे, इसलिए आपके पास सही उपकरण है। एचडीएमआई, डीवीआई, वीजीए या आरजीबी के लिए इनपुट और केबल का उपयोग कर उपकरणों को कनेक्ट करें यह सुनिश्चित करेगा कि एचडी सिग्नल टीवी या एचडी मॉनिटर तक पहुंच जाएंगे और उन्हें खेल सकते हैं। अगर टीवी पर एक एचडी सिग्नल इनपुट होता है और एक स्रोत या प्लेयर पर आउटपुट होता है तो पीले कंपोजिट वीडियो इनपुट कनेक्टर का उपयोग नहीं किया जाना चाहिए। एचडी टीवी इनपुट के एक ही समूह के दो उपकरणों को कभी भी कनेक्ट न करें ("इनपुट 1" में केवल एक उपकरण जुड़ा होना चाहिए, "इनपुट 2" में एक अलग डिवाइस होना चाहिए, आदि)
  • छवि शीर्षक बताएं अगर आप` class=
    6
    स्क्रीन के साथ काम करने के लिए स्रोत उपकरणों को कॉन्फ़िगर करें। एचडी टेलीविजन मैनुअल और डिवाइस मैनुअल (ब्लू-रे, सैटेलाइट ट्यूनर, आदि) की जांच करें, फिर एक एंट्री चुनें। डिवाइस और एचडी टीवी पर अनुमत अधिकतम रिज़ॉल्यूशन देखें। अगर एचडी टीवी क्षमता 720 पी तक पहुंचती है, तो 720 पी से अधिक इनपुट का चयन नहीं किया जाना चाहिए। इसी प्रकार 1080i या 1080P स्रोतों के लिए कई एचडी टीवी रिज़ॉल्यूशन को एचडी टीवी द्वारा अनुमत अधिकतम करने के लिए कम कर देंगे, लेकिन ऐसा करने के लिए सिग्नल को संसाधित करने की आवश्यकता होगी और संकेत डिग्रेडेशन का कारण होगा। लक्ष्य, 720p या 1080i या 1080P ((कई केबल टीवी, उपग्रह, डीवीडी HD-DVD, आदि के लिए) 480P से कम (कुछ डीवीडी खिलाड़ियों के लिए प्रगतिशील स्कैन) पर डिवाइस के उत्पादन में संकल्प सीमित करने के लिए नहीं है सभी Blu- रे डिस्क खिलाड़ियों और कुछ उपग्रह रिसीवर), जब तक कि स्क्रीन स्क्रीन के अधिकतम रिज़ॉल्यूशन इनपुट से अधिक नहीं हो।
  • छवि शीर्षक बताएं अगर आप` width=
    7

    Video: देखें JioPhone के साथ कैसे काम करता है Jio TV केबल

    की तुलना करें। अलग-अलग चैनल ट्यूनिंग या एसडी स्रोतों का चयन करने के बाद, आपको संकेत के प्रकार को अलग करने में सक्षम होना चाहिए। स्टूडियो और एचडी में खेल आयोजनों के लाइव प्रसारण अन्य छवियों से तुलना करने के लिए उत्कृष्ट स्रोत के रूप में काम करते हैं, जिन्हें शुरुआत में अलग नहीं किया जा सकता है। पुरुषों की दाढ़ी, लॉन गोल्फ या बेसबॉल गेम्स में छोड़ देता है और अन्य छवियां जो तीन-आयामी हैं या उनकी तस्वीर की गुणवत्ता एचडी छवियों के विशिष्ट उदाहरण हैं। इसके विपरीत, एसडी में छवियों को "मंद" या बादल के रूप में वर्णित किया जा सकता है, जैसे कि स्क्रीन पर पेट्रोलियम जेली की एक परत रखी गई थी।
  • युक्तियाँ

    • जबकि बड़े स्क्रीन आकर्षक एचडी सामग्री खेलते हैं, जब वे एसडी कंटेंट खेलते हैं, तो उन्हें बहुत नुकसान होता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि छवि में सभी "शोर" का आकार काफी बढ़ गया है, स्क्रीन के आकार में वृद्धि के कारण अधिक स्पष्ट हो जाना। आमतौर पर छोटे स्क्रीन या एसडी टीवी पर ऐसी सामग्री खेलने के लिए सबसे अच्छा होता है दुर्भाग्य से, अब अधिकतर सामग्री वांछित HD प्रारूप में रिलीज़ की जा रही है।
    • एचडी सामग्री न केवल नए टीवी शो या फिल्मों तक ही सीमित है। टेलीविज़न प्रोग्राम या फ़िल्में थीं फिल्में (वीडियोटेप के इस्तेमाल से पहले) वास्तव में एचडी टीवी के लिए आदर्श हैं, जब वे ब्लू-रे डिस्क पर रिकॉर्ड किए जाते हैं या टीवी चैनलों पर प्रसारित होते हैं। इन रिकॉर्डिंग के संकल्प दूर एक HDTV 1080P संकेत करने के लिए बेहतर है, विचित्र रूप से पर्याप्त, फिल्मों और टीवी श्रृंखला गोली मार दी 20, 30, 40 साल पहले या एक से अधिक HD टीवी में महान हैं।
    • वर्तमान में, यूएस में लगभग सभी टीवी स्टेशन वे डिजिटल सिग्नल का उपयोग करते हैं इसका मतलब यह नहीं है कि सभी चैनल HD हैं। अलग-अलग चैनलों को ट्यूनिंग करके, आपको एसडी और एचडी सिग्नल का एक संयोजन मिलेगा। सामान्य तौर पर, जब एक एसडी सिग्नल व्यापक-स्क्रीन एचडी टीवी पर खेला जाता है, तो चित्र स्क्रीन की चौड़ाई को भर नहीं करता है। वहाँ काले या ग्रे बार होंगे जो छवि के बाएं और दाएं किनारे के चारों ओर होंगे, या यह स्क्रीन भरने के लिए क्षैतिज रूप से फैलेगा। लेकिन जब से एक HD संकेत संकल्प (एक प्रक्रिया "downrez" कहा जाता है) एक एसडी स्क्रीन पर खेलने के लिए कम हो जाता है, काला या धूसर बार शीर्ष और छवि के नीचे के साथ स्थित हैं, या कटौती छवि के बाएं और दाएं किनारों ताकि छवि खींचने या विकृत बिना स्क्रीन को भरती हो। यह सामान्य है उपयोगकर्ता को आम तौर पर विकल्प, टीवी या स्रोत डिवाइस (या दोनों) के कॉन्फ़िगरेशन मेनू में, चुनने के लिए चुनते हैं कि छवि को कैसे संभालना है जो पूरे स्क्रीन को भर नहीं पाता है। इन सेटिंग्स को कट, ज़ूम, खिंचाव आदि के रूप में जाना जाता है। एसडी स्क्रीन में 4: 3 का एक पहलू अनुपात है, जबकि चौड़ी स्क्रीन और एचडी स्क्रीन के विशाल बहुमत 16: 9 का एक पहलू अनुपात है।
    • दुर्भाग्य से, सब टीवी "वीडियो टेप" शो (समय वे फिल्म पर शूटिंग कर रहे थे के बाद दर्ज की गई कार्यक्रम, और इससे पहले कि वे नई HD वीडियो सिस्टम पर दर्ज हैं) जब खेला और में की तुलना में खराब गुणवत्ता है एक एचडी टीवी एक अन्य प्रारूप में एक बड़ी एचडी टीवी पर खेला जाने वाला खराब वीडियो क्वालिटी वीएचएस (या बीटा मैक्स, वैसे भी) है। छोटे सीआरटी टेलीविजन पर वीएचएस को देखने के लिए बेहतर है

    चेतावनी

    • एचडी टीवी पर खेला जाने वाला एक एसडी सिग्नल एसडी टीवी पर एक ही संकेत से भी बदतर होगा।
    • एचडी टेलीविजन की क्षमता से अधिक एक संकल्प संकेत संचारित करने का प्रयास न करें। इसके अलावा, सत्यापित करें कि स्क्रीन प्रगतिशील स्कैन मोड सिग्नल को स्वीकार कर सकती है। कुछ स्क्रीन 1080i मोड खेल सकते हैं, लेकिन 1080P नहीं। के बराबर या उससे कम HDTV स्वीकार कर सकते हैं की तुलना में एक मूल्य के लिए डिवाइस के उत्पादन को सीमित करता है, जब तक कि मैनुअल HDTV संकेत मिलता है कि यह "ज़ूम" (कम रिज़ॉल्यूशन) संकेत।
    • वहाँ डीवीडी प्लेयर है कि मानक डीवीडी डिस्क "कन्वर्ट" यह एचडी स्क्रीन को भरने के लिए डीवीडी की एसडी सामग्री को बढ़ाता है, लेकिन परिणामी छवियों में एचडी की गुणवत्ता नहीं होगी। एचडी गुणवत्ता के साथ इस "रूपांतरण" को भ्रमित करने में महत्वपूर्ण नहीं है
    • सोनी प्लेस्टेशन 3 ऑप्टिकल ड्राइव एक ब्लू-रे डिस्क प्लेयर है आप ब्लू-रे डिस्क पर जारी किए गए सभी HD वीडियो चला सकते हैं और, Xbox 360 की तरह, आप मानक डीवीडी डिस्क खेल सकते हैं
    • Microsoft से "Xbox 360" की ऑप्टिकल डिस्क एक डीवीडी प्लेयर है यह ब्लू-रे डिस्क नहीं खेलता है, हालांकि, यह मानक डीवीडी डिस्क्स, साथ ही साथ एचडी वीडियो डाउनलोड या डीवीडी-रोम या यूएसबी फ्लैश ड्राइव पर संग्रहीत कर सकता है। एक अवसर पर, माइक्रोसॉफ्ट कि अब बंद गौण छोड़कर Xbox 360 के लिए एक वैकल्पिक बाहरी HD-DVD की पेशकश की, HD-डीवीडी प्लेयर अलग मौजूदा और कंप्यूटर के लिए दुर्लभ HD-DVD ड्राइव, HD-DVD प्रारूप व्यावहारिक रूप से है अप्रचलित।
    • कोई "एचडी ऐन्टेना" नहीं है। अधिकांश क्षेत्रों में, अधिकांश एचडी संकेतों को यूएचएफ बैंड में व्यापक रूप से प्रसारित किया जाता है। हालांकि, कुछ भीड़भासी इलाकों में वीएचएफ बैंड में भी कुछ स्टेशन प्रेषित हो सकते हैं। वर्तमान एचडी संकेतों के लिए 50 से अधिक वर्षों के लिए इस्तेमाल किए गए एक ही यूएचएफ / वीएचएफ एंटेना। हालांकि, हमें चैनल स्टेशन के ट्रांसमीटर को अधिक लाभ और / या पुनर्निरिक्षण के साथ प्रतिस्थापन ऐन्टेना की आवश्यकता हो सकती है। यात्रा ऐन्टेना वेब आपको मुफ्त में सूचित करने के लिए ताकि आप एक निर्णय कर सकें और पता कर सकें कि आपके स्थान के लिए कौन से ऐन्टेना सबसे अच्छा है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com