ekterya.com

एक टेलीविजन कनवर्टर बॉक्स का उपयोग करके डिजिटल चैनल को स्कैन कैसे करें

एक बिंदु पर, 12 जून 200 9 को, संयुक्त राज्य अमेरिका के अधिकांश टेलीविजन स्टेशनों ने एनालॉग टेलीविजन को ट्रांसमिट करना बंद कर दिया और डिजिटल टेलीविजन के ट्रांसमिशन आवृत्तियों को भी बदल दिया, जिससे यह सभी कनवर्टर बक्से को स्कैन करने के लिए आवश्यक हो गया। डिजिटल टेलीविजन जो ऐन्टेना का उपयोग करते हैं अंग्रेजी में अपनी संक्षिप्त के लिए डिजिटल टेलीविजन, या DTV के ट्रांसमिशन, एक ही आवृत्ति चैनलों कि वीएचएफ यूएचएफ और एनालॉग टीवी का इस्तेमाल किया उपयोग करें, लेकिन धुन के लिए एक DTV रिसीवर उन्हें बिजली के लिए उपयुक्त की आवश्यकता है। टीवी, वीसीआर, TiVo या डिजिटल वीडियो रिकार्डर है कि केवल पारंपरिक एनालॉग संकेतों को प्राप्त कर सकते हैं एक तरीका है कि पारंपरिक एनालॉग ट्यूनर को समझते हैं और प्राप्त कर सकते हैं में संग्राहक नई डिजिटल संकेतों में परिवर्तित करने के लिए एक कनवर्टर बॉक्स की आवश्यकता है।

पृष्ठभूमि

12 जून 200 9 से पहले, अधिकांश टेलीविजन स्टेशन एनालॉग और डिजिटल (डीटीवी) प्रारूपों में संकेतों को प्रसारित करते हैं। डिजिटल टेलीविजन प्रसारण के लिए, संघीय संचार आयोग (एफसीसी) प्रत्येक स्टेशन को एक डिजिटल सिग्नल (आमतौर पर क्षेत्र के कुछ यूएचएफ चैनल) को संचारित करने के लिए अतिरिक्त टेलीविजन चैनल की एक अस्थायी आवृत्ति को सौंपा। नए डीटीवी प्रारूप में स्टेशनों को अपने चैनल नंबर ट्रांसमिट करके खुद को पहचानने की अनुमति मिलती है "वास्तविक", साथ ही छवि और ध्वनि के साथ अन्य कार्यक्रम की जानकारी भी। यह एक स्टेशन को चैनल संख्या के रूप में अपने डीटीवी प्रसारण की पहचान करने की अनुमति देता है "वास्तविक" अपने स्वयं के आरएफ (रेडियो फ़्रिक्वेंसी) टेलीविजन चैनल से अलग है जो डिजिटल ट्रांसमिशन के लिए उपयोग करता है।

उदाहरण के लिए, चैनल 11 एक निश्चित क्षेत्र का एक स्टेशन है। 12 जून 200 9 से पहले, चैनल 11 ने अपने एनालॉग टीवी सिग्नल को आवर्ती के रूप में निर्दिष्ट किया "आरएफ चैनल 11" जो 201 मेगाहर्ट्ज (मेगाहर्ट्ज़) पर केंद्रित है 12 जून 200 9 से पहले, एफसीसी ने इस स्टेशन को दूसरी आवृत्ति पर एक डिजिटल टेलीविज़न सिग्नल प्रेषित करने की इजाजत दी, जो कि "आरएफ चैनल 1 9", 503 मेगाहर्ट्ज पर केन्द्रित। इस आवृत्ति पर, स्टेशन डीटीवी प्रोग्रामिंग को एक साथ जानकारी के साथ प्रसारित करता है जो इसे पहचानने वाले अक्षरों द्वारा परिभाषित करता है, और इसे स्वयं के रूप में कहता है "आभासी डिजिटल चैनल 11-1" यद्यपि इसके ट्रांसमिशन ने शारीरिक रूप से आरएफ चैनल नंबर 19 पर कब्जा कर लिया था। यह कुछ भ्रामक लगता है कि एक स्टेशन है जिसे पहचान लिया गया है "चैनल 11" 2 अलग आरएफ टेलीविजन चैनलों पर एक ही समय में संचारण: आरएफ चैनल 11 और आरएफ चैनल 1 9। हालांकि, यह 12 जून 200 9 से पहले जरूरी था क्योंकि स्टेशनों को एक दूसरी आवृत्ति की जरूरत थी, जिससे उन्हें अपने मूल आवृत्तियों पर एनालॉग टीवी सिग्नल प्रेषित करते हुए नए डीटीवी प्रारूप का उपयोग करके अपने संकेत संचारित करने की अनुमति मिल सके।

12 जून 2009 के बाद पुन: स्कैन करने के लिए क्यों आवश्यक है

एक बिंदु पर, 12 जून 2009 को, संयुक्त राज्य अमेरिका के अधिकांश टेलीविजन स्टेशनों ने निम्नलिखित कार्य किया:

1. स्टेशनों ने एनालॉग टीवी सिग्नल प्रेषित करना बंद कर दिया। पिछला उदाहरण के चैनल 11, आरएफ चैनल 11 के एनालॉग टेलीविजन ट्रांसमीटर को अक्षम कर दिया। उस आवृत्ति पर कम से कम कोई संकेत नहीं था (कम से कम समय के लिए)

2. कई स्टेशनों ने डीटीवी ट्रांस्मिटर्स को दूसरी बार चैनल पर फिर से ट्यून किया जो कि एफसीसी ने डीटीवी के प्रारंभिक ट्रांसमिशन के लिए अपने एनालॉग ट्रांसमिशन चैनल का इस्तेमाल करने वाले चैनल की आवृत्ति के लिए आवंटित किया था। स्टेशन 11 चैनल उदाहरण DTV प्रसारण अक्षम चैनल 19 आरएफ ट्रांसमीटर DTV आरएफ चैनल 11 लौटा और फिर प्रसारण चैनल आवृत्ति 11. नहीं रह गया है की आवृत्ति का उपयोग करता है के लिए शुरू किया चैनल 19 अस्थायी रूप से अपने प्री-संक्रमण के लिए आवंटित किया गया।

इसका आपके लिए क्या मतलब है? इसका मतलब है कि आपको चाहिए "पुन: स्कैन" अगर आपने 12 जून 200 9 के बाद ऐसा नहीं किया है, तो आपके डिजिटल टीवी कनवर्टर बॉक्स में 12 जून, 200 9 के पहले जब आपने इसे सेट किया था और स्कैन किया था, तो मूल रूप से याद किए गए कई चैनल आवृत्तियों के कारण आपने बदल दिया है।

ध्यान दें कि चैनल आवृत्तियों के सभी प्रसारणों को उनके डीटीवी संकेतों को संचारित करने के लिए बदल दिया गया है। कुछ ने वैकल्पिक चैनल पर उनके डीटीवी संकेतों को प्रसारित करना जारी रखा जो कि एफसीसी ने उन्हें प्रदान किया था। दूसरों ने अपने डिजिटल प्रसारण को पुराने एनालॉग चैनल आवृत्ति में बदल दिया। यहां तक ​​कि दूसरों ने अपने एनालॉग सिग्नल के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले डिजिटल सिग्नल के प्रीट्रैशन के लिए अलग-अलग चैनल आवृत्ति को बदलकर अपने डीटीवी ट्रांसमिशन को बदल दिया। अब जब डिजिटल टेलीविजन का संक्रमण हुआ है, तो कई स्टेशन चैनल संख्या से अलग एक डिजिटल चैनल आवृत्ति का उपयोग करना जारी रखते हैं "वास्तविक" कि जब आप स्कैन की पहचान की उदाहरण के लिए, एक स्टेशन जिसकी पहचान की गई थी "डीटीवी वर्चुअल चैनल 68-1" आपके आरएफ डीटीवी संकेत पर चैनल 42 और न 68 पर संचारण कर सकता है। इस उदाहरण में, यह टेबल दिखाएगा "68-1" स्तंभ के नीचे "चैनल नंबर / वर्चुअल" (आभासी चैनलों की संख्या) और यह एक दिखाएगा "42" जैसा कि आरएफ टेलीविजन चैनल स्तंभ के नीचे संचारित करता था "चैनल संख्या / डिजिटल" (डिजिटल चैनलों की संख्या) बूढ़ा आदमी "चैनल 68" एनालॉग, डिजिटल वर्चुअल चैनल के रूप में घोषित किया जा रहा है: "चैनल 68-1" हालांकि यह वास्तव में आरएफ चैनल 42 पर अपने डीटीवी संकेत को प्रसारित करता है।

आपको डीटीवी के लिए एक अलग ऐन्टेना की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि डीटीवी ट्रांसमिशन उसी वीएचएफ और यूएचएफ आवृत्तियों का इस्तेमाल करेगा जो कि एनालॉग टेलीविजन का इस्तेमाल होता है।

Video: अपशिष्ट कार्डबोर्ड और टेप रोल मैं बहुत आसान शिल्प मैं क्रिएटिव डायरी का उपयोग कैसे करें

चरणों

एक डिजिटल टीवी कनवर्टर बॉक्स का उपयोग कर डीटीवी चैनल के लिए स्कैन शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
डिजिटल टीवी कनवर्टर बॉक्स को एक अच्छा एंटीना से कनेक्ट करें आप खरगोश कान कि प्रत्येक चैनल के लिए अलग तरह से समायोजित करना चाहिए का उपयोग कर रहे हैं, यह बेहतर होगा कि आप एक छत एंटीना रखने के लिए एक पड़ोसी पूछना अस्थायी रूप से स्कैनिंग के लिए अपने एंटीना के लिए कनवर्टर बॉक्स कनेक्ट करने के लिए (के सबसे अच्छा डिजिटल टीवी कनवर्टर बक्से "याद रखेगा" स्कैन किए गए चैनल की जानकारी, भले ही आप इसे अपने घर वापस लेने के लिए उपकरण बंद कर दें)।
  • Video: कैसे घर पर अपशिष्ट जूता बक्से पुन: उपयोग करने | कचरे के बाहर बेस्ट | Artkala 358

    एक डिजिटल टीवी कनवर्टर बॉक्स का उपयोग कर डीटीवी चैनल के लिए स्कैन शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    मोड को सक्षम करने के लिए अपने डिजिटल टेलीविजन कनवर्टर बॉक्स के रिमोट कंट्रोल का उपयोग करें "चैनल स्कैनिंग"। कुछ रीमोट्स में एक बटन कहते हैं "सीएच स्कैन", जबकि अन्य में आपको प्रवेश करना होगा "मेनू" और तब तक नेविगेट करें जब तक आप ढूंढ न जाएं "ऑटो चैनल स्कैन" (चैनलों की स्वचालित स्कैनिंग) या फ़ंक्शन "autotuning" (स्वचालित ट्यूनिंग) 12 जून, 200 9 के बाद पहले स्कैन करें, एक पूर्ण स्वचालित स्कैन होना चाहिए, स्कैन करने के लिए नहीं "एक चैनल जोड़ें"। पूर्ण स्कैन पहले से याद किए गए चैनलों की आवृत्तियों को नष्ट करने वाले सभी चैनलों को स्कैन करता है (क्योंकि कई चैनल जो 12 जून, 2009 के बाद डीटीवी संचारित करने के लिए उपयोग किए गए थे)।
  • एक डिजिटल टीवी कनवर्टर बॉक्स का उपयोग कर डीटीवी चैनल के लिए स्कैन शीर्षक वाली छवि चरण 3



    3
    फ़ंक्शन प्रारंभ करें "स्कैन" (स्कैन)। कनवर्टर बॉक्स डिजिटल टेलीविजन टेलीविजन चैनलों (69 करने के लिए 2) की सभी आवृत्तियों की जांच करेंगे और अगर यह DTV के संचरण पाता है, याद है कि फ्रीक्वेंसी पहचान पत्र और है कि यह साथ जुड़ा हुआ है आभासी चैनल की संख्या।
  • एक डिजिटल टीवी कनवर्टर बॉक्स का उपयोग कर डीटीवी चैनल के लिए स्कैन शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    एक बार जब आप स्वत: स्कैन फ़ंक्शन समाप्त कर लें, तो डीटीवी कनवर्टर बॉक्स के रिमोट कंट्रोल में चैनल को ऊपर उठाने या कम करने के कार्य का उपयोग करने के लिए यह जांचें कि आप जिस चैनल को देखने की उम्मीद करते हैं, वह वहां है। वर्चुअल चैनल नंबर पहले दिखाई देता है, फिर एक हाइफ़ेन (-) दिखाई देता है और फिर उपचैनल संख्या 1 से शुरू होता है। उदाहरण के लिए, यदि आपको देखने की उम्मीद है, तो चैनल 11, सुनिश्चित करें कि "11-1" चैनलों में से एक हो, जो चैनलों की जांच करते हैं।
  • एक डिजिटल टीवी कनवर्टर बॉक्स का उपयोग करते हुए डीटीवी चैनल के लिए स्कैन शीर्षक वाली छवि चरण 5

    Video: कार्डबोर्ड डायनासौर कूड़ेदान - शिल्प विचार बक्से के साथ | बॉक्स अपने आप पर DIY

    5
    यदि सभी चैनल दिखाई नहीं देते हैं, तो नीचे दी गई सलाह का पालन करें, जो बताता है कि चैनल जोड़ने के लिए स्कैन या मैन्युअल ट्यूनिंग फ़ंक्शन को कैसे उपयोग करें। इस तरह आप यादगार डिजिटल टीवी चैनलों की सूची में प्रविष्टियां जोड़ सकते हैं जो आपके कनवर्टर बॉक्स में संग्रहीत होती हैं।
  • युक्तियाँ

    • कुछ कनवर्टर बक्से आपको एक पूर्ण पुन: स्कैन किए बिना चैनल जोड़ने की अनुमति देते हैं, जिससे यह एक विशेष चैनल की आवृत्ति पर एक डीटीवी सिग्नल की खोज करने के लिए या एक चैनल जोड़ने के लिए स्कैन करता है (पिछले स्कैन के परिणामों को हटाने के बिना)। अपने एंटीना विभिन्न चैनलों (आप पिछले स्कैन से किसी भी परिणाम को नष्ट करने के बिना याद सूची में चैनल जोड़ने के विभिन्न स्थानों में एंटीना के साथ कई स्कैन कर सकते हैं) के लिए विभिन्न स्थानों में स्थापित किया जाना चाहिए, तो यह उपयोगी है। यह दस्तावेज़ अपनी विशेषताओं के साथ कनवर्टर बक्से के कई मॉडल की सूची नीचे स्क्रॉल करें "अतिरिक्त / उन्नत सुविधाओं" (अतिरिक्त या उन्नत सुविधाएं) जोड़ने या स्कैनिंग चैनलों के कार्यों को निर्धारित करने के लिए। नीचे "चैनल जोड़ना" (चैनल जोड़ें) शब्द "कोई नहीं" (कोई नहीं), यह इंगित करता है कि बॉक्स केवल एक पूर्ण स्कैन कर सकता है, जो पिछली स्कैन के परिणामों को बदलता है और पहले याद किए गए चैनल सूची को जोड़ नहीं रहा। विशेषता "चैनल जोड़ें" (चैनल जोड़ें, जिसे भी कहा जाता है "ईज़ी जोड़ें" ज़ेनिथ मॉडल में), शब्द द्वारा दर्शाया गया है "स्कैन" स्तंभ के नीचे "चैनल जोड़ना", एक स्कैन करने की संभावना को इंगित करता है जो पिछले चैनलों के परिणामों को हटाने के बिना, चैनलों की मौजूदा सूची में डिजिटल चैनल को जोड़ता है। शब्द "प्रत्यक्ष" स्तंभ के नीचे "चैनल जोड़ना" आरएफ टेलीविजन चैनल की ज्ञात आवृत्ति दर्ज करके उपलब्ध चैनलों की सूची में मैन्युअल रूप से चैनल जोड़ने की संभावना को इंगित करता है (जो पाया जा सकता है यहां स्तंभ के नीचे अपने क्षेत्र में एक स्टेशन के लिए "चैनल संख्या / डिजिटल")।
    • कुछ टीवी कनवर्टर बक्से में एक बार होता है "सिग्नल की ताकत" जो आपको देखने वाले चैनल के लिए सबसे अच्छा डीटीवी संकेत प्राप्त करने के लिए खरगोश कान ऐन्टेना (या अन्य प्रकार के एंटीना) को समायोजित करने में मदद करता है। यह फ़ंक्शन धीमा है, इसलिए कुछ समायोजन करने के बाद संकेतक रीफ्रेश करने के लिए कुछ सेकंड रोकें।
    • यदि आपका एंटीना बहुत अच्छा नहीं है, कनवर्टर बॉक्स कुछ चैनल खो सकता है जो वास्तव में उपलब्ध हैं लेकिन आप उन्हें प्राप्त नहीं कर सकते क्योंकि स्कैन के दौरान ऐन्टेना उस स्टेशन के लिए समायोजित नहीं किया गया है। उस मामले में, स्कैनिंग के दौरान अस्थायी रूप से बेहतर ऐन्टेना से कनेक्ट करने का प्रयास करें, या यदि आपका बॉक्स इसे अनुमति देता है, तो एंटीना समायोजित करते समय उस स्टेशन के लिए मैन्युअल रूप से आरएफ चैनल आवृत्ति को ट्यून करें जिसे आप जोड़ना चाहते हैं। नोट यह टेबल पोस्ट-ट्रांज़िशन आरएफ टेलीविज़न चैनल नंबर को खोजने के लिए कि स्टेशन अपने डिजिटल ट्रांसमिशन के लिए उपयोग करेगा।
    • एक बार जब आप 12 जून 200 9 के बाद सभी डिजिटल टीवी चैनलों को सफलतापूर्वक स्कैन कर देते हैं, यदि आपका ऐन्टेना बहुत अच्छा नहीं है (जैसे कि खरगोश कान) और आपको भविष्य में चैनल जोड़ने की आवश्यकता है, तो चैनल जोड़ने की कोशिश करना बेहतर होगा खोने के जोखिम से बचने के लिए अतिरिक्त स्वत: स्कैनिंग (जो पिछले स्कैन के परिणामों को साफ करता है) करने के बजाय अतिरिक्त (चैनल जोड़ने के लिए एक स्कैन का उपयोग करके या मैन्युअल रूप से एक आरएफ टीवी चैनल नंबर दर्ज करें यदि आपके कनवर्टर बॉक्स में इन फ़ंक्शन होते हैं) आपके द्वारा पिछली बार स्कैन किए गए कुछ चैनल (क्योंकि आपका ऐन्टेना अलग स्थिति में हो सकता है)।
    • यदि आपके कोई प्रश्न या सुझाव हैं, तो पृष्ठ पर पोस्ट करने में संकोच न करें "विचार-विमर्श" इस अनुच्छेद के (टैब दबाएं "विचार-विमर्श" ऊपरी हिस्से में)

    डीटीवी चैनल नंबर के बारे में अधिक जानकारी

    पारंपरिक एनालॉग टेलीविजन में चैनल नंबर के बीच एक 1 से 1 पत्राचार था, जिसने स्टेशन की घोषणा की थी और आरएफ चैनल की आवृत्ति को कब्जा कर लिया था। उदाहरण के लिए, एक एनालॉग स्टेशन जिसे इसके साथ घोषित किया गया था "चैनल 11" उस आवृत्ति पर कब्जा कर लिया जिसे एफसीसी ने चैनल 11 के लिए आवंटित किया था। जैसा कि में दिखाया गया है यह टेबल, चैनल 11 द्वारा आवृत आवृत्ति 1 9 20 से 204 मेगाहर्टज तक आ गई थी और उन दो आवृत्तियों (201 मेगाहर्ट्ज) के बीच मध्यवर्ती बिंदु पर केंद्रित था। इसका मतलब यह है कि यदि आप एक टेलीविजन स्टेशन की चैनल संख्या को जानते थे तो आप अपने एनालॉग टीवी को उस स्टेशन की आवृत्ति में चैनल संख्या में प्रवेश करके, स्कैन करने की आवश्यकता के बिना बल दे सकते हैं, और टीवी सही आवृत्ति पर जाएंगे।

    हालांकि, डिजिटल टेलीविजन में, स्टेशन लगातार सूचनाओं को ट्रांसमिशन करते हैं जैसे कि उनकी पहचान पत्र और पृष्ठभूमि में उनके चैनल नंबर। "वास्तविक" और वे जो आरएफ चैनल का उपयोग करते हैं वे वर्चुअल चैनल संख्या से भिन्न हो सकते हैं। एक चैनल के रूप में विज्ञापित किया जा सकता है "डीटीवी 68" या "68-1", लेकिन वास्तव में आरएफ चैनल 42 हो रहा है आपके कनवर्टर बॉक्स (या डिजिटल टेलीविज़न) चैनलों के सभी आवृत्तियों को स्कैन किए बिना इसे तब तक नहीं जान सकता जब तक आप इसे नहीं पाते। स्कैन करते समय, आपका डीटीवी ट्यूनर यह जांच करेगा कि क्या आरएफ चैनलों में से प्रत्येक संभव आवृत्ति एक संकेत है और, अगर यह पाता है, तो यह चैनल की घोषणा की संख्या को याद रखेगा।

    इसका लाभ यह है कि स्टेशन लगातार एक ही चैनल नंबर के साथ विज्ञापन कर सकते हैं "वास्तविक" आपके पिछले एनालॉग चैनल नंबर की तुलना में, भले ही आप वास्तव में आरएफ सिग्नल नंबर से भिन्न टीवी चैनल नंबर पर प्रसारित करें "वास्तविक"।

    संक्रमण के बाद, कुछ डीटीवी स्टेशनों ने अपने डिजिटल सिग्नल को उसी आरएफ टेलीविजन चैनल पर प्रसारित करना शुरू किया जैसा कि विज्ञापित वर्चुअल चैनल नंबर (पिछले उदाहरण में डीटीवी वर्चुअल चैनल 11-1, टेलीविजन का चैनल 11 होना शुरू किया गया था 12 जून 2009 को आरएफ का, उसी चैनल पर एक डिजिटल ट्रांसमिशन द्वारा चैनल 11 पर एनालॉग ट्रांसमिशन की जगह) दूसरों ने नहीं किया (डीटीवी के चैनल 68-1 चैनल आरएफ टेलीविजन के चैनल 42 पर प्रसारित किए गए हैं)।

    आभासी चैनल का एक नुकसान यह है कि आपको अपने क्षेत्र में सभी चैनल को एक स्कैन के साथ प्राप्त करने में सक्षम होना चाहिए। अगर आपके ऐन्टेना को कुछ चैनल प्राप्त करने के लिए किसी निश्चित स्थिति या दिशा में उन्मुख होना चाहिए और अन्य प्राप्त करने के लिए, एक चैनल के साथ सभी चैनल प्राप्त करना और याद रखना लगभग असंभव हो सकता है। उस स्थिति में आपको चैनल जोड़ने या चैनल के मैन्युअल रूप से ट्यून करने के लिए स्कैन करने के लिए अपने कनवर्टर बॉक्स या डीटीवी उपकरण की क्षमता पर भरोसा करना चाहिए (प्रत्येक व्यक्ति की क्षमता नहीं है)। इस अंतिम मामले में, स्टेशन के आरएफ चैनल नंबर की जांच करें यह टेबल, स्तंभ के नीचे "चैनल संख्या / डिजिटल", आरएफ चैनल बॉक्स में इस नंबर को कार्यान्वित करें "चैनलों के मैनुअल एकत्रीकरण" या "मैनुअल ट्यूनिंग" अपने कनवर्टर बॉक्स में, तब तक अपने ऐन्टेना समायोजित करें जब तक आप सिग्नल न मिले और उसे याद चैनलों की सूची में जोड़ दें।

    ब्रॉडबैंड की उच्च दक्षता के कारण, डीटीवी प्रसारण एक ही 6 मेगाहर्ट्ज आयाम आरएफ चैनल पर ऑडियो और वीडियो जानकारी के एक से अधिक चैनल को समायोजित कर सकता है, लेकिन पारंपरिक चैनलों में आम तौर पर कम वीडियो संकल्प है प्राइमरीज़ में ऐसे चित्र होते हैं जो जल्दी नहीं बदलते (जैसे कि मौसम मानचित्र)। उदाहरण के लिए, यदि प्राथमिक चैनल संख्या है "5-1", वहाँ भी एक हो सकता है "5-2" या एक "5-3", सभी एक ही आरएफ चैनल पर कब्जा कर रहे हैं (जो कि आरएफ चैनल हो सकता है, चैनल 5 जरूरी नहीं है)। आमतौर पर प्रत्यय "-1" (के रूप में "5-1") प्राथमिक चैनल को इंगित करता है और उच्चतम संकल्प है। उच्च संख्या वाले वर्चुअल चैनल ("5-2", "5-3" इस उदाहरण में) आम तौर पर कम संकल्प होता है या ऐसी छवियां होती हैं जो एक आरएफ चैनल की सीमाओं के भीतर फिट होने में अधिक धीमी गति से बदलती हैं

    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com