ekterya.com

एक कंप्यूटर मॉनीटर के रूप में टेलीविजन का उपयोग कैसे करें

क्या आप कंप्यूटर के साथ अपना अनुभव थोड़ा और बड़ा करना चाहते हैं ... बड़ा? या यह होगा कि आपको प्रेजेंटेशन करना होगा और आपके पास प्रोजेक्टर नहीं है, और आप अपने 50 इंच (127 सेमी) उच्च परिभाषा टेलीविजन का उपयोग करने की सोच रहे हैं या आप अपने लैपटॉप को डेस्कटॉप कंप्यूटर में बदलना चाहते हैं और आपके पास बाहरी मॉनिटर नहीं है अधिकांश आधुनिक कंप्यूटर आसानी से नए टीवी से जुड़ सकते हैं, जिससे आपको बहुत अधिक स्क्रीन मिलती है।

चरणों

विधि 1

विंडोज
एक कंप्यूटर मॉनीटर के रूप में अपने टीवी का प्रयोग करें शीर्षक शीर्षक छवि 1
1
निर्धारित करता है कि कंप्यूटर को टीवी से कैसे जोड़ा जा सकता है कंप्यूटर को टेलीविजन से कनेक्ट करना एक वीडियो केबल के माध्यम से दोनों को जोड़ने की आवश्यकता है कंप्यूटर के पीछे, आप कई बंदरगाहों और कनेक्टर्स देखेंगे। वीडियो कनेक्टर यूएसबी कनेक्शन, स्पीकर और ईथरनेट कनेक्शन के पास स्थित हो सकते हैं, या आपके पास कंप्यूटर के निचले भाग पर एक अलग वीडियो कार्ड हो सकता है। तीन मुख्य कनेक्टर हैं जो आपको अपने कंप्यूटर पर दिखना चाहिए:
  • एचडीएमआई: यह उच्च परिभाषा उपकरणों को जोड़ने के लिए मौजूदा मानक है और अधिकांश कंप्यूटरों में पीठ पर एक HDMI पोर्ट है। HDMI केबल ऑडियो और वीडियो संकेत का समर्थन करता है। एचडीएमआई पोर्ट केवल यूएसबी पोर्ट की तरह दिखता है
  • डीवीआई: एक डिजिटल कनेक्शन है जो पिन का उपयोग करता है डीवीआई कनेक्टर आयताकार है और इसमें प्रत्येक तीन में 8 पिन हैं। डीवीआई केबल केवल वीडियो संकेत स्थानांतरित करता है
  • वीजीए: यह डिस्प्ले डिवाइस कनेक्ट करने के लिए सबसे पुराना मानक कनेक्शन है। यह तीन पंक्तियों में व्यवस्थित 15 पिनों के साथ एक ट्रैप का आकार का संबंध है और आमतौर पर नीला है। इस कनेक्शन का उपयोग करने से बचें अगर आपके पास DVI या HDMI तक पहुंच है, क्योंकि वीजीए कनेक्शन कम गुणवत्ता का है। वीजीए केवल छवि संकेत स्थानांतरित करता है और उच्च परिभाषा चित्र प्रदर्शित नहीं कर सकता।
  • एक कंप्यूटर मॉनिटर के रूप में अपने टीवी का उपयोग करें शीर्षक शीर्षक छवि 2
    2
    निर्धारित करें कि आप अपने कंप्यूटर से टेलीविजन को कैसे कनेक्ट कर सकते हैं एक बार जब आप सभी प्रकार के कनेक्शन जानते हैं जो आपके कंप्यूटर का समर्थन करता है, तो आपको यह पता लगाना होगा कि आपके टीवी किस प्रकार के कनेक्शन का समर्थन करते हैं। अधिकांश टीवी पीठ पर बंदरगाहों और अन्य पक्षों पर हैं
  • सबसे उच्च परिभाषा टेलीविजन में एक से अधिक HDMI पोर्ट हैं यह कनेक्शन बनाने का सबसे तेज़ और सबसे आसान तरीका है और सर्वोत्तम गुणवत्ता प्रदान करता है एचडीएमआई केबल एकमात्र कनेक्शन पद्धति है जो एक एकल केबल पर ऑडियो सिग्नल और वीडियो संकेत दोनों को स्थानांतरित करती है।
  • डीवीआई इतना आम नहीं है, लेकिन आप अभी भी कई एचडीटीवी और मानक परिभाषा टेलीविजन पर पा सकते हैं।
  • वीजीए आमतौर पर उच्च परिभाषा टेलीविजन पर उपलब्ध नहीं है, लेकिन आप उन्हें मानक परिभाषा टेलीविजन पर पा सकते हैं।
  • एक कंप्यूटर मॉनीटर के रूप में अपने टीवी का प्रयोग करें शीर्षक शीर्षक छवि 3
    3
    अपने टीवी पर लेबल नोट करें यह स्क्रीन पर स्विच करते समय सही प्रविष्टि का चयन करने में मदद करेगा।
  • एक कंप्यूटर मॉनिटर के रूप में अपने टीवी का उपयोग करें शीर्षक शीर्षक छवि 4
    4
    अपने पसंदीदा कनेक्शन के लिए सही वीडियो केबल प्राप्त करें। एक केबल खरीदना एक भ्रामक अनुभव हो सकता है, क्योंकि कंपनियां प्रतियोगिता के मुकाबले अपने तार बेहतर दिखने के लिए अक्सर अकड़ का इस्तेमाल करती हैं। ज्यादातर लोग सस्ती और महंगी केबल्स के बीच अंतर को ध्यान नहीं देंगे। यदि आप एक एचडीएमआई केबल खरीदने जा रहे हैं, चाहे यह काम करता है या नहीं, यह उस पर निर्भर नहीं करता है कि यह $ 50 पेसो या $ 800 पेसोस का खर्च करता है या नहीं।
  • यदि आपके पास कोई कनेक्टर नहीं है जो कंप्यूटर और टेलीविजन दोनों की सेवा करता है, तो आपको एक एडाप्टर की आवश्यकता है उदाहरण के लिए, यदि आप कंप्यूटर पर एक DVI पोर्ट है, लेकिन आप केवल टीवी पर एक HDMI पोर्ट है, तो आप एक एडाप्टर या केबल "HDMI से डीवीआई" प्राप्त कर सकते हैं। इस मामले में, HDMI केबल डीवीआई के रूप में ऑडियो संकेत का स्थानांतरण नहीं होता ऑडियो सिग्नल का समर्थन नहीं करता है
  • एक कंप्यूटर मॉनीटर के रूप में अपने टीवी का उपयोग शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    केबल का उपयोग करके अपने कंप्यूटर को टेलीविजन से कनेक्ट करें यदि आप HDMI से HDMI से कनेक्ट करते हैं, तो आपको किसी अन्य केबल की आवश्यकता नहीं है। यदि आप इसे किसी अन्य विधि का उपयोग करके कनेक्ट करते हैं, तो आपको एक ऑडियो केबल की भी आवश्यकता होती है।
  • लैपटॉप से ​​एक ऑडियो केबल कनेक्ट करने के लिए, 3.5 मिमी ऑडियो केबल का उपयोग करें और अपने लैपटॉप पर हेडफोन पोर्ट पर कनेक्ट करें। डेस्कटॉप कंप्यूटर पर, कंप्यूटर के पीछे हरी ऑडियो पोर्ट का उपयोग करें। जब आप टीवी पर ऑडियो केबल कनेक्ट करते हैं, तो आप 2 कनेक्टर्स के साथ 3.5 मिमी ऑडियो केबल या स्टीरियो केबल (आरसीए) का उपयोग कर सकते हैं।
  • यदि आप वीजीए के माध्यम से कनेक्ट होने जा रहे हैं, तो पहले अपने टीवी और कंप्यूटर को बंद करें अगर आप डीवीआई या एचडीएमआई का उपयोग कर कनेक्ट होने जा रहे हैं, तो आपको कंप्यूटर को पहले बंद करने की चिंता करने की जरूरत नहीं है।
  • एक कंप्यूटर मॉनीटर के रूप में अपने टीवी का उपयोग करें शीर्षक शीर्षक छवि 6
    6
    टीवी को सही इनपुट में बदलें प्रवेश द्वार का चयन करना सुनिश्चित करें जहां आपने केबल को अपने टीवी से जोड़ा था अधिकांश टीवी में "इनपुट" बटन या "स्रोत" बटन है जो आपको इनपुट चुनने की अनुमति देगा।
  • एक कंप्यूटर मॉनिटर के रूप में अपने टीवी का उपयोग शीर्षक वाली छवि चरण 7
    7
    कंप्यूटर को टीवी स्क्रीन पर बदलें आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे कंप्यूटर के प्रकार के आधार पर आप यह कर सकते हैं कई तरीके हैं।
  • कई लैपटॉप में "स्क्रीन" कुंजी होती है जो कि जुड़े हुए स्क्रीन के बीच स्विच होती है। आपको संभवत: कुंजी को दबाए जाने की ज़रूरत है Fn का उपयोग करने के लिए और आपके पास शायद "प्रदर्शन" शब्द के बजाय एक प्रतीक है
  • विंडोज 7 और पिछले संस्करणों में, आप कुंजी दबा सकते हैं ⌘ विन +पी "प्रोजेक्ट" मेनू खोलने के लिए तब आप स्क्रीन मोड का चयन कर सकते हैं जिसे आप उपयोग करना चाहते हैं (कंप्यूटर, टेलीविजन, विस्तारित डेस्कटॉप या डुप्लिकेट स्क्रीन)।
  • विंडोज के किसी भी संस्करण में, आप डेस्कटॉप पर राइट-क्लिक कर सकते हैं और "स्क्रीन संकल्प" या "गुण।" मेनू "एकाधिक प्रदर्शित करता है" आप अलग प्रकार (कंप्यूटर, टेलीविजन, विस्तारित डेस्कटॉप या नजर आता स्क्रीन) के बीच चयन की सुविधा देता है ।
  • एक कंप्यूटर मॉनीटर के रूप में अपने टीवी का प्रयोग करें शीर्षक शीर्षक छवि 8
    8
    स्क्रीन रिज़ॉल्यूशन समायोजित करें (यदि आवश्यक हो)। कंप्यूटर मॉनिटर और आपके टेलीविज़न में अलग-अलग प्रस्ताव हो सकते हैं और कंप्यूटर स्क्रीन के रूप में अभिनय करते समय आपके टेलीविजन की स्क्रीन धुंधली हो सकती है। रिज़ॉल्यूशन चुनने के लिए "स्क्रीन रिज़ोल्यूशन" या "प्रॉपर्टी" विंडो में "रेज़ोल्यूशन" स्क्रॉल बार का उपयोग करें।
  • सबसे उच्च परिभाषा टेलीविजन के पास 1920x1080 का एक देशी संकल्प है यदि संभव हो तो "अनुशंसित" रिज़ॉल्यूशन चुनें
  • विधि 2

    मैक

    Video: पर नज़र रखता है और टीवी के बीच अंतर क्या है?

    एक कंप्यूटर मॉनीटर के रूप में अपने टीवी का उपयोग करें शीर्षक शीर्षक छवि 9
    1
    आपके मैक की किस प्रकार का वीडियो पोर्ट है 4 प्रकार के कनेक्टर हैं जो आपके मैक या मैकबुक में हो सकते हैं। जानते हुए कि किस प्रकार का कनेक्शन आपको यह पता लगाने में सहायता करेगा कि आप किस तरह के उपकरणों की ज़रूरत है
    • एचडीएमआई: एचडीएमआई पोर्ट एक यूएसबी पोर्ट की तरह दिखता है, केवल लंबे और पतली, प्रत्येक तरफ छोटे टुकड़े के साथ। बंदर के पास "एचडीएमआई" शब्द के ऊपर होना चाहिए यह उच्च परिभाषा उपकरणों के लिए मानक कनेक्शन है, और 2012 के बाद किए गए अधिकांश मैक और मैकबुक में यह पोर्ट है। एचडीएमआई पोर्ट को विशेष एडाप्टर की जरूरत नहीं है।
    • वज्र: यह एक यूएसबी से थोड़ा छोटा पोर्ट है आपके पास इस पर मुद्रित एक छोटा सा बिजली आइकन होगा। आपको एचडीएमआई एडाप्टर को एक थर्डबोलट की जरूरत है ताकि वह इसे सबसे एचडीटीवी के साथ कनेक्ट कर सकें।
    • मिनी डिस्प्ले पोर्ट (जिसे मिनीडीपी या एमडीपी भी कहा जाता है): यह पोर्ट थंडरबॉल पोर्ट के समान दिखता है। लोगो प्रत्येक तरफ एक पंक्ति के साथ एक छोटा सा बॉक्स है।
    • माइक्रो-डीवीआई: यह आपको सबसे पुराना बंदरगाहों में से एक है आइकन मिनीडीप पोर्ट के समान है, लेकिन पोर्ट एक छोटे यूएसबी पोर्ट की तरह दिखता है।
  • एक कंप्यूटर मॉनीटर के रूप में अपने टीवी का उपयोग शीर्षक वाली छवि 10
    2
    अपने टीवी पर सही इनपुट पोर्ट खोजें ये पीछे या एक तरफ स्थित हो सकते हैं। टीवी पर सबसे आम पोर्ट एचडीएमआई, डीवीआई और वीजीए पोर्ट हैं। यदि आप HDMI से HDMI से कनेक्ट कर सकते हैं, तो आपको ऑडियो संकेत और वीडियो संकेत दोनों के लिए केवल एक केबल की आवश्यकता है। अन्य सभी कनेक्शनों के लिए, आपको एक अलग ऑडियो केबल की आवश्यकता है
  • भविष्य में टेलीविजन को जल्दी से चालू करने के लिए प्रवेश के नाम पर ध्यान दें।
  • एक कंप्यूटर मॉनीटर के रूप में अपने टीवी का उपयोग करें शीर्षक शीर्षक छवि 11
    3



    उपयुक्त एडाप्टर प्राप्त करें (यदि आवश्यक हो) एक बार जब आप जानते हैं कि आपका मैक किस प्रकार का पोर्ट है और आपके टीवी का समर्थन करता है, तो आप जिस एडाप्टर की ज़रूरत है
  • अगर आपके मैक में एक एचडीएमआई पोर्ट है और आपके टीवी में एक एचडीएमआई पोर्ट है, तो आपको केवल एक मानक HDMI केबल की आवश्यकता है।
  • अपने टीवी HDMI का समर्थन करता है, लेकिन अपने मैक केवल एक थंडरबोल्ट पोर्ट या miniDP है, तो आप एक एडाप्टर "HDMI से थंडरबोल्ट" या "HDMI से miniDP" की जरूरत है।
  • एक कंप्यूटर मॉनीटर के रूप में अपने टीवी का उपयोग शीर्षक चित्र 12
    4
    उचित केबल प्राप्त करें एक बार अनुकूलक प्राप्त करने के बाद, आप सही केबल प्राप्त कर सकते हैं। यदि एडाप्टर HDMI है, तो आप किसी भी HDMI केबल प्राप्त कर सकते हैं। सस्ता एचडीएमआई केबल्स महंगे लोगों की तरह काम करते हैं यदि आप एक DVI या VGA कनेक्शन का उपयोग करने जा रहे हैं, तो आपको एक ऑडियो केबल और साथ ही एक वीडियो केबल की आवश्यकता है।
  • एक कंप्यूटर मॉनीटर के रूप में अपने टीवी का उपयोग शीर्षक चित्र 13
    5
    अपने एडाप्टर को मैक से कनेक्ट करें वीडियो एडेप्टर को अपने मैक पर संबंधित पोर्ट से कनेक्ट करें।
  • एक कंप्यूटर मॉनीटर के रूप में अपने टीवी का उपयोग शीर्षक छवि 14
    6
    टीवी पर अपने एडाप्टर को जोड़ने के लिए वीडियो केबल का उपयोग करें यदि कंप्यूटर और टेलीविजन के पास HDMI पोर्ट हैं, तो दोनों को जोड़ने के लिए मानक HDMI केबल का उपयोग करें।
  • यदि आप टीवी कनेक्ट करने के लिए एक HDMI केबल का उपयोग नहीं कर रहे हैं, तो आपको एक ऑडियो केबल की आवश्यकता है, ताकि इसे आपके टेलीविज़न या आपके होम थिएटर सिस्टम पर सुना जा सके। अपने मैक से हेडफोन पोर्ट से अपने टीवी या रिसीवर पर ऑडियो पोर्ट पर कनेक्ट करने के लिए 3.5 मिमी ऑडियो केबल का उपयोग करें।
  • एक कंप्यूटर मॉनीटर के रूप में अपने टीवी का उपयोग करें शीर्षक शीर्षक छवि 15
    7
    अपने टीवी को सही इनपुट में बदलें जिस प्रवेश के लिए आपका कंप्यूटर जुड़ा हुआ है उसे चुनें। कुछ टीवी में एक ही प्रकार की कई प्रविष्टियां हैं, इसलिए सही चुनें
  • अधिकतर मामलों में, आपका डेस्कटॉप कंप्यूटर आपके टेलिविज़न स्क्रीन पर स्वचालित रूप से विस्तारित होगा।
  • एक कंप्यूटर मॉनीटर के रूप में अपने टीवी का उपयोग शीर्षक छवि 16
    8
    अपने मैक पर एप्पल मेनू पर क्लिक करें और "सिस्टम वरीयताएँ" चुनें।
  • Video: कैसे 4K UHD टीवी के लिए पीसी पर नज़र रखता है परिवर्तित करने के लिए

    एक कंप्यूटर मॉनीटर के रूप में अपने टीवी का प्रयोग करें शीर्षक शीर्षक छवि 17
    9
    "सिस्टम प्राथमिकताएं" मेनू में "स्क्रीन" विकल्प चुनें
  • एक कंप्यूटर मॉनीटर के रूप में अपने टीवी का उपयोग शीर्षक वाली छवि 18
    10

    Video: Monitor Ya Laptop mein TV kaise Connect kare? How to connect Tv In Monitor or Laptop?

    "प्रदर्शन" टैब में "बाहरी प्रदर्शन के लिए अनुशंसित" विकल्प चुनें। यह टेलीविज़न स्क्रीन के समाधान को अनुकूलित करेगा।
  • एक कंप्यूटर मॉनिटर के रूप में अपने टीवी का प्रयोग करें शीर्षक शीर्षक छवि 19
    11
    "ऑर्डर" टैब पर क्लिक करें यह दिखाएगा कि कैसे एक दूसरे के संबंध में दो स्क्रीन दिखाई देते हैं यह प्रभावित करता है कि कर्सर स्क्रीन के बीच कैसे चलता है।
  • एक कंप्यूटर मॉनीटर के रूप में अपने टीवी का उपयोग करें शीर्षक शीर्षक छवि 20
    12
    कंप्यूटर स्क्रीन से टेलीविजन पर सफेद मेनू बार खींचें इससे टीवी मुख्य स्क्रीन बन जाएगी।
  • एक कंप्यूटर मॉनीटर के रूप में अपने टीवी का उपयोग करें शीर्षक शीर्षक छवि 21
    13
    "सिस्टम वरीयताएँ" विंडो पर वापस जाएं और "ध्वनि" चुनें "आउटपुट" टैब में, HDMI के माध्यम से कनेक्ट होने पर आप HDMI का चयन करें। यदि आप इसे किसी अन्य केबल से कनेक्ट करते हैं, तो स्रोत के रूप में ऑडियो केबल चुनें
  • युक्तियाँ

    • डिजिटल सिग्नल प्राप्त करने के लिए आपको केबल पर बहुत पैसा खर्च करने की आवश्यकता नहीं है "राक्षस केबल्स" पहले से बहुत अधिक हैं एक केबल HDMI या DVI 2 मीटर (6 फीट) आप $ 50 या $ 100 से अधिक के लिए ऑनलाइन नहीं प्राप्त कर सकते हैं, इससे अधिक खर्च पैसे की बर्बादी है हालांकि, सस्ते वीजीए केबल्स खरीदना थोड़ा समस्याग्रस्त हो सकता है वीजीए तारों का संकेत समान है और सिग्नल में थोड़ी सी गिरावट स्क्रीन पर दिखाई दे रही है (वीजीए केबल अधिक है और स्क्रीन को बड़ा, सस्ते केबलों के साथ यह छवि में देखा जाना शुरू हो जाएगा, तो बेहतर गुणवत्ता में से एक के लिए केबल को बदलने के लिए तैयार रहें)। 20 इंच (50 सेंटीमीटर) या उससे कम और थोड़े समय के स्क्रीन पर बेहतर परिणाम के लिए एक सस्ते और मोटी वीजीए केबल प्राप्त करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com