ekterya.com

सेल फ़ोन का उपयोग कैसे करें

ऊपर से कैमरा फोन और संगीत फोन और आवेदन करने के लिए नीचे सभी तरह के फोन, मोबाइल फोन लोगों से संवाद और दुनिया के साथ जुड़े हुए हैं मदद करते हैं। ये आवश्यक हैं, विशेष रूप से किशोरावस्था और वयस्कों के लिए। कभी-कभी ये काम, स्कूल और सामाजिकता के लिए आवश्यक हैं।

चरणों

भाग 1

अपने सेल फोन के लिए सर्वोत्तम योजना खोजें
एक सेल फोन का उपयोग करें शीर्षक छवि 1
1
जांच करें कि आपके क्षेत्र में मोबाइल फोन प्रदाता हैं। इस क्षेत्र के आधार पर जहां आप रहते हैं, आपको विभिन्न योजनाओं के साथ कई कंपनियां मिलेंगी। अपनी वेबसाइटों या उनके स्टोर पर जाएं और उनसे अपनी सेवाओं के बारे में जानकारी मांगें। आप राय ढूंढ सकते हैं और अन्य लोगों से पूछ सकते हैं कि उनके प्रदाता के साथ उनका अनुभव कैसा है।
  • एक विशिष्ट प्रदाता के ग्राहकों की संख्या एक अच्छा संकेत है, जो आपके क्षेत्र में सबसे अच्छा है।
  • एक सेल फोन का उपयोग करें चित्र शीर्षक 2 चरण
    2
    सर्वश्रेष्ठ नेटवर्क कवरेज वाले प्रदाता को ढूंढें एक अच्छी कंपनी को व्यापक और विश्वसनीय कवरेज और रिसेप्शन प्रदान करने में सक्षम होना चाहिए। इसका आम तौर पर मतलब है कि अधिक क्षेत्रों में नेटवर्क सेवाएं प्रदान करने के लिए उनके पास मोबाइल टेलीफोन एंटेना की सबसे बड़ी संख्या है। यह आपको सुनिश्चित करता है कि आपके कॉल गिरावट नहीं होगा यदि आप एक स्थान से दूसरे करने के लिए आगे बढ़ रहे हैं और कम आबादी वाले या भूमिगत स्थानों में सेवा प्राप्त कर सकते हैं।
  • अधिकांश देशों में मोबाइल फोन एंटेना का एक मानचित्र होता है जहां प्रत्येक एंटीना उस प्रदाता के नाम से लेबल किया जाता है जो इसका उपयोग करता है। आप इंटरनेट पर त्वरित खोज कर इस मानचित्र को पा सकते हैं। आपके क्षेत्र में या उन क्षेत्रों में एक अच्छे प्रदाता की सबसे एंटीना होनी चाहिए जो आप सबसे अधिक बार जाते हैं
  • एक कंपनी महान प्रोन्नति के साथ योजनाओं की घोषणा कर सकती है लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि उनके पास विश्वसनीय नेटवर्क है एक अच्छी योजना केवल उपयोगी है अगर आप कॉल कर सकते हैं और सेवा प्राप्त कर सकते हैं, जहां कहीं भी हो।
  • यदि आप बहुत यात्रा करते हैं, तो एक प्रदाता की तलाश पर विचार करें जो राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय कवरेज प्रदान करता है।
  • एक सेल फोन का उपयोग करें शीर्षक छवि 3
    3
    प्रत्येक टेलीफोनी प्रदाता की नेटवर्क डेटा गति का मूल्यांकन करें नेटवर्क कवरेज के साथ, डेटा कवरेज उस क्षेत्र पर निर्भर करता है जहां आप हैं और प्रदाता जो आप उपयोग करते हैं। डेटा उपयोगी है यदि आप अपने फोन पर इंटरनेट का उपयोग करने की योजना बना रहे हैं या आपके पास स्मार्टफोन है
  • विभिन्न प्रदाताओं की नेटवर्क गति की तुलना करें आप आमतौर पर यह जानकारी आपकी वेबसाइट पर या बिक्री प्रतिनिधि के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं। किलोबिट प्रति सेकंड (केबीपीएस) की संख्या जितनी अधिक हो, उतनी तेज़ी से आप डेटा अपलोड और डाउनलोड करने के लिए इंटरनेट का उपयोग कर सकते हैं।
  • प्रौद्योगिकी लगातार अद्यतन है जितना अधिक डेटा का "जी" या "पीढ़ी", उतना ही तेज़ हो जाएगा हालांकि, सभी फोन नवीनतम और सबसे तेज़ डेटा कनेक्शन का समर्थन नहीं करते हैं।
  • एक सेल फोन का उपयोग करें शीर्षक छवि 4
    4
    तय करें कि आपके लिए सबसे उपयुक्त कौन से मोबाइल फोन सेवा योजना है योजना आप फ़ोन के प्रकार के खरीद सकते हैं का निर्धारण करेगा चुनते हैं, तुम कितनी देर तक आपको लगता है कि प्रदाता और आप कितना प्रत्येक माह भुगतान करेंगे के साथ रहने के लिए है अपने फोन के साथ कर सकते हैं। अपने बजट के लिए एक उपयुक्त योजना चुनें, लेकिन एक ही समय में आप अपने फोन पर उपयोग करना चाहते हैं। सबसे आम कार्यों में से कुछ हैं:
  • मिनट: कितने मिनट कॉल आप प्रति माह की पेशकश करते हैं? यदि आप अधिकतम से अधिक हो जाते हैं, तो प्रत्येक मिनट की लागत कितनी होती है? क्या आपके द्वारा अगले महीने जोड़े गए उपयोग नहीं किए गए मिनट हैं? कुछ प्रदाताओं दिन के कुछ हफ्तों या दिनों में निर्दिष्ट करते हैं जब आप कॉल करने और प्राप्त करने के लिए असीमित मिनटों का उपयोग कर सकते हैं। कुछ आपको असीमित कॉल की पेशकश कर सकते हैं
  • पाठ संदेश: वर्तमान में, पाठ संदेश संभवत: सबसे महत्वपूर्ण कार्य हैं जो किसी सेल फोन में गायब नहीं होना चाहिए। अधिकांश प्रदाता असीमित संदेश या नि: शुल्क संदेश की एक निश्चित संख्या प्रदान करते हैं। सावधान रहें, कुछ प्रदाताओं आपको पाठ संदेश खोलने के लिए शुल्क ले सकते हैं।
  • डेटा का उपयोग: प्रदाता अलग-अलग डेटा प्रदान करते हैं जो कि आप इंटरनेट पर सूचना डाउनलोड और अपलोड करने के लिए हर महीने उपयोग कर सकते हैं। यह राशि 500 ​​एमबी से 6 जीबी तक या यहां तक ​​कि असीमित मात्रा में डेटा उपयोग के बीच भिन्न हो सकती है।
  • वॉइसमेल: अक्सर इस सुविधा का उपयोग करने के लिए अतिरिक्त शुल्क लिया जाता है। यह बहुत उपयोगी है यदि आप हमेशा कॉल का जवाब नहीं दे सकते। हालांकि, आपकी वॉइसमेल कॉल करने से आपकी योजना को कॉल करने के लिए मिनटों का डिस्काउंट छूट मिल सकता है
  • कॉल की पहचान: आज की दुनिया में यह सेवा आवश्यक है अधिकांश योजनाओं में कॉल की पहचान शामिल है, अब यह उपयोगकर्ताओं द्वारा अपेक्षाकृत अत्यधिक मांग और अपेक्षित एक समारोह बन गया है।
  • अनुबंध: अधिकांश योजनाओं की आवश्यकता है कि आप प्रदाता के साथ तीन साल के अनुबंध पर हस्ताक्षर करें। आम तौर पर आपको बदले में भौतिक सेल की कीमत पर पहले से कम मूल्य मिलेगा, या यह अनुबंध भर में वित्त करने का एक तरीका होगा। हालांकि, अतिरिक्त कार्य और करों के शुल्क के साथ, आपको अनुबंध की अवधि के दौरान अभी भी फोन की लागत का भुगतान करना होगा।
  • परिवार योजनाएं: यदि आपके परिवार के कई सदस्य सेल फ़ोन का उपयोग करते हैं, तो परिवार योजना में शामिल होने के लिए यह सस्ता हो सकता है। हर महीने उपयोग किए जाने वाले मिनटों, डेटा और पाठ संदेशों की मात्रा पारिवारिक सदस्यों के बीच साझा की जाती है।
  • Video: जियो फोन में फोटो एडिटिंग कैसे करें फुल वीडियो Hindi

    एक सेल फोन का उपयोग करें शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    5
    प्रीपेड फ़ोन प्लान खरीदें यदि आप एक बुरा क्रेडिट इतिहास है, तो आप पैसे बचाने के लिए करना चाहते हैं या सिर्फ लंबे अनुबंधों पर हस्ताक्षर करने हैं, यह बेहतर हो सकता है एक प्रीपेड योजना खरीद सकते हैं और क्रेडिट पुनर्भरण जब आप कर सकते हैं बिना एक फोन खरीदने के लिए कोशिश करना चाहता हूँ। हालांकि, ये इन योजनाओं के नुकसान हैं:
  • आपको फोन के पूर्ण मूल्य का भुगतान करना होगा और आपको एक साथ सब कुछ एक साथ भुगतान करना होगा। हालांकि, कुछ फोन मॉडल अपेक्षाकृत सस्ते होते हैं।
  • आपका कवरेज आपके प्रदाता की सर्वोच्च प्राथमिकता नहीं होगी यद्यपि आप अपने क्षेत्र में सबसे अच्छा कवरेज वाले प्रदाता के लिए विकल्प चुन सकते हैं, हालांकि उपयोगकर्ता के पास अनुबंध पर हस्ताक्षर किए गए नेटवर्क के उपयोग के बारे में प्राथमिकता होगी।
  • आप ग्राहक सेवा पर भरोसा नहीं कर सकते
  • भाग 2

    आपके लिए सही फोन चुनें
    एक सेल फोन का उपयोग करें शीर्षक स्टेप 6
    1
    अगर आपके सेल फोन की ज़रूरतें मूल हों तो एक क्लासिक फोन चुनें हो सकता है कि आप केवल अपने परिवार और दोस्तों को पाठ संदेश भेज और भेजना चाहते हैं। ये फोन आसान उपयोग के लिए डिज़ाइन किए गए हैं और विभिन्न प्रकार के मॉडल में आते हैं: उदाहरण के लिए एक ढक्कन या स्लाइडिंग कीबोर्ड वाला फोन।
    • क्लासिक फोन की लागत बहुत कम है कुछ अनुबंध फोन पूरी तरह से मुफ्त प्रदान करते हैं।
    • क्लासिक फोन काफी टिकाऊ हैं यह बहुत अच्छा है अगर आपकी ज़िंदगी उन स्थितियों में शामिल हो रही है जहां आप गलती से फोन को फेंक सकते हैं या इसे अस्थिर परिस्थितियों में उपयोग करने की आवश्यकता है आपको स्मार्टफोन के साथ आसानी से तोड़ने के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं होगी।
    • यदि आप एक वरिष्ठ हैं और आप एक सरल ताररहित फोन चाहते हैं, तो क्लासिक सेल फोन सबसे अच्छा विकल्प हैं। कुछ फोन अधिक कीबोर्ड से अधिक आसानी से डायल करने के लिए आते हैं।
  • एक सेल फोन का उपयोग करें शीर्षक शीर्षक स्टेप 7
    2
    स्मार्टफोन में निवेश करें स्मार्टफोन मिनी कंप्यूटर और उपयोगकर्ताओं के बीच फ़ोन के सबसे लोकप्रिय विकल्प हैं। वे स्पर्श स्क्रीन, वाई-फाई कनेक्टिविटी, उच्च परिभाषा कैमरों के साथ आते हैं और विभिन्न ऑपरेटिंग सिस्टम (ओएस) के साथ आते हैं। सबसे लोकप्रिय ऑपरेटिंग सिस्टम हैं:
  • एप्पल आईओएस: इस ऑपरेटिंग सिस्टम में सामग्री और अनुप्रयोगों की सबसे बड़ी विविधता है और इसकी आसानी उपयोग और बेहतर यूजर इंटरफेस के लिए जाना जाता है। यह सबसे जो सिर्फ बजाय व्यावसायिक उपयोग के लिए सामग्री बनाने के (जैसे घड़ी वीडियो के रूप में खेल खेलते हैं या दोस्तों के साथ कनेक्ट) सामग्री को अवशोषित करने के लिए चाहते साधारण उपयोगकर्ताओं के बीच लोकप्रिय है। इस कारण से, पेशेवर कर्मचारी एक और ऑपरेटिंग सिस्टम को पसंद कर सकते हैं।
  • एंड्रॉयड: एंड्रॉइड डेवलपर्स के लिए या ऑपरेटिंग सिस्टम की उपस्थिति और क्रियाकलापों को कस्टमाइज़ करने वाले लोगों के लिए अधिक लचीलापन प्रदान करते हैं। यह ऑपरेटिंग सिस्टम अत्यधिक अनुकूलन योग्य है यदि आप इस तकनीक के बुनियादी पहलुओं को जानते हैं और यदि आप अनुप्रयोगों को विकसित करना चाहते हैं तो यह बहुत उपयोगी है
  • विंडोज: यदि आप एक व्यवसाय के स्वामी हैं, तो यह ऑपरेटिंग सिस्टम आपके लिए सबसे उपयुक्त हो सकता है विंडोज डेस्कटॉप संस्करण के कई पारंपरिक अनुप्रयोगों को एकीकृत करता है, जैसे कि माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस, एक्सचेंज और क्लाउड स्टोरेज सेवाओं। यह उन्नत दस्तावेज़ बनाने और अनुकूलित करने के लिए अधिक शक्ति प्रदान करता है।
  • एक सेल फोन का प्रयोग करें शीर्षक स्टेप 8
    3
    इसके अलावा वैकल्पिक फोन, जैसे कि गोलियां या व्यक्तिगत डिजिटल सहायक (पीडीए) पर विचार करें। पीडीए आज के रूप में लोकप्रिय नहीं हैं, लेकिन इस तरह के ब्लैकबेरी के रूप में इन फोन, के सबसे वर्तमान मॉडल, अच्छी तरह से काम करता है, तो अपने मुख्य चिंता अन्य सुविधाओं को स्मार्ट फ़ोन के साथ आए बिना इंटरनेट सर्फ करने के लिए है। गोलियों में बड़ी स्क्रीन और अधिक बहुमुखी प्रतिभा और शक्ति है वे एक डेस्कटॉप या लैपटॉप जा रहा है के करीब हैं, लेकिन किसी भी स्मार्टफोन की फायदे हैं।
  • भाग 3

    अपने सेल फोन का उपयोग करें
    एक सेल फोन का उपयोग करें शीर्षक स्टेप 9
    1



    उन लोगों के फोन नंबर को इकट्ठा करके संपर्क सूची बनाएं, जिनसे आप बात करना चाहते हैं। स्मार्टफ़ोन के मामले में, आपको एक एप्लिकेशन या आइकन मिलेगा जिसमें एक फोन की छवि होगी या "फोन" कहेंगे। संपर्क जोड़ने के लिए अपने संपर्क देखने के लिए टैप करें या बटन को स्पर्श करें (आमतौर पर "+" प्रतीक द्वारा पहचाना जाता है) कुंजीपटल के साथ आपके संपर्क की जानकारी और फोन नंबर दर्ज करें और इसे सहेजें। यदि आप क्लासिक फोन का उपयोग करने जा रहे हैं, तो नंबर डायल करना आसान है और एक बटन दबाएं जिससे आपको एक नया संपर्क बनाने की अनुमति मिल सके।
    • कुछ फोनों में आपके पसंदीदा नंबर, हालिया कॉल, संपर्क, संख्यात्मक कीपैड और वॉइसमेल को स्टोर करने के लिए अलग-अलग टैब हैं।
    • अपने फ़ोन के मैनुअल को पढ़ें क्योंकि प्रत्येक ऑपरेटिंग सिस्टम के संपर्क में होने के तरीके में थोड़ा भिन्न हो सकता है। फोन एंड्रॉयड वे अलग से हैं iPhone और विंडोज फोन
  • एक सेल फोन का उपयोग करें शीर्षक शीर्षक स्टेप 10
    2
    किसी संपर्क को चुनकर या नंबर डायल करके और "भेजें" या "कॉल" बटन दबाकर कॉल करें यह बटन अक्सर हरे रंग के अक्षरों या हरे रंग के प्रतीक द्वारा दर्शाया जाता है। जारी रखें जैसे आप किसी भी सामान्य टेलीफोन कॉल करने जा रहे थे
  • "फिनिश" दबाकर कॉल समाप्त करें, जिसे अक्सर लाल अक्षरों या लाल प्रतीक द्वारा दर्शाया जाता है व्यक्ति आप बात कर रहे थे फोन हैंग आमतौर पर स्वचालित रूप से समाप्त कहता है, लेकिन आप बेहतर अपने आप को लटका, विशेष रूप से, क्योंकि कुछ कॉल प्रति मिनट बिलिंग की जाती है आदत हो।
  • आप स्मार्टफोन पर "फोन" एप्लिकेशन के साथ किसी भी हाल ही में या मिस्ड कॉल देख सकते हैं या क्लासिक फोन पर संबंधित मेनू ब्राउज़ कर सकते हैं। ऐसे विकल्प हैं जो आपको कॉल के बारे में बताने की अनुमति देता है, जब यह किया गया था और कॉल को वापस करने या नए संपर्क के रूप में उस व्यक्ति को सहेजने के विकल्प।
  • एक सेल फोन का उपयोग शीर्षक वाली छवि चरण 11
    3
    अपना वॉयसमेल सेट करें अधिकांश फोन में ऐसा बटन होता है जो सीधे वॉइसमेल पर कॉल करता है यदि आपको यह बटन नहीं मिला है, तो आप वॉयस मेलबॉक्स को सीधे कॉल करने के लिए संख्यात्मक कीपैड पर "1" को दबाकर रख सकते हैं। एक पासवर्ड बनाने के लिए सिस्टम निर्देशों का पालन करें, अपने नाम के साथ एक विज्ञापन पंजीकृत करें और अपनी ग्रीटिंग पंजीकरण करें।
  • यदि आप अपना स्वयं का ग्रीटिंग पंजीकरण नहीं करना चाहते हैं, तो सिस्टम डिफ़ॉल्ट शुभकामना का उपयोग करेगा और आपके द्वारा पंजीकृत नाम का उपयोग करके इसे निजीकृत करेगा।
  • आप वॉइसमेल नंबर डायल करके और मेनू निर्देशों का पालन करते हुए पासवर्ड, नाम और शुभकामनाएं बदल सकते हैं।
  • जब आप एक आवाज संदेश प्राप्त करते हैं, तो आपका स्मार्टफ़ोन आपको चेतावनी देगा या आपको एक सूचना दिखाएगा। वॉयसमेल नंबर स्पर्श करें या अपने वॉयस मेल बॉक्स तक पहुंचने के लिए "1" को दबाकर रखें। अपना पासवर्ड दर्ज करें और संदेश सुनें। कॉल वापस करने के लिए निर्देशों का पालन करें, संदेश को सहेजें या हटाएं।
  • एक सेल फोन का प्रयोग करें शीर्षक स्टेप 12
    4
    अपने संपर्कों को पाठ संदेश भेजें. अधिकांश फ़ोन मेलबॉक्स या संदेश एप्लिकेशन को "संदेश" या "संदेश" शब्द के साथ दिखाते हैं। फिर आप वहां से "नया संदेश बनाएं" चुन सकते हैं आप अपनी संपर्क सूची से कोई भी संपर्क चुन सकते हैं, विकल्प बटन दबा सकते हैं और उस विकल्प को ढूंढ सकते हैं जो आपको उस संपर्क के लिए एक पाठ संदेश भेजने की अनुमति देता है
  • QWERTY कुंजीपटल के बिना क्लासिक फोन का उपयोग करने के लिए, आपको उपयोग करना सीखना पड़ सकता है T9 या भविष्य कहनेवाला पाठ संदेश लिखने के लिए
  • स्मार्टफ़ोन विभिन्न प्रकार के मैसेजिंग एप्लिकेशन पेश करते हैं जो आप डाउनलोड और उपयोग कर सकते हैं। कुछ संदेश एप्लिकेशन आपके मोबाइल प्रदाता के नेटवर्क का उपयोग संदेशों को भेजने के लिए करेंगे और अन्य इंटरनेट या डेटा का उपयोग करेंगे, जो आपकी योजना से उपलब्ध आंकड़ों की मात्रा में कटौती की जाएगी।
  • एक सेल फोन का प्रयोग करें शीर्षक 13 चित्र
    5

    Video: How to reset your phone / अपना फोन रिसेट कैसे करे!

    अपनी जेब में या चोरी को रोकने के लिए गलती से डायलिंग नंबरों से बचने के लिए अपना कीबोर्ड या स्मार्टफोन लॉक करें सभी फोन और ऑपरेटिंग सिस्टम कुंजीपटल लॉक करने के लिए अलग-अलग तरीके प्रदान करते हैं। उदाहरण के लिए, एप्पल में, iOS 8 और iPhone 5 और बाद सिस्टम एक सुरक्षा प्रणाली टच आईडी अपनी अंगुली की छाप पढ़ने फोन अनलॉक भी कहते हैं। अन्य स्मार्टफ़ोन केवल एक पासवर्ड या 4 अंकों की संख्या दर्ज करने की संभावना प्रदान करेंगे। अपने फोन को कैसे अवरुद्ध करें यह देखने के लिए अपनी सेटिंग्स या उपयोगकर्ता मैनुअल देखें।
  • सबसे क्लासिक फोन में, कुंजीपटल लॉक करना सुरक्षा उपाय नहीं है, बल्कि आप अपनी जेब में फोन करते समय आकस्मिक कॉल्स से बचने का एक तरीका है। अगर आपके पास एक ढक्कन वाला फोन है, तो आपको इसके बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं होगी। अन्यथा, आप फोन को मेनू कुंजी दबाकर लॉक कर सकते हैं और फिर अधिकतर फ़ोनों पर स्टार कुंजी को तुरंत दबा सकते हैं। फोन को अनलॉक करने के लिए, "अनलॉक" बटन दबाएं (यह फ़ोन की कुंजी पर दिखाया जाएगा) और उसके बाद स्टार कुंजी
  • अगर आप अपने सेल फ़ोन के बारे में चिंतित हैं कि चोरी हो रही है, तो सबसे स्मार्टफोन के पास एप्लिकेशन या सुरक्षा उपाय हैं जो आपको अनुमति देते हैं फ़ोन की स्थिति जानें अगर यह चोरी हो जाए
  • एक सेल फोन का उपयोग करें शीर्षक वाला चित्र 14
    6
    अपने फोन को वाई-फाई नेटवर्क से कनेक्ट करें अधिकांश क्लासिक फोन एक वाई-फाई नेटवर्क से कनेक्ट नहीं हो सकते इसके बजाय, अगर वे इंटरनेट से कनेक्ट कर सकते हैं, तो वे डेटा का उपयोग करेंगे स्मार्टफ़ोन, वाई-फाई से कनेक्ट होने पर, डेटा का उपयोग बंद हो जाएगा और उस पल से आपको अपनी योजना द्वारा प्रदत्त डेटा के उपयोग के संबंध में सीमाएं नहीं होगी।
  • iPhone: "सेटिंग" आइकन स्पर्श करें, फिर "वाई-फाई" बार दबाएं वाई-फ़ाई चालू करें अगर इसे चालू नहीं किया गया है और नीचे दी गई सूची से एक नेटवर्क का चयन करें। यदि नेटवर्क सुरक्षित है, तो आपको पासवर्ड दर्ज करना होगा। स्पर्श करें "कनेक्ट करें।"
  • एंड्रॉयड: होम स्क्रीन पर, "एप्लिकेशन" आइकन स्पर्श करें, फिर "सेटिंग" एप्लिकेशन खोलें। सुनिश्चित करें कि ऊपरी दाएं कोने में वाई-फ़ाई मुख्य नियंत्रण चालू है और आपके क्षेत्र में उपलब्ध नेटवर्क का चयन करें। यदि नेटवर्क सुरक्षित है, तो आपको पासवर्ड दर्ज करना होगा। "कनेक्ट" बटन स्पर्श करें
  • विंडोज: ऐप्स की सूची को ऊपर लाए जाने के लिए बाएं स्वाइप करें, "सेटिंग" और फिर "वाई-फ़ाई" को स्पर्श करें सुनिश्चित करें कि वाई-फ़ाई सक्रिय है और आपके क्षेत्र के लिए उपलब्ध नेटवर्क के बीच एक नेटवर्क का चयन करें। यदि नेटवर्क सुरक्षित है, तो आपको पासवर्ड दर्ज करना होगा। स्पर्श करें "संपन्न"
  • एक बार जब आप वाई-फाई से कनेक्ट हों, तो आपका प्रतीक आपके फोन की स्टेटस बार में दिखाई देगा। अधिकांश फोन पर, यह प्रतीक यह इंगित करने के लिए कि आप अपने सेल फोन प्लान डेटा का उपयोग नहीं कर रहे हैं, डेटा कनेक्शन पर "जी" प्रतीक को प्रतिस्थापित कर देगा।
  • एक सेल फोन का उपयोग करें शीर्षक स्टेप 15
    7
    एप्लिकेशन डाउनलोड करने का तरीका जानें अधिकांश स्मार्टफ़ोन पहले से ही इंस्टॉल किए गए एप्लिकेशन के साथ आएंगे और उनमें से एक आपके ऑपरेटिंग सिस्टम के एप्लिकेशन स्टोर होंगे। अपने आइकन को स्पर्श करें और जिन ऐप्लिकेशन का आप उपयोग करना चाहते हैं उन्हें ब्राउज़ करें या खोजें। आपको एप्लिकेशन डाउनलोड करने में सक्षम होने के लिए पहले एक खाता सेट करना पड़ सकता है। आपका फोन आपको एक खाता खोलने के निर्देश देगा, जिसे अक्सर आपको अपनी व्यक्तिगत जानकारी और भुगतान विकल्प दर्ज करने की आवश्यकता होती है।
  • iPhone का उपयोग करें ऐप स्टोर और इसके लिए उन्हें उपयोगकर्ता की आवश्यकता है कि वह पहले एक बनाएं ऐप्पल आईडी.
  • एंड्रॉयड ऐप स्टोर का उपयोग करें Google Play Store.
  • साथ टेलीफोन विंडोज वे अपने स्टोर को विंडोज स्टोर से स्थापित करते हैं।
  • कुछ एप्लिकेशन लागत पैसे सुनिश्चित करें कि आप अपने खाते में सही भुगतान जानकारी दर्ज करते हैं। सावधान रहें यदि आप दूसरों को अपने फोन या अपने अकाउंट को डाउनलोड करने के लिए उपयोग करने देते हैं। ज्यादातर मामलों में, अवांछित खरीद से आपकी रक्षा करने के लिए पैसे खर्च करने वाले एप्लिकेशन डाउनलोड करने के लिए पासवर्ड की आवश्यकता होती है।
  • कुछ एप्लिकेशन बिल्ट-इन क्रय विकल्प के साथ आते हैं या डाउनलोड किए गए एप्लिकेशन को बेहतर बनाने के लिए अधिक सुविधाएं खरीदने की क्षमता प्रदान करते हैं।
  • क्लासिक फोन में आमतौर पर स्टोर नहीं होते हैं, जहां से आप एप्लिकेशन डाउनलोड कर सकते हैं, लेकिन वे पहले से ही डाउनलोड किए गए कई एप्लिकेशन डाउनलोड कर चुके हैं। कुछ नए मॉडल में खेल, चित्र और संगीत अनुप्रयोग हैं
  • एक सेल फोन का उपयोग करें शीर्षक छवि 16
    8
    अपने फ़ोन को चार्जर में प्लग करके नियमित रूप से चार्ज करें फोन में एक बैटरी स्तर के संकेतक होते हैं जो आपको शेष प्रतिशत बताएंगे या कितनी देर तक आपकी बैटरी उस शक्ति के साथ चली जाएगी जब आपकी बैटरी की पावर कम चल रही है, तो अधिकांश फ़ोन आपको एक चेतावनी या रिमाइंडर दिखाएंगे।
  • विभिन्न प्रकार के चार्जर्स में निवेश: कार चार्जर, होम ऑडियो सिस्टम या किसी अन्य अतिरिक्त चार्जर के लिए चार्जिंग क्रैडल।
  • युक्तियाँ

    • याद रखें कि के साथ सबसे अधिक योजनाओं, मिनट किसी भी समय आप ध्वनि मेल को कॉल सहित फोन, का उपयोग पर काट लिया जाता है, प्राप्त कॉल या यहाँ तक कि जब आप किसी कॉल और जवाब नहीं।
    • जब आप फोन का उपयोग करने जा रहे हों, या अपने आप को लॉक करने के लिए इसे सेट करते समय कीबोर्ड को लॉक करें कुंजीपटल को लॉक करना इसका मतलब है कि इसका उपयोग करने के लिए आपको एक निश्चित कुंजी क्रम को दबा देना होगा। यह न केवल सुरक्षा के लिए उपयोगी है, बल्कि आपको गलती से गलत नंबरों को डायल करने से भी बचता है यदि आपका फोन आपकी जेब में या बटुआ में है

    चेतावनी

    • अधिकांश अनुबंध योजनाओं में शीघ्र समाप्ति प्रभार हैं, इसलिए एक बजट बनाएं और अगर आप लंबी अवधि की फोन योजना की तैयारी कर रहे हैं तो इसके लिए योजना बनाएं।
    • फोन छोड़ने या पानी के पास इसका उपयोग करने से बचें, अन्यथा आप इसे नुकसान पहुंचा सकते हैं। कुछ फोनों में वॉरंटी होती है, लेकिन आमतौर पर शारीरिक क्षति को शामिल नहीं किया जाता है
    • ड्राइव और एक ही समय में अपने सेलफोन का उपयोग न करें। ड्राइविंग करते समय कॉल करने के लिए एक तरफ खड़े होकर कार को रोकें या एक हाथ से मुक्त किट का उपयोग करें। अधिकांश कारों में ऐसे कार्यक्रम होते हैं जिनसे आप अपने डिवाइस को सिंक्रनाइज़ कर सकते हैं और कॉल कर सकते हैं या वॉइस कमांड के द्वारा अपने संदेशों की जांच भी कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com