ekterya.com

प्रोजेक्ट का नाम कैसे दें

हाल के दशकों में, इंटरनेट ने दुनिया भर में अपने लोकप्रिय उपयोग में भारी वृद्धि देखी है। जैसा कि इंटरनेट ने विकसित किया है, यह परियोजनाओं के विकास के लिए मुख्य प्लेटफार्मों में से एक बन गया है। इस प्रकार, नए और मौजूदा परियोजनाओं की संख्या, निजी और वाणिज्यिक, बढ़ गई है परियोजनाओं के नामों को एक दूसरे से विभेदित करने की आवश्यकता होती है, लेकिन एक अनूठे और प्रभावी नाम बनाना एक ही समय में जटिल हो सकता है। एक प्रोजेक्ट का नाम कैसे जानना, उस प्रोजेक्ट में अंतर कर सकता है जो लोगों का ध्यान आकर्षित करता है और ऐसा नहीं करता है।

चरणों

छवि नाम से एक परियोजना चरण 1
1
एक छोटा नाम चुनें लघु नाम अक्सर अधिक वाणिज्यिक और याद रखना आसान है। लंबे और जटिल नाम आमतौर पर याद रखना मुश्किल होता है और आसानी से किसी का ध्यान नहीं जाता है।
  • शीर्षक नाम वाली छवि प्रोजेक्ट चरण 2

    Video: Dairy Loan ,Dairy Farm,How to get Loan for Dairy Farming डेयरी फार्मिंग के लिये लोन कैसे मिलेगा

    2
    एक अद्वितीय नाम चुनें किसी पूर्व-मौजूदा इकाई का नाम न दें। यदि आप ग्रीक पौराणिक कथाओं, ईसाई संदर्भ या जानवरों के परिवार में नामों की तलाश कर रहे हैं, तो यह संभव है कि किसी ने पहले से ही ऐसा किया हो और इसे कुछ नए और मूल में बदलना मुश्किल होगा।
  • एक अपवाद यह है कि यदि आप अपने नाम के लिए एक पहचानकर्ता जोड़ना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, "ज़ीउस" बहुत सामान्य है और इसे व्यापक रूप से इस्तेमाल किया गया है, लेकिन यदि आप एक नया इंस्टेंट मैसेजिंग प्रोजेक्ट तैयार कर रहे हैं, तो नाम "ज़्यूज़िम" अच्छी तरह से काम कर सकता है।
  • छवि नाम से एक परियोजना चरण 3
    3
    शब्दों के संयोजन या नया पूरा शब्द बनाने पर विचार करें यूट्यूब, फेसबुक और माइस्पेस परियोजनाएं इस बात का सबूत हैं कि जेनेरिक शब्द नए तरीकों से उपयोग करने से ब्रांड को अत्यधिक मान्यता मिल सकती है
  • छवि नाम से एक परियोजना चरण 4



    4

    Video: शिक्षा में प्रोजेक्ट विधि क्या है || Nios d.el.ed. course study material in Hindi ||

    सुनिश्चित करें कि नाम उच्चारण करना आसान है "ज़ेक्सएक्स" या "सिवब्रव" जैसे नाम दिलचस्प और अनोखे लग सकते हैं, लेकिन अगर आपकी परियोजना का नाम आसानी से और सहजता से बातचीत के बीच नहीं हो सकता है, तो लोग इसके बारे में अक्सर बात नहीं करेंगे।
  • छवि नाम से एक परियोजना चरण 5
    5
    निर्णय लें कि क्या आप चाहते हैं कि आपकी प्रोजेक्ट को एक ब्रांड, जैसे कि Google को ले जाना है, या यदि आप चाहते हैं कि वह अपने उद्देश्य का वर्णन करें, जैसे जीवनशैकर कोई नहीं जानता था कि "Google" का मतलब जब Google ने अभी शुरू किया था-वे केवल तब मिलते हैं जब वे सावधान ब्रांड बिल्डिंग के माध्यम से हो। दूसरी तरफ, वर्णनात्मक नाम आपके दर्शकों को तुरंत पहले से पता लगा सकते हैं कि आपके प्रोजेक्ट के बारे में पहले से ही एक ब्रांड बनाने के बिना क्या है
  • शीर्षक नाम वाली छवि चरण 6
    6
    एक खोज इंजन में प्रस्तावित नाम की पुष्टि करें। खोज क्वेरी के रूप में प्रस्तावित नाम दर्ज करना आपको दिखा सकता है कि समान या समान नाम वाले अन्य प्रोजेक्ट हैं या नहीं। यदि आप उस नाम के साथ कई खोज परिणाम प्राप्त करते हैं, तो इसका अर्थ है कि आपको उस नाम के लिए अधिक प्रतिस्पर्धा होगी
  • शीर्षक नाम वाली छवि चरण 7
    7

    Video: मोबाइल को प्रोजेक्टर की तरह कैसे यूज़ करे /How To use mobile Projector

    डोमेन नाम की उपलब्धता सत्यापित करें यह एक विशेष रूप से महत्वपूर्ण कदम है यदि आप अपने प्रोजेक्ट को नेटवर्क पर उपस्थित होने की योजना बनाते हैं। यदि आप अपनी परियोजना "टमाटर चैट" को कॉल करने का निर्णय लेते हैं, तो आपको यह देखना चाहिए कि क्या टमाटरचैट.कॉम या टमाटरचैट.नेट उपलब्ध हैं यदि वे उपलब्ध नहीं हैं, तो आप दूसरे नाम पर विचार करना चाह सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com