ekterya.com

सहयोगी परियोजना कैसे आरंभ करें

एक परियोजना शुरू करना आसान नहीं है कई तत्व हैं जो हर दिन प्रबंधित किए जाने चाहिए। यदि इस तथ्य को जोड़ा जाता है कि अधिक से अधिक लोग सहयोगी वातावरणों में काम करते हैं, तो जटिलताएं ट्रिपल

व्यापार के परिप्रेक्ष्य से, परियोजनाओं को कंपनी की रणनीति के साथ गठबंधन किया जाना चाहिए, लेकिन सबसे ऊपर, संगठन की संस्कृति के अनुरूप होने वाली सभी क्रियाओं के अनुरूप होना चाहिए। यही है, जो लोग कंपनी बनाते हैं वास्तव में, यह अक्सर कहा जाता है कि व्यवसाय प्रशासन में सबसे कठिन चीजों का प्रबंधन लोगों की है

इस प्रकार, एक सहयोगी परियोजना विशिष्ट आवश्यकताओं और विशिष्ट कार्य दल के आधार पर एक विशिष्ट उद्देश्य प्राप्त करने के लिए किए गए कार्यों का एक सेट है। विभिन्न प्रकृति और उत्पत्ति के कई मल्टीडिसिपिकल सहयोगी इस टीम में भाग ले सकते हैं। इस प्रकार, कुछ प्रमुख तत्व इसकी योजना की शुरुआत से एकीकृत हैं

इस आलेख में विस्तार से बताया जाएगा कि सहयोगी परियोजना कैसे शुरू की जाए, जिसमें विभिन्न प्रकार के पेशेवरों की भागीदारी शामिल है। और यह है कि एक सफल परियोजना का आधार यह जानना है कि अपने सभी हितधारकों के साथ पर्याप्त संचार कैसे स्थापित किया जाए।

चरणों

बॉय नामक छवि
1
स्पष्ट उद्देश्य और विशिष्ट लक्ष्यों को परिभाषित करें क्यों इस परियोजना को शुरू करें? यह किसी भी प्रोजेक्ट में सबसे निर्णायक कदम है, यह भी जांचने से पहले कि यह व्यवहार्य है या नहीं। यह संभव है कि यदि आप ग्राहकों के साथ अनुबंधित परियोजनाओं पर काम करते हैं, तो आपको काम शुरू करने से पहले कई बैठकें करनी होंगी। इसका उद्देश्य अधिकतम करने के लिए परियोजना की आवश्यकताओं को परिभाषित करना है। और इसके लिए, परियोजना के पहले नियोजन के मुताबिक क्लाइंट को उसके सिर में स्थानांतरित करने के लिए बुनियादी संचार कौशल की आवश्यकता होती है। जैसा कि आप सराहना शुरू करते हैं, संचार सभी के पहले चरण से महान नायक है।
  • स्टार्टअप 1 नामक छवि
    3

    Video: पाठ की योजना बनाना: माध्यमिक विज्ञान

    क्लाउड में एक नियोजन एप्लिकेशन का चयन करें एक सहयोगी परियोजना में यह महत्वपूर्ण है कि आप ऑनलाइन टूल का उपयोग करें। कई टीमें दूर से काम करती हैं, इसलिए ऐसा ऐप जो उन्हें स्पष्ट रूप से संवाद करने की अनुमति देता है जबकि उन्हें सूचित किया जाता है कि यह क्या करना है और कब करना है, यह महत्वपूर्ण है बहुत सारे कार्य प्रबंधक जैसे ट्रेलो, आसन, सबसे लोकप्रिय हैं हालांकि, लंबे समय से पहले, अधिक पूर्ण और आसानी से उपयोग करने वाली ऑनलाइन टूलिंग टूल जैसे कि सिन्नैप्स, बाजार पर सबसे सहज ज्ञान युक्त एक अग्रणी भूमिका निभा रहे हैं।
  • बिस्टॉक क्रिएटिव व्यवसायी महिला 74819707 पढ़ने वाला चित्र
    4
    आवश्यक गतिविधियों की पहचान करें यह एक सहयोगी परियोजना शुरू करने से पहले एक पहली योजना बनाने का समय है। यह स्केच स्पष्ट, सरल और प्रत्यक्ष तरीके से टीम के साथ संचार शुरू करने की अनुमति देगा। ऐसा करने के लिए, परियोजना को ब्लॉक में विभाजित करें और मुख्य गतिविधियों की पहचान करें। यदि आपका प्रबंधन चुस्त पद्धतियों पर आधारित है, तो आप जितनी जल्दी हो सके परियोजना के निष्पादन के साथ शुरू करने के लिए आवश्यक पहला कार्य डाल सकते हैं।
  • छवि शीर्षक PeopleStreet
    5
    उन परियोजनाओं में रुचि रखने वालों की पहचान करें टीम को कॉल करने से पहले, आपको यह पता लगाना होगा कि परियोजना के सभी हितधारक कौन हैं उद्देश्य के साथ किसी तरह से लोग क्या शामिल हैं? यह किस पर यह प्रभावित करेगा कि प्रोजेक्ट की शुरुआत या अनुमानित बजट के अंत में समाप्त हो जाती है?
  • Video: केंद्र सरकार द्वारा आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को मिलने वाले मानदेय में अभूतपूर्व बढ़ोतरी की गई है I

    स्टार्टअप 594090_960_720 स्टार्टअप छवि
    6
    जिम्मेदारियों को निरुपित करें और काम को वितरित करें प्रत्येक गतिविधि एक व्यक्ति या कई द्वारा बनाई गई है सहयोगी परियोजनाओं में आमतौर पर एक से अधिक सहयोगी शामिल होते हैं। अपने नियोजन और प्रबंधन ऐप से आप अपनी प्रासंगिक गतिविधि के लिए हर किसी को आमंत्रित करने के लिए ज़िम्मेदारी सौंप सकते हैं। क्लाउड एप्लिकेशन में अपनी टीम को आमंत्रित करें और उन्हें प्रोजेक्ट में तुरंत क्या हो रहा है देखने दें। न केवल संचार और प्रबंधन के लिए एक उपकरण के रूप में कार्य करता है, बल्कि हर किसी को प्रेरित करने के लिए एक शानदार संसाधन के रूप में काम करता है इस तरह, प्रोजेक्ट स्टार्ट-अप मीटिंग आयोजित होने से पहले, सभी जानते होंगे कि उनकी भूमिका परियोजना के अंदर क्या है और वे आवश्यक संदेहों को उजागर कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक कार्यालय 1209640_960_720



    7
    उन पैरामीटर का चयन करें, जो परियोजना की सफलता को मापेंगे। सभी के बीच एक ही भाषा बोलना महत्वपूर्ण है यदि आपको पता है कि परियोजना किसी निश्चित समय पर है, तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि हम एक ही भाषा में बोलें। वे पैरामीटर होंगे जिनके साथ परियोजना के संचालन को मापा जाएगा। यह केपीआई के रूप में हो सकता है (मुख्य निष्पादन संकेतक) या निरंतर मूल्यांकन के लिए मीट्रिक जैसे कि अर्नेड वैल्यू (ईवीएम), कई अन्य संभावनाओं में से
  • C_77KXzUQAAgWvT शीर्षक वाला चित्र
    8
    किक-ऑफ मीटिंग या किक-ऑफ की व्यवस्था करता है किक-ऑफ बैठकों में, पूरी टीम से उत्पन्न होने वाले सभी संदेहों के साथ एक सूची तैयार करें। इस तरह, आप जल्द से जल्द संभावित हलचल को हल कर पाएंगे जो खतरे को परियोजना के सफल अंत में डाल सकते हैं। यह पहली योजना प्रस्तुत करता है और सामान्य शब्दों में स्पष्ट करता है कि उद्देश्यों, पालन करने की पद्धति, और ग्राहक की अन्य आवश्यकताओं। यह जरूरी है कि हर कोई जानता है कि वे और उनके काम के लिए क्या कर रहे हैं।
  • सहयोगी परियोजनाओं में पारदर्शिता टीम के लिए यह महत्वपूर्ण है कि यह प्रोजेक्ट का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। सबसे ऊपर यह ध्यान रखें कि यह पहली बैठक आमने-सामने होने के लिए बेहतर है, क्योंकि इसका एक उत्कृष्ट सामाजिक उद्देश्य है।
  • किक-ऑफ मीटिंग के बाद, अब आप अपनी योजना की पहली गतिविधियों के साथ इस परियोजना को शुरू कर सकते हैं!
  • 9
    प्रभावी संचार रणनीति को परिभाषित करें टीम के साथ पहले संपर्क करने के बाद, सभी के लिए संचार योग्यता निर्धारित करें आपके कैलेंडर में, यह कुछ मील के पत्थर सेट करता है, उस समय काम की समीक्षा की जाएगी और परियोजना के साथ जारी रखने के लिए या नहीं, महत्वपूर्ण निर्णय किए जाएंगे।
  • इसके अलावा, प्रत्येक विभाग में बुनियादी अनुवर्ती बैठकों की संख्या होगी उन्हें कैलेंडर में योजना बनाएं ताकि सभी को प्रश्न के उत्तर देने या सुझाव देने के बारे में पता हो। सहयोगी परियोजनाओं का एक अच्छा निदेशक पूरी टीम द्वारा आसानी से सुलभ होना चाहिए।
  • अच्छे व्यक्तिगत प्रतिक्रिया प्राप्त करने के लिए दिशानिर्देश स्थापित करें सुनिश्चित करें कि प्रत्येक व्यक्ति को जो गतिविधियों में वे भाग लेते हैं उन्हें निष्पादित करने के लिए क्या करना चाहिए।
    कॉम्यूनिकेशियन_oral नाम वाली छवि
  • व्हाइटबोर्ड 849813_ 9 60_720 शीर्षक वाली छवि

    Video: My Oxford Lecture on ‘Decolonizing Academics’

    10
    जोखिमों का विश्लेषण करें और संभावित परिदृश्यों को आकर्षित करें स्टार्ट-अप मीटिंग और क्लाइंट के साथ प्रारंभिक मीटिंग में निकाले गए संदेह के साथ, आपके पास संभावित असफलताओं का विश्लेषण करने के लिए पर्याप्त सामग्री है जो सहयोगी परियोजना को खतरे में डालते हैं। परियोजना के निष्पादन के दौरान हो सकने वाले संभावित परिदृश्यों के साथ कुछ नियोजन सिमुलेशन सहेजें। इस तरह, आपको पता चल जाएगा कि नियोजन में परिवर्तन होने से पहले उन्हें प्रभावित होगा।
  • Video: मऊ में ग्राम प्रधान ने दबंगो के साथ मिलकर की ग्राम विकास अधिकारी की पिटाई

    छवि शीर्षक पाठ
    11
    सीखा पाठ की सूची का विस्तार करें सब कुछ चल रहा है आपने कार्रवाई की है यह सब पाठों को लिखने का समय है जो कि परियोजना प्रबंधन को लगातार सुधारने में मदद करेगा।
  • युक्तियाँ

    • पूरी टीम के लिए हमेशा पहुंचने के लिए प्रयास करें।
    • आपके ऐप में बातचीत का उपयोग करें, ईमेल भेजने की बजाय जो आपके इनबॉक्स में बहुत अधिक बढ़ेगा
    • अपने मुखर कौशल विकसित करना, बिना किसी नाराज़गी के बिना अपनी राय को उजागर करना
    • बैठकों में उपस्थितियों के बीच संपर्क और प्रतिक्रिया को बढ़ावा देता है
    • सभी के लिए एक उदाहरण बनें और याद रखें कि एक अच्छा नेता वह नहीं है, जो आदेश देता है, लेकिन वह जो प्रत्येक व्यक्ति से अपने दम पर श्रेष्ठता प्राप्त करने में सक्षम है।

    चेतावनी

    • एक महत्वपूर्ण तथ्य को उजागर करना महत्वपूर्ण है जो सहयोगी परियोजनाओं में संचार के महत्व को बेहतर ढंग से समझने में आपकी मदद करेगी: संबंधित परियोजनाओं में से 57% असफल परियोजनाएं, भाग में, प्रासंगिक हितधारकों के बीच संचार विफलताओं के कारण ऐसा करती हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com