ekterya.com

अपना पॉडकास्ट कैसे प्रारंभ करें

संभवत: लाखों ऑनलाइन दर्शकों तक पहुंचने के लिए अपने पॉडकास्ट का निर्माण, प्रचार और वितरण करना अपेक्षाकृत आसान है। पॉडकास्ट का निर्माण अधिक लोकप्रिय हो रहा है क्योंकि अधिक ब्लॉगर इंटरनेट पर रेडियो कार्यक्रमों को अपने संगीत या संदेशों को प्रसारित करने के लिए मुड़ते हैं। आप अपना पॉडकास्ट सिर्फ 5 से 10 मिनट में ऑनलाइन डाल सकते हैं! आपको खुद की जरूरत है, कुछ रिकॉर्डिंग उपकरण, इंटरनेट का उपयोग और एक दिलचस्प विषय के बारे में बात करने के लिए।

चरणों

विधि 1

रिकॉर्डिंग से पहले
अपना आरंभ पॉडकास्ट चरण 1 शीर्षक वाली छवि

Video: Money Problems in Marriage? (5 tips to help)

1
अपने पॉडकास्ट की प्रकृति का निर्धारण करें क्या सामग्री होगी? इसे लिखो ताकि आप भूल न जाएं एक स्केच या किसी प्रकार का आरेख बनाएं ताकि आप क्या बात कर सकें या बढ़ावा दें।
  • पॉडकास्ट में अनगिनत उदाहरण हैं जो पहले से मौजूद हैं। पॉडकास्ट डॉट पॉडकास्ट श्रेणी के अनुसार, जिसमें कॉमेडी, समाचार, स्वास्थ्य, खेल, संगीत और राजनीति शामिल है कुछ उदाहरणों में मग्लेकैक्ट शामिल है, जिसमें हैरी पॉटर गाथा और वर्ड नेर्ड्स के उपन्यासों और फिल्मों को शामिल किया गया है, जो शब्दों और अन्य भाषाई मुद्दों के व्युत्पत्तियों पर चर्चा करते हैं, बस आप सोच शुरू कर सकते हैं
  • शैली और सामग्री के विचार पाने के लिए कुछ लोकप्रिय पॉडकास्टों को सुनो। कम से कम असुविधाजनक रुको रखने के लिए स्केच बनाएं यदि आप अपने पालतू जानवरों के साथ साक्षात्कार करने जा रहे हैं, तो ऐसा कुछ ऐसा होगा जो आप लिखित में लिखना चाहते हैं।
  • आरंभ करें अपनी खुद की पॉडकास्ट चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    पॉडकास्ट बनाने के लिए उपयोग किए जाने वाले उत्पादों को चुनें। अधिकांश पॉडकास्ट में एक माइक्रोफोन (यूएसबी या एनालॉग), एक मिक्सर (एनालॉग माइक्रोफ़ोन) या एक नया कंप्यूटर भी शामिल है पॉडकास्ट के लिए अलग-अलग बूट पैकेज हैं जो आप लगभग $ 100 के लिए खरीद सकते हैं
  • मानक माइक्रोफोन पर निर्भर न करें (और, सर्वोत्तम मामले में, संदिग्ध) जिसके साथ आपका कंप्यूटर आया था यदि आप संभवतः पेशेवर के रूप में ध्वनि करना चाहते हैं आपको यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके श्रोताओं को कोने में आपके एयर कंडीशनर की आवाज़ से विचलित नहीं हो रहा है, माइक्रोफोन को रद्द करने वाला एक हेडसेट होना चाहिए। एक सस्ती आवाज रिकॉर्डिंग के लिए, एक गतिशील यूनिडायरेक्शनल माइक्रोफोन अच्छा है। रेडियो झोंपड़ी स्टोर सस्ते माइक्रोफोन बेचता है और आपको अधिकतर संगीत स्टोरों में उच्च गुणवत्ता वाली माइक्रोफोन का अच्छा चयन भी मिलेगा।
  • क्या आपका पॉडकास्ट पोर्टेबल होने जा रहा है या आप इसे घर पर रिकॉर्ड करेंगे? हो सकता है कि आप अपने स्मार्टफोन या टैबलेट (एंड्रॉइड, आईओएस) का उपयोग करके पॉडकास्ट बनाना चाहते हैं। लेकिन आपकी ज़रूरत की मूल चीज़ पॉडकास्टिंग के लिए एक माइक्रोफोन और वॉयस रिकॉर्डिंग सॉफ्टवेयर है। यदि आपके पास एकाधिक इनपुट हैं तो आपको केवल एक मिक्सर की आवश्यकता है लगभग चार प्रविष्टियों वाली छोटी इकाइयां सभी पॉडकास्ट के लिए उपयुक्त होंगी, केवल सबसे महत्वाकांक्षी लोगों के अलावा
  • अपनी खुद की पॉडकास्ट स्टार्ट स्टार्ट शीर्षक वाला इमेज
    3
    अपने सॉफ्टवेयर का चयन करें अगर आपके पास मैक है, तो आप गैरेजबैंड का उपयोग कर रिकॉर्ड कर सकते हैं (यह आईओएलआईफ़ पैकेज के हिस्से के रूप में प्रत्येक मैक के साथ मुफ्त आता है)। मुफ्त सॉफ्टवेयर पैकेज (जैसे ऑडेसिटी) और महंगे सॉफ़्टवेयर (एडोब ऑडिशन) हैं। सोनी एसिड (संगीत स्टूडियो की लागत केवल $ 50 है, जबकि एसिड प्रो की लागत $ 200 है) जैसे विभिन्न स्तरों के साथ सॉफ्टवेयर संस्करण भी हैं। कुछ मिक्सर और माइक्रोफोन उन्हें उपयोग करने के लिए नि: शुल्क सॉफ्टवेयर के साथ आते हैं।
  • पॉडकास्ट के लिए औद्योगिक ऑडियो सॉफ्टवेयर से आइपॉडकास्ट निर्माता कार्यक्रम बहुत आसान है। यह पूरी प्रक्रिया को लेता है, एक निर्मित एफ़टीपी ग्राहक के माध्यम से तैयार उत्पाद अपलोड करने के लिए रिकॉर्डिंग से। हालांकि, यह निशुल्क नहीं है।
  • ऑडेसिटी (निःशुल्क!) को बहुत आसान सीखने की अवस्था है और इसमें विंडोज, मैक और लिनक्स के लिए संस्करण उपलब्ध हैं। इसमें कई उपयोगी सुविधाएं और अतिरिक्त कार्यक्रम हैं
  • यदि यह आपके विचारों से अधिक है, तो ध्वनि रिकॉर्डर (Windows के लिए) आपको जो कुछ करना है, वह सब कुछ करता है, लेकिन केवल WAV प्रारूप में फ़ाइलें सहेजता है - वैसे भी आपको अपने अंतिम रिकॉर्डिंग को एक एमपी 3 फ़ाइल में कनवर्ट करना होगा। MusicMatchJukebox भी आपके लिए यह कर सकता है
  • यदि आप एडोब ऑडिशन के लिए विकल्प चुनते हैं, तो आप संपूर्ण एडोब वेबसाइट (छात्रों को कम लागत पर) द्वारा ऑफ़र किए गए एडोब क्लाउड के माध्यम से मासिक सदस्यता प्राप्त कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, एडोब (और कई अन्य प्रौद्योगिकियों) के साथ जो कुछ भी करना है, उस पर Lynda.com का उत्कृष्ट वीडियो ट्यूटोरियल (लगभग 5 घंटे लंबा) है, जिसे आप एक माह से महीने की सदस्यता के साथ एक्सेस कर सकते हैं जो आप किसी भी समय समाप्त कर सकते हैं
  • विधि 2

    अपना पॉडकास्ट बनाएं
    अपना आरंभ पॉडकास्ट चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    1
    अपनी सामग्री तैयार करें आप एक प्रोग्राम की शुरुआत में क्या कहेंगे और जब आप एक कहानी से दूसरे स्थानांतरित होने के लिए स्क्रिप्ट बना सकते हैं सामग्री को क्रम में रखें ताकि आप शीर्ष पर शुरू होने वाली सूची को पढ़ सकें।
    • जो भी हो, सुनिश्चित करें कि आप इसका आनंद उठाएं। यह संभावना है कि आप इन प्रयासों से समृद्ध नहीं होंगे। कुछ बातों पर चर्चा या बढ़ावा देने के लिए समय व्यतीत करें जो आपके लिए वास्तव में मायने रखता है - इनाम आपके ज्ञान, हास्य, संगीत, आदि को अन्य लोगों को भेज देगा।
  • अपनी खुद की पॉडकास्ट स्टार्ट स्टार्ट शीर्षक वाली छवि 5
    2
    पॉडकास्ट के लिए ऑडियो रिकॉर्ड करें यह शायद सबसे महत्वपूर्ण कदम है, क्योंकि आपकी आवाज़ के बिना, पॉडकास्ट मौजूद नहीं है। लगातार गति से बोलें और अपने विषयों के लिए जुनून दिखाएं लिपियों को पढ़ें और कार्यक्रम का हिस्सा बनने के लिए लोगों को धन्यवाद देना न भूलें।
  • आप सही पॉडकास्ट बना सकते हैं, लेकिन कभी-कभी तकनीकी समस्याएं प्रोग्राम चलाती हैं, आपकी सभी मेहनत को बर्बाद कर रही हैं। वास्तविक रिकॉर्डिंग सत्र शुरू करने से पहले, सॉफ्टवेयर का परीक्षण करने के लिए कुछ नमूने लें, मात्रा नियंत्रणों के साथ प्रयोग करें और सुनिश्चित करें कि सब कुछ काम कर रहा है।
  • अपनी खुद की पॉडकास्ट चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने कंप्यूटर के डेस्कटॉप पर ऑडियो फ़ाइल सहेजें सुनिश्चित करें कि यह एमपी 3 प्रारूप में है। ऐसा लगता है कि साक्षात्कार पॉडकास्ट के लिए 128 केबीपीएस की बिट दर पर्याप्त है, लेकिन संगीत वाले पॉडकास्ट को बिट के 1 9 2 केबीपीएस या बेहतर दर की आवश्यकता होगी
  • विशेष नामों का उपयोग न करें (जैसे # या% या?) फ़ाइल नाम में। इसे अपने ध्वनि संपादक से खोलें और पृष्ठभूमि शोर या चुप्पी की लंबी अवधि संपादित करें। यदि आप चाहते हैं तो संगीत इनपुट जोड़ें और बंद करें
  • बेशक, आप इसे पहली बार एक WAV फ़ाइल के रूप में सहेज सकते हैं ताकि कुछ गलत हो जाए तो इसके साथ काम करने के लिए बैकअप मास्टर कॉपी हो।
  • आरंभ करें अपनी खुद की पॉडकास्ट चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    4
    लेखन, पहचान की जानकारी दें (कलाकार, एल्बम, आदि)) और इसे एक कवर दे। या तो खुद करो, मुफ्त छवियों के लिए ऑनलाइन खोज करें, जो कॉपीराइट नहीं हैं, या किसी दोस्त को आपके लिए एक बनाने के लिए कहें।
  • पॉडकास्ट का नाम और एपिसोड की तारीख स्पष्ट है ताकि ऑडीओ फाइल नाम के लिए सावधान रहें। आप एमपी 3 फाइल के आईडी 3 टैग को लोगों को खोजने और सूची करने के लिए अपने पॉडकास्ट को कैटलॉग करने के लिए भी संपादित कर सकते हैं।
  • अपनी खुद की पॉडकास्ट स्टाइल शीर्षक वाली छवि 8

    Video: Earn $30/hr testing websites [UserTesting Review]




    5
    पॉडकास्ट के लिए अपना आरएसएस फ़ीड बनाएं अनुलग्नक के साथ एक मान्य प्रवाह 2.0 के लिए प्रवाह के सभी उद्योग मानकों का पालन करना चाहिए। एक पूर्ण सेवा और समाधान जैसे कि लिब्सीन, कास्टेट या पॉडोमेट (नीचे बाहरी लिंक देखें) का उपयोग करने का प्रयास करें लंबे पॉडकास्ट के लिए, आपको एक छोटा शुल्क देना होगा।
  • ऐसा करने का सबसे आसान तरीका एक ब्लॉग का उपयोग करना है तो Blogger.com, Wordpress.com या अन्य ब्लॉगिंग सेवा पर जाएं और एक ब्लॉग शुरू करें अपने पॉडकास्ट के शीर्षक के साथ अभी तक कोई प्रविष्टि न बनाएं
  • यदि आपके सर्वर पर बैंडविड्थ की मात्रा का उपयोग किया जा सकता है, तो आप अतिरिक्त शुल्क ले सकते हैं यदि आपका पॉडकास्ट बहुत लोकप्रिय हो जाता है (अपनी उंगलियों को पार कर!)
  • एक प्रवाह MP3 फ़ाइल के लिए एक "कंटेनर" के रूप में कार्य करता है जो आरएसएस रीडर प्रोग्राम कहता है जहां नए एपिसोड प्राप्त होते हैं इसे XML कोडिंग के एक बिट के साथ मैन्युअल रूप से किया जा सकता है यह HTML के समान है आप एक और आरएसएस फ़ाइल कॉपी कर सकते हैं और आवश्यक संशोधनों को बनाने के लिए टेम्पलेट का उपयोग कर सकते हैं।
  • विधि 3

    अपना पॉडकास्ट अपलोड करें
    अपनी खुद की पॉडकास्ट स्टाइल शीर्षक वाली छवि 9
    1
    इंटरनेट पर अपने पॉडकास्ट के आरएसएस फ़ीड को रखें। फ़ीडबर्नर पर जाएं, अपने ब्लॉग के यूआरएल में टाइप करें और "I podcaster!" पर क्लिक करें अगली स्क्रीन पर, अपने पॉडकास्ट के तत्वों को कॉन्फ़िगर करें। ये तत्व हैं जो सीधे पॉडकास्ट से संबंधित हैं फीडबर्नर का प्रवाह आपका पॉडकास्ट है.
    • उन सर्वरों में से एक पर जाएं, जिन्हें आप ऑनलाइन खोज सकते हैं और वहां साइन अप कर सकते हैं (इसमें कुछ समय लग सकता है)। फिर, अपनी फ़ाइलों पर जाएं और एमपी 3 फ़ाइल अपलोड करें।
    • अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर एक प्रविष्टि बनाएं प्रविष्टि का शीर्षक पॉडकास्ट के उस एपिसोड का शीर्षक होना चाहिए और सामग्री "प्रोग्राम के बारे में नोट्स" या "विवरण" अनुभाग में होगी। उस विषय के बारे में थोड़ी जानकारी लिखें जिसके बारे में आप इस प्रकरण में बात कर रहे हैं। प्रविष्टि के अंत में, एक लिंक सीधे अपने मल्टीमीडिया फ़ाइल पर रखें।
  • Video: How to Promote Your YouTube Channel - 5 Free Ways

    अपना आरंभ पॉडकास्ट चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    2
    इसे एक दूसरा दें कुछ मिनटों में, फीडबूर को यह आपके प्रवाह में जोड़ना होगा और अब आपके पास एक एपिसोड है! आप इसे आईट्यून्स या अन्य पॉडकास्ट निर्देशिकाओं को भेज सकते हैं ताकि इसे ज्ञात किया जा सके आप प्रतीक्षा कर सकते हैं, हालांकि, जब तक कि आपके पॉडकास्ट के पांचवें एपिसोड को दूसरे के पहले के साथ तुलना करने के लिए कुछ अनुभव न हो।
  • आइट्यून्स को पॉडकास्ट भेजना काफी आसान है। आइट्यून्स स्टोर में पॉडकास्ट पृष्ठ में बड़े बटन हैं जो आरएसएस लिंक और पॉडकास्ट के बारे में कुछ अतिरिक्त जानकारी मांगते हैं। एक पॉडकास्ट आईट्यून में लिंक के माध्यम से नेटवर्क के माध्यम से भी अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों के माध्यम से भेजा जा सकता है।
  • उपयुक्त पॉडकास्ट निर्देशिका को सूचित करें जब आप एक नया प्रोग्राम अपडेट करते हैं।
  • अपनी वेबसाइट पर उचित सदस्यता बटन रखें ताकि लोग आपके पॉडकास्ट के आरएसएस फ़ीड की सदस्यता ले सकें।
  • विधि 4

    अपने पॉडकास्ट के साथ पैसे कमाएं
    अपनी खुद की पॉडकास्ट स्टार्ट शीर्षक वाली छवि 11
    1
    पॉडकास्ट बेचें आप प्रत्येक एपिसोड के लिए ग्राहकों को चार्ज करने के लिए एक ऑनलाइन स्टोर सेट कर सकते हैं। हालांकि, एक भुगतान-प्रति-सुनो पॉडकास्ट हजारों मुक्त पॉडकास्ट के साथ प्रतिस्पर्धा कर रहा है। सामग्री को बहुत से लोगों को अपने पैसे खर्च करने के लिए समझने के लिए बहुत मजबूती होगी, इसलिए बहुत कम पॉडकास्ट इस विधि के साथ पैसे कमाते हैं।
    • अगर आप इसके बारे में सोच रहे थे, तो पॉडकास्ट को iTunes स्टोर में नहीं बेचा जा सकता है।
  • अपनी खुद की पॉडकास्ट स्टाइल शीर्षक वाली छवि 12
    2
    विज्ञापन बेचें यदि आप अपने पॉडकास्ट पर व्यावसायिक दर्ज करते हैं, तो श्रोताओं को अपने कंप्यूटर या एमपी 3 खिलाड़ियों पर प्रोग्राम खेलने से इसे आसानी से छोड़ सकते हैं। एक विकल्प पॉडकास्ट के लिए प्रायोजन या पॉडकास्ट के अलग सेगमेंट के लिए भी प्राप्त करना है। आपको प्रायोजक को पहचानने के लिए पॉडकास्ट का शीर्षक बदलना पड़ सकता है।
  • सुनिश्चित करें कि वाणिज्यिक के बाद श्रोता के साथ वाणिज्यिक के साथ आप बौछार नहीं कर रहे हैं यदि आपका पॉडकास्ट अपेक्षाकृत कम है, तो एक श्रोता उस पाठ्यक्रम में तीन विज्ञापनों को नहीं सुनाना चाहता। खासकर शुरुआत में
  • अपनी खुद की पॉडकास्ट स्टार्ट 13 शीर्षक वाली छवि
    3
    ऑनलाइन विज्ञापन में शामिल हों इसके लिए एक अतिरिक्त प्रयास की आवश्यकता है, क्योंकि जब कोई व्यक्ति आपकी पॉडकास्ट की सदस्यता लेता है, तो वह सीधे आपके आरएसएस रीडर पर डाउनलोड होता है। यह व्यक्ति अब आपकी वेबसाइट नहीं देख सकता है। कुंजी पॉडकास्ट को किसी ब्लॉग या वेबसाइट पर टाई करने के लिए है और इस कार्यक्रम के दौरान बार-बार इसका उल्लेख करता है। यह साइट पर ट्रैफिक को क्लिक करेगी और उम्मीद है, कुछ विज्ञापन राजस्व पैदा करें।
  • के बारे में सोचो साइडबार में बैनर या विज्ञापन उत्तरार्द्ध का थोड़ा और प्रभाव पड़ता है क्योंकि वे लंबे होते हैं और जब तक वे गायब नहीं होते तब तक आप स्क्रॉल नहीं कर सकते। नतीजतन, उनके पास एक उच्च क्लिक दर है।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप संगीत खेलना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास अधिकार हैं यद्यपि वे अपने कार्यक्रमों में संगीत डालने के लिए पॉडकास्ट के खिलाफ कार्रवाई नहीं कर सकते हैं, अगर आपके पास गाने का उपयोग करने के अधिकार नहीं हैं, तो वे आप पर मुकदमा कर सकते हैं।
    • यदि आप ऑडेसिटी का उपयोग करने का निर्णय लेते हैं, तो डाउनलोड करें और लेटे एमपी 3 एन्कोडर इंस्टॉल करें ताकि आप अपनी रिकॉर्डिंग को एमपी 3 फ़ाइलों के रूप में सहेज सकें, पॉडकास्ट के लिए पसंदीदा प्रारूप।
    • यदि आप आईट्यून में आरएसएस फ़ीड काम करना चाहते हैं, तो आपको विशेष क्षेत्रों को जोड़ना होगा। सुनिश्चित करें कि स्ट्रीम iTunes के लिए मान्य है!
    • आप अपने पॉडकास्ट के लिए आरएसएस फ़ीड बनाने और प्रबंधित करने के लिए लोकप्रिय सामाजिक बुकमार्किंग टूल का उपयोग कर सकते हैं। एक बार जब आप इंटरनेट पर कहीं भी अपनी एमपी 3 फाइलें अपलोड कर लें, तो प्रत्येक के लिए एक बुकमार्क बनाएं
    • अपने कार्यक्रम को अपडेट करने के बाद उचित सेवाओं को सूचित करना सुनिश्चित करें, जैसे फ़्रेश्चोडॉड्स (नीचे देखें)।
    • सबसे अच्छी ज्ञात वीडियो वेबसाइटों में से एक यूट्यूब है वीडियो पॉडकास्ट शुरू करने के लिए यह एक शानदार जगह है
    • सुनिश्चित करें कि आपकी आरएसएस फ़ीड निर्देशिकाओं में है सभी शीर्ष, डिजिटल पॉडकास्ट, सभी पॉडकास्ट और गिगडिअल सभी अच्छे विकल्प हैं

    चेतावनी

    • कुछ पॉडकास्ट रचनाकार एपिसोड को हटाते हैं जो कुछ निश्चित समय से पुराने होते हैं। जो लोग पहले से ही सदस्यता ले चुके हैं, उनके पास पुराने एपिसोड होंगे, लेकिन नए ग्राहकों को केवल वर्तमान वाले मिलेगा आप इस पर विचार करना चाह सकते हैं।
    • लोग बोरिंग और अंतहीन पॉडकास्ट या पॉडकास्ट को सुनना नहीं चाहते हैं, जो प्रत्येक प्रोग्राम में पर्याप्त कुछ दिलचस्प नहीं है, इसलिए यह आपकी सामग्री बदलता है और उन्हें संपादित करता है।
    • बैंडविड्थ की खपत खगोलीय हो सकती है सुनिश्चित करें कि आपने अपने पॉडकास्ट को एक विश्वसनीय सर्वर पर अपलोड किया है जो बैंडविड्थ में बड़ी चोटियों को नियंत्रित कर सकता है। नेटवर्क में अधिकांश होस्टिंग सेवाएं इसके लिए काम नहीं करेंगे I
    • सुनिश्चित करें कि पॉडकास्ट का आरएसएस फ़ीड मान्य है, खासकर अगर आपने इसे खुद लिखा है यात्रा https://rss.scripting.com/ और उस स्थान का पता टाइप करें जहां आपने अपना आरएसएस-फाइल अपलोड किया है, आपको यह बताएगा कि यह मान्य है या नहीं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • माइक्रोफ़ोन
    • ऑडियो रिकॉर्डिंग सॉफ्टवेयर
    • नेटवर्क पर पॉडकास्ट व्यवस्थापक और होस्टिंग सेवा
    • एक कंप्यूटर और मिक्सर (यदि आप एकाधिक इनपुट का उपयोग करने जा रहे हैं)
    • एक वेबकैम या कैमकॉर्डर (यदि आप वीडियो पॉडकास्ट बनाने जा रहे हैं)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com