ekterya.com

अपना रेडियो प्रोग्राम कैसे करें

क्या आप कभी भी, जब आप अपने पसंदीदा शो को सुनकर काम करने गए, कहते हैं: "यह आसान लगता है, मैं यह कर सकता हूँ!"? सच्चाई यह है कि रेडियो लोगों को हजारों (या लाखों) लोगों के जीवन को प्रभावित करने और प्रभावित करने का एक अच्छा तरीका हो सकता है, लेकिन हमेशा नहीं, यह आसान है हाल तक तक, एक रेडियो कार्यक्रम होने का मतलब था कि साल के लिए जीवित रहने का मतलब था, एक स्टेशन के कर्मचारी से ज्यादा कुछ नहीं। हालांकि अब, इंटरनेट के लिए धन्यवाद, कई प्रतिभाशाली प्रशंसकों को खुद को ज्ञात करने का अवसर मिलता है। अगले चरणों में आप सीखेंगे कि आपका अपना रेडियो शो कितना होता है

चरणों

विधि 1

अपना स्वयं का कार्यक्रम प्राप्त करें
छवि शीर्षक 13 9 4055 1
1
स्थानीय स्टेशन पर संपर्कों के लिए खोजें यदि आप खरोंच से शुरू करने जा रहे हैं, तो सबसे अच्छा तरीका (कोई संदेह नहीं है) अपना कार्यक्रम प्राप्त करने के लिए पहले से मौजूद एक के उत्पादन में भाग लेना है। एक रेडियो स्टेशन पर कार्य करना या स्वयंसेवा करना आपको एक विचार देगा कि काम का सामान्य प्रवाह क्या है और सफल उत्पादन के लिए क्या आवश्यक है। इसके अतिरिक्त, आप आवश्यक अनुभव प्राप्त कर सकते हैं, जिसे आप रिक्त पद के लिए आवेदन करते समय अपने सीवी में शामिल कर सकते हैं। इससे भी महत्वपूर्ण बात, आपको स्टेशन के भीतर संपर्क बनाने का अवसर मिलेगा। रेडियो उद्योग में सही लोगों को जानकर, अपना पहला कार्यक्रम प्राप्त करने में सभी अंतर कर सकते हैं, क्योंकि कई लोग पहले से ही किसी को किराए पर लेना पसंद करेंगे, और जो वे विश्वास करते हैं, एक कार्यक्रम चलाने के बजाय, एक अजनबी पर शर्त
  • अनुभव प्राप्त करने का एक अन्य अच्छा विचार एक सामुदायिक रेडियो पर स्वयंसेवक है (उदाहरण के लिए, विश्वविद्यालय स्टेशन) आम तौर पर, इन स्टेशनों के पास व्यावसायिक उद्देश्य नहीं होते हैं और स्वयंसेवकों के काम पर हवा पर रहने के लिए निर्भर करते हैं - इसका मतलब है कि वाणिज्यिक रेडियो की तुलना में टीम में जगह पाने में अपेक्षाकृत आसान हो सकता है।
  • Video: अपना रेडियो स्टेशन बनाओ केवल 250Rs में!

    छवि शीर्षक 13 9 4055 2
    2
    इंटर्नशिप प्राप्त करें कुछ स्टेशन रेडियो पर काम करने में दिलचस्पी रखने वाले लोगों को इंटर्नशिप और इंटर्नशिप प्रदान करते हैं, खासकर यदि वे छात्र होते हैं इनमें से कुछ अवसर स्थानीय विद्यालयों या संचार विज्ञान के कुछ संकायों से संबंधित हैं। इसका मतलब यह है कि, सामान्य तौर पर, वे केवल उन स्कूलों के छात्रों को इंटर्न जैसे ही प्राप्त करते हैं। अन्य मामलों में, वे किसी भी इच्छुक व्यक्ति को व्यवसायी के रूप में स्वीकार कर सकते हैं।
  • जब आप अपना शानदार अवसर प्राप्त करते हैं, तो एक इंटर्नशिप एक स्टेशन में खरोंच से शुरू करने से ज्यादा उपयोगी हो सकती है, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप कितना समय व्यतीत करते हैं अच्छे इंटर्नशिप कार्यक्रमों में आम तौर पर कैरियर फ़ोकस होता है और इस अवधि को पूरा करने वाले लोगों को रोजगार के अवसर प्रदान करते हैं। हालांकि, यहां तक ​​कि एक इंटर्नशिप के साथ, आपको अपने कार्यक्रम से पहले कई वर्षों तक एक स्टेशन पर काम करना पड़ सकता है।
  • छवि शीर्षक 13 9 4055 3
    3
    अध्ययन प्रसारण, यदि यह आपके साधनों के भीतर है सही रास्ता चुनना, अगर आप एक रेडियो एनीमेटर बनना चाहते हैं, तो अपना खुद का प्रोग्राम प्राप्त करने की संभावना बढ़ जाएगी इसके अलावा, जैसा कि हमने पहले ही उल्लेख किया है, संचार संकाय अक्सर बहुमूल्य इंटर्नशिप और सीखने के अवसर प्राप्त करने के तरीकों की सुविधा प्रदान करते हैं। यदि यह आपकी वित्तीय संभावनाओं के भीतर है, तो विश्वविद्यालय में संचार या प्रसारण का अध्ययन करने पर विचार करें। इससे आपके पाठ्यक्रम में सुधार होगा और आपको ज्ञान और अनुभव का एक महत्वपूर्ण सामान मिलेगा।
  • यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि रेडियो में सफल कैरियर बनाने के लिए संबंधित कुछ का अध्ययन करने के लिए जरूरी नहीं है रेडियो के कुछ प्रसिद्ध आंकड़े, जैसे हावर्ड स्टर्न, में संचार की डिग्री है, लेकिन कई अन्य संबंधित अध्ययन नहीं करते हैं। उदाहरण के लिए, एडम कार्ला, जिन्होंने एक बार "प्यार की रेखा" और "एडम कार्ला शो" की मेजबानी की थी, केवल उच्च शिक्षा में भाग लिया, इसमें बर्तनों के अध्ययन शामिल हैं
  • छवि शीर्षक 13 9 4055 4
    4
    आपको वाणिज्यिक रेडियो पर जगह किराए पर हो सकती है यद्यपि सभी स्टेशनों के अपने नियम हैं, सामान्य तौर पर, छोटे वाणिज्यिक स्टेशन उन कार्यक्रमों के समय किराए पर करते हैं जो वे संचार करते हैं। उच्चतम दर्शकों के साथ घंटों (जैसे कि उच्चतम ट्रैफ़िक वाले, सुबह और रात में) अधिक महंगे होते हैं -अगर कम दर्शकों के साथ घंटों में सस्ता होता है। एक रेडियो होस्ट इस समय अपने स्वयं के पैसे के साथ भुगतान कर सकता है, श्रोताओं से दान मांग सकता है या विज्ञापन बेच सकता है। यदि वे कार्यक्रम को एयर पर रखने के लिए आवश्यक विज्ञापन की तुलना में ज्यादा पैसा कमाते हैं, तो अधिशेष आम तौर पर लाभ के रूप में रहता है। सफल ड्राइवर इस तरह से रहते हैं। यह महत्वपूर्ण है कि आप जानते हैं कि अपने कार्यक्रम को हवा में रखने के लिए आपको कितना समय देना होगा। आप अपने प्रोग्राम को प्रसारित करने के लिए अपने आप को एक प्रतिष्ठित शेड्यूल बनाना नहीं चाहते हैं, केवल यह समझने के लिए कि आप इसे बर्दाश्त नहीं कर सकते।
  • हवा पर एक प्रोग्राम रखने की लागत के कारण, यह एक और नौकरी रखने के लिए एक बुरा विचार नहीं है (कम से कम जब तक विज्ञापन की बिक्री पर्याप्त आय नहीं उत्पन्न करती हो) रेडियो में पूरे समय को समर्पित करना आपके कार्यक्रम के लिए अच्छा है, लेकिन यदि आप पैसे से बाहर निकलते हैं और कुछ महीनों के बाद हवा में उतरना चाहते हैं, तो यह इतना अच्छा नहीं है
  • लागत भिन्न हो सकती है उदाहरण के लिए, कुछ स्थानीय स्टेशनों में, ट्यूनिंग के आधार पर रेडियो समय का 60 और 200 डॉलर खर्च हो सकता है।
  • छवि शीर्षक 13 9 4055 5
    5
    इंटरनेट पर रेडियो से शुरू करने पर विचार करें शुरुआती के लिए, इंटरनेट आपको एक कम लागत पर (यदि कोई है) और अधिक अनुभव प्राप्त करने के बारे में जानने का एक तरीका प्रदान करता है यदि आप कंप्यूटर के बारे में पर्याप्त जानते हैं, तो आप अपने कार्यक्रमों को प्रसारित करने के लिए अपना स्वयं का ऑडियो चैनल प्राप्त कर सकते हैं आप एक गाइड से परामर्श कर सकते हैं (अंग्रेजी में) यहां यह कैसे करना है यह जानने के लिए आप ऑनलाइन, मुफ्त या निम्न-लागत वाली स्ट्रीमिंग सेवाओं का भी प्रयास कर सकते हैं जैसे: जस्टिन। टी वी (फ्री, आपको वीडियो- लाइव 365.com (सस्ते-नि: शुल्क परीक्षण संस्करण) को प्रसारित करने की अनुमति देता है - या राडोणोमी.कॉम (पहले नौ के लिए निःशुल्क) महीनों, शर्तों के अनुसार)।
  • इंटरनेट पर अपने कार्यक्रम होने की खातिर यह है कि पूरे प्रमोशन, जो आपके दर्शकों को बढ़ाना जरूरी है, अपने आप ही चलेंगे। आपकी सहायता करने के लिए आपके पास एक ज्ञात स्टेशन के संसाधन और समर्थन नहीं होंगे।
  • पॉडकास्ट (ऑडियो फ़ाइल) रिकॉर्ड करना एक और अच्छा विकल्प है पॉडकास्ट मूल रूप से पूर्व-रिकॉर्ड किए गए प्रोग्राम हैं जो श्रोताओं को ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं और जब चाहे वे सुन सकते हैं पॉडकास्ट के बारे में अधिक जानकारी के लिए, आप "अपना खुद का पॉडकास्ट कैसे करें" खोज सकते हैं, या इस पृष्ठ पर संबंधित खंड की जांच कर सकते हैं।
  • विधि 2

    अपना स्वयं का कार्यक्रम चलाएं
    छवि शीर्षक 13 9 4055 6
    1
    अपने प्रोग्राम के लिए थीम और प्रारूप चुनें। प्रसारण शुरू करने से पहले, आपको अपने कार्यक्रम के लिए विषय तय करना होगा। जबकि कुछ कार्यक्रम संरचना के मामले में उल्लेखनीय रूप से लचीला होते हैं और कवर किए जाने वाले मुद्दों - सामान्य तौर पर, सबसे सफल कार्यक्रमों में एक पूर्वनिर्धारित विषय और उद्देश्य होता है विषय बहुत व्यापक हो सकते हैं, इसलिए यह बेहद विशिष्ट चीज़ों के लिए कार्यक्रम को कबूतर करने के लिए आवश्यक नहीं है। बस अपने आप से पूछें: "मेरे कार्यक्रम के बारे में क्या होगा?" यहां सबसे आम श्रेणियों की एक छोटी सूची दी गई है, जिनसे आप शुरू कर सकते हैं:
    • समाचार या समाचार
    • राजनीतिक टिप्पणी
    • संगीत की दुनिया या "भूमिगत" संगीत के बारे में बहस के बारे में समाचार
    • हास्य या पैरोडी
    • शैक्षिक विषय (इतिहास, विज्ञान, आदि)
    • सलाह (रिश्तों, "कर-यह-खुद" परियोजनाएं, आदि)
    • विशिष्ट विषयों (अपसामान्य, साजिश सिद्धांत, आदि)
  • छवि शीर्षक 13 9 4055 7
    2
    कार्यक्रम के पहले से ही कार्यक्रम के खंड। हवा पर सुधार न करें, जब तक कि आप एक अनुभवी ड्राइवर न हों। अनुसूची (या "अनुसूची") आपके कार्यक्रम के लिए उपलब्ध समय जरूरी है, खासकर यदि यह आपका पहला कार्यक्रम है पहले से एक योजना बनाकर आपको कार्यक्रम की उत्तेजना को पूरी तरह से रखने की अनुमति मिल जाएगी और हवा पर वार्तालाप के बिना रहने के लिए आपके लिए यह अधिक मुश्किल होगा। अनिवार्य रूप से, अपने पहले कार्यक्रमों के दौरान, आपको पता चल जाएगा कि शेड्यूल वास्तविकता से बिल्कुल फिट नहीं है - कुछ खंड अपेक्षा से अधिक समय ले सकते हैं, जबकि अन्य को कम समय की आवश्यकता होगी उन मतभेदों पर विचार करें और आवश्यकतानुसार अनुसूची को समायोजित करें
  • मान लें कि आपके पास पहले से एक राजनीतिक बहस कार्यक्रम के लिए पहले 90 मिनट हैं। पहला उदाहरण यह है कि पहले कार्यक्रम के लिए दिशानिर्देश कैसे हो सकता है:
  • (5 मिनट) पर्दा और ग्रीटिंग में आपका स्वागत है
    (20 मिनट) अतिथि साक्षात्कार: जुआना पेरेज़ द्वारा
    (15 मिनट) विषय 1: न्यूनतम वेतन बहुत उच्च या बहुत कम?
    (5 मिनट) विज्ञापन
    (10 मिनट) जनता से कॉल
    (15 मिनट) चर्चा विषय 2: हेरफेर वर्तमान युग में इस समस्या का परिमाण क्या है?
    (5 मिनट) विज्ञापन
    (10 मिनट) जनता से कॉल
    (5 मिनट) अपने आगामी आयोजनों को बढ़ावा देने के लिए मेहमानों के लिए अंतरिक्ष। विदाई और अंतिम पर्दा
  • छवि शीर्षक 13 9 4055 8
    3
    एक निश्चित और पहचानने योग्य संरचना है जब यह रेडियो की बात आती है, तो कार्यक्रम की संरचना को हमेशा बनाए रखने की कुंजी है। श्रोताओं को यह जानने की आवश्यकता है कि जब वे आपके प्रोग्राम में ट्यून करेंगे तो वे किस विषय पर चर्चा करेंगे और किस विषय पर चर्चा करेंगे। कुछ परिवर्तन अनिवार्य हैं - उदाहरण के लिए, यदि कार्यक्रम का कोई निश्चित पहलू काम नहीं करता है, तो इसे बोझ या एक अलोकप्रिय अनुभाग बनने के बजाय इसे त्यागने के लिए बेहतर है। हालांकि, जब भी संभव हो, अपने दिशानिर्देश की मूल संरचना को रखें और नए खंडों या समान के माध्यम से ताजा सामग्री को शामिल करें।
  • छवि शीर्षक 13 9 4055 9
    4
    नए मेहमान बनें और आमंत्रित करें जो आपके कार्यक्रम में फिर से भाग लेने के लिए लोकप्रिय हो गए हैं। कार्यक्रम में श्रोताओं की दिलचस्पी रखने का एक तरीका, प्रारूप को खोए बिना, मज़ेदार मेहमान हमेशा रहना है मेहमान बहस (या कम से कम मनोरंजना) में योगदान करते हैं और हम चाहते हैं कि संवादी शैली में योगदान करते हैं। आमतौर पर, कार्यक्रम में भाग लेने के लिए आभार में, उन्हें अपनी परियोजनाओं को बढ़ावा देने के लिए हवा पर कुछ मिनट दिए जाते हैं
  • मेहमानों के प्रकार कार्यक्रम के प्रारूप के आधार पर भिन्न होते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास एक कला आलोचक कार्यक्रम है, तो आप उन लोगों को आमंत्रित कर सकते हैं जो नए परिप्रेक्ष्य या प्रोफेसरों और कलाकारों जैसे एक अनूठे अनुभव प्रदान करते हैं। दूसरी ओर, यदि आपके पास एक पागल कॉमेडी प्रोग्राम है, तो संभव है कि अन्य हास्य अभिनेता या इससे भी ज्यादा विचित्र वर्ण आमंत्रित करें।
  • छवि शीर्षक 13 9 4055 10
    5
    जनता से कॉल ले लो अपने श्रोताओं के साथ खुले और दोस्ताना माहौल को बढ़ावा देना आमतौर पर एक महान विचार है यदि आपके पास एक सक्रिय ऑडियंस है, तो बातचीत का प्रवाह बनाए रखना आसान होगा। जनता के लिए लाइन खोलने से आपको एक छोटा ब्रेक भी मिलता है जिसमें बातचीत के लिए नए विचार और दिशाएं पैदा हो सकती हैं। आप अपने श्रोताओं को चर्चा का निर्देशन भी दे सकते हैं, आपको केवल उनको जवाब देना है।
  • यदि स्टेशन ने चुटकुले के खिलाफ नियम स्थापित किए हैं, तो आपको इस प्रकार के कॉल के बारे में पता होना चाहिए। तुम्हें पता है कि इस समय कॉल को कैसे कटना है यदि स्टेशन थोड़ी देरी के साथ संचार करता है, तो सीखें कि रिकॉर्डिंग के आखिरी सेकंड कैसे मिट जाएंगे, यदि कोई श्रोता कुछ अनुचित कहता है। अधिकांश स्टेशनों में इस उद्देश्य के लिए एक बटन है, जो आसानी से सुलभ हो सकता है, मुख्य कंसोल के पास।
  • यदि आप ऑनलाइन स्ट्रीम करते हैं, तो आप स्काइपे जैसे वाइस चैट कार्यक्रमों का उपयोग करके जनता से कॉल प्राप्त कर सकते हैं। एक और विकल्प है कि आपके श्रोताओं को एक चैट चैनल समर्पित किया जाए, जिस पर एक दिलचस्प बहस विकसित होने पर आप कभी-कभी निगरानी करेंगे।
  • छवि शीर्षक 13 9 4055 11
    6
    "बाउंस" से बचें आप राष्ट्रीय स्तर पर के साथ एक सामुदायिक रेडियो कार्यक्रम या उच्चतम रेट सुबह के शो ड्राइव हैं, आप प्रसारण के स्वर्ण नियम का पालन करना होगा: "बम्प्स" (संचरण में चुप्पी की अवधि) से बचें। रूपांतरण में एक प्राकृतिक ब्रेक एक बात है, आपको कार्यक्रम के हर दूसरे दौरान बात करने की ज़रूरत नहीं है। हालांकि, आपको कुछ सेकंड से अधिक चुप्पी के लापता होने से बचना चाहिए। इन धक्कों श्रोता के लिए असहज महसूस करते हैं, अव्यवसायिक हैं और डायल में तत्काल परिवर्तन उत्पन्न कर सकते हैं अगर आप एक तकनीकी समस्या है लगते हैं।
  • यह एक अच्छा विचार है कि आपके निपटान में एक संगीत ट्रैक (या कुछ अन्य ऑडियो) का स्क्वायर और खेलने के लिए तैयार है, अगर आपको आश्चर्य होता है और आपको इसे हल करने के लिए कुछ मिनट की आवश्यकता होती है।
  • छवि शीर्षक 13 9 4055 12



    7
    विज्ञापनदाताओं के लिए खोजें जैसा कि हमने कहा, यह बहुत संभावना है कि आपको रेडियो पर समय के लिए भुगतान करना होगा। लागतों के साथ आपकी मदद करने के लिए, अपने संदेश को बढ़ावा देने के लिए कुछ पैसे निवेश करने में विज्ञापनदाताओं को रुचि रखने का प्रयास करें वे विज्ञापन के लिए एक जगह के बदले, एक निश्चित शुल्क का भुगतान कर सकते हैं या कार्यक्रम की कुछ लागतों को कवर कर सकते हैं। कुछ चालकों ने खुद को चेतावनी पढ़ी है, जबकि अन्य पूर्व-दर्ज घोषणाओं को पारित करना पसंद करते हैं। सामान्य तौर पर, रेडियो विज्ञापन की दरें नोटिस की लंबाई के अनुसार बदलती हैं, समय स्लॉट का आकर्षण और कार्यक्रम में श्रोताओं की संख्या।
  • बाजार के अनुसार विज्ञापन की लागत काफी भिन्न हो सकती है। उदाहरण के लिए, लॉस एंजिल्स जैसे बाजार में 60 नोटिस $ 500 से अधिक खर्च कर सकते हैं - जबकि ग्रामीण इलाकों में एक छोटे से शहर में विज्ञापनों की इसी संख्या में सिर्फ 3 डॉलर खर्च होंगे
  • छवि शीर्षक 13 9 4055 13
    8
    अपने कार्यक्रम को बढ़ावा दें कभी न भूलें, कार्यक्रम के चालक के रूप में, आप अपने श्रोताओं के लिए जीवित और मर जाते हैं। आपके पास जितने अधिक श्रोताओं, उतना बेहतर होगा अधिक श्रोताओं के साथ आप प्रति नोटिस की लागत बढ़ा सकते हैं, स्टेशन के साथ अधिक आकर्षक स्थिति में बातचीत कर सकते हैं और अपने मेहमानों को बढ़ावा दें, और अपने आप को, एक व्यापक दर्शक के भीतर। इसलिए, आपको हमेशा अपने कार्यक्रम को बढ़ावा देने के द्वारा अपने दर्शकों को बढ़ाने की कोशिश करनी चाहिए।
  • इसे प्राप्त करने का एक तरीका एक ही स्टेशन के अन्य कार्यक्रमों (विशेष रूप से सर्वोत्तम कार्यक्रमों में) में विज्ञापन डालकर है। कई स्टेशन अपने कार्यक्रमों के पारस्परिक प्रोत्साहन के लिए एक आंतरिक आंतरिक दर प्रदान करते हैं
  • विधि 3

    गुणवत्ता सामग्री का उत्पादन
    छवि शीर्षक 13 9 4055 14
    1
    एक कोएनिमीलेटर को किराए पर लें बहस कार्यक्रमों में, अध्ययन (या एक से अधिक) में दूसरे व्यक्ति होने के साथ, आपके साथ, प्रत्येक कार्यक्रम में, आपका काम आसान बना देता है इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि कोएनिमेटर अपनी बहस को अपना व्यक्तित्व और राय लाता है, आपकी आवाज़ को रोकने और वैध होने से आपके दृष्टिकोण को रोकता है। यह आपको एक दोस्ताना बहस बनाए रखने में भी मदद करता है - दो सह-एनिमेटरों के बीच का काउंटरपॉइंट जो मकसद से बहस करते हैं वह लगभग हमेशा कार्यक्रम का सबसे मनोरंजक हिस्सा होता है। यदि आप कोयनिमीटर की भर्ती करने पर विचार कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप किसी के साथ मिलकर काम कर रहे वचनों को समझें।
    • कोएनिमीटर होने से आपको अन्य लाभ मिल सकते हैं उदाहरण के लिए, कुछ लोग ऑन-एयर कार्यक्रम को बनाए रखने की लागतों को आपके साथ साझा करने में रुचि रखते हैं। अन्य लोग मेहमानों की खोज और प्रोग्रामिंग में आपकी सहायता करना चाह सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 13 9 4055 15
    2
    कार्यक्रम निश्चित वर्गों श्रोता के लिए, एक कार्यक्रम में ट्यूनिंग का सबसे मजेदार भाग इंतजार करना, सुनना और अपने पसंदीदा अनुक्रम में भी भाग लेना है। जब तक आप अपने स्टेशन के नियमों का पालन करते हैं (और, ज़ाहिर है, स्थानीय कानून), कोई भी कार्यक्रम हो सकता है कि वर्गों के प्रकार के बारे में कोई सीमा नहीं है। तो रचनात्मक हो! यहां कुछ विचार हैं जिनसे आप शुरू कर सकते हैं:
  • कॉल प्रतियोगिताएं
  • शहरी साक्षात्कारों का सेगमेंट, लाइव या रिकॉर्ड किया गया।
  • प्रतियोगिताएं जैसे "कॉल नंबर 100"
  • कुछ प्रकार की कहानियों के लिए श्रोताओं की भागीदारी का पता लगाएं।
  • हवा में इम्प्रोविजेशन अनुक्रम या चुटकुले
  • छवि शीर्षक 13 9 4055 16
    3
    विशेष अनुभाग बनाएं सिर्फ इसलिए कि आपके श्रोताओं निश्चित या आवर्ती खंडों की तरह हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि आपको विशेष कार्यक्रम या अनुक्रम होने की संभावना से बचना चाहिए। जब तक आप प्रोग्राम का मूल प्रारूप और संरचना बनाए रखते हैं, नए विचारों के साथ प्रयोग करने से आप अपने दर्शकों को नवाचार और आश्चर्यचकित रखने की अनुमति देते हैं। यह कार्यक्रम को निर्देशित करने के लिए नए निर्देशों का पता लगाने का भी एक अच्छा तरीका है - श्रोताओं में अच्छी प्रतिक्रिया होने की वजह से एक निश्चित खंड बन सकता है
  • छवि शीर्षक 13 9 4055 17
    4
    वफादार श्रोताओं के साथ बांड बनाएँ यदि आप देखते हैं कि कुछ लोग अक्सर कार्यक्रम कॉल करते हैं, या कुछ अतिथि खासकर लोकप्रिय होते हैं ... उन्हें बर्बाद मत करो! इसके विपरीत, उनके साथ संबंध बनाने की कोशिश करें। उनसे पूछो, बूथ के बाहर, अगर वे कार्यक्रम का एक स्थिर हिस्सा बनना चाहते हैं। यहां तक ​​कि अगर आपको कलाकारों के सदस्य बनने में कोई दिलचस्पी नहीं है, तो आपको "प्रोग्राम के मित्र" या "आधिकारिक सहयोगियों" के रूप में मान्यता प्राप्त होने का विचार हो सकता है।
  • उदाहरण के लिए, अगर वहाँ एक है कि अपने तेजतर्रार व्यक्तित्व और अपने श्रोताओं के बीच अपनी पागल राजनीतिक विचारों के लिए बाहर खड़ा है, तो आप जिसमें उन्होंने कॉल एक आवर्ती अनुक्रम और दिन के मुद्दों पर चर्चा कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 13 9 4055 18
    5
    अपना चरित्र बनाएं कुछ बहस कार्यक्रम, विशेष रूप से उन लोगों को जो सबसे गहरे विषय पर छूते हैं, सबसे महान सम्मान देते हैं। हालांकि, कई अन्य कार्यक्रम असाधारण या नासमझी व्यक्तित्व के लिए जाना जाता है, जो कि उनके चालक मानते हैं। अगर आपको सबसे अधिक रूचियाँ हैं तो आपके दर्शकों को मनोरंजक कर रहे हैं, तो एक प्रकार का चरित्र खोजिए। एक पागल चालक और औपचारिक कोएनिमेटर या किसी अन्य श्रोता के बीच बातचीत एक सूत्र है जो रेडियो पर बहुत अच्छी तरह से काम करता है।
  • छवि शीर्षक 13 9 4055 1 9
    6
    यदि आपको संदेह है, तो बड़े लोगों की नकल करें इसकी स्थापना के बाद से कोई कार्यक्रम सही नहीं है अपने उत्पाद का विकास, उस बिंदु पर कि आप हर दिन एक महान कार्यक्रम कर सकते हैं, को कई वर्षों का अनुभव हो सकता है इस बीच, आपको प्रेरित करने के लिए दुनिया के सर्वश्रेष्ठ कार्यक्रमों और पॉडकास्ट से प्रेरित होने का कोई बुरा विचार नहीं है उन लोगों से कुछ विचार लेने में कोई समस्या नहीं है जिन्होंने सफलता हासिल कर ली है - वे प्रसिद्ध होने से पहले अन्य ब्रॉडकास्टरों का भी पालन करते थे। (उदाहरण के लिए, हावर्ड स्टर्न अपने मशहूर एनिमेटर बॉब ग्रांट के प्रभाव के रूप में बताते हैं)। यहां प्रोग्राम और पॉडकास्ट की सूची है जो आप सुन सकते हैं (अंग्रेजी में):
  • यह अमेरिकी जीवन ("यह अमेरिकी जीवन")। राजनीति, गंभीर विषय, मानव हित कथाएँ
  • हॉवर्ड स्टर्न शो ("द हॉवर्ड स्टर्न शो") - चौंकाने वाला और काटने वाला हास्य
  • रॉन और फेज़ शो ("रॉन और फ़ज़ शो") - हास्य, बात करते हैं।
  • कार टॉक (अब प्रसारण नहीं) - कार युक्तियाँ
  • कॉमेडी बैंग बैंग ("कॉमेडी बैंग बैंग") (पॉडकास्ट) - कॉमेडी, आशुरचना
  • ला कोरनेटा (द बिगले) (पॉडकास्ट) - समाचार, राजनीति
  • विधि 4

    एक पॉडकास्ट बनाएं

    Video: रेडियो स्टेशन कैसे बनाये | Radio Station Kaise Banaye | Mobile Se Radio Station Kaise Banaye

    छवि शीर्षक 13 9 4055 20
    1
    अपना कार्यक्रम रिकॉर्ड करें श्रोता के लिए एक रेडियो कार्यक्रम और पॉडकास्ट के बीच अंतर, न्यूनतम है: दोनों ही मामलों में वे एनिमेटर और सह-एनीमेटर की बात करते हैं, आम विषयों के बारे में बात करते हैं, मेहमानों के साथ या मेहमानों के बिना। हालांकि, आपके लिए, एनीमेटर, एक पॉडकास्ट रिकॉर्डिंग एक लाइव प्रोग्राम करने के अलावा कुछ और है। आपको इस कार्यक्रम को जिस तरह से सामान्य रूप से होता है, उसे एक स्टेशन के माध्यम से प्रसारित करने के बजाय, आप इसे रिकॉर्ड करते हैं और इसे इंटरनेट पर डाउनलोड करने की पेशकश करते हैं। इसके लिए आपको उपकरण की आवश्यकता होती है जो आपको ऑडियो रिकॉर्ड करने की अनुमति देता है, सही गुणवत्ता के साथ, और पॉडकास्ट को स्टोर करने के लिए पर्याप्त स्थान के साथ एक हार्ड ड्राइव।
    • सबसे बुनियादी के लिए आप अपने कंप्यूटर से शुरू कर सकते हैं और एक अच्छी गुणवत्ता वाला माइक्रोफ़ोन, जो एक विशेष स्टोर में आपको लगभग 100 डॉलर खर्च करेगा।
  • छवि शीर्षक 13 9 4055 21
    2
    ऑडियो संपादित करें कार्यक्रम रिकॉर्ड करने के बाद, इसे सुनो और, यदि आवश्यक हो, तो उन हिस्सों को हटा दें, जिन्हें आप अंतिम उत्पाद में सुना नहीं जाना चाहते। इसके लिए आपको एक ऑडियो संपादन प्रोग्राम (ऑडेसिटी जैसी कुछ प्रोग्राम, मुफ्त और इंटरनेट पर उपलब्ध हैं) की आवश्यकता है। फिर, सम्मिलित करें विज्ञापन, संगीत के पर्दे और किसी अन्य तत्व को आप शामिल करना चाहते हैं।
  • जब पॉडकास्ट तैयार हो, तो फ़ाइल को ऐसे प्रारूप में रिकॉर्ड करें जो कि आसान है, जैसे कि। एमपी 3
  • छवि शीर्षक 13 9 4055 22
    3
    एक सर्वर पर पॉडकास्ट अपलोड करें ताकि आपके श्रोताओं पॉडकास्ट को डाउनलोड कर सकें, आप इसे यूट्यूब.com या साउंडक्लोड डॉट कॉम जैसी जगहों की मेजबानी कर सकते हैं, कुछ नाम करने के लिए, जो कि आप मुफ्त में मुफ्त सदस्यता के साथ ऑडियो फाइलों को अपलोड कर सकते हैं। ध्यान रखें, हालांकि, इन साइटों पर बैंडविड्थ सीमाओं के कारण, यह संभव है कि आपको अपने पॉडकास्ट को कई भागों में विभाजित करना होगा। आप इसे एक ऑनलाइन स्टोर जैसे कि iTunes Store या Google Play, दूसरों के बीच भी अपलोड कर सकते हैं।
  • सामान्य तौर पर, पॉडकास्ट को श्रोताओं को कोई भी कीमत पर पेश नहीं किया जाता है और दान, प्रायोजन या विज्ञापन द्वारा वित्तपोषित किया जाता है। यह आपके पॉडकास्ट के लिए चार्ज करने का एक अच्छा विचार नहीं है - यह आपकी संभावनाओं को कम करता है क्योंकि आप हजारों अच्छे फ्री पॉडकास्टों के साथ प्रतिस्पर्धा कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 13 9 4055 23
    4
    वैकल्पिक रूप से, आप अपने पॉडकास्ट के लिए एक ब्लॉग या एक वेबसाइट बना सकते हैं। सबसे पेशेवर पॉडकास्ट, सामान्य तौर पर, अपनी स्वयं की वेबसाइट होती है जहां सभी एपिसोड डाउनलोड किए जा सकते हैं - उनके पास समाचार अनुभाग और प्रचारक सामानों के स्टोर भी होते हैं। आप अपने नाम के साथ एक डोमेन प्राप्त कर सकते हैं और अपने पृष्ठ को खरोंच से बना सकते हैं, लेकिन अधिकांश के लिए, एक मुफ्त पेज, जैसे Wordpress.com, अद्भुत काम करता है
  • अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए देखें: वेब पृष्ठ कैसे बनाएं
  • और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com