ekterya.com

साहित्य की आलोचना कैसे करें

साहित्यिक आलोचना, जिसे कभी साहित्यिक विश्लेषण या साहित्यिक आलोचकों का विश्लेषण कहा जाता है, एक साहित्यिक काम की परीक्षा है। साहित्यिक आलोचना के दायरे काम या अपनी संपूर्णता में काम का एक पहलू की जांच की जा सकता है और उनके अलग घटकों तक साहित्यिक कार्य को हटाने शामिल है और आकलन कैसे वे एक दूसरे के साथ फिट काम के उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए। साहित्यिक आलोचना आम तौर पर छात्रों, विद्वानों और साहित्यिक आलोचकों द्वारा की जाती है, लेकिन कोई भी साहित्य की आलोचना करना सीख सकता है।

चरणों

विधि 1
शुरुआती के लिए एक मूल आलोचना करें

क्रिटिक लिटरेचर चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
काम को ध्यानपूर्वक पढ़ें जब आप इसे लिखने के लिए बैठते हैं, तो आप आलोचना शुरू करते हैं, लेकिन जब आप साहित्यिक काम को पढ़ने के लिए बैठते हैं सभी साहित्यिक कार्यों में, वे उपन्यास, कहानियां, निबंध या कविताएं करते हैं, खुद से पूछिए कि पात्रों ने जो किया, वे क्या करते हैं।
  • क्रिटिक लिटरेचर चरण 2 नामक छवि
    2
    एक ग्राफिक आयोजक बनाएं आप साजिश और पात्रों को व्यवस्थित करने में मदद करने के लिए ताकि आप पाठ के बारे में सोच सकें, यह एक ग्राफिक आयोजक बनाने के लिए उपयोगी है। एक तस्वीर बनाने के कई तरीके हैं ताकि आप विचारों के एक नेटवर्क, एक वेन आरेख, एक टी फ्रेम और अधिक सहित आपके टिप्पणियों को व्यवस्थित कर सकें।
  • उदाहरण के लिए, टी-बॉक्स के लिए, एक कॉलम में वर्णों के नामों की एक सूची बनाएं और जैसा कि आप पढ़ते हैं, उनके कार्य दूसरे में करें। पढ़ने के बाद, आप एक ऐसा कॉलम जोड़ सकते हैं जिसमें आपको लगता है कि उन्होंने प्रत्येक कार्यवाही क्यों की।
  • क्रिटिक लिटरेचर चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    शाब्दिक अर्थ के बारे में सोचो एक साहित्यिक काम पढ़ने के बाद, प्रत्येक चरित्र के बारे में सोचें और कैसे प्रत्येक कार्रवाई साजिश में योगदान करती है। काम में क्या हुआ यह समझने में आपकी मदद के लिए अपने ग्राफिक आयोजक को देखो। इस बिंदु के लिए, तय करने का प्रयास न करें कि लेखक क्या कहता है। सिर्फ नग्न आंखों के साथ कार्रवाई और साजिश का पालन करें।
  • यह कला के एक काम के समान है चित्रकार को यह पता लगाने के लिए कि चित्रकार ने क्या बात की, उसके बजाय पेंटिंग को देखने के बजाय, चित्रकला में सचमुच क्या मौजूद है। उदाहरण के लिए, इसमें क्या मौजूद है वान गाग की तार वाली रात? पेंटिंग में आप क्या कहने की कोशिश कर रहे हैं, इसके बारे में मत सोचो - सितारों के बारे में सोचो, रात के आसमानों में एडीडीज़ और उसके नीचे के घर।
  • क्रिटिक लिटरेचर चरण 4 नामक छवि
    4
    सोचें कि लेखक समाज या मानवता के बारे में क्या सुझाव दे सकता है नाटक की घटनाओं को समझने के बाद, आप समझ सकते हैं कि पात्रों और उनके कार्यों के माध्यम से लेखक ने मानव प्रकृति के बारे में क्या सुझाव दिया। इसे थीम कहा जाता है
  • उदाहरण के लिए, खुद से पूछिए कि चुड़ैल एक राजकुमार को जानवरों में क्यों बदल देता है सौंदर्य और जानवर यह क्रिया मानव प्रकृति के बारे में क्या सुझाव देती है?
  • इसके अलावा, पाठक वर्णों से क्या सीख सकता है, इसके बारे में सोचें। जानवर क्या हमें सिखा रहा है?
  • क्रिटिक साहित्य चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    एक थीसिस कथन तैयार करें पाठक का चयन करने के बाद पाठक साहित्यिक काम से सीख सकते हैं, यह एक थीसिस कथन तैयार करने का समय है। थीसिस कथन एक एकल वाक्य है जो साहित्यिक काम के बारे में बयान देता है जिसे पाठ के साक्ष्य का उपयोग कर समर्थन किया जा सकता है, जैसे काम से उद्धरण।
  • थीसिस कथन का प्रारूप इस तरह दिख सकता है: _______ सत्य है क्योंकि __________, ____________ और ___________ पहला रिक्त आपकी राय है उदाहरण के लिए, जानवर हमें सिखाता है कि हमें सभी के लिए मेहमाननवाजी होना चाहिए
  • कारतूस के बाकी कहते हैं कि क्यों आपकी राय सही है: जानवर सब कि अपनी गलती से सीखता को मेहमाननवाज होना करने के लिए हमें सिखाता है, यह जानवर और पछतावा नहीं के रूप में अपने समय के दौरान एक दयालु व्यक्ति हो जाता है उस चुड़ैल के लिए कठोर हो गया है
  • हालांकि, ध्यान रखें कि एक थीसिस तैयार करने के कई अलग-अलग तरीके हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके थीसिस में एक प्रतिज्ञान और इसे पुष्टि करने के कारणों का सारांश शामिल है उदाहरण के लिए, आप थीसिस को तैयार कर सकते हैं "क्योंकि जानवर अपने कार्यों के लिए ग्रस्त है, सौंदर्य और जानवर का तर्क है कि हमें हर किसी के लिए मेहमाननवाज होना चाहिए और यह विषय पूरे इतिहास में निरंतर बना रहता है"।
  • क्रिटिक लिटरेचर चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    अपने थीसिस का समर्थन करने के लिए काम में साक्ष्य का पता लगाएं। अपने ग्राफ़िक आयोजक पर वापस जाएं और उन घटनाओं को देखें, जो आपकी वजह से आपकी थीसिस सही होने के सभी कारण बताते हैं। इन घटनाओं को हाइलाइट करें और सुनिश्चित करें कि आपके पास पृष्ठ संख्याएं हैं।
  • आप इन घटनाओं को संक्षेप कर सकते हैं या पुस्तक से सीधे उद्धरणों का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन दोनों तरीकों में एक पृष्ठ संख्या होनी चाहिए। यह साहित्यिक चोरी को रोकता है
  • उदाहरण के लिए, आप एक उद्धरण का उपयोग कर सकते हैं जो दर्शाता है कि जानवर आपके पहले उदाहरणों में से एक के रूप में कैसे दुर्गम है। उसके बाद, आप इस विषय की निरंतरता दिखाने के लिए पाठ के अन्य उदाहरणों का उपयोग कर सकते हैं।
  • आपको हर समय सीधी उद्धरणों का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है। आप अपने शब्दों में इसे डालकर एक टुकड़ा भी व्याख्या कर सकते हैं या लंबे टुकड़ों को संक्षेप में बता सकते हैं, जहां आप अपने शब्दों के कम विवरण में घटनाओं का वर्णन करते हैं। भले ही आप उद्धरण, संक्षिप्त व्याख्या या संक्षेप करने जा रहे हों, अपने साक्ष्यों के लिए एक पृष्ठ संख्या शामिल करना सुनिश्चित करें
  • क्रिटिक साहित्य का शीर्षक शीर्षक चित्र 7
    7
    एक स्केच बनाएं एक संगठित निबंध तैयार करने के लिए अपने थीसिस कथन का उपयोग करके स्केच बनाएं। स्केच में प्रत्येक पैराग्राफ के लिए रोमन संख्या और प्रत्येक पैराग्राफ के भागों के लिए नियमित संख्या होने चाहिए। एक अच्छे स्केच के उदाहरण के लिए ऑनलाइन खोज करें, जिससे आपको मार्गदर्शन मिले।
  • विषयगत वाक्यों के साथ स्केच भरें और काम की घटनाएं जो प्रत्येक विषयगत वाक्य का समर्थन करती हैं
  • क्रिटिक साहित्य चरण 8 का शीर्षक चित्र
    8
    निबंध लिखें निबंध लिखना मुश्किल नहीं होना चाहिए, यदि आपने विस्तृत स्केच तैयार किया हो। कम से कम पांच पैराग्राफ लिखें थीसिस कथन पहले पैराग्राफ के अंत में जाता है और शरीर के प्रत्येक पैराग्राफ को एक या दो उद्धरणों या पाठ के उदाहरण हैं। प्रत्येक उद्धरण या उदाहरण पेश करना सुनिश्चित करें और उसके बाद आप उन्हें शरीर पैराग्राफों में शामिल करने के बाद समझाएं।
  • एक अंतिम अनुच्छेद के साथ निबंध को बंद करें जहां आप कुछ ही वाक्यों में निबंध को संक्षेप में प्रस्तुत करते हैं।
  • क्रिटिक लिटरेचर चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    9
    निबंध की समीक्षा करें सुनिश्चित करें कि आप अपने निबंध की समीक्षा और संपादित करते हैं। टाइपिंग त्रुटियां, विराम चिह्न त्रुटियां और व्याकरण त्रुटियां देखें। निबंध प्रस्तुत करने से पहले आपको इन त्रुटियों को ठीक करना होगा (जिसे समीक्षा कहा जाता है)। इन त्रुटियों को ढूंढने में आपकी सहायता करने के लिए किसी अन्य व्यक्ति को निबंध पढ़ने के लिए पूछना उपयोगी है।
  • विधि 2
    उन्नत आलोचना तकनीक लागू करें

    क्रिटिक लिटरेचर चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    1
    साहित्यिक काम को गंभीर रूप से पढ़ें जब आप आदेश या तो एक कविता, एक कहानी, एक निबंध गैर-फिक्शन या एक संस्मरण की आलोचना करने में एक साहित्यिक काम पढ़ा है, आप एक सक्रिय मन के साथ पढ़ा जाना चाहिए। इसका मतलब यह है कि पढ़ने के दौरान आपको प्रश्न पूछना चाहिए।
    • आपको हाथ में पेंसिल और पेपर के साथ-साथ एक शब्दकोश के साथ पढ़ना होगा। मार्जिन में मुख्य विचारों को लिखें और आप प्रगति के रूप में शब्दों की तलाश करें।
    • सवाल "कैसे", "क्यों" और "और क्या" आपको गंभीर रूप से पढ़ने में मदद करने के लिए
  • क्रिटिक साहित्य का शीर्षक शीर्षक चित्र 11
    2
    मूल्यांकन के रूप में मूल्यांकन करें एक तरफ महत्वपूर्ण विचारों का पाठ के हाशिये में नोट लेने से जब वे होते हैं, तो आप कागज के एक टुकड़े पर विचारों और महत्वपूर्ण मुद्दों लिख के रूप में आप पढ़ सकते हैं, पृष्ठ नंबर टिप्पण। तुम भी स्पष्टता और काम की परिशुद्धता और समाज के लिए अपने वर्तमान प्रासंगिकता का मूल्यांकन करने के रूप में महत्वपूर्ण सोच के मामले में पाठ की सोचना चाहिए।
  • कार्य के तत्वों का मूल्यांकन करें जैसे कि आप आगे बढ़ें, जैसे कि साजिश, विषय, वर्णों के विकास के उदाहरण, सेटिंग, प्रतीकों, संघर्ष और दृष्टिकोण का दृष्टिकोण। इस बारे में सोचें कि ये तत्व मुख्य विषय के रूप में कैसे काम करते हैं।
  • क्रिटिक साहित्य का शीर्षक शीर्षक चित्र 12
    3
    आप जिस पहलू के बारे में लिखेंगे उसे निर्धारित करने के लिए मंथन थीसिस कथन (वास्तव में, शुरुआत में इसे तैयार करने के लिए) पर निर्णय लेने से पहले, आपको उस कार्य के पहलू के बारे में मंथन करना चाहिए जिसे आप लिखना चाहते हैं आपके द्वारा पढ़े गए नोटों को ध्यान से देखें, जांचें कि क्या कोई विचार है कि आपने पहले ही काम से निकाला है और इसे अपने दिमाग में शामिल किया है आप उस काम का एक विषय चुनना चाह सकते हैं, जिसने आपका ध्यान विशेष रूप से खींचा है और आलोचना की है कि लेखक ने आपके नोटों में मूल्यांकन किए गए तत्वों के माध्यम से इसे कितनी अच्छी तरह प्रस्तुत किया है। निम्नलिखित विचारों सहित विचारों को मंथन करने के कई तरीके हैं:
  • एक सूची बनाएं
  • एक नेटवर्क मैप करें
  • मुफ्त लिखना
  • उदाहरण के लिए, जब पढ़ना प्राइड एंड प्रिज्युडिस, लग सकता है कि डार्सी के चरित्र अधिक विकसित करने के लिए जरूरत से जेन ऑस्टेन किया है या आप चरित्र लिजी ऊपर जेन के चरित्र को पसंद करते हैं और लगता है कि जेन एक बेहतर नायिका (उदाहरण के लिए हो गया होता सकता है, जेन है लेखक के रूप में एक ही नाम है, जो आपको तर्क प्रदान करने का आधार देता है कि ऑस्टिन को वास्तव में उसे पसंद किया गया है)। इस तरह के विचारों के साथ एक सूची, नेटवर्क या निशुल्क लेखन करें
  • क्रिटिक लिटरेचर चरण 13 के शीर्षक वाला छवि
    4
    एक थीसिस कथन तैयार करें एक बार जब आप अपना मंथन भर चुका है और एक महत्वपूर्ण परिप्रेक्ष्य (या तो आपकी खुद की टिप्पणियों या आलोचनात्मक सिद्धांत पर आधारित) को चुना है, तो आपको एक मूल थीसिस कथन तैयार करना चाहिए। एक थीसिस "बुनियादी" यह एक ऐसा है जिसे परिवर्तित किया जा सकता है और आपके लेखन के रूप में अपनाया जा सकता है जैसा कि आप निबंध लिखते हैं।
  • थीसिस को आपकी राय सही तरीके से प्रस्तुत करनी चाहिए क्योंकि आपकी राय सच है, इसलिए एक ठोस कारण के साथ।
  • मूल थीसिस कथन के लिए सूत्र इस तरह दिखाई दे सकता है: _______ __________, ____________ और ___________ के कारण सत्य है
  • क्रिटिक लिटरेचर चरण 14 शीर्षक वाली छवि



    5
    स्केच बनाएं आपको हमेशा स्केच का उपयोग करना चाहिए क्योंकि इसके लिए आपको तर्कसंगत तरीके से अपनी तर्क को व्यवस्थित करने की आवश्यकता है ताकि आपकी आलोचना ठोस और विश्वसनीय हो। एक स्केच में आपके थीसिस कथन, आपके शरीर पैराग्राफ और उद्धरणों की सामग्री और पेज नंबर के साथ उदाहरण जैसे तत्व शामिल होंगे। यह निबंध बहुत आसान बनाता है क्योंकि आपके सभी शोध एक ही स्थान पर इकट्ठे होते हैं।
  • आप प्रमुख वाक्य बनाने के लिए एक स्केच भी ले सकते हैं, जैसे कि हुक (परिचयात्मक पैराग्राफ की पहली पंक्ति), शरीर के प्रत्येक पैराग्राफ के विषयगत और संक्रमण के वाक्य और आपके निष्कर्ष।
  • क्रिटिक साहित्य का शीर्षक चरण 15
    6
    उद्धरण और पैटर्न का चयन करें जो आपके थीसिस का समर्थन करते हैं। स्केच का निर्माण करते समय, आप सीधे उद्धरण और पाठ के उदाहरण चुन सकते हैं (प्राथमिक स्रोत) और आपके द्वारा किए गए शोध (माध्यमिक स्रोत) यदि आप शरीर के प्रत्येक पैराग्राफ में एक विषय वाक्य शामिल करते हैं, तो आप प्रत्येक विचार को समर्थन देने के लिए सही कोटेशन जोड़ सकते हैं।
  • अपने नोट्स को देखें और आप अपने थिसिस स्टेटमेंट का समर्थन करने वाले पाठ में जो भी पैटर्न देखते हैं, उसे पहचान लें, जैसे तथ्य यह है कि कोई भी कभी भी यह सुनिश्चित नहीं करता कि डार्सी ने उसके बाद तक क्या किया है, जो चरित्र विकास की कमी के लिए योगदान देता है में गर्व और पूर्वाग्रह (यदि आप तर्क की वैधता को साबित करने का प्रयास करते हैं कि Darcy पर्याप्त रूप से विकसित नहीं है, उदाहरण के लिए)
  • प्रत्येक बार जब आप एक विशिष्ट घटना के बारे में बात करते हैं, एक नियुक्ति संक्षिप्त करें, एक टुकड़ा व्याख्या करना या एक सीधा बोली का उपयोग करें, तो आपको प्रत्येक पृष्ठ क्रमांक या एट्रिब्यूशन को शामिल करना होगा। आम तौर पर, वाक्य के बाद आप कोष्ठकों में एक पेज नंबर दर्ज करते हैं।
  • क्रिटिक लिटरेचर चरण 16 शीर्षक वाली छवि
    7
    अपनी थीसिस का समर्थन करने के लिए अन्य समीक्षाएं खोजें एक ठोस आलोचना लिखने के लिए, आपको बाहरी स्रोत मिलना चाहिए जो आपके साथ सहमत हों। इससे आपके तर्क की विश्वसनीयता बढ़ जाती है और पता चलता है कि आपने जो पढ़ा है, उसके बारे में गंभीर सोचने के लिए आपके पास मानसिक शक्ति है। बाहरी स्रोत को द्वितीयक स्रोत भी कहा जाता है और आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि वे विश्वसनीय हैं, जैसे सहकर्मी-समीक्षा साहित्यिक पत्रिकाओं, प्रकाशित किताबें और किताब अध्यायों में लेख।
  • आपको किसी भी आलोचना को भी संबोधित करना चाहिए जो आपकी थीसिस के अनुसार नहीं है, चूंकि प्रतिवादों का खंडन करने से आपके थिसीस को विश्वसनीयता भी मिलती है।
  • क्रिटिक लिटरेचर चरण 17 नामक छवि
    8
    अपने निबंध को लिखने के लिए स्केच का उपयोग करें एक बार जब आप अपनी शोध एकत्र कर लेते हैं, एक थीसिस कथन तैयार की और एक विस्तृत स्केच भर दिया, तो आलोचना लिखने का समय है। इस बिंदु से, आपके पास बहुत सारी जानकारी होगी और आप पूरे संगठन को समाप्त कर लेंगे, इसलिए टुकड़ा लिखना एक चिकनी प्रक्रिया होना चाहिए।
  • अगर आपने वर्ड प्रोसेसर में अपना स्केच बनाया है, तो आप इसे अतिरिक्त जानकारी से भर सकते हैं।
  • आप स्केच को एक रोड मैप के रूप में भी इलाज कर सकते हैं। इसे जांचें, जैसे आप आलोचना लिखते हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप सभी बिंदुओं और उदाहरणों को पहचानते हैं।
  • क्रिटिक लिटरेचर चरण 18 शीर्षक वाली छवि
    9
    होमवर्क और शैली दिशानिर्देशों पर ध्यान दें कार्य के लिए अपने प्रशिक्षक के दिशानिर्देशों का पालन करना सुनिश्चित करें। उदाहरण के लिए, ऐसे विशिष्ट प्रश्न हो सकते हैं जो आपको निबंध में जवाब देना चाहिए। आपको पृष्ठों की लंबाई या शब्द को पूरा करने के लिए भी आवश्यकता हो सकती है। आपको अपने निबंध को स्वरूपित करने के लिए सही शैली का भी उपयोग करना होगा, जैसे कि विधायक, एपीए या शिकागो
  • विधायक एक साहित्यिक पृष्ठभूमि के साथ निबंधों के लिए सबसे आम प्रारूप है, लेकिन आपको अपने प्रशिक्षक से पूछना चाहिए कि क्या आप निश्चित नहीं हैं।
  • क्रिटिक साहित्य चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    10
    अपनी नियुक्तियों पर चर्चा करें आपके निबंध में प्राथमिक स्रोत (साहित्यिक काम खुद) से उद्धरण और माध्यमिक स्रोत (लेख और अध्याय जो आपके तर्क का समर्थन करते हैं) से शामिल होना चाहिए। अपने सभी उद्धरणों का विश्लेषण करने के लिए सुनिश्चित करें ताकि आप किसी अन्य व्यक्ति की यंत्रवत रूप से दोहराए जाने के बजाय अपनी राय व्यक्त कर सकें।
  • उदाहरण के लिए, एक नियुक्ति सबमिट करने के बाद, आप समझा सकते हैं कि इसका क्या मतलब है या दिखाता है, साथ ही साथ आपकी थीसिस का समर्थन कैसे होता है। उन्हें प्रस्तुत करने के बाद उद्धरण चिह्नों को संक्षेप या संक्षेप में न करें। संक्षेप में महत्वपूर्ण सोच नहीं दिखाती इसके बजाय, पाठकों को प्रत्येक उद्धरण या उदाहरण के महत्व को समझाएं।
  • डेटिंग सैंडविच बनाने का प्रयास करें एक डेटिंग सैंडविच बस जिस तरह से आप एक रिहर्सल में एक नियुक्ति की स्थिति है नियुक्ति और लेखक को प्रस्तुत करने वाली एक प्रार्थना होनी चाहिए, फिर नियुक्ति का विश्लेषण एक या एक से अधिक वाक्यों के बाद किया जाता है
  • संदर्भों या उद्धृत कार्यों की एक सूची शामिल करने का ध्यान रखें जो कि आपके द्वारा लिखे गए सभी स्रोतों या निबंध में समझाया गया है। यह साहित्यिक चोरी को रोकता है
  • क्रिटिक लिटरेचर चरण 20 नामक छवि
    11
    अपनी समीक्षा जांचें प्रूफरीडिंग, संपादन और प्रूफरीडिंग लेखन प्रक्रिया के महत्वपूर्ण भाग हैं और एक साहित्यिक समीक्षा देने या प्रकाशित करने से पहले ही किया जाना चाहिए। समीक्षा करते समय, किसी अन्य व्यक्ति को निबंध की समीक्षा करने या ढीली गलतियों, जटिल फॉर्मूलेशन और कमजोर संगठन ढूंढने के लिए अपने आप से जोर से पढ़ना उपयोगी है।
  • विधि 3
    पढ़ने के दौरान साहित्य का मूल्यांकन करें

    क्रिटिक लिटरेचर चरण 21 को शीर्षक वाली छवि
    1
    लेखक और सांस्कृतिक संदर्भ खोजें यदि आप एक निबंध के बजाय आंतरिक रूप से आलोचना करने के लिए साहित्यिक काम को पढ़ना चाहते हैं, तो आपको काम के सांस्कृतिक वातावरण को समझने से शुरू करना होगा। एक लिखित कार्य के सामाजिक संदर्भ को जानने से आपकी समझ, शब्दावली, सेटिंग और वर्णों की प्रेरणाएं बढ़ जाती हैं, जो सभी एक सटीक आलोचना के रूप में महत्वपूर्ण हैं।
  • क्रिटिक लिटरेचर चरण 22 के शीर्षक वाला छवि
    2
    उन शब्दों और टुकड़ों को हाइलाइट करें और खोजें जो आपको समझ नहीं आते हैं। अपने पढ़ने के सत्रों के साथ आपके साथ एक हाईलाइटर या कलम लें और उन शब्दों को चिह्नित करें जिन्हें आप नहीं समझते हैं। उन्हें पढ़ने के लिए एक शब्दकोश में उन्हें खोजना आपकी पाठ की समझ में वृद्धि होगी, जैसा कि सांस्कृतिक सेटिंग को जानना है जिसमें पाठ लिखा गया था।
  • Video: आलोचना का सामना ( जवाब ) कैसे करें [Hindi] | How to Face Criticism

    क्रिटिक लिटरेचर चरण 23 के शीर्षक वाला छवि
    3
    शीर्षक के अर्थ की जांच करें एक बार पढ़ना शुरू करने के बाद, शीर्षक के अर्थ पर विचार करें। अपने आप से पूछें कि लेखक ने उस शीर्षक को क्यों चुना? क्या यह एक सरल शीर्षक है, जो केवल मुख्य परिदृश्य या उद्देश्य से संबंधित है, जैसे कि कहानी का शीर्षक "पीला वॉलपेपर"? यदि हां, तो लेखक काम से कैसे हट जाएंगे?
  • शीर्षक पर सवाल पूछना मुख्य विषय को निर्धारित करने में मदद करता है और अधिक सटीक आलोचना करने में योगदान देता है।
  • क्रिटिक लिटरेचर चरण 24 के शीर्षक वाला छवि
    4
    तय करें कि केंद्रीय थीम क्या है शीर्षक के बारे में सोचकर आपको काम का मुख्य विषय निर्धारित करने में मदद मिलेगी। मुख्य विषय का निर्धारण करना एक ट्रंक प्रदान करता है जिसमें से आपके बाकी पाठ विश्लेषण की शाखाएं उभरकर होंगी। आप इस पाठ के साहित्यिक तत्वों का पालन करेंगे और यदि आप जानते हैं कि उन्हें किस विषय पर बात करनी चाहिए, तो इससे आपको आलोचना करने में मदद मिलती है कि लेखक किस हद तक इसे प्राप्त करता है।
  • क्रिटिक साहित्य चरण 25 का शीर्षक चित्र
    5

    Video: हिंदी साहित्य गद्य विधा आलोचना

    काम के घटकों की जांच करें पाठ में प्रत्येक तत्व कैसे प्रस्तुत किया जाता है, यह जानने के द्वारा आप साहित्यिक कार्य के तत्वों को पढ़ सकते हैं। प्रत्येक तत्व के उदाहरणों को पहचानें और निर्धारित करें कि प्रत्येक मुख्य थीम से कैसे संबंधित है। आप यह लिख सकते हैं कि आपके विचारों को व्यवस्थित करने के लिए कहां कनेक्शन मौजूद हैं
  • परिदृश्य: आसपास के विवरण।
  • प्लॉट: टेक्स्ट की घटनाएं
  • वर्ण: प्रत्येक चरित्र की प्रेरणा और गहराई, जो कि घटनाओं के परिणामस्वरूप किस हद तक वे बदलते हैं या बदलते नहीं हैं वर्ण लोगों, वस्तुओं, यहां तक ​​कि विचारों (विशेषकर कविता में) हो सकते हैं
  • संघर्ष: मुख्य चरित्र का मुकाबला और उसका चरमोत्कर्ष और संकल्प
  • विषय: क्या बयान मानव स्वभाव के बारे में देखता है
  • देखने का दृष्टिकोण: जिस तरह से एक चरित्र सोचता है, चाहे उत्सुक, अपमानजनक, आदि। यह उस परिप्रेक्ष्य का भी हो सकता है जिसमें पाठ को सुनाया जाता है, यह पहले व्यक्ति हो, तीसरा व्यक्ति, आदि।
  • स्वर: जिस तरह से पाठ महसूस होता है, चाहे वह दुखी, खुश, नाराज, उदासीन, आदि।
  • प्रतीकों: वस्तुएं, लोग या स्थान जो पूरे इतिहास में लगातार दोहराए जाते हैं और एक और सार विचार का प्रतिनिधित्व करते हैं।
  • क्रिटिक लिटरेचर चरण 26 का शीर्षक चित्र
    6
    काम की व्याख्या करें पाठ के विभिन्न तत्वों का विश्लेषण करने के बाद, आप अपने विश्लेषण के आधार पर एक व्याख्या बना सकते हैं। यह व्याख्या हो सकती है कि लेखक एक बेहतर काम कर सकता था, कि लेखक गहन है, कि पाठ के कुछ तत्व आधुनिक समाज से दिलचस्प तरीके से जुड़े होते हैं, आदि।
  • आप इस बिंदु के लिए काम की अपनी व्याख्याओं को लिखना चाह सकते हैं क्योंकि अंत में यह पता चला है कि आपको पाठ पर एक निबंध लिखना होगा, क्योंकि यह थीसिस कथन प्राप्त करने के लिए उत्कृष्ट स्प्रिंगबोर्ड है।
  • आप बाहरी स्रोतों, जैसे कि रेफरेड लेख और पुस्तकों की जांच कर सकते हैं, यह सत्यापित करने के लिए कि आपकी व्याख्या सही है या यदि आपको अधिक काम करने की आवश्यकता है
  • युक्तियाँ

    • आपको हमेशा विचार करना चाहिए कि लेखक की तकनीक पाठ के सामान्य अर्थ में कैसे योगदान करती है।
    • अगर आपको ऐसा नहीं लगता है कि साहित्यिक काम के पहले पढ़ने के बाद सभी विशिष्ट घटकों की अच्छी समझ हो, तो इसे आलोचना से पहले घटकों के साथ इसे पढ़ लें।
    • साहित्य की आलोचना करके पूरे काम को संक्षेप न करें। काम के अर्थ का मूल्यांकन करने के लिए यह आपकी नौकरी है, इसकी साजिश को संक्षेप न करें।

    चेतावनी

    • याद रखें कि ऊपर उल्लिखित महत्वपूर्ण दृष्टिकोण जटिल हैं और गुरु को समय लेते हैं। जब तक आप पहले से ही परिचित नहीं होते हैं या उनका इस्तेमाल करते हुए एक काम पूरा कर रहे हैं, आपको उन्हें अभी से दूर रहना होगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com