ekterya.com

एक साहित्यिक समीक्षा कैसे करें

कुछ लोगों का मानना ​​है कि एक साहित्यिक समीक्षा में एक किताब पढ़ी जाती है और फिर कह रही है कि यह अच्छा है या नहीं। लेकिन नहीं, यह इसमें शामिल नहीं है एक साहित्यिक समीक्षा किसी विशेष विषय पर कई टुकड़ों के साहित्य की समीक्षा करती है, किताबों की एक श्रृंखला से लेकर छोटे टुकड़ों जैसे कि पुस्तिकाएं। कभी-कभी, साहित्यिक समीक्षा एक बड़े शोध पत्र का हिस्सा है इसका उद्देश्य प्रयासों के दोहराव से बचने, संघर्षों को सुलझाने और भविष्य की जांच के लिए रास्ता बताता है।

चरणों

विधि 1
लिखने से पहले

एक साहित्यिक समीक्षा चरण 1 के शीर्षक वाली छवि
1
अपने शिक्षक की आवश्यकताओं को स्पष्ट करें कुछ लोग आपको सिर्फ एक साहित्यिक समीक्षा करने के लिए कह सकते हैं और किसी और चीज में तल्लीन नहीं कर सकते या फिर उन्होंने कुछ ऐसा कहा जो आपने सुना नहीं था क्योंकि आप कुछ और से विचलित थे। किसी भी मामले में, ठीक से जानने के लिए कि आपका शिक्षक क्या चाहता है, सर्वोत्तम ग्रेड तक पहुंचने के लिए पहला कदम है।
  • आपको कितने स्रोत शामिल करना चाहिए? क्या आप प्रत्येक प्रकार की एक विशिष्ट संख्या चाहते हैं? क्या वे वर्तमान होंगे?
  • विषय पर चर्चा करते समय, आपको संक्षेप करना चाहिए या आलोचना करना चाहिए? कुछ संशोधनों को एक शोध की आवश्यकता होती है, जबकि अन्य नहीं करते हैं।
  • क्या आपको सलाह दी गई सूत्रों के बारे में अपनी राय देनी चाहिए?
  • क्या आपको अपने पाठकों को समझने में मदद करने के लिए परिभाषाएं या कहानियों जैसी प्रासंगिक जानकारी प्रदान करनी चाहिए?
  • क्या कम से कम शीट्स / कवर करने के लिए शब्द हैं?
  • एक साहित्यिक समीक्षा चरण 2 के शीर्षक वाली छवि
    2

    Video: दिमाग की शक्ति से चीजें उड़ाने का जादू सीखें | How To Levitate Things With Your Mind

    अपना विषय छोटा करें जब तक आपके पास आवश्यक स्रोतों की संख्या हो, तब तक उतनी जितनी ज़्यादा आप कर सकते हैं, उतना ही परिमाण की संख्या। जन्म आदेश का अध्ययन करने से आपको दर्जनों पुस्तकों तक ले जाया जा सकता है - एक ही लिंग के बिअरिंग भाई-बहनों का अध्ययन करना आपके स्रोत को तेज़ी से और अधिक संभव खोज देगा।
  • अद्यतित हो जाओ यदि आप एक मानवतावादी, ऐतिहासिक या सामाजिक विज्ञान की समीक्षा के बारे में लिखते हैं, तो आप खुद को समय के बारे में कम चिंतित होने की अनुमति दे सकते हैं (वास्तव में, कहानी भर में राय बदलना आपके शोध का एक पहलू हो सकता है)। लेकिन अगर आप विज्ञान के बारे में एक साहित्यिक समीक्षा लिखते हैं, उदाहरण के लिए मधुमेह के उपचार, 5 साल पहले की जानकारी पहले से ही अप्रचलित हो सकती है आपके काम से क्या उम्मीद की जाती है यह जानने के लिए विषय पर अपडेट की गयी ग्रंथसूची या साहित्यिक समीक्षाओं की जांच करें
  • एक साहित्यिक समीक्षा चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    फ़ोकस ढूंढें दुर्भाग्य से, आपको केवल स्रोतों को इकट्ठा नहीं करना चाहिए और उनका कहना है कि उनका क्या कहना है। आपको विचार करना चाहिए कि कौन से थीम और विचार एक-दूसरे के साथ आपके स्रोतों को जोड़ते हैं इन पुस्तकों के बारे में सोचें जैसे कि वे आपके मित्र के समूह थे जो एक ही विषय के बारे में बहस कर रहे हैं। यह क्या है कि हर कोई मानता है या मंजूर कर लेता है? उनके बीच क्या समानताएं और अंतर हैं?
  • लाइनों के बीच पढ़ें आप जरूरी स्पष्ट सामग्री की तलाश नहीं कर रहे हैं क्या उस विषय का कोई पहलू है जिसकी कमी है? क्या आपके सभी स्रोत एक विशेष सिद्धांत का पालन करते हैं? क्या आपको दिखाई देने वाली प्रवृत्तियों को देखिए? यह आपको अपने काम के ढांचे के लिए ज़ाहिर करने में मदद करेगा, जो आपके काम का उद्देश्य देगा।
  • एक साहित्यिक समीक्षा चरण 4 का शीर्षक चित्र
    4
    अपने थीसिस का हाथ अब जब आपको अपना दृष्टिकोण मिला है, तो यह थीसिस प्रस्तुति का निर्माण करने का समय है। आप यह मान सकते हैं कि साहित्यिक समीक्षाओं को थीसिस प्रस्तुति की आवश्यकता नहीं होती है यह सच है और आंशिक रूप से गलत है। उनके पास थीसी हैं, लेकिन ये थोड़ा अलग हैं। आपकी थीसिस प्रस्तुति यह जरूरी नहीं कि किसी स्थिति या राय को बहस करे - इसके बजाय, यह सामग्री के एक विशेष परिप्रेक्ष्य का तर्क देगा।
  • उदाहरण के लिए, "[विषय] में वर्तमान रुझान ए, बी और सी हैं" या "थ्योरी एक्स 1985 से सबसे ज्यादा स्रोतों द्वारा चुना गया है।" इस तरह से कुछ की पुष्टि से कई प्रश्न उठाए जाते हैं, जिससे आपकी समीक्षा अधिक रोचक और सार्थक होती है: भविष्य में ये रुझान कैसे बदलेंगे? यदि सिद्धांतों को ग्रहण किया गया तो क्या होगा?
  • फिर से, यह नई जानकारी नहीं है आप सामग्री का विश्लेषण नहीं कर रहे हैं या इसके बारे में अपने नए परिप्रेक्ष्य दे रहे हैं। आप बस एक कंप्यूटर की तरह अभिनय कर रहे हैं, पैटर्न, अंतराल और मान्यताओं को ध्यान में रखते हुए जो आपके स्रोतों को लेते हैं।
  • एक साहित्यिक समीक्षा चरण 5 का शीर्षक चित्र
    5
    अपने स्रोतों का मूल्यांकन करें आप सबसे अच्छा इरादों और लेखन की शैली हो सकती है जो कि सबसे अधिक संदेहपूर्ण है, लेकिन अगर आपके स्रोत व्यवहार्य नहीं हैं, तो आप दूर नहीं होंगे। सुनिश्चित करें कि आप विभिन्न स्तरों पर अपने स्रोतों का मूल्यांकन करें
  • लेखक के क्रेडेंशियल्स क्या हैं? आपके तर्कों पर आधारित क्या हैं (वे कथा, ऐतिहासिक, सांख्यिकीय, आदि) हैं?
  • क्या लेखक का दृष्टिकोण निष्पक्ष और उद्देश्य है? क्या आप किसी प्रकार की जानकारी की अनदेखी कर रहे हैं ताकि आपके तर्क में अधिक बल हो?
  • वे कैसे प्रेरक हैं? क्या आपके कोई भी अंक रीडर को थोड़ा अधिक चाहते हैं?
  • क्या आपके काम से विषय की बेहतर समझ होती है?
  • विधि 2
    अपना काम करो

    एक साहित्यिक समीक्षा चरण 6

    Video: UPTET-2018 पास वाले क्या करें और फेल वाले क्या करे-UP Teacher Bharti Pariksha-2019 II 1dayexamtarget

    1
    एक ठोस परिचय के साथ शुरू करें कुछ और के साथ, पहला प्रभाव महत्वपूर्ण है आपकी शुरुआत आपकी समीक्षा के विषय पर एक त्वरित विचार देना चाहिए, या तो विषयगत या संगठन के संरक्षक द्वारा
    • पाठक को यह बताकर मदद करें कि आप किस प्रकार का काम पेश करेंगे? यदि आप थीसिस प्रस्तुति का उपयोग करते हैं, तो उसे परिचयात्मक पैराग्राफ के अंत में रखें। अंत में, पाठक को सबूत के आगमन और आपके अधिकांश काम की अपेक्षा की जानी चाहिए
  • एक साहित्यिक समीक्षा चरण 7 का शीर्षक चित्र
    2
    सामग्री को व्यवस्थित करें यह वह हिस्सा है जहां आपके पास अधिक विकल्प हैं आपके पास कई स्रोत हैं और, क्योंकि ये सभी एक ही विषय के साथ सौदा करते हैं, शायद उनके पास बहुत सी आम बातें हैं। अपने विशिष्ट दृष्टिकोण के लिए सबसे अधिक प्राकृतिक आकार का चयन करें
  • इसे कालानुक्रमिक रूप से व्यवस्थित करें यदि आप विभिन्न विचारों के साथ काम करते हैं जो समय के साथ बदलते हैं या समय के साथ रुझान बदलते हैं, तो एक कालानुक्रमिक संगठन आपके काम को और अधिक महत्व देगा।
  • प्रकाशन द्वारा इसे व्यवस्थित करें संगठन की यह विधि ठीक है अगर प्रत्येक प्रकाशन की एक अलग स्थिति है यदि स्रोतों के बीच एक प्राकृतिक प्रगति है (उदाहरण के लिए कट्टरपंथी से अधिक रूढ़िवादी पदों पर), संगठन का यह रूप आदर्श है।
  • प्रवृत्ति से इसे व्यवस्थित करें यदि आप स्रोतों में परामर्श करते हुए परामर्श करते हैं, तो उनकी प्रवृत्ति के अनुसार उन्हें व्यवस्थित करते हुए उनका सुझाव है कि यह सबसे स्पष्ट संरचना हो सकती है। कुछ स्रोत, संपूर्ण रूप से, समय, क्षेत्र या अन्य चर के साथ बदलते हुए एक पैटर्न का सुझाव दे सकते हैं।
  • इसे व्यवस्थित रूप से व्यवस्थित करें इस प्रकार का संगठन आपकी थीसिस प्रस्तुति और आपके द्वारा चुने गए स्रोतों पर बहुत कुछ निर्भर करता है। यदि आप एक दृष्टिकोण चुनते हैं जो अधिक सार ("उपनिवेशवाद को बुराई के रूप में दर्शाया गया है", उदाहरण के लिए), उप-वर्गों को इस विचार को प्रस्तुत करने के लिए उपयोग किए जाने वाले विभिन्न तरीकों के बाद आयोजित किया जा सकता है।



  • एक लेख की समीक्षा करें
    3
    यह स्पष्ट निष्कर्ष पर पहुंचता है अंतिम पैराग्राफ को अपना काम पूरा करना चाहिए, दोहराना जो परिचय में कहा गया था और तर्क देते हैं कि आपने अपनी पढ़ाई से क्या निकाला है
  • आप एक सूचक निष्कर्ष कर सकते हैं अगर किसी ने इसे छोड़ा है, तो यह चर्चा कहां जारी रखेगी? वर्तमान स्रोतों में पैटर्न और अंतराल के परिणाम क्या हैं?
  • एक साहित्यिक समीक्षा चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    साक्ष्य का उपयोग करें कई स्त्रोतों को गठबंधन करने और अपने शब्दों के साथ एक तर्क लिखने के लिए बेझिझक। तो आप पेशेवरों के काम से अपने स्वयं के शब्दों का समर्थन करते हैं।
  • बहरहाल, उद्धरणों का प्रयोग करें साहित्यिक समीक्षाओं की प्रकृति पाठ्य कथन के विस्तृत या गहन चर्चा के लिए अनुमति नहीं देती है। कुछ संक्षेप ठीक हो जाएंगे, लेकिन सामान्य तौर पर, इसे आपके द्वारा लिखा जाना चाहिए
  • एक साहित्यिक समीक्षा चरण 10 का शीर्षक चित्र
    5
    अपना स्वयं का आवाज रखें नहीं, आप अपने अद्भुत दिमाग से उत्पन्न होने वाली जानकारी पेश नहीं कर रहे हैं, लेकिन फिर भी, आपको अपने स्वयं के शब्दों के साथ प्रत्येक पैराग्राफ को शुरू करना और बंद करना होगा। आपकी आवाज हमेशा काम का केंद्र होना चाहिए।
  • जब आप एक स्रोत का संक्षिप्त वर्णन करते हैं जो आपकी नहीं है, तो लेखक की राय को सही ढंग से दर्शाएं और अपने स्वयं के शब्दों का उपयोग करना सुनिश्चित करें फिर, उन्हें अपनी समीक्षा के संदर्भ में बताएं
  • कुछ शिक्षकों के लिए आप स्रोतों का मूल्यांकन कर सकते हैं और यह निष्कर्ष निकाल सकते हैं कि इस विषय में कौन से टुकड़े का सबसे बड़ा योगदान है। यदि आपका शिक्षक यह चाहता है, तो अपने परिचय को निर्धारित करें और अपने पूरे काम में इसे विकसित करें।
  • विधि 3
    अपने काम की जांच करें

    Video: #Life management Session-04 Focus on Your Goals.

    चित्रित करें एक साहित्यिक समीक्षा चरण 11
    1
    नारे की जांच करें कुछ शिक्षकों को एक निश्चित तरीके से काम करना चाहते हैं। सुनिश्चित करें कि आपका काम न केवल सामग्री के नारे को कवर करता है, बल्कि प्रारूप वाले भी
    • आवश्यक प्रारूप क्या है? मार्जिन क्या हैं? क्या आपको पृष्ठ शीर्ष लेख, फुटनोट, पृष्ठ संख्या शामिल करने की आवश्यकता है? आप अपना नाम, शीर्षक और उपशीर्षक कैसे चाहते हैं? आप ग्रन्थसूचीबद्ध उद्धरणों को कैसे बना सकते हैं?
  • एक साहित्यिक समीक्षा चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    सत्यापित करें कि प्रवाह और बदलाव सुसंगत हैं लिखने का एक स्पष्ट और संक्षिप्त रूप बनाए रखना सबसे अच्छा है, लेकिन ऐसा करने से पहले प्रयास करने में आसान नहीं है अपने काम की समीक्षा करें और फिर से दोहराएं जो अस्पष्ट या भ्रमित हो गया था
  • सब कुछ के रूप में दिन के रूप में स्पष्ट के रूप में, वे एक साथ बहते हैं? क्या पैराग्राफ से अनुच्छेद तक ही नहीं, बल्कि प्रार्थना और प्रार्थना के बीच एक अच्छा बदलाव है? सुनिश्चित करें कि आपके साक्ष्य स्रोतों के समर्थन और व्यवस्था के साथ तार्किक तरीके से बहते हैं।
  • बेकार शब्दजाल या बोलीभाषा भाषा को हटा दें आपने इस प्रयास में एक नया शब्दावली बनाई हो सकती है, लेकिन आपका शिक्षक नहीं है। एक ऐसा काम लिखें जो हर किसी के द्वारा पढ़ा जा सकता है इसे बहुत गूढ़ मत बनाओ
  • एक साहित्यिक समीक्षा चरण 13 के शीर्षक वाली छवि
    3
    अपना काम ठीक करें आपने पहले ही सबसे कठिन हिस्सा किया है। अब आपको क्या करना चाहिए, वर्तनी, व्याकरण और सभी कामों के विराम चिह्न की जाँच करें। लेखन और सुधार के बीच एक ब्रेक ले लो, आपका मस्तिष्क थोड़ा संतृप्त हो सकता है। जब आप तैयार हों तो काम पर वापस जाएं
  • सबसे अच्छी बात यह है कि कोई और भी आपके काम की समीक्षा करता है। आप इसे कई बार पढ़ सकते हैं कि आप पुर्तगालियों में जो भी लिखा है उसे देखकर आप इसे नहीं देख पाएंगे। अलग-अलग आँखों का एक सेट गलतियों को देख सकता है जिन्हें आपने नहीं देखा है, उन प्रश्नों से पूछें जिन्हें आपने ध्यान नहीं दिया कि अनुत्तरित छोड़े गए थे या कुछ फजी अवधारणाओं का स्पष्टीकरण प्राप्त किया था।
  • युक्तियाँ

    • सही उद्धरण का प्रयोग करें आपके कार्य में यह निर्दिष्ट करने की संभावना है कि टेक्स्ट में उद्धरणों के लिए किस स्वरूप का उपयोग किया जाना चाहिए। आम तौर पर, शिक्षक अंतिम प्रारूप के भाग के रूप में इन प्रारूपों का सख्त उपयोग चाहते हैं।
    • अपनी समीक्षा की योजना बनाएं यह आपको अपने विचारों को व्यवस्थित करने और उन्हें संगठित तरीके से पेश करने में मदद करेगा, जिससे आप इसे लिखना आसान कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • चोरी से बचें अपने स्वयं के शब्दों का प्रयोग आप साहित्यिक चोरी से बचने में मदद करेंगे, जो शैक्षणिक क्षेत्र में गंभीरता से लिया जाता है। साहित्यिक चोरी के साक्ष्य के कारण छात्रों को निलंबित या दंडित किया जा सकता है (इसमें कार्य का अस्वीकार शामिल है)। सुनिश्चित करें कि सीधा कोटेशन सही तरीके से पेश करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com