ekterya.com

परीक्षा से पहले तनाव से निपटने के लिए

आपकी तैयारी का मूल्यांकन करने के लिए परीक्षाएं केवल मौजूद हैं तो आराम करो, यह दुनिया का अंत नहीं है यदि आपको एक अच्छा ग्रेड नहीं मिलता है। पहली और सबसे महत्वपूर्ण चीज परीक्षा से पहले आपकी तैयारी है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपके पास अच्छी तैयारी है और आप विषयों को अच्छी तरह जानते हैं। परीक्षा के दिन आखिरी मिनट तनाव से बचें पिछली रात आपको कम से कम 8 घंटे के लिए अच्छी तरह से सोना चाहिए। परीक्षा के दौरान आराम से दिमाग रखने के लिए महत्वपूर्ण कदम हैं:

चरणों

चित्र शीर्षक के साथ डील के साथ परीक्षा तनाव चरण 1
1

Video: मोदी की पाठशाला...

संगठन। सुनिश्चित करें कि आपके पास परीक्षा के लिए सभी जरूरी चीजें हैं आपका आईडी, आपका घड़ी आदि। आखिरी बार की खोज आपके दिमाग को अधिक बल दे सकती है और आपको परीक्षा के दौरान आतंकित करने का कारण बन सकती है जो विनाशकारी हो सकता है।
  • Video: Varanasi में पीएम के टिप्स ने छात्रों में भरा उत्साह | PM Modi Tips | NYOOOZ UP

    चित्र शीर्षक के साथ डील के साथ परीक्षा तनाव चरण 2

    Video: परीक्षा के लिए मोदी मंत्र "Exam Warriors"| Narendra Modi

    2
    आहार। परीक्षण करने से पहले, उस भोजन को खाएं जो आपको ऊर्जा देते हैं और साथ ही आपके पेट के लिए बहुत भारी नहीं हैं जो परीक्षण के दौरान आपको सो सकते हैं। एक खाली पेट पर कभी भी परीक्षण न करें क्योंकि आप अपनी परीक्षा से भूख पर अधिक ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। फल और प्रोटीन ऊर्जा का अच्छा स्रोत हैं ऐसे चावल या आलू जैसे भारी कार्बोहाइड्रेट सेवन से बचें, जिससे आपको नींद आ सकती है। यदि संभव हो, तो rehydrate के लिए पानी की एक बोतल लाना।
  • छवि के साथ डील के साथ परीक्षा तनाव चरण 3

    Video: छात्रों का तनाव दूर करेंगे पीएम मोदी/ बोर्ड एग्जाम से पहले लॉन्च करेंगे अपनी किताब | pm modi book

    3
    रिलैक्स। परीक्षा से एक घंटे पहले आराम करो आप पहले से ही अध्ययन की गई जानकारी को बेहतर ढंग से आत्मसात करने की कोशिश करने पर बल न दें चाहे जो कुछ भी आपने सीखा है, भरोसा रखें और एक शांत परिदृश्य की कल्पना करें या गहरी साँस लें। आपने पहले से ही खुद को तैयार कर लिया है और अब आपको खुद को सर्वश्रेष्ठ देने के लिए तैयार होना चाहिए। एक थका हुआ मन एक अच्छी बात नहीं है, इसलिए यह आवश्यक है कि आप स्पष्ट मन के साथ परीक्षा में पहुंचें। आपने कड़ी मेहनत की है और कोई भी उस काम को दूर नहीं कर सकता है आप जो भी देते हैं वो हमेशा आपको प्राप्त होता है। इस प्राकृतिक कानून को याद रखें यदि आपने अच्छी तरह से तैयार नहीं किया है, तो अपना मन उस तथ्य को स्वीकार कर लें। बिना तनाव के परीक्षा में जाना और जब आपने तैयार नहीं किया तो अच्छे परिणाम प्राप्त करना संभव नहीं है। आखिरी बिंदु को संशोधित करने की कोशिश करने की बजाय, आप अपने मन में विषयों की समीक्षा करने का प्रयास करें ताकि आप उनको व्यवस्थित रख सकें और अपने आप को उस बिंदु को जानने के लिए बिना दबाए बिना खुले दिमाग का सामना कर सकें। यह संभावना है कि आप उस बिंदु को याद रखें जो आपने आखिरी मिनट में सीखा था और यह कि आप जो भी पहले से पढ़ चुके हैं वह सब भूल जाते हैं।



  • छवि के साथ डील के साथ परीक्षा तनाव चरण 4
    4
    की योजना बनाई। जब आपके पास अपने हाथ में परीक्षा पत्र है, तो सभी प्रश्नों को पढ़ें और एक योजना बनाएं जिससे आप अपना समय निवेश करने के लिए सर्वोत्तम संभव परिणाम प्राप्त कर सकें। उन प्रश्नों को चिह्नित करें जिन्हें आप सबसे अच्छी जानते हैं और उन्हें पहले जवाब दें। इस तरह आप अपने आत्मविश्वास में वृद्धि करेंगे इस तथ्य को स्वीकार और बधाई दें कि आप इन समाधानों और उत्तरों को याद करते हैं, इस प्रकार आपका मस्तिष्क बेहतर काम करेगा। कभी भी भूल गए या उस अध्ययन का न होना जिसे आप पढ़ना चाहते थे। याद रखें कि यह बहुत देर हो चुकी है, वर्तमान क्षण पर ध्यान केंद्रित करने के लिए
  • छवि के साथ डील के साथ परीक्षा तनाव चरण 5
    5
    Palomea। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि परीक्षा पूरा करते समय आप अपने उत्तरों की समीक्षा करें आपकी परीक्षा की समीक्षा करने के लिए पिछले 15 मिनट का होना चाहिए। धैर्य से उत्तरों पर दोबारा गौर करें और आप जिन बेवकूफ गलतियों के लिए प्रतिबद्ध हैं उन्हें आप आश्चर्यचकित करेंगे। आवश्यक सुधार करें।
  • चित्र शीर्षक के साथ डील के साथ परीक्षा तनाव कदम 6
    6
    भूल जाओ। परीक्षा का उत्तर देने के बाद ज्यादातर समय हम परिणामों के बारे में चिंतित करने के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं या हम अपने दोस्तों के साथ अपने स्वयं के और अन्य लोगों के उत्तरों पर चर्चा करने में समय बर्बाद करते हैं। एहसास है कि परिणाम के बारे में कुछ करने का समय आपके शिक्षक को अपनी परीक्षा देने के समय से अधिक था। जानते हुए कि आपके मित्र ने अपनी परीक्षा में क्या जवाब दिया था, केवल आपको अधिक चिंता का विषय देगा यह भी संभावना है कि आपके मित्र ने अपने जवाब के बारे में आपसे झूठ बोला है। इस तथ्य को स्वीकार करें कि हर किसी ने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास दिया तो किसी भी तरह से आप अपने समय और आपकी मन की शांति को जानना चाहते हैं कि दूसरों ने क्या किया या अतीत के बारे में चिंता करने पर आपकी ऊर्जा खर्च की। ध्यान दें कि आप अपनी अगली परीक्षा कैसे सामना करेंगे या अपने समय को कुशलतापूर्वक कैसे व्यवस्थित करें
  • युक्तियाँ

    • अध्ययन के बाद हमेशा अपने नोट्स की जांच करें इससे आपको बेहतर याद करने में मदद मिलेगी।
    • यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने सृजन से पूछते हैं कि आपके प्रयासों के फल मिलते हैं। यह वैज्ञानिक तौर पर साबित हो गया है कि वाक्य आपके मन और आत्मा को शांत करते हैं इससे आपको चिंता दूर करने में मदद मिलती है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com