ekterya.com

सार्वजनिक बोलने के लिए प्रीस्कूलरों में आत्मविश्वास को बढ़ाने के लिए

यह बच्चों को दूसरों के सामने खड़े होने और कार्य करने को प्रोत्साहित करने के लिए बहुत जल्दी नहीं है। प्रदर्शन को एक शो या एक नाटक के लिए बहुत सी लाइनों को सीखना शामिल नहीं करना पड़ता है - यह एक गाना गायन के रूप में कुछ सरल हो सकता है, एक ड्राइंग के बारे में कुछ कह सकता है, एक कविता पढ़ सकता है या रविवार स्कूल में भी एक बात कर सकता है जितना अधिक हम युवा बच्चों को बात करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, उतना ही अधिक संभावना है कि उनका आत्मविश्वास प्रत्येक अनुभव के साथ बढ़ेगा। हम सभी को एक बताने की कहानी है और हम चाहते हैं कि कोई व्यक्ति हमारी बात सुने।

चरणों

प्रीस्कूलर में बिल्ड आत्मविश्वास और सार्वजनिक बोलते हुए टॉडलर्स शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
छोटे बच्चों के लिए उपयुक्त बच्चों की कविताएं सिखाएं उन्हें कविताएं पढ़ें और उन्हें पुनरावृत्ति के माध्यम से और जब भी संभव हो, प्रतिनिधित्व के बारे में जानने में मदद करें। फिर, बच्चों को अपने पूरे ध्यान देने के दौरान कविताएं पढ़ना कहें
  • प्रीस्कूलरों में बिल्ड आत्मविश्वास और सार्वजनिक बोलते चरण 2 के साथ टॉडलर्स शीर्षक वाली छवि
    2
    बच्चों को डरने के लिए प्रोत्साहित न करें और सार्वजनिक रूप से उनसे खुद से बात करने की कोशिश करें। यहां तक ​​कि अगर आप जनता में असहज बात कर रहे हैं, जो ज्यादातर लोगों के लिए होता है, तो बच्चों को यह जानना होगा कि वे केवल ऐसे ही नहीं हैं, जब वे बात करते समय परेशान होते हैं। एक बच्चा उदाहरण के द्वारा सीखता है और भाषा और आंतरिक संघर्ष के दार्शनिक डोमेन को समझने की क्षमता नहीं है। यदि आप केवल उन्हें बताते हैं कि उन्हें किसी चीज़ से डरा नहीं होना चाहिए, तो वे आपके साथ ऐसा करने के लिए सहमत नहीं होंगे, लेकिन ये पूरी तरह से स्पष्ट नहीं होगा कि इसके बारे में क्या है।
  • प्रीस्कूलरों में बिल्ड आत्मविश्वास और सार्वजनिक बोलते हुए टॉडलर्स शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    बच्चों को एक तस्वीर खींचने के लिए कहें फिर उनसे एक के बाद एक से पूछो और समूह या कक्षा में अन्य लोगों को समझाएं जो उन्होंने खींची हैं। उनको सिखाओ कि टीम वर्क और सकारात्मक रवैये उन दोनों को और उनके आसपास के लोगों को लाभ देती हैं। इससे उनके आत्मविश्वास और आत्म सम्मान में सुधार होगा जो दूसरों के सामने बोलने के बारे में उन्हें अच्छा लगेगा
  • प्रीस्कूलरों में बिल्ड आत्मविश्वास और सार्वजनिक बोलते हुए टॉडलर्स शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    उन्हें शिक्षित करने और सुनने के लिए सिखें उनसे पूछें कि जब वे जनता में बोलते हैं तो उनके प्रयासों के लिए अन्य बच्चों की सराहना करते हैं यह सार्वजनिक बोलने की सराहना करते हुए सीखने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, खासकर जब कि सभी बच्चों को अनुभव के साथ सहज महसूस न हो जाए, जब तक कि वे बहुत समर्थित न लगे। सभी बच्चों को सिखाओ कि वह दयालु होना महत्वपूर्ण है और कभी बात नहीं कर रहा है और किसी का मजाक नहीं करता है।
  • बच्चों को विनम्रता से सवाल पूछने के लिए प्रोत्साहित करें जो लोग बोल रहे हैं, दर्शकों के सवालों का जवाब देना सीखने के लिए और बच्चों को सिर्फ कुछ जानने के बारे में सवाल पूछने की क्षमता जानने के लिए, यह अच्छा है।
  • प्रीस्कूलरों में बिल्ड आत्मविश्वास और सार्वजनिक बोलते हुए टॉडलर्स शीर्षक वाली छवि चरण 5



    5
    यदि आप कर सकते हैं तो छोटे लोगों के लिए एक मंच बनाएं बच्चे डिजाइन, स्थान और तैयारी के साथ मदद कर सकते हैं। वे पर्दे लटका या रस्सी बनाने में मदद कर सकते हैं जो इसे एक मंच की तरह दिखते हैं।
  • कई मामलों में, संभवतः एक पोर्टेबल चरण बनाना बेहतर होता है जिसे आसानी से रखा जा सकता है और उठाया जा सकता है, ताकि यह बीच में न हो। कंबल में एम्बेडेड बांस रॉड का प्रयोग करें (पेपर के साथ क्यूब्स भरें या अन्य सामग्रियों को उन्हें जगह में रखें) इसका इस्तेमाल गन्ना से गन्ना तक के दूसरे पर्दे के साथ पर्दे को फांसी करने के लिए किया जा सकता है।
  • प्रेस्स्कूलर्स में बिल्ड कॉन्फ़िड और सार्वजनिक बोलते हुए टॉडलर्स शीर्षक वाली छवि चरण 6
    6
    सार्वजनिक रूप से बोलते समय बच्चों को पढ़ाने के लिए मज़ेदार तरीके ढूंढें, जो बातें सही हैं उसे भी दिखाएं कि क्या चीजें गलत हैं यह मजेदार तरीके से किया जा सकता है किसी को गलत बात करने के लिए कहें, जैसे बहुत जोर से बोलना या बहुत धीमा, या बहुत तेज, या मंच के चारों ओर घूम रहा है या दर्शकों पर बुरी तरह से दिख रहा है। आप बच्चों को दिखा सकते हैं कि चबाने वाली गम और उनके कपड़े फेंकते हैं और उनके बालों को स्पष्ट रूप से बोलने का तरीका नहीं है। इस के साथ मज़े करो - बच्चों को बहुत हँसते हैं लेकिन अभी भी सबक उनके बेचैन मन में रहेंगे।
  • प्रेस्स्कूलर्स में बिल्ड कॉन्फ़िड और लोक बोलते हुए टॉडलर्स शीर्षक वाली छवि चरण 7
    7
    बच्चों को इसके बारे में सिखाना "भव्य समापन" नाच या एक यंत्र बजाने के विपरीत, सार्वजनिक रूप से बोलने से कई आंदोलनों, या अपनी उंगलियों या पैर को छूने, या बेचैन होने के बारे में नहीं है। ऊर्जा दिखाएं लेकिन अपने विचारों को साझा करने के लिए, बस कहीं बीच में कहीं ज्यादा उत्तेजित या ऊब नहीं हो हालांकि, अगर आप ऐसा करना चाहते हैं, तो ध्यान दें कि आपको क्या करना नहीं है, इसके बजाय आपको क्या करना है, और आप सभी को इसमें अधिक मज़ेदार होगा
  • कुछ बोलते वक्त चलते हैं, वास्तव में, कुछ सबसे सफल ऐसा करते हैं बच्चों को अपने हाथों से अभिव्यक्त होने और तब तक चलने के लिए प्रोत्साहित किया जा सकता है जब तक कि वे अपने चेहरे को अपने हाथों से नहीं कवर करते हैं या उनकी पीठ जनता के साथ खड़े होते हैं पहले की तरह, और कर के माध्यम से"अतिरंजित stagings" ये गलतियाँ मूड को हल्का कर देती हैं और उन्हें खुद पर हंसते हैं और दूसरों का न्याय नहीं करते हैं
  • प्रेस्स्कूलर्स में बिल्ड आत्मविश्वास और सार्वजनिक बोलते हुए टॉडलर्स शीर्षक वाली छवि चरण 8
    8
    सचमुच सुनो कि बच्चों को क्या कहना है उन्हें सिखाना महत्वपूर्ण है कि उन्हें क्या कहना है, वह महत्वपूर्ण है अगर हम उन्हें दिखाते हैं कि हम उन्हें महत्व देते हैं और हम यह कहना चाहते हैं कि उन्हें क्या कहना है, तो वे अजनबियों के प्रति अधिक सहज और सम्मान महसूस करेंगे। सार्वजनिक बोलने में सफल होने का एक हिस्सा सुनने से दूसरों के बारे में समझना सीख रहा है।
  • चेतावनी

    • कुछ बच्चे स्वाभाविक रूप से शर्मिंदा हैं और कुछ बच्चों (किसी भी वर्ग या समूह के एक तिहाई तक) अंतर्मुखी हैं और उन्हें सार्वजनिक रूप से बोलना मुश्किल हो सकता है इसका मतलब यह नहीं है कि उन्हें कौशल सीखने से बाहर ले जाना चाहिए लेकिन यह समझना महत्वपूर्ण है कि इन बच्चों को इसे धीरे-धीरे करने में सक्षम होना चाहिए। इन बच्चों को कभी नहीं बताएं कि वे बहुत चुप हैं, बहुत संवेदनशील हैं या बहुत शर्मीले हैं - ये निराश और असंवैधानिक है। धीरज रखो और उन्हें अपने तरीके से पनपने में सहायता करें जिससे कि वे उस चीज़ की तलाश कर रहे हों जो वास्तव में उससे बात करना पसंद करते हैं और उन्हें एक विषय के रूप में जारी रखना चाहते हैं।
    • ऐसे बच्चों का प्रतिशत है जिनके बारे में बताया गया है "शर्मीला" जब वास्तविकता में वे एडीएचडी या ऑटिज्म स्पेक्ट्रम विकार (आत्मकेंद्रित या एस्पर्जर सिंड्रोम) जैसे विकास संबंधी विकार हो सकते हैं। पूर्वाग्रह और अज्ञान के कारण होने वाले नुकसान से बचने के लिए इसे ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • मंच के लिए प्रोप ऑब्जेक्ट (वैकल्पिक)
    • विचार जो भाषणों को प्रेरित करते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com