ekterya.com

बच्चों में स्वतंत्रता और विश्वास को बढ़ावा देने के लिए

ज्यादातर माता-पिता और संरक्षक एक समय से गुज़रते हैं जब वे अपने बच्चों को हमेशा के लिए बच्चों को रहने के लिए चाहते हैं, लेकिन यह भी सोचते हैं कि जब वे स्वयं के लिए काम करने के लिए स्वतंत्र होंगे, विशेष रूप से, माताओं के लिए बच्चों को अधिक ज़िम्मेदारी की भूमिका निभानी होती है, जो अक्सर बच्चे से अधिक की उम्मीद करने के लिए सब कुछ करने से नहीं जा सकता। एक बच्चे के लिए सब कुछ करने के लिए जारी रखने के लिए भावनात्मक वृद्धि hinders और स्वतंत्रता देरी

वास्तव में, सभी युगों में, बच्चे अपनी स्वतंत्रता प्राप्त करने की कोशिश करते हैं, और साथ ही, स्वतंत्रता का अर्थ है कि पृथक्करण से बहुत कम या बहुत डर लगता है। यह महत्वपूर्ण है कि माता-पिता और संरक्षक संक्रमणों को अधिक स्वतंत्रता के लिए प्रोत्साहित करते हैं, धीरे-धीरे, लेकिन वास्तव में, जैसे बच्चों की उम्र बढ़ती है आपकी भूमिका डर से छुटकारा पाने के लिए है, यह दिखाएं कि क्या संभव है और सुरक्षा की भावना दें, चाहे आपके बच्चे जो भी प्रयास करें, आप उनके साथ रहेंगे।

चरणों

विधि 1
मॉडल स्वतंत्रता

छवि शीर्षक में छवि बच्चों में स्वतंत्रता और आत्मविश्वास को प्रोत्साहित करें चरण 1
1
मॉडल स्वतंत्रता जैसा कि आप अपने बच्चों को स्वतंत्रता के बारे में सिखाते हैं, पहले अपने आप को स्वतंत्र होना याद रखना। आपके सभी रिश्तों में आवश्यक स्वस्थ संतुलन है जो आपकी अपनी स्वतंत्रता और व्यक्तित्व को बनाए रखने में आपकी मदद करता है। यदि आप अपने दम पर विरोध का विरोध कर सकते हैं, तो आपके बच्चे इससे सीखेंगे।
  • यदि आप बहुत अधिक अभिभावक या अभिभावक हैं तो समस्याएं उत्पन्न होंगी उदाहरण के लिए, तथाकथित "हेलिकॉप्टर माता-पिता" एक है जो बच्चे से अलग नहीं हो सकता, बल्कि अपने प्रत्येक कार्य के शीर्ष पर है, "वहां रहें" और "सुरक्षा की गारंटी"। यह आम तौर पर चिंता से या अपनी चिंताओं से आता है, और आमतौर पर इसे दूर करने के लिए एक व्यक्तिगत आध्यात्मिक खोज की आवश्यकता होगी। ऐसी संतानों के अधीन बच्चों को चिंतित और भय आ सकती है। अपने स्वयं के डर को प्रबंधित करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें और उन्हें अपने बच्चों पर न दें।
  • उस मॉडल को देखो जिसे आप अपने बच्चों को अपने पति या पत्नी या साथी के साथ अपने मुख्य संबंध के संबंध में दिखा रहे हैं। कोडरपेंडेंट, जटिल या विनम्र व्यवहार के साथ अन्य देखभालकर्ता बच्चों को बेकार संकेत भेज सकते हैं, जो बदले में उन्हें अलग होने के डरने के लिए भी सिखा सकते हैं। अपने अच्छे और बच्चों के लिए, ऐसे व्यवहारों को दूर करना चाहिए।
  • Video: Muslims & the Indian Grand Narrative

    छवि शीर्षक में छवि बच्चों में स्वतंत्रता और आत्मविश्वास को प्रोत्साहित करें चरण 2

    Video: Thoughts on humanity, fame and love | Shah Rukh Khan

    2
    अपने बच्चों को सिखाओ कि अकेले रहना ठीक है अपने बच्चों को यह देखने में मदद करें कि यह स्वीकार्य है, और कभी-कभी वांछनीय है, कभी-कभी अकेले रहना, किसी दूसरे की राय के साथ शांति से असहमत होना या निजी समय की अपेक्षा करना
  • इसका लक्ष्य अपने बच्चों के सामने स्वस्थ संघर्ष का मॉडल दिखाने का है। चिल्लाते हुए और दोष देने के दौरान बच्चे को उठाने का कोई हिस्सा नहीं है, जो कि शांति से और मामूली बातों के बारे में बहस करते हुए हर इंसान को एक उपयोगी कौशल के रूप में सीखने की जरूरत होती है। और ऐसे समय होंगे जब आप पेंच करेंगे। इसके बावजूद कि यह कभी नहीं हुआ है, हमेशा माफी मांगें। अगर बच्चा काफी बड़ा है, तो अपने आप को समझाओ
  • छवि शीर्षक वाले बच्चे, बच्चों में स्वतंत्रता और आत्मविश्वास को प्रोत्साहित करें चरण 3
    3
    अपनी छोटी व्यक्तिगत उपलब्धियों के उदाहरण दिखाने के अवसरों के बारे में जानें। के रूप में एक जार खोलने के लिए का प्रयास करते हैं, लेकिन हार नहीं है, और मदद के बिना इसे खोलने के लिए लड़ने एक उदाहरण के रूप में मामूली समस्या हो। की तरह कुछ कह रही है, से अनुभव करने के लिए उसकी ओर ध्यान आकर्षित करें "देखो, माँ बहुत मेहनत की, हार नहीं मानी और यह! बनाया" आपके बच्चे तो अपने दम पर बातें प्राप्त करने की कोशिश करेंगे, और आप बहुत बार सफल होते हैं।
  • कुछ बच्चे तेजी से आत्मसमर्पण करते हैं इन बच्चों के साथ दृढ़ता बनाए रखने के लिए और भी अधिक महत्वपूर्ण है, और उन्हें प्रोत्साहित करने के लिए प्रोत्साहित करें अपने प्रयासों की आलोचना न करें - इसके बजाय, दोहराया प्रयासों के माध्यम से अपने विकास को प्रोत्साहित करें। आखिरकार, दोबारा सीखने और आपके समर्थन के साथ, कार्य में सफलता हासिल होगी।
  • जब आप किसी चीज़ पर असफल हो जाते हैं, तो सुधार के व्यवहार का मॉडल बनाएं। यह सफलता के लिए स्वयं-प्रचार के रूप में महत्वपूर्ण है उन्हें अपने कार्यों के माध्यम से सिखाएं कि असफलता न केवल बच सकती है, लेकिन कुछ और करने के लिए एक प्रोत्साहन है या फिर सीखे सबक के आधार पर फिर से प्रयास करें।
  • अपने बच्चों को याद दिलाएं कि यदि वे कभी ऐसा महसूस करते हैं कि वे अपने दम पर कुछ नहीं कर सकते, तो आप वहां हैं और उनकी मदद करेंगे। फिर भी, याद रखें कि यह सहायता शारीरिक सहायता से मौखिक प्रोत्साहन की पेशकश करने के लिए जा सकती है क्योंकि आपको पता है कि उनके सामने जो विशेष कार्य है वह संभव है और यदि वे अकेले ऐसा करते हैं तो उन्हें बहुत फायदा होगा।
  • विधि 2
    स्वतंत्रता को विकसित करने में मदद करता है

    बच्चों में स्वतंत्रता और आत्मविश्वास को बढ़ावा देने वाला शीर्षक शीर्षक चित्र 4
    1
    जब वे खेलते हैं और अपने दैनिक जीवन में अपने बच्चों को देखें अपनी पसंद और नापसंदियों पर ध्यान दें। अवसरों के बारे में उनसे बात करें कि वे क्या कर रहे हैं या वे क्या खेल रहे हैं। उन तरीकों का पता लगाएं जिनमें वे अपने खेल को सरल बदलाव से बेहतर कर सकते हैं, जिससे वे स्वयं बना सकते हैं। ये बदलाव एक खिलौना कार के लिए रैंप बनाने के लिए पुस्तक जोड़ने या आपके बाइक को पेडल सीखने के दौरान आपके पैरों को कहाँ लेना आसान हो सकते हैं।
  • बच्चों में स्वतंत्रता और आत्मविश्वास को प्रोत्साहित करने वाले चित्र चरण 5
    2



    छोटे कार्यों के बारे में अपने बच्चे के इनपुट और सलाह के लिए पूछें आपका बेटा सीखता है कि उनकी राय आपके लिए महत्वपूर्ण है। अपने सुझावों के बाद बच्चे के आंतरिक और स्वस्थ आत्म-सम्मान बढ़ने में मदद करता है (बाह्य रूप से लगाए गए विकास चालक के बजाय जो अप्रभावी है) इसलिए, यह आपके काम है कि आपके बच्चे के सुझावों को प्रोत्साहित करें और यह काम के लिए एक बहुमूल्य संसाधन करें।
  • कुछ कहें: "मुझे खुशी है कि आप इस टोकरी में रोटी लगाने के बारे में सोचा है। इससे रात का खाना बहुत आसान होगा। "
  • बच्चों में स्वतंत्रता और आत्मविश्वास को प्रोत्साहित करने वाला शीर्षक चरण 6
    3
    अपने बच्चों को दैनिक घरेलू कार्यों में शामिल करें जिनमें स्वयं की बातें शामिल हों यह बच्चों के लिए बहुत आसान है और यदि हम चिंतित हैं, तो सभी के लिए, उन चीजों के बारे में पहचान करना चाहते हैं और चाहते हैं, जिनके बारे में वे ध्यान रखते हैं और जिनके साथ वे परिचित हैं। यहां तक ​​कि अगर कभी-कभी इसका मतलब है कि आपको वापस आना होगा और उन क्षेत्रों से "सचमुच साफ" होगा, जिनसे आपने चार्ज लेने के लिए कहा है, निजी चीजों की जिम्मेदारी की अपेक्षाओं को प्रेषित करना अतिरिक्त प्रयास के लायक है।
  • जब आप अपने भोजन के साथ समाप्त कर लें, तो उन्हें एक उचित जगह (अपने परिवार के आधार पर सिंक या डिशवॉशर) में अपने व्यंजन डालने के लिए प्रोत्साहित करना सुनिश्चित करें।
  • यदि आप अपने कमरों को साफ करना चाहते हैं, तो प्राप्त लक्ष्यों से शुरू करें, जैसे कहें कि किताबें कहाँ जा रही हैं और उन्हें उन्हें रखे हैं इसका लक्ष्य उनको दिखाने के लिए है कि आप अपने खुद के सामानों के बारे में छोटे, स्वतंत्र फैसले करके उन्हें भरोसा करते हैं। इस सलाह को निजी स्वच्छता के लिए भी बढ़ाया जा सकता है
  • घर पर सहयोग 3 साल की उम्र से युवा के रूप में शुरू हो सकता है। सबसे पहले, उन्हें छोटे कार्य दें, और तब चुनौतियों को बढ़ाएं जैसे बच्चे बढ़ते हैं।
  • विधि 3
    सेट और ढीली सीमाएं

    छवि शीर्षक में बच्चों को बच्चों में स्वतंत्रता और आत्मविश्वास प्रोत्साहित करें चरण 7
    1
    यह एक संरचित और असंरचित समय अकेले स्थापित करता है अपने बच्चों को यह निर्धारित करें कि वे कहाँ स्थापित सीमाओं में रहना चाहते हैं और वे क्या करना चाहते हैं। इसमें संरचित और सुरक्षित विकल्पों की एक किस्म शामिल हो सकती है यह एक ऐसा समय था जब आपको किसी चीज को साझा करने या किसी से बात करने की ज़रूरत नहीं है लेकिन बस अपने आप को स्वतंत्र रूप से मनोरंजन करना सीखें यदि आप इसे अपने हिस्से में उत्साह के साथ पेश करते हैं, तो एक बच्चा इसे रोमांचक के रूप में देख सकता है।
    • एक उदाहरण हो सकता है: "यह आपके लिए समय है और आप सोफे पर या मेज पर बैठकर पुस्तक पढ़ सकते हैं या आकर्षित कर सकते हैं" अकेले होने के कारण कुछ नकारात्मक के रूप में देखा जाता है क्योंकि यह अक्सर "टाइम आउट" या "अकेले अपने कमरे में जाना" के रूप में उपयोग किया जाता है। दुर्भाग्य से, यह केवल बढ़ते बच्चे को भ्रमित करता है जो अकेलेपन को बुरे के साथ जोड़ता है यदि आप एक अच्छा समय के रूप में अकेले समय को प्रोत्साहित करते हैं, तो आपको वास्तव में एक ब्रेक की आवश्यकता होती है, तो आप अपने आप को एक त्वरित स्थान दे सकते हैं, और इसमें नकारात्मक नतीजे नहीं होंगे
    आत्मविश्वास और जीवन कौशल को सामान्य रूप में सीखने में एक सकारात्मक पहलू के रूप में अकेले होने का विचार पेश करने का यह अवसर है, और सजा के रूप में नहीं।
  • Video: The Third Industrial Revolution: A Radical New Sharing Economy

    छवि शीर्षक शीर्षक में बच्चों को स्वतंत्रता और आत्मविश्वास प्रोत्साहित करें चरण 8

    Video: Rockwood School Organize Motivational Workshop With Shalini Juneja

    2
    अपने बच्चों को स्वस्थ प्रतिक्रिया के रूप में बोरियत को देखने में मदद करें, जो कि उन्हें खुद के भीतर खोज करने और समाधान खोजने के लिए सिखाता है। यह आपकी प्राथमिकता नहीं है कि आप बच्चे के ऊब को कम करें। आपकी प्राथमिकता एक सुरक्षित घर का माहौल प्रदान करना है जिसमें एक बच्चा अपनी कल्पना की खोज करता है और व्यक्ति में ऊब को दूर करने के तरीकों का पता लगाता है। अगर आप लगातार उस विकल्प को हटाते हैं, तो उस बच्चे के लिए शांत हो जाना कठिन हो सकता है और बोरियत को कम करने के लिए आंतरिक तरीकों की तलाश हो सकती है, संभवतः जोखिम भरा व्यवहार के लिए दरवाजा खुला हो सकता है। ब्रेक ले लो और खुद को भी ऊब ले जाओ
  • इमेज शीर्षक से बच्चों में स्वतंत्रता और आत्मविश्वास को प्रोत्साहित करें चरण 9
    3
    असंरचित सीमाओं को धीरे-धीरे फैलाएं जैसे-जैसे आपके बच्चे बड़े होते हैं, उनसे अधिक आजादी की उम्मीद करते हैं और उन्हें अधिक असंरचित समय दिया जाता है। अपने बच्चों पर आपका भरोसा स्वस्थ परिपक्व होने में मदद करने के लिए एक लंबा रास्ता तय करेगा, और वे एक स्वतंत्रता के रूप में अपनी आजादी को देखेंगे, डरने के लिए कुछ नहीं।
  • युक्तियाँ

    • याद रखें कि आजादी की शिक्षा के द्वारा, आप स्वार्थ नहीं सिखा रहे हैं हम सभी को प्यार, सम्मान, विश्वास और सुरक्षा की आवश्यकता है, और इन चीजों को परिवार और दोस्तों के साथ सामाजिक संपर्क के माध्यम से प्राप्त किया जा सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com