ekterya.com

औसत गति की गणना कैसे करें

औसत गति की गणना करने के लिए, आपको कुल समय के अलावा कुल विस्थापन या स्थिति में बदलाव की आवश्यकता होती है। याद रखें कि गति उपायों की दिशा और गति, इसलिए आपके उत्तर में दिशा शामिल है, जैसे "उत्तर," "आगे", या "छोड़ दिया"। यदि समस्या में लगातार त्वरण शामिल है, तो आप एक शॉर्टकट सीख सकते हैं जो आपको सरल समाधान ढूंढने में सहायता करेगा।

चरणों

भाग 1
विस्थापन और समय के साथ औसत गति की गणना करें

Calculate_Average_Velocity_Step_1_Version_3-es.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
कैलक्यूटेष_एव्हरेज_विमोसिटी_टाईप_1 का शीर्षक चित्र
1
याद रखें कि गति में गति और दिशा शामिल है गति उस इंडेक्स का वर्णन करती है जिस पर ऑब्जेक्ट स्थिति बदलता है। यह उस गति से संबंधित है जिसमें ऑब्जेक्ट यात्रा करता है, लेकिन दिशा के लिए भी। "100 मीटर प्रति सेकंड दक्षिण की तुलना में एक अलग गति है " "100 मीटर प्रति सेकंड पूर्व में "
  • एक पते में शामिल राशि में कहा जाता है
वेक्टर मात्रा ` उन्हें पता बिना या राशि से अलग किया जा सकता है स्केलर जब चर पर एक तीर लिखते हैं। उदाहरण के लिए, वी गति को दर्शाता है जबकि v गति या गति + दिशा का प्रतिनिधित्व करता है यदि इस आलेख में एक v, का मतलब है कि गति संदर्भित है
  • वैज्ञानिक समस्याओं में, आपको मीटर या दूरी का एक अन्य मीट्रिक इकाई का उपयोग करना चाहिए, लेकिन दैनिक जीवन में आप किसी भी इकाई का उपयोग कर सकते हैं जिसके साथ आप सहज महसूस करते हैं।
  • Calculate_Average_Velocity_Step_2_Version_3-es.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    कैलक्यूटेस_एव्हरेज_विमोसिटी_स्टेप_2 शीर्षक वाली छवि
    2
    कुल विस्थापन खोजें विस्थापन स्थिति में ऑब्जेक्ट का परिवर्तन या दूरी और प्रस्थान और पहुंच के बिंदु के बीच की दिशा है। यह कोई फर्क नहीं पड़ता कि ऑब्जेक्ट को अंतिम स्थान तक पहुंचने से पहले स्थानांतरित किया गया था - केवल एक चीज जो मायने रखती है प्रस्थान के बिंदु और आगमन के बिंदु के बीच की दूरी है। हमारे पहले उदाहरण के लिए, हम उस वस्तु का उपयोग करेंगे जो निरंतर गति से एक दिशा में चलता है:
  • मान लीजिए कि रॉकेट ने 5 मिनट के लिए प्रति मिनट 120 मीटर की निरंतर गति पर उत्तर की यात्रा की। अपनी अंतिम स्थिति की गणना करने के लिए, सूत्र s = vt का उपयोग करें या यह पता लगाने के लिए सामान्य ज्ञान का उपयोग करें कि रॉकेट (5 मिनट) (120 मीटर प्रति मिनट) = 600 मीटर उत्तर अपने शुरुआती बिंदु से
  • लगातार त्वरण से जुड़ी समस्याओं के लिए, आप s = vt + ½at को हल कर सकते हैं या अगले अनुभाग की समीक्षा कर सकते हैं ताकि छोटी विधि देखने के लिए आपको जवाब ढूंढ सकें।
  • Calculate_Average_Velocity_Step_3_Version_4-es.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    कैलक्यूटेस_एव्हरेज_विमोसिटी_स्टीप_3 नामक छवि
    3
    बीत चुके समय की कुल राशि खोजें। हमारे उदाहरण में, रॉकेट 5 मिनट के लिए उन्नत है आप समय की किसी भी इकाई में औसत गति व्यक्त कर सकते हैं, लेकिन सेकंड अंतरराष्ट्रीय वैज्ञानिक मानक हैं इस उदाहरण में, हम सेकंड में बदलेंगे: (5 मिनट) x (60 सेकंड प्रति मिनट) = 300 सेकंड .
  • यहां तक ​​कि एक वैज्ञानिक समस्या में, यदि समस्या समय या उससे अधिक समय की इकाइयों का उपयोग करती है, तो वेग की गणना करना आसान हो सकता है और फिर अंतिम प्रति मीटर मीटर प्रति सेकंड (एम / एस) को परिवर्तित कर सकता है।
  • Calculate_Average_Velocity_Step_4_Version_4-es.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    कैलक्यूटेबल_विजय_विमोसिटी_स्टेप_4 शीर्षक वाली छवि

    Video: औसत गति ज्ञात करना | Calculating Average speed | Bank PO | IBPS | SSC

    4
    समय के साथ विस्थापन के रूप में औसत गति की गणना करें यदि आप जानते हैं कि किसी वस्तु ने कितनी दूर की यात्रा की और कितनी देर तक वहां पहुंचे, आप जानते हैं कि यह कितनी तेजी से बढ़ रहा था इसलिए हमारे उदाहरण में, रॉकेट की औसत वेग (उत्तर में 600 मीटर) / (300 सेकंड) = उत्तर में 2 मीटर प्रति सेकंड.
  • पता शामिल करना याद रखें (जैसे "आगे" या "उत्तर")।
  • सूत्र का उपयोग करें vav = Δs / Δt. डेल्टा प्रतीक (Δ) का अर्थ "परिवर्तन" है, ताकि Δs / Δt का अर्थ "समय में परिवर्तन के साथ स्थिति में परिवर्तन" हो।
  • औसत गति को वी के रूप में लिखा जा सकता हैav या उस पर एक क्षैतिज रेखा के साथ वी के रूप में।
  • Calculate_Average_Velocity_Step_5_Version_4-es.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    कैलक्यूटेष_एव्हरेज_विमोसिटी_स्टीप_आर्इ

    Video: Motion numericals distance, displacement,average speed , velocity in hindi by gajendra singh rathore

    5
    अधिक जटिल समस्याओं को हल करें यदि कोई ऑब्जेक्ट घूमता है या गति बदलता है, तो भ्रमित न हो। औसत गति की गणना की जाती है केवल विस्थापन और कुल समय से इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि शुरुआती बिंदु के बीच क्या होता है ये उसी विस्थापन और सटीक समय के पथ के कुछ उदाहरण हैं, और इसलिए समान औसत गति:
  • अन्ना 1 सेकंड / सेकेंड में 2 सेकंड तक चलता है, फिर तुरंत 3 एम / एस तक पहुंच जाता है और 2 सेकेंड के लिए पश्चिम चल रहा है। इसका कुल विस्थापन है: (1 मी / एस पश्चिम) (2 एस) + (3 मी / पश्चिम) (2 एस) = पश्चिम में 8 मीटर। इसका कुल समय 2 एस + 2 एस = 4 एस है इसकी औसत गति 8 मीटर पश्चिम / 4 एस = है 2 मी / एस पश्चिम.
  • बर्नार्डो 5 सेकंड के लिए 5 सेकंड पर पश्चिम चलता है, फिर चारों ओर मुड़ता है और 1 सेकंड के लिए 7 मी / एस पर पूर्व चलता है। हम पूर्व में आंदोलन को "पूर्व की ओर एक नकारात्मक आंदोलन" के रूप में इलाज कर सकते हैं, ताकि कुल विस्थापन = (5 मी / पश्चिम पश्चिम) (3 एस) + (-7 मीटर / पश्चिम) (1 एस) = 8 मीटर है। कुल समय = 4 एस औसत गति = 8 मीटर पश्चिम / 4 एस = 2 मी / एस पश्चिम.
  • कार्लाटा उत्तर में 1 मीटर, फिर 8 मीटर पश्चिम में और अंत में 1 मीटर दक्षिण में चलता है। इस दूरी की यात्रा के लिए कुल 4 सेकंड लगते हैं। कागज की एक शीट पर एक आरेख डालें और आप देखेंगे कि यह अपने शुरुआती बिंदु से 8 मीटर पश्चिम में चलता है, इसलिए यह उसकी विस्थापन है। फिर, कुल समय 4 सेकंड है, इसलिए औसत गति अभी भी 8 मीटर पश्चिम / 4 एस = है 2 मी / एस पश्चिम.
  • भाग 2
    निरंतर त्वरण से औसत गति की गणना करें

    Calculate_Average_Velocity_Step_6_Version_4-es.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    कैलक्यूटेबल_वेटेज_विमोसिटी_स्टेप_6 शीर्षक वाली छवि
    1
    खाते को शुरुआती वेग और निरंतर त्वरण पर ध्यान दें। मान लीजिए आपकी समस्या यह है कि "मोटरसाइकिल लगभग 5 मी / एस पर सही यात्रा करने लगती है, लगातार 2 मी / एस के तेजी से बढ़ रहा है यदि आप 5 सेकंड की यात्रा करते हैं, तो आपकी औसत गति क्या है? "
    • यदि "मी / एस" इकाई आपको समझ नहीं पाती है, तो इसे "मी / एस / एस" या "मीटर प्रति सेकंड प्रति सेकंड" लिखें। 2 एम / एस / एस का एक त्वरण मतलब है कि गति 2 मीटर प्रति सेकंड प्रति सेकंड बढ़ जाती है।



  • Calculate_Average_Velocity_Step_7_Version_4-es.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    कैलक्यूटेबल_वेटेक्शन_विमोसिटी_स्टेप_7 शीर्षक वाली छवि
    2
    अंतिम गति को खोजने के लिए त्वरण का उपयोग करें त्वरण (के रूप में वर्णित है ए) गति (या गति) में परिवर्तन की दर है एक स्थिर दर पर गति बढ़ जाती है आप इस प्रक्षेपवक्र के दौरान अलग-अलग समय पर गति को खोजने के लिए त्वरण का इस्तेमाल करते हुए एक ग्राफ आकर्षित कर सकते हैं। हमें समस्या में अंतिम क्षण (टी = 5 सेकंड में) खोजने के लिए इसे करने की आवश्यकता होगी, लेकिन हम आपको इस अवधारणा को समझने में मदद करने के लिए एक लंबा ग्राफिक लिखेंगे:
  • शुरुआत में (समय टी = 0 सेकंड), मोटरसाइकिल 5 एम / एस पर दाईं ओर यात्रा करता है
  • 1 सेकंड के बादटी = 1), मोटरसाइकिल 5 एम / एस + पर चलता है = 5 मी / एस + (2 मी / एस) (1 एस) = 7 मी / एस
  • में टी = 2, मोटरसाइकिल 5+ (2) (2) = 9 मी / एस के दायीं ओर चलता है
  • में टी = 3, मोटरसाइकिल 5+ (2) (3) = 11 मी / एस के दाईं ओर चलता है
  • में टी = 4, मोटरसाइकिल 5+ (2) (4) = 13 मी / एस पर दाईं ओर चलता है
  • में टी = 5, मोटरसाइकिल 5+ (2) (5) = के दाईं ओर चलता है 15 मी / एस.
  • Calculate_Average_Velocity_Step_8_Version_4-es.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    कैलक्यूटेबल_वेटेज_विमोसिटी_स्टेप_8 शीर्षक वाली छवि
    3
    औसत गति का पता लगाने के लिए इस सूत्र का उपयोग करें हां और तभी गति बढ़ती है, औसत वेग अंतिम वेग और प्रारंभिक वेग के समान है: (vएफ + vमैं) / 2. हमारे उदाहरण में, मोटरसाइकिल वी की प्रारंभिक गतिमैं यह 5 मी / एस है जैसा कि हमने पहले हल किया था, यह अंतिम गति v पर यात्रा समाप्त होता हैएफ 15 मी / एस का इन नंबरों को जोड़ने पर हम (15 मी / एस + 5 एम / एस) / 2 = (20 एम / एस) / 2 = प्राप्त करते हैं। 10 मी / एस सही.
  • पता शामिल करने के लिए मत भूलो, इस मामले में "सही"
  • इन शब्दों को वी के रूप में लिखा जा सकता है0 (समय पर वेग या प्रारंभिक वेग) और बस v (अंतिम वेग)।
  • Calculate_Average_Velocity_Step_9_Version_4-es.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    कैलक्यूटेबल_एव्हरेज_विमोसिटी_स्टेप_ 9 शीर्षक वाली छवि
    4
    सूक्ष्म रूप से औसत गति के लिए फार्मूले को समझें। औसत गति जानने के लिए, हम प्रत्येक पल में गति ले सकते हैं और पूरी सूची का औसत पाते हैं (यह मतलब की परिभाषा है)। चूंकि उसको गणना या अनंत समय की आवश्यकता होती है, चलिए अधिक सहज ज्ञान युक्त स्पष्टीकरण का उपयोग करते हैं। समय के प्रत्येक पल के बजाय, आइए समय में केवल दो अंक में औसत गति लेते हैं और देखें कि हमें क्या मिलता है। समय में एक बिंदु यात्रा की शुरुआत के निकट होगा, जब मोटरसाइकिल धीरे-धीरे यात्रा करेगी, और दूसरा यात्रा के अंत के समान होगा, जब मोटरसाइकिल जल्दी से यात्रा करेगा
  • Calculate_Average_Velocity_Step_10_Version_4-es.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    कैलक्यूटेबल_एव्हरेज_विमोसिटी_स्टेप_10 शीर्षक वाली छवि
    5
    सहज ज्ञान युक्त सिद्धांत की कोशिश करो समय के विभिन्न बिंदुओं पर गति के लिए उपरोक्त चार्ट का उपयोग करें। मानदंडों में फिट होने वाले कुछ जोड़े (टी = 0, टी = 5), (टी = 1, टी = 4) या (टी = 2, टी = 3) में हैं। यदि आप चाहें, तो आप इसे टी के गैर-पूर्णांक के साथ भी कोशिश कर सकते हैं
  • जो भी अंक हम चुनते हैं, उनके बावजूद, उन समय में दो गति का औसत हमेशा समान होगा। उदाहरण के लिए, (5 + 15) / 2), ((7 + 13) / 2) या (9 + 11) / 2) सभी 10 मी / एस के बराबर हैं।
  • Calculate_Average_Velocity_Step_11_Version_2-es.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    कैलक्यूटेष_एव्हरेज_विलोसिटी_स्टीप 1 1 शीर्षक वाली छवि
    6
    सहज ज्ञान युक्त स्पष्टीकरण समाप्त करें यदि हम इस पद्धति को समय के प्रत्येक पल (किसी तरह) की सूची के साथ इस्तेमाल करते हैं, तो हम प्रक्षेपवक्र के दूसरे छमाही की गति के साथ पहली छमाही से एक गति की औसतता जारी रखेंगे। प्रत्येक आधे में एक बराबर समय होता है, इसलिए उनमें से कोई भी हम समाप्त होने तक अस्पष्ट नहीं रह जाएगा।
  • चूंकि इनमें से कोई भी जोड़े समान राशि से औसत है, इसलिए इन सभी गति का औसत उस राशि के बराबर होगा। हमारे उदाहरण में, उन सभी "10 मी / एस के दाईं ओर" का औसत 10 एम / एस सही होगा
  • हम इन मात्राओं में से किसी भी औसत से यह मात्रा पा सकते हैं, उदाहरण के लिए, प्रारंभिक और अंतिम वेग हमारे उदाहरण में, ये टी = 0 और टी = 5 पर पाए जाते हैं, और ऊपर दिए गए फार्मूले का उपयोग करके गणना की जा सकती है: (5 + 15) / 2 = 10 मी / एस दाईं ओर।
  • Calculate_Average_Velocity_Step_12_Version_2-es.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    कैलक्यूटेष_एव्हरेज_विमोसिटी_स्टीप 2 2 नाम की छवि
    7
    सूत्र को गणितीय रूप से समझें आप इस तरह के फार्मूले के रूप में एक लिखित परीक्षा, के साथ और अधिक सहज महसूस करते हैं, तो आप दूरी निरंतर त्वरण और उसके बाद इस सूत्र वहाँ से प्राप्त होता है यह सोचते हैं कूच के लिए सूत्र के साथ शुरू कर सकते हैं:
  • s = वीमैंटी + ½at (तकनीकी तौर पर Δs और Δt, या स्थिति और समय में परिवर्तन, लेकिन आप समझते हैं कि यदि आप एस और टी का उपयोग करते हैं)।
  • औसत गति वीav इसे एस / टी के रूप में परिभाषित किया गया है, तो हम एस / टी के संदर्भ में सूत्र डालते हैं
  • vav = s / t = वीमैं + ½at
  • समय के लिए त्वरण गति या वी में कुल परिवर्तन के बराबर हैएफ - vमैं. तो हम सूत्र में "ए" की जगह ले सकते हैं और प्राप्त कर सकते हैं:
  • vav = वीमैं + आधा (वीएफ - vमैं)।
  • सरल करें: vav = वीमैं + ½vएफ - ½vमैं = ½vमैं + ½vएफ = (vएफ + vमैं) / 2.
  • युक्तियाँ

    • स्पीड गति से भिन्न है क्योंकि पहले एक वेक्टर मात्रा है और गति एक स्केलर मात्रा है। वेक्टर मात्रा दिशा और साथ ही परिमाण को दर्शाती है जबकि स्केलर मात्रा केवल परिमाण दिखाती है।
    • यदि ऑब्जेक्ट केवल एक आयाम में चलता है, जैसे बाएं से दाएं, तो आप सकारात्मक संख्याओं का उपयोग एक दिशा (उदाहरण के लिए, दाएं) का प्रतिनिधित्व कर सकते हैं और नकारात्मक संख्या अन्य (बाएं) का प्रतिनिधित्व करने के लिए कर सकते हैं। इसे पृष्ठ के शीर्ष पर नीचे लिखें ताकि यह आपके काम को पढ़ने वाले लोगों के लिए स्पष्ट हो। यह भी कि गति एक समय अंतराल में मोबाइल की यात्रा की लंबाई इंगित करता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com