ekterya.com

काम की गणना कैसे करें

भौतिकी में, शब्द "काम" रोज़ वार्तालापों में इसका इस्तेमाल करने से इसका एक अलग अर्थ है। विशेष रूप से, कार्य शब्द तब लागू होता है जब भौतिक बल किसी वस्तु के आंदोलन का कारण बनता है। सामान्य तौर पर, यदि एक बड़ा बल बहुत दूर जाने के लिए किसी वस्तु का कारण बनता है, तो इसका अर्थ है कि बहुत काम किया गया है। इसके विपरीत, यदि बल छोटा है, या यदि ऑब्जेक्ट ज्यादा नहीं ले गए हैं, तो बहुत कम काम किया गया है। बल को सूत्र के साथ गणना किया जा सकता है कार्य = एफ × डी × कोसाइन (θ)

, जहां एफ = बल (न्यूटन में), डी = विस्थापन (मीटर में), और θ = बल वेक्टर और आंदोलन की दिशा के बीच का कोण।

चरणों

भाग 1
एक आयाम में काम की गणना

छवि शीर्षक की गणना कार्य चरण 1
1
बल वेक्टर की दिशा और आंदोलन की दिशा खोजें। शुरू करने के लिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप जिस दिशा में गतिशील क्यों न हों पहचान कर सकते हैं दोनों जिस दिशा से बल लागू किया जाता है के रूप में,। ध्यान दें कि वस्तु हमेशा (उदाहरण के लिए, यदि आप एक वैगन खींच और, आप ले जाने के लिए एक biasing बल लगाने हो जाएगा इस तुलना में अधिक है) एक ही दिशा में बल लागू किया जाता है में नहीं जाते हैं। हालांकि, इस खंड में हम स्थितियों में, जहां बल और वस्तु के विस्थापन एक जैसे पते के साथ सौदा होगा। अगले खंड में आपको जानकारी मिल जाएगी कि दोनों कारकों के समान पता नहीं है, तो काम की गणना कैसे करें।
  • इस प्रक्रिया को समझना आसान बनाने के लिए, एक उदाहरण के साथ जारी रखें। मान लीजिए एक खिलौना ट्रेन एक कार के आगे खींचती है। इस मामले में, दोनों बल वेक्टर और ट्रेन के आंदोलन की दिशा में एक ही दिशा (आगे) है। निम्नलिखित चरणों में, हम वस्तु पर किए गए कार्य की गणना करने के लिए इस जानकारी का उपयोग करेंगे।
  • छवि शीर्षक की गणना कार्य चरण 2
    2

    Video: आयकर गणना प्रपत्र 2018-2018 कैसे Excel Software से सरल फार्म भरे की पूरी Details देखे इस विडियो में

    ऑब्जेक्ट के विस्थापन का पता लगाएं सूत्र के लिए हमें पहले चर की जरूरत है "डी", या विस्थापन, जो आमतौर पर मिलना आसान होता है। विस्थापन बस उस दूरी है जिस पर बल ने अपने शुरुआती बिंदु से वस्तु को स्थानांतरित कर दिया है। शैक्षणिक समस्याओं में, यह जानकारी आमतौर पर प्रदान की जाती है या समस्या में अन्य सूचनाओं से अनुमान लगाई जा सकती है। वास्तविक दुनिया में, आपको विस्थापन को खोजने के लिए करना है, ऑब्जेक्ट यात्रा की दूरी को मापना है।
  • ध्यान रखें कि, कार्य सूत्र का उपयोग करने के लिए, दूरी माप मीटर में व्यक्त किया जाना चाहिए
  • खिलौना ट्रेन के हमारे उदाहरण में, मान लें कि हम ट्रेन में किए गए कार्य की गणना कर रहे हैं क्योंकि यह सड़क पर यात्रा करता है यदि आपका मार्ग किसी निश्चित बिंदु पर शुरू होता है और 2 मीटर की दूरी पर स्थित किसी अन्य पर समाप्त होता है, तो हम इसका उपयोग कर सकते हैं 2 मीटर हमारे मूल्य के लिए "डी" सूत्र में
  • छवि शीर्षक की गणना कार्य चरण 3
    3
    ऑब्जेक्ट पर लागू बल ढूंढें इसके बाद, उस बल की भयावहता को ढूंढें जिससे वस्तु के आंदोलन हो। यह एक उपाय है "तीव्रता" बल (बड़ा इसके परिमाण, मजबूत वस्तु धक्का और तेजी से तेज करता है)। बल का परिमाण का डेटा प्रदान नहीं की है, तो, बड़े पैमाने पर और आंदोलन (यह मानते हुए कोई अन्य विरोधी ताकतों उस पर कार्य) के त्वरण से प्राप्त किया जा सकता सूत्र एफ = ए × एम के साथ
  • ध्यान रखें कि, कार्य सूत्र का उपयोग करने के लिए, मापन को न्यूटन में व्यक्त किया जाना चाहिए।
  • हमारे उदाहरण में, मान लीजिए हमें बल की भयावहता नहीं है हालांकि, हम कहते हैं कि हम जानते हैं कि खिलौना ट्रेन में 0.5 किलोग्राम का द्रव्यमान है, और बल यह 0.7 मीटर / सेकेंड की दर से तेज करने के कारण होता है। इस मामले में, हम एम × ए = 0.5 × 0.7 = गुणा करके, परिमाण की गणना कर सकते हैं 0.35 न्यूटन.
  • छवि शीर्षक की गणना कार्य चरण 4
    4
    गुणा बल × दूरी एक बार जब आप जानते हैं कि वस्तु पर अभिनय करने वाले बल की भयावहता और दूरी बढ़ गई है, तो बाकी की सरलता है। बस इन दो मानों को गुणा करें और आपको नौकरी मिल जाएगी
  • यह हमारी उदाहरण समस्या को हल करने का समय है 0.35 न्यूटन के बल और 2 मीटर की विस्थापन दूरी के साथ, हमारा जवाब एक सरल गुणा है: 0.35 × 2 = 0.7 जूल.
  • आपने देखा होगा कि, परिचय में दिए गए सूत्र में, अतिरिक्त शब्द है: कोसाइन (θ)। जैसा कि पहले चर्चा की गई, इस उदाहरण में, आंदोलन के बल और दिशा में एक ही दिशा है। इसका मतलब यह है कि उनके बीच का कोण 0 है। कोसिइन (θ) = 1 के बाद से, हमें इसमें शामिल करने की आवश्यकता नहीं है (क्योंकि हम केवल 1 से बढ़ रहे हैं)।
  • छवि शीर्षक की गणना कार्य चरण 5

    Video: आइये देखें संविलियन के बाद सैलरी की गणना कैसे होगी Salary calculation after the Samviliyan

    5
    जौस में अपना जवाब व्यक्त करें भौतिकी में, काम के मूल्य (और कई अन्य मात्राओं में) लगभग हमेशा कहा जाता है कि जुलाई की माप के एक इकाई में व्यक्त किया जाता है। एक जुलाई को एक मीटर पर लगाए गए बल के न्यूटन के रूप में परिभाषित किया गया है, या, दूसरे शब्दों में, एक न्यूटन × मीटर क्योंकि अगर आप दूरी शक्ति गुणा, यह तार्किक है कि प्रतिक्रिया बल और दूरी इकाइयों के गुणन को बराबर मात्रा की एक इकाई है यह समझ में आता है।
  • ध्यान रखें कि जुलाई में एक वैकल्पिक परिभाषा है: एक दूसरे में उत्सर्जित शक्ति का एक वाट शक्ति और कार्य संबंधों के बारे में अधिक विस्तृत चर्चा के लिए अगला अनुभाग पढ़ें।
  • भाग 2
    कार्य की गणना जब बल और दिशा एक कोण का निर्माण करते हैं

    कैलकुलेट वर्क चरण 6 नामक छवि शीर्षक
    1



    पिछले मामले में बल और विस्थापन खोजें। पिछले खंड में, हमें एक ऐसी समस्या का सामना करना पड़ता है जिसमें ऑब्जेक्ट एक ही दिशा में चलती है, जैसा कि बल उसे लागू होता है। असल में, चीजें हमेशा इस तरह से नहीं होती हैं ऐसे मामलों में जहां ऑब्जेक्ट के बल और आंदोलन के विभिन्न दिशा-निर्देश हैं, इन दोनों दिशाओं के बीच का अंतर समीकरण में माना जाना चाहिए, एक सटीक परिणाम प्राप्त करने के लिए। शुरू करने के लिए, बल की भयावहता और पिछले मामले की तरह वस्तु के विस्थापन को ढूंढें।
    • उदाहरण के तौर पर, एक और समस्या देखें। यहाँ, हम (समस्या से ऊपर के रूप में) आगे एक टॉय ट्रेन खींच रहे हैं, लेकिन इस बार, वास्तव में, हम एक विकर्ण कोण पर खींच रहे हैं लगता है। अगले चरण में हम खाते में ले जाएगा, लेकिन अब के लिए, हम मूल बातें करने के लिए रह सकते हैं: ट्रेन की आवाजाही और बल उस पर काम की भयावहता। हमारे उद्देश्यों के लिए, मान लीजिए कि बल की एक परिमाण है 10 न्यूटन और यह कि यात्रा की दूरी तय हो गई है 2 मीटर, जैसा कि पिछले मामले में है
  • छवि शीर्षक की गणना कार्य चरण 7
    2
    बल वेक्टर और विस्थापन के बीच का कोण निर्धारित करें। पिछले उदाहरण के विपरीत, जब एक बल वस्तु के आंदोलन के लिए एक अलग दिशा में है, तो इन दो दिशाओं द्वारा गठित कोण को निर्धारित करना आवश्यक है। यदि यह जानकारी प्रदान नहीं की गई है, तो आपको इसे मापना पड़ सकता है या समस्या के बारे में अन्य जानकारी से उसे निकालना पड़ सकता है।
  • हमारे उदाहरण में, मान लीजिए कि बल क्षैतिज रेखा के ऊपर लगभग 60 पर लागू होता है। यदि ट्रेन सीधे आगे बढ़ रहा है (यानी, क्षैतिज रूप से), बल वेक्टर और ट्रेन आंदोलन के बीच के कोण हैं 60.
  • छवि शीर्षक की गणना कार्य चरण 8
    3
    गुणा बल × दूरी × कोसाइन (θ) एक बार जब आप वस्तु के विस्थापन, बल इस पर अभिनय की भयावहता, और बल वेक्टर और गति के बीच का कोण, इस समस्या यह पिछले मामले में के रूप में लगभग के रूप में आसान है सुलझाने पता है। सीधे शब्दों में कोण की कोज्या की गणना करता है (यह एक वैज्ञानिक कैलकुलेटर की आवश्यकता हो सकती है) और बल और विस्थापन से गुणा करें, जूल में आपके उत्तर की गणना करने के लिए।
  • आइए हमारे उदाहरण की समस्या को हल करें। एक कैलकुलेटर का उपयोग करके, हम पाते हैं कि 60 का कोसाइन 1/2 है। हम सूत्र में डेटा को प्रतिस्थापित करते हैं और निम्नानुसार गणना करते हैं: 10 न्यूटोन × 2 मीटर × 1/2 = 10 जुगल.
  • भाग 3
    काम के मूल्य का उपयोग कैसे करें

    कैलकुलेटर वर्क चरण 9
    1
    आप दूरी, शक्ति या कोण को खोजने के लिए कार्य सूत्र को उल्टा कर सकते हैं। काम की गणना के लिए सूत्र केवल इस परिमाण की गणना के लिए उपयोगी नहीं है। समीकरण में किसी भी चर को गणना करने के लिए भी उपयोगी है, जब नौकरी का मूल्य पहले ही ज्ञात है। इन मामलों में, बस उस वेरिएबल को अलग करें जिसे आप गणना और बुनियादी बीजीय नियमों के अनुसार समीकरण को हल करना चाहते हैं।
    • उदाहरण के लिए, हम 5 मीटर की दूरी के लिए हमारे ट्रेन 20 न्यूटन बल, एक विकर्ण कोण पर लागू किया खींच, 86.6 जूल की एक काम का उत्पादन करने के लिए लगता है। हालांकि, हम बल वेक्टर के कोण को नहीं जानते कोण की गणना करने के लिए, हम केवल वेरिएबल को अलग करते हैं और समस्या को निम्न तरीके से हल करते हैं:
      86.6 = 20 × 5 × कोसाइन (θ)
      86.6 / 100 = कोसाइन (θ)
      आर्कोस (0, 866) = θ = 30
  • छवि शीर्षक की गणना कार्य चरण 10

    Video: आयकर की गणना कैसे करें पर पूरी गाइड (A complete guide on How to calculate Income tax-)

    2
    शक्ति की गणना करने के लिए, आंदोलन को करने के लिए इस्तेमाल किए गए समय के बीच काम को विभाजित करें। भौतिक विज्ञान में, काम "शक्ति" नामक एक अन्य प्रकार के माप से काफी निकटता से संबंधित है। शक्ति है, बस, समय के साथ किसी दिए गए सिस्टम में काम की गति को बढ़ाता है। इसलिए, पावर को खोजने के लिए, आपको एक वस्तु को स्थानांतरित करने के लिए इस्तेमाल किए गए काम को विभाजित करना होगा, जो उस आंदोलन को पूरा करने के लिए उपयोग किए जाने वाले समय के बीच में होना चाहिए। बिजली की माप की इकाई वाट है (जो प्रति सेकेंड जूल के बराबर है)।
  • उदाहरण के लिए, पिछले चरण की समस्या में, मान लीजिए कि ट्रेन में 5 मीटर की दूरी तय करने के लिए 12 सेकंड का इस्तेमाल किया गया था। इस मामले में, 12 सेकंड के बीच ट्रेन 5 मीटर (86.6 जूल) को स्थानांतरित करने के लिए किए गए कार्य को विभाजित करने की शक्ति की गणना करने के लिए क्या करना चाहिए: 86.6 / 12 = 7.22 वाट
  • कैलक्यूटेक्ट वर्क चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    3
    सूत्र ई का प्रयोग करेंमैं + डब्ल्यूnc = ईएफ, एक प्रणाली में यांत्रिक ऊर्जा की गणना करने के लिए एक प्रणाली के अंदर मौजूद ऊर्जा की गणना के लिए काम का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। पिछले सूत्र में, ईमैं = कुल यांत्रिक ऊर्जा प्रणाली के भीतर प्रारंभिक, ईएफ = कुल यांत्रिक ऊर्जा सिस्टम के अंत में, और डब्लूnc = गैर-रूढ़िवादी बलों के कारण प्रणाली में किया गया कार्य। इस सूत्र में, यदि बल आंदोलन की दिशा में धकेलता है, तो यह सकारात्मक होता है, और यदि यह इसके खिलाफ जाता है, तो यह ऋणात्मक है ध्यान दें कि दोनों ऊर्जा चर को सूत्र (½) एमवी के साथ गणना किया जा सकता है, जहां m = द्रव्यमान और v = मात्रा
  • उदाहरण के लिए, समस्या में दो चरणों पहले प्रस्तुत किया गया है, मान लीजिए कि ट्रेन में 100 जूलों की प्रारंभिक यांत्रिक ऊर्जा थी चूंकि समस्या में बल अपने आंदोलन की इसी दिशा में ट्रेन खींच रहा है, यह सकारात्मक है। इस मामले में, ट्रेन की अंतिम ऊर्जा ई हैमैं + डब्ल्यूnc = 100 + 86.6 = 186.6 जूल.
  • ध्यान रखें कि गैर-रूढ़िवादी बल ताकत हैं जिनकी शक्ति किसी वस्तु के त्वरण को प्रभावित करती है, इसके बाद प्रक्षेपवक्र पर निर्भर करता है। घर्षण इन बलों का एक अच्छा उदाहरण है: एक वस्तु जिस पर एक छोटी और सीधी राह पर चलता है घर्षण के प्रभाव एक ही अंत स्थिति तक पहुँचने वाले वस्तुओं से कम होते हैं, लेकिन एक लंबा रास्ता और घुमावदार।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप किसी समस्या को सुलझाने में सफल होते हैं, मुस्कान और खुद को बधाई देते हैं
    • जितनी आप कर सकते हैं उतनी समस्याएं हल करें, इससे यह सुनिश्चित होगा कि आप इस विषय को पूरी तरह से समझें।
    • यदि आप पहली कोशिश में सफल नहीं होते हैं, तो बार-बार अभ्यास करना जारी रखें।
    • नौकरी के बारे में निम्नलिखित बिंदुओं को जानें:
    • किसी बल द्वारा किया जाने वाला काम सकारात्मक या नकारात्मक हो सकता है (इस मामले में, पॉजिटिव और ऋणात्मक शब्द उनके गणितीय अर्थ के साथ उपयोग किए जाते हैं, उनके दैनिक अर्थ के साथ नहीं)।
    • किया गया कार्य नकारात्मक है जब बल आंदोलन की दिशा का विरोध करता है।
    • काम किया सकारात्मक है जब बल आंदोलन की इसी दिशा में है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com