ekterya.com

एपीए शैली के साथ एक साक्षात्कार कैसे उद्धृत करें

अकादमिक लेख अक्सर अमेरिकन साइकोलॉजिकल एसोसिएशन (एपीए) के प्रारूप में लागू होते हैं। एक निबंध या थीसिस जो एक स्रोत का हवाला देते हैं या समझाते हैं, उसे पाठ में और साहित्यिक चोरी से बचने के संदर्भों की सूची में उचित रूप से उल्लेख करना चाहिए। जब एक निजी साक्षात्कार का हवाला देते हैं, तो आपको पाठ में संदर्भ लिखते समय, ध्यान देना चाहिए। प्रकाशित या मौखिक साक्षात्कार के मामले में, संदर्भ में सभी आवश्यक जानकारी होनी चाहिए ताकि किसी अन्य व्यक्ति को स्रोत मिल सके।

चरणों

विधि 1
व्यक्तिगत साक्षात्कार का उद्धरण

एपीए चरण 1 में सीटें एक साक्षात्कार शीर्षक वाली छवि
1
निर्धारित करें कि यदि साक्षात्कार एक के रूप में गिना जाता है "व्यक्तिगत संचार"। यदि आपने स्वयं साक्षात्कार किया था, तो इसे माना जाता है "व्यक्तिगत"। अगर किसी अन्य व्यक्ति ने साक्षात्कार का आयोजन किया और इसे सामान्य उपयोग के लिए प्रकाशित किया, तो एक साक्षात्कार माना जाता है "प्रकाशित"। व्यक्तिगत साक्षात्कार को पाठ के भीतर कोष्ठकों में उद्धृत किया जाता है लेकिन संदर्भों की सूची में शामिल नहीं किया गया है।
  • की स्थिति "व्यक्तिगत संचार" यह अन्य दस्तावेजों पर भी लागू होता है जो अन्य लोगों को पुनर्प्राप्त नहीं हो सकते, जैसे निजी ईमेल
  • व्यक्तिगत साक्षात्कार के मामले में, आपको प्रश्नों और उत्तरों की प्रतिलिपि भी शामिल करने की आवश्यकता हो सकती है। यह संदर्भ पृष्ठ के तुरंत बाद एक परिशिष्ट में जाना चाहिए।
  • एपीए चरण 2 में एक साक्षात्कार का शीर्षक चित्र
    2
    व्याख्या या सीधे साक्षात्कार का हवाला देते हुए लिखते समय, साक्षात्कार द्वारा दी गई जानकारी का उपयोग करें, जैसा कि आप आमतौर पर करेंगे। हालांकि, आपको पाठ में एक संदर्भ शामिल करना होगा यदि आप कुछ ऐसी बात बताते हैं जो साक्षात्कार में है लेकिन वह इसका हिस्सा नहीं है "लोकप्रिय जानिए"।
  • पाठ के भीतर के संदर्भ का प्रारूप एक समान है, चाहे आप किसी स्रोत को उद्धृत करें या संक्षिप्त करें।
  • उदाहरण के लिए, मान लें कि आप लिखते हैं "कमान कक्ष में लोगों ने घटना के बाद सराहना की"। यदि आप इसे जानते हैं, क्योंकि जिस व्यक्ति से आपने इंटरव्यू किया था वह आपको बताया था और यह जानकारी पाठ्य पुस्तक आदि में आसानी से उपलब्ध नहीं है, आपको इसका संदर्भ देना चाहिए। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो इसे अकादमिक बेईमानी माना जाएगा।
  • Video: अनुसंधान दस्तावेज: कैसे ए पी ए शैली में एक साक्षात्कार उद्धृत करने के लिए

    एपीए चरण 3 में सीटें एक साक्षात्कार शीर्षक वाली छवि
    3
    साक्षात्कार से जानकारी का उल्लेख करने के बाद, कोष्ठकों में संदर्भ डालें। दंड के तुरंत बाद, जिस पर आपने साक्षात्कार को समझाया है या उद्धृत किया है, कोष्ठकों में एक संदर्भ (जो कि एक पूर्ण संदर्भ है) रखें।
  • संदर्भ के बाद वाक्य के बिंदु को जाना चाहिए। उदाहरण के लिए, पाठ के भीतर एक संदर्भ इस तरह दिखाई देगा: "कमान कक्ष में लोगों ने घटना के बाद सराहना की (आर। स्मिथ, व्यक्तिगत संचार, 15 अक्टूबर, 2000)"। संदर्भ की निरंतरता के रूप में संदर्भ गिना जाता है।
  • एपीए चरण 4 में सीट ए साक्षात्कार शीर्षक वाली छवि
    4
    उस व्यक्ति के नाम के साथ शुरू करें जिसे आपने साक्षात्कार लिया है। एक अवधि, एक स्थान और आपके अंतिम नाम के बाद अपने पहले नाम के आरंभिक स्थान को रखें। आरंभिक और अंतिम नाम को पूंजीकृत होना चाहिए। पूरे नाम के बाद एक अल्पविराम रखें
  • अनुसंधान साक्षात्कारों के मामले में, आपको साक्षात्कारकर्ताओं को गुमनाम रखना पड़ सकता है और इसलिए, आप संदर्भ में उनके नाम शामिल नहीं कर सकते। दूसरी तरफ, खासकर यदि आपके पास कई साक्षात्कारकर्ता हैं, तो आप उन्हें कोड संभाल सकते हैं, जैसे कि "पुरुष प्रतिभागी 23" या "प्रतिभागी 23"।
  • कोड टेक्स्ट के भीतर संदर्भ में पारंपरिक नाम को बदल देगा। उदाहरण के लिए, यह इस तरह दिखाई देगा: "(प्रतिभागी 23, व्यक्तिगत संचार, 15 अक्टूबर, 2000)"।
  • एपीए चरण 5 में एक साक्षात्कार का शीर्षक चित्र
    5
    वाक्यांश लिखें "व्यक्तिगत संचार"। अल्पविराम के बाद एक स्थान छोड़ें और इस वाक्य को लोअरकेस में रखें। फिर, एक बिंदु रखें और एक और जगह छोड़ दें।
  • यह वाक्यांश संक्षिप्त नहीं किया जा सकता है, इसलिए पाठ के भीतर सभी संदर्भों पर इसे लगातार रखें।
  • एपीए चरण 6 में एक साक्षात्कार का शीर्षक चित्र
    6
    अंत में साक्षात्कार की तिथि रखो। अल्पविराम के बाद एक स्थान छोड़ दें और दिन के बाद पत्र लिखिए, न कि संख्या, और वर्ष के चार अंक।
  • उदाहरण के लिए, तिथि लिखी जानी चाहिए "15 अक्टूबर, 2000", नहीं "अक्टूबर `00" या "15 अक्टूबर"।
  • एपीए चरण 7 में सीटें एक साक्षात्कार शीर्षक वाली छवि
    7
    कोष्ठक में संदर्भ रखें। संदर्भ के आरंभ में आपको कोष्ठकों को खोलना होगा (लेखक के पहले नाम की शुरुआत से पहले) और अंत में इसे बंद करें (केवल वर्ष के बाद)। याद रखें कि वाक्य का बिंदु कोष्ठक के बंद होने के बाद जाना चाहिए।
  • एपीए चरण 8 में एक साक्षात्कार का शीर्षक चित्र
    8
    लेख में सीधे लेखक के नाम का उल्लेख करें। आप नियुक्ति के पहले ही पाठ में इंटरव्यू के नाम का उल्लेख कर सकते हैं यदि हां, तो आप पाठ के भीतर संदर्भ के कम संस्करण का उपयोग कर सकते हैं। बस कोष्ठक में लेखक के नाम को छोड़ दें और शेष संदर्भ को उसी स्थान पर छोड़ दें।
  • ऐसा इसलिए है क्योंकि यह समझा जाता है कि पाठक पिछले वाक्य से साक्षात्कारकर्ता का नाम प्राप्त करने में सक्षम होगा। अन्यथा, नाम दो बार एक दूसरे के बहुत करीब शामिल करने के लिए पाठ बहुत कुछ recharges।
  • आप लिख सकते हैं "रॉबर्ट स्मिथ का वर्णन है कि कैसे कमांड रूम के लोगों ने घटना के बाद सराहना की (व्यक्तिगत संचार, 15 अक्टूबर 2000)"।
  • विधि 2
    एक प्रकाशित साक्षात्कार उद्धृत करें

    एपीए चरण 9 में एक साक्षात्कार का शीर्षक चित्र
    1
    पाठ के भीतर और संदर्भों की सूची में दोनों साक्षात्कार के लिए एक संदर्भ बनाओ। ये दिशानिर्देश लागू होते हैं यदि साक्षात्कार एक पत्रिका या अन्य प्रकार के प्रकाशन में प्रकाशित किया गया था। संदर्भ की जानकारी पूरे पाठ में प्रकट होगी (साक्षात्कार के रूप में उद्धृत किया गया है या paraphrased) और लेख के अंत में संदर्भों की सूची में भी।
  • एपीए के चरण 10 में सीटें एक साक्षात्कार शीर्षक वाली छवि
    2
    संदर्भ पृष्ठ पर जाएं यह नौकरी के अंत में एक पृष्ठ है जो सभी स्रोतों को सूचीबद्ध करता है। यह वर्णमाला क्रम में व्यवस्थित किया जाना चाहिए ताकि पाठक जानकारी को जल्दी से प्राप्त कर सकें।



  • एपीए चरण 11 में एक साक्षात्कार का शीर्षक चित्र
    3
    संदर्भ लेखक के उपनाम के साथ शुरू होता है फिर, एक अल्पविराम रखें, एक स्थान को छोड़ दें और अपने पहले नाम के आरंभिक स्थान को एक अपरकेस में रखें और उसके बाद अवधि और दूसरी जगह।
  • एपीए चरण 12 में एक साक्षात्कार का शीर्षक चित्र
    4
    प्रकाशन के वर्ष रखें लेखक के नाम के बाद, कोष्ठकों में प्रकाशन के वर्ष के चार अंक रखें कोष्ठक के बंद होने के तुरंत बाद एक बिंदु रखें और दूसरा स्थान छोड़ दें।
  • तिथि लिखा जाना चाहिए "(2000)", नहीं "(00 `)"।
  • यदि साक्षात्कार में कोई तिथि नहीं है, तो उसे इसके साथ बदलें "S.F." ("तिथि नहीं डाला") उद्धरण चिह्नों के बिना
  • एपीए चरण 13 में एक साक्षात्कार का शीर्षक चित्र
    5
    शीर्षक रखें वर्ष के बाद, साक्षात्कार का पूरा शीर्षक रखें। यदि साक्षात्कार में कोई शीर्षक नहीं है, तो एक वाक्य का वर्णन करें। विवरण कोष्ठक में होना चाहिए और वाक्यांश को शामिल करना होगा "साक्षात्कार के लिए" साक्षात्कारकर्ता के पूर्ण नाम, एक अल्पविराम और एक संक्षिप्त प्रोफ़ाइल समीक्षा के बाद।
  • यदि आप वर्ग कोष्ठक का उपयोग करते हैं, तो ब्रैकेट बंद करने के तुरंत बाद एक बिंदु रखें। उदाहरण के लिए, विवरण इस तरह दिखाई देगा: "[जुआन मार्टिनेज के साथ साक्षात्कार, लेखक वास्तविकता]" या "एक साक्षात्कार के लिए सबसे अच्छे शीर्षक"।
  • यदि आप अपने प्रोफाइल के संक्षिप्त प्रोफ़ाइल में प्रकाशित किसी भी काम को शामिल करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि शीर्षक तिर्छा में है
  • शीर्षक को रखें जैसा कि प्रकाशित टेक्स्ट में दिखाई देता है।
  • एपीए चरण 14 में एक साक्षात्कार का शीर्षक चित्र

    Video: कैसे ए पी ए में अदालत में तलब करने के लिए (साक्षात्कार)

    6
    मूल स्रोत के प्रारूप का पालन करें इस बिंदु के लिए, यह संदर्भ मूल प्रकाशन की शैली के आधार पर अलग दिखाई देगा। यदि साक्षात्कार एक अकादमिक पत्रिका में प्रकाशित किया गया था और केवल एक लेखक था, तो आपको संदर्भ की सामान्य शैली का पालन करना चाहिए, जो अतिरिक्त जानकारी का निर्धारण करेगा जिसे आपको शामिल करना चाहिए
  • उदाहरण के लिए, यदि साक्षात्कार एक अकादमिक पत्रिका में प्रकाशित किया गया था और एक एकल लेखक था, तो इसमें प्रकाशन का पूरा नाम, प्रकाशन की मात्रा और पृष्ठ संख्या शामिल है संदर्भ इस तरह दिखेगा: "वर्ड, जे (2000) [जुआन मार्टिनेज के साथ साक्षात्कार, लेखक हकीकत]। जर्नल ऑफ स्टडीज ऑन राइटिंग, 20, 400-411"। याद रखें कि प्रकाशन का नाम भी इटैलिक में होना चाहिए।
  • यदि आपके पास मात्रा नहीं है, तो आप इसे छोड़ सकते हैं। ध्यान दें कि लगातार पृष्ठ संख्याएं एक हाइफ़न द्वारा विभाजित की जाती हैं, लेकिन आपको निरंतर पृष्ठ संख्याओं के बीच अल्पविराम रखना चाहिए। हमेशा किसी अवधि के साथ एक संदर्भ समाप्त करें
  • एपीए चरण 15 में एक साक्षात्कार का शीर्षक चित्र
    7
    अगर आपके पास DOI (डिजिटल ऑब्जेक्ट पहचानकर्ता) शामिल है डीओआई एपीए-शैली प्रकाशनों के मैनुअल के 6 वें संस्करण में अपडेट में से एक है और जो किसी भी स्रोत को डिजिटल रूप से ढूंढने में रुचि रखता है। आप डिजिटल पत्रिका के मामले में या आपके द्वारा डाउनलोड किए गए किसी पीडीएफ फाइल के शीर्ष पर डेटाबेस रिकॉर्ड में DOI पा सकते हैं पृष्ठ नंबरों के बाद सीधे DOI शामिल करें
  • उदाहरण के लिए, यह प्रकाशित साक्षात्कार के लिए एक संदर्भ होगा जो डीओआई को शामिल करता है: "वर्ड, जे (2000) [जुआन मार्टिनेज के साथ साक्षात्कार, लेखक हकीकत]। जर्नल ऑफ स्टडीज ऑन राइटिंग, 20, 400-411 doi: 453432342342"।
  • एपीए चरण 16 में एक साक्षात्कार का शीर्षक चित्र
    8
    पाठ के भीतर संदर्भ उत्पन्न करें क्योंकि आप संदर्भों की सूची में पहले से ही सारी जानकारी शामिल कर चुके हैं, आप लेख में एक संक्षिप्त संदर्भ का उपयोग कर सकते हैं। साक्षात्कार के संक्षिप्त वर्णन के तुरंत बाद, कोर्टेस में एक अल्पविराम और प्रकाशन के वर्ष के बाद लेखक का अंतिम नाम दर्ज करें।
  • यदि आप सीधे प्रकाशित साक्षात्कार का हवाला देते हैं, तो आपको पाठ के भीतर संदर्भ के हिस्से के रूप में एक पृष्ठ संख्या भी शामिल करनी होगी। प्रकाशन और लिखने के वर्ष के बाद एक अल्पविराम रखें "पी।" पेज नंबर के बाद यह इस संदर्भ में पाठ के भीतर एक संदर्भ की तरह दिखेगा: "(लकड़ी, 2000, पी 402)"। "लकड़ी" लेखक का अंतिम नाम है, "2000" प्रकाशन का वर्ष है और "पी। 402" इसका मतलब है कि उद्धरण टेक्स्ट के पृष्ठ 402 पर है।
  • इसके विपरीत, यदि आप सीधे पाठ में लेखक का उल्लेख करते हैं, तो आप पाठ के भीतर कोटेशन के लिए एक अलग शैली का उपयोग कर सकते हैं। इस प्रारूप के बाद, लेखक के उपनाम का उल्लेख करने के तुरंत बाद, आपको पेज नंबर के बाद की सजा के अंत में कोष्ठकों में प्रकाशन के वर्ष को अवश्य रखना चाहिए। उदाहरण के लिए: "वुड (2000) कहता है कि `वास्तविकता व्यक्तिपरक है` (पी 402)"। इस वाक्य को पढ़ने से, आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि लेखक का उपनाम लकड़ी है, यह काम वर्ष 2000 में प्रकाशित हुआ और यह कि पाठ का पृष्ठ 402 पर उद्धरण पाया जा सकता है। यह एक अच्छा विकल्प है यदि आप संदर्भों के साथ पाठ को पुनः लोड करना नहीं चाहते हैं।
  • विधि 3
    एक ऑडियो फ़ाइल से एक साक्षात्कार उद्धृत करें

    एपीए चरण 17 में एक साक्षात्कार का शीर्षक चित्र
    1
    संदर्भों की सूची के लिए पाठ के भीतर एक संदर्भ बनाएं और एक करें। क्योंकि यह एक खोज योग्य स्रोत है, आपको दो संदर्भ और साथ ही प्रकाशित साक्षात्कारों के लिए भी बनाना होगा। संदर्भों की सूची में आपको एक आइटम के रूप में संदर्भ के अनुसार वर्णमाला क्रम में शामिल करना होगा और आपको पाठ के संदर्भ में नियमों का भी पालन करना होगा।
  • एपीए चरण 18 में एक साक्षात्कार शीर्षक वाली छवि
    2
    सूची के लिए संदर्भ बनाएं यह इंटरमाव की उपनाम के साथ शुरू होता है, उसके बाद एक अल्पविराम, उसके पहले नाम की शुरुआत और एक अवधि। कोष्ठकों में दिनांक रखें दिन पहले महीने के बाद, अक्षरों में नहीं, नम्बरों और वर्ष के चार अंकों के बाद जाना चाहिए।
  • तिथि के बाद, साक्षात्कार का शीर्षक रखें, यदि कोई एक है शीर्षक इटैलिक में होना चाहिए फिर, कोष्ठकों में, प्रथम नाम के आरंभिक और साक्षात्कारकर्ता के उपनाम को एक अल्पविराम और शब्द के अनुसार रखें "साक्षात्कारकर्ता"। फिर, कोष्ठक में, लिखो "ऑडियो फ़ाइल"। ब्रैकेट बंद करने के बाद एक अवधि रखें।
  • यदि ऑडियो फ़ाइल एक वेबसाइट से आया है, तो संदर्भ के अंत में लिखिए "से पुनर्प्राप्त" पते के बाद यदि आपके पास यह है तो आप DOI को भी शामिल कर सकते हैं
  • एपीए चरण 1 9 में सीटें एक साक्षात्कार शीर्षक वाली छवि
    3
    पाठ के संदर्भ में मानक नियमों का पालन करें। एक ऑडियो फ़ाइल के साक्षात्कार के पाठ के भीतर एक संदर्भ बनाते समय, आपको एक प्रकाशित जानकारी के लिए एक प्रकाशित साक्षात्कार के रूप में पृष्ठ संख्याओं को शामिल करना चाहिए (जब तक कि आप किसी प्रतिलेख के साथ काम न करें) एक अल्पविराम और तिथि के बाद कोष्ठक में साक्षात्कारकर्ता का उपनाम रखें
  • युक्तियाँ

    • एपीए प्रारूप में अपडेट के साथ अद्यतित रहें, क्योंकि यह समय शैली शैली के नए संस्करणों के अनुसार बदलता है। वर्तमान में, यह अपने छठे संस्करण में है
    • एपीए शैली के अनुरूप होने के लिए सुनिश्चित करें कि आप कवर पृष्ठ और एक वृत्तचित्र सार शामिल करें। संदर्भ पृष्ठ मुख्य पाठ का निरंतरता होना चाहिए, इस अर्थ में कि शीर्षक और पृष्ठ संख्याएं जारी रखें। शब्द रखें "संदर्भ" शीर्ष पर केंद्रित है और संपूर्ण पृष्ठ पर डबल स्पेस का उपयोग करता है फ़्रेंच इंडेंटेशन का इस्तेमाल प्रत्येक आइटम में भी किया जाता है

    चेतावनी

    • अपने स्रोतों की सावधानीपूर्वक ध्यान रखना सुनिश्चित करें यदि आप संदेह में हैं, तो कम से अधिक संदर्भ पाने के लिए बेहतर होगा। यह अकादमिक बेईमानी से बचना होगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com