ekterya.com

अपनी पहली नौकरी कैसे प्राप्त करें (किशोरों के लिए)

अपनी पहली नौकरी पर आवेदन करना कई किशोरों के लिए मार्ग का एक अनुष्ठान है न केवल यह पैसे कमाने का एक शानदार तरीका है, लेकिन यह आपको रास्ते में काफी अनुभव और कार्य कौशल भी देगा। एक बार जब आप अपने स्कूल के कार्यक्रम के लिए एक उपयुक्त नौकरी मिल जाए, तो अपने संभावित नियोक्ता के लिए सीवी और कवर पत्र तैयार करें यदि आप उनका ध्यान कहते हैं, तो वे आपको यह निर्धारित करने के लिए एक साक्षात्कार में आमंत्रित करेंगे कि क्या आप सबसे अच्छे उम्मीदवार हैं या नहीं। बहुत प्रयास और तैयारी के साथ, आपकी पहली नौकरी केवल एक अनुरोध दूर है।

चरणों

भाग 1
रोजगार के अवसर ढूंढें

Video: Quit Your Job and Farm - PART 1 - 10 Small Farm Ideas, from Organic Farming to Chickens & Goats.

अपनी पहली नौकरी प्राप्त करने वाला चित्र (किशोरों के लिए) चरण 1
1

Video: पुलिस में भर्ती के लिए कैसे करे तैयारी

आपके लिए एक केंद्रीय स्थान में नौकरी खोजें सबसे अच्छी बात यह है कि ऐसी जगह पर नौकरी होनी चाहिए जहां आप अपने काम के दौरान कई जटिलताओं के बिना खुद को परिवहन कर सकते हैं। यदि आपके पास आपके पास नहीं है चालक का लाइसेंस, शायद यह आपके घर से 48 किमी (30 मील) की एक किताबों की दुकान में काम करने का सबसे अच्छा विचार नहीं है एक नौकरी चुनें जिसे आप आसानी से चल सकते हैं या बाइक के साथ या पुराने रिश्तेदार से पूछ सकते हैं अगर वह आपको अपनी कार में ले सकता है।
  • अपनी पहली नौकरी प्राप्त करने वाला चित्र (किशोर के लिए) चरण 2
    2
    नौकरियों की तलाश करें जो आपके शेड्यूल को समायोजित कर सकते हैं यदि आप स्कूल में रहते हैं तो कुछ नौकरियां, दूसरों की तुलना में बेहतर हैं अगर नौकरी के लिए आपको दोपहर में काम करना पड़ता है, लेकिन आप हाई स्कूल में हैं, अन्य नौकरियों के लिए आवेदन करना सबसे अच्छा है संभावित नियोक्ता से पूछें अगर आप विद्यार्थियों को किराया करते हैं और यदि वे आपके कार्यक्रम के साथ लचीले होंगे यदि आपके पास एक नौकरी है जो आपको खराब ग्रेड मिलती है तो यह इसके लायक नहीं है।
  • एक संतुलित स्कूल कार्यक्रम बनाए रखने के लिए अधिकतम 15 घंटे एक नौकरी चुनें
  • ज्यादातर शहरों (और देशों) में प्रति घंटे की संख्या पर किशोरों के काम करने की संख्या सीमित हो सकती है।
  • अपनी पहली नौकरी प्राप्त करने वाला चित्र (किशोर के लिए) चरण 3
    3
    अपने प्रयोग करें प्रतिभा. यह आपकी पहली नौकरी खोज हो सकती है, लेकिन आप नौकरी चुनने के लिए अपने कौशल का उपयोग कर सकते हैं। शायद आप एक स्कूल बैंड का हिस्सा हैं ओबोई कक्षाएं देकर या अपने क्षेत्र में संगीत स्टोर में नौकरी तलाशकर शुरू करें। यदि आपके पास अच्छे ग्रेड हैं, तो एक बनें ट्यूटर या अपने स्थानीय पुस्तकालय में नौकरियों के लिए आवेदन
  • अपने माता-पिता या गुरु के साथ थोड़े समय के लिए अपनी सभी प्रतिभाओं और दिमाग की एक सूची लिखने के तरीके को आप कैरियर के अवसरों में बदल सकते हैं।
  • आप जो प्यार करते हैं उसकी मरम्मत के लिए नौकरियां भी देख सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप कंप्यूटर प्रशंसक हैं, तो आप कंप्यूटर की मरम्मत में नौकरियों की तलाश कर सकते हैं।
  • अपनी पहली नौकरी प्राप्त करने वाला चित्र (किशोरों के लिए) चरण 4
    4
    अपने इलाके में नौकरियों के लिए पूछें आपके पड़ोस में नौकरियां आपके स्थान और कार्यक्रम के लिए व्यावहारिक हो सकती हैं। आप अपने दरवाजे के दरवाजे पर जाकर अपने पड़ोसी से पूछ सकते हैं कि अगर आपको उनकी लॉन ट्रिम करने या पत्तियों को लेने की आवश्यकता है यदि आप बच्चों के साथ अच्छे हैं, तो आप कर सकते हैं बच्चों की देखभाल करें युवा माता-पिता का
  • बच्चों की देखभाल शुरू करने के लिए, अपने माता-पिता या पुराने रिश्तेदारों के दोस्तों को पूछकर शुरू करें वहां से, आप एक अच्छा दाई के रूप में अनुभव का विकास कर सकते हैं।
  • अपनी पहली नौकरी प्राप्त करने वाला चित्र (किशोर के लिए) चरण 5
    5
    एक दुकान या भोजन सेवा में नौकरी की तलाश करें दोनों शुरुआती के लिए उत्कृष्ट नौकरी के अवसर हैं, क्योंकि इन नियोक्ता अक्सर किशोरों को किराया करते हैं उपभोक्ता सेवा कौशल विकसित करने और रसोई में अनुभव प्राप्त करने के लिए खाद्य सेवा की नौकरियां अच्छी हैं। दुकानों में नौकरियों के लिए सामाजिक, संगठित और नकदी रजिस्टर संचालित करने के लिए सीखने के लिए उत्कृष्ट हैं।
  • टिप्स के लिए अधिक पैसा कमाने के लिए एक रास्ते के रूप में वेटर के रूप में नौकरी की तरह कुछ किशोर
  • अपनी पहली नौकरी प्राप्त करने वाला चित्र (किशोरों के लिए) चरण 6
    6
    अपने स्थानीय नौकरी बोर्डों की जांच करें Craiglist वेबसाइट पर अपने शहर के वर्गीकृत अनुभाग या नौकरी के अवसरों की जांच करें। नौकरी बोर्डों के अधिकांश वेब पेजों में, आप स्थान, अनुभव और कार्य विवरण के अनुसार अपनी खोज को कम कर सकते हैं। नियोक्ता के लिए आवेदन की आवश्यकताओं को जानने के लिए एक ईमेल भेजें और एक बार एक संभावित नौकरी मिल गई है, तो दस्तावेजों को भेजें।
  • भाग 2
    एक सीवी तैयार करें

    अपनी पहली नौकरी प्राप्त करने वाला चित्र (किशोरों के लिए) चरण 7
    1
    इस बारे में सोचें कि एक संभावित नियोक्ता क्या देख सकता है। जिस नौकरी की तलाश है उसके लिए अपने प्रासंगिक कौशल और अनुभवों की एक सूची लिखें। उदाहरण के लिए, मान लीजिए आप किसी पालतू दुकान पर नौकरी के लिए आवेदन करने जा रहे हैं। हो सकता है कि खगोल विज्ञान वर्ग में आपके नोट प्रासंगिक नहीं हैं, लेकिन आपके इलाके में एक पशु आश्रय में आपका स्वयंसेवक अनुभव है। आपके पास आपके सीवी पर सीमित स्थान है, इसलिए आपको केवल प्रासंगिक जानकारी शामिल करनी चाहिए
    • यदि प्रासंगिक हो, तो अपनी शैक्षणिक उपलब्धियां, जैसे कि आपके ग्रेड बिंदु औसत, आपके द्वारा जीते गए कोई पुरस्कार या आपने पूरा किया गया प्रोजेक्ट
    • अपनी संपर्क जानकारी (विशेषकर आपका ईमेल और फ़ोन नंबर) को जोड़ने के लिए याद रखें, इसलिए नियोक्ता आपसे संपर्क कर सकते हैं
  • अपनी पहली नौकरी प्राप्त करने वाला चित्र (किशोरों के लिए) चरण 8
    2
    एक सूची में अपना नेतृत्व अनुभव लिखें। कार्य अनुभव प्राप्त करने के बाद, आप इसे अपने सीवी पर रख सकते हैं हालांकि, आपकी पहली नौकरी के लिए, आपके पास किसी भी नेतृत्व की स्थिति के बारे में जानकारी शामिल है। हो सकता है कि आप अपने स्कूल वर्ग का प्रतिनिधि हो या हो सकता है कि आप ग्रीष्मकालीन शिविर परामर्शदाता के तौर पर स्वयंसेवा करें स्थिति को शामिल करें, जब आपके पास और उस अनुभव से हासिल की गई कौशल।
  • यहां तक ​​कि अगर आप आधिकारिक रूप से कभी भी नियोजित नहीं हुए हैं, तो आप अंशकालिक नौकरी (जैसे बच्चों की देखभाल या बागवानी कार्य) या सामुदायिक सेवा अनुभवों को शामिल कर सकते हैं।
  • कभी भी अपने सीवी पर अपने अनुभवों के बारे में झूठ नहीं बोलें कंपनी इसे अंत में पता चलेगी। आप जितना संभव हो उतना ईमानदारी से हासिल किया है उसे हाइलाइट करें।
  • अपनी पहली नौकरी प्राप्त करने वाला चित्र (किशोरों के लिए) चरण 9
    3
    अपने कौशल को हाइलाइट करें इसमें कंपनी के लिए प्रासंगिक कोई भी कौशल शामिल है। शायद आप जानते हैं कि दूसरों को ध्यान से कैसे सुनें, फ्रांसीसी मास्टर या जावा प्रोग्रामिंग से परिचित हो। आपके कौशल में आपके प्रमाणपत्र, आपके कलात्मक कौशल, आपके द्वारा बोलने वाली भाषाएं या आप उपयोग किए जाने वाले कंप्यूटर प्रोग्रामों को शामिल कर सकते हैं।
  • उन विशेषताओं के लिए अपने कौशल का अनुकूलन करें, जो कंपनियों की तलाश करते हैं उदाहरण के लिए, यह उल्लेख करने के बजाय कि आप पढ़ना पसंद करते हैं, आप संकेत कर सकते हैं कि आपके पास समझ कौशल पढ़ने हैं। शौक एक नियोक्ता का ध्यान आकर्षित नहीं करेंगे, लेकिन लाभदायक कौशल क्या करते हैं
  • अपनी पहली नौकरी प्राप्त करें शीर्षक के लिए चित्र (किशोरों के लिए) चरण 10
    4
    अपने माता-पिता या एक विश्वसनीय वयस्क बनाओ सही आपका सीवी एक बार जब आप अपना सीवी समाप्त कर लें, तो इसे संपादित करने के लिए किसी पास के गुरु को दें। सबसे अच्छी बात यह है कि आप अच्छे व्याकरण और वर्तनी कौशल का उपयोग करते हैं। यदि आपके पास कई प्रारूपण त्रुटियां हैं, तो वे आपको साक्षात्कार नहीं कर सकते हैं अपने गुरु से सलाह लें कि आप अपने सीवी में सुधार कैसे कर सकते हैं
  • अपने सीवी और कवर पत्र को इस रूप में डाउनलोड करें पीडीएफ फाइल. पीडीएफ फाइलें मैक और पीसी के साथ संगत हैं, और आमतौर पर दोनों में दिखाई देती हैं। इसलिए, वे सबसे अधिक पेशेवर विकल्प हैं।
  • भाग 3
    नौकरियों के लिए आवेदन करें




    अपनी पहली नौकरी प्राप्त करने वाला चित्र (किशोरों के लिए) चरण 11
    1
    नौकरी के लिए आवश्यक अनुभव की समीक्षा करें कई नौकरियों से यह अपेक्षा होती है कि आवेदन करने से पहले उनके उम्मीदवारों को प्रमाणपत्र या कार्य अनुभव है। कुछ कंपनियां प्रशिक्षण प्रदान कर सकती हैं, लेकिन सभी नहीं। उदाहरण के लिए, लाइफगार्ड नौकरी के लिए आवेदन करने से पहले, देखें कि आपको सीपीआर में रिसावसटिंग की आवश्यकता है। यदि आप पेस्ट्री जॉब के लिए आवेदन करने जा रहे हैं, तो पूछें कि क्या वे गैस्ट्रोनॉमी में डिग्री वाले उम्मीदवारों को पसंद करते हैं।
    • सुनिश्चित करें कि आप उम्र के संबंध में आवश्यकताओं को भी पूरा करते हैं कुछ दुकानों में केवल 16 या 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को किराए पर लिया जाता है। आप उन नौकरियों के लिए ज़्यादा समय लेंगे जिनके लिए आप आवश्यक शर्तों को पूरा करते हैं।
  • अपनी पहली नौकरी प्राप्त करें शीर्षक के लिए छवि (किशोरों के लिए) चरण 12
    2
    एक लिखें कवर पत्र. प्रस्तुति के पत्र अपने आप को पेश करने और अपने सीवी पर आपके द्वारा उल्लिखित प्रशिक्षण का विस्तार करने के लिए उत्कृष्ट उपकरण हैं यह आपके लिए आपके अनुरोध को निजीकृत करने का और यह बताएं कि आप किसी कंपनी के साथ काम क्यों करना चाहते हैं। आप कंपनी की पेशकश के बारे में बात कर सकते हैं और आपके पास कोई भी संदर्भ शामिल हो सकता है।
  • संदर्भ के रूप में कभी भी किसी रिश्तेदार का उपयोग न करें नौकरी करने के लिए आपके पहले आवेदन के संदर्भ शिक्षक, सलाहकार या वयस्क हो सकते हैं जो आपके व्यक्तित्व को जानते हैं।
  • एक दोस्त या संरक्षक भी छोटी गलतियों को पहचानने के लिए अपने कवर पत्र की जांच करें।
  • अपनी पहली नौकरी प्राप्त करने वाला चित्र (किशोरों के लिए) चरण 13
    3
    प्रत्येक कार्य के लिए अपनी सीवी को अनुकूलित करें अपने सीवी की एक कॉपी संलग्न करने से पहले, रोजगार की आवश्यकताओं को फिर से पढ़ें और नौकरी के लिए फिट करने के लिए इसे संपादित करें यदि आप रिसेप्शन डेस्क के लिए आवेदन करने जा रहे हैं, तो आप "उत्कृष्ट ग्राहक सेवा कौशल" जोड़ सकते हैं। इसके अलावा, यदि आप नौकरी के लिए एक ट्यूटर के रूप में आवेदन करने जा रहे हैं, तो आप कक्षा में अपने सम्मान शामिल कर सकते हैं।
  • अपनी पहली नौकरी प्राप्त करने वाला चित्र (किशोरों के लिए) चरण 14
    4
    अपने कवर पत्र और सीवी ईमेल द्वारा या व्यक्तिगत रूप से भेजें अगर आप प्रिंट कर सकते हैं और अपना सीवी और कवर पत्र ले सकते हैं, तो पूछें कि आप यह कर सकते हैं। यह उन्हें एक चेहरा देगा जो नाम से मेल खाता है और उन्हें दिखाएगा कि आप गंभीर कर्मचारी हैं हालांकि, अगर आप नहीं कर सकते, तो अपने ईमेल के शरीर में कवर पत्र शामिल करें और एक फ़ाइल के रूप में अपना सीवी शामिल करें।
  • व्यक्ति में एक सीवी सबमिट करने से पहले पूछें कुछ कंपनियां हार्ड कॉपी के लिए डिजिटल सीवी को स्पष्ट रूप से पसंद करती हैं
  • भाग 4
    साक्षात्कार में उत्कृष्ट प्रदर्शन करें

    आपकी पहली नौकरी प्राप्त करने वाला चित्र (किशोर के लिए) चरण 15
    1
    अपनी शक्तियों और अनुभवों के बारे में पहले से ही एक मंथन बनाओ बैठ जाओ और आसानी से किसी भी कुख्यात शक्ति है कि आपके दिमाग में आता है लिखो। अपनी सर्वश्रेष्ठ उपलब्धियों और उनसे आप ने क्या हासिल किया है, इसके बारे में सोचें: हो सकता है कि आप देश को पार करने के लिए एक प्रेरित कार्यकर्ता हो या आप एक महीने के लिए अपने पड़ोसी के कुत्ते की देखभाल करते समय अधिक जिम्मेदार हो गए हों। इस सूची में 3 या 4 अनुभवों को कम करें और उन साक्षात्कार में उल्लेख करने के लिए आप उन कौशलों को प्राप्त करें।
    • कंपनी की जरूरतों को पूरा करने के लिए किलेबंदी तैयार करें। उदाहरण के लिए, यदि आप खानपान नौकरी के लिए आवेदन करने जा रहे हैं, तो आप पेस्ट्री वर्गों के बारे में बात कर सकते हैं जिन्हें आपने अपने समुदाय के केंद्र में लिया था और आप भोजन से निपटने में लाइसेंस कैसे प्राप्त करते हैं।
    • यह संभावना है कि वे आपको अपनी कमजोरियों के बारे में भी पूछेंगे। एक अच्छा प्रभाव बनाने के लिए अपनी कमजोरियों को ताकत में बदल दें। उदाहरण के लिए, यदि आप शर्मीली हैं, तो आप कह सकते हैं कि आप बात करने की बजाए सुनना पसंद करते हैं, लेकिन आप अपनी आवाज़ सुनने के लिए प्रयास करते हैं।
  • अपनी पहली नौकरी प्राप्त करें शीर्षक के लिए चित्र (किशोरों के लिए) चरण 16
    2
    किसी मित्र या परिवार के सदस्य के साथ साक्षात्कार के प्रश्नों का अभ्यास करें ऑनलाइन खोज करें और इंटरव्यू प्रश्नों का एक सेट मुद्रित करें, और अपने प्रियजनों से अभ्यास करने के लिए प्रश्नों को पढ़ने के लिए कहें। साक्षात्कार के अंत में, उनसे पूछें कि उनकी पहली छाप क्या थी और उन्होंने आपको क्या सलाह दी थी उसे बताएं कि आप एक ईमानदार राय चाहते हैं ताकि आपको रचनात्मक आलोचना मिल सके। ये संभव साक्षात्कार प्रश्न हो सकते हैं:
  • रिक्ति के बारे में आपको कैसे पता चला?
  • आपको यह नौकरी क्यों चाहिए?
  • मुझे एक ऐसे समय के बारे में बताएं जब आप किसी फैसले से असहमत हों तुमने क्या किया?
  • 5 साल में आप अपने आप को कहाँ देखते हैं?
  • सभी उम्मीदवारों में, हमें आपका किराया क्यों करना चाहिए?
  • अपनी पहली नौकरी प्राप्त करें शीर्षक के लिए छवि (किशोरों के लिए) चरण 17
    3
    तैयार हो जाओ औपचारिक कपड़ों के साथ साक्षात्कारकर्ता के साथ पहली छाप महत्वपूर्ण है, इसलिए आप अपना सर्वश्रेष्ठ देखना चाहेंगे गोल्डन नियम उस कंपनी में इस्तेमाल की जाने वाली चीज़ों की तुलना में औपचारिक रूप से थोड़ा अधिक पोशाक करना है। यदि आप शॉर्ट्स और टी-शर्ट के साथ काम करेंगे, तो बटन और ड्रेस पैंट के साथ शर्ट पहनें। एक ब्लाउज, ब्लाउज और सीधे स्कर्ट पहनें, अगर उपयुक्त ड्रेस को अनौपचारिक व्यापारिक पोशाक की आवश्यकता होती है
  • ऐसे कपड़ों का चुनाव करें जिनके साथ आप अपने साथ आत्मविश्वास महसूस कर रहे हों और साक्षात्कार के दौरान आपको शर्मिंदगी महसूस न करें या ऊब न करें।
  • संदेह में, कंपनी के लिए उपयुक्त पोशाक के बारे में पूछने के लिए साक्षात्कारकर्ता को एक ईमेल भेजें।
  • अपनी पहली नौकरी प्राप्त करने वाला चित्र (किशोर के लिए) चरण 18
    4
    आराम करो और आशावादी हो. एक साक्षात्कार में घबराहट महसूस करना सामान्य है, लेकिन अपनी चिंता को आप में से सबसे अच्छा नहीं मिलता। साक्षात्कार में अपनी शक्तियों और उपलब्धियों पर ध्यान केंद्रित करें और उन सभी अच्छी चीजों पर जोर दें जिनसे आप कंपनी की पेशकश कर सकते हैं। यदि आप उत्सुक महसूस करते हैं, रोकें, एक गहरी सांस लेते हैं और जब आप तैयार महसूस करते हैं तब बात करना जारी रखें।
  • यदि आप साक्षात्कार से पहले परेशान महसूस करते हैं, तो आराम करने के लिए कदम उठाएं: चलने के लिए जाएं, कुछ करें साँस लेने के व्यायाम या किसी गीत को सुनें जिसे आप पसंद करते हैं
  • कुछ उम्मीदवारों को बहुत अधिक चिंता है क्योंकि उन्हें लगता है कि वे नौकरी की आवश्यकताओं के लिए नहीं हैं। अपनी कमजोरियों के बजाय अपनी शक्तियों पर ज़ोर देना: जब तक आप यह प्रदर्शित करते हैं कि आपके पास जल्दी से सीखने की क्षमता है, तब तनाव का कोई कारण नहीं होगा।
  • आपकी पहली नौकरी प्राप्त करने वाला चित्र (किशोरों के लिए) चरण 1 9
    5
    बाद में नियोक्ता से पूछने के लिए प्रश्न तैयार करें साक्षात्कारकर्ता अपने प्रश्नों की सूची समाप्त करने के बाद, वह आपको पूछने की संभावना है "क्या आपके कोई प्रश्न हैं?" कुछ उम्मीदवार इस अवसर का लाभ नहीं उठाते हैं, लेकिन कंपनी के बारे में अधिक जानने के लिए यह एक शानदार तरीका है। साक्षात्कारकर्ता से आपके पास कोई भी प्रश्न पूछें: यहां काम करने का आपका पसंदीदा हिस्सा क्या है? आप कंपनी की संस्कृति का वर्णन कैसे करेंगे?
  • अपने संभव वेतन के बारे में पूछने से बचें, छुट्टी आपको मिलेगी या दोपहर के भोजन का समय।
  • अपनी पहली नौकरी प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र (किशोरों के लिए) चरण 20

    Video: पुत्र प्राप्त करने का वैज्ञानिक तरीका #1 | जानिए कैसा करें भोजन

    6
    कुछ दिनों में कंपनी से संपर्क करें। 24 घंटे बीत जाने के बाद, साक्षात्कारकर्ता को अपने समय के लिए एक धन्यवाद ईमेल भेजें और स्थिति में आपकी रुचि को दोहराएं। उसे बताएं कि आप उनसे क्या सुनना चाहते हैं और उससे पूछें कि उनका फैसला कैसा करना है।
  • युक्तियाँ

    • यदि आपके नेतृत्व में थोड़ा अनुभव है, स्वयंसेवक सामुदायिक सेवा आपको वांछनीय कौशल और काम का अनुभव दे सकती है, और यह एक संतोषजनक अवसर की तरह लग सकता है।
    • काम या माध्यमिक शिक्षा के बीच, आपको हमेशा दूसरे को प्राथमिकता देना चाहिए।
    • साक्षात्कार के दिन नाश्ता करें और रात को बहुत पहले सोने दो। यदि आप अच्छी तरह आराम कर चुके हैं तो बेहतर होगा।
    • उच्च पैसा खर्च करने के लिए खर्च करने से बचने के लिए अपने पैसे का बजट करें
    • अपने आप में भरोसा रखें और अपने सीवी और जॉब साक्षात्कार में अनुकूल रहें। मुस्कुराहट के साथ साक्षात्कारकर्ता को नमस्कार करें और नियुक्ति के दौरान उसके साथ आंख का संपर्क स्थापित करें। उजागर करने में संकोच न करें कि आप कंपनी को क्या दे सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com