ekterya.com

नौकरी के साक्षात्कार में खुद को कैसे पेश करें

"मुझे तुम्हारे बारे में बताओ।" यदि आप नौकरी का साक्षात्कार करने जा रहे हैं, तो यह बहुत संभावना है कि आप एक संभावित नियोक्ता से इस वाक्यांश को सुनेंगे। यद्यपि साक्षात्कार का यह हिस्सा आसान लग सकता है, यदि वे तैयार नहीं हैं तो आवेदकों को नौकरी के लिए अक्सर इस हिस्से में हकलाना होता है जब कोई नियोक्ता आपको अपने आप को परिचय करने के लिए कहता है, तो आप एक संक्षिप्त लेकिन विस्तृत प्रोफ़ाइल की तलाश कर रहे हैं, जो आपको एक व्यक्ति के रूप में और एक पेशेवर के रूप में बेहतर जानकारी प्राप्त करने में सहायता करेगा। नौकरी के साक्षात्कार में अपने आप को तैयार, अभ्यास और पेश करने का तरीका जानने के लिए रखें

चरणों

भाग 1

अपनी प्रस्तुति तैयार करें
एक जॉब इंटरव्यू चरण 1 पर स्वयं का परिचय दें
1
आवेदन के दस्तावेजों की समीक्षा करें। अपने कवर पत्र और सीवी को फिर से पढ़ना ताकि आप उस पत्र को याद कर सकें जो आपने पहले ही कागज पर दी है। अपनी प्रस्तुति में, उन विशिष्ट हिस्सों को हाइलाइट करें जिनके बारे में आप उल्लेख करना चाहते हैं या संक्षेप करना चाहते हैं।
  • जॉब इंटरव्यू चरण 2 में खुद को प्रस्तुत करने वाली छवि शीर्षक
    2
    नौकरी की घोषणा की जांच करें नियोक्ता के लिए सबसे महत्वपूर्ण कौशल की पहचान करना और ध्यान देना ताकि आप उन्हें अपनी प्रस्तुति में शामिल कर सकें। उनका उल्लेख करना नियोक्ता को याद दिलाएगा कि उसने आपके सीवी को क्यों चुना और उसे और अधिक विश्वास करने में मदद मिलेगी कि आप नौकरी के लिए एक अच्छा उम्मीदवार हैं।
  • नौकरी के लिए साक्षात्कार चरण 3 पर स्वयं का परिचय दें
    3
    सोचें कि वे आपसे क्या सुनना चाह सकते हैं आपको ईमानदार होना चाहिए और स्वयं होना चाहिए, लेकिन अपने पेशेवर अनुभव के पहलुओं को उजागर करने में कुछ भी गलत नहीं है जो संभावित नियोक्ता को सबसे अधिक रुचि दे सके। संभावित भावी नियोक्ता से आप क्या सुनना चाहते हैं, इसके बारे में सोचने से यह तय करने में आपकी मदद मिलेगी कि आपकी प्रस्तुति में क्या नकारना है या संक्षेप।
  • Video: IAS इंटरव्यू में आपके जन्मदिन के बारे ऐसा सवाल पूछने पर आप जवाब नहीं दे पायेंगें?IPO//IAS//QUESTION

    जॉब इंटरव्यू चरण 4 में खुद को प्रस्तुत करें
    4

    Video: HSSC में कौन सी नौकरी कितने में बिकी, यहां है पूरी डिटेल

    अपने आप से कुछ प्रश्न पूछें एक प्रस्तुति तैयार करने के लिए और पता करें कि आपको क्या शामिल करना चाहिए, अपने आप को कुछ प्रश्न पूछें आप कौन हैं? आप इस कंपनी में काम क्यों करना चाहते हैं? आपके पास क्या कौशल और पेशेवर अनुभव हैं जो आपको वहां काम करने के लिए योग्य हैं? आप अपने कैरियर में क्या हासिल करने की उम्मीद करते हैं? इन सवालों के अपने जवाब लिखें और अपनी प्रस्तुति को विस्तृत बनाने में आपकी मदद के लिए उपयोग करें।
  • यदि आप सम्मान के साथ स्नातक की उपाधि प्राप्त की है, तो आप इस पहले वाक्य में इसका उल्लेख भी कर सकते हैं यदि आप एक अनुभवी पेशेवर हैं, तो आप कह सकते हैं "मैंने ___ वर्षों के लिए ____ के रूप में काम किया है"। आप अपनी प्रस्तुति में कुछ व्यक्तिगत जानकारी भी प्रदान कर सकते हैं, जैसे "मैं ____ से एक शौकीन संगीतकार हूं और मुझे संगीत पसंद है"
  • प्रारंभिक वाक्यांशों के बाद, अपने कौशल के बारे में बात करें। कुछ कहें "मैं ____ और ____ में खड़ा हूं।" फिर, उस प्रोजेक्ट में एक उदाहरण दें, जो आपने इस क्षेत्र में अपने कौशल को दर्शाता है।
  • अंत में, अपने करियर के उद्देश्यों का उल्लेख करें और इस बारे में बातचीत के लिए एक संक्रमण प्रदान करें कि आप कंपनी में उन लक्ष्यों को हासिल करने के लिए कैसे काम कर सकते हैं। कहो "मेरा लक्ष्य ____ है और मैं इस बारे में बात करने के लिए उत्साहित हूं कि यह कंपनी मुझे ____ के लिए अवसर कैसे प्रदान कर सकती है"।
  • जॉब इंटरव्यू चरण 5 में खुद को प्रस्तुत करें
    5
    अपनी प्रस्तुति को ऐसे तरीके से प्रारंभ करें जिससे साक्षात्कारकर्ता का ध्यान आकर्षित हो। रचनात्मक रहें और अपनी प्रस्तुति शुरू करने का एक तरीका सोचें जो साक्षात्कारकर्ता को आपकी याद रखेगी। कुछ ऐसा चुनिए जो आपके होने का तरीका फिट हो। उदाहरण के लिए, अगर आप पढ़ना पसंद करते हैं, तो आप कह सकते हैं कि आप एक प्रसिद्ध साहित्यिक चरित्र के साथ की पहचान करें और फिर बताएं कि आप अपने कौशल का उल्लेख क्यों करते हैं। दूसरी तरफ, यदि आप प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में एक विशेषज्ञ हैं और अपने कौशल के उस पहलू को उजागर करना चाहते हैं, तो आप Google में खोज करते समय प्रकट होने के साथ ही आप और आपके और आपकी क्षमताओं के अधिक विवरण प्रदान कर सकते हैं।
  • जॉब इंटरव्यू चरण 6 पर खुद को प्रस्तुत करें
    6
    अपनी प्रस्तुति लिखें यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप सभी महत्वपूर्ण बिंदुओं को याद करते हैं, अपने एनोटेशन को पैराग्राफ प्रस्तुति में 3 से 5 वाक्यों में परिवर्तित करें। अपनी प्रस्तुति को ठीक तरह से रिकॉर्ड करें जैसा आपने कहना है अपने आप का मूल विवरण प्रदान करके प्रारंभ करें (आप कौन हैं?), फिर अपने कौशल और व्यावसायिक अनुभवों के विवरण जारी रखें, और अंत में अपने मुख्य व्यावसायिक उद्देश्यों का संक्षिप्तीकरण करके समाप्त करें यह आखिरी हिस्सा बेहद महत्वपूर्ण है क्योंकि साक्षात्कारकर्ता को यह बताने का आपका मौका है कि आप उन्हें स्पष्ट रूप से बताए बिना नौकरी के अच्छे उम्मीदवार क्यों हैं
  • एक नौकरी साक्षात्कार चरण 7 में अपने आप को प्रस्तुत करें
    7
    देखें कि आप क्या कम कर सकते हैं या स्पष्ट कर सकते हैं प्रस्तुति में पैराग्राफ को ठीक से देखने के लिए आप क्या संक्षेप या स्पष्ट कर सकते हैं। आपकी प्रस्तुति संक्षिप्त होना चाहिए, लेकिन पूर्ण। याद रखें कि आपका भावी नियोक्ता दस मिनट की निजी प्रस्तुति की तलाश में नहीं है, लेकिन आप की एक त्वरित और सामान्य अवलोकन
  • भाग 2

    अपनी प्रस्तुति का अभ्यास करें
    नौकरी के लिए इंटरव्यू चरण 8 में खुद को प्रस्तुत करें
    1
    अपनी प्रस्तुति जोर से कई बार पढ़ें अपनी प्रस्तुति को जोर से पढ़ना आपको तैयार करने में मदद करेगा, साथ ही साथ किसी भी मामूली विसंगतियां या चीजों की समीक्षा करने में मदद करेगा जिन्हें आप उल्लेख करना भूल गए हैं।
  • नौकरी के लिए साक्षात्कार चरण 9 में स्वयं का परिचय दें
    2
    अपनी प्रस्तुति के प्रमुख बिंदुओं को याद रखें यद्यपि यह याद रखना जरूरी नहीं है कि आपने शब्द को शब्द के द्वारा क्या लिखा है, कम से कम आपको महत्वपूर्ण बिंदुओं और उस आदेश को याद रखना चाहिए जिसमें आप उनका उल्लेख करना चाहते हैं।
  • नौकरी के लिए इंटरव्यू चरण 10 में प्रस्तुत करें
    3
    जब तक यह प्राकृतिक और संवादात्मक नहीं लगता, तब तक अपनी प्रस्तुति का रिहर्सल करें। अभ्यास परिपूर्ण बनाता है! अपने आप को कई बार पेश करने का अभ्यास तब तक नहीं होता जब तक यह अभ्यास नहीं कर पाता। आपसे बात करने और आपको बताए कि आपकी प्रस्तुति को कैसे ध्वनियों के लिए मदद के लिए किसी मित्र से पूछना भी हो सकता है
  • नौकरी के लिए इंटरव्यू चरण 11 में खुद को प्रस्तुत करें



    4
    वीडियो में अपनी प्रस्तुति को रिकॉर्ड करने पर विचार करें यद्यपि आप को देखने के लिए आपको थोड़ा अजीब लग सकता है, यह सुनना उपयोगी होगा कि आप कैसे आवाज़ करते हैं और देखें कि आप अपने आप को पेश करते समय कैसा दिखते हैं।
  • जॉब इंटरव्यू चरण 12 में अपने आप को प्रस्तुत करें
    5
    मुख्य बिंदुओं की एक विस्तृत शीट बनाएं। एक कार्ड पर मुख्य बिंदु लिखें और इसे अपने साथ ले लें ताकि आप साक्षात्कार से पहले आसानी से अपनी स्मृति को ताज़ा कर सकें। आपके साथ यह कार्ड होने पर भी आपको और अधिक सुरक्षित महसूस करने में मदद मिलेगी, क्योंकि आपको परेशान होने पर हमेशा इसकी समीक्षा करने का विकल्प होगा।
  • एक नौकरी साक्षात्कार में चरण 13 के बारे में जानें
    6
    रिलैक्स। एक गहरी साँस लें और साक्षात्कार पर जाएं आपने साक्षात्कार की प्रस्तुति के लिए बहुत अच्छी तरह से तैयार किया है, ताकि आप आश्वस्त रहें कि आप एक अच्छी पहली छाप देने के लिए तैयार हैं। हालांकि, आपको यह याद रखना चाहिए, भले ही आप थोड़ा परेशान हो, यह ठीक है। यह केवल भावी नियोक्ता को दिखाएगा कि आप वास्तव में उस नौकरी चाहते हैं
  • भाग 3

    अपने आप को परिचय

    Video: How to Negotiate Salary to get a Better offer

    नौकरी के लिए साक्षात्कार चरण 14 में स्वयं का परिचय दें
    1
    स्वयं में विश्वास के साथ साक्षात्कार दर्ज करें साक्षात्कारकर्ता आपको पास करने के लिए आमंत्रित करते हैं तो प्रवेश या स्टैंड करने में संकोच न करें। बस आत्मविश्वास से कमरे में प्रवेश करें और साक्षात्कारकर्ता के समक्ष बैठो, जब तक आपको अन्यथा नहीं कहा जाता है जब आप बैठे होते हैं, तो अपने हाथों या पैरों को लगातार न रखें यह संभावित नियोक्ता को स्पष्ट रूप से इंगित कर सकता है कि आप परेशान हैं
  • जॉब इंटरव्यू चरण 15 में खुद को प्रस्तुत करने वाली छवि शीर्षक
    2
    साक्षात्कारकर्ता को अपना हाथ दे दो सुनिश्चित करें कि आप इसे दृढ़ता से करते हैं (लेकिन बहुत मुश्किल नहीं) और संक्षेप में दो या तीन आंदोलनों पर्याप्त हैं इसके अलावा, साक्षात्कार से पहले अपने हाथों को गर्म या सूखने का प्रयास करें ताकि साक्षात्कारकर्ता आपके ठंड या पसीने वाले हाथों से आश्चर्यचकित न हो।
  • नौकरी के लिए साक्षात्कार चरण 16 पर स्वयं का परिचय दें
    3
    साक्षात्कारकर्ता को मिलते समय मुस्कुराओ और अच्छा हो यह संभव है कि साक्षात्कारकर्ता साक्षात्कार शुरू होने से पहले कुछ बोलना चाहता है। बस मुस्कान और अपने आप को हो साक्षात्कार आधिकारिक तौर पर शुरू होने तक अपने कौशल के बारे में बात करने के बारे में चिंता न करें।
  • जॉब इंटरव्यू चरण 17 में खुद को प्रस्तुत करें
    4
    साक्षात्कारकर्ता के साथ एक दृश्य संपर्क स्थापित करें यहां तक ​​कि अगर आपको बहुत परेशान महसूस हो रहा है, साक्षात्कारकर्ता के साथ एक दृश्य संपर्क स्थापित करने और बनाए रखने से आपको अपने बारे में अधिक आत्मविश्वास महसूस होगा। इस पर ध्यान न दें, लेकिन जब आप बात करते हैं तो इसे नज़र में देखें। कमरे के चारों ओर देखो या नीचे देखो लक्षण हैं जो आपके तंत्रिकाओं को दिखाते हैं।
  • एक नौकरी साक्षात्कार चरण 18 में खुद को प्रस्तुत करें
    5
    तुरंत अपने आप को परिचय जब साक्षात्कारकर्ता आपको खुद को पेश करने के लिए कहता है, ऐसा करने में संकोच न करें यद्यपि साक्षात्कारकर्ता आपको अधिक कठिन प्रश्न पूछता है या जब आप उत्तर देते हैं तो अपने विचारों को व्यवस्थित करने के लिए इसे रोकना ठीक है, लेकिन ऐसा करने का एक बुरा विचार है, जब वह कहते हैं, "मुझे बताओ"। यदि आप साक्षात्कार प्रक्रिया के इस चरण के दौरान करते हैं, तो आप साक्षात्कारकर्ता को यह धारणा दे सकते हैं कि आप तैयार नहीं हैं या आप अपनी ताकत बहुत अच्छी तरह से नहीं जानते हैं।
  • नौकरी के लिए इंटरव्यू चरण 1 में प्रस्तुत करें
    6

    Video: फ्री विदेश जाने का मौका | how get job in abroad

    अपने मुख्य बिंदुओं पर चिपकाएं साक्षात्कार से पहले सावधानी से तैयार किए गए प्रस्तुति में कुछ भी मत डालना या जोड़ना न करें यदि आप लंबे समय से बात करते हैं, तो आप दोहराए जाने या घबराए लग सकते हैं। बस कहो कि आपने क्या योजना बनाई और पढ़ी और फिर बात करना बंद कर दिया। साक्षात्कारकर्ता आपको पूछता है कि क्या आप अधिक जानना चाहते हैं या आपको कुछ स्पष्ट करना है
  • नौकरी के लिए इंटरव्यू चरण 20 में स्वयं का परिचय दें
    7
    आशावाद रखें यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि आपकी प्रस्तुति आपके घर पर जितनी अच्छी थी, उतनी अच्छी नहीं थी, याद रखें कि आपको साक्षात्कार दिया गया है क्योंकि आप नौकरी के लिए योग्य हैं। कुछ छोटा या आप ने कहा है, और न ही उस पर ध्यान केंद्रित करें जो आपने अच्छी तरह से किया।
  • युक्तियाँ

    • साक्षात्कार के दौरान एक गम चबाना कभी नहीं। यदि आपको साक्षात्कार से पहले अपनी सांस को ताज़ा करना चाहिए, तो सांस टकसाल का उपयोग करें। बस बात करना शुरू करने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि आप इसे पूरा कर लें
    • बस के मामले में, साक्षात्कारकर्ता को देने के लिए अपनी सीवी की अतिरिक्त प्रतियां लें। आपकी तैयारी साक्षात्कारकर्ता को बताएगी कि आप एक विश्वसनीय व्यक्ति हैं
    • यह साक्षात्कार से लगभग 10 से 15 मिनट पहले आता है। यह अतिरिक्त समय दिखाएगा कि आप समय पर हैं और साक्षात्कार के शुरू होने से पहले आपको विस्तृत शीट की समीक्षा करने का मौका भी देगा।
    और पढ़ें ... (22)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com