ekterya.com

अपने खुद के काम में कटौती कैसे करें

काम में कटौती करने का मतलब है कि नौकरी के कुछ पहलुओं को कम किया जाता है, जैसे पारिश्रमिक, काम के घंटे, तनाव और जिम्मेदारी आमतौर पर, इस शब्द का इस्तेमाल उस संदर्भ में किया जाता है जिसमें एक संगठन कर्मचारी कर्मचारियों के सदस्यों की संख्या कम करता है, लेकिन इसका उपयोग किसी व्यक्तिगत स्तर पर भी किया जाता है। अपने खुद के काम में कटौती का मतलब यह हो सकता है कि आप एक नई नौकरी तलाश रहे हैं जो आपके पास आज की तुलना में कम तीव्र या मांग है। अगर आप एक को देखने की योजना बना रहे हैं, तो इसके लिए अपने कारणों पर गौर करें और आप एक नई नौकरी के साथ क्या हासिल करना चाहते हैं

चरणों

भाग 1
निर्धारित करें कि आप एक नई नौकरी के साथ क्या हासिल करना चाहते हैं

आपकी स्वयं की नौकरी चरण 1 के आकार का आकार वाला चित्र
1
निर्धारित करें कि यदि आप एक छोटी सी आय पर जीवित रह सकते हैं सबसे अधिक संभावना है, आपको कम से कम मुआवजा मिलेगा यदि आप कम तनाव और कम काम के घंटे के साथ नौकरी चाहते हैं प्रति माह अपने खर्चों की गणना करें (जो आप खर्च करते हैं) और देखें कि क्या कोई कटौती है जो आप करना चाहते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप देख सकते हैं कि आपको जिम में मासिक सदस्यता की आवश्यकता नहीं है क्योंकि आपके पास समय नहीं है अपनी न्यूनतम मासिक आय के लिए अंतिम आंकड़ा तय करें ताकि आप अपनी नौकरी खोज को उस विशिष्ट ज़रूरत के अनुसार अनुकूलित कर सकें।
  • आपकी स्वयं की नौकरी चरण 2 के आकार का आकार वाला चित्र
    2
    इस कारण के बारे में सोचें कि आप कटौती क्यों करना चाहते हैं अपनी वर्तमान नौकरी के बारे में आप क्या नापसंद सोच रहे हैं यह आपको यह तय करने में मदद कर सकता है कि आप अपनी नई नौकरी से क्या चाहते हैं। क्या आप अपने सभी कार्यों में कटौती करना चाहते हैं या क्या इसमें कुछ ऐसे हिस्से हैं जिन्हें आपको बदलने की आवश्यकता है? क्या आप क्या पसंद करते हैं, लेकिन क्या आप पूरे समय के बजाय अंशकालिक काम करने में सक्षम होना चाहते हैं?
  • अपने आप से पूछें कि ये प्रश्न आपको अपनी नौकरी खोज को अनुकूलित करने में मदद करेंगे, जो विषय हम अगले भाग में चर्चा करेंगे।
  • क्या आप कम तनावपूर्ण नौकरी की तलाश कर रहे हैं?
  • क्या आप नौकरी की तलाश में हैं, जिसमें आप कम घंटों में काम करते हैं?
  • क्या आप पूरे समय के बजाय अंशकालिक काम करना चाहते हैं?
  • आपकी खुद की नौकरी चरण 3 के डाउनसाइज शीर्षक वाली छवि
    3
    निर्णय लें कि क्या आप कंपनी में नौकरी तलाशना चाहते हैं, जहां आप वर्तमान में काम करते हैं अगर आप उस कंपनी की तरह काम करते हैं जिसमें आप काम करते हैं, तो आप इसके भीतर एक नौकरी का अवसर तलाशने पर विचार कर सकते हैं। पता करें कि क्या इस कंपनी का कार्य-साझा पहल है यदि आप पूर्णकालिक नौकरी के बजाय अंशकालिक नौकरी करना चाहते हैं। अपने मालिक से बात करें और एक नई भूमिका निभाने में आपकी दिलचस्पी व्यक्त करें, जैसे कि आप अगर नौकरी पदोन्नति पाने की उम्मीद कर रहे हों हालांकि, समझाएं कि आप किस दिशा में आगे बढ़ना चाहते हैं "नीचे" या "द्वारा" चढ़ाई के बजाय, अपने काम का
  • उन परिस्थितियों को समझाओ जो आप उन परिवर्तनों को करना चाहते हैं, जैसे कि एक नए बच्चे या बीमार माता-पिता, जिनके बारे में आपको ध्यान रखना होगा ईमानदार होने से आपके बॉस को यह समझने में मदद मिलेगी कि आप क्या चाहते हैं और आप इसे क्यों चाहते हैं।
  • भाग 2
    नौकरी खोज करें

    अपनी खुद की नौकरी चरण 4 के आकार के नीचे दिये गए छवि
    1
    उपलब्ध नौकरियों का एक विचार प्राप्त करने के लिए एक सामान्य नौकरी खोज शुरू करें। जब आप अपनी नौकरी में कटौती करने के बारे में सोचना शुरू करते हैं, तो नौकरी बाजार का पता लगाने के लिए कुछ समय लें और देखें कि क्या नौकरियां उपलब्ध हैं। यदि आप उद्योग को बदलने के बारे में सोचते हैं तो यह बहुत महत्वपूर्ण है
    • नौकरी खोज इंजन के माध्यम से ऑनलाइन खोज करें
    • उन लोगों से बात करें जो उद्योग में काम करते हैं जिसमें आप काम करना चाहते हैं।
    • अपने विकल्पों पर चर्चा करने के लिए एक श्रम सलाहकार के साथ बैठकें व्यवस्थित करें
  • आपकी खुद की नौकरी चरण 5 के आकार का आकार वाला चित्र
    2
    आपकी विशिष्ट आवश्यकताओं के अनुरूप अपनी नौकरी खोज को अनुकूलित करें जब आपके पास उपलब्ध नौकरियों के प्रकार का एक विचार है, तो अपने वांछित नौकरी के पहलुओं के आधार पर एक और अधिक विशिष्ट नौकरी खोज करना शुरू करें और जिस तरह से आप कटौती करना चाहते हैं खोज करते समय, निम्नलिखित को ध्यान में रखें:
  • वेतन
  • कार्य के घंटे
  • लचीलेपन
  • अनुबंध का प्रकार
  • आपकी खुद की नौकरी चरण 6 के आकार का चित्र
    3

    Video: AQUARIUS * WHAT WILL JUPITER BRING? * TAROT READING * YEARLY FORECAST 2019

    उन कंपनियों की जांच करें जिनके बारे में आपको लगता है कि आप इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। जब आपको कोई नौकरी का प्रकाशन मिल जाता है जो आपकी दिलचस्पी लेता है, तो कंपनी को शोध करने में कुछ समय ले लो। हालांकि यह सच है कि नौकरी पोस्टिंग आकर्षक लग सकती है, अगर आप अपने काम के लिए कटौती करने के लिए अपने कारणों से कंपनी अनम्य या असंगत प्रतीत हो रही है, तो आप कहीं और दूसरे नौकरी की तलाश पर विचार कर सकते हैं।
  • कंपनी के मिशन, इतिहास और अन्य जानकारी पढ़ें जितना संभव हो, उस व्यक्ति से बात करें, जिसने काम किया है या जो उस कंपनी में काम करता है
  • आपकी स्वयं की नौकरी चरण 7 के आकार का चित्र
    4
    अपने कौशल और अपने जुनून का विश्लेषण करें आप देख सकते हैं कि आपके पास कई नई नौकरियों के लिए हस्तांतरणीय कौशल हैं यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आपके पास नौकरी के लिए सही कौशल है, तो उस क्षेत्र में अल्पकालिक और अस्थायी अनुबंध की तलाश करें, जिसमें आप काम करना चाहते हैं।
  • ये अल्पावधि की नौकरी आपको यह पता दे सकती है कि उस उद्योग में क्या काम करना पसंद है और वे यह निर्धारित करने में आपकी मदद करेंगे कि आपके पास सही कौशल है या नहीं।



  • अपनी खुद की नौकरी के लिए डाउनसाइज शीर्षक वाली छवि 8
    5
    काम को कम करने के विकल्प के रूप में स्वतंत्र रूप से काम करने पर विचार करें यदि आप बदलते कंपनियों को ध्यान नहीं देते हैं, तो आप स्वतंत्र नौकरियों की तलाश पर विचार कर सकते हैं, लेकिन आप अपने वर्तमान उद्योग में बने रहना चाहेंगे। यह आपको नियंत्रण करने के लिए स्वतंत्रता दे सकता है कि आप कितना काम करेंगे और आप कितना चार्ज करेंगे, जो तनाव और समय के मुद्दों को कम करने में आपकी सहायता कर सकता है।
  • भाग 3
    कम नौकरी के लिए आवेदन करें

    आपकी खुद की नौकरी चरण 9 के आकार का आकार वाला चित्र
    1
    कटौती करने में आपकी सहायता करने के लिए अपने रेज़्यूमे खोलें जब आपको कुछ ऐसी नौकरियां मिलेंगी जिनके लिए आप आवेदन करना चाहते हैं, तो आपको इन नौकरियों में शामिल होने के लिए अपनी सीवी को फिर से लिखना होगा। यदि आप एक ही उद्योग में रहते हैं, लेकिन नीचे उतरने की उम्मीद करते हैं, तो अपने पुनरारंभ को पुन: लिखने पर विचार करें ताकि केवल उस विशिष्ट कार्य के लिए प्रासंगिक कौशल और अनुभव हो।
    • आप कुछ ऐसी नौकरी के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं जो अधिक मांग या प्रतिष्ठित हैं यदि वे आपकी पसंद के लिए नहीं हैं। ऐसा करने से आपको योग्य होने से बचने में मदद मिलेगी "भी योग्य"।
  • आपकी स्वयं की नौकरी चरण 10 के आकार का चित्र
    2
    आपके हस्तांतरणीय कौशल के आधार पर एक रेज़्यूम बनाएं आपको अपने निबंध को अनुकूलित करना चाहिए ताकि आप अपने हस्तांतरणीय कौशल को प्रतिबिंबित कर सकें अगर आप पूरी तरह से अलग उद्योग में पहल करने की योजना बना रहे हैं। अपने मौजूदा उद्योग में जिन कौशलों के बारे में आप सीख चुके हैं, उनको रखें, जो आपके लिए आवेदन करने वाले उद्योग पर लागू होते हैं।
  • बस उस अनुभव पर ध्यान केंद्रित करें जो नौकरी के लिए प्रासंगिक है, भले ही इसका मतलब है कि किसी अधिक प्रतिष्ठित अनुभव की अनदेखी करना।
  • Video: पता करे कोनसा atm पैसा निकल रहा है ।find atm with cash near you|| by technical boss

    आपकी खुद की नौकरी चरण 1 के नीचे दिमागी छवि का शीर्षक
    3

    Video: Capricorn November 2018 * Tarot Reading & Horoscopes * Subtítulos En Español

    एक समय में एक से अधिक नौकरी के लिए आवेदन करें एक ही समय में विभिन्न नौकरियों पर आवेदन करने से किराए पर होने की संभावना बढ़ सकती है। हालांकि यह सच है कि यह समय लेने वाला हो सकता है, निश्चित कार्य के लिए अपने सीवी और अपने कवर पत्र (यदि आवश्यक हो) को अनुकूलित करना बहुत महत्वपूर्ण है।
  • नौकरी विवरण को ध्यानपूर्वक पढ़ने के लिए कुछ समय लें और उस पर आधारित संकेतक के आधार पर अपना कवर पत्र लिखें।
  • अपनी खुद की नौकरी चरण 12 के आकार का आकार वाला छवि
    4
    साक्षात्कार में भाग लें यदि आपको एक साक्षात्कार के लिए आमंत्रित किया गया है, तो नौकरी पाने की दिशा में एक कदम के रूप में इस अवसर को और यह सुनिश्चित करने का एक तरीका के रूप में विचार करें कि कंपनी अपने काम को कम करने के आपके कारणों से संगत है। सुनिश्चित करें कि आप अपने महत्वपूर्ण दस्तावेजों की प्रतिलिपि ले आते हैं, जैसे आपके फिर से शुरू या आपके काम के कुछ नमूने
  • जब आप साक्षात्कार में जाते हैं, तो कपड़ों के साथ पोशाक जो आपकी नौकरी की भूमिका के लिए उपयुक्त है आकस्मिक व्यापार परिधान में मानक, जब तक कि कंपनी बहुत प्रतिष्ठित नहीं होती है या आप एक नौकरी के लिए तैयार होते हैं जिसके लिए आपको कपड़े का एक विशिष्ट सेट तैयार करना पड़ता है, जैसे पर्वतारोहण के लिए लंबी पैदल यात्रा के जूते।
  • आपकी खुद की नौकरी चरण 13 के आकार का चित्र
    5
    अपने संभावित नियोक्ता के साथ ईमानदार रहें कि आप काम के लिए आवेदन क्यों करते हैं यह महत्वपूर्ण है कि आप आवेदन करने के लिए अपने कारणों की व्याख्या करते हैं यदि आपके द्वारा साक्षात्कार के लिए नौकरी काफी कम है या पिछले एक की तुलना में मांग है, खासकर यदि वेतन बहुत कम है आपके व्यक्तिगत कारणों को इंगित करने से आपकी संभावित नियोक्ता आपकी स्थिति को समझ पाएंगे। उदाहरण के लिए, इस तथ्य पर चर्चा कीजिए कि आप अपने बच्चों के साथ समय बिताना चाहते हैं या आप कम तनावपूर्ण माहौल में काम करना पसंद करते हैं तो साक्षात्कारकर्ता आपके कारणों को समझने में मदद करेगा।
  • अपने साक्षात्कार में मज़ेदार रहो और ध्यान रखें कि न होने की छापें न दें "भी योग्य" या यह काम आपकी क्षमताओं से कम है, क्योंकि यह आपके नियोक्ता को प्रभावित नहीं करेगा यदि आपको लगता है कि आप इस अवसर को एक आसान नौकरी के रूप में देखते हैं या आपके वर्तमान नौकरी से गिरावट देखते हैं।
  • आपकी स्वयं की नौकरी चरण 14 के आकार का चित्र
    6
    एक जोखिम ले लो जब आपको नौकरी की पेशकश मिलती है, तो यह सुनिश्चित करने के लिए वेतन, अनुबंध, लाभ और नीतियों की जांच करें कि यह आपके लिए एक उपयुक्त पैंतरेबाज़ी है। सुनिश्चित करें कि आप इस ऑफ़र को स्वीकार करते हैं और अपनी वर्तमान नौकरी में रिपोर्ट करने से पहले एक कार्य प्रारंभ तिथि प्राप्त करें। जब आप इस्तीफा दें, तो कंपनी की नीतियों का पालन करें और एक पेशेवर दृष्टिकोण बनाए रखें।
  • युक्तियाँ

    • आप अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने पर विचार कर सकते हैं अपने लिए काम करना आपको कई फायदे देती है, जैसे कि जब आप चाहें काम करना और जिस तरह से आप चाहते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com