ekterya.com

16 साल की आयु में नौकरी कैसे प्राप्त करें

कई किशोर एक नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं, या तो अपने परिवार की सहायता के लिए या बस अपने खर्चों के लिए पैसा कमाते हैं। हालांकि, नौकरी पाने का तरीका जानने के लिए हमेशा आसान नहीं होता है इसके अलावा, उच्च शिक्षा नहीं होने की कठिनाई के कारण और शायद कोई पिछला अनुभव नहीं है, ऐसा लगता है कि नौकरी पाने के लिए उनके लिए असंभव है हालांकि, 16 वर्ष के बच्चों के पास अच्छे विकल्प होते हैं और वे बिना अनुभव के भी अपना पहला नौकरी पाने के लिए रचनात्मक तरीके पा सकते हैं। यदि आपकी उम्र प्रतिबंध पता है, तुम एक फिर से शुरू है, तो आप अपने संपर्कों के लिए बारी यह संभव है, आप खुद के लिए एक नौकरी बनाने के लिए, ऑनलाइन अवसरों की तलाश में है और एक अच्छा साक्षात्कार के लिए तैयार हो जाओ।

चरणों

विधि 1
अपने विकल्पों का मूल्यांकन करें

छवि का शीर्षक जब आप एक नौकरी प्राप्त करें`re Only 16 Step 1
1
उम्र के बारे में नियमों पर ध्यान दें नौकरी की तलाश शुरू करने से पहले आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप काम करने के लिए उपयुक्त हैं। कुछ संघीय और राज्य के नियम हैं जो कहते हैं कि आपको काम करने के लिए एक निश्चित आयु का होना चाहिए, साथ ही साथ अन्य जो किशोर को निश्चित प्रकार के काम करने से रोकते हैं। पता लगाएँ कि आपके राज्य में नियम क्या हैं जो आपको काम करने से रोक सकते हैं। आपको यह निर्धारित करने के लिए अपने स्कूल से बात करने की आवश्यकता हो सकती है कि दस्तावेज जारी करने के लिए आवश्यक है या नहीं।
  • अलग-अलग कंपनियों में आयु प्रतिबंध भी हो सकते हैं, इसलिए आपको उस प्रकार की आवश्यकताओं पर ध्यान देना चाहिए, जब आप नौकरी की तलाश कर रहे हों और अनुरोधों को सत्यापित करें। अगर कंपनी केवल 18 से अधिक लोगों को काम पर रखती है तो आप नौकरी आवेदन दर्ज करने के लिए समय बर्बाद नहीं करना चाहते हैं
  • छवि का शीर्षक जब आप एक नौकरी प्राप्त करें`re Only 16 Step 2
    2
    अपने संपर्कों का उपयोग करें सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक और अक्सर नौकरी पाने के लिए सबसे जटिल में से एक यह जानने के लिए सीखना है। आपसे मिलने वाले हर व्यक्ति से बात करें और उन्हें बताएं कि आप नौकरी की तलाश कर रहे हैं। इसके अलावा, उन्हें पूछें कि क्या वे इस समय कुछ अच्छे अवसरों को जानते हैं। अपने माता-पिता, चाचा और चाची, प्रोफेसरों, व्यावसायिक सलाहकारों और ईसाईवादी नेताओं के सवाल पूछने का यह एक अच्छा विचार है। ये संपर्क अनौपचारिक कामों जैसे बच्चों के लिए देखभाल और लॉन घास के लिए उपयोगी हो सकते हैं।
  • संभावना भी है कि आप उन लोगों से मिल सकते हैं जो उन जगहों पर काम करते हैं जो किशोरों को सहायता, दाखिल करने या नौकरी की सफाई के लिए किराया करते हैं।
  • एक बार जब आप प्रारंभिक सवाल बना लिया है, आप जिस व्यक्ति को देखने के लिए जाँच करने के लिए अगर आप कुछ खोजने के लिए कहता है, खासकर अगर, भविष्य में उसका पीछा करना यदि वह कुछ मिल सकता है देखने के लिए सुनिश्चित करें।
  • छवि का शीर्षक जब आप एक नौकरी प्राप्त करें`re Only 16 Step 3
    3

    Video: 8वीं पास के लिए सरकारी नौकरी, सैलरी 35 हजार रुपए

    अपने लिए नौकरी बनाएं किशोरों के लिए एक बढ़िया विकल्प कंपनी के ढांचे के भीतर नौकरियों की तलाश के बजाय उद्यमियों का मार्ग जाना है। स्व-रोजगार मार्ग में जाने से आप कितनी बार और आप कितने घंटे काम करेंगे इसके बारे में अधिक लचीलेपन देते हैं। जब आप अपने संपर्कों का उपयोग करते हैं, तो स्वयं-रोजगार में आपकी रुचि दिखाना हमेशा एक अच्छी योजना है।
  • इस क्षेत्र में अपने निपटान में काम के प्रकार बच्चों की देखभाल (कुछ लोगों को हमेशा की जरूरत है), लॉन देखभाल (छंटाई, यार्ड काम या यहां तक ​​कि साधारण लैंडस्केपिंग करें), घूमना कुत्ते या कपड़े धोने की कारों में शामिल हैं। आप किराने का सामान, सूखे कपड़े धोने या अन्य सामान जैसे उत्पादों के पिक-अप और डिलीवरी सेवाओं (यदि आपके पास कानूनी ड्राइवर का लाइसेंस है) की पेशकश भी कर सकते हैं।
  • लोगों को करने के लिए विभिन्न प्रकार की चीजें हैं और, एक किशोरी के रूप में, यदि आप एक वयस्क किराया की तुलना में कम कीमत की पेशकश कर सकते हैं उन अवसरों के बारे में अपने विचारों को सीमित मत करें जो आपके निपटान में हो सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक जब आप एक नौकरी प्राप्त करें`re Only 16 Step 4
    4
    स्वयंसेवक से डरो मत थोड़ी देर के लिए स्वयं के लिए प्रासंगिक नौकरी कौशल एकत्रित करने का एक शानदार तरीका हो सकता है जो आपको नौकरी के बाजार में अधिक आकर्षक बनाता है। आप समय कहीं भी तेजी से स्वयंसेवक और लंबी अवधि की पेशकश करने के है, तो आप, अपने नियोक्ता के साथ एक अच्छा संबंध बनाने के लिए इतना है कि यह आप एक भुगतान स्थिति दे सकते हैं मिल सकता है।
  • यदि कंपनी या संगठन जिसमें आप स्वयं सेवा कर रहे हैं, श्रमिकों की तलाश शुरू करते हैं, तो आप किसी अन्य व्यक्ति की अपेक्षा बेहतर उम्मीदवार होंगे, क्योंकि आप पहले से ही अपने पर्यावरण और उनके लक्ष्यों को जानते हैं
  • छवि का शीर्षक जब आप एक नौकरी प्राप्त करें`re Only 16 Step 5
    5
    खोज अवसर ऑनलाइन वर्तमान बाजार में ऑनलाइन नौकरियां और टेलिविरिंग बहुत अधिक हैं और उनमें से कई किशोरों के लिए व्यवहार्य विकल्प हैं। यदि आपके पास ग्रंथों को लिखने की क्षमता है, तो ऑनलाइन प्लेटफार्म हैं जो आपको स्वतंत्र रूप से काम करने की अनुमति देते हैं। जब तक आप यह साबित करते हैं कि आप एक अच्छे लेखक हैं, आपकी उम्र प्रतिबंध नहीं होगी। यदि आपके पास वेब डिज़ाइन या ग्राफिक डिज़ाइन में अनुभव है, यह एक और अच्छा विकल्प हो सकता है
  • कई मामलों में, आपको अभी भी विशिष्ट योग्यता मानकों को पूरा करना चाहिए। कुछ स्वतंत्र नौकरियों के लिए आपको एक डिग्री, अनुभव या वयस्क उम्र की आवश्यकता होगी। संभावित अवसरों की तलाश में, इन आवश्यकताओं को सत्यापित करने के लिए सावधान रहें
  • कॉमिक्स, प्राचीन वस्तुएं या अन्य माल जैसे ऑनलाइन खरीदने और बेचने के लिए सीखने पर विचार करें। अगर आपको कोई प्रतिबंध है, तो आपको ई-मेल खाते बनाने के लिए अपने माता-पिता से मदद की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन फिर आप खुद को बिक्री के लिए समर्पित कर सकते हैं
  • अगर आप अभी भी स्कूल में हैं, तो ऑनलाइन काम के विकल्प अच्छा हो सकते हैं, क्योंकि उन्हें लगभग किसी विशिष्ट कार्यक्रम के साथ काम करने की आवश्यकता नहीं होती है। इसके अलावा, आपको अपने खुद के कार्यक्रम शेड्यूल करने की आजादी होगी और जब आपको विद्यालय में जाना नहीं पड़ता तो अतिरिक्त कार्य करें
  • छवि का शीर्षक जब आप एक नौकरी प्राप्त करें`re Only 16 Step 6
    6



    उपलब्ध विकल्पों पर विचार करते समय खुले दिमाग रखें। यद्यपि काम की मात्रा आपकी आयु तक सीमित हो सकती है, फिर भी बहुत अच्छे अवसर हैं कृषि या श्रम सेक्टर में कई रेस्तरां, खुदरा स्टोर या नौकरियां युवा कर्मचारियों की उपस्थिति की अनुमति देती हैं इस प्रकार के काम को अस्वीकार न करें, भले ही यह आपका पसंदीदा विकल्प नहीं है। 16 साल की उम्र में, यह शायद एक जीवनकाल का काम नहीं होगा, इसलिए आपको कुछ पैसे और काम के अनुभव अर्जित करने के लिए थोड़ी देर के लिए कुछ नहीं करना चाहिए।
  • विधि 2
    आपको आकर्षक लग रहा है

    छवि का शीर्षक जब आप एक नौकरी प्राप्त करें`re Only 16 Step 7
    1
    अपने दस्तावेज़ तैयार करें आपको किराया करने के लिए, ज्यादातर कंपनियों या संगठनों को कुछ दस्तावेजों और पहचान के साधन की आवश्यकता होगी। आपकी ज़रूरत पहले एक चालक का लाइसेंस है, लेकिन यदि आप अभी तक लाइसेंस नहीं रखते हैं, तो आप इसे तस्वीर पहचान के किसी अन्य रूप से बदल सकते हैं। अपने सामाजिक सुरक्षा नंबर को दिल से जानें और जब आप एप्लिकेशन और टैक्स दस्तावेज़ भरते हैं, तो आपके कार्ड को आसान बनाते हैं। अंत में, आपको किसी प्रकार की वर्क परमिट की आवश्यकता हो सकती है, संभवत: आपके माता-पिता द्वारा हस्ताक्षर किए, यह साबित करने के लिए कि आप कानूनी तौर पर काम करने के लिए अधिकृत हैं।
    • टैक्स फॉर्म या एप्लिकेशन भरने के लिए शुरू करने से पहले इन सभी दस्तावेजों को इकट्ठा करना सबसे अच्छा है, ताकि आप उन्हें जरूरत के लिए तैयार कर सकें।
  • छवि का शीर्षक जब आप एक नौकरी प्राप्त करें`re Only 16 Step 8
    2
    एक पाठ्यचर्या लिखिए. आप जिन नौकरियों की तलाश कर रहे हैं, उनमें से कई के लिए यह सीवी होना जरूरी नहीं हो सकता है, लेकिन यह अभी भी एक के लिए फायदेमंद है आपके पास काम का अनुभव नहीं हो सकता है, जिसके बारे में आप बात कर सकते हैं, लेकिन आप एक सीवी लिख सकते हैं जो आपको बताता है कि आपके पास क्या प्रस्ताव है। यह आपके अकादमिक उपलब्धियों की एक सूची शामिल करने के लिए उपयोगी हो सकता है जो दर्शाती है कि आप कड़ी मेहनत करते हैं। इसके अलावा, एक सीवी आपको कुछ ठोस कौशल को जोर देने में मदद कर सकता है जैसे कि आप कितने ऊर्जावान हैं, यह बताएं कि आप विश्वसनीय हैं और अपने बारे में सामान्य रूप से अच्छी तरह से बोलते हैं।
  • यदि आपके पास एक स्वयंसेवक के रूप में अनुभव है, तो आप एक ऐसी सूची शामिल कर सकते हैं जो बताता है कि आपके अनुभव से आपको बेहतर कार्यकर्ता बनने में कैसे मदद मिली है। हो सकता है कि आप हाल ही में एक धन उगाहने वाले में सबसे अच्छा विक्रेता रहे, जो बताता है कि आपके पास अच्छी बिक्री क्षमता है हो सकता है कि आप विज्ञान मेला में भव्य पुरस्कार जीता, जो बताता है कि आपको जटिल तंत्र के साथ काम करने का तरीका पता है।
  • एक सीवी में आपको सबसे अच्छा संभव उम्मीदवार की तरह देखने का उद्देश्य है, ताकि आप उन नौकरियों के लिए एक आदर्श विकल्प हो सकें जिन्हें आप तलाश रहे हैं। यह साबित करने के तरीकों को देखें कि आपके पास आवश्यक कौशल हैं जो कि काम पर रखने वाले कर्मियों के लिए लग रहे हैं।
  • जब आप केवल 16 साल का हो तो सीवी होने का दूसरा लाभ यह है कि आपकी उम्र के कई अन्य लोग एक नहीं होंगे, इसलिए इससे आप उनके ऊपर थोड़ा सा लाभ प्राप्त कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक जब आप एक नौकरी प्राप्त करें`re Only 16 Step 9
    3
    अपने साक्षात्कार के लिए तैयार करें यहां तक ​​कि कई वयस्कों को साक्षात्कार की प्रक्रिया से निपटना मुश्किल हो जाता है, इसलिए अग्रिम में इसके बारे में सोचने और अभ्यास करना हमेशा अच्छा होता है अपने माता-पिता या अन्य वयस्कों से पूछें कि उन्होंने उनके साक्षात्कार में किस तरह के प्रश्न पूछा। यदि आप अन्य किशोरों को जानते हैं जो उन जगहों पर काम करते हैं जो आप अपना नौकरी आवेदन भेजना चाहते हैं, तो उनसे पूछें कि वे किस प्रकार के साक्षात्कार में थे। मूल प्रश्नों की एक सूची बनाएं जो शायद आप से पूछें और उनके सामने आने के लिए अच्छे उत्तर तैयार हों।
  • कुछ सामान्य प्रश्नों में निम्न शामिल हो सकते हैं: आप इस कंपनी को क्या पेशकश कर सकते हैं? इस नौकरी के लिए आपको क्या योग्यता है? आपके पास क्या अनुभव है जो आपको इस नौकरी के लिए एक अच्छा उम्मीदवार बनाता है?
  • साक्षात्कार के दौरान एक सकारात्मक दृष्टिकोण को बनाए रखने के लिए भी यह उपयोगी है। अपने आपको बताएं कि आप तैयार हैं और आप नौकरी के लिए एक बहुत अच्छा विकल्प हैं। यदि आप खुद को अभी तक आश्वस्त नहीं हैं, तो इसके किसी और को समझना मुश्किल है।
  • छवि का शीर्षक जब आप एक नौकरी प्राप्त करें`re Only 16 Step 10
    4

    Video: जल्द नौकरी पाने के लिए करें यह 10 उपाय, मिलेगी मनचाही जॉब, 10 Astrology Tips To Get Good Job, Naukri

    एक प्रशिक्षण पाठ्यक्रम ले लो। कुछ ऐसा जो आपको एक बेहतर उम्मीदवार बना देगा, उसे नौकरी के लिए विशिष्ट कौशल के अलावा कुछ अतिरिक्त पेशकश करना है। सीपीआर प्रशिक्षण पाठ्यक्रम लेना, प्राथमिक प्राथमिक चिकित्सा के लिए प्रमाणन प्राप्त करना या ग्राहक सेवा संगोष्ठी में भाग लेने से आप अन्य युवा आवेदकों पर एक फायदा देंगे।
  • उदाहरण के लिए, बच्चों की देखभाल करने के लिए, सीपीआर में प्रशिक्षण और प्राथमिक चिकित्सा में बहुत मदद होगी यह बहुत संभावना है कि माता-पिता को शांत महसूस होता है अगर वे जानते हैं कि आपको आपातकालीन स्थितियों का सामना करने के लिए प्रशिक्षित किया गया है। सामुदायिक पूल में लाईफगार्ड के रूप में यह नौकरी के लिए बहुत अच्छा होगा
  • युक्तियाँ

    • अपने आप को अपने काम के प्रकारों तक सीमित न करें, जो आपको लगता है कि किशोरों को मिल सकता है। यदि आप वास्तव में वित्त या व्यवसाय में रुचि रखते हैं और बैंक में काम करना पसंद करेंगे, तो कुछ बैंकों को देखें और पता करें कि क्या आपके पास विकल्प उपलब्ध हैं। केवल एक बुरी चीज जो हो सकती है वह है कि कोई और आपको बताता है कि वे आपको किराया नहीं दे सकते हैं, लेकिन कुछ अप्रत्याशित हो सकता है।

    चेतावनी

    • यदि आप स्कूल शुरू होने से पहले छोड़ने के इरादे से गर्मियों की नौकरी की तलाश कर रहे हैं तो नियोक्ता को इसका उल्लेख करना अच्छा नहीं है अगर इस स्थिति को ग्रीष्मकालीन नौकरी के रूप में प्रचारित किया गया है, तो आपको इसके बारे में चिंता करने की कोई ज़रूरत नहीं है अन्यथा, अगर वे आपको इसे पेश करते हैं और फिर उन्हें नियोक्ता को गर्मियों के अंत में बताते हैं, तो आप बस नौकरी लेना अच्छा होगा, ताकि आप जल्द ही फिर से स्कूल शुरू कर सकें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com