ekterya.com

एक सूची को कैसे नियंत्रित किया जाए

एक व्यवसाय चलाने का सबसे कठिन पहलू यह है कि कैसे प्रभावी ढंग से सूची का प्रबंधन करने के लिए इतना है कि आप अपने ग्राहकों को क्या जरूरत है और बहुत बहुत ज्यादा बिना चाहते हैं, जो पैसे की बर्बादी हो सकता है सीखना है। कैसे सूची ठीक से प्रबंधन करने के लिए यह जानते हुए कि आपके व्यवसाय की सफलता सुनिश्चित करने के लिए, आप क्या और कितना ऑर्डर करने के लिए, जब यह करने के लिए और सटीक उत्पाद है या कैसे अतिरिक्त और स्टॉक की कमी खाते को संभालने के लिए पता है तय करने के लिए है या नहीं में मदद मिलेगी।

चरणों

भाग 1
अपनी इन्वेंट्री का मूल्यांकन करें

छवि का शीर्षक नियंत्रण इन्वेंटरी चरण 1
1
इसमें एक इन्वेंट्री कंट्रोल सिस्टम के उद्देश्यों को शामिल किया गया है। यह 3 मौलिक उद्देश्यों को प्राप्त करना चाहिए उन्हें जानना उपयोगी है कि आपकी वर्तमान प्रणाली प्रभावी है और अगर इसे सुधारने के तरीके को जानने के अलावा, बेहतर किया जा सकता है।
  • आपकी प्रणाली आपको हमेशा आपकी जानकारी के बारे में जानना चाहती है कि आपकी इन्वेंट्री में क्या है।
  • इन्वेंट्री में परिवर्तनों का पता लगाने और अपडेट करने के लिए आपके सिस्टम का एक माध्यम होना चाहिए।
  • आपके सिस्टम को उस मात्रा के लिए एक योजना शामिल करनी होगी जिसे आदेश और रखा जाना चाहिए, साथ ही साथ आदेश कब बनाये जाने चाहिए।
  • छवि का शीर्षक नियंत्रण इन्वेंटरी चरण 2
    2
    इन्वेंट्री प्रबंधन सॉफ्टवेयर में निवेश सूची को नियंत्रित करने में पहला कदम यह है कि आपको एक समय में कितना हाथ मिला है, आप किस प्रकार के स्टॉक उपलब्ध हैं, वे कहाँ स्थित हैं और समय के साथ कैसे बदलते हैं। वर्तमान में, ऐसे कई सॉफ्टवेयर अनुप्रयोग हैं जो इस प्रक्रिया में मदद कर सकते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आप सॉफ़्टवेयर बाजार में कुछ समय बिताते हैं। सभी उपलब्ध संकुल के बारे में व्यापक समीक्षा और ऑनलाइन विश्लेषण हैं ये आपको सूचित कर सकते हैं कि सॉफ़्टवेयर आपकी विशिष्ट आवश्यकताओं को पूरा करता है। एक इन्वेंट्री प्रबंधन सॉफ़्टवेयर प्राप्त करें, जिसमें अकाउंटिंग प्रोग्राम शामिल है यदि आपने अभी शुरुआत की है। इससे आप अपने सभी वित्तीय सूचनाओं को एक प्रोग्राम में रखने की सुविधा प्रदान कर सकते हैं, इसके समन्वय के अलावा।
  • क्विकबुक या पीचट्री का उपयोग करने पर विचार करें ये कुछ लेखा कार्यक्रम हैं, लेकिन उनके पास कुछ इन्वेंट्री प्रबंधन सुविधाएं भी हैं जो आपकी इन्वेंट्री का ट्रैक रखने में आपकी सहायता कर सकती हैं। इसी तरह, वे एक केंद्रीय डेटाबेस के साथ आते हैं जो यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि सभी कर्मचारियों की समन्वित जानकारी है
  • पीओएस नौकरानी एक मुक्त सूची प्रबंधन कार्यक्रम है जो छोटे खुदरा व्यवसायों के लिए बहुत उपयोगी हो सकता है।
  • छवि शीर्षक नियंत्रण इन्वेंटरी चरण 3
    3
    स्पष्ट लेबल बनाएं आपकी इन्वेंट्री में प्रत्येक आइटम में एक आइटम नंबर, एक मात्रा और एक मूल विवरण होना चाहिए जिसमें सप्लायर का नाम और कुछ अन्य महत्वपूर्ण विवरण शामिल हैं। इससे यह पता लगाना आसान होता है कि यह कौन सा आइटम है। उदाहरण के लिए, बॉक्स में एक लेबल होना चाहिए जिसमें शर्ट का आलेख संख्या, मात्रा (12) और विवरण शामिल हैं यदि आप इनमें से 12 वाले बॉक्स वाले शर्ट का आदेश देते हैं।
  • यह पंजीकरण सुनिश्चित करके सुनिश्चित करता है कि आप जानते हैं कि प्रत्येक बॉक्स क्या है और इसमें कितना शामिल है।
  • एक बार कोड पंजीकरण प्रणाली पर विचार करें यदि आपके पास स्टॉक की एक बड़ी मात्रा है इससे आपको प्रत्येक आइटम पर एक बारकोड लगाने की अनुमति मिल जाएगी, जो कर्मचारियों को जल्दी से स्कैन करने, पहचानने और उस सॉफ़्टवेयर को उपयोग करने वाले स्टॉक जानकारी को स्थानांतरित करने की इजाजत देगी। यह मैन्युअल लेबल के लिए एक विकल्प है
  • छवि का शीर्षक नियंत्रण इन्वेंटरी चरण 4
    4
    इन्वेंट्री में स्टॉक का प्रारंभिक खाता बनाएं कभी-कभी शेयरों की एक भौतिक गणना करना महत्वपूर्ण है, भले ही आप सॉफ्टवेयर का उपयोग करें यह इन्वेंट्री में आविष्कारों की प्रारंभिक गणना करके शुरू किया गया है। आप एक शीट पर एक रिकार्ड बनाकर शुरू कर सकते हैं जिसमें सभी मद संख्याएं हैं, उसके बाद कॉलम जो मात्रा दर्शाते हैं।
  • उसके बाद, आप अपने सभी उपलब्ध वस्तुओं की गणना करेंगे, उनकी मात्रा के अलावा
  • यदि आप इसका उपयोग करते हैं तो आपको सॉफ्टवेयर को प्रारंभिक इन्वेंट्री जोड़ना होगा। आपको आइटम नंबर, खरीद की जानकारी और सप्लायर जोड़ना होगा। यह सॉफ्टवेयर में आलेख के लिए एक अतिरिक्त होगा बाद में जब आप भविष्य में अधिक शेयर खरीदते हैं, तब स्वचालित रूप से इन्वेंट्री अपडेट कर देंगे। जब वे बेचे जाते हैं तो वे इनवेंटरी से भी कम हो जाएंगे
  • यह सुनिश्चित करने के लिए एक भौतिक गिनती महत्वपूर्ण है कि सॉफ्टवेयर सही है एक भौतिक गिनती भी अज्ञात कमी और पुराने स्टॉक के मुकाबले रक्षा करती है।
  • स्टॉक को नियमित रूप से गिना जाना चाहिए, लेकिन आप सांख्यिकीय प्रक्रिया का उपयोग कर सकते हैं या अधिक बेची गई वस्तुओं की गणना कर सकते हैं या अधिक मूल्यवान हैं।
  • Video: मन शांत रखने के 10 सूत्र | MAN SAANT RAKHNE KE 10 SUTRA

    भाग 2
    अपनी इन्वेंट्री अपडेट करें

    कंटेंट इन्वेंटरी चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    मैन्युअल रूप से अपनी इन्वेंट्री अपडेट करें इन्वेंटरी प्रबंधन सॉफ्टवेयर स्टॉक का ट्रैक रखने के लिए एक उपयोगी तरीका हो सकता है क्योंकि यह नई बिक्री और खरीदारियों के साथ स्वचालित रूप से अपडेट हो जाता है। हालांकि, इन्वेंट्री के लिए मैनुअल कंट्रोल सिस्टम रखना महत्वपूर्ण है ताकि आपके पास सॉफ़्टवेयर की सटीकता (या यदि आप किसी सॉफ़्टवेयर का उपयोग न करें) की पुष्टि करने का एक तरीका है।
    • आपको दृश्य निरीक्षण और भौतिक गणना के साथ नियमित रूप से इन्वेंट्री की जांच करने के लिए एक समय अंतराल चुनना चाहिए। यह इस बात पर निर्भर करेगा कि स्टॉक कितनी तेजी से बढ़ता है
    • आपको मौजूदा शेयरों की एक सूची और एक पल के लिए नई खरीद (जैसे एक हफ्ते), और सप्ताह के दौरान हुई बिक्री की सूची (जावक शेयरों का प्रतिनिधित्व) प्राप्त करना चाहिए।
    • उसके बाद, आपको प्रारंभिक इन्वेंट्री से अपना मिलान पत्र लेना होगा और एक नया शेयर गणना करना होगा। आपकी नई सूची पिछले सप्ताह की गणना के बराबर होनी चाहिए, सप्ताह के लिए सभी बिक्री घटाएं, साथ ही नई खरीदारियां भी होनी चाहिए।
  • छवि का शीर्षक नियंत्रण इन्वेंटरी चरण 6
    2
    संगठित तरीके से अद्यतन दस्तावेज़ सहेजें महीने के अनुसार व्यवस्थित और व्यवस्थित फ़ोल्डर्स या फ़ोल्डरों में अपनी साप्ताहिक समीक्षाओं (या आपके द्वारा चुने गए समय की अवधि) को सहेजना सुनिश्चित करें। इस तरह, यदि आपको इसकी ज़रूरत होती है, तो आप किसी विशेष सप्ताह के लिए इन्वेंट्री जानकारी आसानी से पा सकते हैं। इसके अलावा, यह उस मामले के लिए उपयोगी है जिसमें आपके एकाउंटेंट को कुछ जानकारी की आवश्यकता होती है।
  • आप इसे सहेजने के लिए चुनने से पहले आपके द्वारा उपयोग किए गए सॉफ़्टवेयर के साथ अपनी मैन्युअल गणना में जानकारी को सत्यापित करना चाहेंगे। सॉफ़्टवेयर के अस्तित्व के स्तर और मैनुअल गणना समान होना चाहिए। अन्यथा, अनुपयुक्त जानकारी सॉफ्टवेयर में दर्ज हो सकती है, स्टॉक खो गया हो सकता है, या मैन्युअल गणना के दौरान आपने कोई त्रुटि भी डाल सकती है इस मामले में, आपको इसे फिर से करना होगा
  • छवि का शीर्षक नियंत्रण इन्वेंटरी चरण 7



    3
    एक बिंदु-से-बिक्री (पीओएस) इन्वेंट्री मैनेजमेंट पद्धति प्राप्त करें, जब आपका व्यवसाय अधिक बड़े होता है ताकि वह इन्वेंट्री कंट्रोल के एक अधिक परिष्कृत रूप की आवश्यकता हो। यह नियंत्रण किया जाता है, जैसा कि नाम से पता चलता है, बिक्री के समय, जिसका अर्थ है कि नकदी रजिस्टर या कंप्यूटर जो आप अपने व्यवसाय की समीक्षा करने के लिए उपयोग करते हैं वह स्टॉक का ट्रैक रखता है यह आपको व्यावसायिक दिन, महीने, बिक्री रिपोर्टिंग अवधि या निर्दिष्ट समय सीमा के अंत में कुछ रिपोर्ट चलाने की अनुमति देता है।
  • बिक्री के एक बिंदु वाला सिस्टम आपको अपने शेयरों को वास्तविक समय में ट्रैक करने की अनुमति दे सकता है अगर आपके व्यवसाय की बड़ी सूची होती है और अगर दिन में कई बिक्री हो जाती है। इन प्रणालियों में आमतौर पर कंप्यूटर होते हैं जो एक पीओएस सॉफ्टवेयर संचालित करते हैं, जो एक रसीद प्रिंटर और नकद दराज के साथ आता है। ये सिस्टम स्वचालित रूप से हर बार लेन-देन की सूची को अपडेट करते हैं, प्लस यह आपको सूचित करता है कि जब कोई नया ऑर्डर किया जाए या जब आपूर्ति समाप्त हो जाए
  • एक पीओएस सिस्टम के लिए शॉपिंग करते समय, ध्यान रखें कि आपको उस के लिए देखना चाहिए जो उपयोग करना आसान है और शुरुआत में बुनियादी कार्यक्षमता है और फिर अपने व्यवसाय के रूप में और अधिक उन्नत सुविधाओं को जोड़ने पर ध्यान केंद्रित करें
  • आप अपने इन्वेंट्री प्रबंधन या लेखांकन सॉफ्टवेयर के साथ पीओएस सॉफ्टवेयर को लिंक कर सकते हैं, ताकि बाद में हर बार एक बिक्री की जाती है।
  • भाग 3
    सूची का सही स्तर बनाए रखें

    छवि का शीर्षक नियंत्रण इन्वेंटरी चरण 8
    1
    बिक्री की जानकारी का विश्लेषण करें सूची प्रबंधन का उद्देश्य मांग के साथ तालमेल रखने के लिए, जिसका अर्थ है कि आपके पास पर्याप्त स्टॉक है का अनुमान बिक्री आप पूरा करना है। आप क्या भविष्य में इन आप थोड़ी देर के लिए व्यापार में किया गया है के बारे में भविष्यवाणी करने के लिए बिक्री इतिहास का उपयोग कर सकते हैं। हालांकि, अगर आप व्यापार तुम हो, अपने स्थान, अपने क्षेत्र या उद्योग और अनुबंध या ग्राहकों में इसी तरह के आकार जो पहले से ही आश्वासन दिया है यदि आप व्यापार के लिए नए हैं के अन्य व्यवसायों के प्रकार से अपनी भविष्यवाणी की बिक्री के आधार पर होना चाहिए।
    • आपको यह देखना चाहिए कि प्रत्येक प्रकार का उत्पाद प्रति माह कितना बेचा जाता है और यह सुनिश्चित करें कि आप इस राशि को कवर करने के लिए पर्याप्त शेयरों का ऑर्डर करें अतिरिक्त स्टॉक के अलावा, अगर अपेक्षा से अधिक मांग है
    • आपके द्वारा जो अतिरिक्त राशि दी जाएगी, वह आपके व्यवसाय की प्रकृति पर निर्भर करेगी। क्या यह मांग में तेजी से वृद्धि या कमी की संभावना है? यदि हां, तो आपको सतर्क रहने के लिए अतिरिक्त स्टॉक रखना चाहिए।
  • एक स्टॉक ब्रोकर धोखाधड़ी मुकदमा चरण 7 में खुद को रक्षित करते हुए छवि शीर्षक
    2
    तय करें कि कितने शेयर ऑर्डर करें और रखें आपके द्वारा रखे जाने वाले स्टॉक और कौन से ऑर्डर आपकी बिक्री के स्तर, स्टॉक के प्रकार और आपके पास उपलब्ध स्थान पर निर्भर करेगा।
  • आप अपने पिछले बिक्री जानकारी में के लिए बाहर देखने के लिए और यदि अपनी सूची जल्दी खराब होने वाले आइटम है या मांग अंतरिक्ष का स्तर कम है सुनिश्चित करें कि आप किसी भी संभावित वृद्धि, अनुमान के अलावा इस थोड़ा पूरा करने के लिए है, करना चाहिए। सूची प्रबंधन बहुत महत्वपूर्ण है कि आप कम जगह या एक nonperishable आइटम नहीं हैं और सुनिश्चित करें कि आप स्तरों ध्यान से नियंत्रित करने के लिए चाहते हैं, तो आप स्टॉक से बाहर चलाने के नहीं है, तो है। तुम हमेशा एक विश्वसनीय आपूर्तिकर्ताओं जो आप अपने माल जल्दी से और समय पर प्रदान कर सकते हैं का चयन करना चाहिए।
  • यदि आपके पास एक विश्वसनीय स्टॉक डिलीवरी कंपनी है और यदि वह डिलीवरी अक्सर कर सकती है तो आप स्टॉक की कमी को कम कर सकते हैं
  • आप अधिक स्टॉक खरीद कर थोक डिस्काउंट का लाभ लेने पर विचार कर सकते हैं यदि आपकी वस्तु खराब हो और यदि आपके पास ऐसा स्थान है जो इसका मतलब है। यह एक उपयोगी परिप्रेक्ष्य है यदि आपकी बिक्री का पूर्वानुमान करना मुश्किल है, यदि वे बहुत अधिक उतार-चढ़ाव करते हैं और यदि आपका उत्पाद ऐसे बाजार में नहीं है जहां पर वरीयताएं तेजी से बदल जाती हैं
  • Video: How to control your ANGER | गुस्से को control कैसे करे

    इमेज शीर्षक से निवेश का भय काबू पाने के चरण 12
    3
    आदेश और वितरण समय पर विचार करें विचार करने के लिए एक अन्य पहलू यह है कि जिन गति के साथ लेख उन्हें अनुरोध करने के बाद वितरित किए जा सकते हैं उदाहरण के लिए, यदि एक निश्चित वस्तु के आदेश के लिए एक हफ्ते लेता है, तो संभवत: आप इसे बड़ी मात्रा में लेते हैं ताकि आपके पास स्टॉक हो और अगली शिपमेंट तक इंतजार न करें। हालांकि, अगर आइटम को अगले दिन वितरित किया जा सकता है, तो आपको पता चल जाएगा कि आप इन्वेंट्री को फिर से भर सकते हैं और कई आरक्षणों के लिए आवश्यक नहीं है।
  • छवि का शीर्षक नियंत्रण इन्वेंटरी चरण 10
    4
    फिर से क्रम के लिए एक बिंदु चुनें आपका लक्ष्य ग्राहकों की मांगों को पूरा करने के लिए पर्याप्त स्टॉक रखने के लिए हमेशा होता है, जब तक कि आपके पास उनसे अधिक नहीं होता है क्योंकि यह अनावश्यक रूप से आपकी पूंजी में बाधा डालती है आपको यह जानना होगा कि ऑर्डर करने के लिए आपको हमेशा स्टॉक का सही स्तर होना चाहिए या नहीं।
  • एक परिप्रेक्ष्य एक न्यूनतम स्तर के स्टॉक को निर्दिष्ट करना है, जिसमें आप हमेशा एक आदेश बनाएंगे। उदाहरण के लिए, आपको अपनी शर्ट की आपूर्ति कभी भी 100 से कम की कमी नहीं देनी चाहिए। जैसे ही होता है, एक नया ऑर्डर किया जाएगा।
  • यह सुनिश्चित करता है कि आप कभी भी स्टॉक से बाहर नहीं निकलते। जल्दी से बेचने वाले उत्पादों के लिए उच्चतर न्यूनतम स्तर सेट करें या जल्दी से बेचना संभावित हो। यदि आपके पास मौसमी व्यवसाय है, तो आप साल में कुछ महीनों के लिए यह न्यूनतम स्तर बढ़ा सकते हैं जब आप मौसमी वृद्धि देखते हैं।
  • छवि का शीर्षक नियंत्रण इन्वेंटरी चरण 11
    5
    अनपेक्षित घटनाओं के कारण स्टॉकहोम से निपटने के लिए सुरक्षा स्टॉक रखने का आयोजन उदाहरण के लिए, आपके पास सर्दी की बड़ी घटनाओं के लिए आवश्यक विशिष्ट विशेष आइटम हैं यदि आप मुख्यतः ठंडे मौसम के लिए आइटम बेचते हैं ये सुरक्षा स्टॉक (या बफ़र्स) उस समय की कमी को रोकेंगे जो उस समय हो सकती हैं जब आप ऑर्डर करते हैं और आप उन्हें प्राप्त करने का समय देते हैं।
  • स्टॉक की मात्रा इस बात पर निर्भर होनी चाहिए कि आपके व्यवसाय की मांग में तेजी से बदलाव करने के लिए, वर्ष के समय के अतिरिक्त, यदि आपके पास मौसमी व्यवसाय है, तो उस पर निर्भर होना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक नियंत्रण इन्वेंटरी चरण 12
    6
    बाहरी इन्वेंट्री प्रबंधन एजेंसी का उपयोग करने पर विचार करें यह बहुत उपयोगी है यदि आप बड़े खुदरा विक्रेता हैं या आपको साल के अंत के लिए या एक महान बिक्री के मौसम के अंत के लिए एक अच्छी इन्वेंट्री गिनती की आवश्यकता है। एजेंसी सभी शेयरों की गिनती करेगी, एक नया ऑर्डर करेगी और अवांछित मर्चेंडाइज को निर्माता को भेजने के लिए भी वापस लेगी, जिसके साथ आपकी कंपनी की पूर्व निर्धारित व्यवस्था होगी।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com