ekterya.com

इन्वेंट्री सिस्टम कैसे विकसित करें

किसी वाणिज्यिक या विनिर्माण संचालन के लिए एक प्रभावी इन्वेंट्री सिस्टम अनिवार्य तत्व है। इस प्रणाली का मुख्य उद्देश्य एक गोदाम या गोदाम में संग्रहित उत्पादों, आपूर्ति और सामग्रियों की सटीक भौतिक गणना करना है। एक बार किया जाने के बाद, इसका उपयोग संग्रहीत वस्तुओं को नियंत्रित और बनाए रखने में किया जा सकता है, जो आपको आश्वासन देता है कि आपके उत्पाद गिरावट या चोरी के कारण नहीं खोए जाएंगे।

चरणों

भाग 1
उत्पादों की गिनती को सुविधाजनक बनाने के लिए एक भंडारण प्रणाली का विकास करना

एक इन्वेंटरी सिस्टम चरण 1 को विकसित करना शीर्षक छवि
1
उन उत्पादों को व्यवस्थित करें जिन्हें आप ध्यान में रखते हुए इन्वेंट्री पर जा रहे हैं कि आपको उन्हें गिनना चाहिए। एक इन्वेंट्री सिस्टम की प्रभावशीलता सटीकता पर काफी हद तक निर्भर करती है जिसके साथ आप उत्पादों के लिए खाता बनाते हैं। उत्पादों या माल की गलत गिनती अक्सर लेखांकन में असमानता, बिक्री की निगरानी, ​​आदेशों के अतिरिक्त, उत्पादन के अतिरिक्त, दूसरों के बीच में होता है एक अकुशल प्रणाली ट्रैकिंग इन्वेंट्री की लागत को भी प्रभावित करेगी, क्योंकि इससे प्रक्रिया को पूरा करने के लिए आवश्यक समय में वृद्धि होगी।
  • एक सूची विकसित करने पर ध्यान केंद्रित करें, जिसे आप आसानी से एक्सेस, रैंक और गिन सकते हैं। दृश्यता प्राप्त करने, लेबलिंग में आसानी और एक साधारण संगठन प्राप्त करने की कोशिश करें ताकि गिनती के प्रभारी कार्यकर्ता प्रत्येक उत्पाद को त्वरित रूप से एक्सेस कर सकें।
  • एक इन्वेंटरी सिस्टम चरण 2 विकसित करना शीर्षक वाला चित्र
    2
    भंडारण की आवश्यकताओं को ध्यान में रखें भौतिक आयामों की गणना करें जिनकी आपको अपनी इन्वेंट्री बनाने की आवश्यकता है। आप उत्पादों या सामग्रियों के आकार, साथ ही साथ आपके बिक्री की मात्रा के आधार पर पूरे गोदाम या एक छोटी कोठरी का उपयोग कर सकते हैं। आपको किसी भी विशेष भंडारण की स्थिति, जैसे तापमान या आर्द्रता नियंत्रण पर विचार करना चाहिए।
  • ऐसे राज्य या संघीय कानून भी हो सकते हैं जो विशिष्ट प्रकार की इन्वेंट्री के लिए भंडारण आवश्यकताओं को विनियमित करते हैं, खासकर खतरनाक या नियंत्रित उत्पादों के संबंध में।
  • इन्वेंटरी सिस्टम चरण 3 के विकास का शीर्षक चित्र
    3
    प्रत्येक उत्पाद को स्पष्ट रूप से अलग करने के लिए डिज़ाइन स्टोरेज अलमारियां उन उत्पादों को समायोजित करें जिन्हें आप स्टोर करेंगे ताकि सूची बनाने के लिए ज़िम्मेदार लोग उन्हें आसानी से एक्सेस कर सकें और उन्हें एक-एक करके गणना कर सकें। सब कुछ लेबल करें ताकि आप प्रत्येक उत्पाद आसानी से पहचान सकें और उसे सही जगह पर रख सकें।
  • आप सूची में जा रहे उत्पादों के प्रकार के आधार पर अलमारियों और भंडारण कंटेनरों को चुनें और व्यवस्थित करें उस आकार, ऊंचाई और विशेष विशेषताओं को ध्यान में रखें जो कंटेनर या अलमारियों को चुनने पर होनी चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, उस कुल वजन के बारे में सोचें, जो एक पूर्ण शेल्फ हो सकता था और एक शेल्फ सिस्टम चुन सकता है जो वजन की आवश्यकताओं को पूरा करता है या उससे अधिक है।
  • याद रखें कि जिन उत्पादों को आप दुकानों के समतल पर रखेंगे उन्हें आपके इन्वेंट्री सिस्टम में भी शामिल किया जाना चाहिए।
  • आप इसका उपयोग भी कर सकते हैं अपनी इन्वेंट्री के उपयोग की सुविधा के लिए स्लॉटिंग यह शब्द एक कुशल तरीके से एक सूची में उत्पादों की नियुक्ति को दर्शाता है। उदाहरण के लिए, जो उत्पादों को आम तौर पर एक साथ भेज दिया जाता है वे गोदाम में एक-दूसरे के पास संग्रहीत किए जा सकते हैं।
  • इसके अलावा, इन्वेंट्री को ऐसे तरीके से कॉन्फ़िगर किया जाना चाहिए जिससे उत्पादों के एक्सचेंज को सबसे अधिक सुलभ तरीके से प्राप्त हो सके। स्लॉटिंग को शुरू से ही नियोजित किया जाना चाहिए और समय-समय पर नए उत्पादों और उत्पाद या संचालन की मांगों में बदलाव शामिल करने के लिए समीक्षा की जानी चाहिए। आदर्श रूप से, आपको इसे हर सप्ताह या हर दिन करना चाहिए।
  • आपको उन उत्पादों से छुटकारा दिला जाना चाहिए जो बहुत बार बेचा नहीं होते हैं या जितनी जल्दी हो सके अप्रचलित हो जाते हैं। बेची जाने की संभावना बहुत कम है और, ज्यादातर समय, उन्हें भंडारण करना अधिक महंगा होगा।
  • एक इन्वेंटरी सिस्टम चरण 4 को विकसित करने वाला शीर्षक चित्र

    Video: What is SAP? Why do we need ERP? Beginner Tutorial

    4
    बार कोड सिस्टम का उपयोग करने पर विचार करें यदि आपकी सूची में आपके कई उत्पाद हैं, तो आपको उनके नाम के अनुसार हर एक को ट्रैक करने के लिए एक उपयुक्त तरीके की आवश्यकता होगी। ऐसा करने का सबसे सरल तरीका बारकोड का उपयोग कर रहा है उन उत्पादों के कोड को पढ़ने के लिए एक स्कैनर प्राप्त करें जो इन्वेंट्री को दर्ज करते हैं और छोड़ देते हैं और संबंधित मामलों को प्रदर्शित करते हैं। हालांकि, अगर आपकी सूची में कुछ उत्पाद या श्रेणियां हैं, तो आप एक साधारण दृश्य प्रणाली का उपयोग कर सकते हैं। यदि बाद में बहुत अधिक समय लगता है या सटीक होने पर रोकता है, तो आप बार कोड सिस्टम पर स्विच कर सकते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि स्कैनर आपके स्टोर के पर्यावरण के लिए बनाया गया है। उदाहरण के लिए, एक अस्पताल को बाँझ स्कैनर की आवश्यकता हो सकती है
  • यह भी संभव है कि आपको अलमारियों और उन रिक्त स्थान लेबल करने के लिए एक बारकोड प्रिंटर की आवश्यकता हो, जहां आप उन कोड वाले उत्पादों को स्टोर करेंगे।
  • यदि आपकी बिक्री की मात्रा छोटा है, तो आप एक ऐसे एप्लिकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं जो आपके कामगारों को अपने मोबाइल फोन को एक स्कैनर के रूप में उपयोग करने की अनुमति देता है।
  • इन्वेंटरी सिस्टम चरण 5 के विकास का शीर्षक चित्र
    5
    अपनी सूची के लिए एक स्प्रैडशीट बनाएं और फ़ॉर्मेट करें, ताकि आप प्रत्येक उत्पाद को पंजीकृत कर सकें। एक्सेल, पेज या Google शीट जैसे प्रोग्राम में स्प्रेडशीट खोलें स्प्रैडशीट में कॉलम का उपयोग करके अपनी श्रेणियां बनाएं और पंक्तियों में उत्पादों की सूची बनाएं। एक प्रभावी इन्वेंट्री सिस्टम में कॉलम में निम्नलिखित शीर्षकों को शामिल करना चाहिए:
  • हेडर का उपयोग करें "गिनती की तिथि" वर्तमान तारीख को रिकॉर्ड करने के लिए
  • "पिछला राशि" यह पिछले गिनती में उत्पादों की मात्रा रिकॉर्ड करने की सेवा करेगा।
  • "उपलब्ध मात्रा" प्रत्येक उत्पाद की कुल राशि को रिकॉर्ड करने के लिए सेवा देगा
  • इसमें माप की एक इकाई शामिल है
  • "उत्पाद का विवरण" यह प्रत्येक उत्पाद का विवरण दर्ज करने के लिए उपयोगी होगा जो आपने गिना है।
  • "लक्ष्य" यह अनुमानित मांगों को पूरा करने के लिए आवश्यक उत्पादों की मात्रा का प्रतिनिधित्व करने के लिए काम करेगा
  • "मात्रा बेची गई" यह पिछली अवधि के दौरान बेचा जाने वाले उत्पादों की मात्रा का प्रतिनिधित्व करने के लिए काम करेगा।
  • "बिक्री प्रतिशत की लागत" इसका उपयोग प्रत्येक उत्पाद की लागत को बिक्री की कुल लागत का प्रतिशत के रूप में दर्शाने के लिए किया जाएगा।
  • "उत्पादन या पुन: क्रमबद्ध करने के लिए मात्रा" इसका उपयोग स्वचालित रूप से उन उत्पादों की मात्रा प्राप्त करने के लिए किया जाएगा जो आपको अगली बिक्री अवधि की मांगों को पूरा करने के लिए खरीदने या उत्पादन करना चाहिए।
  • आप अपनी इन्वेंट्री को प्रबंधित करने के लिए एक लेखा सॉफ्टवेयर जैसे कि कूकिबुक या पीचट्री का उपयोग भी कर सकते हैं।
  • भाग 2
    किताबों में भौतिक वस्तु सूची और सूची को पुन: सुनाना

    Video: SAP Tutorial for Beginners

    एक इन्वेंटरी सिस्टम चरण 6 के विकास का शीर्षक चित्र
    1
    स्प्रेडशीट के सही कॉलम में प्रत्येक श्रेणी के लिए डेटा दर्ज करें। स्थापित करने के लिए अनुरोधित राशि में बेची गई मात्रा घटाएं "लक्ष्य"। फिर, राशि में उपलब्ध राशि को घटाना "लक्ष्य" सही मात्रा निर्धारित करने और अगली अवधि के लिए अपनी इन्वेंट्री को समायोजित करने के लिए कच्ची सामग्री और घटकों सहित सूची में सभी उत्पादों के डेटा दर्ज करने के लिए मत भूलना।
  • एक इन्वेंटरी सिस्टम चरण 7 के विकास का शीर्षक चित्र
    2
    नुकसान डेटा समायोजित करें यह नियमित वाणिज्यिक कार्यों में उत्पादों के नुकसान का प्रतिनिधित्व करता है। चोरी, अप्रचलन, गिरावट या क्षति के कारण इन्वेंट्री उत्पादों को खो दिया जा सकता है। नुकसान भौतिक सूची में उत्पादों की संख्या और पुस्तकों में पंजीकृत उत्पादों की संख्या के बीच अंतर का प्रतिनिधित्व करेंगे। यदि आप इन्वेंट्री लेने से पहले हानि देखते हैं, तो उन्हें स्प्रेडशीट में तुरंत रिकॉर्ड करना सुनिश्चित करें
  • एक इन्वेंटरी सिस्टम चरण 8 को विकसित करने वाला शीर्षक चित्र



    3
    प्रशासनिक कार्यों की सूची अलग करें इन्वेंटरी प्रबंधन को भौतिक सूची (जैसे उत्पादों को गिनती और स्थानांतरित करना) और प्रशासनिक कार्यों (जैसे दस्तावेजों को दाखिल करना और लेखा करना) का प्रभार लेने की आवश्यकता होगी। बड़ी कंपनियों में, यह प्रक्रिया विशिष्ट विभागों या टीमों के प्रभार में है हालांकि, यहां तक ​​कि छोटे व्यवसायों में भी, आपके पास किसी और को इस को संभालना होगा। इससे चोरी का खतरा कम हो जाएगा
  • भाग 3
    नियमित अंतराल पर एक सूची बनाएं

    एक इन्वेंटरी सिस्टम चरण 9 को विकसित करने वाला शीर्षक चित्र
    1
    सूची के प्रभारी श्रमिकों को प्रशिक्षित करें इन्वेंट्री या इन्वेंट्री सिस्टम के प्रभारी वे इसके सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। यदि उन्हें प्रशिक्षित नहीं किया जाता है या वे अपने कार्यों के बारे में संदेह रखते हैं, तो दक्षता और सटीकता के संदर्भ में इन्वेंट्री प्रबंधन प्रभावित होगा। प्रक्रिया के सभी पहलुओं को अपने श्रमिकों को प्रशिक्षित करें, जिनमें प्रत्येक चरण में क्या किया जाना चाहिए, इसे कौन करना चाहिए और इसे कैसे दस्तावेज किया जाना चाहिए। यदि आवश्यक हो, तो इन नीतियों को लिखें ताकि श्रमिकों को एक संदर्भ पुस्तिका हो। इससे आपकी सूची के निराशा और कुप्रबंधन से बचने में आपकी मदद मिलेगी।
  • एक इन्वेंटरी सिस्टम चरण 10 को विकसित करने वाला शीर्षक चित्र
    2
    एक दैनिक, साप्ताहिक या मासिक इन्वेंट्री लें जिस आवृत्ति के साथ आप ऐसा करते हैं वह आपके सिस्टम की सटीकता को बहुत प्रभावित करेगा। हालांकि, आपरेशन के प्रकार की परवाह किए बिना, कुछ प्रकार के आपरेशनों को बार-बार इन्वेंट्री बनाने की आवश्यकता होगी। उदाहरण के लिए, कार डीलरशिप के मामले में, डिपार्टमेंट स्टोर या रेस्तरां में समान आवृत्ति के साथ एक सूची बनाना आवश्यक नहीं है।
  • पहले सबसे महत्वपूर्ण उत्पादों पर ध्यान केंद्रित करें। बिक्री की आवृत्ति के अनुसार उन्हें तीन श्रेणियों में विभाजित करें।
  • उदाहरण के लिए, उच्च प्राथमिकता वाले उत्पाद बनाएं, जो आपकी बिक्री का 80% हिस्सा बनाते हैं। इसके बाद, आप उन उत्पादों के लिए मध्यवर्ती प्राथमिकता और निम्न प्राथमिकता श्रेणियां बना सकते हैं जो कम बार बेच दिए जाते हैं।
  • एक बार जब आप समाप्त कर लें, तो आप उच्च प्राथमिकता वाले उत्पादों पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। आपको उन्हें गणना करना होगा, प्रोजेक्ट बिक्री करना होगा और उन्हें पुन: क्रमित करना होगा।
  • समाप्त होने पर, आप अपने मध्यवर्ती और निम्न प्राथमिकता वाले उत्पादों के लिए शेष समय का उपयोग कर सकते हैं। ऐसा करने से आप समय बर्बाद नहीं कर पाएंगे जब आप अक्सर नहीं बेचते हैं
  • एक इन्वेंटरी सिस्टम का विकास शीर्षक शीर्षक छवि 11

    Video: NEW CITY UPDATE COMING to Fortnite Battle Royale

    3
    इन्वेंट्री में दो लोग उत्पाद की गणना करते हैं। इससे शारीरिक त्रुटि की मात्रा बहुत कम हो सकती है, जो भौतिक सूची गिनती करते समय प्रतिबद्ध हो सकती है। इसे करने के समय उपयोग करने के लिए मुख्य रिकॉर्ड की स्प्रैडशीट्स प्रिंट करें।
  • क्या कोई व्यक्ति ज़ोर से नंबरों को कहकर व्यक्तिगत गणना करता है?
  • अन्य व्यक्ति को मुख्य अभिलेख स्प्रेडशीट के सही क्षेत्र में नंबर दर्ज करना चाहिए, क्योंकि वह उनके लिए सुनता है।
  • हालांकि, यह आवश्यक नहीं है कि यह एक ही समय में किया जाए। आप दो अलग-अलग लोगों को एक ही सूची दो बार कर सकते हैं।
  • फिर, आकृतियों की तुलना करके सुनिश्चित करें कि इन्वेंट्री सटीक है
  • भाग 4
    सूची प्रबंधन में सुधार

    एक इन्वेंटरी सिस्टम चरण 12 के विकास का शीर्षक चित्र
    1
    इन्वेंट्री में डेटा का विश्लेषण करें आप इसमें शामिल जानकारी का विश्लेषण करके प्रबंधन को बेहतर बना सकते हैं। विशेष रूप से, आप यह समझने की कोशिश कर सकते हैं कि आपको निश्चित समय पर कितने उत्पाद चाहिए और आपको अधिक ऑर्डर करना होगा। सबसे पहले, बेची गई उत्पादों की दैनिक लागत की गणना करें, उस समय के दौरान खोले गए उत्पादों की वार्षिक या तिमाही लागत को विभाजित करें, जो आपके व्यवसाय के दौरान खोले गए थे। इसके बाद, इस राशि से आपकी इन्वेंट्री के वर्तमान मूल्य को विभाजित करें। परिणाम आपकी इन्वेंट्री की औसत निवेश अवधि का प्रतिनिधित्व करेगा।
    • यह आंकड़ा आपके द्वारा बिक्री के लिए खरीदे जाने वाले उत्पादों के औसत समय का प्रतिनिधित्व करता है।
    • उसके बाद, आप इस आंकड़े को कम करने, छोटे उत्पादों के आदेश देने या अपने ग्राहकों से तेज़ी से भुगतान करने की कोशिश कर सकते हैं।
    • मासिक सूची द्वारा आपकी इन्वेंट्री के मूल्य को विभाजित करके आप इन्वेंट्री और बिक्री के बीच अनुपात भी देख सकते हैं यह मान को देखने के लिए मॉनिटर करें कि क्या यह बढ़ जाती है या घट जाती है।
    • एक उच्च अनुपात का मतलब है कि आप बहुत अधिक उत्पाद खरीदते हैं, जबकि कम अनुपात का मतलब है कि आपको और अधिक खरीदना होगा।
  • एक इन्वेंटरी सिस्टम चरण 13 को विकसित करने वाला शीर्षक चित्र
    2
    इन्वेंट्री स्तर का अनुकूलन करें इन्वेंट्री को प्रभावी ढंग से प्रबंधित किया जाना चाहिए और लाभ को अधिकतम करने और नुकसान को कम करने के लिए सही स्तर पर रखा जाना चाहिए। बहुत से उत्पादों को रखने से अप्रचलन, क्षति और गिरावट का खतरा बढ़ जाता है, जबकि पर्याप्त उत्पाद नहीं होने के कारण बिक्री के अवसर खोना होता है। अपनी इन्वेंट्री को अनुकूलित करने के लिए, पिछली अवधि के आधार पर बिक्री अनुमान बनाकर शुरू करें। फिर, रुझान और ऋतु के आधार पर समायोजन करें उदाहरण के लिए, यदि आप गिरावट में अधिक बिक्री करते हैं, तो उन महीनों के दौरान आपकी इन्वेंट्री में वृद्धि करना बेहतर होगा।
  • एक इन्वेंटरी सिस्टम चरण 14 विकसित करने वाला शीर्षक चित्र
    3
    इन्वेंट्री प्रबंधन के लिए एक कंप्यूटर प्रोग्राम लागू करता है हालांकि आपकी सूची के लिए एक स्प्रैडशीट का प्रयोग करने से काम हो सकता है, यदि आपके पास एक छोटा सा व्यवसाय है, तो बहुत बड़ी बिक्री वाली एक कंपनी को एक विशेष कंप्यूटर प्रोग्राम की आवश्यकता होगी। ये इन्वेंट्री, ऑर्डर और अन्य डेटा का प्रबंधन करने की अनुमति देते हैं, और साथ ही, उपयोगी विश्लेषणात्मक डेटा और अनुवर्ती विकल्प उपलब्ध कराते हैं। आदर्श रूप से, एक एकीकृत प्रणाली बनाने के लिए सिस्टम को अन्य व्यावसायिक कार्यक्रमों के साथ एकीकृत किया जा सकता है जो आपको अपने कुछ कार्यों को स्वचालित करने की अनुमति देता है।
  • आपकी ज़रूरतों के अनुरूप एक खोजने के लिए ऑनलाइन इन्वेंट्री प्रबंधन सॉफ़्टवेयर खोजें। मुख्य आपूर्तिकर्ताओं में हमारे पास ओरेकल और एसएपी है
  • आपको अपनी विशिष्ट जरूरतों (वॉल्यूम, इन्वेंट्री, प्रकार आदि) के आधार पर कार्यक्रम चुनना होगा, आपका बजट और अपना रूपांतरण समय (वह समय एक नई तकनीक को लागू करने के लिए होगा)
  • एक इन्वेंटरी सिस्टम चरण 15 के विकास का शीर्षक चित्र
    4
    नुकसान को कम करने का प्रयास करें एक सूची में होने वाले नुकसान आमतौर पर छोटे होते हैं, लेकिन यदि आप उन्हें व्यवस्थित रूप से कम नहीं करते हैं, तो आप पर्याप्त हानि के साथ समाप्त कर सकते हैं। चोरी को रोकने के लिए अपने गोदाम या गोदाम की सुरक्षा बढ़ाएं सुरक्षा कैमरे स्थापित करें और संदिग्ध ग्राहकों को मॉनिटर करें आप एक अलार्म सिस्टम भी स्थापित कर सकते हैं जो आपके उत्पादों में लेबल्स या रेडियो फ्रीक्वेंसी कोड के माध्यम से सक्रिय है।
  • उन कर्मचारियों तक पहुंच को प्रतिबंधित करता है जहां उत्पाद कर्मचारियों द्वारा खुद को चोरी रोकने के लिए स्थित हैं।
  • आपके उत्पादों की प्रभावी गणना करके गिरावट के कारण नुकसान कम करें। जब आप अपनी इन्वेंट्री करते हैं तो अलमारियों के सामने सबसे पुराना उत्पादों को रखें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com