ekterya.com

इन्वेंट्री रोटेशन की गणना कैसे करें

इन्वेंट्री टर्नओवर एक समय है जब किसी कंपनी ने समय की एक निश्चित अवधि में माल का अपना स्टॉक बेचने की संख्या को मापने का एक तरीका है। कंपनियां उद्योग में प्रतिस्पर्धा, परियोजना लाभ और समग्र रूप से उनके प्रदर्शन का आकलन करने के लिए इन्वेंट्री रोटेशन का उपयोग करती हैं। कर्मचारी कारोबार की तुलना में, एक उच्च सूची का कारोबार आमतौर पर एक सकारात्मक कारक है, क्योंकि इसका मतलब है कि व्यापार को खराब होने से पहले अपेक्षाकृत जल्दी बेचा जाता है। सामान्य तौर पर, इन्वेंट्री टर्नओवर की गणना सूत्र के साथ की जाती है: इन्वेंट्री रोटेशन = बेची गई माल की कीमत / औसत इन्वेंट्री

चरणों

भाग 1
इन्वेंट्री टर्नओवर दर की गणना करें

कैलकुलेटर इन्वेंट्री टर्नओवर चरण 1 पर क्लिक करें
1
गणना के लिए समय की अवधि चुनें। इन्वेंट्री का रोटेशन हमेशा एक विशिष्ट अवधि के लिए गणना करता है, जो एक दिन से एक वित्तीय वर्ष तक हो सकता है और कंपनी के पूरे जीवन को भी समझ सकता है। हालांकि, इन्वेंट्री रोटेशन यह कंपनी के प्रदर्शन का विश्वसनीय स्नैपशॉट नहीं हो सकता है यद्यपि किसी विशेष समय पर किसी व्यवसाय की वस्तु-सूची के मूल्य को परिभाषित करना संभव है, बेचा माल की लागत तुरंत मूल्य के रूप में नहीं होती है, इसलिए किसी विशिष्ट अवधि का चयन करना आवश्यक है।
  • इस खंड में प्रकट होने वाले उदाहरण का विकास करना। कल्पना करो कि आपके पास एक कॉफी थोक व्यापारी है समस्या के लिए, समय की एक अवधि के लिए इसी एक साल कंपनी के संचालन के बारे में निम्नलिखित चरणों में, आप इस अवधि के लिए इन्वेंट्री रोटेशन का पता लगा सकते हैं।
  • कैलकुलेट इन्वेंटरी टर्नओवर चरण 2 नामक छवि
    2
    समय की अवधि के लिए बेचए गए माल की लागत का पता लगाएं। समय की अवधि को परिभाषित करने के बाद, आपको जो पहली चीज है उसे इसके लिए बेचए गए सामान की कीमत पता लग जाती है। बेची गई माल की कीमत सीधे माल के निर्माण से संबंधित धन के बहिर्वाहों का प्रतिनिधित्व करती है। आम तौर पर इसमें विनिर्माण प्रक्रियाओं से सीधे संबंधित संपत्ति और श्रम व्ययों के निर्माण से संबंधित लागत शामिल होती है।
  • बेची गई माल की लागत में धन का बहिर्वाह शामिल नहीं होता है जो सीधे उत्पादों के निर्माण से संबंधित नहीं हैं (जैसे शिपिंग और वितरण लागत)
  • उदाहरण के लिए, मान लें कि कंपनी वर्ष में अच्छा कॉफी उत्पादन के लिए किया था, बीज, कीटनाशक और कॉफी बीन्स खर्च के अन्य संबंधित फसलों में $ 3 मिलियन, प्लस $ 2 मिलियन श्रम लागत की खेती करने के लिए खर्च बीज। इस मामले में, आप कह सकते हैं कि बेची गई माल की लागत 3 मिलियन + 2 मिलियन डॉलर = 5 मिलियन डॉलर है
  • कैलकुलेटर इन्वेंट्री टर्नओवर चरण 3 पर क्लिक करें
    3
    औसत इन्वेंट्री में बेचए गए माल की लागत को विभाजित करें तब उस समय की अवधि के दौरान औसत इन्वेंट्री वैल्यू में बेचे गई वस्तुओं की लागत को विभाजित करें जब आप विश्लेषण करेंगे। किसी भी अवधि के दौरान किसी भी कंपनी के गोदामों और बेची गई दुकानों की समतल में औसत माल की औसत आय है। इस मान की गणना करने का सबसे आसान तरीका है कि किसी दिए गए अवधि के प्रारंभिक और अंतिम इन्वेंट्री को जोड़ना और परिणाम दो में विभाजित करें। हालांकि, यदि आप अधिक इन्वेंट्री मानों का उपयोग करते हैं, तो आप एक अधिक सटीक औसत की गणना कर सकते हैं। यदि आप दो से अधिक इन्वेंट्री मानों का उपयोग करने जा रहे हैं, तो उन सभी को जोड़ें और आविष्कार औसत की खोज के लिए परिणामों की संख्या को विभाजित करें।
  • उदाहरण के लिए वापस जा रहे हैं, कल्पना कीजिए कि साल की शुरुआत में कंपनी को कॉफी बीन्स में गोदामों में सूची के रूप में संग्रहीत 500,000 डॉलर थे। वर्ष के अंत में, यह मूल्य घटाकर 300,000 डॉलर हो गया था। इस मामले में, औसत सूची होगी: (500,000 + 300,000) / 2 = $ 400 000.
  • इन्वेंट्री टर्नओवर की गणना के लिए इन्वेंट्री औसत के बीच बेचा गया सामान की लागत को विभाजित करें उदाहरण के लिए, बेची गई माल की लागत 5 मिलियन डॉलर है और औसत इन्वेंट्री 400,000 डॉलर है, इसलिए साल के लिए इन्वेंट्री रोटेशन होगा: 5 मिलियन / 400 000 = 12.5. यह मान एक सूचकांक है, इसलिए इसमें माप की इकाइयां नहीं हैं।



  • कैलकुलेट इन्वेंट्री टर्नओवर चरण 5 के शीर्षक वाली छवि

    Video: व्यापार गणना और लेखा: इन्वेंटरी टर्नओवर की गणना कैसे

    1
    अधिक सटीक उत्तर की गणना करने के लिए कई इन्वेंट्री मानों का उपयोग करें। जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, प्रारंभिक और अंतिम इन्वेंट्री मानों का उपयोग अनुमानित औसत में होता है, क्योंकि समय अवधि के दौरान इन्वेंट्री उतार चढ़ाव को ध्यान में नहीं रखा जाता है। इसलिए, यदि आप कई इन्वेंट्री मानों का उपयोग करते हैं, तो आप एक अधिक सटीक औसत की गणना कर सकते हैं।
  • औसत की गणना करने के लिए इन्वेंट्री मानों का चयन करते समय, सुनिश्चित करें कि उन्हें समयानुसार समय अवधि में वितरित किया गया है। उदाहरण के लिए, यदि आप एक वर्ष के लिए औसत इन्वेंट्री की गणना करने जा रहे हैं, तो जनवरी के बारह मूल्यों का उपयोग न करें। इसके बजाय, प्रत्येक माह के पहले दिन के इन्वेंट्री मान का उपयोग करें
  • कल्पना कीजिए कि कंपनी के संचालन के वर्ष के लिए प्रारंभिक सूची 20,000 डॉलर थी और अंतिम सूची 30,000 डॉलर थी। यदि आप ऊपर वर्णित बुनियादी पद्धति का उपयोग करते हैं, तो औसत सूची $ 25,000 होगी। हालांकि, यदि आप मूल्य जोड़ते हैं अतिरिक्त सूची, आप एक अलग परिणाम प्राप्त कर सकते हैं उदाहरण के लिए, मान लें कि आप है $ 40 000 इस मामले में सूची डेढ़ साल के एक मूल्य जोड़ने के लिए, औसत सूची हो जाएगा: (20 000 + 30 000 + 40 000) / 3 = $ 30 000. यह मान है पिछले एक से थोड़ा अधिक और सही औसत के करीब है
  • कैलकुलेटर इन्वेंटरी टर्नओवर चरण 7 के शीर्षक वाला छवि
    3
    दक्षता का एक अनुमानित उपाय के रूप में इन्वेंट्री रोटेशन का उपयोग करें। आमतौर पर (हालांकि हमेशा नहीं) कंपनियां धीरे-धीरे अपनी जगहों की बिक्री के लिए जल्दी से अपने माल को बेचना चाहते हैं इस कारण से, इन्वेंट्री का रोटेशन किसी कंपनी की दक्षता के बारे में सुराग प्राप्त करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, खासकर उसके प्रतियोगियों के मुकाबले। हालांकि, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आपको याद है कि इस प्रकार की तुलना में संदर्भ महत्वपूर्ण है। इसका मतलब यह है कि इन्वेंट्री का कम कारोबार हमेशा हानिकारक नहीं होता है या उच्च कारोबार दक्षता का पर्याय बन गया है।
  • उदाहरण के लिए, लक्जरी कारें हमेशा तेज़ी से नहीं बेचते हैं, क्योंकि उनका लक्ष्य बाजार बहुत छोटा है। इसलिए, आप आयातित स्पोर्ट्स कारों की एक डीलरशिप से इन्वेंट्री का कम कारोबार करने की उम्मीद कर सकते हैं और एक साल में भी अपना स्टॉक पूरी तरह से नहीं बेच सकते हैं। दूसरी ओर, यदि एक ही डीलर को अचानक इन्वेंट्री टर्नओवर में वृद्धि हुई है, तो संदर्भ के आधार पर, यह एक फायदेमंद या हानिकारक घटना का संकेत हो सकता है। उदाहरण के लिए, यह मदों की कमी का संकेत हो सकता है, जिससे बिक्री में नुकसान हो सकता है।
  • कैलकुलेट इन्वेंटरी टर्नओवर चरण 8 की छवि शीर्षक
    4
    उद्योग की औसत के साथ कंपनी की इन्वेंट्री के कारोबार की तुलना करें किसी कंपनी की ऑपरेटिंग क्षमता का न्याय करने के लिए एक उपयोगी तरीका है, उस वस्तु के मूल्यों के साथ अपने इन्वेंट्री टर्नओवर की तुलना करना, जो एक ही क्षेत्र में कंपनियों की है। कुछ वित्तीय प्रकाशन (शारीरिक और इंटरनेट पर) आर्थिक क्षेत्रों के अनुसार औसत इन्वेंट्री के वर्गीकरण को दिखाते हैं, जो आपको किसी कंपनी के प्रदर्शन को मापने के लिए किसी न किसी प्रकार का संदर्भ दे सकता है। आप इन में से कोई एक वर्गीकरण पा सकते हैं वेब साइट. हालांकि, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि ये मूल्य क्षेत्र की औसत का प्रतिनिधित्व करते हैं और कुछ संदर्भों में, एक कंपनी के लिए प्रकाशित मूल्यों की तुलना में काफी कम या उच्चतर सूची का रोटेशन होना सुविधाजनक हो सकता है।
  • उद्योग औसत के खिलाफ कंपनी की इन्वेंट्री के कारोबार की तुलना करने के लिए एक अन्य उपयोगी टूल पाया जाता है इस वेबसाइट. यह उपकरण आपको किसी क्षेत्र का चयन करने और बेचने वाली वस्तुओं की लागत और कंपनी की औसत सूची दर्ज करने के लिए आपको अनुमानित सूची के रोटेशन की गणना करने और उद्योग औसत के साथ तुलना करने की अनुमति देता है।
  • युक्तियाँ

    Video: अनुपात से अधिक इन्वेंटरी बारी

    Video: इन्वेंटरी टर्नओवर की गणना कैसे

    • प्रतिस्पर्धियों और समान व्यवसायों की तुलना में किसी कंपनी की इन्वेंट्री के कारोबार को वर्गीकृत करने का तरीका जानने के लिए एक आर्थिक क्षेत्र के विशिष्ट आंकड़ों की समीक्षा करें। व्यावसायिक एकाउंटेंट्स ने ऐसी किसी भी तरह की परिस्थितियों का विश्लेषण करने की अनुशंसा की है जो किसी निश्चित क्षेत्र में किसी कंपनी की सफलता के स्तर को दर्शाती है।
    • सुनिश्चित करें कि माल की कीमत बेची गई और इन्वेंट्री वैल्यू उसी वैल्यूएशन पर आधारित है। उदाहरण के लिए, यदि आप बहुराष्ट्रीय कंपनी का विश्लेषण करने जा रहे हैं, तो सभी गणनाओं के लिए उसी मुद्रा का उपयोग करना सुनिश्चित करें। चूंकि दोनों आंकड़े निरपेक्ष मूल्यों में व्यक्त किए जाते हैं, वे एक दूसरे से संबंधित होंगे और एक सटीक परिणाम पेश करेंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com