ekterya.com

सुरक्षा सूची की गणना कैसे करें

सुरक्षा स्टॉक या सूची आरक्षित लंबित आदेश या औसत मांग से परे, सूची या शेयर की राशि होनी चाहिए कि वर्णन करने के लिए, संभावना है कि सामग्री की एक अस्थायी कमी घटित कम करने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला शब्द है या स्टॉक की कमी मांग में अप्रत्याशित वृद्धि का जवाब देने के लिए या आपूर्तिकर्ता द्वारा सामग्री के अगले अनुसूचित वितरण की प्रतीक्षा करते हुए उत्पादन को जारी रखने के लिए पर्याप्त कच्ची सामग्री और आपूर्ति उपलब्ध कराने के लिए सुरक्षा सूची उपयोगी होती है। यह सही ढंग से गणना करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि एक अनुमान के मुकाबले स्टॉक की कमी हो सकती है, जबकि एक overestimation इन्वेंट्री लागत में वृद्धि कर सकता है। आपके पास उपलब्ध स्टॉक की मात्रा सेवा के उद्देश्यों (उदाहरण के लिए, आप कितनी बार कमी का समर्थन कर सकते हैं), मांग की परिवर्तनशीलता और प्रतीक्षा समय की परिवर्तनशीलता पर निर्भर करेगा।

चरणों

विधि 1
मांग से सुरक्षा सूची निर्धारित करें

कैप्चर सेफ्टी स्टॉक स्टेप 1 शीर्षक वाली छवि
1
ऐतिहासिक मांग और मांग परिवर्तनशीलता की समीक्षा करें कि कैसे कमी से बचें। निम्नलिखित गणना आपको दिखाएगी कि सेवा चक्र में एक निश्चित स्तर तक पहुंचने के लिए आवश्यक स्टॉक का अनुमान कैसे लगाया जा सकता है, उदाहरण के लिए, सप्लाई चक्र की आपूर्ति का प्रतिशत जो कि कमी का परिणाम होगा।
  • कैप्चर सेफ्टी स्टॉक स्टेप 2 नामक छवि
    2
    औसत मांग निर्धारित करें औसत मांग एक नियत अवधि के दौरान प्रत्येक दिन आवश्यक सामग्री या सामान की कुल राशि है। एक सबसे सामान्य दृष्टिकोण में से एक विशिष्ट अवधि के दौरान उस मद के कुल उपयोग की जांच करना है, उदाहरण के लिए, कैलेंडर माह - तब उस दिन के दिन प्रति दिन परिणाम प्राप्त करने के लिए इसे विभाजित करें। कई मदों के लिए, उदाहरण के लिए, किराने की दुकान में लंबे समय से स्थापित ब्रांडों का मामला, ऐतिहासिक मांग आपको मांग की गणना करने के लिए एक बेहतर मार्गदर्शिका प्रदान करेगी।
  • कैप्चर सेफ्टी स्टॉक स्टेप 3 नामक छवि
    3
    विशेष वस्तु सूची में कुछ वस्तुओं की भविष्य की मांग का आकलन करें। कभी-कभी भविष्य की मांग का अनुमान लगाने में बेहतर होता है उदाहरण के लिए, यदि आप कार ट्रांसमिशन का निर्माण करते हैं और आपको एक बड़ा ऑर्डर मिला है, तो मांग की गणना करते समय उस अनुरोध को ध्यान में रखना बेहतर है। इस मामले में, औसत मांग की गणना करना सुविधाजनक होगा और फिर उस बड़े आदेश के परिणामस्वरूप उत्पन्न मांग को जोड़ना होगा।
  • Video: सहायक शिक्षकों को पदोन्नति देने वाली अस्थायी सूची जारी

    कैप्चर सेफ्टी स्टॉक चरण 4 नामांकित छवि
    4
    मांग की परिवर्तनशीलता की गणना करें औसत मांग अपने दम पर बहुत अधिक जानकारी नहीं देती है। अगर मांग नाटकीय रूप से एक महीने से दूसरे में या एक दिन से दूसरे तक बढ़ जाती है, तो आपको उस गणना को अपनी गणना में शामिल करना चाहिए ताकि आपके पास मांग में अचानक बढ़ोतरी को कवर करने के लिए पर्याप्त स्टॉक हो। एक स्प्रेडशीट बनाकर शुरुआत करें और देखें कि आपके मांग के मानक विचलन (Excel में, प्रत्येक कोशिका में मांग के सभी अंक दर्ज करें और फिर सूत्र = STDEVA (प्रश्न में कोशिकाओं) में प्रवेश)। आप निम्न सूत्र का भी उपयोग कर सकते हैं:
  • यह समय की अवधि (उदाहरण के लिए, एक सप्ताह, एक महीने या एक वर्ष) में औसत मांग से शुरू होता है। इस उदाहरण के लिए, कल्पना कीजिए कि प्रति माह 20 इकाइयां हैं
  • प्रत्येक बिंदु और औसत के बीच पूर्ण अंतर निर्धारित करें उदाहरण के लिए, अगर मासिक मांग 8, 28, 13, 7, 15, 25, 17, 33, 40, 9, 11 और 34 इकाइयां थी, तो प्रत्येक बिंदु और औसत के बीच मतभेद होंगे: 12, 8, 7, 13, 5, 5, 3, 13, 20, 11, 9 और 14
  • मतभेदों को चुकाना उदाहरण के बाद, आप निम्न मूल्य प्राप्त करेंगे: 144, 64, 49, 16 9, 25, 25, 9, 16 9, 400, 121, 81 और 1 9 6।
  • वर्गों के औसत की गणना करें इस मामले में, 121
  • औसत के वर्गमूल की गणना करें यह मांग का मानक विचलन होगा इस मामले में, 11
  • कैप्चर सेफ्टी स्टॉक चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने सेवा कारक को निर्धारित करें, जिसे Z स्कोर भी कहा जाता है सर्विस फ़ैक्टर, या Z स्कोर, मांग के मानक विचलन पर आधारित है। 1 का Z स्कोर आपको मांग में 1 बिंदु के मानक विचलन से बचाएगा। इसलिए, परिदृश्य के मानक विचलन के रूप में 11 था सुरक्षा स्टॉक के 11 इकाइयों की जरूरत है (सामान्य सूची के अलावा) हैं एक मानक विचलन, जो एक परिणाम के रूप में हो जेड स्कोर 1. 22 सूची की इकाइयों की रक्षा के लिए सुरक्षा के परिणामस्वरूप, 2 का Z स्कोर होगा
  • कैप्चर सेफ्टी स्टॉक चरण 6 के शीर्षक वाला छवि
    6
    तय करें कि आप किस Z स्कोर का उपयोग करने जा रहे हैं जेड स्कोर जितना अधिक होता है, उतना कम होने की संभावना है कि आपको कमी आ रही है। Z स्कोर चुनने पर, ग्राहक सेवा और इन्वेंट्री की लागत के बीच संतुलन प्राप्त करना अच्छा होगा। उन स्टॉक इकाइयों के लिए ज़्यादा ज़्यादा ज़्यादा स्कोर करना बेहतर होता है, जिनके पास आपके व्यवसाय के लिए उच्च मूल्य है। एक 95% विश्वास स्तर के साथ मांग को संतोषजनक रूप से 1.65 के एक Z स्कोर, आम तौर पर एक महत्वपूर्ण सूची के लिए भी एक स्वीकार्य मूल्य माना जाता है। इस मामले में, इसका मतलब होगा कि आपको लगभग 18 अतिरिक्त इकाइयां (11 x 1.65 का मानक विचलन) सुरक्षा वस्तु सूची के रूप में, या कुल 38 इकाइयां (औसत मांग + सुरक्षा वस्तु सूची) प्राप्त करनी चाहिए। इसके बाद, आप देखेंगे कि कैसे Z स्कोर मांग को कवर करने में सक्षम होने की संभावना से संबंधित है:
  • 1 का Z स्कोर = 84%
  • 1.28 = 90% का Z स्कोर
  • 1.65 = Z के Z स्कोर
  • 2.33 = Z 99 का Z स्कोर
  • विधि 2
    खाते के इंतजार के समय ले लो

    कैप्चर सेफ्टी स्टॉक स्टेप 7 नाम वाली छवि
    1
    आपूर्ति परिवर्तनशीलता की गणना करने के लिए प्रतीक्षा समय को ध्यान में रखें। प्रतीक्षा समय उस समय से होता है जब आप एक वस्तु का उत्पादन करने या खरीदने का निर्णय लेते हैं, जब तक आपके पास यह मद हाथ में नहीं है और अंतिम उपभोक्ता को इसे बेचने के लिए तैयार है। कई कारक हैं जो प्रतीक्षा के समय में भिन्नता पैदा कर सकते हैं:
    • उत्पादन में देरी: यदि आपकी स्वयं की उत्पादन प्रक्रिया चर है, तो इसका इंतजार करने का समय हो सकता है इसके अलावा, जिन उत्पादों को आप खरीदना चाहते हैं, उनकी उत्पादन प्रक्रिया भी भिन्न हो सकती है।
    • दोषपूर्ण सामग्री: यदि आप 10 इकाइयां खरीदते हैं और उनमें से 2 दोषपूर्ण होते हैं, तो आपको 2 अतिरिक्त इकाइयों तक आने तक इंतजार करना होगा।
    • प्रसव में विलंब: यह उम्मीद की जाती है कि शिपिंग का समय सबसे अच्छा और अनपेक्षित घटनाओं में थोड़ा भिन्न हो सकता है जैसे कि प्राकृतिक आपदाओं या हमलों, जो आगे वितरण को देरी कर सकती हैं।
  • कैप्चर सेफ्टी स्टॉक स्टेप 8 नामक छवि
    2
    आपूर्ति वितरण चक्र के साथ अपनी इन्वेंट्री को सिंक्रनाइज़ करें। ऐसा करने के लिए, प्रतीक्षा समय की अवधि के अनुरूप मांग के मानक विचलन को समायोजित करने के लिए आवश्यक है। प्रतीक्षा समय के वर्गमूल द्वारा मांग की मानक विचलन (जो आपने भाग 1 के चरण 4 में की गई है) को गुणा करें।
  • इसका मतलब यह है कि यदि आपने मासिक आधार पर मानक विचलन की गणना की थी और इंतजार का समय 2 महीने था, तो आपको 2 के वर्गमूल द्वारा मानक विचलन को गुणा करना होगा।
  • पिछले उदाहरण का प्रयोग करना, यह होगा: 11 x √2 = 15.56
  • सुनिश्चित करें कि आप प्रतीक्षा समय को एक ही इकाई की माप में बदलते हैं जो आप मांग के मानक विचलन को निर्धारित करते थे। उदाहरण के लिए, यदि आप मासिक आधार और प्रतीक्षा समय के मानक विचलन की गणना 10 दिन था, आप 0.329 महीने (यानी 10 औसतन एक महीने में दिनों की संख्या से विभाजित) के लिए समय समाप्ति परिवर्तित करना चाहिए।
  • कैप्चर सेफ्टी स्टॉक स्टेप 9 नाम वाली छवि
    3
    सब कुछ एक साथ रखो। आप निम्न समय में प्रतीक्षा समय के साथ मांग के आधार पर सुरक्षा सूची निर्धारित करने के लिए सूत्रों को जोड़ सकते हैं:
  • सुरक्षा सूची = Z स्कोर x √ मांग का मानक विचलन एक्स के लिए प्रतीक्षा करें
  • उपरोक्त उदाहरण में, कमी समय का 95% 1.65 (जेड स्कोर) x √2 (timeout) x 11 (मांग के मानक विचलन) = 25.67 इकाइयों सुरक्षा शेयर करने की आवश्यकता होगी से बचने के लिए।
  • कैप्चर सेफ्टी स्टॉक चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    4



    यदि मुख्य वेरिएबल प्रतीक्षारत समय है तो सुरक्षा वस्तु सूची की किसी अन्य तरीके से गणना करें। यदि मांग निरंतर है लेकिन प्रतीक्षा समय चर है, तो आपको प्रतीक्षा समय के मानक विचलन का उपयोग करके सुरक्षा सूची की गणना करना होगा। इस मामले में, सूत्र निम्न में बदल जाएगा:
  • सुरक्षा इन्वेंट्री = Z स्कोर एक्स प्रतीक्षा की x एक्स
  • उदाहरण के लिए, यदि आप 1.65 के एक Z स्कोर का उपयोग करने का इरादा रखते हैं, तो प्रति माह 20 इकाइयों की निरंतर औसत मांग और पिछले छह महीनों के दौरान आपके प्रतीक्षा समय 2- 1.5- 2.3- 1.9- 2.1 और 1.8, तो, सुरक्षा इन्वेंट्री = 1.65 x 0.43 x 20 = 14.3 इकाइयां।
  • कैप्चर सेफ्टी स्टॉक चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    5
    प्रतीक्षा समय और मांग दोनों में एक स्वतंत्र बदलाव पर विचार करने के लिए एक तीसरा समीकरण का उपयोग करें। तो इंतज़ार कर समय और मांग उन के बीच स्वतंत्र रूप से भिन्न (उदाहरण के लिए, कारकों भिन्नता के कारण प्रत्येक के लिए अलग हैं), तो सुरक्षा स्टॉक जेड स्कोर की राशि का वर्गमूल से गुणा के बराबर होती है मांग के वर्ग और आपूर्ति में परिवर्तनशीलता:
  • सुरक्षा इन्वेंट्री = स्कोर Z x √ [(प्रतीक्षा समय x स्क्वायर मांग के मानक विचलन) + (प्रतीक्षा समय x औसत मांग स्क्वायर के मानक विचलन)]
  • पिछले उदाहरण के बाद, सुरक्षा इन्वेंट्री = 1.65 x √ [(2 x 11 वर्ग) + (0.43 x 20) स्क्वेर्ड] = 29.3 इकाइयां।
  • कैप्चर सेफ्टी स्टॉक स्टेप 12 नामक छवि
    6
    प्रतीक्षा अवधि और मांग की परिवर्तनशीलता के आधार पर गणना जोड़ें यदि दो कारक निर्भर तरीके से अलग-अलग होते हैं। इसका मतलब यह है कि यदि वही कारक, प्रतीक्षा समय और मांग की परिवर्तनशीलता पर प्रभाव डालते हैं, तो आपको पर्याप्त सुरक्षा इन्वेंट्री सुनिश्चित करने के लिए सुरक्षा वस्तु सूची की गणना जोड़नी होगी। इस मामले में:
  • सुरक्षा इन्वेंट्री = (स्कोर एक्स एक्स √ प्रतीक्षा समय x मांग का मानक विचलन) + (प्रतीक्षा समय एक्स औसत मांग के जेड एक्स मानक विचलन)
  • उदाहरण के लिए, सुरक्षा इन्वेंट्री = 25.67 + 14.3 = 39.97 इकाइयां।
  • विधि 3
    सुरक्षा सूची की आवश्यकता कम कर देता है

    कैप्चर सेफ्टी स्टॉक स्टेप 13 नामक छवि
    1
    पैसे बचाने के लिए, आपको जरूरी सुरक्षा इन्वेंट्री की मात्रा कम करें हाथ पर अधिक से अधिक इन्वेंट्री होने से लागत बढ़ जाती है, इसलिए आदर्श आपूर्ति श्रृंखला को सुव्यवस्थित करना है। याद रखें: लक्ष्य कमियों से बचने के लिए नहीं बल्कि इन्वेंट्री लागत के साथ ग्राहक सेवा के उद्देश्यों को संतुलित करने के लिए है।
  • Video: भामाशाह कार्ड से 1000 रूपये कैसे ले | BHAMASHAH DIGITAL PARIVAR YOJANA

    कैप्चर सेफ्टी स्टॉक चरण 14 का शीर्षक चित्र
    2
    सुरक्षा वस्तु के उपयोग की निगरानी करें क्या उम्मीद करते हैं कि मॉडल प्रदर्शन करता है? यदि हां, तो आपूर्ति चक्र के लगभग आधी हिस्से में सुरक्षा सूची का उपयोग करना शुरू करना अच्छा होगा। यदि आप कम सुरक्षा इन्वेंट्री का उपयोग करने जा रहे हैं, तो संभवतः आप अपने पास की मात्रा कम कर सकते हैं।
  • कैप्चर सेफ्टी स्टॉक चरण 15 को शीर्षक चित्र
    3
    मांग की परिवर्तनशीलता घट जाती है मांग प्रतीक्षा समय की तुलना में अधिक चर हो जाती है और सुरक्षा इन्वेंट्री समीकरण पर बहुत अधिक प्रभाव पड़ता है। यदि आप मांग की परिवर्तनशीलता को सही करते हैं तो आप छोटी सुरक्षा सूची बनाए रख सकते हैं। आप मांग समायोजन, प्रतीक्षा समय या आपके द्वारा उत्पादित वस्तुओं की सामग्री के माध्यम से मांग को आकार दे सकते हैं।
  • कैप्चर सेफ्टी स्टॉक स्टेप 16 नामक छवि शीर्षक
    4

    Video: आयकर गणना प्रपत्र जनरेट करे 2018 -19 ( साथ ही फॉर्म-16 ,10 e एवं मकान किराया रसीद भी )ऑटो जनरेट

    प्रतीक्षा समय कम करने के लिए कार्य करें अगर इंतजार का समय शून्य था, तो आपको सुरक्षा सूची की आवश्यकता नहीं होगी, क्योंकि आप तुरंत मांग के आधार पर उत्पादन कर सकते हैं। बेशक आप प्रतीक्षा समय को शून्य पर कभी कम नहीं कर सकते हैं, लेकिन अधिक चुस्त व्यवसाय करने का सबसे अच्छा तरीका न्यूनतम प्रतीक्षा करने के लिए इंतजार करने का समय कम करना है। इसका मतलब आपूर्ति श्रृंखला और उत्पादन प्रक्रिया दोनों को समायोजित करना है।
  • कैप्चर सेफ्टी स्टॉक स्टेप 17, शीर्षक वाली छवि
    5
    ग्राहक सेवा के उद्देश्य बदलें आप ग्राहक सेवा के उच्चतम स्तर की जरूरत नहीं है (उदाहरण के लिए, एक कमी मतलब यह नहीं है यदि आप ग्राहकों को खो देंगे), तो आप अपने स्कोर को जेड नीचे सुरक्षा स्टॉक की राशि है जो आप हाथ पर की आवश्यकता को कम करने के समायोजित कर सकते हैं।
  • कैप्चर सेफ्टी स्टॉक स्टेप 18 नामक छवि शीर्षक
    6
    आदेश को व्यवस्थित करने की प्रक्रिया को लागू करता है इस प्रक्रिया से आपको कमियों से बचने के लिए सामानों को अधिक उत्पादन या जहाज करने की अनुमति मिलती है। नतीजतन, आपके व्यवसाय को काफी सुरक्षा सूची की ज़रूरत नहीं होगी, जो तब उपयोगी होता है जब सवाल में माल पैदा करना कठिन होता है और इसलिए इन्हें ले जाने के लिए अधिक लागत होती है।
  • Video: विष्णु ने सृष्टि रचयिता ब्रह्मा की रक्षा की !! Bramha Vishnu Aur Mahesh !! Episode # 25

    छवि शीर्षक कैलकुलेटर सेफ्टी स्टॉक चरण 1 9
    7
    ऑर्डर करने के लिए उत्पादन प्रक्रिया पर स्विच करने की संभावना पर विचार करें (एमटीओ या "बनाने-टू-ऑर्डर") या आदेश के पूरा होने (एफटीओ या "समाप्त करने के लिए आदेश")। यदि आपके ग्राहकों को लंबे समय तक में स्वीकार प्रतीक्षा करने के लिए तैयार है, क्या आम तौर पर चीजें हैं जो बहुत बार नहीं खरीदते हैं के साथ होता है कर रहे हैं, तो एमटीओ प्रक्रिया आप सबसे अधिक सुरक्षा स्टॉक खत्म करने के लिए है, जबकि FTO प्रक्रिया आपके पास करने की अनुमति देगा की अनुमति देगा आपकी सुरक्षा इन्वेंट्री में कम भेदभाव, यदि आप अंतिम उत्पादों की एक सूची का प्रबंधन करने के लिए चुना होता तो आपके पास क्या होगा
  • युक्तियाँ

    • सुरक्षा सूची की गणना करने के लिए कई तरीके हैं, लेकिन वे सभी मांग के निर्धारण और प्रतीक्षा समय की परिवर्तनशीलता के लिए मानक विचलन के इस्तेमाल पर आधारित हैं। आप कुछ अन्य फ़ार्मुलों को देख सकते हैं यहां.
    • सुनिश्चित करें कि आप जिस सूत्र का उपयोग करने जा रहे हैं उसे समझें और फिर इसे देखने के लिए जांचें कि क्या वह ठीक से काम कर रहा है। यह तीन महीने हो गया है और आप अपनी सुरक्षा स्टॉक छुआ है, या इसके विपरीत, यदि आप छह महीने की अवधि में दो या तीन stockouts था, तो यह अच्छा आप सुरक्षा स्टॉक की मात्रा पुनर्मूल्यांकन के लिए किया जाएगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com