ekterya.com

एक छोटा सा व्यवसाय चलाने के लिए कैसे करें

एक छोटे से व्यवसाय के मालिक होने के नाते व्यापार के आकार और कार्य के लिए अद्वितीय चुनौतियों पर जोर देता है। एक छोटे से व्यवसाय के मालिक सभी बिक्री, वितरण, वित्त पोषण, प्रबंधन और व्यवसाय विकास, कम या कोई कर्मचारी के साथ से संबंधित चुनौतियों को संभालने के लिए है, और यह एक सफल बनाने के लिए प्रयास करना चाहिए। सभी की सबसे महत्वपूर्ण चुनौती, कम समय में गति उत्पन्न करने के लिए ग्राहकों, आपूर्तिकर्ताओं और कर्मचारियों जैसे सभी इच्छुक पार्टियों के हित को बनाए रखना है। एक छोटे व्यवसाय चलाने से बहुत पुरस्कृत हो सकता है, दोनों व्यक्तिगत और आर्थिक रूप से।

चरणों

विधि 1
एक उपयोगी व्यवसाय योजना तैयार करें

एक लघु व्यवसाय चरण 1 चलाएं

Video: 17 एक लघु व्यवसाय और रोकने व्यापार में विफलता चलाने के लिए टिप्स

1
लिखित में विचार रखो। यह महत्वपूर्ण है कि आप विचारों को अपने सिर से ले जाएं और उन्हें कागज पर डाल दें। सबसे सफल कंपनियां नए उत्पादों या सेवाओं की पेशकश करती हैं, या बाजार में मौजूदा स्थान को भरती हैं। एक छोटे से व्यवसाय शुरू करने के लिए जो कुछ भी आपके कारण हैं, उन्हें स्पष्ट रूप से और संक्षिप्त रूप से लिखित में डाल देना सुनिश्चित करें
  • व्यापार योजना के कई ड्राफ्ट या संस्करण की समीक्षा उपयोगी हो सकती है।
  • व्यापार की योजना में, जितना संभव हो उतना विवरण शामिल करें। विवरणों के बारे में बहुत ज्यादा सोचकर उन्हें कभी अनदेखा नहीं किया जाएगा।
  • यह व्यवसाय योजना के ड्राफ्ट में कुछ प्रश्नों को शामिल करने के लिए भी उपयोगी हो सकता है जिन चीजों को आप नहीं जानते उन्हें पहचानना उन चीजों की सूची बनाने के लिए उपयोगी है, जिनके बारे में आप निश्चित हैं। एक व्यवसाय के संभावित निवेशकों के लिए अनुत्तरित प्रश्नों का पूरा योजना प्रस्तुत है, लेकिन प्रारंभिक ड्राफ्ट में महत्वपूर्ण सवाल पूछने आप की पहचान क्या आप अपने अंतिम व्यापार की योजना का जवाब में मदद मिलेगी नहीं करना चाहते।
  • एक छोटा व्यवसाय चरण 2 चलाएं
    2
    अपने क्षेत्र में लघु व्यवसाय विकास केंद्र (एसबीडीसी) में एक नियुक्ति का अनुरोध करें यह संस्था कंपनी के जीवन चक्र के सभी चरणों में आपकी मदद करेगी। यह एक उत्कृष्ट व्यवसाय योजना विकसित करने में भी आपकी सहायता कर सकता है जिसके साथ आप एक ऋणदाता जा सकते हैं - इसके अलावा, परामर्श हमेशा निःशुल्क रहता है।
  • एक लघु व्यवसाय चरण 3 चलाएं छवि
    3
    अपने ग्राहक पोर्टफोलियो को पहचानें आपके व्यापार की योजना में, आपको यह पहचानना होगा कि आप अपने उत्पाद या सेवा को किससे खरीद लेंगे। इन लोगों को आपके उत्पाद या सेवा की आवश्यकता क्यों होती है या नहीं? इन सवालों के जवाब आप कंपनी के संचालन के अन्य सभी पहलुओं को निर्धारित करने में मदद करेंगे।
  • इस मामले में, सेवा या उत्पाद के बारे में सवाल पूछने के लिए उपयोगी है उदाहरण के लिए, आप की तरह सवाल पूछने के लिए चाहते हो सकता है: मेरे उत्पाद है या सेवा युवा लोगों को या उससे अधिक आकर्षित करती है, कम आय वाले उपभोक्ताओं या एक खरीद उच्च अंत के लिए उपलब्ध है, वातावरण में लोगों को आकर्षित करती? विशिष्ट? आप अलास्का में हवाई या समुद्र तट तौलिये में कई बर्फ टायर नहीं बेचेंगे - इसलिए अपने उत्पाद की अपील के बारे में यथार्थवादी रहें।
  • एक छोटा व्यवसाय चरण 4 चलाएं
    4
    वित्तीय रूपरेखा व्यापार योजना में, आपको कंपनी के वित्तीय स्थिति के बारे में कुछ अनिवार्य प्रश्नों का सामना करना होगा।
  • कैसे उत्पाद या सेवा पैसे पैदा करेगा? यह कितना पैसा पैदा करेगा? उत्पाद या सेवा की उत्पादन लागत क्या है? आप परिचालन लागत और पेरोल को कवर करने की योजना कैसे करते हैं? आपके छोटे व्यवसाय के वित्तीय भविष्य की योजना बनाते समय आपको इन और अन्य महत्वपूर्ण सवालों का जवाब देना होगा।
  • एक लघु व्यवसाय चरण 5 चलाएं छवि
    5
    परियोजना का विकास सभी सफल लघु व्यवसायों को ऑपरेशन के पहले वर्षों में अपने ग्राहक आधार और उत्पादन क्षमता का विस्तार करना है। सुनिश्चित करें कि आपने यह पहचान लिया है कि आपकी कंपनी संभावित वृद्धि का जवाब कैसे देगी
  • अपने विकास की क्षमता के बारे में यथार्थवादी रहें ध्यान रखें कि व्यापार को बढ़ाने के लिए आपको निवेश पूंजी में भी वृद्धि की आवश्यकता है। बहुत ही कम अवधि में अत्यधिक वृद्धि की प्रोजेक्ट करना संभावित निवेशकों को निराश कर सकता है।
  • विधि 2
    अच्छे वित्तीय प्रथाओं की स्थापना

    एक लघु व्यवसाय चरण 6 चलाएं
    1
    अपने लिए बैंक का काम करें वित्तीय क्षमता के साथ अपने छोटे से व्यवसाय के वित्त निर्देशित करने के लिए, सभी विकल्प है कि बैंकों छोटे व्यापार मालिकों के लिए प्रदान करते हैं और आपके व्यापार के लिए वित्तीय योजना के अनुरूप करने के लिए चुन पड़ताल। कई वित्तीय संस्थान छोटे व्यवसाय के मालिकों के लिए कम लागत वाले खातों, छूट दरों के साथ ऋण या नि: शुल्क प्रत्यक्ष जमा कार्यक्रम प्रदान करते हैं। आपको सबसे अच्छा सौदा प्रदान करने वाली संस्था के साथ कार्य करना प्रत्येक पैसा फैलाने में आपकी मदद करेगा
    • उच्चतम प्रारंभिक पूंजी और न्यूनतम ब्याज दरों को सुनिश्चित करने के लिए, यह बैंकों के विकल्पों का सामना कर रहा है। उदाहरण के लिए, एक बैंक आप 4% की ब्याज दर के साथ $ 10 000.00 उधार देने के लिए प्रदान करता है, तो आप उस प्रस्ताव एक प्रतियोगी बैंक के लिए लाने को देखने के लिए अगर वे आप अधिक आरंभिक पूंजी या ब्याज दर कम दे सकते हैं सकता है।
  • एक लघु व्यवसाय चरण 7 को चलाने वाली छवि
    2
    एक ऋण या अन्य प्रकार के निवेश प्राप्त करें बंद करने के लिए, सफल कंपनियों को पूंजी की आवश्यकता होती है। सुनिश्चित करें कि आप अपने छोटे व्यवसाय की सभी ऑपरेटिंग, उत्पादन और विपणन लागतों को कवर करने के लिए पर्याप्त वित्तीय बैकअप लेते हैं और प्राप्त करते हैं, जब तक कि व्यवसाय मुनाफा पैदा कर सकता है और अपने आप पर काम कर सकता है।
  • लघु व्यवसाय ऋणों पर लागू होने वाली विभिन्न ब्याज दरों की जांच करना सुनिश्चित करें।
  • एक लघु व्यवसाय चरण 8 चलाएं छवि
    3
    सुनिश्चित करें कि आप संग्रह विधियां स्थापित करें कंपनी से बकाया ऋण और अतिदेय चालान एकत्र करने के तरीकों पर विचार करना सुनिश्चित करें। एक सफल कंपनी को नकदी के निरंतर प्रवाह की आवश्यकता होती है। यदि आप ग्राहक के भुगतानों की प्रक्रिया नहीं कर सकते हैं या उन लोगों के लिए इंतजार कर सकते हैं जो आपको पैसे देते हैं, तो आपका व्यवसाय बदल जाएगा।
  • आपको यह तय करना होगा कि क्या आप स्वीकार करेंगे कि ग्राहक और उपभोक्ता नकद, क्रेडिट कार्ड, चेक या तीन तरीकों के कुछ संयोजन के साथ भुगतान करते हैं।
  • नकद लेनदेन एक दैनिक आधार पर प्रबंधन करने के लिए आसान है, लेकिन वे अक्सर लंबी अवधि के लिए ट्रैक करना अधिक मुश्किल होता है। इसके अलावा, नकदी के साथ काम करना व्यवसाय के नकदी प्रवाह की रक्षा करना अधिक कठिन बना देता है, क्योंकि कर्मचारियों के इस वर्ग की कंपनियों में पैसे चोरी करना आसान है।
  • यद्यपि चेक स्वीकार करने से आंतरिक चोरी से बचने में सहायता मिलती है, ये मूल्य वापस उछाल सकते हैं और बैंक के साथ बकाया बिल उत्पन्न कर सकते हैं, जिसे आपको लगता होगा।
  • आमतौर पर, क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड भुगतान seguras- लेकिन उन्हें स्वीकार करने के रूप हैं, आप विभिन्न क्रेडिट कार्ड कंपनियों के लिए अतिरिक्त लागत है, जो इसके लायक नहीं हो सकता है, आकार के आधार पर भुगतान किया है और करेंगे आपके व्यवसाय की जटिलता
  • एक लघु व्यवसाय चरण 9 चलाएं छवि
    4
    क्रेडिट नियंत्रण अनुप्रयोग का उपयोग करें इन आवेदनों से छोटे व्यवसाय रोज़ाना नकदी और ग्राहक क्रेडिट नियंत्रण कार्यों के बेहतर प्रबंधन के माध्यम से अपने नकदी प्रवाह को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। इससे आप नए ग्राहकों को स्वीकार कर सकते हैं या आपके पास पहले से हो चुके लोगों की निगरानी कर सकते हैं, चालान एकत्र कर सकते हैं या नकदी को अधिक सुरक्षित रूप से बढ़ा सकते हैं। कई सॉफ्टवेयर प्रदाता हैं जो आपकी सहायता कर सकते हैं और आपको एक निशुल्क परीक्षण संस्करण भी प्रदान कर सकते हैं।
  • एक लघु व्यवसाय चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    5
    इन्वेंट्री कुशलतापूर्वक प्रबंधित करें इन्वेंट्री प्रबंधन एक छोटे से खुदरा व्यापार को बढ़ने या तोड़ सकता है, इसलिए आपको ध्यान से इसे संभालना चाहिए, यह सुनिश्चित कर लें कि खर्च किए गए प्रत्येक पैसा को अधिकतम करें सबसे पहले, छोटी मात्रा में इन्वेंट्री में निवेश करें और आंकड़ों की निगरानी करें, ताकि आप जान सकें कि क्या बेचा गया है और क्या नहीं है। धीमी बिक्री वाले उत्पादों को खत्म करने और नए आइटम के साथ उन्हें बदलने के लिए इन्वेंट्री को अक्सर घुमाएं।
  • अक्सर, आपके द्वारा उत्पादित उत्पाद का "शेल्फ लाइफ" इन्वेंट्री मैनेजमेंट निर्धारित करेगा। उदाहरण के लिए, यदि आप कंपनी के मुनाफे को अधिकतम करने के लिए नाशवंत उत्पादों के साथ काम करते हैं, तो पहले से सबसे पुराना उत्पादों को सबसे पहले ले जाने के लिए आवश्यक होगा।
  • एक लघु व्यवसाय चरण 11 को चलाने वाली छवि
    6
    एक वित्तीय पेशेवर की भर्ती का मूल्यांकन करें शायद यह इसके लायक है, वित्तीय दृष्टि से, कि आप एक कर्मचारी को अपने छोटे व्यवसाय के वित्तीय मामलों का नियंत्रण लेने के लिए किराए पर लेते हैं। एक अकाउंटेंट आपको आपके व्यवसाय के उन क्षेत्रों की पहचान करने में मदद कर सकता है जो कुशलता से काम नहीं करते हैं, जो राजकोषीय दृष्टिकोण से है, जो आपको लाभ को अधिकतम करने की अनुमति देगा।
  • वित्तीय जिम्मेदारियों को संभालने के लिए, आपको जरूरी नहीं कि पूर्णकालिक कर्मचारी की आवश्यकता हो। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास इन्वेंट्री आंदोलन और नकदी प्रवाह प्रबंधन के बारे में ठोस जानकारी है, तो आपको केवल एक प्रमाणित एकाउंटेंट की ज़रूरत होती है जब यह करों का भुगतान करने का समय आता है।



  • विधि 3
    एक छोटा सा व्यवसाय प्रबंधित करें

    एक छोटा व्यवसाय चरण 12 चलाएं छवि

    Video: 9 बिज़नेस जो शुरू कर सकते है सिर्फ 5 से 10 हजार रुपए में|| Start 9 Business in 5 -10K Only (in Hindi)

    1
    लाइसेंस प्राप्त करें याद रखें कि आपको व्यवसाय के विशिष्ट क्षेत्र में अपने छोटे व्यवसाय के लिए एक लाइसेंस रजिस्टर और प्राप्त करना होगा। यह कदम यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि व्यापार कानूनी तौर पर और क्षेत्रीय नियमों के अनुसार कार्य करता है। सुनिश्चित करें कि आपको आपके द्वारा प्रदत्त विशिष्ट सेवाओं से संबंधित परमिट मिलते हैं, जैसे घर की मरम्मत या टैक्स रिटर्न भरने और पंजीकरण और प्रमाणन की आवश्यकता होती है। आप प्रभावी कर्मचारियों को निभाने में सक्षम नहीं होंगे यदि आपका व्यवसाय उचित लाइसेंस और परमिट के साथ काम नहीं करता।
    • सभी व्यवसायों को लाइसेंस की आवश्यकता नहीं है अपने स्थानीय लघु व्यवसाय प्रशासन कार्यालय से यह सुनिश्चित करने के लिए सुनिश्चित करें कि आपकी कंपनी के लिए क्या आवश्यकताएं हैं
  • एक छोटा व्यवसाय चरण 13 चलाएं छवि
    2
    कर्मचारियों को प्रमाणित करें यह उन लोगों को रोजगार देता है जिनके पास व्यावसायिक लाइन के लिए लाइसेंस है, जैसे कि एक प्रमाणित सार्वजनिक एकाउंटेंट या बिजली मरम्मत में तकनीशियन यदि सभी कर्मचारी लाइसेंस प्राप्त करते हैं, तो आप यह सुनिश्चित करेंगे कि वे उच्चतम स्तर के विशेषज्ञ हैं और आपकी कंपनी के ग्राहकों का विश्वास बढ़ जाएगा।
  • एक छोटा व्यवसाय चरण 14 चलाएं छवि
    3

    Video: गांव या छोटे शहर से शुरू करें ये बिजनेस होगी ज्यादा कमाई || Business Idea For Village or small town.

    व्यवस्थित रहें समय, पेरोल, वित्त और सूची का आयोजन करना एक छोटे व्यवसाय को सफलतापूर्वक प्रबंधित करने की कुंजी है। एक स्प्रैडशीट विकसित करें जो आपको सभी महत्वपूर्ण विवरणों को नियंत्रित करने में मदद करता है, इसलिए आपके पास अपने सिर में नहीं है, और अपने आप को हर सप्ताह समीक्षा करें, सप्ताह में कम से कम एक बार दें।
  • यदि आप कर्मचारियों के साथ साप्ताहिक, द्विवार्षिक या मासिक बैठकों का आयोजन करते हैं, तो आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि सभी गठबंधन कर सकें। ये बैठकें आपको समय के नुकसान से या टीम के सदस्यों के बीच जिम्मेदारियों को पार करने से भी बचने में मदद करेगी - साथ ही, उनके लिए धन्यवाद, आप उनका विश्लेषण कर सकते हैं कि उन्हें कौन-कौन से कार्य सौंपे गए कार्यों को पर्याप्त रूप से पूरा किया गया है और कौन नहीं।
  • एक लघु व्यवसाय चरण 15 को चलाने वाली छवि
    4
    प्रतिनिधि जिम्मेदारियां आप अपने आप से सब कुछ करने में सक्षम नहीं होंगे, इसलिए योग्य कर्मचारियों को भूमिकाओं और जिम्मेदारियों को सौंपें। अक्सर, छोटे व्यवसायों की आवश्यकता होती है कि कर्मचारी कई कार्यों और जिम्मेदारियों को मानते हैं, जो विशेषज्ञता के अपने क्षेत्रों में स्पष्ट रूप से नहीं हो सकते हैं।
  • अक्सर, यह कंपनी के सामान्य प्रबंधन को विशिष्ट कार्यों में विभाजित करने के लिए उपयोगी होता है और उन कार्यों को कई कर्मचारियों या टीम के सदस्यों को सौंपता है।
  • इसके अलावा, जब जिम्मेदारियों को सौंपना है, तो एक योग्य व्यक्ति को किसी विशेष कार्य के पर्यवेक्षण को असाइन करना सुनिश्चित करें उदाहरण के लिए, आप नहीं चाहते कि कोई एकाउंटेंट आपकी कानूनी पुस्तकों या कानूनी मामलों में आपकी लेखा पुस्तकों को ले जाने के लिए आपका प्रतिनिधित्व करे। जब आप कर्मचारियों को काम पर रखने की प्रक्रिया में होते हैं, तो इस तरह से व्यावसायिक कार्यों के बारे में सोचने से आपको यह पता लगाने में मदद मिलेगी कि आपकी ज़रूरतें क्या हैं
  • एक लघु व्यवसाय चरण 16 को चलाने वाली छवि
    5
    शामिल हो जाओ व्यवसाय के दायित्वों के लिए कौन जिम्मेदार होगा, यह तय करने के बाद, आपको यह सुनिश्चित करने में शामिल रहना होगा कि सभी कर्मचारी उन्हें सौंपे गए कार्यों को पूरा करते हैं। इसके अलावा, आपको अपने ग्राहकों की आवश्यकताओं पर ध्यान देना होगा सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि ग्राहक की क्या ज़रूरतें हैं और उनकी टिप्पणियां हैं, और अपने क्लाइंट पोर्टफोलियो से जुड़ने से बचें, भले ही आपने यह काम दूसरे कर्मचारी को सौंप दिया हो।
  • कभी-कभी आपको किसी कर्मचारी को भाड़े या आग लगाना पड़ता है। सुनिश्चित करें कि आप सभी राज्य और संघीय विरोधी विवाद कानून और उन श्रमिक समानता को विनियमित करते हैं, क्योंकि दोनों को काम पर रखने और फायरिंग के साथ-साथ कर्मचारियों के अनुशासन और उपचार को प्रभावित करना है।
  • कर्मचारियों के हाथों में कड़ाई से ग्राहक विचार छोड़ना एक खतरनाक प्रबंधन रणनीति है ग्राहकों की संतुष्टि के बारे में पक्षपाती जानकारी देने से कर्मचारियों को समझा जा सकता है, जो बदले में, आप कंपनी के लिए खराब प्रबंधन निर्णयों को पूरा करने के लिए प्रेरित करेंगे। इसलिए, खुद को यह स्वीकार करने के लिए बाध्य नहीं करें कि कर्मचारी अपने व्यवसाय के बारे में बताते हैं कि उनकी पुष्टि के प्रमाण देखे बिना। यह आपके व्यवसाय के बारे में है, और आप एक जोखिम भरा स्थिति में हैं, इसलिए सक्रिय रहें और व्यवसाय के परिणामों की निगरानी करें।
  • विधि 4
    क्लाइंट पोर्टफोलियो को बढ़ाएं

    एक लघु व्यवसाय चरण 17 को शीर्षक वाली छवि
    1
    लक्षित प्रचार और विपणन अभियानों का उपयोग करें यह महत्वपूर्ण है कि आप अपनी कंपनी का खुलासा करें यह सुनिश्चित करने के लिए जनसांख्यिकीय अनुसंधान करें कि जो पैसा आप विपणन के लिए आवंटित करते हैं वह अच्छी तरह खर्च होता है। अनुसंधान आपको विपणन योजना को यथासंभव प्रभावी बनाने में मदद करेगा।
    • कंपनी की क्षमता से संबंधित प्रोन्नति और विपणन रणनीतियों के बारे में सोचने के लिए उपयोगी है। यदि आपके व्यवसाय संचालन को स्थानीय बाजार के लिए तैयार किया गया है, तो एक राष्ट्रीय श्रृंखला में वाणिज्यिक के उत्पादन में निवेश करना बहुत फायदेमंद नहीं होगा।
    • इस बारे में सोचें कि कौन सा उत्पाद खरीदने की अधिक संभावना है और वे ऐसा क्यों करेंगे। उदाहरण के लिए, यदि आप डेन्चर बेचने जा रहे हैं, तो यह विपणन विचारों में युवा लोगों को शामिल करने के लिए ज्यादा मायने नहीं रखेगा।
  • एक छोटा व्यवसाय चरण 18 को चलाने वाली छवि
    2
    आप जितने संपर्क कर सकते हैं उतनी संपर्क करें। अन्य छोटे स्थानीय व्यवसायों से सहायता प्राप्त करें और अपने मालिकों के साथ बांड करें। लघु व्यवसाय संघों में शामिल हों और अपनी कंपनी को ज्ञात करने के लिए सामुदायिक घटनाओं में भाग लें सामुदायिक कार्यों में भाग लें, इसलिए संभावित ग्राहकों को पता चलेगा कि आपके द्वारा कौन से सेवाएं प्रदान की जाती हैं।
  • एक लघु व्यवसाय चरण 1 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने व्यापार को जानें उद्योग के समाचार या प्रवृत्तियों के बराबर रहो ताकि आपके छोटे व्यवसाय उद्योग के भीतर प्रतिस्पर्धी बने रहें। अपने व्यवसाय के क्षेत्र में वर्तमान घटनाओं के बारे में जानकारी रखने के लिए पत्रिकाओं या इलेक्ट्रॉनिक समाचार पत्रों की सदस्यता लें। उद्योग के सबसे आगे रहने से ग्राहकों को प्रतिस्पर्धी कंपनियों से दूर रखने में मदद मिलेगी।
  • एक लघु व्यवसाय चरण 20 को चलाने वाली छवि
    4
    यह संदर्भ प्रदान करता है यह संतुष्ट ग्राहकों की सूची तैयार करता है जो संभावित ग्राहकों के संदर्भ के रूप में सेवा करने को तैयार हैं। इस प्रकार, भविष्य के ग्राहक आपके काम और ग्राहक सेवा को सत्यापित कर सकते हैं।
  • एक छोटा व्यवसाय चरण 21 को चलाएं
    5

    Video: लघु उद्योग शुरू करने सम्बन्धी उपयोगी मार्गदर्शन एवं उन्हें मिलने वाली सरकारी सुविधाएं

    सुलभ रहें सुनिश्चित करें कि ग्राहक, वर्तमान और संभावित, जब भी आपको इसकी आवश्यकता होती है, तब आप और कंपनी से संपर्क कर सकते हैं। एक प्रतिष्ठित व्यवसाय के रूप में आपकी कंपनी की प्रतिष्ठा बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका ग्राहकों की आवश्यकताओं के प्रति संवेदनशील है।
  • बड़ी कंपनियां उदासीन और समय-समय पर कुछ ग्राहकों को खो सकती हैं - छोटे व्यवसाय नहीं कर सकते हैं। एक छोटे व्यवसाय के स्वामी के रूप में, यह आप पर निर्भर है कि दोनों कंपनी और खुद को संभावित ग्राहकों और क्लाइंट पोर्टफोलियो तक पहुंचा जा सकता है। जैसा कि आप व्यवसाय बढ़ने की कोशिश करते हैं, आपको ग्राहकों को अपने व्यक्तिगत सेल फोन की संख्या या आपके ईमेल का पता देना पड़ सकता है
  • एक छोटा व्यवसाय चरण 22 को चलाने वाली छवि
    6
    क्या आप वादा करता हूँ सफल होने के लिए, आपके लघु व्यवसाय को किसी प्रकार के उत्पाद या सेवा की पेशकश करनी होगी। हालांकि, अगर आप व्यवसाय बढ़ाने के लिए अपने ग्राहक आधार को बढ़ाना चाहते हैं, तो आपको लोगों को न केवल उन्हें जो देना है, देना होगा, लेकिन आपने उनसे क्या वादा किया है। यदि उत्पाद या सेवा से आपके द्वारा व्यवस्थित रूप से घोषित किए गए मेल से मेल नहीं खाया जाता है, तो आपको ग्राहक आधार बढ़ाने में बड़ी कठिनाई होगी।
  • वादा पूरा करने के तरीके से आप अपने बिक्री दृष्टिकोण को अनुकूलित करते हैं। यदि आप या आपकी बिक्री टीम की पेशकश या बहुत ज्यादा वादा करता हूँ, तो यह समझ में आता है कि जब ग्राहक उत्पाद प्राप्त करते हैं या सेवा का इस्तेमाल करते हैं तो निराश होते हैं, जिससे व्यापार के बारे में नकारात्मक समीक्षाएं और खराब संदर्भ हो सकते हैं। याद रखें, अच्छी बिक्री रणनीति को ग्राहकों की आवश्यकताओं की पहचान और समझने पर ध्यान देना चाहिए और उन्हें उत्पाद के ठोस लाभ के बारे में जागरूक करना चाहिए, और इसके बारे में अपनी क्षमता के बारे में झूठ नहीं बोलना चाहिए।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com