ekterya.com

एक अंश को दशमलव संख्या में कनवर्ट कैसे करें

गणित हर किसी के लिए आसान विषय नहीं है मुख्य अवधारणाओं में से कुछ बहुत मुश्किल हैं इस प्रकार, एक अंश को दशमलव संख्या में परिवर्तित करना अंश के आधार पर भ्रमित हो सकता है भले ही आप इसे हाथ से या कैलकुलेटर की मदद से करते हैं, कई तरीकों से आप एक अंश को दशमलव में परिवर्तित करने के लिए उपयोग कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
अंश को विभाजित करके परिवर्तित करें

एक अंश को एक दशमलव चरण 1 में बदलें छवि शीर्षक
1
शर्तें जानते हैं एक अंश में प्रत्येक संख्या का नाम है शीर्ष पर मौजूद संख्या को एक अंश कहा जाता है। निचले हिस्से में की जाने वाली संख्या को भाजक कहा जाता है। एक अंश बराबरी द्वारा विभाजित अंश के विचार को व्यक्त करता है। उदाहरण के लिए, तीन-तिमाही अंश को ¾ के रूप में लिखा जाता है, जिसका अर्थ है कि 3 को 4 से विभाजित किया जाता है। आप इस विचार का उपयोग अंश को दशमलव को परिवर्तित कर सकते हैं।
  • एक अंश को एक दशमलव चरण 2 में बदलें छवि शीर्षक
    2
    अंश को फिर से लिखना एक अंश को दशमलव में बदलने के लिए आपको सबसे पहले करना चाहिए कि पहले एक प्रबंधनीय गणित समस्या के रूप में दोबारा लिखना। उदाहरण के लिए, आपके पास साधारण अंश ½ है। इसका मतलब है कि 1 2 से विभाजित है। इसलिए, आपको इस समस्या को पुनः लिखना होगा: 1 ÷ 2 = x.
  • एक अंश को एक दशमलव चरण 3 में बदलें छवि शीर्षक
    3
    समस्या का समाधान करें दशमलव को दशमलव में कनवर्ट करने के लिए, आपको समस्या में "x" मिलना चाहिए। अंश ½, 2 में किसी भी समय 1 में शामिल नहीं है। आपको समस्या को फिर से लिखना होगा: 1.0 ÷ 2 = x. आप जानते हैं कि 2 गुणा 5 से बराबर 10 है, लेकिन आपको दशमलव याद रखना चाहिए। इसलिए, 1.0 ÷ 2 = 0.5
  • यदि आपके पास एक अंश है जो अपने बारे में एक संख्या है, जैसे कि 2/2, 4/4 या 7/7, तो उत्तर हमेशा 1 होगा। समस्या को फिर से लिखा जाएगा 7 ÷ 7 = एक्स और 7 से विभाजित 7 1 है
  • एक अंश को एक दशमलव चरण 4 में बदलें
    4
    अवशेषों के साथ अंशों को हल करें एक साधारण अंश हैं जो एक अवशेष छोड़ कर उन्हें विभाजित करते हैं। उदाहरण के लिए, एक दशमलव में ¼ परिवर्तित करने के लिए: 1.0 ÷ 4 = एक्स. यदि आप 4 से 1.0 विभाजित करते हैं, तो आपको शेष 2 से 0.2 मिलता है। यदि आपके पास शेष है, तो आपको दशमलव के बाद एक और शून्य डालनी होगी। नई समस्या होगी: 1.00 ÷ 4 = x. अब आप जानते हैं कि आपके पास 2 का अवशेष है। 2 के बाद अतिरिक्त शून्य रखें और 4 द्वारा विभाजित करें। 20 विभाजित 4 बराबर 5 बिना किसी अवशेष के। एक दशमलव संख्या के रूप में ¼ 0.25 लिखा है।
  • हमेशा सुनिश्चित करें कि आप विभाजन की समस्या को हल करते हैं, जब तक शेष अवशेष नहीं छोड़ा जाता है।
  • सुनिश्चित करें कि आप जिस स्थान पर दशमलव बिंदु रखा जाना चाहिए उस पर ध्यान दें। दशमलव अंक को डालने के लिए आप गलत दशमलव नहीं प्राप्त करना चाहते हैं, जहां यह नहीं होना चाहिए।
  • एक अंश को एक दशमलव चरण 5 में बदलें छवि शीर्षक
    5
    उस अंश को हल करें जिसका दोहराए जाने वाला दशमलव है कुछ अंशों के साथ ही दूसरों को विभाजित नहीं करते हैं जब ऐसा होता है, तो आप दोहराए जाने वाले दशमलव के साथ समाप्त होंगे। इसका मतलब यह है कि हमेशा अवशेष रहेगा और दशमलव संख्या स्वयं को दोबारा बनाए रखेगी। उदाहरण के लिए, आप 1/3 को दशमलव में परिवर्तित करना चाहते हैं। समस्या को फिर से लिखा जाएगा 1.0 ÷ 3 = एक्स.
  • 1.0 विभाजित 3 बराबर 3 शेष के साथ 1. दूसरे स्थान पर रखें और फिर 10 से 3 विभाजित करें, जिसके परिणामस्वरूप 3 में शेष 1 के साथ, जैसा कि पहले होगा भले ही आप कितने 0 जोड़ते हैं, शेष हमेशा 1 होगा। इसका मतलब यह है कि दशमलव 0.3333 है। 3 असीम रूप से दोहराएंगे।
  • इसे एक उत्तर के रूप में लिखने के लिए, उन स्थानों की संख्या के अनुसार दशकों में कटौती करें, जो आपके कार्य के लिए पूछते हैं। आप 3 से ऊपर एक सीधी रेखा के साथ इसे 0.3 के रूप में भी लिख सकते हैं। यह प्रतीक इंगित करता है कि 3 दोहराया गया है।
  • एक दशमलव चरण 6 में एक अंश बदलें शीर्षक वाला चित्र
    6
    यह एक जटिल अंश बदल जाता है कुछ अंश हैं जो दूसरों की तुलना में अधिक जटिल माना जाता है क्योंकि उन्हें विभाजित करने के लिए एक बड़ी प्रक्रिया की आवश्यकता होती है। ½, ¼ और ¾ साधारण अंश हैं, हालांकि अधिक जटिल हैं उदाहरण के लिए, यदि आपको 1/8 को दशमलव में बदलने की आवश्यकता है, तो फिर से लिखा समीकरण होगा 1.00 ÷ 8 = एक्स. 1.0 विभाजित 8 बराबर 0.2 के अवशेष के बराबर है। 2 के बराबर के साथ 2 से 8 विभाजित 2 के बराबर है। 4 विभाजित करके 8 बराबर 5 किसी भी अवशेष के बिना। परिणामस्वरूप दशमलव 0.125 होगा।
  • एक अंश को एक दशमलव चरण 7 में बदलें छवि शीर्षक
    7
    एक अनियमित अंश को हल करें जटिल भागों में अभी भी एक निश्चित दशमलव प्रतिक्रिया है। हालांकि, कुछ अंश हैं जो हमेशा शेष अवशेष पाएंगे। दोहराए दशमलव के विपरीत, इसमें एक पैटर्न नहीं है उदाहरण के लिए, आपको दशमलव के रूप में 1/19 को व्यक्त करने की आवश्यकता है इस समस्या को फिर से लिखना 3.00 ÷ 19 = एक्स.
  • 3.0 विभाजित 19 1 के बराबर है, शेष 11 के साथ। फिर एक और 0 जोड़ें। 110 विभाजित करके 1 9 बराबर के साथ 15 के अवशिष्ट है। इस मामले में, आपको 0 जोड़कर जोड़ना होगा। 1 9 150 से विभाजित 1 9 बराबर है 17. 170 की शेष 19 से विभाजित के साथ 7 के बराबर होती है 9 9. अवशेषों जारी रख सकते हैं 18. 180 के शेष 19 से विभाजित के साथ 8 के बराबर होती है, लेकिन आप अभी भी एक अवशेषों की है। यदि हम इस बिंदु पर विभाजन छोड़ देते हैं, तो हमारा उत्तर 0.1578 9 होगा।
  • सुनिश्चित करें कि आप समस्या के लिए जिन संख्याओं की ज़रूरत होती है, उनके अनुसार आप दशकों को लिखते हैं।
  • एक अंश को एक दशमलव चरण 8 में बदलें छवि शीर्षक
    8
    एक मिश्रित अंश परिवर्तित करें आपको एक मिश्रित अंश को परिवर्तित करना पड़ सकता है एक समग्र अंश वह है जिसमें एक पूर्णांक और एक अंश है। उदाहरण के लिए, आपको 3 ¾ एक दशमलव में परिवर्तित करना होगा। ऐसा लगता है जैसे जटिल नहीं है अभिन्न, जो पूर्णांक है जो अंश नहीं है, वह हमेशा दशमलव बिंदु से पहले चला जाएगा। शेष अंश को हल करें जैसे आप सामान्य रूप से करेंगे
  • इस मामले में, समस्या को फिर से लिखा गया है 3.00 ÷ 4 = एक्स. 3.0 विभाजित 4 के बराबर 0.7 के अवशेष के साथ 2। किसी भी अवशेष के बिना 20 विभाजित 4 बराबर 5। अंतिम उत्तर 3.75 होगा।



  • विधि 2
    कैलकुलेटर के साथ अंश को कन्वर्ट करें

    एक दशमलव चरण 9 में एक अंश बदलें शीर्षक वाला छवि

    Video: Learn how to convert a fraction to a decimal and percent

    1
    अंश का विश्लेषण करें एक अंश में, अंश को हमेशा भाजक द्वारा विभाजित किया जाता है। इसे ध्यान में रखते हुए, आप कैलकुलेटर का उपयोग करके किसी भी अंश को दशमलव में बदल सकते हैं। इस मामले के लिए, कोई कैलकुलेटर काम करेगा
    • सबसे उन्नत वैज्ञानिक और ग्राफिक कैलकुलेटर के पास भिन्नों को हल करने के लिए एक बटन है वे अंश बदल सकते हैं, साथ ही उन्हें जोड़ सकते हैं, उन्हें घटा सकते हैं, उन्हें गुणा कर सकते हैं और उन्हें अन्य अंशों में विभाजित कर सकते हैं।
  • एक अंश को एक दशमलव चरण 10 में बदलें छवि शीर्षक

    Video: Maths - भिन्न से दशमलव संख्या - भाग 1 Conversion from Fraction to Decimal - Part 1 - Hindi

    2
    नंबरों को विभाजित करें कैलकुलेटर के साथ दशमलव के रूप में एक अंश के मान को खोजने के लिए, आपको दशमलव के बीच अंश को विभाजित करना होगा। उदाहरण के लिए, आपके पास अंश 8/15 है नंबर दबाएं 8 आपके कैलकुलेटर पर, फिर प्रतीक ÷. तब दबाएं 1 और फिर 5 15 बनाने के लिए। अंत में, चिह्न दबाएं =.
  • कैलकुलेटर का उपयोग करने में से एक लाभ यह है कि आप अपने हाथ से ऐसा करते समय बहुत कम समय में अधिक मुश्किल भागों को हल कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आपके पास अंश 9/17 है और आप इसे दशमलव में परिवर्तित करना चाहते हैं। विभाजन के प्रत्येक अनुभाग को लिखने के बजाय, आप इसे कैलकुलेटर में दर्ज कर सकते हैं। आपको 0.52941 की प्रतिक्रिया मिलेगी, हालांकि यह अभी भी जारी है
  • एक अंश को एक दशमलव चरण 11 में बदलें
    3
    जवाब लिखें कैलकुलेटर में अंश 8/15 को हल करने के बाद, आपको मिले जवाब मिलेगा: ".5333333333333"। यह एक और मामला है जिसमें आपको दोहराए जाने वाले दशमलव मिलेंगे। उस स्थिति में, आप इसे 0.53 के रूप में लिख सकते हैं, 3 पर एक पंक्ति रखकर यह दर्शाता है कि यह दोहराया गया है।
  • एक कैलकुलेटर के साथ, आप यह चुन सकते हैं कि दशमलव को अधिक आसानी से काटने के लिए कहां चुन सकते हैं। उदाहरण के लिए, अंश 9/17 के साथ, संख्या पांच से अधिक आंकड़े जारी करते हैं। जब आप यह तय करते हैं कि कहां से रोकना है, तो अगले नंबर पर हमेशा ध्यान दें, क्योंकि यदि आप आवश्यक हैं, तो दशमलव में आखिरी नंबर को गोल करने के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं। चूंकि अगली संख्या 0.52941 है 1, यह वैसे ही रहेगी जैसा वह है। यदि यह 5 या एक बड़ी संख्या थी, तो दशमलव को 0.52942 पर गोल करना होगा।
  • Video: दशमलव भिन्न चुटकियों में आसान ट्रिक्स DECIMAL FRACTION TRICKS

    विधि 3
    10 के कुर्सियां ​​का उपयोग करके एक अंश को परिवर्तित करें

    एक दशमलव चरण 12 में एक अंश बदलें शीर्षक वाला चित्र
    1
    विधि को समझें आप किसी अंश के दशमलव को खोजने के लिए 10 के ठिकानों का उपयोग कर सकते हैं। आपको नजदीकी नंबर मिलना चाहिए जिसमें 1 के पीछे 1 के साथ है जिसके साथ आप द्विगुणी को बढ़ा सकते हैं। दशमलव के पास एक विशिष्ट स्थान है, जैसे दसवां, सौवां और हज़ारवां हर संख्या में ये संख्या दशमलव को दशमलव में परिवर्तित करने के लिए संभव बनाती हैं।
    • यह सभी भागों में काम नहीं करता है अंश का अंश 10 के आधार द्वारा विभाजित किया जाना चाहिए, जैसे कि 10, 100, 1,000, 10,000 आदि।
  • एक अंश को एक दशमलव चरण 13 में बदलें
    2
    अंश के लिए 10 का आधार ढूंढें पहला चरण आपके अंश के लिए 10 का आधार ढूंढना है उदाहरण के लिए, आपको 4/5 को दशमलव में परिवर्तित करना होगा। भेद 5 है, इसलिए आपको उस नंबर की संख्या 5 से मिलनी चाहिए जो 1 के साथ 1 है। इस मामले में, आधार 10 निकटतम 5 10 है।
  • एक अंश को एक दशमलव चरण 14 में बदलें छवि शीर्षक
    3
    अंश गुणा करें 10 प्राप्त करने के लिए, आपको 5 से 2 गुणा करना होगा। जो भी आप हरसंभाषक में करते हैं, आपको यह भी अंकीय के साथ करना चाहिए। अंश 2 से गुणा करें। आप जो अंश प्राप्त करेंगे वो 8/10 है। चूंकि दशमलव के बाद पहली संख्या दसवीं, 8/10 (आठ दसवां) है, उसके दशमलव मूल्य 0.8 हो जाएगा।
  • एक अंश को एक दशमलव चरण 15 में बदलें
    4
    अभ्यास। इन कार्यों को सुधारने के लिए आपको अभ्यास करना चाहिए। द्विगुणित जितना अधिक जटिल है, उतना ही मुश्किल होगा कि यह 10 के उपयुक्त आधार को खोज सके। उदाहरण के लिए, आपको 5/16 से दशमलव के रूपांतरित करने की आवश्यकता है। 10 के ठिकानों को ले जाओ और 16 के द्वारा उन्हें बांटना शुरू करें। 16 10, 100 या 1,000 का विभाजक नहीं है। इसके विपरीत, यह 10,000 के बारे में 625 बार विभाजित करता है। चूंकि आप 625 से हर चीज को गुणा करेंगे, आपको अंश को भी गुणा करना होगा। 5 x 625 3125 के बराबर है। नया अंश 3125 / 10,000 होगा, जिसका दशमलव मूल्य 0.3125 है।
  • युक्तियाँ

    • दशकों तक भिन्नता के रूपांतरण को बेहतर बनाने का सर्वोत्तम तरीका अभ्यास करना है। भिन्नों की एक सूची ढूंढें और उन्हें परिवर्तित करें। जितना अधिक आप इसे करेंगे, बेहतर होगा कि आप बन जाएंगे।
    • एक अंश को रूपांतरित करने के सभी तरीकों को जानने की कोशिश करें और हमेशा कैलकुलेटर पर भरोसा न करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com