ekterya.com

कैसे एक घटना योजनाकार बनने के लिए

क्या आप 500 अरब डॉलर के वैश्विक उद्योग का हिस्सा बनना चाहते हैं? यदि आप लोगों के इलाज, विवरण के लिए उन्मुख, बजट और रचनात्मक के प्रति जागरूक होने में अच्छे हैं, तो आप एक घटना योजनाकार के रूप में कैरियर की खोज करने में रुचि ले सकते हैं। काम के इस क्षेत्र में कैसे शुरू करने के लिए सीखने को पढ़ते रहें

चरणों

विधि 1
प्रशिक्षण और अनुभव का विकास

इमेज शीर्षक से इवेंट प्लानर बनें चरण 1
1
आतिथ्य में डिग्री प्राप्त करें आतिथ्य में एक स्नातक की डिग्री एक घटना योजनाकार के रूप में एक कैरियर के रास्ते पर मजबूती से आप का नेतृत्व कर सकते हैं। वास्तव में, कुछ आतिथ्य डिग्री प्रोग्राम कार्यक्रम की योजना में एक विशेषता प्रदान करते हैं, इसलिए आपको पूरी तरह से जांच करनी चाहिए कि प्रत्येक विद्यालय क्या प्रदान करता है।
  • संचार या जनसंपर्क जैसे अन्य खिताब, एक घटना नियोजक कैरियर के लिए एक अच्छा आधार भी हो सकते हैं। संचार एक सबसे मजबूत कौशल है जिसमें एक घटना नियोजक होना चाहिए, इसलिए इस प्रकार की पृष्ठभूमि आपको एक महान नींव दे सकती है।
  • लगभग हमेशा एक स्नातक की डिग्री पूरा करने के लिए चार साल लग जाते हैं हालांकि, वहाँ भी कुछ कार्यक्रमों भागीदारों आतिथ्य में दो साल के हैं, यात्रा, पर्यटन और घटना की योजना अपने कसरत में एक अच्छी शुरुआत हो सकती है।
  • यहां तक ​​कि अगर आपके पास सीधे डिग्री से संबंधित कोई डिग्री नहीं है, तो आप उस क्षेत्र में जाने के लिए ईवेंट नियोजन और प्रशासन में प्रमाणीकरण के लिए एक कार्यक्रम पूरा कर सकते हैं। इनमें से कुछ कार्यक्रम छात्रों को शादियों, खेल या मनोरंजन योजनाओं जैसे क्षेत्रों पर विशेषज्ञ और ध्यान देने की अनुमति देते हैं।
  • कक्षाएं आप अपने प्रशिक्षण के हिस्से के रूप में ले जा सकते हैं के अलावा, वे विशेष घटनाओं, सुविधा प्रबंधन, मीडिया के साथ संबंधों, रणनीतियों लागत नियंत्रण, घटना समन्वय, जोखिम प्रबंधन के लिए विपणन शामिल किया जा सकता , अर्थशास्त्र और पेशेवर नैतिकता
  • एक इवेंट प्लानर बनें वाला छवि, चरण 2
    2



    एक संरक्षक खोजें एक गुरु एक है जो आपके करियर में आपको सिखा, प्रोत्साहित और मार्गदर्शन कर सकता है। ट्यूटोरियल अक्सर आपके द्वारा पहले से मौजूद रिश्ते से विकसित होते हैं या किसी की प्रशंसा करते हैं।
  • एक संरक्षक में आप क्या चाहते हैं इसके बारे में सोचें क्या आपको पेशेवर व्यवहार के लिए किसी को अपने मॉडल की आवश्यकता है? क्या आपको अपने वित्तीय प्रबंधन कौशल पर काम करने की आवश्यकता है? क्या आप एक अधिक प्रभावी कम्युनिकेटर बनना चाहते हैं? उन लोगों के करीब आओ, जिन्हें आप जानते हैं कि कौन से ज्ञान आप के साथ साझा कर सकते हैं। यह आपके क्षेत्र में किसी को नहीं होना चाहिए - महत्वपूर्ण बात यह है कि आप रिश्ते से आपको क्या चाहिए।
  • आप चाहते हैं कि कोई व्यक्ति आपका गुरु हो क्योंकि वह सफल है, जिसका अर्थ यह भी है कि वह व्यस्त व्यक्ति है। किसी व्यक्ति को आपकी मदद करने के लिए अपने समय का इस्तेमाल करने से पहले पूछने से पहले, उनसे सोचें कि आप उनकी मदद कैसे कर सकते हैं। एक घटना में मदद करने, अपने कैलेंडर को व्यवस्थित करने या कामों को भेजने के लिए प्रस्ताव देना, कुछ देना जो आपको बदले में कुछ मूल्यवान देने के लिए महत्वपूर्ण हो।
  • अपने सहयोगियों के बीच ट्यूशन पर विचार करें। आप अन्य लोगों के साथ लक्ष्य के समान समर्थन और प्रोत्साहन प्राप्त कर सकते हैं। समूह मीटिंग शुरू करें या कैंपस पर एक क्लब बनाएं जहां आप उन लोगों से मिल सकते हैं जिनकी जानकारी, जिम्मेदारी और जीत साझा करने के लिए समान विचार हैं।
  • अपनी खोज का विस्तार करें संभावित सलाहकारों को पूरा करने के लिए स्नातक समूहों, सोशल नेटवर्किंग इवेंट्स और पेशेवर संगठन मीटिंग्स अच्छी जगह हैं।
  • इमेज शीर्षक से इवेंट प्लानर बनें चरण 3
    3
    अपने कौशल का अभ्यास करें ऐसा हो सकता है कि इस क्षेत्र में आपकी दिलचस्पी उन कौशलों से प्राप्त होती है, जिनकी आप पहले से ही पार्टियों और घटनाओं को व्यवस्थित करते हैं। अब कार्रवाई करें और अपने परिवार और दोस्तों के लिए जन्मदिन की पार्टियां, अवसर, शादियों और अन्य समारोहों की योजना के लिए स्वयंसेवक बनाएं।
  • कई स्वयंसेवी संगठनों की वार्षिक योजनाएं हैं जैसे कि दौड़, सैर और रात्रिभोज जैसे धन जुटाने के लिए जिसे योजनाबद्ध बनाने की आवश्यकता होगी अपने समुदाय में स्वयंसेवक एजेंसियों से संपर्क करें ताकि ये जान सकें कि उन्हें क्या जरूरत है और एक घटना को एक साथ लगाने में मुख्य भूमिका निभानी है।
  • अपना अभ्यास दस्तावेज़ करें अपने पोर्टफोलियो में उन्हें रखने के लिए असेंबली और सजावट की तस्वीरें लें। बजट और समयसीमा, मेनू और चालान की प्रतियां बनाएं वह सब कुछ सहेजें जो काम को दर्शाता है जो आपको उस घटना को सफल बनाने के लिए ले गया।
  • इमेज शीर्षक से इवेंट प्लानर बनें चरण 4
    4
    प्रतिक्रिया प्राप्त करें एक घटना के बाद, प्रतिभागियों को उनकी राय के लिए पूछें, उन्हें एक छोटे सर्वेक्षण (जो वास्तव में छोटा है) भरने के लिए कह रहा है।
  • अपने प्रारंभिक समझौते का अपना सर्वेक्षण हिस्सा बनाएं अपने कड़ी मेहनत के लिए मुआवजे के रूप में अपने ग्राहकों की प्रतिक्रिया पर विचार करें और उन्हें ईवेंट के अंत में कुछ प्रश्नों का उत्तर दें। आपकी टिप्पणियां, चाहे सकारात्मक या नकारात्मक हो, आपकी सीखने की प्रक्रिया का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हो।
  • गुप्त में सुनो इस घटना में भाग लेने वालों को अपनी बातचीत में एक-दूसरे से कहें। लोग क्या आनंद ले रहे हैं इसका ध्यान रखें ("यह खाना स्वादिष्ट है" "फूल सुंदर हैं।") साथ ही उन क्षेत्रों में जो उन्हें निराश कर चुके हैं ("कोट्स के लिए जगह क्यों नहीं है?" "हमें अभी तक पार्क करना पड़ा!")
  • Video: Alberto zecua contactado
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2021 ekterya.com