ekterya.com

दूसरी डिग्री कैसे प्राप्त करें

दूसरी डिग्री प्राप्त करने से आपके कैरियर को फिर से तैयार करने या किसी विशेष विषय के बारे में अपना ज्ञान गहरा करने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम हो सकता है। दूसरी डिग्री आपको एक अलग क्षेत्र का अध्ययन करना शुरू कर देगी, जो आपके करियर में बदलाव की सुविधा प्रदान करेगी यदि आप चाहें। आप अपने वर्तमान पेशे से संबंधित क्षेत्र में दूसरी डिग्री की भी अपेक्षा कर सकते हैं, इससे आपको अधिक विशेषज्ञ और बिक्री योग्य बनाने में मदद मिलेगी। समय, धन, और नामांकन नीतियों की सीमाएं शामिल हैं, इसमें शामिल चुनौतियां हैं। दूसरी डिग्री प्राप्त करना सीखना आपको इन चुनौतियों पर काबू पाने और एक विश्वविद्यालय और डिग्री कार्यक्रम के लिए अपनी खोज पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करेगा।

चरणों

आपकी किशोर मित्र के लिए क्रिएटिव उपहार खरीदें शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
अध्ययन के क्षेत्र चुनें बैचलर डिग्री समय लग सकता है और महंगा हो सकता है, इसलिए आपको एक दूसरे का अनुसरण करने से पहले स्पष्ट योजना और एक उद्देश्य को ध्यान में रखना चाहिए। उस क्षेत्र का निर्धारण करें जिसे आप पढ़ना चाहते हैं- या, यदि आपके पास एक कैरियर परिवर्तन है, तो अध्ययन कार्यक्रमों में से चुनें, जो आपको उस कैरियर तक पहुंच प्रदान करते हैं।
  • गेट-ए-सेकंड-बैचलर% 27-डिग्री-स्टेप -2। जेपीजी" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    गेट ए सेकंड बैचलर शीर्षक वाली छवि`s Degree Step 2
    2
    खोजें विश्वविद्यालय जो अध्ययन के क्षेत्र में आवेदकों को स्वीकार करते हैं जो आपने चुना था। अधिकांश संकायों और विश्वविद्यालयों में कुछ प्रकार के आवेदकों के लिए दूसरी डिग्री के लिए आय प्रतिबंध है। कई विद्यालय केवल अध्ययन के कुछ क्षेत्रों में दूसरे डिग्री की अनुमति देंगे, जबकि अन्य प्रविष्टि से इनकार करेंगे। इसका कारण यह है कि अधिकांश विद्यालय उनके सबसे महत्वपूर्ण उद्देश्यों की पहचान करते हैं, जैसे उन लोगों को डिग्री देने जैसी, जिनके पास डिग्री नहीं है और छात्रों को उन्नत डिग्री जैसे कि स्वामी और डॉक्टरेट की इच्छा रखने की सहायता करते हैं
  • इमेज का शीर्षक एक बेहतर छात्र चरण 5



    3
    आपके द्वारा चुना गया क्षेत्र में कई विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए आवेदन करें विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए आवेदन करते समय, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप सभी प्रवेश आवश्यकताओं को पूरा करें और सभी आवश्यक आवेदन सामग्री जमा करें। हालांकि, दूसरी डिग्री के लिए आवेदन का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा अक्सर इरादे की घोषणा है। इस कथन के माध्यम से, आपको विश्वविद्यालय को यह समझाना पड़ेगा कि उनके लिए और आपके लिए, आपको दूसरे शैक्षणिक कार्यक्रम में स्वीकार करने के लिए इसके लायक होगा।
  • अपने इरादे के बारे में बताने के दौरान, अपने कैरियर के बारे में अपने दिमाग को बदलने की तरह ही ध्वनि से बचने का प्रयास करें यदि आप अपने वर्तमान कौशल सेट को गहरा करने और पूरक के दृष्टिकोण से अपने बयान को हाथ उठाते हैं तो यह अधिक अनुकूल होगा।
  • यह भी अच्छा लगेगा यदि आप प्रवेश बोर्ड को समझ सकते हैं कि आप अपनी दूसरी डिग्री के बाद एक उन्नत डिग्री हासिल करने में रुचि रखते हैं। उदाहरण के लिए, आपके पास निर्माण प्रबंधन में स्नातक की डिग्री हो सकती है, लेकिन आप संबंधित क्षेत्र में मास्टर डिग्री करना चाह सकते हैं, उदाहरण के लिए, सिविल इंजीनियरिंग। ऐसा करने के लिए, आपको इंजीनियरिंग में डिग्री की आवश्यकता होगी। आप इस योजना को इरादे के अपने बयान में विस्तारित करना चाहिए।
  • एक बेहतर छात्र चरण 4 का शीर्षक चित्र
    4
    सुनिश्चित करें कि आप उस समय की प्रतिबद्धता को पूरा कर सकते हैं जिसके लिए डिग्री आवश्यक है अधिकांश स्नातक की डिग्री दिन के दौरान प्रदान की जाती हैं, इसलिए आपके वर्तमान कार्य अनुसूची में एक दूसरे स्नातक की डिग्री की योजना बनाना मुश्किल हो सकता है। सुनिश्चित करें कि साइन अप करने से पहले आपके पास आवश्यक मुक्त समय काम है - आप किसी भी समय के मुद्दों से बचने में आपकी सहायता के लिए अपने शैक्षणिक कार्यक्रम नियोजन परामर्शदाता के साथ काम कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक वाला बच्चा हिरासत चरण 1 बुलेट 2
    5

    Video: Success Story of a Honey Bee Farmer (मधुमक्खी पालन से मिली पहचान : प्रदीप कुमार भारती)

    Video: ध्यान लगाकर पढ़ाई कैसे करें | How to Study with Full Concentration | Awal

    सुनिश्चित करें कि आप डिग्री को वित्त कर सकते हैं दूसरी डिग्री प्राप्त करने की सबसे बड़ी बाधाओं में से एक वित्तपोषण है। जब आप अपनी पहली डिग्री की कामना करते हैं, तो आपको राज्य अनुदान और छात्रवृत्ति कार्यक्रमों तक पहुंच प्राप्त हो सकती है जो कि छात्रों को अपनी दूसरी डिग्री प्राप्त करने के लिए उपलब्ध नहीं हैं। इसका मतलब आपकी जेब के शीर्षक को वित्तपोषण करना होगा या उसके लिए भुगतान करने के लिए एक बड़ा ऋण लेना होगा।
  • युक्तियाँ

    • दूसरी डिग्री प्राप्त करने से पहले, सुनिश्चित करें कि मास्टर की डिग्री एक बेहतर विकल्प नहीं है। यहां तक ​​कि अगर आप अपने मास्टर कार्यक्रम की प्रविष्टि आवश्यकताओं को पूरा नहीं करते हैं, तो आप पंजीकरण के पहले आवश्यक पाठ्यक्रम काम करने के लिए एक अपंजीकृत छात्र के रूप में पंजीकरण करने में सक्षम हो सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com