ekterya.com

कैसे एक बटलर बनने के लिए

बटलर बनने के लिए कोई औपचारिक शिक्षा की आवश्यकता नहीं है, इसलिए आपको उस बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है यदि आप एक बनना चाहते हैं हालांकि, इस पेशेवर कैरियर में शुरू करना मुश्किल हो सकता है आपको एक अच्छी तैयारी और कार्य अनुभव होगा ताकि आप अपने प्रतियोगिता से खुद को अलग कर सकें। यदि आप एक प्रबंधक बन जाते हैं, तो आपको कई चुनौतियों और जिम्मेदारियों को स्वीकार करने के लिए तैयार होना चाहिए।

चरणों

भाग 1

शिक्षा
एक बटलर चरण 1 बनें वाली छवि
1
एक जांच करो एक बटलर बनने की प्रक्रिया शुरू करने से पहले, आपको एक प्रारंभिक जांच करना चाहिए। वर्तमान बुलेटरों को ऑनलाइन और प्रिंट संस्करणों में पढ़ कर आप इस क्षेत्र से क्या अपेक्षा कर सकते हैं, इसके बारे में जानें।
  • हालांकि यह सच है कि कर्मचारी हमेशा पुरुष रहे हैं, आजकल महिलाओं को इस पेशे में हिस्सा लेने के लिए समर्पित हैं।
  • 2013 में, सबसे अधिक बटलर का औसत वेतन संयुक्त राज्य अमेरिका की प्रति वर्ष 50,000 डॉलर और 120,000 डॉलर के बीच था। हालांकि, ध्यान रखें कि यदि आप पहली बार शुरू करते समय नौकरी स्वीकार करते हैं तो आपका वेतन कम हो सकता है
  • वर्तमान में, अधिकांश मेडोमोस की घरेलू गतिविधियों में एक प्रशासनिक भूमिका है। इसलिए, आपको घर से संबंधित कौशल में बहुत कुशल होना होगा।
  • आप मजबूत और शारीरिक रूप से स्वस्थ होना चाहिए। क्योंकि आप घर की गतिविधियों के लिए जिम्मेदार होंगे, आपको ब्रेक या लगातार छुट्टियों के बिना घरेलू कार्यों को संभालने के लिए शारीरिक और मानसिक क्षमता होगी।
  • आम तौर पर, निजी बटलर मुख्य घर में या एक छोटे, अलग घर में अपार्टमेंट या कमरे में रहते हैं इसलिए, आप अपेक्षा कर सकते हैं कि आपको दिन के सभी घंटे, सप्ताह के सात दिन की आवश्यकता होगी।
  • एक बटलर चरण 2 बनें छवि का शीर्षक

    Video: हार के बाद धोनी के इस बयान ने पूरे देश को हैरान कर दिया धौनी बोले मेरी वजह से हारे आज |

    2
    हाई स्कूल समाप्त होता है हाईस्कूल डिप्लोमा के अलावा, आपको एक बटलर बनने के लिए औपचारिक शिक्षा की आवश्यकता नहीं है। अधिकांश संभावित नियोक्ता केवल आप को हाई स्कूल खत्म करना चाहते हैं
  • हाई स्कूल के दौरान, कक्षाएं लेने पर विचार करें जो आपको अपने काम के रास्ते में मदद कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, वह गृह अर्थशास्त्र और वित्त पाठ्यक्रम लेता है।
  • एक बटलर चरण 3 बनें छवि का शीर्षक
    3
    अपने खुद के सही कौशल जानें। हालांकि यह सच है कि औपचारिक शिक्षा की कोई आवश्यकता नहीं है, यदि आप बटलर बनना चाहते हैं तो आपको सही कौशल रखना होगा। आपको इन कौशलों का अपने दम पर अध्ययन करना होगा।
  • बटलर होने के नाते, आपको घर के कर्मचारियों की निगरानी या किराया देना, व्यवस्थित करना और ग्राहक के अलमारी का ख्याल रखना, परिवार के सचिव की भूमिका पर लेना, परिवार के कार्यक्रम का आयोजन करना, भोजन और पेय की सेवा करना, तालिकाओं को ठीक करना, प्राप्त करना पड़ सकता है मेहमानों के लिए और घर की सुरक्षा बनाए रखें
  • वित्त, सुरक्षा, भोजन की तैयारी और शिष्टाचार में पूरक कक्षाएं करने पर विचार करें। बेसिक कंप्यूटर ज्ञान आपको परिवार के वित्त और कार्यक्रमों का ट्रैक रखने के लिए आवश्यक ज्ञान दे सकता है।
  • एक बटलर चरण 4 बनें चित्र का चित्र

    Video: The Haunting of Hill House by Shirley Jackson - Full Audiobook (with captions)

    4
    औपचारिक प्रशिक्षण पाठ्यक्रमों में भाग लें यद्यपि औपचारिक शिक्षा की आवश्यकता नहीं है, कुछ माध्यमिक माध्यमिक विद्यालय और अकादमियां इस क्षेत्र में लघु प्रशिक्षण पाठ्यक्रम प्रदान करती हैं। इन प्रशिक्षण पाठ्यक्रमों में भाग लेने से आपके कौशल को पॉलिश किया जाएगा और इन संस्थानों में से कई आपके छात्रों को नौकरी उपलब्ध कराने के लिए सेवाएं उपलब्ध करा रहे हैं।
  • आप एक तकनीकी स्कूल या सामुदायिक कॉलेज में गृह प्रबंधन पाठ्यक्रमों की खोज कर सकते हैं, या आप एक ऐसे स्कूल में जा सकते हैं जो क्षेत्र में विशेषज्ञता प्राप्त कर सकते हैं। दुनिया में इस विशेषता में कुछ उल्लेखनीय विद्यालय हैं:
  • घरेलू व्यावसायिक संस्थान (पावेल, ओहियो, संयुक्त राज्य अमेरिका)
  • फ्रांसीसी पाकशास्त्री संस्थान (न्यू यॉर्क, संयुक्त राज्य) में राज्य प्रबंधन अध्ययन कार्यक्रम
  • एकेडमी ऑफ चार्ल्स मैकफर्सन (टोरंटो, ओन्टेरियो, कनाडा)
  • इंटरनेशनल एकेडमी ऑफ स्टॉवर्स (वालकनबर्ग आन दे ग्यूल, द नीदरलैंड्स)
  • एक औपचारिक प्रशिक्षण कार्यक्रम आपको क्षेत्र में उपयोग किए जाने वाले कौशल के अतिरिक्त, आपको उन नैतिकता के नियमों को सिखाना होगा, जिनसे कर्मचारियों को पालन करना होगा। आप पेशेवर प्रस्तुति, टेबल सेवा, घर बनाए रखने के लिए नियमित, आवश्यक कपड़े धोने की जानकारी और संगठन और घर की सफाई के बारे में कक्षाएं करने की अपेक्षा कर सकते हैं।
  • भाग 2

    अनुभव
    एक बटलर चरण 5 बनें चित्र का चित्र
    1

    Video: स्पाइडरमैन, गुलाबी स्पाइडरल जहर हल्क बटलर लोहे के आदमी नाटक थोर हथौड़ा! असली जीवन में सुपरहीरो!

    एक पेशेवर के साथ प्रशिक्षित करें एक पेशेवर बटलर खोजें और उसे इस व्यक्ति के साथ एक शिक्षु अवधि होने की संभावना के बारे में पूछें। अपनी नौकरी कर रहे पेशेवरों का पालन करने में सक्षम होने से आपको अपने प्रदर्शन को सुधारने के तरीके पर परिप्रेक्ष्य प्राप्त करने में मदद मिलेगी।
    • आपको काम के अनुभव के लिए भुगतान नहीं किया जा सकता है और पेशेवर के लिए अनुवर्ती अवधि केवल एक सप्ताह के लिए समाप्त हो सकती है। इस समय के दौरान, जितना भी हो सके उतना पेशेवर के कार्यों का निरीक्षण करें। जब आप कार्य सौंपते हैं, तो उन्हें अपने अनुभव और ज्ञान के अनुसार समाप्त करें।
  • एक बटलर चरण 6 बनें चित्र का चित्र



    2
    घरेलू कर्मचारी या घरेलू नौकर के रूप में कार्य करें हालांकि यह सच है कि मेयरडोमो और घरेलू कर्मचारी अलग-अलग कार्य करते हैं, कुछ कार्य ओवरलैप हो सकते हैं। घरेलू कर्मचारी एजेंसी के माध्यम से ग्राहकों के लिए समय व्यतीत करने पर विचार करें।
  • घरेलू कर्मचारी या घर में क्लीनर के रूप में फ्रीलांस जॉब की तलाश करने के बजाय, उन औपचारिक संगठनों के माध्यम से नौकरी खोजने का प्रयास करें जो ग्राहकों को उन सेवाओं को प्रदान करते हैं। अपने क्षेत्र में एक घर की सफाई एजेंसी ढूंढें और इसके लिए आवेदन कैसे करें।
  • नौकरी करने पर फोकस जो आपको घर की सफाई के क्षेत्र में अनुभव देता है उसी तरह, आप होटल में घरेलू कर्मचारी के रूप में काम कर सकते हैं औद्योगिक कंपनियों में एक चौकीदार के रूप में काम करने से बचें, क्योंकि आप जिन कौशलों का उपयोग करेंगे, वहां आपको एक बटलर के रूप में काम करने की आवश्यकता नहीं होगी।
  • एक बटलर चरण 7 बनें चित्र का चित्र
    3
    एक होटल में काम का अनुभव प्राप्त करें एक होटल में विभिन्न नौकरियां हैं जो आपको एक बटलर के कौशल का उपयोग करने की अनुमति देगा। अपने कौशल में सुधार के अलावा, आप अपने पाठ्यक्रम के जीवन में इस कार्य अनुभव का भी उपयोग कर सकते हैं।
  • होटल के कंसीयज के रूप में कार्य करने से आपको मेहमानों को प्राप्त करने और आवास की देखभाल करने का अनुभव मिलेगा।
  • यदि आपको काउंटर पर कोई नौकरी नहीं मिल सकती है, तो एक यात्री या घरेलू कर्मचारी के रूप में नौकरी पाने का प्रयास करें हालांकि यह सच है कि ये नौकरियां एक बटलर द्वारा किए गए कार्य से थोड़ा संबंधित हैं, वे आपको मूल्यवान अनुभव देंगे और आपको ग्राहकों की आवश्यकताओं की सहायता के बारे में बताएंगे।
  • एक बटलर चरण 8 बनें चित्र
    4
    जितना संभव हो उतना सेवा उद्योग में अनुभव प्राप्त करें एक बटलर कई सेवाएं कर सकता है, और आप सेवा और आतिथ्य उद्योग में काम करके विभिन्न सेवाओं में अनुभव प्राप्त कर सकते हैं।
  • तालिकाओं को स्थापित करने और भोजन और भोजन देने के अनुभव हासिल करने के लिए रेस्तरां में मेजबान या वेटर के रूप में कार्य करें
  • कपड़ों की देखभाल के बारे में जानने के लिए सूखी क्लीनर में काम करने पर विचार करें।
  • सचिव या रिसेप्शनिस्ट के रूप में नौकरी स्वीकार करें जो एक सेक्रेटरील काम के लिए तैयार है जो एक बटलर को करने की उम्मीद है।
  • यह एक किराएदार ड्राइवर के रूप में अनुभव का एक समय है ताकि आप ड्राइवर अनुभव प्राप्त कर सकें। हालांकि यह सच है कि ड्राइवर और बटलर घर में अलग-अलग नौकरी करते हैं, ऐसे समय होते हैं जब एक बटलर निजी चालक के रूप में भी काम करता है।
  • भाग 3

    अनुबंध
    एक बटलर चरण 9 बनने वाला इमेज
    1
    एक गिल्ड या संगठन में शामिल होने पर विचार करें बटलर और घरेलू कर्मचारियों के लिए एक गिल्ड या संगठन में शामिल होना बहुत लाभप्रद है क्योंकि आपके पास एक तरह का औपचारिक समर्थन होगा। एक निजी बटलर की तलाश करने वाले संभावित नियोक्ता आम तौर पर इन प्रकार के संगठनों में जाते हैं ताकि इन लोगों के लिए रोजगार के अवसर पेश करने से पहले उनके निजी अनुरोधों को इंगित किया जा सके।
    • आप जिन सबसे बड़े संगठनों में शामिल हो सकते हैं उनमें से एक अंतर्राष्ट्रीय व्यावसायिक प्रबंधन (गिल्ड) हैhttps://butlersguild.com/)। आपको एक गिल्ड में पंजीकरण करना होगा और अपने पाठ्यक्रम को भेजना होगा। इसके बाद, आपको अपनी मौजूदा नौकरियों और स्रोतों की सूची तक पहुंच प्राप्त होगी।
    • जैसे एजेंसियां ​​घरेलू श्रमिकों को काम करती हैं और उन्हें नौकरियों में रखती हैं, वहाँ ऐसी एजेंसियां ​​हैं जो मेडोमोस के लिए भी ऐसा करती हैं। ये कम आम हैं, खासकर संयुक्त राज्य अमेरिका में। इसलिए, इन एजेंसियों में से किसी एक को ढूंढना मुश्किल हो सकता है। यदि आपको अपने स्थानीय पीले पन्नों या ऑनलाइन में कोई नहीं मिल रहा है, तो घरेलू या घरेलू क्लीनर या अस्पताल उद्योग में आपके पास अन्य संपर्कों के लिए एक आसन्न एजेंसी से परामर्श करें कि बटलर संगठन या एजेंसी का पता लगाने के लिए अधिक जानकारी आस-पास के।
  • एक बटलर चरण 10 बनें वाली छवि
    2
    नौकरी विज्ञापनों के लिए खोजें। क्लासिफाईड पर जाएँ वर्तमान में, प्रामाणिक बटलर नौकरियां दुर्लभ हैं और अखबार क्लासिफाईड या ऑनलाइन में इस प्रकार की नौकरी के लिए व्यावसायिक खोजना बहुत कठिन है। हालांकि, इन्हें समय-समय पर प्रकाशित किया जाता है, इसलिए क्लासिफाइड्स में उन्हें लगातार देखें
  • बड़े शहरों में इस क्षेत्र में अधिक अवसर हैं, खासकर अगर अमीर पड़ोस हैं उन क्षेत्रों में क्लासिफाइड्स की खोज पर ध्यान केंद्रित करें
  • नौकरी विज्ञापनों का जवाब देते समय सावधान रहें क्योंकि एक बटलर के रूप में नौकरियां दुर्लभ हैं, आपके द्वारा खोजे गए कई विज्ञापन घोटाले हो सकते हैं और इसलिए बहुत खतरनाक है। रेगिस्तानी इलाकों में संभावित नियोक्ताओं से मिलने से बचें। यदि आपका अंतर्ज्ञान आपको बताता है कि आपको रिटायर करना चाहिए, तो उसे सुनो
  • Video: बड़ी ख़बर - सचिन से कोहली की तुलना को लेकर सचिन ने दिया बड़ा बयान..कहा कुछ ऐसा सुनकर सब हैरान..

    एक बटलर चरण 11 बनें चित्र का चित्र
    3
    अनुशंसाएं प्राप्त करें जैसा कि आप आतिथ्य और सेवा उद्योग के अन्य हिस्सों में अनुभव प्राप्त करते हैं, आपको पेशेवरों के साथ संपर्क के नेटवर्क बनाना शुरू हो जाएगा। यदि आप अनुभव करते हैं कि आपके साथ काम करने वाले लोगों पर अच्छी छाप पैदा करने का प्रबंधन होता है, अंत में कोई आपको एक निजी नियोक्ता के लिए सुझाएगा।
  • आपके पास प्रत्येक कार्य अनुभव के साथ संभावित उपयोगी संपर्कों की एक सूची बनाएं। आप इन संपर्कों को आपको एक नौकरी के लिए निर्देशित कर सकते हैं, जिन्हें वे जानते हैं। इसी तरह, यदि आपको बटलर के रूप में नौकरी मिलती है, तो आप उन लोगों से पूछ सकते हैं जिन्होंने आपको अपने कौशल और अपने नैतिक कामों के समर्थन में काम पर रखा है।
  • और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com