ekterya.com

कैसे एक पोशाक डिजाइनर बनने के लिए

क्या आपको कभी अपनी खुद की वेशभूषा बनाने में दिलचस्पी है? यदि आपने थिएटर उत्पादन के लिए वेशभूषा कैसे सीख ली है, शायद एक कॉमिक या एक वीडियो है, लेकिन आपको नहीं पता कि यह कहां से शुरू होता है, ये कुछ सरल कदम हैं जो आपकी मदद करेंगे।

चरणों

एक कॉस्ट्यूम डिज़ाइनर चरण 1 बनें शीर्षक वाली छवि
1
रंग और पैटर्न के बारे में जानें कॉस्ट्यूम डिज़ाइन सीखना सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक है, रंगों के बीच संबंध को समझना रंग व्हील और गुणों को सीखकर शुरू करें, जो दूसरों के पास हैं, फिर रंगों के अर्थ के साथ जारी रखें।
  • उदाहरण के लिए, नीले रंग आमतौर पर ठंड और दुःख बताते हैं जबकि बैंगनी आम तौर पर रॉयल्टी से जुड़ा होता है
  • एक कॉस्ट्यूम डिज़ाइनर चरण 2 बनें शीर्षक वाली छवि
    2

    Video: top beautiful kids summer dress design बच्चों के ग्रीष्मकालीन पोशाक डिजाइन

    निर्णय लें कि आप औपचारिक शिक्षा चाहते हैं कुछ फ़ैशन स्कूलों ने कॉस्ट्यूम डिज़ाइन कक्षाएं प्रस्तुत की हैं, या आप मूलभूत जानकारी जानने के लिए ऑनलाइन संसाधनों का पता लगा सकते हैं।
  • एक कॉस्ट्यूम डिज़ाइनर चरण 3 के नाम से प्राप्त छवि
    3
    दूसरों की जांच करें और सबसे अच्छे से चुनें. नाटकों पर जाएं और दूसरों के उपयोग के बारे में टिप्पणियां करें। जाहिर है, अगर आप अपनी खुद की वेशभूषा बनाना चाहते हैं, तो आपको अपने विचारों को चोरी नहीं करना चाहिए, बल्कि इसका ध्यान रखना चाहिए कि वे क्या उपयोग करते हैं। क्या वहां वर्ण हैं जो समान रंग का उपयोग करते हैं? क्या अक्षर हैं जो उनके वेशभूषा में पैटर्न को शामिल करते हैं? क्या कोई विषय है?
  • आम उदाहरणों में से एक यह देखना है कि रोमियो और जूलियट कॉस्ट्यूम डिजाइनर मोंटोगेज़ से कैप्यूलेट्स को अलग करने के लिए अक्सर एक विशेष शैली का चयन करते हैं।
  • डिजाइन का विशेष लक्षण जिसे आप देखना चाहिए: रंग, पैटर्न और सामान। एक अमीर महिला के पास उसके अलमारी में अधिक पैटर्न या चमड़े के सामान होंगे, जबकि एक कसाई एक रंग पहनेंगे और एक एप्रन पहनेंगे।
  • Video: Rajputi poshak की काटने भाग 2 (कुर्ती काटने)

    एक कॉस्ट्यूम डिज़ाइनर बनें शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    विचारों की एक पुस्तक के साथ शुरू करें किसी भी चीज के उदाहरणों को इकट्ठा करें जो आप को प्रेरणा देते हैं, यह परिदृश्य या विशिष्ट पैटर्न की तस्वीरें हों यह सीधे कपड़े से जुड़ा नहीं होता है, लेकिन अगर आप एक नीले रंग की एक पत्रिका में एक उदाहरण देखते हैं, जिसे आप पसंद करते हैं, तो इसे काटें और उसे बचाएं यह आवश्यक नहीं है कि विशेष रूप से कुछ ऐसा है जो इन चीजों को अभी तक बांधता है। यह सिर्फ संदर्भ के लिए है और आपके विचारों के संकलन को सहज महसूस करने के लिए है।
  • एक कॉस्ट्यूम डिज़ाइनर बनें शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    एक बार जब आप आराम से महसूस करते हैं, तो एक ऐसा काम ढूंढें जिसे आप पसंद करते हैं या एक कहानी के साथ काम करते हैं और इसे पढ़ते हैं। यदि यह आपकी पहली बार है और आप इसे एक शौक के रूप में कर रहे हैं, तो कुछ का आनंद लें जो आपको पसंद है। काम या कहानी में दिखाई देने वाले पात्रों की एक सूची बनाएं, क्योंकि आपको उन सभी के लिए डिजाइन करना होगा। सुनिश्चित करें कि आपने पढ़ा और काम से परिचित हो। अगर यह एक संगीत है, तो साउंडट्रैक खरीदें और आपको प्रेरित करने के लिए इसे सुनें
  • एक कॉस्ट्यूम डिज़ाइनर बनें शीर्षक वाली छवि चरण 6



    6
    एक बार आपके मन में एक काम या कहानी है, एक विषय के बारे में सोचें और इसे अनुसंधान करें। क्या एक दिलचस्प अलमारी बनाता है कि कैसे डिजाइनर पाठ और उनके खुद के परिदृश्य को बनाने के काम के पात्रों की व्याख्या करते हैं। तय करें कि क्या आप अपनी अलमारी या कुछ चीज़ों के लिए एक पारंपरिक विषय चाहते हैं क्या यह आपकी एक विशेष युग की कहानी है? यदि यह 1700 से है, तो वहां देशों के बीच फैशन की विशेष विशेषताएं हैं। यदि आप पारंपरिक समय तक नहीं रहना चाहते हैं, तो आप रचनात्मक हो सकते हैं। कैसे के बारे में एक "ऐलिस इन वंडरलैंड" जापानी संस्कृति से प्रेरित? एक बार जब आप एक विचार है कि अच्छा लगता है है, यह जांच करता है। इस विशेष कहानी के लिए किसी अन्य पुस्तक में विचार एकत्र करें इस विषय के लिए प्रासंगिक छवियों को सहेजें
  • एक कॉस्ट्यूम डिज़ाइनर बनें शीर्षक वाली छवि चरण 7
    7
    अब जब आपके पास अपनी कहानी है और आपने अपनी व्याख्या चुनी है, तो प्रत्येक वर्ण के लिए विचारों से शुरू करें वर्णों के लिए समूहों में एकत्र किए गए विचारों और चित्रों को समायोजित करके शुरू करें यदि आपको लगता है कि आपको अधिक जांच की आवश्यकता है, तो इसे करें।
  • माध्यमिक वर्णों को मत भूलना कभी-कभी कुछ कहानियों में पृष्ठभूमि के पात्रों के लिए सबसे मजेदार वेशभूषा हो सकती है। उनके साथ रचनात्मक रहें
  • एक कॉस्ट्यूम डिज़ाइनर चरण 8 के शीर्षक वाला छवि
    8
    अपने पहले सूट से शुरू करें अपने पसंदीदा चरित्र या किसी के साथ जिसे आप विशेष रूप से शुरू करने के लिए प्रेरित महसूस करते हैं। यदि आप अपने ड्राइंग कौशल के साथ सहज महसूस नहीं करते हैं, तो आप कोलाज बनाने के लिए चित्रों को काट और पेस्ट कर सकते हैं। कपड़े की तस्वीरों के साथ कोलाज़ बनाने का सकारात्मक पक्ष यह है कि यह आपको बनावट का एक विचार देगा और उन्हें कैसे तैयार किया जाए यदि आप ड्राइंग में अच्छा कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करने के लिए अपने संदर्भों को देखने के लिए मत भूलना।
  • कभी-कभी यह एक चरित्र के लिए कई डिज़ाइनों को बनाने में मदद करता है।
  • यदि आप ऐसा एक वास्तविक उत्पादन के लिए करने जा रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि संभवत: आपके हाथों में अभिनेता और पात्रों की तस्वीरें हैं। यह आपको यह समझने में मदद कर सकता है कि इसमें क्या अच्छा लग रहा है, न सिर्फ इसे आकर्षित करें
  • एक कॉस्ट्यूम डिजाइनर बनें चित्र 9
    9
    कड़ी मेहनत के बाद, आप अपनी पहली पोशाक संग्रह होगा अब यह आप पर निर्भर है कि इसका उपयोग कैसे करना है, बस सुनिश्चित करें कि आप इसे सहेज लें, इसके लिए आपको इसे दूसरे उत्पादन के संदर्भ के रूप में उपयोग करने की जरूरत है। यदि आप चाहें, तो आप इन वेशभूषा का उत्पादन भी कर सकते हैं या उन्हें अपने पोर्टफोलियो में छोड़ सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • जैसा कि हम ऊपर उल्लेख किया है, अगर आपको नहीं पता कि कैसे आकर्षित करने के लिए, निराश मत हो। कटौती का उपयोग करें!
    • कुछ कपड़े की दुकानों कपड़े की सस्ती या मुफ्त स्क्रैप की है। प्रेरित और वस्त्र और बनावट के बारे में अधिक जानने के लिए उन्हें का प्रयोग करें।
    • बहुत सारे अनुसंधान करें जितना अधिक आप जानते हैं उतना अधिक विचार आपके पास होंगे। यह कभी बहुत अधिक शोध नहीं है

    Video: 3-8 वर्षीय बच्चों / लड़कियों के लिए डिजाइनर कपड़े. Shaik Babji

    चेतावनी

    • आप वेशभूषा अपने आप का निर्माण करने के लिए जा रहे हैं, तो खाते में लागत ले। यह बहुत महंगा हो सकता है और आप को हतोत्साहित कर सकते हैं।
    • पोशाक डिजाइन में विशेषज्ञता पर विचार करें अधिकांश कॉस्ट्यूम डिजाइनरों ने औपचारिक शिक्षा हासिल की है। कम से कम एक खिताब की ख्वाहिश

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • कागज और पेंसिल और सिलाई के लिए सामग्री।
    • पत्रिकाएं और छवियां
    • जांच करने के लिए कंप्यूटर
    • अपने पोर्टफोलियो में अपने विचारों को एक साथ रखने का एक तरीका
    • धैर्य।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com