ekterya.com

परीक्षाओं में कम प्रदर्शन होने पर कैसे रोकें

परीक्षा देने पर कई उज्ज्वल छात्रों का प्रदर्शन कम होता है। शायद आपको आश्चर्य है कि यह क्या है और आप इसे कैसे बदल सकते हैं। उम्मीद है, यह आलेख आपको आपकी चिंता कम करने में मदद करेगा

चरणों

भाग 1
एक अच्छा रवैया है

चित्र शीर्षक से अध्ययन मार्गदर्शिकाएं बनाएं चरण 9
1
क्यों एक अच्छा रवैया होना आवश्यक है? परीक्षा और अध्ययन की ओर एक अच्छा दृष्टिकोण विकसित करना अक्सर अनदेखा किया जाता है, लेकिन अच्छे ग्रेड प्राप्त करना और अपने बारे में अच्छा महसूस करना आवश्यक है।

भाग 2
आशावादी रहें

चित्र शीर्षक से अध्ययन वेल चरण 7
1
सकारात्मक सोचें कई छात्र अपनी परीक्षाओं के बारे में नकारात्मक सोचते हैं, जिससे उन्हें आत्मविश्वास और प्रेरणा मिलती है। इसलिए, सकारात्मक सोचने के लिए सीखना महत्वपूर्ण है।
  • स्टडी मार्गदर्शिकाएं चरण 8 बनाएं
    2
    मज़े करो यदि आप मज़ेदार नहीं हैं, तो आपकी परीक्षा अधिक कठिन हो जाएगी और आपको जो भी पढ़ा है, उसके बारे में आपको बहुत याद नहीं होगा।
  • इमेज का शीर्षक एक परीक्षा से पहले एक अध्ययन चरण 9
    3
    सचेत रहें अपने काम के बारे में जागरूक होना सीखें
  • एक भूगोल परीक्षा चरण 9 के लिए अध्ययन शीर्षक छवि
    4
    अपने आप में भरोसा रखें बहुत बुद्धिमान छात्र दूसरों पर निर्भर होते हैं (जैसे उनके शिक्षक और अभिभावक) उन्हें कठिन परिस्थितियों में सहायता करने के लिए और इससे उन्हें आगे बढ़ने से रोकता है अपने आप में विश्वास करना, विशेष रूप से कठिन परिस्थितियों में, आपको बेहतर परिणाम प्राप्त करने में सहायता मिलेगी।
  • खुद पर विश्वास विकसित करने का एक अच्छा तरीका है अकेले यात्रा पर जाना
  • सेट स्मार्ट गोलियां चरण 14 सेट करें
    5
    प्रेरित रहें सामान्य परिप्रेक्ष्य को देखने और अपने आप को प्रेरित करने में सक्षम होने के नाते वास्तव में आपके परिणामों को बेहतर बनाने में आपकी सहायता कर सकते हैं। चार्टिंग लक्ष्य आपको ध्यान केंद्रित और प्रेरित बनाए रखने में मदद करता है। यही कारण है कि सबसे सफल लोग लक्ष्य स्थापित करने में बहुत अच्छे हैं
  • छवि का शीर्षक अध्ययन वेल चरण 4
    6
    अन्य छात्रों या बौद्धिक रिश्तेदारों के साथ खुद की तुलना न करें। यह केवल आपको संकट लाएगा
  • स्कूल की आपूर्ति का उपयोग करते हुए एक टेस्ट पर चीट शीर्षक छवि 75
    7

    Video: बहतरीन स्क्रीन Recorder आपके Youtube वीडियो रिकॉर्डिंग के लिए

    गलतियों को बनाने के लिए खुद को माफ़ करो हम सभी गलतियां करते हैं और यह सीखने का एक अनिवार्य हिस्सा है। गलतियां केवल एक समस्या बन जाती हैं जब कोई व्यक्ति बार-बार एक ही गलती करता रहता है, इसलिए आपकी गलतियों से सीखना और खुद को माफ़ करना महत्वपूर्ण है अपनी गलतियों को एक पत्रिका में लिखें और आप अगली बार क्या बदल सकते हैं यह आपकी गलतियों को स्वीकार करने का एक अच्छा तरीका है। अपनी गलतियों को एक बीमारी की तरह अपने चेतना में विस्तार न करें।
  • बीट ए फील्ड स्नेरिटी टेस्ट स्टेप 2 नामक छवि
    8
    अपनी प्रवृत्ति पर ध्यान दें अगर आप वास्तव में ऐसा करने की तरह महसूस नहीं करते हैं तो अपने आप को समीक्षा करने के लिए मजबूर न करें। ऐसा होने की संभावना है कि आपको समीक्षा से आराम करने के लिए एक दिन का समय लेना होगा या आप क्या सीख चुके हैं और आपको अभी भी सीखने की ज़रूरत है।
  • चित्र भूगोल परीक्षा के लिए अध्ययन चरण 6
    9
    अपने भय को विफल करने के लिए लिखें असफल परीक्षाओं का डर छात्रों के बीच बहुत आम है। भय आपको कड़ी मेहनत और बेहतर प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित कर सकता है, लेकिन यह आपको भी अभिभूत महसूस कर सकता है आप एक परीक्षा के सबसे खराब परिणाम लिखकर अधिक सकारात्मक महसूस कर सकते हैं। जब आप अपने डर को लिखित रूप में व्यक्त करते देखते हैं, तो वे आपके ऊपर अपना फायदा खो देंगे।
  • भाग 3
    स्थगन

    चित्र भूगोल परीक्षा के लिए अध्ययन चरण 15
    1
    चीजों को विलंब न करें अगर आपको अपना काम पूरा करना मुश्किल लगता है, तो आप उस समय गलत काम कर रहे हैं। कुछ अलग करने की कोशिश करें, जैसे:
    • एक समीक्षा शेड्यूल या कार्यों की एक सूची को व्यवस्थित करें।
    • ली। यदि आपने इंटर्नशिप करने में बहुत समय बिताया है और अब उन पर ध्यान केंद्रित नहीं कर सकते हैं, तो पढ़ने की कोशिश करें
    • चीजें अधूरी न छोड़ें उन चीजों की एक सूची लिखें, जो आप में फंस गए हैं और एक दिन खत्म करके उन्हें करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।
    • यदि आप इसे ध्यान में रखना बहुत मुश्किल पाते हैं, तो चलने के लिए जाते हैं या अभ्यास करते हैं ताकि आप अपने काम के बारे में चिंतन करें।
  • Video: गंगा नदी को शिवजी ने इसलिए बांध लिया अपनी जटाओं में, ये है पूरी कहानी!

    छवि का शीर्षक बुरा विचारों का चरण 2 प्राप्त करें
    2
    एक पूर्णतावादी न हो एक पूर्णतावादी होने के नाते यह सकारात्मक हो सकता है क्योंकि यह आपको अपना सर्वश्रेष्ठ देने के लिए प्रेरित करता है। हालांकि, यह भी एक नुकसान है क्योंकि इससे आपको एक विकृत परिप्रेक्ष्य मिल जाता है, जिससे आपको नाखुश होता है जब आपको उच्चतम रेटिंग नहीं मिलती है पूर्णतावादी होने के नाते इसका भी मतलब हो सकता है कि आपके जीवन में कोई संतुलन नहीं है
  • आप एक परिपूर्णतावादी संकेत हैं:
  • आप अपने काम से संतुष्ट नहीं हैं इसका अर्थ इस बात पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है कि यह आपको अपनी नौकरी करने के लिए प्रेरित करता है जितना आप कर सकते हैं। हालांकि, चूंकि आप अपने काम से खुश नहीं हैं, आप आमतौर पर खुद से खुश नहीं हैं
  • आप छोटे विस्तार पर ध्यान केंद्रित करते हैं एक पूर्णतावादी के रूप में, आप अक्सर काम के एक हिस्से के छोटे विवरण पर ध्यान केंद्रित करते हैं और सामान्य परिप्रेक्ष्य को खो देते हैं, काम के अन्य महत्वपूर्ण भागों को छोड़ देते हैं।
  • आप चीजों को स्थगित कर देते हैं पूर्णिमावादी चीजों को बंद करते हैं क्योंकि हर समय काम करने की कोशिश करने के लिए यह बहुत भारी हो सकता है।
  • भाग 4
    चेहरा अवसाद

    एक अवसाद चरण 1 से बाहर निकलें छवि शीर्षक
    1
    अवसाद से पीड़ने से बचने की कोशिश करें अवसाद से पीड़ित न केवल आपके आत्मसम्मान को कमजोर करता है, यह आपके ग्रेड को भी प्रभावित कर सकता है यहाँ अवसाद के कुछ लक्षण हैं:
    • अत्यधिक थकान (हर समय थक गया) इससे बचने के लिए, सुनिश्चित करें कि आप रात के दौरान कम से कम 9 घंटे सो जाते हैं, ताकि आप ऊर्जा पा सकें और अपना होमवर्क कर सकें। हालांकि एक झपकी लेना एक अच्छा विचार की तरह लग सकता है, यह आपको अधिक उदास महसूस कर सकता है क्योंकि आप अपने होमवर्क में देरी करेंगे अपने अध्ययन के लिए कम से कम कुछ घंटों में दिन समर्पित करें।
    • मैं भूल गया उदासीनता भूलने की ओर जाता है, इसलिए, कक्षाओं पर ध्यान केंद्रित करना और समीक्षा को और भी मुश्किल लग सकता है। इस बारे में बहुत ज्यादा चिंता न करें- आप चिंतित हैं क्योंकि आप चीजों को भूल रहे हैं, यह केवल समस्या को और भी बदतर करेगा बहुत मुश्किल कोशिश मत करो उन कार्यों को समाप्त करें, जो प्राथमिकता हैं, लेकिन कई ब्रेक भी लेते हैं, चलना और व्यायाम के लिए जाते हैं।
    • हर समय खराब और अनमोटित महसूस करना जैसे ही आप अन्य लक्षणों को राहत देने के लिए करते हैं, उतना ज़रूरी नहीं मांगें अपने परीक्षण से पहले कुछ हफ्तों में जाने के बजाय, यह कई महीनों तक करें और दबाव महसूस न करें। समीक्षा क्षेत्रों को प्राथमिकता देने और कार्यों की एक सूची लिखना उपयोगी हो सकता है। सकारात्मक सोच पर संज्ञानात्मक-व्यवहारिक चिकित्सा आपको इस स्थिति के साथ मदद कर सकती है।
    • सामूहीकरण नहीं अवसाद से मिलनसार मुश्किल हो सकता है और यह आपको और भी बदतर महसूस कर देगा।
  • छवि शीर्षक में मदद करें अपने पति या पत्नी के साथ अवसाद चरण 2
    2
    अवसाद के कारणों को समझें अवसाद का कारण एक दर्दनाक अनुभव है इस तरह की एक दर्दनाक अनुभव, उदाहरण के लिए, किसी ने तुमसे कहा था हो सकता है है तुम बेवकूफ हो, क्योंकि आप अपने परीक्षा में रूप में अच्छी तरह से काम नहीं चलेगा और क्यों आप इसके बारे में बहुत निराशावादी महसूस किया।
  • सुनिश्चित करें कि आप अतीत में अवसाद का कारण होने से बचें। उन चीजों और विचारों की एक सूची लिखें, जिन्हें आप अपने अवसाद के कारण समझते हैं और आप इसके बारे में क्या कर सकते हैं।
  • नकारात्मक विचार आप का पीछा करते हैं जो लोग उदास हो जाते हैं वे जो बहुत सोचते हैं और यदि वे विफल हो गए तो स्वयं-सजा की भयावह भावना में रहना पड़ता है। इस बात के बारे में जागरूक होने के बाद ये नकारात्मक विचार वास्तव में हैं, जब आप अपने अवसाद को स्वीकार करने में मदद कर सकते हैं।
  • ट्रीट मेल्ड डिप्रेशन चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने अवसाद को ठीक करने का प्रयास करें अपने अवसाद गंभीर है और इसकी वजह से बिस्तर में दिन बिताने हैं, तो यह एक अच्छा पढ़ाई से एक ब्रेक लेने और एक छोटे से यात्रा या एक ब्याज आगे बढ़ाने के लिए विचार हो सकता है। यदि यह संभव नहीं है, तो आप जिन विषयों और गतिविधियों को कर रहे हैं, उनकी मात्रा कम करने का प्रयास करें। अवसाद एक डायरी रखते हुए किया गया है से निपटने के लिए एक और अच्छा तरीका plasmes अपने विचारों, इस बोझ यदि आपको लगता है, साथ ही मदद आपको लगता है कि इन विचारों के कई वास्तव में बेतुका हैं कम करने के लिए मदद मिलेगी।
  • भाग 5
    संतुलन

    चित्र शीर्षक स्टडी चरण 1
    1
    एक कार्य योजना बनाएं यह योजना बनाने के लिए एक डायरी या कैलेंडर का उपयोग करें कि आप अपना काम कैसे पूरा करेंगे। यह शुरू करने का एक अच्छा तरीका है कि पहले सोशल प्लानिंग कर रहा है और फिर आपकी नौकरी उन में फिट हो रही है।
  • एक भूगोल परीक्षा चरण 20 के लिए अध्ययन का शीर्षक चित्र
    2

    Video: Software Testing Tutorials for Beginners

    ज़्यादा काम न करें आप यह मान सकते हैं कि जब आप परीक्षा में अपेक्षित प्रदर्शन नहीं करते हैं, तो ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आपने अध्ययन करने के लिए कड़ी मेहनत नहीं की है इसके विपरीत, परीक्षाओं में विफल होने वाले कई लोग काम करने के आदी रहे हैं।
  • किसी काम के आदी के कई आम लक्षण हैं यह व्यक्ति पूरे दिन समीक्षा करने, बाहर जाने, कसरत करने और सामाजिककरण से बचने, समीक्षा के दौरान आराम नहीं कर सकता और विश्वास करता है कि उन्हें कोर्स के हर विवरण पता होना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक अध्ययन वेल चरण 14
    3
    कुछ संतुलन प्राप्त करें अपने जीवन में कुछ संतुलन प्राप्त करने के लिए कार्यहोलिक होने के तथ्य पर काबू पाएं
  • अपनी समीक्षा के दौरान ब्रेक लें
  • रात के दौरान आराम करें यदि आप पूरे दिन और रात को पढ़ते हैं, तो यह आपको नकारात्मक चक्र में रखता है जहां आप पढ़ना चाहते हैं बिना अगले दिन जागते हैं। नतीजतन, आप अपने अध्ययन में देरी करते हैं और फिर रात में अध्ययन करने के लिए वापस अपने आप को स्तर पर जाएं और चक्र जारी रहेगा। जब यह अध्ययन करने की बात आती है, तो थोड़ा अध्ययन करना अच्छा होता है, लेकिन अक्सर और कई ब्रेक लेता है।
  • अपने दोस्तों को देखने के लिए समय निकालें जब आप अपने छात्र के वर्षों को याद करते हैं, तो आपका सबसे बड़ा पछतावा आपको प्राप्त ग्रेड नहीं होगा, बल्कि यह तथ्य है कि आपने अपने दोस्तों के साथ पर्याप्त समय नहीं बिताया।
  • अपने परिवार को देखने के लिए समय निकालें
  • एक अतिरिक्त गतिविधियों कीजिए किसी खेल को खेलने या एक स्पोर्ट्स टीम पर खेलना सीखें
  • आपकी समीक्षा का शेष सप्ताह में कम से कम एक दिन।
  • चित्र का शीर्षक अध्ययन चरण 21



    4
    अपने आप को स्थान दें आपको लगता है कि आप overworking रहे हैं क्योंकि आप खत्म और लगता है कि काम रोक रहा है आप की समीक्षा करने के शुरू करने के लिए बहुत ज्यादा काम है, तो शिक्षक पूछ आपको कम परीक्षणों जाने के लिए विचार करें। प्रैक्टिस टेस्ट करना महत्वपूर्ण है, लेकिन यदि वह आपको अन्य महत्वपूर्ण काम करने और अपने अध्ययन के बाहर जीवन से रोका जा रहा है, तो ये परीक्षण प्रतिउत्पादक बन जाते हैं
  • छवि का शीर्षक आपकी शारीरिक को नींद की जरूरत है चरण 6
    5
    जल्दी उठो जल्दी उठना अच्छा है क्योंकि ज्यादातर लोग दोपहर की तुलना में सुबह ज्यादा उत्पादक होते हैं। दोपहर में, आपके पास आराम करने के लिए और समय होगा। एक अच्छा नींद का दिनचर्या स्थापित करना महत्वपूर्ण है, उसी तरह सोने के घंटे (उदाहरण के लिए, 9 घंटे) सोते हुए चाहे आप 10 बजे या 3 बजे सोते रहें। इसका मतलब यह होगा कि जब आप देर से रहेंगे, तो वह आपकी नींद के पैटर्न को खराब नहीं कर पाएगा या अपने अध्ययन के रास्ते में नहीं आएगा।
  • चुनिए कि क्या हाई स्कूल के पाठ्यक्रम में कदम 7 ले लें
    6
    खुद को प्रेरित करें यदि आपको प्रेरित महसूस करने में मुश्किल लगता है, तो समीक्षा योजना का विकास करें
  • अध्ययन-काव्य-चरणीय-3.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि का शीर्षक अध्ययन काव्य चरण 3
    7
    याद रखें कि आपकी परीक्षा सब कुछ नहीं है यदि आप एक परीक्षा में विफल हो जाते हैं, तो यह दुनिया का अंत नहीं है कई नौकरियां (विशेष रूप से रचनात्मक नौकरी) आपकी योग्यता की तुलना में आपकी कड़ी मेहनत पर अधिक निर्भर करती हैं। कई सफल लोगों ने अपनी परीक्षा में अस्वीकृत कर दिया है यात्रा सीखना एक शानदार तरीका है कि जीवन सिर्फ अध्ययन नहीं है।
  • Video: प्रदुषण से बचने के उपाये जाने - Pradushan se bachne ke upay in hindi

    भाग 6
    उपयोगी तकनीकों का उपयोग करें

    1
    यहां कुछ उपयोगी तकनीकें हैं

    भाग 7
    संगठित और केंद्रित रहें

    छवि शीर्षक से अध्ययन मार्गदर्शिकाएं चरण 2 बनाएं
    1
    समीक्षा योजना बनाएं एक समीक्षा योजना आपके समय को संगठित करने का एक शानदार तरीका है ताकि आपको समय की कमी न हो, आपकी प्रगति की निगरानी करें और शेष राशि तक पहुंचें याद रखें कि आपको सबकुछ करना नहीं है और आप जो समीक्षा करते हैं उसे प्राथमिकता दें।
  • क्रिएटिव डायरीज़ लिखें चरण 6
    2
    एक डायरी रखें अपने कार्य को संगठित रखने के लिए पूरे साल अखबार का उपयोग करें। पेंसिल में चीजें रिकॉर्ड करें ताकि आपको कुछ बदलना पड़े, तो आप इसे मिटा सकते हैं और याद रख सकते हैं कि आप लचीला हो सकते हैं। अपने अध्ययन से संबंधित चीजों को लिखना मत भूलना महत्वपूर्ण है, इसलिए इसके लिए कमरा छोड़ दें।
  • चित्र शीर्षक स्टडी 7
    3
    एक शांत वातावरण बनाएँ अध्ययन करने के बाद कि कैसे और क्या आप समीक्षा करने जा रहे हैं, अध्ययन के लिए एक अच्छा माहौल बनाना महत्वपूर्ण है। ऐसा करने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं
  • पुस्तकालय में अध्ययन अपने काम का अध्ययन करने या करने के लिए किसी विशेष कक्ष या पुस्तकालय पर जाएं। यह आपको एक कार्यक्षेत्र और एक रहने की जगह के बीच एक सीमा स्थापित करने में मदद करेगा और अपने जीवन में बेहतर संतुलन प्राप्त करने में भी आपकी सहायता करेगा।
  • आपका अध्ययन का स्थान स्पष्ट और सुंदर होना चाहिए। अपने स्थान पर अध्ययन का आयोजन करें और अपने नोट्स का आयोजन करें। दीवारों पर तस्वीरें या सुंदर चित्र रखें
  • शास्त्रीय संगीत रखो जब आप पढ़ते हैं तो शास्त्रीय संगीत या अन्य वाद्य संगीत सुनें शास्त्रीय संगीत खोजने के लिए YouTube एक अच्छी जगह है (प्लेलिस्ट के साथ जो 6 घंटे तक चलता है)।
  • एक गर्म पेय लो
  • धूप जलता है धूप जलाने से वास्तव में आपकी जगह अध्ययन शांत बना सकते हैं।
  • एक डबल स्क्रीन और अलग कुंजीपटल स्थापित करें यदि आप अपने लैपटॉप पर बहुत अधिक समय बिताते हैं, तो यह आपकी दृष्टि में काफी पहनने और झुका सकती है। कीबोर्ड के साथ अपने लैपटॉप को जोड़ने और दोहरी स्क्रीन स्थापित करने पर विचार करें। ऐसा करने से आपकी मुद्रा बेहतर हो जाती है और आंखों के पहनने से बचा जाता है। हालांकि, यह आपके होमवर्क को करने के लिए बहाने के रूप में उपयोग न करें
  • भाग 8
    उचित नोट लेने

    छवि का शीर्षक अध्ययन चरण 15
    1
    नोट्स ले लो कई प्रतिभाशाली छात्र नहीं जानते कि नोट्स कैसे ठीक से ले जाए अच्छी तरह से तैयार किए गए नोटों से आपको विषय के बारे में रचनात्मक सोचने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए और न केवल कक्षा में कहा गया है कि यंत्रवत् दोहराएं। अच्छी नोट लेने वाली तकनीकों में शामिल हैं: मानसिक मानचित्र, लेखन प्रश्न और टोकन का उपयोग करना
  • इमेज शीर्षक वाला अध्ययन अंग्रेज़ी साहित्य चरण 9
    2
    बताती हैं। एक दिन की समीक्षा के अंत में, उस पर प्रतिबिंबित करें जो आपने सीखा है
  • एक टेस्ट चरण से पहले पांच मिनट के लिए अध्ययन शीर्षक छवि
    3
    प्रश्न पूछें सभी अच्छे छात्र उत्सुक हैं और बहुत सारे सवाल पूछते हैं। यदि आप कक्षा में कुछ समझ नहीं आते हैं, तो प्रश्न पूछें यदि आप उलझन में हैं, तो दूसरों को भी भ्रमित होने की संभावना है, इसलिए प्रश्न पूछने से उन सभी को मदद मिलेगी।
  • एक टेस्ट चरण से पहले पांच मिनट के लिए अध्ययन शीर्षक छवि
    4
    अपने पाठ्यक्रम के लिए महत्वपूर्ण प्रश्नों को जानें मुख्य प्रश्न आपके पाठ्यक्रम के उद्देश्य पर आधारित प्रश्न हैं। आपको लगभग दो या तीन प्रमुख प्रश्नों के लिए इंतजार करना चाहिए।
  • एक टेस्ट चरण से पहले पांच मिनट के लिए अध्ययन शीर्षक छवि
    5
    अवधारणा को समझें कभी भी दिल से बातें सीखने की कोशिश मत करो - हमेशा अवधारणाओं को समझने की कोशिश करें। आप सीखा विषय भूल सकते हैं, लेकिन मुख्य अवधारणा को भूलना लगभग असंभव है जब आप इसे स्पष्ट रूप से समझ गए।
  • 9 भाग
    लिखें और योजना

    चित्र शीर्षक से अध्ययन मार्गदर्शिकाएं बनाएं चरण 11
    1
    पाठ लिखने से पहले अच्छी तरह से योजना बनाएं अगर आपको लगता है कि आपका लेखन वास्तव में आपको निराश करता है, तो आप अपने नियोजन पर काम कर सकते हैं। एक अच्छी योजना आपको अच्छे लेखन प्राप्त करने के लिए प्रेरित करेगी।
    • बुद्धिशीलता करें। आपके विचारों को संरचित करने का एक सफल तरीका है स्टारबर्स्टिंग (बुद्धिशीलता का एक रूप)। कागज के एक टुकड़े के केंद्र में अपने निबंध का शीर्षक लिखें। शीर्षक के आसपास (जैसे कि वे सितार थे) प्रश्न लिखते हैं: कौन?, कैसे?, क्यों?, कब?, कहां? और कैसे? बस इनमें से प्रत्येक प्रश्न का उत्तर दें एक बार आपके पास सभी उत्तरों होने के बाद, शीर्षक, सामग्री, विरोधाभास और शीर्षक स्पष्ट के उस पहलू को बनाने के तरीकों को जोड़ते रहें। जब तक आपके काम को लिखना शुरू करने के लिए पर्याप्त जानकारी नहीं है, तब तक इस प्रक्रिया को जारी रखें। ये छः प्रश्न आपको इस समस्या के पहलुओं के बारे में जानने में मदद करने के लिए उपकरण प्रदान करते हैं।
    • अपने उत्तरों की संरचना के लिए बुलेटेड सूची का उपयोग करें
    • दिल से लिखें सबसे अच्छा निबंध वे हैं जो आप को खुश करते हैं।
  • चित्र शीर्षक से अध्ययन कुशलता चरण 13
    2
    अपने लेखन कौशल में सुधार
  • असाधारण छात्रों द्वारा लिखित उत्तर के अध्ययन उदाहरण। ध्यान दें कि वे जवाब कैसे व्यवस्थित करते हैं, वे अपने निबंध कैसे बनाते हैं और कैसे वे अपना परिचय और निष्कर्ष लिखते हैं। ध्यान रखें कि आपने कैसे कुशलतापूर्वक कार्य पूरा किया है आप दूसरों के काम का अध्ययन कर सकते हैं, सिर्फ यह सुनिश्चित कर लें कि आप इसे चोरी नहीं करते हैं।
  • अपनी लेखन शैली के साथ महत्वपूर्ण रहें परिभाषित करें कि बेहतर नौकरी कैसे करें
  • स्टडी मार्गदर्शिकाएं चरण 5 बनाम छवि शीर्षक
    3
    पिछले कार्यों की समीक्षा करने के लिए यह देखने के लिए कि कौन से प्रश्न सबसे ज्यादा हैं। विभिन्न प्रकार के प्रश्नों को प्राप्त करने के लिए प्रभावी ढंग से योजनाओं की समीक्षा करें।
  • पिछले मिनट में चरण 15 के लिए एक अंग्रेजी परीक्षा का शीर्षक चित्र
    4
    समय पर प्रश्न पूछें परीक्षा से पहले इन सवालों से पूछना महत्वपूर्ण है हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि आपको हर अंतिम प्रश्न पूछना चाहिए। एक परीक्षा का समय याद नहीं करना सुनिश्चित करने का एक और तरीका यह है कि आप अपना समय का उपयोग करने का सबसे अच्छा तरीका तैयार करें।
  • चित्र भूगोल परीक्षा चरण 3 के लिए अध्ययन
    5
    सुधार करें यदि आप समय समाप्त होने से पहले एक समय पर प्रश्न समाप्त करते हैं, तो अपने उत्तर में सुधार करने के लिए शेष समय व्यतीत करें।
  • युक्तियाँ

    • टहलने या ध्यान के लिए जाएं। चलने और ध्यान से आपको प्रतिबिंबित करने के लिए समय प्राप्त होता है, जिससे आप अपने परीक्षा के बारे में अधिक शांत महसूस कर सकेंगे।
    • तीन से अधिक विषयों का चयन न करें यदि आप चार या अधिक स्तर ले रहे हैं, तो बेहतर ग्रेड प्राप्त करना अधिक कठिन होगा। उन्हें योजना बनाना संभव है, लेकिन हर अंतिम प्रश्न लिखकर इसे अधिक मत करना।
    • सामाजिक नेटवर्क में प्रवेश न करें कई छात्र विफल हो जाते हैं क्योंकि वे सोशल मीडिया पर ज्यादा समय बिताते हैं। बाहर जाकर अपने दोस्तों से मिलें, लेकिन जब आप समीक्षा कर रहे हैं तो सामाजिक नेटवर्क पर मत जाओ।
    • सड़क पर जाओ अगर आपको अच्छा दिन मिलेगा, तो आप उदास महसूस करेंगे, इसलिए बाहर जाकर छायादार जगह में समीक्षा करना सबसे अच्छा होगा।
    • पहली बार सही उत्तर देने का प्रयास करें ज्यादातर समय, छात्रों को परीक्षा पुनरावृत्तियों में सुधार नहीं होता है।
    • जनवरी में परीक्षा के दोहराव न करें ये हतोत्साहित हैं, जैसा कि आपको क्रिसमस की छुट्टियों के दौरान समीक्षा करना है और देखें कि आपके बिना आपके कितने दोस्त मज़े हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com