ekterya.com

कहानी के लिए एक चरित्र कैसे विकसित किया जाए

कहानी के लिए एक चरित्र का विकास करना भारी हो सकता है क्योंकि पाठकों को यह वास्तविक और विस्तृत रूप में अनुभव करने के लिए आवश्यक है। एक काल्पनिक चरित्र के लिए अच्छा होना चाहिए, यह विश्वसनीय होना चाहिए और पाठकों को इसके साथ की पहचान करने में सक्षम होना चाहिए, और यह विवरणों से भरा होना चाहिए जो इसे जीवित बनाता है। आप अपनी शारीरिक विशेषताओं, उनकी उम्र से उनके बाल के रंग का वर्णन करके शुरू कर सकते हैं, और फिर उनकी पृष्ठभूमि बना सकते हैं और कहानी में अन्य पात्रों के साथ संबंधों को स्थापित कर सकते हैं। अंत में, आप कहानी में चरित्र को पेश कर सकते हैं ताकि वह आपके द्वारा बनाई गई काल्पनिक दुनिया में रह सकें।

चरणों

विधि 1
चरित्र की भौतिक विशेषताओं को निर्धारित करें

एक कहानी विकसित करने के लिए शीर्षक वाला एक चित्र चरण 1
1
इसे नाम दें आपके द्वारा चुने जाने वाले नाम को चरित्र में फिट होना चाहिए और पाठक के दिमाग में रहना होगा। एक सामान्य नाम न रखें, जैसे जुआन पेरेज या जोर्ज लोपेज, लेकिन एक का चयन करें जो चरित्र का वर्णन करता है और पाठक को उसके बारे में थोड़ी जानकारी दे सकता है। आप कम सामान्य उपनाम चुन सकते हैं, जैसे कि "शमन" या "Cortázar", ताकि वे पाठक के लिए यादगार रहे।
  • उदाहरण के लिए, एक पात्र को कहा जा सकता है "सलमा" क्योंकि यह एक अनूठा नाम है जो आपके व्यवहार से मेल खाता है। आप भी डाल सकते हैं "Rufo" चरित्र क्योंकि वह कहानी में बोल्ड और विनाशकारी है।
  • कभी-कभी, सबसे आसान बात यह है कि पहले किसी चरित्र के अन्य विवरण स्थापित करें और अंत में नाम छोड़ दें। यह संभव है कि कहानी की प्रगति के रूप में चरित्र की वास्तविक पहचान प्रकट की जाएगी।
  • विकास एक चरित्र के लिए एक-कहानी कदम-2-संस्करण-2.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    एक कहानी के लिए एक चरित्र का विकास शीर्षक चरण 2
    2
    अपनी उम्र निर्धारित करें शायद आपका चरित्र एक किशोरी है जो दो माह में 16 या 65 वर्ष की उम्र से अधिक उम्र का हो और सेवानिवृत्ति की अपेक्षा करें। आपको चरित्र की सही उम्र का निर्धारण करना होगा, क्योंकि इससे आप कहानी में एक अनोखी और विस्तृत आवाज बना सकते हैं। आखिरकार, यदि कोई चरित्र केवल एक किशोरी है, तो उसका दृष्टिकोण किसी से अलग होगा जो दशकों से उससे अधिक पुराने है।
  • उदाहरण के लिए, शायद आप यह निर्धारित करते हैं कि चरित्र 12 वर्ष का होगा और यौवन का अनुभव करना शुरू हो जाएगा। फिर, आप 12 वर्ष की उम्र के किसी व्यक्ति के दृष्टिकोण से लिख सकते हैं, उस युग में अपने अनुभवों से प्रेरित हो सकते हैं।
  • एक कहानी के लिए एक चरित्र का विकास शीर्षक चरण 3
    3
    अपनी ऊंचाई और अपने आँखों और बालों के रंग को स्केच करें आपको यह निर्धारित करना होगा कि क्या वर्ण लंबा या छोटा होगा, चाहे वह दुबला, मांसल या मांसल हो। सेट करें कि आपके पास नीले, हरे, भूरे या भूरे रंग की आंखें होंगी। हो सकता है कि मैं भूरे रंग के ताले के साथ काले या सुनहरे बालों वाली हो। अपने शारीरिक स्वरूप पर नोट्स ले लो, क्योंकि इससे आपको यह अच्छा विचार मिलेगा कि यह कैसा दिखेगा। फिर, इन विवरणों के साथ, आप चरित्र को विकसित कर सकते हैं और पृष्ठ पर उसे जीवन में ला सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आपका चरित्र लंबा और लंगड़ा हो सकता है और लंबा, पतला हाथ और पैर हो सकता है इसके अलावा, आपके पास हरी आँखें और काले बाल हो सकते हैं, ताकि आपकी उपस्थिति हड़ताली हो।
  • एक स्टोरी चरण 4 के लिए एक कैरेक्टर का विकास करें
    4
    निर्धारित करें कि चरित्र में निशान या एक विशिष्ट चिह्न होगा। आपके चेहरे के एक तरफ एक छाती हो सकती है या आपकी सीने पर निशान हो सकता है या चलने पर एक लंगड़ा हो सकता है यदि आपके चरित्र में निशान या एक विशिष्ट चिह्न है, तो यह आपको पृष्ठ से बाहर खड़े होने में मदद कर सकता है और पाठक इसे बेहतर याद रख सकता है।
  • उदाहरण के लिए, एक जंगली अवकाश की वजह से अपने चरित्र में उसके बचपन में एक ऑपरेशन या उसकी पीठ पर एक टैटू के कारण कान के पीछे एक लंबा निशान हो सकता है।
  • एक कहानी के लिए एक चरित्र का विकास शीर्षक चरण 5
    5
    चरित्र के कपड़ों का वर्णन करें विचार करें कि चरित्र के कपड़े दैनिक कैसे काम करते हैं या घर पर रहते हैं और यह निर्धारित करता है कि क्या वह एक पसंदीदा या विशिष्ट परिधान होगा। चरित्र की पोशाक शैली के साथ, आप पाठक को उनके व्यक्तित्व के बारे में कुछ और बता सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, एक पात्र केवल काले चमड़े और डेनिम में कपड़े पहन सकता था जो भीड़ के साथ मिश्रण करने के लिए या डिजाइनर कपड़े पहनते थे ताकि उनकी स्थिति और धन दिखाना हो।
  • एक कहानी के लिए एक चरित्र का विकास शीर्षक चरण 6

    Video: बॉर्डर पर भारत के 53 फौजियों ने चीन को डरा दिया - INDIA NEWS VIRAL

    6
    चरित्र की दौड़ और राष्ट्रीयता स्थापित करता है आपका चरित्र अफ़्रीकी या हिस्पैनिक मूल या मिश्रित रेस के हो सकता है, उनके माता-पिता काले अफ़्रीकी और अन्य सफेद आयरिश में से एक है। यह संभव है कि उनकी जातीय पृष्ठभूमि से दुनिया को देखने और अन्य पात्रों के साथ बातचीत करने के तरीके पर असर पड़ता है।
  • उदाहरण के लिए, आपका चरित्र एशियाई मूल का हो सकता है, जिस तरह से अपनी खुद की जाति या परिवार की पृष्ठभूमि को प्रदर्शित किया जा सकता है।
  • यदि आप एक ऐसे चरित्र का निर्माण करना चुनते हैं, जिसकी वंश या राष्ट्रीयता आपके से अलग है, तो आपको उस जाति या राष्ट्रीयता की जांच करने के लिए तैयार रहना चाहिए ताकि आप अंतःविषय रूप में गिरना न पड़े।
  • विधि 2
    चरित्र की पृष्ठभूमि का विकास करें

    एक कहानी विकसित करने के लिए एक चरित्र का शीर्षक शीर्षक चरण 7
    1
    चरित्र के परिवार का वर्णन करें निर्धारित करें कि दोनों माता-पिता अभी भी घर पर रहते हैं या यदि उनके माता-पिता तलाकशुदा हैं हो सकता है कि उसकी मां ने एक और आदमी से विवाह किया हो या उसके पिता एक विधुर हैं और उनकी मां मर गई जब चरित्र एक बच्चा था।
    • आपको यह भी निर्धारित करना चाहिए कि आपके भाई-बहन हैं या नहीं। चरित्र केवल एकमात्र बच्चा हो सकता है और अपने चचेरे भाई के साथ घनिष्ठ संबंध हो सकता है या उसके पास एक विशेष मित्र का समूह हो सकता है। या उसके पास पांच भाई हो सकते हैं और बड़े परिवार में बड़े हो सकते हैं, लेकिन उसके एक भाई के साथ विशेष रूप से करीबी रिश्ते हैं या अपने बड़े भाई से खुद को दूर कर चुके हैं।
  • एक कहानी के लिए एक चरित्र का विकास शीर्षक चरण 8
    2



    एक्सप्लोर करें जहां चरित्र रहता है या बढ़ता है आपको अपने परिवार की जिंदगी और आपके पहले अनुभवों को एक पृष्ठभूमि देना चाहिए। दुनिया में उस स्थान का निर्धारण करें जहां आप पैदा हुए और बड़े हो गए और फिर आप अपने परिवार के जीवन का उपयोग करके चरित्र (जैसे बोलने का उनका तरीका, खुद को व्यक्त करने का तरीका और दुनिया को देखने के अपने तरीके से) जोड़ सकते हैं
  • उदाहरण के लिए, आपका चरित्र अमेरिका के गहरे दक्षिण में एक वंचित स्थान में उठाया गया हो सकता है, इसलिए वह एक निश्चित स्थानीय भाषा का इस्तेमाल कर सकता है और एक विशेष तरीके से दुनिया को पहुंच सकता है।
  • एक कहानी के लिए एक चरित्र का विकास शीर्षक चरण 9
    3

    Video: Khatu Shyam Ji Ki Katha | Story of Khatu Shyam Baba Temple | खाटू श्याम जी की कथा

    वर्ण की स्कैच को स्कैच करें आपको यह निर्धारित करना होगा कि आपने हाई स्कूल और कॉलेज में भाग लिया है या आप सभी का अध्ययन करना बंद कर दिया है या नहीं। यदि आप वर्तमान में अध्ययन कर रहे हैं और आपके ग्रेड या स्तर पर भी आपको स्थापित करना होगा। यदि आप चरित्र की स्कूली शिक्षा स्थापित करते हैं, तो यह शिक्षा के अपने स्तर के बारे में पाठक की जानकारी देगा।
  • हो सकता है कि आपके चरित्र ने स्कूल खत्म नहीं किया है या छोड़ दिया है और इसके बजाए, अजीब नौकरियों वाले जीवन अनुभव प्राप्त कर लिया है। यह आपके चरित्र में पूरी तरह से और दुनिया के लिए आपके दृष्टिकोण में एक भूमिका निभा सकता है।
  • एक कहानी के लिए एक चरित्र का विकास शीर्षक चरण 10
    4

    Video: Ganesh ji ki katha | गणेश जी की कथा | Ganesh ji ke vrat ki katha | गणेश जी के व्रत की कथा

    अपनी भावनात्मक स्थिति का निर्धारण करें क्या चरित्र एकल, विवाहित या तलाकशुदा है? क्या आपके पास एक खुले संबंध हैं? वह कहानी के दूसरे पात्रों में से एक या एक छोटे चरित्र के साथ शामिल हो सकता है जो केवल एक बार प्रकट होता है। अन्य पात्रों के साथ आपकी बातचीत को स्पष्ट करने में आपकी सहायता के लिए आपको अपनी भावनात्मक स्थिति को स्थापित करना होगा।
  • उदाहरण के लिए, आपका किरदार कहानी में अन्य मुख्य चरित्र के साथ रोमांटिक रूप से शामिल हो सकता है या हाल ही में तलाक हो सकता है और हो सकता है कि वे अपने विवाह के पतन से निपटने की कोशिश कर रहे हों।
  • एक कहानी विकसित करने के लिए शीर्षक वाला एक चित्र चरण 11
    5
    वर्णन करें कि आप क्या पसंद करते हैं और आपको क्या पसंद नहीं है। निर्धारित करें कि चरित्र का पसंदीदा रंग और पसंदीदा भोजन क्या है। अपने पसंदीदा टीवी शो और फिल्मों की सूची बनाएं आपको वह भी स्थापित करना चाहिए जिसे आप नहीं पसंद करते हैं, जैसे खाद्य पदार्थ जो मितली या चीजें जो पागल हो जाते हैं, जैसे कि लोग जो गंदे, कुत्ते, जो लोग धूम्रपान करते हैं, उन्हें साफ नहीं करते हैं। फिर, जो आपकी पसंद है और जो आपकी कहानी के तत्वों को नहीं बना सके
  • उदाहरण के लिए, आपका चरित्र जैतून से नफरत करता है, लेकिन टैको प्यार करता है या एक टीवी चरित्र से ग्रस्त हो सकता है और फिर से एक ही कार्यक्रम के सभी एपिसोड देख सकता है।
  • विधि 3
    चरित्र को प्रेरणा और आंतरिकता दें

    एक कहानी के लिए एक चरित्र का विकास शीर्षक चरण 12
    1
    अपनी सोच के बारे में सोचो चरित्र के लिए अपनी आवाज़ में सोचने के लिए आपको कहानी के भीतर एक स्थान प्रदान करना होगा। एक आंतरिक एकालाप लिखिए ताकि पाठक को उस तरीके का अच्छा विचार हो सकता है जिसमें चरित्र उसके आसपास की दुनिया को देखता है। आपको इस चरित्र को अपने विचारों और विचारों को ध्यान में रखना या उनका वजन करने के लिए आत्मनिरीक्षण के क्षण होना चाहिए।
    • उदाहरण के लिए, आप निम्न की तरह आत्मनिरीक्षण के एक पल को शामिल कर सकते हैं: "सलमा ने सोचा कि उसकी माँ कितनी नाराज होगी जब सलमा अपनी समय सीमा के 5 मिनट के बाद घर पहुंचेगी। क्या वह फिर से सेल फोन को जब्त कर सकता है या उसके सिर पर कुछ फेंक सकता है? सलमा के बारे में बात करना बंद नहीं होगा कि कैसे बेकार और गैर जिम्मेदाराना है? हो सकता है कि उसकी माँ फिर से दर्द निवारकों के लिए सो गई थी और वह दुनिया के लिए मर गई थी। जब प्रवेश में सलमा ने अपनी उंगलियों को पार किया"।
  • एक कहानी के लिए एक चरित्र का विकास शीर्षक 13 चित्र
    2

    Video: Hindi Tales Collection - Premchand Story Idgah Part - 1

    चरित्र के लिए विशिष्ट बातचीत शामिल है पाठक को बोलने के चरित्र के तरीके के बारे में पता होना चाहिए और इसमें वह शब्दावली भी शामिल है जिसमें वह उपयोग करता है। चरित्र की आवाज उनके अनुभवों और उन जगहों पर अद्वितीय और विशिष्ट होना चाहिए जहां वे उठाए गए थे। आपको जेनेरिक संवाद का उपयोग नहीं करना चाहिए "नमस्ते, आप कैसी हैं?" या "नया क्या है?"। उसके बारे में रीडर को अधिक जानकारी देने के लिए चरित्र संवाद का उपयोग करें।
  • उदाहरण के लिए, आपका चरित्र अपनी पृष्ठभूमि और पारिवारिक जीवन को प्रतिबिंबित करने के लिए अंग्रेजी और स्पैनिश के संयोजन के साथ बोल सकता है।
  • इसके अलावा, चरित्र में एक नारा हो सकता है जो कहता है कि जब वह परेशान है, तो जैसे "मेरी मां!" या "वास्तव में, बूढ़े आदमी"।
  • एक कहानी के लिए एक चरित्र का विकास शीर्षक चरण 14
    3
    चरित्र को एक इच्छा या लक्ष्य बनाओ। यदि एक चरित्र विकसित किया गया है, तो उसे एक स्पष्ट इच्छा होगी जो उसे कहानी में कार्रवाई करने के लिए प्रेरणा प्रदान करेगी। यह इच्छा जाहिरा तौर पर छोटा हो सकता है, जैसे कि किसी को आमंत्रित करना चाहिये, या बड़ा, दुनिया को बड़े पैमाने पर विनाश से बचाने के लिए चाहें। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपकी कहानी आपकी कहानी में सक्रिय है, आपकी इच्छा या उद्देश्य होना चाहिए
  • उदाहरण के लिए, आपका चरित्र अपने छोटे से शहर को छोड़कर अपने अपमानजनक परिवार से बचने के लिए चाहें या फिर वह एक स्थानीय खेल टीम में शामिल होने के लिए फुटबॉल को किक करने के तरीके सीखना चाहेगा।
  • एक कहानी के लिए एक चरित्र का विकास शीर्षक चरण 15
    4
    चरित्र के लिए एक संघर्ष बनाएँ चरित्र के जीवन को उनके लिए इस अवसर पर उठने और मामले पर कार्रवाई करने में सक्षम होना मुश्किल होगा। आप अपने चरित्र की इच्छाओं या लक्ष्यों के मार्ग पर बाधाएं डालनी चाहिए। ये बाधाएं एक और चरित्र, एक प्राकृतिक आपदा, वित्तीय कठिनाइयों या सिर्फ बुरी किस्मत का रूप ले सकती हैं। इस तरह, आप एक संघर्ष बना लेंगे और आपका चरित्र क्या करने के बारे में निर्णय लेने के लिए मजबूर हो जाएगा
  • उदाहरण के लिए, शायद आपके चरित्र को अपने छोटे और अकेले शहर को छोड़ने में कठिनाई हो रही है क्योंकि उसे अपनी बुजुर्ग मां की देखभाल करना है और कहीं भी जाने के लिए पैसे नहीं हैं। या हो सकता है कि आपके चरित्र में एक सॉकर बॉल को लात मारना मुश्किल होगा, क्योंकि वह किसी को यह सिखाने के लिए नहीं मिल सकता कि उसे कैसे सही तरीके से करना है
  • एक कहानी के लिए एक चरित्र का शीर्षक शीर्षक 16 छवि चरण 16
    5
    यह चरित्र को दोष और गलतियां करने की अनुमति देता है। आप जिस चरित्र को लिखते हैं, वह सही नहीं होना चाहिए, वह सब कुछ प्राप्त करें जो आप चाहते हैं और कोई समस्या नहीं है, क्योंकि पाठक इसे उबाऊ मानता है और इसके साथ इसकी पहचान नहीं कर पाएगा। आपके चरित्र में दोष और विफलताएं हों, गलती करें या गलत निर्णय लें। फिर, आप पाठक को दिखा सकते हैं कि चरित्र चरित्र में अपने दोषों और उनकी गलतियों को कैसे व्यवस्थित करता है।
  • उदाहरण के लिए, चरित्र की लत समस्याएं हो सकती हैं और इससे उसे अपने आस-पास के उन पर हमला करने और उन्हें चोट पहुंचा सकती है। शायद आपका चरित्र यह स्वीकार करने पर गर्व है कि वह गलत था और इससे उसे अपने बच्चों के साथ अच्छे रिश्ते का सामना नहीं करना पड़ता है। या तो चरित्र में कुछ भय हो सकता है, जैसे ऊंचाइयों, जल, रक्त, भीड़ या अंधेरे और उनमें से कुछ हो सकता है कि उसे अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने से रोकता हो।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com