ekterya.com

अपना वोट देने का अधिकार कैसे प्रयोग करें

लोकतांत्रिक प्रक्रिया में भाग लेने के लिए वोटिंग बेहतरीन तरीके में से एक है अपना वोट निकालना मुश्किल नहीं है, लेकिन इसकी थोड़ी तैयारी की आवश्यकता होती है चुनाव दिवस से पहले अच्छी तरह मतदान करने के बारे में जानना महत्वपूर्ण है ताकि आप वास्तविक प्रभाव डाल सकें।

चरणों

भाग 1
वोट तैयार करें

Video: लोकतंत्र और चुनाव - मतदान क्यों जरूरी है - मतदान का महत्व - कुछ काम की बातें - Monica Gupta

छवि शीर्षक चरण 1 देखें
1
पता लगाएँ कि क्या आप अगले चुनाव में वोट करने के लिए पात्र हैं। राष्ट्रपति चुनाव केवल एक ही नहीं है, जो मायने रखता है, आपके क्षेत्र में हर समय छोटे चुनाव होते हैं। चुनाव "अवधि के मध्य में" वे कांग्रेस के हैं और, जैसा कि नाम से पता चलता है, वे राष्ट्रपति अवधि के मध्य में मनाए जाते हैं। यहां कुछ आवश्यकताएं हैं जिन्हें आपको पात्र होने के लिए भरना होगा:
  • आप एक अमेरिकी नागरिक होना चाहिए
  • आप राज्य का निवासी होना चाहिए जिसमें आप मतदान करेंगे (प्रत्येक राज्य में विभिन्न आवासीय आवश्यकताएं हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप उन्हें पूरा करते हैं)
  • आप जेल, परिवीक्षा या बाद रिहाई पर्यवेक्षण के किसी अन्य रूप में नहीं किया जा सकता (चुनाव के बोर्ड के साथ जांच सुनिश्चित करने के लिए इस, वरमोंट या मेन जैसे कुछ राज्यों के रूप में, आपराधिक वोट पर विनियम हैं)
  • यदि आप राष्ट्रपति चुनाव में वोट देना चाहते हैं, तो आपको पता होना चाहिए कि आपको 18 वर्ष का होना नहीं है। कुछ राज्यों में प्राथमिक और राज्य के चुनावों में वोट करने के लिए 17 वर्षीय बच्चों (जो चुनाव के दिन 18 साल की हो जाएगी) की अनुमति देते हैं।
  • छवि का शीर्षक चरण 2 देखें
    2
    पता लगाएँ कि क्या आप पहले ही पंजीकृत हैं यदि आप पहले ही पंजीकृत हैं तो पता लगाने के लिए Canivote.org पर जाएं कुछ राज्यों में आपको पंजीकरण के लिए एक फॉर्म मिलता है जब आप ड्राइवर के लाइसेंस के लिए आवेदन करते हैं, तो आप इसे जानने के बिना भी हो सकते हैं। यदि आप अभी तक नहीं हैं, तो यह साइट आपको पंजीकरण फॉर्म प्रदान करती है या आप सीधे चुनाव सहायता आयोग की वेबसाइट पर इसका उपयोग कर सकते हैं। यह कई भाषाओं में भी उपलब्ध है
  • ध्यान रखें कि यदि आपने एक बार पंजीकृत किया है, तो भी अगर आप अपना नाम, पता बदल दिया है या यदि आप आधिकारिक तौर पर अपने राजनीतिक संबद्धता को बदलना चाहते हैं तो आपको इसे फिर से करना होगा।
  • Video: VOTE Appeal | Khargone | आपका वोट आपका अधिकार |

    छवि का शीर्षक चरण 3
    3
    वोट करने के लिए साइन अप करें यदि आपने अभी तक वोट करने के लिए पंजीकृत नहीं किया है, तो आपके राज्य के आधार पर ऐसा करने के चार तरीके हैं आप कुछ राज्यों में ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं, नेशनल मेल के मतदाता पंजीकरण फॉर्म भेज सकते हैं, व्यक्ति में पंजीकरण कर सकते हैं या अनुपस्थित मतपत्र भर सकते हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप इस बारे में जानते हैं पंजीकरण की समय सीमा, जो आम तौर पर चुनाव से 2-4 सप्ताह पहले होता है पंजीकरण करने से पहले आपको यह भी सुनिश्चित करना होगा कि आपके पास उचित व्यक्तिगत जानकारी है, जैसे आपका नाम और पता।
  • व्यक्ति में रजिस्टर आसान है और आप निम्न स्थानों में से किसी भी कर सकते हैं: मोटर वाहन (DMV, अंग्रेजी में अपनी संक्षिप्त के लिए), चुनावी कार्यालयों, कार्यालय मतदाता पंजीकरण की स्थिति, सशस्त्र बलों की भर्ती केन्द्रों विभाग , उपयोगिता सुविधाओं या विकलांग राज्य के लिए केन्द्रों को प्रायोजित किया।
  • आप ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं यदि आपका राज्य 20 में से एक है जो उसे अनुमति देता है। आप जांच सकते हैं यह टेबल यह देखने के लिए कि क्या आप अपने राज्य में ऑनलाइन वोट कर सकते हैं। अगर इसे अनुमति दी जाती है, तो आपको बस अपने राज्य के पंजीकरण फॉर्म को खोजने के लिए मतदाता सहायता आयोग की यात्रा करना है, यहां.
  • आप आसानी से प्रिंट कर सकते हैं, मेल भरकर उसे भर कर भेज सकते हैं राष्ट्रीय मेल मतदाता पंजीकरण फॉर्म. जब तक आप वायोमिंग, नॉर्थ डकोटा या अमेरिकी क्षेत्रों में नहीं रहते हैं, यह विकल्प आपके लिए काम करेगा।
  • छवि शीर्षक शीर्षक 4
    4
    पता लगाएं कि आपका मतदान स्थान कहां स्थित है आपका शहर शायद दर्जनों होगा वे कहीं भी, सरकारी भवनों, कार्यालयों, रेस्तरां और कभी-कभी नागरिकों के घरों में भी हो सकते हैं प्रत्येक निश्चित समय के बाद एक विशिष्ट क्षेत्र आपको कहीं भी वोट देगा, लेकिन अधिकांश स्थानों पर आपको वोट देने की आवश्यकता होती है आपका मतदान केंद्र सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि चुनाव दिवस से पहले वहां कैसे जाना है।
  • Vote411.org आपको अपने मतदान स्थान की सूचना दे सकता है। आपके राज्य के चुनाव कार्यालय की वेबसाइट भी ऐसा कर सकती है।
  • यदि आपने अभी पंजीकृत किया है, तो आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि मतदान के कम से कम कुछ सप्ताह पहले आपको अपनी पंजीकरण की पुष्टि मिल जाएगी। यदि आपको आपके आधिकारिक पंजीकरण की कोई खबर नहीं मिली है तो राज्य या स्थानीय कार्यालयों में जांच करें।
  • पता लगाएं कि आपको मतदान स्थान पर क्या करना है। प्रत्येक राज्य की अलग-अलग आवश्यकता है कि आपको पहचान के रूप में क्या लेना चाहिए, यह एक ड्राइवर का लाइसेंस, मतदाता पंजीकरण कार्ड या बैंक स्टेटमेंट या आपके नाम और पते के साथ खाते हैं।
  • छवि शीर्षक चरण 5
    5
    सरल मत प्राप्त करें इससे आपको पता होगा कि प्रत्येक कार्यालय के उम्मीदवार कौन है, कितने पद कार्यालय के लिए स्वतंत्र हैं और प्रत्येक कार्यालय को जारी करने के लिए कितने मत आवश्यक हैं। यह किसी भी जनमत या पहल का उल्लेख करता है जो मतदाताओं से पहले दिखाई देते हैं।
  • यदि यह पहली बार मतदान करता है, तो हो सकता है कि आप अपने आप को राज्य के मतपत्र से परिचित कराने के लिए एक अच्छा विचार हो। प्रत्येक एक थोड़ा अलग है
  • अपनी वरीयताओं के अनुसार नमूना मतपत्र को चिह्नित करें। यह आपको मतदान बूथ पर पहुंचने के बाद किसी भी भ्रम को रोकने में मदद करेगा और आप इसे जिस तरह से करना चाहते हैं, आपको करने की अनुमति देगा।
  • छवि शीर्षक चरण 6 देखें
    6
    उम्मीदवारों और विषयों के बारे में खुद को शिक्षित करें समाचार पत्र पढ़ें और मतदाता गाइडों का पालन करें जो आपके क्षेत्र में गैर-पक्षपाती समूहों द्वारा प्रकाशित किया जा सकता है। रेडियो या टेलीविजन बहस या लाइव फ़ोरम को सुनें स्थानीय चुनावों में, जहां कवरेज सीमित है, यह फोन उठाकर एक उम्मीदवार से बात करने के लिए बहुत प्रभावी हो सकता है।
  • इंटरनेट का उपयोग करें! संपूर्ण वेबसाइट प्लेटफार्मों को रेखांकित करने के लिए समर्पित हैं, आपकी आसन और विश्वासों के बारे में जानने में मदद करते हैं जो आपके साथ संरेखित होती हैं।
  • भाग 2
    मतदान स्थान पर वोट दें

    छवि शीर्षक चरण 7

    Video: वोट कैसे डालें,, ईवीएम मशीन से वोट कैसे डाले,,EVM machine se vote kaise dale

    1
    अपने मतदान स्थान में भाग लें मतपत्र प्राप्त करें और वे आपको दिए गए निर्देशों का पालन करें। प्रतीक्षा करें, अगर आप सामान्य काम के घंटे से पहले या बाद में जाते हैं, तो आगे बढ़ने के लिए तैयार रहें, आपके पास थोड़ी सी लाइन आगे हो सकती है ऊब नहीं होने के लिए अपनी पुस्तक या आइपॉड लें जब आप प्रतीक्षा करते हैं तो आप अपने साथी नागरिकों के साथ दोस्त बना सकते हैं
    • अपनी पहचान लें! एक ड्राइवर का लाइसेंस या पासपोर्ट ले जाना बेहतर है - हालांकि, कुछ जगहों से आप चेकबुक कोहनी या कुछ प्रकार के इनवॉइस ले सकते हैं (फिर से, अपनी राज्य की नीतियों की जांच कर सकते हैं)
    • मतदान करने से पहले, आपको आधिकारिक स्वयंसेवकों से यह जानना होगा कि आप कौन हैं और स्टिकर या अन्य प्राप्त करने के लिए मतदान के लिए पुरस्कार यदि आपके पास इस प्रक्रिया के बारे में कोई प्रश्न हैं, तो वे आपकी सहायता करने में प्रसन्न होंगे



  • छवि शीर्षक चरण 8 देखें

    Video: महिलाओ को वोट देने का अधिकार कब मिला, When woman got right to vote

    2
    जितना चाहें उतना मतपत्र भरें। फिर, इसे उचित व्यक्ति को दें या मशीन में डाल दें। चार प्रकार की गिनती है जो आप चला सकते हैं:
  • मतपत्रों के लिए ऑप्टिकल स्कैनिंग सिस्टम: वे मानकीकृत परीक्षणों के लिए उपयोग किए गए उपकरण के समान हैं, जैसे कि मतदान एक बहु-विकल्प परीक्षा था। एक बार अंडा भरे हुए हैं या तीर जुड़े हुए हैं, तो मतदान ऑप्टिकल स्कैनर पर जाता है जो अंक के रूप में अंक रजिस्टर कर सकते हैं। यह या तो मतदान केंद्र पर या कुछ केंद्रीकृत स्थान पर किया जाता है। यदि आप इस पर चलाते हैं, तो अपनी कॉलेज की उम्र में वापस जाएं और प्रत्येक सर्कल को समान रूप से भरें - एक्स, डैश, विकर्णों या चेक का उपयोग न करें।
  • प्रत्यक्ष पंजीकरण के इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम: यह एक टच स्क्रीन वाला कंप्यूटर है जिसे आप अपना वोट रजिस्टर करने के लिए कहते हैं, कोई पेपर नहीं है सभी जानकारी फ्लैश डिस्क पर संग्रहीत की जाती है जिसे हटा दिया जाता है जब मतदान बंद हो जाता है और पुलिस द्वारा केंद्रीय स्थान पर भेजा जाता है। चूंकि टच स्क्रीन कुछ के लिए एक अजीब तकनीक है, इसलिए निर्देश दिए जाने चाहिए। यह बहुत सरल है, प्रारंभ बटन दबाएं और यह आपको मार्गदर्शन करेगा। यदि आप उम्मीदवार के नाम को टाइप करके वोट करना चाहते हैं, तो आपके पास एक कुंजीपटल भी है।
  • मतपत्र अंकन के लिए उपकरण: इस विधि विकलांग मतदाताओं के लिए आरक्षित है। निश्चित रूप से (जो अच्छी तरह से काम करता है नेत्रहीनों और सुनने के लिए) जानकारी एक भौतिक मतपत्र में दर्ज रिकॉर्ड एक टचस्क्रीन कंप्यूटर में पहले दो प्रौद्योगिकियों को जोड़ती है। फिर स्कैन और हाथ से गिना। न्यूयॉर्क शहर, मानो या न मानो, अभी भी, इन मतपत्रों का उपयोग हालांकि इस तकनीक पुरानी लगती है।
  • छिद्रित मतपत्र: यदि आप 2000 के चुनाव में थे, तो आप इस संस्करण को जानते हैं, इसका उपयोग कई फ्लोरिडा काउंटी में किया गया था और परिणाम के अंतराल के कुछ हफ्तों में यह समाप्त हो गया। तब से, पूरे देश में केवल चार काउंटियों में यह पद्धति है, इसलिए बाधाएं हैं कि आपको इसका उपयोग नहीं करना होगा। यह देश के 30% पहले प्रचलित था और अब इसे इन्नोवो में बोनविले, क्लीयरवॉटर, फ्रैंकलिन और शॉसोफोन काउंटियों में ले जाया गया है।
  • छवि का शीर्षक चरण 9
    3
    अपने मतपत्र की जांच करें क्या आप वाकई अपना वोट सही है बनाना चाहते हैं, तो अपने विकल्पों की समीक्षा करने और सुनिश्चित करें कि आपके मतपत्र सफलतापूर्वक प्राप्त हुआ है बनाने के लिए, या तो है कि आप या मशीन में प्रवेश किया है अन्यथा लौटे एक मिनट का उपयोग करें।
  • अगर सब कुछ गलत हो रहा है, तो केंद्र में किसी एक श्रमिक से परामर्श करें, वे आपकी सहायता करेंगे
  • भाग 3
    अनुपस्थित और जल्दी मतदान

    छवि शीर्षक शीर्षक 10
    1
    अपने शहर की चुनावी कमीशन के लिए लिखित में आवेदन करें। अगर आप यह जानते हैं कि आपका नाम, पता (पंजीकृत के रूप में), कमरे और परिसर शामिल करें, जिस पते पर आप अनुपस्थित मतपत्र चाहते हैं और आपके हस्ताक्षर भेजे गए हैं यदि आप प्राथमिक में मतदान कर रहे हैं, तो आपको उस पार्टी को भी शामिल करना होगा जिसके लिए आप वोट देना चाहते हैं।
    • अधिकांश राज्यों को व्यक्ति में वोट देने की अनुमति है और प्रारंभिक वोटिंग की बात आती है तो डाक वोटिंग। कुछ राज्य केवल डाक हैं या व्यक्ति में और कुछ के पास जल्दी वोटिंग नहीं है। यह देखने के लिए कि क्या यह एक विकल्प है, अपने राज्य की नीति की जांच करें।
  • छवि का शीर्षक चरण 11
    2
    जब तक आपका मत नहीं आता तब तक प्रतीक्षा करें। आप निर्देशों और कई लिफाफे वापस जाने के लिए साथ आना चाहिए। हालांकि, अपने राज्य की अनुमति देता है अगर आप चुनाव से पहले किसी और के लिए वोट करने के लिए जाने के लिए लाइनों और समस्याओं से बचने के (राज्य पर निर्भर करता है, यह चुनाव से पहले 4 और 50 दिनों के बीच कुछ हो जाएगा)।
  • इमेज शीर्षक से वोट चरण 12
    3
    मतपत्र भरें फिर इसे एक छोटे भूरे लिफाफा में रखें लिफाफे के सामने सभी जानकारी पढ़ें और पूरा करें। जब आप समाप्त करते हैं तो इसे साइन करें
  • अपने सभी विकल्पों को स्पष्ट रूप से चिह्नित करने के लिए सुनिश्चित करें, व्याख्या के लिए कोई संदेह नहीं छोड़ें। ध्यान से मतपत्र पर दिए गए निर्देशों का पालन करें
  • छवि शीर्षक शीर्षक 13
    4
    बड़े एक पर छोटे लिफाफा रखें। उपयुक्त आकार रखें और फिर इसे अपने शहर / नगरपालिका को मेल करें। पते को फार्म पर या लिफाफे में दर्शाया जाना चाहिए।
  • वैकल्पिक रूप से, आप या आपका परिवार मतपत्र आपके आधिकारिक मतदान स्थान पर ले सकते हैं। एक बार फिर, अपने राज्य की नीति की जांच करें।
  • जब तक आप विदेशों में वोट नहीं करते हैं, तब तक यह मतदान दिन की समाप्ति तिथि और समय पर प्राप्त होना चाहिए। उस मामले में, चुनाव में चुनाव के 10 दिनों के बाद वोट प्राप्त हो सकता है, न कि चुनाव के दिन से पहले या उससे भी पहले का समय बीत चुका है या नहीं।
  • युक्तियाँ

    • मतपत्र के सभी हिस्सों पर मतदान करने के लिए बाध्य मत महसूस करें। यदि आपने किसी विषय या पार्टी में अभी तक रिपोर्ट नहीं की है, तो आपका सबसे अच्छा विकल्प मतदान के उस भाग को रिक्त छोड़ सकता है।
    • अपने मेल में पहुंचने वाले उम्मीदवारों की सामग्रियों को पढ़ने के लिए स्वयं को प्रतिबंधित करने की कोशिश न करें। ये प्रकाशन पक्षपाती हो जाते हैं और आपको सूचित दृष्टिकोण डालने में सक्षम होने के लिए आपको पूर्ण परिप्रेक्ष्य नहीं देंगे। आप विधायी मुद्दों और वर्तमान चुनावों के लिए भी इंटरनेट खोज सकते हैं

    चेतावनी

    • यदि आप मतदान नहीं करते हैं, प्रभावी ढंग से आप दूसरों को अपना भविष्य तय करने की इजाजत देंगे, अपने भाग्य को अन्य लोगों के हाथों में मत छोड़ो
    • यदि आपके क्षेत्राधिकार में इलेक्ट्रॉनिक चुनाव के लिए जानकारी है, तो संभवत: आपको अपना वोटिंग इतिहास ऑनलाइन मिल सकता है। इसका मतलब यह है कि आपके पड़ोसियों की जांच हो सकती है कि क्या आप पिछले दशक या आपके लिए अपने वोटिंग इतिहास की जांच कर एक प्रतिबद्ध नागरिक हैं। इसलिए यदि आप चाहते हैं कि लोग आपका अच्छा विचार करें, तो सुनिश्चित करें कि आप वोट दें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com