ekterya.com

एक संघ बनाने के लिए

यूनियन कर्मचारी संगठन हैं जो वे मजदूरों के लिए बेहतर मजदूरी, लाभ और स्थितियों के लिए बातचीत करते हैं। संघीय कर्मचारी आम तौर पर उच्च मजदूरी अर्जित करते हैं और गैर-यूनियन कर्मचारी से अधिक नियोक्ता-प्रायोजित लाभों का उपयोग करते हैं। इन लाभों में स्वास्थ्य प्रीमियम के कम प्रतिशत का भुगतान शामिल है सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि कानून व्यवस्थित करने के अधिकार की सुरक्षा करता है। एक संघ का गठन एक लोकतांत्रिक प्रक्रिया है जिसके लिए कर्मचारियों को एकजुट करने के लिए वोट देने की आवश्यकता होती है। यदि आपके सहकर्मियों के अधिकांश सहमत हैं, तो आप मौजूदा संघ में शामिल हो सकते हैं या अपने आप में एक स्वतंत्र व्यक्ति बना सकते हैं।

चरणों

भाग 1
एक संघ बनाएं

प्रपत्र एक यूनियन चरण 7 शीर्षक वाली छवि
1
यूनियन बनाने के बारे में अपने सहकर्मियों से बात करें अधिकांश कामगारों को एक यूनियन स्थापित करने के लिए मतदान करना होगा, अंत में जब आप उनसे बात करते हैं तो आप इसका मूल्यांकन कर सकते हैं कि संभावना क्या है कि वे यूनियन चुनाव का समर्थन करेंगे। यह पता लगाने का सबसे अच्छा तरीका है कि आपके सहयोगियों को क्या परिवर्तन करना चाहिए और अपने विचारों को साझा करने के लिए कि सिंडिकेशन उन परिवर्तनों को कैसे कर सकता है
  • इस विषय पर चुपचाप और निजी तौर पर चर्चा करें यद्यपि श्रम कानूनों से यूनियन सदस्यता पर काम करने के अधिकार की गारंटी होती है, काम के घंटे के बाहर और बाकी के क्षेत्रों (जैसे कर्मचारी कक्ष), विवेक के साथ ऐसा करने से प्रबंधन और कर्मचारियों के बीच संघर्ष से बचने में मदद मिलेगी संघटन के पक्ष में
  • आपके सहपाठियों को आपको एक विश्वसनीय और सक्षम व्यक्ति के रूप में देखना चाहिए, इसलिए स्थानीय श्रम कानूनों जैसे अध्ययन संबंधित विषयों, संघीकरण के लाभ और आम रणनीति जो नियोक्ता अक्सर संगठन को हतोत्साहित करने के लिए उपयोग करते हैं। जब किसी सहकर्मी के पास सवाल या प्रश्न हो, तो आपको जल्दी और सुरक्षित रूप से जवाब देने के लिए तैयार रहना चाहिए। एक संघ को सफलतापूर्वक संगठित करने के लिए, आपको अपने नेतृत्व का पालन करने के लिए अपने सहकर्मियों को प्रेरणा और मनाने की आवश्यकता है।
  • स्ट्राइक चरण 9 पर जाएं
    2
    पता लगाएँ कि क्या आप पहले से मौजूद संघ में शामिल हो सकते हैं। शायद पहले से ही एक ऐसा संघ है जो आपके उद्योग का प्रतिनिधित्व करता है जिसमें आप शामिल हो सकते हैं। ये संगठन आपको अपने कार्यस्थल में एक संघ के आयोजन की प्रक्रिया में मार्गदर्शन कर सकते हैं संयुक्त राज्य अमेरिका में, अधिकांश संघ संगठनों के ढांचे के आसपास का आयोजन किया जाता है अमेरिकन फेडरेशन ऑफ लेबर एंड कॉंग्रेस ऑफ इंडस्ट्रियल ऑर्गेनाइजेशन या फेडरेशन चेंज टू विन (जीत के लिए बदलें). स्वतंत्र संघ भी हैं जो एक सामूहिक संगठन से संबद्ध नहीं हैं, जैसे अंतर्राष्ट्रीय संघ Stevedores और Almaceneros, संयुक्त बिजली और विश्व के औद्योगिक श्रमिकों।
  • आप मैदान में ऑनलाइन या फोन बुक में स्थानीय यूनियनों का पता लगा सकते हैं "श्रम संगठन"। ध्यान रखें कि संघ का नाम महत्वपूर्ण नहीं है - इस प्रकार, मांस पैकर अक्सर आयरन एंड स्टील वर्कर्स यूनियन में शामिल हो जाते हैं। स्थानीय यूनियनों के संपर्क में होकर पता लगाएं कि वे कौन से उद्योगों का प्रतिनिधित्व करते हैं।
  • प्रपत्र एक यूनियन चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    3
    यूनियन आयोजक के साथ संपर्क में रहें यदि आप और आपके सहकर्मी यह तय करते हैं कि आप मौजूदा संघ में शामिल होना चाहते हैं, तो एक संघ आयोजक से संपर्क करें जो आपके कार्यस्थल में एक संघ को संगठित करने में आपकी सहायता करने के लिए है।
  • एक अन्य संभावना है, यदि आप मौजूदा किसी के साथ काम नहीं करते हैं, तो एक नए और स्वतंत्र संघ बनाने की है, जिसकी आपके देश के श्रम अधिकारियों की पहचान है। ध्यान रखें कि एक संघ चलाने की लागत और श्रम कानूनों की जटिलता इस विकल्प को अव्यावहारिक बना सकती है।
  • भाग 2
    कंपनी में संघ को व्यवस्थित करें

    Video: मोहन भागवत नागौर में, कार्यक्रम एक साल पहले बन गया था- संघ

    हड़ताल चरण 6 पर जाने वाला इमेज
    1
    एक आयोजन समिति का निर्माण चाहे आप एक संघ आयोजक की सहायता से काम करें जो पहले से मौजूद संघ से संबंधित है या आप एक स्वतंत्र संघ शुरू करने की कोशिश करते हैं, तो यह एक संगठित समिति स्थापित करने से शुरू होता है संघ के सदस्यों को यूनियन बनाने के लाभों की जांच करने और संघ के समर्थन में अन्य श्रमिकों को शिक्षित करने और मनाने के लिए तैयार होना चाहिए। आपके सहकर्मियों में से, जो संबंधित हैं और जो एक संघीकरण अभियान को व्यवस्थित करने में सहायता करने में रुचि रखते हैं, उन्हें ढूंढें। कंपनी के प्रतिनिधि सदस्यों का चयन करने का प्रयास करें और उन लोगों को शामिल करें, जो अलग-अलग प्रतिनिधित्व करते हैं:
    • कंपनी के भीतर विभाग-
    • turnos-
    • नस्लीय और जातीय उत्पत्ति-
    • शैलियों।
  • हड़ताल चरण 1 पर जाने वाला इमेज
    2

    Video: MDM रसोइया संघ ने वेतन वृद्धि मांग को लेकर दिया एक दिवसीय धरणा

    कर्मचारियों और कार्यस्थल के बारे में जानकारी एकत्र करें आपको कंपनी के बारे में जानकारी एकत्र करना होगा जो भविष्य में संघ के लिए उपयोगी हो सकती है। जब आप करते हैं, तो ऑनलाइन शोध करें और उन कर्मचारियों से बात करें जिनके पास जानकारी नहीं है।
  • विभिन्न विभागों, कार्य क्षेत्रों, पदों और पाली सहित कंपनी की संरचना का वर्णन करें।
  • स्प्रैडशीट में, यह प्रत्येक कर्मचारी के बारे में जानकारी एकत्र करता है: नाम, पता, फोन नंबर, बदलाव, स्थिति का नाम और विभाग।
  • नियोक्ता के बारे में जानकारी इकट्ठा: अन्य स्थानों, माता-पिता और सहायक कंपनियों, उत्पादों, मुख्य ग्राहकों और संगठन का इतिहास।
  • हड़ताल चरण 11 पर जाने वाला इमेज
    3



    एक पाठ्यक्रम बनाएँ एजेंडा आयोजन समिति के सिद्धांतों के बयान के बराबर है और इसमें सुधारों को शामिल करना चाहिए जिसमें समिति को संगति के माध्यम से प्राप्त करने की उम्मीद है, जैसे उच्च वेतन, बेहतर लाभ या कामकाजी परिस्थितियों में सुधार जब आप अपने सहकर्मियों के साथ संगठित अभियान पर चर्चा करते हैं, तो उन सुधारों को उजागर करना सुनिश्चित करें, जिन्हें आप चाहते हैं
  • पता लगाएँ कि आपके उद्योग में, अपने राज्य में और देश के दूसरे हिस्सों में संघों के श्रमिकों द्वारा कौन-कौन से वेतन और लाभ प्राप्त होते हैं, और उनसे गैर-संघीय श्रमिकों की तुलना करें। चर्चा के दौरान, ये आँकड़े हाथ में रखें
  • स्ट्राइक चरण 4 पर जाएं
    4

    Video: संघ-भाजपा का इरादा संविधान रद्द कराकर अपना संविधान लाना।

    नियोक्ता विरोधी संघ रणनीति के लिए तैयार करें यूनियनों नियोक्ताओं से कुछ शक्ति ले जाती हैं, श्रमिकों को बेहतर मजदूरी और कामकाजी परिस्थितियों के लिए बातचीत करने में सक्षम बनाता है। इस कारण से, नियोक्ता अक्सर संघ आयोजन को हतोत्साहित करने का प्रयास करते हैं। एक संघ के गठन को हतोत्साहित करने के लिए सबसे आम रणनीतियां शामिल हैं:
  • डराने वाली रणनीति नियोक्ता घोषणा कर सकते हैं कि वे संघ के साथ बातचीत करने से इंकार कर देंगे। हालांकि, श्रम कानूनों की सुरक्षा के तहत, उनके पास ऐसा करने का दायित्व है। वे उन कर्मचारियों के नौकरी या लाभों को भी खतरा भी दे सकते हैं जो संगठन के पक्ष में हैं या पर्यवेक्षकों को दबाव डालने या दूसरों को परेशान करने के लिए दबाव डालते हैं। श्रम कानून मानता है कि ये रणनीति अपमानजनक और अवैध है नियोक्ता भी उन लागतों को ओवरसाइज करके भागीदारी को हतोत्साहित करने का प्रयास कर सकते हैं जो संघ का मतलब है। आप यह तर्क दे सकते हैं कि यूनियन की देनदारी एक गैरकानूनी प्रभाव है जो एक सकारात्मक प्रभाव की तुलना में एक संघ हो सकती है। यदि आपका नियोक्ता इस अवैध रणनीति में भाग लेता है, तो किसी यूनियन प्रतिनिधि से संपर्क करें, या अपने देश में श्रमिक अधिकार से संपर्क करें और पूछें कि आपको कौन-से कार्य करना चाहिए।
  • प्रेरक रणनीति कुछ नियोक्ता अपने कर्मचारियों को यह समझने की कोशिश करते हैं कि एक संघ की जरूरत नहीं है। सबसे आम प्रेरक रणनीतियों में भविष्य में पिछली गलतियों के लिए माफी मांगना और भविष्य में बेहतर उपचार का वादा किया जाना शामिल है, और कार्यशील परिस्थितियों में अचानक परिवर्तन, कर्मचारी लाभ में और कर्मचारी-प्रबंधक रिश्तों में। नियोक्ता अक्सर यह अपेक्षा करते हैं कि इन छोटे परिवर्तनों के साथ कर्मचारी एक स्वभावपूर्ण दृष्टिकोण को मानेंगे और एकजुट होने के लिए प्रेरणा खो देंगे।
  • भाग 3
    प्रतिनिधि चुनें

    स्ट्राइक चरण 5 पर जाएं
    1
    हस्ताक्षर लीजिए अगर आप संयुक्त राज्य अमेरिका में एक स्थापित संघ के साथ काम करते हैं, तो आपको अधिकृतता फॉर्मों को वितरित और एकत्रित करना होगा, जिसे भी कहा जाता है "कार्ड ए"। संघ आपको कुछ प्रीप्रिंटर्ड कार्ड की तरह ही देना चाहिए यह मॉडल यदि आप स्वतंत्र रूप से काम करते हैं, तो आपको एक याचिका प्रसारित करना होगा। पर्यवेक्षकों या प्रबंधकों नहीं हैं, जो कर्मचारियों के हस्ताक्षर प्राप्त, क्योंकि वे संघ प्रतिनिधित्व के लिए योग्य नहीं हैं।
    • यदि आप कम से कम 30% कर्मचारियों से हस्ताक्षर या टोकन जमा करते हैं, तो राष्ट्रीय श्रम संबंध परिषद (एनएलआरबी) संघ चुनाव का आयोजन करेगा।
    • यदि आप 50% से अधिक कर्मचारियों के हस्ताक्षर या टोकन जमा करते हैं, तो आप नियोक्ता से उन्हें चुनाव से बहिष्कृत कर सकते हैं और यूनियन के बोर्ड को तुरंत पहचान सकते हैं।
    • यदि कम से कम 50% कर्मचारी साइन इन करते हैं और नियोक्ता उन्हें चुनाव से बहिष्कृत नहीं करते हैं, तो एनएलआरबी हस्तक्षेप कर सकता है और यह मांग कर सकता है कि संघ द्वारा बनाई गई जांच के जरिए तैयार किया जाए, ताकि निष्पक्ष चुनाव रोकने के लिए नियोक्ता ने कार्रवाई की।
  • स्ट्राइक चरण 14 पर जाएं
    2
    चुनाव के लिए एक अनुरोध सबमिट करें आपको भरना और सबमिट करना होगायह अनुरोध एनएलआरबी से पहले आपको भी भरना और सबमिट करना होगा यह अधिसूचना प्रमाणपत्र रिकॉर्ड करने के लिए कि आपने अनुरोध के बारे में नियोक्ता को सूचित किया।
  • एनएलआरबी को आपके सहकर्मियों के कम से कम 30% से, या समान लोगों की एक हस्ताक्षरित अनुरोध से प्राधिकरण पर्ची की आवश्यकता होगी, और नियोक्ता को सूची में नामों के साथ तुलना करने के लिए कर्मचारियों की सूची के लिए कहेंगे। आपके द्वारा भेजे गए हस्ताक्षर की सूची
  • एक लोकल इलेक्शन स्टेप 15 जीतने वाली छवि
    3
    चुनाव में वोट दें चुनाव निर्धारित करने के लिए एनएलआरबी को कम से कम कई हफ्तों का समय लगेगा और यह निर्धारित करने के लिए कि कौन मतदान के योग्य है। फिर, आप एक मतदाता क्षेत्र स्थापित करेंगे, आमतौर पर नियोक्ता की संपत्ति के भीतर, और चुनाव की निगरानी करें। कर्मचारी मतपत्र पर मतदान करेंगे, जिन्हें चुनाव के अंत में गिना जाएगा। वोट होगा "गुप्त", इसलिए नियोक्ता को नहीं पता होगा कि किस कर्मचारी ने संघीकरण के पक्ष में मतदान किया यूनियन का गठन होगा यदि कम से कम 50% कर्मचारी पक्ष में वोट देते हैं
  • कुछ मामलों में, एनएलआरबी कर्मचारियों को ईमेल द्वारा वोट देने का विकल्प चुन सकता है।
  • हड़ताल चरण 8 पर जाने वाला इमेज
    4
    अपने पहले अनुबंध की बातचीत करें चुनाव के बाद आपका पहला उद्देश्य एक संघ अनुबंध (नियोक्ता और संघ के बीच) पर बातचीत करना होगा जो भविष्य में संघर्षों को कैसे निपटाने के लिए वेतन से सब कुछ शामिल करता है यदि बातचीत आसान नहीं थी, तो संघ को कर्मचारियों को अपनी मांगों को पूरा करने के लिए नियोक्ता पर दबाव डालने के लिए जुटाना होगा।
  • एकत्रित तकनीकों में पत्र लिखना या शिकायत दर्ज करना, अनुचित व्यवसायिक प्रथाओं के लिए एक मुकदमा दायर करना, सार्वजनिक मीटिंगों में भागीदारी का आयोजन करना, सामुदायिक सहायता प्राप्त करने के लिए एक विज्ञापन अभियान आयोजित करना और हड़ताल पर भी जाना शामिल हो सकता है।
  • चेतावनी

    • इस लेख का इरादा सूचनात्मक है और कानूनी सलाह नहीं है। यदि आपको कानूनी सलाह चाहिए, तो एक योग्य वकील से संपर्क करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com