ekterya.com

चिकित्सा के रूप में एक डायरी कैसे लिखनी है

एक पत्रिका लिखने से आप अपने विचारों को समझ सकते हैं और अपनी भावनाओं को समझ सकते हैं। यदि आप लगातार चिकित्सा सत्रों पर जाते हैं, तो आप एक चिकित्सक से बात नहीं कर रहे हैं जब अपनी भावनाओं को संबोधित करने के लिए एक कार्य के रूप में डायरी का उपयोग करने का प्रयास करें एक डायरी लिखना, घर पर लगातार आत्मनिरीक्षण और ध्यान केंद्रित करने के लिए भी उत्कृष्ट हो सकता है।

चरणों

विधि 1
एक डायरी को व्यवस्थित करें

चित्र शीर्षक के लिए जर्नल ऑफ़ थेरेपी चरण 1
1
एक माध्यम चुनें जिसमें एक पत्रिका शुरू करें आप कई तरीकों से एक पत्रिका लिख ​​सकते हैं: एक डिजिटल या समान तरीके से, एक कर्ण या दृश्य तरीके से। क्या मामला एक माध्यम का चयन कर रहा है जो आपको लिखने के लिए प्रेरणा देता है। यदि आप पर्याप्त माध्यम के बारे में नहीं सोच सकते हैं, तो अपनी पत्रिका को अलग-अलग तरीकों से लिखने का प्रयास करें, जब तक कि आपकी कोई पसंद नहीं है।
  • यदि आप अपने विचारों को पेन या पेंसिल के साथ इंगित करना पसंद करते हैं, तो एक पेपर नोटबुक का उपयोग करें। एक नोटबुक में अपने विचार लिखें, अगर यह आपकी शैली है, या एक नई शुरुआत प्राप्त करने के लिए एक जर्नल प्राप्त करें एक छोटी नोटबुक का प्रयोग करें कि आप महत्वपूर्ण विचारों को तैयार करने के लिए आसानी से ले जा सकते हैं या बड़ी नोटबुक कर सकते हैं। आपको एक ऐसा पेन चुनना होगा जो आपके हाथ में बहुत अच्छा लगता है
  • यदि आप टाइप करना पसंद करते हैं, तो अपने कंप्यूटर या अपने फोन पर एक पत्रिका लिखें एक मानक वर्ड प्रोसेसर (जैसे वर्ड या नोटपैड) या किसी अन्य प्रोग्राम का उपयोग करें जो आप के साथ सहज महसूस करते हैं। जो भी आप अपने पत्रिका में किसी दस्तावेज़ में लिखते हैं, या हर बार लिखते हैं, उसे "डायरी" फ़ोल्डर में एक नया दस्तावेज़ में सहेजें। यदि आप अपने कंप्यूटर पर भी काम करते हैं, तो संभवतः आपके लिए एक पत्रिका लिखना सबसे सुविधाजनक है
  • आप इंटरनेट पर एक डायरी लिख सकते हैं, यदि आपको यह विचार पसंद है कि आपके विचार अधिक सार्वजनिक हैं मुफ्त ब्लॉग वेब पेज पर एक सरल पृष्ठ बनाएं, जैसे कि वर्डप्रेस या लाइवजॉर्नल अपनी जर्नल में अक्सर पोस्ट करें यह आवश्यक नहीं है कि आप अन्य लोगों के साथ लिंक साझा करें या आप अनुयायियों को जमा करने का प्रयास करें। आप अपने जर्नल को इंटरनेट पर प्रकाशित करने के साधारण तथ्य के साथ खुद को लिख सकते हैं।
  • एक ऑडियो डायरी रखें अगर बात करना, लेखन से अधिक आराम उत्पन्न करता है, तो अपने विचारों को अपने स्मार्टफोन या अपने कंप्यूटर पर वॉइस रिकॉर्डिंग एप्लिकेशन के साथ रिकॉर्ड करें। रिकॉर्डर सक्रिय करें और कुछ मिनटों के लिए अपने विचारों के बारे में बात करें। शायद आप ध्यान दें कि यदि आप उनके बारे में बात करते हैं तो आप अपनी भावनाओं को अधिक पर्याप्त रूप से आत्मसात करेंगे।
  • चित्र शीर्षक के लिए जर्नल ऑफ़ थेरेपी चरण 2
    2

    Video: 1052-1 Be Forgiving and Merciful: Master’s Diary, Multi-subtitles

    आपकी भावनाओं से जुड़ने के लिए एक शांत और शांतिपूर्ण स्थान खोजें। आप घर, कैफेटेरिया में, पुस्तकालय में या जंगल में लिख सकते हैं। अपने दिमाग को साफ़ करें और विकर्षण समाप्त करें। एक पल के लिए रोजमर्रा की जिंदगी के बारे में सोचने की कोशिश करें और एक गहरी अवस्था की आत्मनिरीक्षण तक पहुंचें। मानसिक बबल बनाएं यदि आपको भौतिक स्थान नहीं मिल सकता है। अपने इयरफ़ोन को लगाओ और परिवेश संगीत या सफेद शोर को सुनें। अपने आप को एक बंद और शांत स्थान पर बिछाओ, एक पेड़ चढ़ो या छत पर चढ़ो।
  • लिखना शुरू करने से पहले, आप ध्यान कर सकते हैं या चुपचाप बैठ सकते हैं। यह विचलनों को उपेक्षा और आपके विचारों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए उपयोगी हो सकता है। खिंचाव, गहराई से साँस लें, हल्के मोमबत्तियां या आराम से संगीत सुनें, संक्षेप में, ऐसा कुछ करें जो आपको शांत स्थिति प्रतिबिंबित करने की अनुमति देता है
  • चित्र शीर्षक के लिए जर्नल ऑफ़ थेरेपी चरण 3
    3
    एक आदत जर्नल करना आत्मनिरीक्षण के लिए अक्सर अभ्यास की आवश्यकता होती है हर दिन लिखने का आपका लक्ष्य बनाएं, भले ही आप कुछ वाक्यों या कुछ पृष्ठों को लिखते हों। स्थगित या देरी के बिना, अपनी पत्रिका में लिखने के लिए 10 से 30 मिनट की रिज़र्व करें अनुशासन रखें
  • यदि आपका शेड्यूल काफी व्यस्त है, तो आप अपने पत्रिका में लिखने के लिए हर दिन एक विशिष्ट समय आरक्षित कर सकते हैं। आप नाश्ते से पहले, काम करने के रास्ते पर या रात में सोने से पहले ऐसा कर सकते हैं एक समय खोजें जब आप स्पष्ट रूप से सोच सकते हैं
  • अपनी जर्नल को किसी सुविधाजनक स्थान पर छोड़ दें, ताकि आप अधिक आसानी से लेखन शुरू कर सकें। यदि आप घर छोड़ते हैं, तो अपनी पत्रिका को अपने साथ ले जाओ और हाथ में हमेशा एक कलम लें!
  • चित्र शीर्षक के लिए जर्नल ऑफ़ थेरेपी चरण 4
    4
    अपनी जर्नल में हर बार जब आप लिखते हैं, तो दिनांक और समय नीचे लिखें यह आपको विशिष्ट घटनाओं की आसानी से समीक्षा करने और आपके द्वारा लिखी गई चीज़ों के पैटर्न का निर्धारण करने की अनुमति देगा। यदि आप अनुक्रमों में एक डायरी लिखने जा रहे हैं, तो आप जो लिखेंगे वह एक प्रकार का अशुभ और सहज कालक्रम होगा, लेकिन यदि आप तथ्यों को अधिक सटीकता से पंजीकृत करते हैं, तो यह ठोस घटनाओं की समीक्षा करने में आपकी मदद कर सकता है।
  • जो भी आप लिखते हैं, उससे संबंधित सभी जानकारी रखो। इस जानकारी में मौसम, मौसम, किसी खास दिन का महत्व (जन्मदिन, छुट्टी, आदि) हो सकता है या आप उस समय लिखने जा रहे हैं।
  • विधि 2
    लिखना प्रारंभ करें

    जर्नल फॉर थैरेपी चरण 5
    1
    निर्धारित करें कि आप किस बारे में लिखना चाहते हैं अपने जीवन में क्या होता है, जिस तरह से आपको लगता है, आप क्या सोचते हैं और आप क्या चाहते हैं, उसके बारे में चिंतन करें। निर्धारित करें कि आपको कौन सी समस्याएं और भावनाएं तलाशनी चाहिए यदि आप इन दिनों कुछ में delving रहे हैं, तो यह काफी संभावना है कि यह आपके मूल्यांकन का फोकस बन जाएगा अपनी आंखों को बंद करो और एक गहरी श्वास लें, श्वास और फिर श्वास छोड़ें। सबसे जरूरी विचारों, घटनाओं या भावनाओं की समीक्षा करें
  • जर्नल फॉर थैरेपी चरण 6
    2
    अपना समय मापें 5 से 20 मिनट लिखें, या जब तक आपको प्रेरित महसूस हो। डायरी शीट के शीर्ष पर, लिखना शुरू करने का समय लिखो और आपके द्वारा पूरा करने का समय। अपने फोन पर अलार्म शेड्यूल करें, आपका वॉच या आपके कंप्यूटर इस तरह आपको हर समय समय की जांच नहीं होगी। यह आपको लेखन प्रक्रिया में पूरी तरह से विसर्जित करने की अनुमति देगा।
  • यदि आप लिखने के लिए समय निर्धारित करना पसंद नहीं करते हैं, तो आप सब कुछ लिख सकते हैं जो आप चाहते हैं। समय की अवधि के साथ लिखने का लक्ष्य निरंतर लेखन की प्रक्रिया का अभ्यास करना है। यदि आप अतिरिक्त कुछ लिखना चाहते हैं, तो आप एक विचार के पूरक के लिए थोड़ी अधिक समय ले सकते हैं या समय सीमा निर्धारित नहीं कर सकते।
  • जर्नल फॉर थैरेपी चरण 7
    3
    लिखना प्रारंभ करें अपनी कलम को पृष्ठ पर रखें और समय समाप्त होने तक लिखना बंद न करें। सीधे अपने मस्तिष्क से विचारों को स्थानांतरित करें जब आप लिखते हैं, अपने आप को न्याय न करने की कोशिश करें, लेकिन यह क्षण को बर्बाद कर सकता है और विचारों के अपने प्रवाह को बाधित कर सकता है। पहले एक साधारण मुख्य वाक्य लिखें, जो कुछ भी आप लिखना चाहते हैं, उसके लिए टोन सेट करता है। ऐसा करो जैसा कि आप किसी मित्र के साथ बातचीत शुरू कर रहे हैं उदाहरण के लिए, निम्नलिखित वाक्यों की समीक्षा करें:
  • यह महीनों में मेरे लिए सबसे अच्छा दिन रहा है। मुझे कहाँ शुरू करना चाहिए?
  • मुझे नहीं पता कि क्या करना है मैं इसके साथ आगे नहीं बढ़ सकता।
  • मुझे संदेह करना शुरू हो रहा है कि दान मुझ पर धोखा दे रहा है
  • जर्नल फॉर थैरेपी चरण 8
    4
    पढ़ें जो आपने लिखा है। जब आप समाप्त करते हैं, तो वापस जाएं और पढ़ें कि आपने क्या लिखा है। कुछ वाक्य लिखें जो आपने लिखा है की एक प्रतिबिंब है: "जब मैंने इसे पढ़ा, मुझे पता है ...", "मैं समझता हूं कि ..." या "मुझे ऐसा लगता है ..."। आपने जो लिखा है उसे ध्यान में रखते हुए, निर्धारित करें कि क्या कोई कार्रवाई है जो आप ले सकते हैं यदि हां, तो पता करें कि आपको उन्हें बाहर ले जाने के लिए क्या करना चाहिए।
  • विधि 3
    आत्मनिर्भर आचरण करें




    चित्र शीर्षक के लिए जर्नल ऑफ़ थेरेपी चरण 9
    1
    लिखें जो आपको लगता है यदि आप एक मजबूत भावना महसूस करते हैं, तो इसके बारे में अपनी पत्रिका में लिखें लिखें जो आपको लगता है, उस भावना के कारण क्या हुआ है और आप इसका समाधान करने के लिए क्या करेंगे। पल की भावनाओं को समझने के साधन के रूप में अपनी पत्रिका का उपयोग करें यदि आप अभिभूत महसूस करते हैं, तो अपने विचारों को कागज पर रखें, जिससे आप अपने कुछ तनाव को दूर करने की अनुमति दे सकते हैं।
  • जर्नल फॉर थैरेपी चरण 10
    2
    अपने कार्यों, अपने विचारों और आपकी भावनाओं का विश्लेषण करें लिखो कि आपने क्या किया और आपने यह कैसे किया है। नीचे लिखें जो आपने सोचा और महसूस किया है प्रश्न आपने क्या किया है और अपने स्वयं के प्रश्नों को हल करें अपनी मानसिक प्रक्रियाओं के तार्किक अनुक्रम पर ध्यान दें और अपने आप को बेहतर समझने की कोशिश करें।
  • आप क्या कर सकते थे या क्या करना चाहिए था, इसके बारे में लिखें, आप क्या सोचते हैं, अपने बारे में और अपने बारे में क्या चाहते हैं भविष्य के लिए अपने लक्ष्यों को निर्धारित करने की कोशिश करें, चाहे व्यक्तिगत, पेशेवर या अन्यथा।
  • जर्नल फॉर थैरेपी चरण 11
    3
    अपने चिकित्सा सत्रों के साथ संयोजन के रूप में एक पत्रिका लिखें आप जो पिछले सत्र के बारे में सोचते हैं उसे लिखें और अपने द्वारा सीखी गई सभी दिलचस्प चीजों को रिकॉर्ड करें। सत्र के दौरान अपनी जर्नल में लिखकर प्रयोग करें, उनके ठीक बाद में और बाद के समय में आप अपने अनुभव को प्रतिबिंबित करते हैं। अपने चिकित्सक के साथ व्यक्तिगत लक्ष्य निर्धारित करें और अपनी प्रगति पर नजर रखने के लिए अपनी जर्नल का उपयोग करें।
  • कुछ चिकित्सकों को एक डायरी के प्रयोग से चिकित्सा में प्रशिक्षित किया गया है अपने क्षेत्र में इन चिकित्सकों में से किसी एक को खोजें, यदि आप स्वैच्छिक और पेशेवर अभिविन्यास प्राप्त करने वाले पत्रिका के उपयोग के साथ चिकित्सा का पता लगाना चाहते हैं।
  • जर्नल फॉर थेरेपी चरण 12
    4
    अपनी सरलता को लागू करने में संकोच न करें। यदि आप सोचते हैं कि आप ड्राइंग के माध्यम से अधिक उचित तरीके से एक विचार व्यक्त कर सकते हैं, तो ऐसा करने में संकोच न करें। इसे रंग दे दो! पेंट, मार्कर या क्रेयंस का उपयोग करें आप अपनी डायरी में फ़ोटो, कटौती, फूल और अन्य यादें चिपका सकते हैं, संक्षेप में, जो कुछ भी आप महत्वपूर्ण मानते हैं
  • कतरनों का संग्रह रखने का प्रयास करें यदि चिकित्सक आपको कुछ कार्यपत्रकों या मुद्रित सामग्री को उपयोगी जानकारी देता है, तो उन्हें अपने पत्रिका में चिपकाएं! स्व-सहायता तकनीकों के बारे में कतरन के संग्रह के रूप में अपनी पत्रिका का उपयोग करें उन चीजों की सूचियां बनाएं जिनसे आपको खुशी मिलती है और ट्रिगर हो जाती है कि आपको बचाना चाहिए
  • विस्तृत "मानसिक मानचित्र"अपने विचारों को संबोधित करने के लिए संबंधित विचारों के बीच लाइन, तीर या नेटवर्क को ड्रा करें निर्धारित करें कि जो समस्याएं आपकी समस्याओं के चारों ओर घूमती हैं और उन विभिन्न तरीकों की पहचान करने का प्रयास करती हैं जिनमें वे प्रकट होते हैं
  • Video: स्कूल निर्गत प्रमाण पत्र भरे NIOS D.el.ed अभ्यर्थी

    चित्र शीर्षक के लिए जर्नल ऑफ़ थेरेपी चरण 13
    5
    विवरण का वर्णन करें यह बहुत संभावना है कि बाद के समय में आप उस कारण को भूल जाते हैं जिसके कारण आपने कुछ लिखी या लिखा है आगे बढ़ो और संभवत: आपके विचारों को सबसे अधिक विस्तृत तरीके से पूरक करने का प्रयास करें। यदि आप अपनी चिंताओं का पूरी तरह से विश्लेषण करते हैं, तो आप उन्हें बेहतर समझेंगे। यदि आप अपनी चिंताओं को बेहतर समझते हैं, तो आप उन्हें आसानी से दूर कर सकते हैं।
  • Video: पाठ योजना : प्राथमिक शिक्षा

    जर्नल फॉर थैरेपी चरण 14
    6
    लिखने के लिए प्रश्नों का उपयोग करें जो आपको स्वयं का विश्लेषण करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। इंटरनेट पर अख़बारों के लिए सवाल उठाएं, विचारों के लिए किसी मित्र या चिकित्सक से परामर्श करें या कुछ ठोस विषय विकसित करने का प्रयास करें, जिन्हें आप तलाशना चाहते हैं। लेखन जारी रखने का एक शानदार तरीका है कि आपको हर दिन हल करने के लिए अलग-अलग पत्रिकाओं के लिए प्रश्न या दिशानिर्देश दें। यदि आप किसी प्रश्न का उत्तर देने के लिए लिखते हैं, तो आप महसूस कर सकते हैं कि आप अपने आप की बजाय किसी को लिख रहे थे, और आपको पत्रिका की संरचना के लिए प्रतिबद्ध महसूस होने की संभावना है। आप इन सवालों और अन्य को हल कर सकते हैं:
  • क्या आप अपने आप पर गर्व महसूस करते हैं? आप कैसे याद रखना चाहते हैं?
  • आप अन्य व्यक्तियों में किस व्यक्तित्व की प्रशंसा या प्रशंसा करते हैं? क्यों?
  • ऐसी किसी चीज़ पर प्रतिबिंबित करें जिसे आप दैनिक या बार-बार करने के लिए बाध्य महसूस करते हैं आपको यह दायित्व क्यों महसूस होता है?
  • आपकी सबसे अच्छी सलाह क्या दी गई है?
  • चित्र शीर्षक के लिए जर्नल ऑफ़ थेरेपी चरण 15
    7
    एक मित्र के रूप में अपनी जर्नल पर विचार करें एक पत्रिका लिखकर, आप अपनी भावनाओं के बारे में एक करीबी भरोसेमंद दोस्त से बात करने की अनुभूति का अनुकरण कर सकते हैं। एक करीबी दोस्त के रूप में अपनी जर्नल का इलाज करें जो आपको यह बताने के लिए कि आप क्या कहने जा रहे हैं कल्पना कीजिए कि आप जीवन की अपनी प्रगति के बारे में सीखने की तरह महसूस करते हैं, और आप अपने भावनात्मक कल्याण के बारे में ध्यान रखते हैं। व्यक्तिगत "संबंध" होने की भावना अनुभवों को साझा करके प्राप्त चिकित्सीय प्रभाव का लाभ ले सकती है
  • चित्र शीर्षक के लिए जर्नल ऑफ़ थेरेपी चरण 16
    8
    अपनी पत्रिका को बार-बार पढ़ें तुलना करें जो आपने हाल ही में लिखा है, जो आपने 6 महीने पहले लिखा था। पैटर्न की पहचान करें और अपने व्यक्तिगत विकास को निर्धारित करने का प्रयास करें। आपको नकारात्मक भावनाओं को फिर से सामना करने में कठिनाई होने की संभावना है, लेकिन यदि आप इन भावनाओं को महसूस किए बिना याद करते हैं कि वे टूट रहे हैं, आपको पता चल जाएगा कि आप प्रगति कर रहे हैं।
  • युक्तियाँ

    • एक डायरी एक निजी स्थान है यदि आप अपने चिकित्सक के साथ कुछ के बारे में बात नहीं करना चाहते हैं, तो आपको ऐसा करने की आवश्यकता नहीं है।
    • सरल बनें और नई चीजों का प्रयास करें। चित्रों, चित्रों को बनाने, ड्राइंग और संपादन फ़ोटो उन विचारों को संप्रेषित करने के लिए उत्कृष्ट हैं, जिन्हें शब्दों में व्यक्त नहीं किया जा सकता है।
    • चीजें बहुत गंभीरता से न लें प्रतिबिंबित करने और इस परियोजना का आनंद लेने के लिए एक समय रिज़र्व करें।
    • कभी-कभी यह बहुत लिखने या भावनाओं को आकर्षित करने में मदद करता है और फिर शीट को टुकड़ों में डाल देता है।

    Video: Change Your Life: Daily Journaling | Amazing Power of Keeping a Diary (Personal Development) SB101

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • डायरी या स्केचबुक
    • बॉलपॉइंट पेन
    • पेंसिल
    • पेंट, रंग और इरेज़र पेपर (वैकल्पिक)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com