ekterya.com

मौजूदा घटनाओं के सारांश को कैसे लिखें

वर्तमान घटनाओं का सारांश हाल ही में हुआ कुछ ऐसा संक्षिप्त विवरण है जो आम तौर पर समाचार और संबंधित लेखों का सारांश है। इस प्रकार का लेखन सामान्यतः प्राथमिक या माध्यमिक विद्यालयों के काम से जुड़ा होता है, लेकिन यह एक काम के संदर्भ में भी किया जा सकता है। ये बुनियादी कदम आपको किसी भी संदर्भ में वर्तमान घटनाओं का सारांश लिखने में मदद करेंगे।

चरणों

1

Video: Recenzja Official ITTF Channel - najlepsza telewizja internetowa?

अच्छी जानकारी के साथ शुरू करें सुनिश्चित करें कि वर्तमान घटनाओं का सारांश अच्छी तरह लेबल किया गया है ताकि आप इसे अपने गंतव्य या रिसीवर के लिए प्रभावी रूप से पेश कर सकें।
  • Video: Building Apps for Mobile, Gaming, IoT, and more using AWS DynamoDB by Rick Houlihan

    Video: 26 जनवरी 2018 गणतंत्र दिवस पर विशेष जानकारी Republic Day in Hindi

    2
    एक परिचय बनाएँ वर्तमान घटनाओं के सारांश की शुरूआत के लिए चरण निर्धारित करता है जो आगे आता है। रीडर को मार्गदर्शक के संदर्भ में परिचय संक्षिप्त लेकिन प्रभावी बनाने की कोशिश करें।
  • एक पर विचार करें "ट्रैक" या एक "हैडर"। यह ट्रैक समाचार उद्योग का एक ब्रांड है, जहां अनुभवी पत्रकारों को एक मजबूत वाक्य में एक मौजूदा घटना को इकट्ठा करने की कोशिश की जाती है। एक अन्य अवधारणा जो एक शैक्षणिक संदर्भ में अधिक उपयोग की जाती है "थीसिस कथन" जहां लेखक एक सरल आधार को स्थापित करता है या तो आप अपने सारांश के लिए एक परिचयात्मक मॉडल प्रदान कर सकते हैं



  • 3

    Video: वास्तव में मौजूद फिल्मों से अविश्वसनीय हथियार

    अपने शब्दों में एक कहानी रखो योग के बाकी एक मौजूदा घटना पर अपने विचारों, चाहे हाल की रिपोर्ट, गवाहों या कुछ और से टिप्पणी से लिया है। के बारे में घटना और समाचार एक अधिक मूल परिणाम को बढ़ावा देने के लिए अपना रास्ता चिह्नित करने के लिए रचनात्मक।
  • सबसे महत्वपूर्ण चुनें और अपने छोटे से विचारों पर उन्हें दिखाने के। लेखन के इन टुकड़ों के पीछे विचार का हिस्सा लेखक की क्षमता का चयन और सबसे महत्वपूर्ण तथ्य और घटना के पहलुओं अच्छे लेखन रणनीतियों का उपयोग का उपयोग करने का परीक्षण करने के लिए है।
  • अच्छा क्रियाओं का उपयोग। स्कूलों और अन्य संदर्भों में, जो वर्तमान घटनाओं के सारांश का मूल्यांकन करते हैं, वे अक्सर एक व्यापक निष्क्रिय शब्दावली के बजाय ऐक्शन वर्ब का उपयोग करने की सलाह देते हैं जो कि शक्ति और ताकत है। उदाहरण के लिए, घटना में वर्णित विषयों की विशिष्ट कार्रवाइयों पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें, एक भौतिक अर्थों में कहानी को बताने के लिए अधिक भौतिक अर्थ के साथ क्रियाओं का उपयोग कर।
  • अच्छा बदलाव का उपयोग करें सुनिश्चित करें कि पैराग्राफ के बीच आपका संक्रमण भिन्न होता है और रीडर को ले जाएं जहां आप प्रभावी रूप से जाना चाहते हैं।
  • 4
    वर्तमान घटनाओं के अपने सारांश को समाप्त करें कुछ छोटे वाक्यों के साथ सब कुछ बंद करें जो कि सबसे महत्वपूर्ण बिंदु याद रखें और अपना दस्तावेज़ बंद करें
  • युक्तियाँ

    • अपने सारांश या असाइनमेंट के लिए दिए गए किसी लागू निर्देश पर विशेष ध्यान दें। सारांश के अनुरोध पर विभाग से कोई अतिरिक्त विवरण अवश्य होना चाहिए। अपने अंतिम उत्पाद पर लागू करने के लिए किसी विशेष प्रारूप या अन्य प्रकार की नीतियों को अनदेखा न करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com