ekterya.com

कैसे अपने जीवन के बारे में लिखने के लिए

लोग अपने जीवन के बारे में विभिन्न कारणों से लिखने का फैसला करते हैं, जैसे कि अपने बच्चों के लिए विरासत छोड़ने की इच्छा और भावी पीढ़ियों के लिए, जब वे बड़े होते हैं या दुनिया के बाकी हिस्सों के लिए एक बहुमूल्य विरासत को याद रखने के लिए एक रिकॉर्ड बनाते हैं । अपने जीवन के बारे में लिखना एक बहुत व्यक्तिगत अनुभव है, लेकिन अगर आप इसे साझा करने के लिए तैयार हैं, तो यह बहुत संतोषजनक हो सकता है।

चरणों

अपनी खुद की जीवन के बारे में लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 1
1
याद रखें कि पाठकों को न केवल आपकी ज़िंदगी की परवाह है, बल्कि जब भी आप इसे रहते थे यह सुनिश्चित करना शामिल करें कि उस समय दुनिया में क्या हो रहा था और आप के आसपास, भले ही आप इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं रखते। उदाहरण के लिए, यदि आप 1 9 60 के दशक में संयुक्त राज्य में बड़े हुए, तो आप वियतनाम युद्ध और सांस्कृतिक आंदोलन के दौरान अपनी युवावस्था जी रहे थे।
  • Video: कर्मों का फल कैसे मिलता है ? !! Geeta Saar By Lord Shri Krishna !! Prabhu Leela !!

    राईट-बारे-योर-ओन-लाइफ कदम-2.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    अपनी खुद की जीवन के बारे में लिखो छवि शीर्षक चित्रा 2
    2
    उबाऊ भागों को निकालें अनुभवी पटकथालेखक उपन्यासकार, एलेमोर लियोनार्ड, लेखकों को अपने काम से बाहर जाने के लिए सलाह देते हैं, जो पाठकों को छोड़ना है। यहां तक ​​कि सबसे आकर्षक जीवन में कई सांसारिक विवरण शामिल हैं सलाह दी जाती है कि उन्हें बाहर छोड़ दें, भले ही इसका मतलब है कि आपके जीवन के कुछ साल लंघन हो।
  • अपनी खुद की जीवन के बारे में लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 3

    Video: कैसे जीवन अरबपतियों के लिए अलग है?




    3
    एक क्षण से संबंधित अपनी कहानी शुरू करें जब सब कुछ बदल गया हो। आपके जन्म से लिखना शुरू करना आवश्यक नहीं है। अधिकांश उपन्यास कहानियां नायकों के जीवन में कुछ बिंदु से शुरू होती हैं जिसमें उनके सामान्य जीवन में पूरी तरह से परिवर्तन होता है और उन्हें कुछ साहसिक कार्य में शामिल होने के लिए मजबूर किया जाता है। आप अपने जीवन की कहानी का नायक हैं, इसलिए आप इस तरह से शुरू कर सकते हैं।
  • अपनी खुद की जीवन के बारे में लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 4
    4
    दूसरी कहानी में अपनी कहानी लिखने पर विचार करें आप वर्तमान में कहानी शुरू कर सकते हैं और अपने बचपन से संबंधित हो सकते हैं या आप मध्य में शुरू कर सकते हैं और अपने बचपन के विभिन्न हिस्सों को हिंदुओं में जोड़ सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप उस समय के बारे में लिखते हैं जब आप यह फैसला करने की कोशिश कर रहे थे कि कैरियर कैसे पढ़ा जाए, तो याद रखें कि जब आप 6 साल के थे और आपको यकीन था कि आप सुपरहीरो होने जा रहे थे
  • अपनी खुद की जीवन के बारे में लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 5
    5
    पाठक को कुछ प्रदान करें चाहे आप उसे हँसते हैं या उसे एक बहुमूल्य सबक बनाते हैं, आपके जीवन की कहानी में लोगों को इसे पढ़ने के लिए कुछ कारण होना चाहिए, और इस कारण को याद रखें क्योंकि आप इसे लिखते हैं।
  • युक्तियाँ

    Video: बोर्ड परीक्षा में कॉपी लिखने का सबसे best तरीका in hindi (board toper bane )

    • अपने विचार के साथ एक नियुक्ति करें प्रेरणा के एक पल के लिए प्रतीक्षा करने के बजाय एक विशिष्ट क्षण बुक करें और लिखना शुरू करें, भले ही आप इसे करने के मूड में न हों और आप जो कुछ भी लिखा है उसे नफरत करते हैं। आखिरकार, आप लिखने की आदत करेंगी और आप जो लिखते हैं उनमें से अधिकांश की गुणवत्ता में सुधार होगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com