ekterya.com

वर्णनात्मक पैराग्राफ कैसे लिखना

पैराग्राफ

वर्णनात्मक विवरणों में पांच इंद्रियों का ध्यान देने वाले विवरण शामिल हैं: दृष्टि, स्वाद, स्पर्श, गंध और सुनवाई। एक वर्णनात्मक अनुच्छेद में लेखक को ऐसी जानकारी व्यक्त करनी चाहिए जो सभी का ध्यान खींचती है होश पाठक को सबसे अच्छा विवरण देने में सक्षम होने के लिए वर्णनात्मक अनुच्छेदों को सामान्यतः दोनों कथा और यथार्थवादी साहित्य में उपयोग किया जाता है ताकि पाठकों को लेखक की दुनिया में विसर्जित कर सकें। यद्यपि यह स्पष्ट करने के लिए कोई सख्त और त्वरित नियम नहीं हैं कि ये पैराग्राफ कैसे संरचित किए जाएं, ऐसे कई सुझाव हैं जो आपको एक प्रभावी और आकर्षक वर्णनात्मक अनुच्छेद लिखने में मदद कर सकते हैं। आज से शुरू करने के लिए पहले चरण से पढ़ें

चरणों

एक वर्णनात्मक पैराग्राफ लिखें

इमेज शीर्षक टाइप करें एलीटेशन कविताएं चरण 6

Video: एक वर्णनात्मक अनुच्छेद लेखन

1

Video: Nibandh lekhan - निबंध लेखन

सुनिश्चित करें कि आप एक व्यक्ति, जगह या महत्वपूर्ण वस्तु का चयन करें। अपने पैराग्राफ को शुरू करने से पहले आपको निश्चित रूप से वर्णन करना चाहिए यदि आप एक चरित्र का वर्णन करना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि व्यक्ति किसी भी तरह से दिलचस्प है। यदि आप किसी ऑब्जेक्ट का वर्णन करना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि इसके पास एक अर्थ है जो लिखने के लिए पर्याप्त है। यदि आप एक जगह चुनते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप इसे पाठक का ध्यान आकर्षित करने के लिए एक अनूठे तरीके से वर्णन कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, के पहले पन्नों में राई के अभिभावक, होल्डन कौफ़िल्ड एक बेसबॉल दस्ताने का वर्णन करते हैं। दस्ताने में कुछ भी नहीं है, लेकिन इसका वर्णन इस तरह से किया जाता है कि यह इसे अर्थ से भरता है क्योंकि यह उसके मृतक भाई का था यद्यपि आप जिस हर वस्तु का वर्णन नहीं करते हैं, उसे एक विस्तृत कहानी की जरूरत है, अगर इसके पीछे एक अर्थ है, तो यह वर्णन को वजन कम करने में आपकी मदद कर सकता है।
  • अगर आप किसी जगह का चयन करना चाहते हैं, तो किसी को भी समुद्र तट पर नहीं लेना चाहिए, लेकिन इसका मतलब है कि आपसे कुछ मतलब हो, या, यदि आप उपन्यास लिखते हैं, तो आपके किसी एक पात्र के लिए। इससे प्रश्न में जगह की गहराई देने में मदद मिल सकती है।
  • एक वर्णनात्मक अनुच्छेद चरण 2 लिखें शीर्षक वाला चित्र

    Video: SSC MTS 2017 TIER-2 Descriptive Paper || निबंध (Essay) की तैयारी कैसे करें || How To Prepare Essay

    Video: Essay writing tips in Hindi निबंध लेखन

    2
    व्यक्ति को बताएं, स्थान या वस्तु का वर्णन करें। यदि आप पाठक का ध्यान आकर्षित करना चाहते हैं, तो उसे जितनी जल्दी हो सके उसे संदेह के साथ छोड़ने के बजाय आप जो वर्णन कर रहे हैं उसे बताएं। यह एक वर्णनात्मक अनुच्छेद के कुछ पहले पंक्तियों का एक उदाहरण है:
  • नताशा का तहखाना हमारा अभयारण्य था। मैं अपने सबसे अच्छे सपनों में उनके पास लौट आया और महसूस किया कि मैं खुश रह सकता हूं।
  • ये पहली पंक्तियां उस ऑब्जेक्ट को प्रस्तुत करती हैं जो वर्णित होने वाली हैं, बयान के बयान के बयान में वे यह स्पष्ट करते हैं कि यह उसके लिए एक महत्वपूर्ण स्थान है।
  • एक वर्णनात्मक अनुच्छेद लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 3
    3
    यह आपके पाठक की दृष्टि की भावना को आकर्षित करती है आप वस्तु को प्रस्तुत करने में मदद करने के लिए रीडर क्या देख सकते हैं और दृष्टि की अपनी भावना को कॉल कर सकते हैं। चूंकि दृष्टि सबसे उपयोगी अर्थ है, किसी भी अच्छा वर्णनात्मक अनुच्छेद को पहले उस लेखक की बात करना चाहिए जो लेखक पाठक चाहता है प्रदर्शन. अपने दृश्य, पल, अनुभव या ऑब्जेक्ट को स्पष्ट करने के लिए मजबूत विशेषणों का उपयोग करके पाठक अपने मन में एक छवि बना सकते हैं। ध्यान रखें कि हालांकि विशेषण किसी ऑब्जेक्ट के अर्थ को अभिव्यक्त करने में मदद कर सकते हैं, उनका इस्तेमाल अतिरिक्त बोरिंग और अतिभारित लिख सकते हैं। यह एक वर्णनात्मक पैराग्राफ के परिचय का उदाहरण है:
  • यहां तक ​​कि आज भी मैं उसे एक परिपूर्ण तस्वीर बना सकता हूं, छोड़ दिया पिज्जा क्रस्ट सड़ रहा है और पिंग-पोंग मेज के हर अंतिम टुकड़े के लिए।
  • उस समय रीडर पहले से तहखाने में कुछ चीजों का एक दृश्य विवरण दिया गया है: पुराने पिज्जा क्रस्ट और एक पिंग-पोंग तालिका। पाठक को गन्दा और अराजक जगह की भावना दी गई है।
  • एक वर्णनात्मक अनुच्छेद चरण 4 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    4
    यदि आप इसका वर्णन कर सकते हैं सुगंधों और जायके. इस बारे में सोचें कि आप कैसे विषय, दृश्य या पल को पाठक को बता सकते हैं कि यह किस तरह बदबू आती है और स्वाद देता है। सबसे अच्छा वर्णनात्मक पैराग्राफ रीडर को महसूस करता है जैसे कि वह वह अनुभव कर रहा है जो वह पढ़ रहा है, न सिर्फ पढ़ना। ऑडियंस के बारे में एक या दो वाक्य जोड़ें कि वस्तु कैसे बदबू आती है और कुछ उचित विशेषणों का प्रयोग करती है जो पाठक को अपनी गंध संचरित करती है। प्रार्थना "यह अच्छा स्वाद लेता है" यह आपके पाठक का अनुभव नहीं देगा। लेकिन "यह दादी की सेब पाई की तरह स्वाद लेता है जब इसे ताजा बनाया जाता है और उसके किनारों को अभी भी बुलबुला होता है: कुरकुरे, स्वादिष्ट और मीठा" यह आपके ऑब्जेक्ट के विशिष्ट स्वाद का वर्णन करने में मदद करता है। बेशक, आपके द्वारा वर्णित हर चीज का कोई खास स्वाद या गंध नहीं होगा, हालांकि यदि आपके पास है, तो इसमें शामिल करने में मददगार हो सकते हैं। यह पैराग्राफ का अगला भाग है:
  • फंसे हुए रूट बियर और बतख सॉस जो भूरे रंग के कालीन पर चमकता है, जो उस हँसी और मजाक की कॉलों से संबंधित फर्श को कवर करता था, उस समय में हम सफाई के अभाव की संभावना के बारे में सोचने में बहुत व्यस्त थे। पॉपकॉर्न कालीन में एम्बेड किया गया था और कभी भी पर्याप्त रूप से साफ नहीं किया गया था। वह सामने के पोर्च से चीनी और मक्खन के मिश्रण को गंध सकता है
  • एक वर्णनात्मक अनुच्छेद लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 5
    5



    वर्णन करें कि क्षण या वस्तु किस प्रकार महसूस करता है जैसा कि आप पैराग्राफ लिखते हैं, अनुभव के बारे में एक या दो वाक्यों को लिखें। क्या आपको याद है जब आप कल्पना करते हैं कि आप अपने हाथ की सतह को देख रहे हैं? क्या झुनझुनी आपको लगता है कि आपकी पीठ नीचे चलाती है? इस पल में आप कैसे प्रतिक्रिया करते हैं? फिर, वर्णन करने के लिए वर्णनात्मक विशेषणों का उपयोग करें जो क्षण को महसूस करता है जैसे सामान्य वाक्यांशों का उपयोग करने से बचें "कितना अच्छा लगता है" क्योंकि वे सभी पर वर्णनात्मक नहीं हैं विशिष्ट और निश्चित उदाहरणों के लिए विकल्प चुनें जो रीडर के लिए कुछ की भावना व्यक्त करते हैं। यदि आप वर्णन करते हैं कि किसी वस्तु या चीज़ से एक निश्चित चरित्र को क्या लगता है, तो यह पाठकों को यह समझने में मदद कर सकता है कि यह कैसा है। उदाहरण के साथ जारी रखना:
  • कुछ भी कभी भी मिटाया गया था या तो। यह स्मृति की तरह था पर्याप्त समय और संकल्प के साथ आप लगभग कुछ भी पा सकते हैं एक बार केटी ने एक तिहाई वर्ष की तमागोतीची कोठरी से बरामद की एक और अवसर पर, नोरा ने फ़ोटो के साथ डिस्पोजेबल कैमरे का खुलासा न किया था कि मैंने चौथे कक्षा में एलिस द्वीप की यात्रा के दौरान किया था.
  • ध्यान रखें कि पिछली पंक्तियों में, बयान से पता चलता है कि वह तहखाने जो कि वह वर्णन करता है कभी नहीं साफ किया गया था, जबकि इन विवरणों का उपयोग करने के लिए यह स्पष्ट करता है कि यह उनके लिए कितना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह उनके बचपन के समय कैप्सूल जैसा है। एक्सप्रेस को लगता है कि यह तहखाने में है और जगह के लिए गहन अर्थ जोड़ने के लिए एक लाक्षणिक भाषा का उपयोग करना।
  • एक वर्णनात्मक अनुच्छेद लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 6
    6
    वर्णन करें कि ऑब्जेक्ट कैसे लगता है क्या सुना जा सकता है? क्या कोई गड़बड़ी शोर है? अगर एक गूंज की तरह एक आवाज़ है, तो बस कहने से बचें "अचानक मैंने एक बड़ी चर्चा सुना" और, इसके बजाय, लिखें "मैं खुद को हिलाकर रखता हूं जब मैंने अचानक एक अजीब गूंजती आवाज सुनाई, इतनी ज़ोर से मैंने अपने हाथों और कानों को मेरे हाथों से ढंक दिया। मुझे लगा कि यह आग अलार्म था ...", और पाठक इस विचार के वर्णन के साथ उपयोग कर सकते हैं "आग अलार्म" चूंकि अधिकांश लोगों ने कभी भी आग अलार्म के गड़गड़ाहट का शोर सुना है। उदाहरण पैराग्राफ में ध्वनि का वर्णन कैसे किया जाता है:
  • तहखाने टेलीविजन हमेशा चल रहा था लेकिन ऐसा प्रतीत होता है कि कोई भी इसे नहीं देखा था। हम अपने आखिरी गूंगा रुमिकूब गेम में बहुत हंसते हुए थे, हमारे गपशपों को मजाक करते थे या घंटी लंबित थे जो हमें चेतावनी देगी कि पिज्जा आ गया है।
  • यहां बयान के आधार पर तहखाने की आवाज़ों का इस्तेमाल किया जाता है ताकि यह पता चल सके कि उसमें क्या होना था और अप्रत्यक्ष रूप से उस स्थान पर किए जाने वाले रीडर को बताते हैं।
  • एक वर्णनात्मक अनुच्छेद लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 7
    7
    अद्वितीय अवलोकन करें। जब आप कुछ का वर्णन करते हैं, तो अपने पाठकों को एक छवि, भावना, गंध या दृष्टि दें, जो सामान्य रूप से उम्मीद नहीं करेंगे। उदाहरण के लिए, यदि आप किसी वकील का वर्णन करते हैं, उदाहरण के लिए, पाठकों को उस बारे में नहीं बताएं जो आप के बारे में सुनने की अपेक्षा करते हैं क्योंकि वह एक सूट पहनता है और बहुत काम करता है- उन्हें अपने iguanas के लिए गुप्त जुनून के बारे में बताएं सुनिश्चित करें कि आपके विवरण आश्चर्यजनक और मूल हैं उदाहरण पैराग्राफ के साथ निम्नलिखित:
  • छलनी के आसपास क्रिसमस की पुष्पांजलि लगभग एक स्थायी सजावट थी - वही जन्मदिन की धारावाहिक जो कई पार्टियों का मनाया करती थी, अंत में उनके रंग को खो दिया और दीवारों से अपनी तारों से लटका लग रहा था।
  • यह प्रार्थना इस भावना को व्यक्त करती है कि तहखाने का अपना जीवन और होगा
  • एक वर्णनात्मक अनुच्छेद लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 8
    8
    लाक्षणिक भाषा शामिल है अपने पैराग्राफ को उजागर करने के लिए अन्य प्रभावी लेखन तकनीकों का उपयोग करना इसे और अधिक आकर्षक और evocative बना देगा। यदि आप अपने अनुच्छेद में इन सभी तत्वों को शामिल करते हैं, तो पाठक पूरी तरह से अनुभव कर पाएंगे और आपके लेखन की सराहना करेंगे। आप किसी व्यक्ति, जगह या चीज़ को वर्णनात्मक भाषा और रूपकों या सिमली का उपयोग करने के लिए पूरी तरह से एक व्यक्ति को जो वर्णन किया गया है की भावना का वर्णन कर सकते हैं। यह आलंकारिक भाषा है:
  • इसलिए, एक पैंग-पांग मेज पर नेट के बिना और टीवी का सामना करने के कुछ गद्दे के साथ, तहखाने ने वीडियो की तरह अधिक देखा "अपराधी" फियोना ऐप्पल जो आपके बच्चों को बढ़ाने की जगह है
  • यह वाक्य एक मशहूर संगीत वीडियो के साथ तहखाने की तुलना करने के लिए simile का उपयोग करता है, इस प्रकार इसे और अधिक अर्थ दे रहा है
  • एक वर्णनात्मक अनुच्छेद लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 9
    9
    इसे समाप्त करें यद्यपि आपको इस क्रिएटिव पैराग्राफ के अंतिम फैसले की आवश्यकता नहीं है (जब तक कि यह क्लास असाइनमेन्ट का हिस्सा नहीं है), आपको पैराग्राफ को किसी तरह से पूरा करना होगा, जो आपको बताए गए पाठकों की याद दिलाता है और उन्हें व्यक्ति का विचार देता है , जगह या उनके दिमाग में बात। ऐसा नमूना पैराग्राफ कैसे समाप्त होता है:
  • और इसी कारण सीढ़ियों के नीचे बाथरूम में तीन टूथब्रश थे। हम सभी जीवित रह सकते थे और वहां मर चुके थे।
  • दूसरी फाइनल लाइन, हालांकि यह स्पष्ट रूप से नहीं कहता है कि बाकी सभी लड़कियों ने वहां हर समय बिताया था, टूथब्रश की छवि का उपयोग करके पाठक को दिखाया जाता है कि तहखाना एक बार कुछ युवा लड़कियों का अभयारण्य था, इसलिए पाठक पहली पंक्ति पर वापस जाएं ये प्रार्थना दर्शाती है कि युवा महिलाओं के लिए तहखाने अविश्वसनीय रूप से महत्वपूर्ण था "वे बड़े हो गए" वहाँ लेकिन स्पष्ट रूप से यह कहने के बिना
  • युक्तियाँ

    • जैसे शब्दों का उपयोग करने से बचें "अच्छा", "सुंदर", "सुंदर" या "आकर्षक" क्योंकि वे पाठक के दिमाग में एक स्पष्ट छवि पैदा नहीं करते हैं।
    • हमेशा आप के आसपास चीजों पर ध्यान केंद्रित करने और वर्णन करने के लिए आप क्या सुनना, देखना गंध, लग रहा है या स्वाद कई similes और रूपकों कहते हैं।
    • रीडर की कल्पना को कुछ भी नहीं छोड़ना याद रखें, खासकर जब ध्वनियों का वर्णन करते हैं प्रार्थना की तरह "कोमल हवा ने मेरे कानों में फुसफुसाए, ग्रामीण इलाकों में शांत शांतता छोड़ दी" यह सुनना एक महान प्रार्थना है कि क्या सुना जा सकता है।
    • आवाज़ों के साथ ही स्वाद और गंध का वर्णन करना मुश्किल हो सकता है सिमलीज़ या रूपकों का उपयोग करें ताकि आपके पाठक खुद को देख सकें और क्या हासिल कर सकें आप अनुभव करते हैं और इसके द्वारा इसे निर्धारित करने से उसे रोकने के लिए
    • वर्णनात्मक विशेषणों का प्रयोग करें जैसे कि "बाद में"।
    • समय-समय पर एक सरल और शक्तिशाली वाक्य का प्रयोग करें!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com