ekterya.com

कैसे एक वक्ताणू लिखने के लिए

एक मूल वक्तृत्व एक सूचनात्मक या प्रेरक भाषण है जो आपकी पसंद के लगभग किसी भी विषय को कवर कर सकता है। सबसे पहले, यह लचीलापन भारी लग सकता है, लेकिन एक विषय में तल्लीन करने के अवसर के रूप में वक्तव्य पर विचार करें जिसका मतलब है कि आपको बहुत कुछ है एक विषय चुनें जो आप के बारे में भावुक है, इसके बारे में अनुसंधान करें और अपने दावों का समर्थन करने वाले आधिकारिक स्रोतों के लिए खोजें। परिचय, शरीर और निष्कर्ष में भाषण वितरित करें - फिर इसे लिखें, उसकी समीक्षा करें और अन्य लोगों से आपको उनकी टिप्पणियां देने के लिए कहें। भाषण देने से पहले, भाषणों को याद रखें और ताल की पुनरावृत्ति करें जिसमें आप यह कहेंगे। भाषण के दौरान, लोगों को आकर्षित करने के लिए नेत्र संपर्क करें, अपने चेहरे का भाव दिखाएं और इशारों का उपयोग करें

चरणों

भाग 1
एक विषय चुनें और अनुसंधान करें

एक मूल वरीयता चरण 1 लिखें शीर्षक वाला छवि
1
अपने आप को दिशानिर्देशों से परिचित कराएं प्रासंगिक नियमों के साथ अपने आप को परिचित करना सुनिश्चित करें, चाहे आप बहस प्रतियोगिता में भाग ले रहे हों या कक्षा के लिए एक वक्तव्य लिख रहे हों अपने अधिकतम आवंटित समय को ध्यान में रखें, जो आम तौर पर दस मिनट होगा, और सुनिश्चित करें कि आप मूल्यांकन और योग्यता श्रेणियों को अच्छी तरह जानते हैं।
  • यदि आपके कोई प्रश्न हैं, तो अपने शिक्षक या शिक्षक से पूछें ताकि आपके संदेहों पर चर्चा हो सके।
  • Video: Dhatu roop: Dhatu roop tricks: धातु रूप संस्कृत लकार: dhatu roop sanskrit : dhatu roop kese yad kren

    एक मूल वाद्यकारी चरण 2 लिखें शीर्षक वाला छवि
    2
    एक थीम चुनें कि तुम हितों आप एक मूल भाषण करने के लिए व्यावहारिक रूप से किसी विषय को चुन सकते हैं। यह लचीलापन संभवतः भारी है, परन्तु उस चीज़ के बारे में जानकारी साझा करने का एक अवसर पर विचार करें, जो आपके हितों की रुचि रखते हैं जैसा कि आपको बहुत अधिक शोध करना होगा, आपको उस विषय का चयन करना होगा जो आपको लगता है कि महत्वपूर्ण और दिलचस्प है
  • विषय सांस्कृतिक रूप से प्रासंगिक होना चाहिए, साथ ही व्यापक ऑडियंस को आकर्षित करना होगा, लेकिन साथ ही यह बहुत आम नहीं होना चाहिए और न ही बहुत अधिक छुआ जाए।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप आत्म-शिक्षण के बारे में भावुक हैं, तो आप व्यापक रूप से उपलब्ध होने वाले मूल्य के बारे में एक वक्तव्य लिख सकते हैं।
  • एक मूल वाद्यकारी चरण 3 लिखें शीर्षक वाला छवि
    3
    निर्धारित करें कि आपका भाषण जानकारीपूर्ण या प्रेरक होगा एक मूल वक्तृत्व हो सकता है एक विषय के बारे में जनता को सूचित करें या उसे अपने तर्क को स्वीकार करने के लिए राजी जब आप अपने भाषण की योजना बनाते हैं, तो यह निर्धारित करें कि क्या आप अपने दर्शकों के साथ जानकारी साझा करना चाहते हैं या उन्हें किसी चीज़ के बारे में समझाना पसंद करेंगे।
  • उदाहरण के लिए, आप यह तय कर सकते हैं कि आप अपने दर्शकों को मनाना चाहते हैं कि स्व-अध्ययन शिक्षा में व्यक्तिगत, सामाजिक और आर्थिक लाभ हैं
  • एक मूल वाद्यकारी चरण 4 लिखें शीर्षक वाला छवि
    4
    अपने विषय की जांच करें आप जो सूचित या मनमाना करने का इरादा रखते हैं उसके बावजूद, आपको इस विषय का संपूर्ण ज्ञान विकसित करना चाहिए और सबूतों के साथ अपने वक्तव्य का समर्थन करना चाहिए। स्कूल के लिए एक अनुसंधान दस्तावेज के रूप में अपने मूल वक्तृत्व पर विचार करें।
  • स्रोतों के रूप में, सम्मानित समाचार पत्रों, विश्वकोषों, अधिकृत पुस्तकों और वैज्ञानिक पत्रिकाओं के लिए चुनते हैं।
  • भाग 2
    मूल वक्तृत्व लिखें

    एक मूल वरीयता पत्र लिखो शीर्षक शीर्षक छवि 5
    1
    एक थीसिस की स्थापना यद्यपि एक मूल वाक्पटरी के प्रारूप के संबंध में आपके पास महान लचीलापन है, तो आपको अपने भाषण को लगभग एक को व्यवस्थित करना चाहिए संक्षिप्त थीसिस. एक थीसिस एक वाक्य है जो स्पष्ट रूप से आपके तर्क को बताता है और आपके बाकी भाषण के लिए एक मार्गदर्शिका प्रदान करता है।
    • आपकी थीसिस को आपके दर्शकों को व्यक्तित्व और भाषण की स्थिति को व्यक्त करना चाहिए। थीसिस लिखने से पहले "इस भाषण के बारे में" जैसे शब्द शामिल करने के बजाय स्पष्ट और प्रत्यक्ष रहें
    • यदि आप को छूए गए विषय में आत्म-शिक्षण शामिल है, तो थीसिस निम्नानुसार हो सकता है: "व्यापक रूप से उपलब्ध आत्म-शिक्षण शिक्षा बनाना समकालीन समाज के लिए आवश्यक है"।
  • एक मूल उपयोक्ता चरण 6 लिखें शीर्षक वाला छवि
    2
    कम से कम तीन मुख्य बिंदुओं के साथ अपने थीसिस का समर्थन करें ये तीन बिंदु आपको अपने शोध का समर्थन करने वाले सबूत देंगे, और आप भाषण के पूरे शरीर में विस्तार से चर्चा करेंगे। आपको थीसिस और परिचय में मुख्य बिंदु देना होगा, फिर विस्तार और भाषण के शरीर में उन्हें बचाव, और अंत में एक निष्कर्ष में उन्हें संक्षेप।
  • स्वयं शिक्षण शिक्षा पर प्रवचन के संबंध में, मुख्य बिंदु इस तरह की शिक्षा के व्यक्तिगत, व्यावहारिक और आर्थिक लाभों का उल्लेख कर सकते हैं। प्रत्येक लाभ का विस्तार करने के लिए भाषण के शरीर में एक अनुभाग का उपयोग करें
  • एक मूल वाद्यकारी कदम 7 लिखें शीर्षक छवि
    3
    भाषण का शरीर लिखें हर कोई अलग तरीके से लिखता है, और कुछ लोग परिचय के साथ शुरू करना पसंद करते हैं, फिर भाषण के शरीर के साथ और अंत में निष्कर्ष पर आते हैं। हालांकि, प्रवचन के शरीर पर पहले ध्यान केंद्रित करने से आपको मुख्य बिंदुओं को प्रस्तुत करने और निष्कर्ष में अधिक संक्षिप्त तरीके से संक्षेप में प्रस्तुत करने में मदद मिल सकती है।
  • जब भाषण को व्यवस्थित करते हैं, तो एक या दो अंकों के लिए बहुत कम या बहुत कम समय बिताने से बचें। सबसे अच्छी बात यह है कि अपने समय को अंक के बीच समान रूप से संगठित करने का प्रयास करें और सुनिश्चित करें कि आप समय सीमा या शब्दों की संख्या की अनुमति जानते हैं
  • उदाहरण के लिए, आप अपने खुद के एक प्रोजेक्ट को पूरा करके निजी गर्व के बारे में बात करने के लिए एक या दो पैराग्राफ समर्पित कर सकते हैं तब आप व्यावहारिक लाभों, जैसे चिकित्सा आपातकाल को नियंत्रित करने में सक्षम होने के बारे में, कुछ पैराग्राफ को समर्पित कर सकते हैं। अंत में, आप अपनी खुद की परियोजना को पूरा करके पैसे और संसाधनों के बारे में बात कर सकते हैं।
  • एक मूल वरीयता चरण 8 लिखो छवि शीर्षक
    4



    अपनी नियुक्तियों को बुद्धिमानी से चुनें जब आप अपने अंक का समर्थन करने के लिए भाषण के शरीर में सबूत शामिल कर लेते हैं, तो विषय पर आंकड़े, ज्ञान और व्यक्तिगत संबंध के बीच एक संतुलन खोजना आवश्यक होगा। ध्यान रखें कि अधिकांश भाषण प्रतियोगिताओं में आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले उद्धरणों की संख्या पर सीमाएं हैं, इसलिए आपको चुनिंदा होना चाहिए और इसमें केवल सबसे मजबूत उपलब्ध सबूत शामिल होना चाहिए
  • नियुक्तियों का चयन करते समय, अपने एजेंडे में फिट होने के लिए किसी स्रोत को विकृत या गलत तरीके से बताने से बचें।
  • एक मूल वाद्यकारी कदम 9 लिखें शीर्षक छवि
    5
    भाषण में अपने स्रोतों का हवाला देते अपने सूत्रों को मौखिक रूप से (भाषण देने के समय) और लिखित रूप में दस्तावेज करने के लिए मत भूलना। मौखिक उद्धरणों को पर्याप्त रूप से पर्याप्त होना चाहिए ताकि आगे की खोज के दौरान जनता उन्हें स्वयं को ढूंढ सकें। सामान्य तौर पर, आप किसी भी शैली के मैनुअल का उपयोग कर सकते हैं, जैसे कि विधायक, लेकिन अपने शिक्षक या परामर्श प्रशिक्षक से परामर्श करें ताकि आपके कार्य के लिए सबसे बेहतर जांच सकें।
  • उदाहरण के लिए, आप एक स्रोत को निम्नानुसार बता सकते हैं: "2012 में संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान द्वारा किए गए शोध के अनुसार, कक्षा के बाहर की सामुदायिक शिक्षा अधिक जानकारी वाले मेडिकल छात्रों को प्रदान करती है रोगियों के साथ ठोस और बेहतर बातचीत कौशल। "
  • एक मूल वाद्यकारी चरण 10 लिखें शीर्षक वाला चित्र

    Video: हाथ पर नाम लिखकर खतरनाक वशीकरण ।। Vashikaran By Name ।। Vashikaran Mantra ।। Ananta Videos

    6
    एक विरोधी दृष्टिकोण को देखने के लिए एक खंडन सहित विचार करें। इसलिए, अपने तर्क को सुदृढ़ करने का एक शानदार तरीका एक परिप्रेक्ष्य को शामिल करना है जो इसका विरोध करता है। एक अनुच्छेद शामिल करें जो एक विपरीत बयान का सार प्रस्तुत करता है और फिर यह दिखाने के लिए कि आपके तर्क अधिक मान्य हैं, विरोधी सबूत जोड़ें।
  • उदाहरण के लिए, आप एक ऐसे स्रोत को शामिल कर सकते हैं जो स्व-शिक्षा की शिक्षा को डिलिटेंटिज़्म या शौकिया गतिविधि का एक रूप मानता है। फिर आप उस तर्क को तिरस्कारपूर्ण और उन लोगों के उदाहरणों का हवाला देकर सीमित कर सकते हैं, जिन्होंने विभिन्न विषयों में गहरी आत्म-ज्ञान विकसित किया है।
  • एक मूल वाद्यकारी चरण 11 लिखें शीर्षक वाला छवि
    7
    परिचय और निष्कर्ष लिखें परिचय को जनता का ध्यान आकर्षित करना चाहिए, उस समस्या को स्थापित करना चाहिए जो आपके थीसिस पते और आपके समाधान की संरचना का संकेत देते हैं। इसके भाग के लिए, निष्कर्ष आपके थीसिस और मुख्य बिंदुओं की एक ठोस और संक्षिप्त पुन: पुष्टि होनी चाहिए।
  • एक बार जब आप भाषण के शरीर का आयोजन कर लेते हैं, तो आपको परिचय और निष्कर्ष की संरचना के बारे में एक बेहतर विचार होगा। सामान्य तौर पर, आपको इस संरचना का पालन करना चाहिए: अपने दर्शकों को बताएं कि आप उन्हें क्या कहेंगे, उन्हें बताएं और फिर उन्हें बताएं कि आपने क्या कहा।
  • एक मूल वरीयता चरण 12 लिखें शीर्षक वाला छवि
    8
    अपने भाषण को पढ़ने के लिए अन्य लोगों से पूछें वक्तव्य लिखने और समीक्षा करने के बाद, अन्य लोगों से पूछें अपनी सामग्री और प्रारूप के बारे में सोचें. उदाहरण के लिए, आप एक शिक्षक को भाषण पढ़ने और लेखन की गुणवत्ता के बारे में एक राय देने के लिए कह सकते हैं। इसके अलावा, आप अपने सहपाठियों से यह पूछने के लिए कह सकते हैं कि क्या विषय और प्रस्तुतिकरण की शैली एक व्यापक दर्शक को आकर्षित कर सकती है।
  • भाग 3
    अपना भाषण दें

    एक मूल वरीयता चरण 13 लिखें शीर्षक वाला छवि
    1
    अपने भाषण को याद रखना सामान्य तौर पर, एक मूल वक्तव्य एक यादगार भाषण है प्रारंभ करें याद करना जैसे ही आप एक स्केच ड्राफ्ट के रूप में भाषण देते हैं आखिरी मिनट की प्रतीक्षा न करें, या प्रतियोगिता में अपनी योग्यता या प्रदर्शन के लिए अपनी विलंब को प्रतिबिंबित न करें।
    • भाषण को याद करने के लिए, इसे छोटे खंडों में विभाजित करें कुछ वाक्यों को एक बार में याद रखने की कोशिश करें, फिर एक अनुच्छेद और अंत में एक पूर्ण खंड।
    • दो या तीन वाक्यों को दोहराएं और उन्हें ज़ोर से बोलें, जैसे आप करते हैं। एक ही समय में लेखन, बोलने और पढ़ना मस्तिष्क को अधिक कनेक्शन बनाने में मदद करेगा, जिससे आप सामग्री को याद रख सकते हैं
  • एक मूल वाद्यकारी कदम 14 लिखो छवि शीर्षक
    2
    समय आपके भाषण आम तौर पर, आपके मूल भाषण देने के लिए आपके पास दस मिनट से कम समय होगा, इसलिए समय मापने के लिए स्टॉपवॉच या अपने फ़ोन की घड़ी का उपयोग करें। अपने आप को 30 सेकंड से 1 मिनट के बीच का एक अतिरिक्त समय दीजिए, बस जब आप अभ्यास करते समय अपने भाषण देने के लिए थोड़ी अधिक देर करते हैं
  • भाषण को स्पष्ट रूप से देने के लिए अपने आप को बहुत समय दें ताकि आपको जल्दी से उस बिंदु पर बात न कर सकें जहां आपके दर्शकों ने आपको नहीं समझा।
  • एक मूल वाद्यकारी चरण 15 लिखें शीर्षक वाला छवि
    3

    Video: पुनीत Biseria द्वारा सही वर्तनी kaise seekhe

    अपने दर्शकों के साथ एक कनेक्शन स्थापित करने के लिए आंखों का संपर्क करें जैसा कि आप अपने भाषण को याद करेंगे, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप दर्शकों के साथ संबंध स्थापित करने के लिए चेहरे का भाव और आंखों के संपर्क का उपयोग करें। दर्पण के सामने बोलने का अभ्यास करने के लिए सुनिश्चित करें कि आपके अभिव्यक्ति स्वाभाविक रूप से और प्रोजेक्ट आत्मविश्वास से बाहर आते हैं।
  • अगर आँख से संपर्क आपको घबराहट देता है, तो भ्रम पैदा करने के लिए अपने दर्शकों से थोड़ा ऊपर देखें ताकि आप उन पर घूर सकें।
  • एक मूल वाद्यकारी चरण 16 लिखें शीर्षक वाला छवि
    4
    इशारों को प्रभावी रूप से उपयोग करें अपने सबसे महत्वपूर्ण बिंदुओं को सुदृढ़ करने वाले इशारों और आंदोलनों का उपयोग करें हालांकि, अप्राकृतिक या दोहरावदार इशारों का उपयोग करने से बचें, जैसे आपके हाथ हर बार उसी तरह उठाते हुए यदि आप किसी प्राकृतिक तरीके से इशारों को गठबंधन करने की आपकी क्षमता पर भरोसा नहीं करते हैं, तो अपने हाथों को ढीले या पक्षों से पार रखें
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com