ekterya.com

अंतिम संस्कार के लिए भाषण कैसे लिखना

अंतिम संस्कार के लिए एक भाषण देने (जिसे पुरूष या स्तवन के रूप में भी जाना जाता है) एक मान्यता योग्य कार्य है और इन अवसरों में एक महत्वपूर्ण योगदान है। इस भाषण को मित्रों और परिवार द्वारा लंबे समय के लिए याद किया जाएगा, इसलिए इस कठिन घटना में आपकी भागीदारी के लिए सम्मानित किया जा सकता है। लेकिन इसके द्वारा भयभीत न हो - चल रहे अंतिम संस्कार भाषण लिखना मुश्किल नहीं है

चरणों

अपना भाषण लिखें

लिखित एक स्तम्भ भाषण चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
आश्वस्त रहें और सकारात्मक रहें याद रखें कि आप लिख सकते हैं और एक महान प्रशंसा प्रदान कर सकते हैं। इसके बारे में चिंता मत करो परिपूर्ण - महत्वपूर्ण बात यह है कि आप जितने अच्छे समय में कर सकते हैं उतने ही समय में करें और जिस स्थिति में आप स्वयं पाते हैं उन कष्टप्रद प्रश्नों को एक साथ रख दें जैसे, "मैं क्या कहूँगा?", "क्या लोग इसे पसंद करेंगे?", "यह कब तक रहना है?"मैं कहाँ शुरू करूँ?"।
  • इमेज शीर्षक टाइप करें एक स्तवन स्पीच चरण 2
    2

    Video: फूलन देवी के हत्यारे पर संसद में शरद यादव का बड़ा खुलासा /SHARAD YADAV ON SHER SINGH RANA

    उन चीजों में प्रेरणा की तलाश करें जो पुरानी यादें, कहानियों या आपके प्रियजनों के बारे में भावनाओं को फिर से जगाना। आप फोटो एलबम ब्राउज़ कर सकते हैं, पुरानी घर का वीडियो या स्क्रैपबुक देख सकते हैं। अपने मित्रों और परिवार से आपको उनकी कहानियों और अच्छी यादें बताने के लिए कहें
  • एक लिखित एज़ोलॉजी स्पीच चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    आप जिस टोन का उपयोग करने जा रहे हैं उसे तय करें यह उदास, गंभीर, विचारशील या मजेदार हो सकता है आप न्याय का सबसे अच्छा कर रहे हैं जो स्थिति के लिए सबसे उपयुक्त है।
  • लिखित एक स्तम्भ भाषण चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    भाषण के लिए एक आरेख बनाएं एक योजना आपको अपने विचारों को व्यवस्थित करने में मदद करेगी, और मुख्य विचारों और विषयों को व्यवस्थित करने के लिए, प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने पर ध्यान केंद्रित करेगी। मुख्य विचारों को सूचीबद्ध करने के बाद, प्रत्येक को छोटे भागों में विभाजित किया जा सकता है, इसलिए छोटे विवरणों को मत भूलना। इस चरण में आपके द्वारा शामिल किए गए अधिक विवरण, रूपरेखा को लिखना आसान होगा।
  • आप अपनी योजना को उस पद्धति का उपयोग कर सकते हैं जिसके साथ आप सबसे आरामदायक महसूस करते हैं। पारंपरिक ऊर्ध्वाधर योजनाएं हैं, जो रोमन अक्षरों और संख्याओं का उपयोग करती हैं। या आप इसे मुक्त संघ द्वारा कर सकते हैं - यह रचनात्मक सोच को उत्तेजित करता है क्योंकि आपको एक विचार से दूसरे में कूदने की आजादी है, चाहे कोई भी विचार असंबंधित न हो। पृष्ठ के शीर्ष पर व्यक्ति का नाम लिखें जैसा कि कुछ मन में आता है, जो कुछ भी है, वह शब्द या वाक्यांश लिखें जो उस विचार को सारांशित करता है। उदाहरण के लिए "दान में योगदान"
  • Video: GARBGITA | गर्भ गीता उवाच | श्री कृष्णा उवाच | Shree Krishna Uvaach

    लिखित एक स्तम्भ भाषण चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    आप पहले से ही क्या लिखा है का विस्तार करें बस उस चीज़ को लिखते रहो जो मन में आता है आपके द्वारा कई विचारों को लिखने के बाद, अपनी रूपरेखा पर वापस जाएं और मुख्य बिंदुओं को उन क्रम में सूचीबद्ध करें जिन्हें वे जाना चाहिए।
  • लिखित एक स्तम्भ भाषण चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6



    रूपरेखा लिखें, और याद रखें कि आपका पहला प्रयास सही नहीं होगा। आप मुश्किल भावनाओं के साथ काम कर रहे हैं अगर आपको लिखने में समस्याएं आ रही हैं, तो आतंक या हार न दें खुद को नियंत्रित करने के लिए एक क्षण ले लो - अपनी रूपरेखा जांचें यह भी याद रखना महत्वपूर्ण है कि संपादन लेखन प्रक्रिया का एक बड़ा हिस्सा है, और आप अपने मसौदे में सुधार करेंगे जैसा आप उस पर काम करते हैं। धीमी गति से शुरू करो, बिल्कुल जानने के बिना कि आप क्या कहने जा रहे हैं। अपनी योजना के लिए चिपकाएं और कागज पर अपने विचारों का प्रवाह डालें। अधिक विचार प्राप्त करने के लिए अपने प्रियजन को एक पत्र लिखने की कोशिश करें (वास्तव में, आपका भाषण एक पत्र के रूप में हो सकता है) जितनी जल्दी हो सके लिखो। आपके पास समय पर वापस जाने और व्याकरण संबंधी त्रुटियों की समीक्षा करने या बाद में शब्दों को बदलने का समय होगा।
  • लिखित एक स्तम्भ भाषण चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    स्तवन शुरू करने के लिए अंतिम संस्कार में उपस्थित होने वाले लोगों का ध्यान कैप्शन करने के लिए शब्दों को ढूंढना, लेखन प्रक्रिया का सबसे कठिन हिस्सा हो सकता है। यदि आप अपने भाषण को शुरू करने का सबसे अच्छा तरीका नहीं सोच सकते, तो उस भाग को छोड़ दें और लिखते रहें। आप हमेशा उस हिस्से में वापस जा सकते हैं। क्या आप कुछ अजीब बात करना चाहते हैं? ¿मर्मस्पर्शी? क्या लोगों को प्रतिबिंबित करता है? इन विकल्पों में से कोई स्वीकार्य है। लेकिन याद रखें कि आपका लक्ष्य दर्शकों को आकर्षित करना होगा - जो भी हो, उसे शक्तिशाली होना चाहिए। आपकी प्रशंसा शुरू करने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं:
  • डेटिंग आपके भाषण को शुरू करने के लिए एक मजेदार, प्रेरक, आध्यात्मिक या धार्मिक तरीका हो सकता है नियुक्ति किसी प्रसिद्ध, आपके प्रियजन, एक मित्र, बाइबल या किसी अन्य पुस्तक से हो सकती है याद रखें कि इस तरह का उद्धरण आपके भाषण में कहीं भी इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • "जोहान डब्ल्यू वॉन गेटे ने कहा," एक बेकार जीवन एक प्रारंभिक मौत है। "सौभाग्य से जेनिफर के लिए, यह उसके असाधारण अस्तित्व पर लागू नहीं होता।"
  • "मुझे याद है जब विलियम कहता था, `मुझे यकीन है कि भगवान की हास्य की एक अच्छी समझ है, क्योंकि अगर नहीं, तो मैं तुम्हारी माँ से शादी नहीं करूंगा।` गिलर्मो और मारिया निश्चित रूप से आत्मसमर्पण थे। "
  • प्रश्न। एक प्रश्न के साथ अपने भाषण को प्रारंभ करें, और इसका जवाब दें।
  • "मेरे पिता ने मुझसे एक बार मुझसे पूछा, `मिगुएल, आप क्या सोचते हैं कि आप अपनी मौत पर चाहते हैं?` मैं खाली हो गया। उन्होंने कहा, `मैं आपको बता सकता हूं कि मैं क्या नहीं कहूँगा। भगवान, मैं कैसे चाहता हूं कि वह ज्यादा काम करेगा, या उसने ज्यादा पैसे कमाए। मैं कहूंगा, मेरा मानना ​​है कि मैंने अपने परिवार के साथ ज्यादा समय बिताया था। `यह तो डैडी को आश्चर्यजनक बना दिया। अपने परिवार के लिए उसका पूर्ण और बिना शर्त प्यार"
  • एक कविता एक कविता एक प्रशंसक, या अपने एक प्यार की पसंदीदा कविता शुरू करने का एक शानदार तरीका है।
  • "क्या हम आश्चर्य और पवित्र भय के साथ मनाते हैं? दोपहर में, जब हमारे अंगों को फुसफुसाए घास में सुस्ती से बढ़ा दिया गया, तो हम पूरी तरह से हवाओं पर गौर करने लगे। बहुत, बहुत दूर, और धीरे से, मित्र के साथ दोस्त को पुराने से बात करने के लिए, पुरानी बात का कोई अंत नहीं है, भटक रहा है, बिना किसी नाम के, बिना किसी दूसरे दिल के अज्ञात उद्यान के माध्यम से," - सीएस लेविस
  • प्रशस्तियां के साथ जारी रखें भाषण के शरीर को आपकी योजना को यथासंभव ईमानदारी से लागू करना चाहिए। जब आप किसी विषय के बारे में लिखना समाप्त कर लें, तो अपनी सूची में अगले एक पर जाएं। जितनी अधिक विस्तृत आपकी योजना है, उतनी तेज़ी से आप लिखेंगे जब आप एक विषय पर विचारों से बाहर निकलते हैं, तो बस आगे बढ़ें और दूसरों को पूरा करें
  • लिखित एक स्तम्भ भाषण चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    8
    कथा में अपने श्रोताओं को शामिल करने के लिए याद रखें उन्हें महसूस करना शामिल करें कहानियों बताओ कि उन्हें हंसी या रोना आपका लक्ष्य उस व्यक्ति को याद रखना है जिसे वे जानते थे या पसंद करते थे।
  • प्रशस्तियां पूरी करें: देखें कि कुछ वाक्यों का सारांश है जो आपने कहा है। अपने श्रोताओं को लगता है कि सब कुछ बंद कर दिया गया है और निष्कर्ष निकाला है। आप एक महत्वपूर्ण बिंदु या समस्या का पुन: पुष्टि कर सकते हैं जो आपने उल्लेख किया है, या आप संक्षेप में बता सकते हैं कि आपके प्रियजन ने आपके जीवन को कैसे छू दिया। एक नियुक्ति या कविता के साथ यह एक उत्कृष्ट विकल्प है।
  • लिखित एक स्तम्भ भाषण चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    9
    अपनी प्रशंसा संपादित करें संभावना है कि आपकी पहली योजना सही है बहुत कम है। आपके पास किसी भी गलती को ठीक करें, या अपने विचारों और विषयों को बदलें। कुछ अतिरिक्त संकेत:
  • कॉलोक्विअल लिखें लिखिए कि यह एक पुराने दोस्त को एक पत्र था। आप इसे सांसारिक और उबाऊ ध्वनि नहीं करना चाहते हैं प्रार्थना के टुकड़ों या विराम चिह्नों के बिना वाक्यों के बारे में चिंता न करें।
  • मृतक का नाम बदलें सिर्फ उसे का उपयोग करने से बचें, उसे, माँ, पिताजी, केविन या सारा इसके बजाय, कई नामों का उपयोग करें पहले कहते हैं, "वह यह था," तो "केविन थे," और इतने पर। यह जिस तरह से आपके भाषण की आवाज को मजबूत करेगा, और श्रोता का ध्यान कैच करेगा।
  • संक्षिप्त रहें जो कुछ भी आप कहना चाहते हैं उसे कहो, लेकिन याद रखना चाहिए कि दर्शकों का ध्यान रखना महत्वपूर्ण है। 3 से 5 मिनट के लिए पर्याप्त रूप गति जिसके साथ आप बात पर निर्भर करता है, इस बारे में 1 से 3 पृष्ठों, एकल दूरी के बराबर है।
  • एक लिखित एलॉग स्पीच चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    10
    अपने भाषण का अभ्यास करें जितना अधिक आप अभ्यास करेंगे, उतना अधिक आत्मविश्वास और आश्वस्त आपको महसूस होगा, और अधिक प्रभावी आपकी स्तुति होगी। अभ्यास करें जब आप कर सकते हैं इसे एक दर्पण के सामने और अन्य लोगों के सामने करो - यह आखिरी भी सार्वजनिक रूप से बोलते समय आपकी किसी भी प्रकार की चिंता को दूर करने में मदद करेगा। आपका आत्मविश्वास आप स्वाभाविक रूप से और अधिक आराम से बात करने की अनुमति देगा आप अपने भाषण को याद करना शुरू कर देंगे, जिससे आपको अपने दर्शकों के साथ आंखों के संपर्क बनाए रखने के लिए आत्मविश्वास मिलेगा।
  • लिखित एक स्तम्भ भाषण चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    11

    Video: अपना पहला भाषण कैसे दे || Apna Pehla Bhashan Kaise De || Learn How To Speak - Manch Sanchalan

    अपना भाषण दें यह पूरी प्रक्रिया का सबसे कठिन हिस्सा हो सकता है याद रखें, हालांकि, हर कोई आपकी 100 प्रतिशत सहायता करेगा। कोई भी निराश नहीं होगा यदि आपकी प्रशंसा में पर्वत पर धर्मोपदेश की गहराई नहीं है, न ही वे आपकी उपस्थिति से आपकी उपस्थिति से न्याय करेंगे, न ही आपके शब्दात्मक कौशल की आलोचना करेंगे हर कोई उपस्थित बहुत संवेदनशील होगा इसमें आप शामिल हैं- अगर आप अपने भाषण देते समय विराम दें तो ठीक है। शांत रहने और अपना समय लेने की कोशिश करें
  • युक्तियाँ

    • अगर आपको सहज लेखन नहीं लगता है, तो अपने भाषण की रूपरेखा लिखने का एक अन्य उपयोगी तरीका कैमरे या रिकॉर्डर के साथ बात करना और रिकॉर्ड करना है। कुछ लोगों के लिए, यह विधि और अधिक तेज़ और कम आरक्षित के साथ यादें पुन: उत्पन्न करता है
    • कोई भी सही नहीं है - यह संभावना है कि मृतक के पास कुछ नकारात्मक गुण हैं ईमानदार होना अच्छा है - इन बिंदुओं को छूने के लिए ठीक है हालांकि, जब आप इसे करते हैं, और इसे अच्छे मामलों के साथ संदर्भ में डालते हैं, तो विनम्र और सम्मानपूर्ण बनें।
    • जब आप अपना भाषण देते हैं तो रूमाल और गिलास पानी ले लो यह बहुत मददगार होगा उन चीजों से बचें जो आपको नर्वस बनाते हैं, जैसे कैफीन या किसी अन्य उत्तेजक।
    • जब आप अपनी प्रशंसा लिखते हैं, तो बड़े फ़ॉन्ट आकार का उपयोग करें जो देखना आसान और पढ़ें लाइन या थीम के बीच तीन या चार स्थान रखो यह आपकी मदद करेगा कि आप खो जाने और अपने संयम बनाए रखने के लिए नहीं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com