ekterya.com

कैसे अपने पिता के लिए अंतिम संस्कार भाषण लिखने के लिए

भाषण, या प्रशंसा, अपने पिता के लिए अंतिम संस्कार लेखन एक दुराचारी अनुभव हो सकता है। यह बहुत ही व्यक्तिगत कार्य का सामना करते समय दुखी और घबराहट महसूस करने के लिए पूरी तरह से सामान्य है, इसलिए आपको लेखन प्रक्रिया के दौरान बहुत सावधान रहना चाहिए। आप बुद्धिशीलता से शुरू कर सकते हैं अपने पिता की यादों के बारे में सोचो कि आप सबसे ज्यादा ख्याति रखते हैं और वे भाषण में कैसे फिट होते हैं वहां से आप लिखना शुरू कर सकते हैं यह व्यक्त करने का प्रयास करें कि आप का कितना मतलब है और आप अपने जीवन में उनकी मौजूदगी के लिए कितने आभारी हैं। जबकि भाषण देना भावनात्मक रूप से थकाऊ हो सकता है, यह सुनिश्चित करने का एक अच्छा विचार है कि आप इसे सार्वजनिक रूप से कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
एक योजना तैयार करें

एक शीर्षक के लिए चित्र लिखें एक पिता के लिए चरण 1
1
याद रखें कि यह अंतिम संस्कार भाषण या प्रशंसा है और मृत्युलेख नहीं है ये अलग-अलग हैं: मृत्युलेख एक व्यक्ति के जीवन के आंकड़ों का सार है। वह अपनी उपलब्धियों, उनके पेशेवर कैरियर, उनके जन्म स्थान, उनके जीवित रिश्तेदारों, दूसरों के बीच में ध्यान केंद्रित करता है। दूसरी ओर, अंतिम संस्कार भाषण में व्यक्ति के सार को ग्रहण करने का उद्देश्य होता है।
  • पुस्तकालयों में डेटा होते हैं और आमतौर पर कम भावुक होते हैं। अंतिम संस्कार भाषण एक व्यक्ति की कहानी पर ध्यान केंद्रित करता है, जो दूसरों के लिए और स्पीकर के लिए उनका जीवन था।
  • व्यक्ति की उपलब्धियों और डेटा की अंतहीन सूची लिखने से बचें उनकी कहानियों और उन यादों पर ध्यान केंद्रित करना बेहतर होता है जो उनके चरित्र की बात करते हैं।
  • Video: आँखों में आंसू आ जाते है ये सुनकर ,जब कोई कहता है के हमें आज़ादी चरखे से मिली !

    एक पिता के लिए लिखने के लिए लिप्यंतरित छवि चरण 2
    2
    कुछ विचारों को इकट्ठा करो लिखना शुरू करने से पहले, अपने मन को गति देने के लिए एक मंथन रखना अच्छा विचार है यादों और कहानियों को लिखने में कुछ समय व्यतीत करें, साथ ही साथ अन्य चीजें जिन्हें आप अपने पिता के चरित्र के बारे में याद करते हैं यह आपको भाषण की संरचना बनाने में मदद कर सकता है
  • शुरू करने के लिए, उन सभी विचारों को लिखें जो आप अपने पिता के बारे में सोच सकते हैं। आपके पिता के बारे में सोचते समय पहली बात क्या है? आपकी सबसे महत्वपूर्ण स्मृति क्या है? आप इसका वर्णन करने के लिए किस शब्द का प्रयोग करेंगे?
  • इसके अलावा, उस भौतिक चीज़ों के बारे में सोचें जो आप उसके साथ सहयोग करते हैं क्या संगीत आपको अपने पिता की याद दिलाता है? क्या फिल्में, टीवी शो, भोजन, ध्वनि और खुशबू आ रही है? जैसा कि आप लिखते हैं, अपने आप को चारों ओर से घेरे जाने का एक अच्छा विचार है, क्योंकि यह आपके द्वारा अपने भाषण में उपयोग की जाने वाली महत्वपूर्ण यादों को उभर सकता है।
  • एक पिता के लिए लिखने के लिए लिप्यंतरित छवि चरण 3
    3
    एक सामान्य विषय स्थापित करें इस प्रकार का भाषण संक्षिप्त होना चाहिए और उसका उद्देश्य होना चाहिए। यह अच्छा नहीं है कि आप अलग-अलग यादों के बारे में बात करते हैं जिनमें एक-दूसरे के साथ कोई कनेक्शन नहीं है जैसा कि आप मंथन करते हैं, उस विषय को ढूंढने का प्रयास करें जो सब कुछ संलग्न करता है क्या विषय या केंद्रीय संदेश सभी यादों को जोड़ता है?
  • यह जरूरी नहीं है कि आप एक गंभीर प्रतिबिंब बनाते हैं या मृत्यु के विषय की जांच करते हैं। यह स्वीकार करना अच्छा है कि मृत्यु भयानक और भ्रामक है बल्कि, वह अपने जीवन के उद्देश्य के बारे में बात करता है आपका पिता कौन था और दुनिया अब कैसा होगी, वह वहां नहीं है?
  • आप एक विषय के रूप में व्यक्तिपरक या अस्पष्ट अवधारणाओं का उपयोग कर सकते हैं शायद आपका पिता एक वकील था जो सिविल कानून में काम करता था आप अपनी उदारता पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं, समुदाय के लिए सेवा और दूसरों की सहायता कर सकते हैं या हो सकता है कि वह एक उद्यमी था, जिसने अपने भाग्य को खरोंच से बनाया। फिर यह मुद्दा दृढ़ता, कड़ी मेहनत और समर्पण का फल हो सकता है।
  • आप उस बारे में भी बात कर सकते हैं जो आपने उससे सीखा है। उसने आपको सबसे महत्वपूर्ण सबक क्या दिया है? आप इसे अपने जीवन में कैसे लागू करते हैं?
  • एक शीर्षक के लिए चित्र लिखें एक पिता के लिए चरण 4
    4
    तय करें कि आप भाषण को व्यवस्थित करने के लिए कैसे जा रहे हैं। ऐसा करने के कई तरीके हैं आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली विधि इस विषय पर निर्भर करती है, साथ ही आपके द्वारा शामिल की गई जानकारी। जैसा कि आप इस योजना पर काम करते हैं, इसे व्यवस्थित करने का सर्वोत्तम तरीका खोजें।
  • आप जानकारी को कालानुक्रमिक क्रम में व्यवस्थित कर सकते हैं यह उपयोगी हो सकता है यदि आप अपने युवाओं और आपके वयस्क जीवन से उपाख्यानों का उपयोग करने जा रहे हैं। इसलिए, यदि आपकी कहानियां और यादें अलग-अलग समय पर हुईं, तो कालानुक्रमिक आदेश का उपयोग करने पर विचार करें।
  • इसी तरह, आप समान विचार साझा कर सकते हैं। यदि आप अपने पिता की कई विशेषताओं का उल्लेख विभिन्न क्षणों और यादों में प्रदर्शित करने जा रहे हैं, तो विचारों के लिए उन्हें व्यवस्थित करें उदाहरण के लिए, यदि आप एक उद्यमी के रूप में अपनी सफलता का उल्लेख करने जा रहे हैं और जो आपके दृढ़ संकल्प, नैतिकता और क्षमता की वजह से है, तो आप अपने हर गुणों को ले सकते हैं और यादें या उपाख्यानों के साथ साथ सकते हैं।
  • भाग 2
    भाषण लिखें

    इमेज शीर्षक से एक पुजारी के लिए एक पिता कदम 5
    1
    पहले अपने आप को परिचय यह आपके लिए अजीब लग सकता है, क्योंकि यह संभावना है कि बहुत से लोग पहले से ही आपको जानते हैं, लेकिन अंतिम संस्कार भाषण की शुरुआत में ऐसा कुछ ऐसा प्रथा है। उपस्थित रहने वालों को बताएं कि आप कौन हैं और क्या मृतक के साथ आपका संबंध है
    • यह संभव है कि यह भाषण का सबसे सरल हिस्सा है। आपको बस यह कहना होगा कि आप कौन हैं और आपके पिता के साथ आपका रिश्ता कैसा था। इसलिए लोग आपको भरोसा करेंगे।
    • उदाहरण के लिए, आप इस तरह से शुरू कर सकते हैं: "मेरा नाम जेन शेर्मन है आज हम अपने पिता, ग्लेन को अलविदा कहने के लिए मिलते हैं। मैं एकमात्र बच्चा हूं, इसलिए मेरे पिता के साथ मेरा हमेशा घनिष्ठ संबंध रहा। मैंने अपने घर पर चले जाने के बाद भी लगभग रोजाना बात की। "
  • इमेज शीर्षक से एक पुजारी के लिए एक पिता चरण 6
    2
    टोन सेट करें अंतिम संस्कार भाषण के लिए यह महत्वपूर्ण है विचार पूरे पाठ में टोन रखने के लिए है अपने संदेश को हर किसी को व्यक्त करने का सर्वोत्तम तरीका सोचें
  • अपने परिवार और इस विषय पर सेवा के प्रभारी व्यक्ति से बात करना एक अच्छा विचार है। आदर्श रूप से, पूरे सेवा में एक ही स्वर रखें उदाहरण के लिए, यदि कोई धार्मिक समारोह होगा, तो शायद आपको एक शोक और सम्मानपूर्ण स्वर को अपनाना चाहिए।
  • हालांकि, यह सेवा टोन को सीमित करने के लिए आवश्यक नहीं है सबसे पहले, यह दिखाना चाहिए कि आपका पिता कौन था। अगर वह एक हर्षजनक व्यक्ति था, जो हर समय चुटकुले करता था, तो आप थोड़ा और अधिक आरामदायक हो सकते हैं। वह इस भाषण को अपनी मृत्यु के विलाप के अलावा अपने जीवन का उत्सव मानते हैं।
  • एक किताब के लिए शीर्षक लिखें एक पिता के लिए चरण 7
    3

    Video: राजा हरिश्चंद्र | हिंदी पूर्ण मूवीnull

    एक कहानी शामिल करें अंतिम संस्कार भाषणों में से अधिकांश में मृतक के बारे में कम से कम एक कहानी शामिल है आपके ध्यान को पकड़ने वाली कुछ चीज़ों से शुरु करें। एक चुनें जो आपके पिता को एक व्यक्ति के रूप में प्रतिनिधित्व करता है। विचार आपको भाषण के सामान्य विषय पर ले जाना है
  • उदाहरण के लिए, यदि आपका भाषण आपको मुश्किल हालात के बावजूद परिस्थितियों के अजीब पक्ष के बारे में बताता है, हालाँकि परिस्थितियों के बावजूद, समस्याओं को हल्का करने की आपकी क्षमता के बारे में एक भविष्यवाणी चुनें
  • इस घटना में कि आप कैंसर से मर चुके हैं, आप इस बारे में बात कर सकते हैं कि आप ट्यूमर के निदान का सामना कैसे किया। यह इस तरह से कुछ शुरू होता है: "जब मेरे पिता को पता चला कि मुझे कैंसर था, तो उन्होंने संभावित उपचारों के बारे में बहुत चुटकुले लिए। मुझे याद है उसने कहा `मुझे लगता है कि मैं विकिरण पसंद करता हूं` मैंने सोचा था कि शायद यह वसूली का बेहतर मौका था, लेकिन जब मैंने उससे पूछा कि उसने मुझे क्यों जवाब दिया: `कौन जानता है?` शायद सभी विकिरण मुझे एक सुपर हीरो बनाती हैं यह स्पाइडर मैन की तरह हो सकता है। `"
  • एक पिता के लिए लिखने के लिए लिप्यंतरित छवि चरण 8
    4



    विवरण पर ध्यान केंद्रित करें सामान्य तौर पर अपने पिता के सार को कैप्चर करने के अलावा, विस्तार में जाने के लिए एक अच्छा विचार है इस तरह आपके दर्शकों की छोटी यादें होंगी जो उन्हें नुकसान से निपटने में मदद करेंगी।
  • संवेदी विवरण मदद कर सकते हैं हो सकता है कि आपके पिता बाहर जा रहे थे और वह हमेशा मिट्टी से बदबू गए थे या शायद वह लाल प्यार करता था और हमेशा कुछ कपड़े पहनता था या उस रंग का सहायक था।
  • जितने आप याद कर सकते हैं उतने विवरण शामिल करें। उदाहरण के लिए, आप इस तरह से कुछ लिख सकते हैं: "मुझे याद है कि मेरे पिताजी हमेशा जॉनी कैश के गीत गाते थे - उनके पास बैरिटन की गहरी आवाज़ थी रविवार को सुबह जब मैं उठ गया तो मैंने सुना कि मैं तहखाने से `मैं चल रहा हूं` गा रहा था और मैंने अपने कमरे में ताज़ा कॉफी की सुगंध का आनंद लिया।
  • एक पिता के लिए लिखने के लिए लिप्यंतरित छवि चरण 9
    5
    आपके पास सभी संसाधनों का लाभ उठाएं यदि आपको कुछ व्यक्त करने के लिए शब्द नहीं मिल रहा है, तो अन्य स्रोतों का उपयोग करें अपने पिता के बारे में कुछ समझाने के लिए आपके पास संदर्भ या उद्धरण का उपयोग करने का विकल्प है
  • यदि आपका पिता एक धार्मिक व्यक्ति था, तो आप बाइबल से कुछ अंश का उपयोग कर सकते हैं। वहाँ आप जीवन और मृत्यु पर कई प्रतिबिंब पा सकते हैं, इसलिए यह एक अच्छा स्रोत है।
  • आप किताबों, फिल्मों, गीतों और टेलीविज़न शोों का भी उपयोग कर सकते हैं जो आपके पिता को पसंद था। उदाहरण के लिए, यदि आप रॉबर्ट फ्रॉस्ट का बड़ा प्रशंसक थे, तो आप कुछ कविता की रेखा शामिल कर सकते हैं।
  • एक किताब के लिए शीर्षक लिखें एक पिता के लिए चरण 10
    6
    वातावरण को हल्का रखें अंतिम संस्कार भाषण पूरी तरह निराशाजनक नहीं होना चाहिए। यह थोड़ा और अधिक मनोरंजक बनाने के लिए बेहतर है यदि यह बहुत गंभीर हो जाता है, तो ऐसा लगता है कि आप मृत्यु को नाट्य बनाने की कोशिश करते हैं, जो इस समय एक भावुकतावादी या उपदेश देने वाला स्वर दे सकता है। पाठ में विशिष्ट स्थान चुनें, जहां आप उनके दोषों के बारे में बात कर सकते हैं। इससे आप अपने पिता की उपस्थिति को पूरी तस्वीर देंगे।
  • कुछ अजीब बातों के बारे में सोचो जो आप अपने पिता के बारे में साझा कर सकते हैं। क्या आपको बहस करना पसंद है? इसमें उस समय के बारे में एक अजीब कहानी भी शामिल है, जब वह खाते के लिए लड़ रहा था, तब भी हर किसी ने पहले ही स्थिति पारित कर दी थी। आप ऐसा कुछ कह सकते हैं: "हास्य की भावना के बावजूद, वह एक आदर्श व्यक्ति नहीं था वह बहुत महत्वपूर्ण हो सकता है और कभी-कभी उसे काउंटर देना पसंद आया। मुझे एक बार याद है, परिवार के छुट्टियों के दौरान, जब हम एक रेस्तरां में गए ... "
  • एक कहानी जो व्यक्ति की कमियों को दिखाती है, वह प्रकाश होनी चाहिए। यह विचार नहीं है कि ऐसा लगता है कि आप मृतक से नाराज हैं, क्योंकि यह अपमानजनक लग सकता है। उदाहरण के लिए, आपको केवल यह साबित करने के लिए कि वे बहस पसंद करते हैं, एक अविश्वसनीय गंभीर लड़ाई के बारे में बात नहीं करनी चाहिए। कोई भी इसे मजाकिया नहीं मिलेगा इसके बजाय, तुच्छ स्थितियों पर ध्यान केंद्रित करें जो आपके दर्शकों को हंसते हैं
  • एक पिता के लिए लिखने के लिए लिखी हुई छवि शीर्षक चरण 11
    7
    निष्कर्ष में कुछ वाक्य जोड़ें जैसा कि आप भाषण के अंत में पहुंचते हैं, कुछ अंतिम वाक्यों में शामिल हैं जो सामान्य विचार को पूरा करते हैं। यह मुख्य विषय को स्पर्श करने का समय है। भाषण के माध्यम से आप क्या बात करना चाहते थे? आप अपने पिता के बारे में लोगों को क्या याद रखना चाहते हैं?
  • कुछ ऐसे विचारों को इकट्ठा करें जो आपके पिता को बताएंगे। उपस्थित लोगों को सीधे बताएं कि आप क्या बात करना चाहते हैं उदाहरण के लिए, आप ऐसा कुछ कह सकते हैं: "मैंने अपने पिता से क्या सीखा है कि जीवन कम है कभी-कभी, यह क्रूर हो सकता है लेकिन इसके साथ निपटने का सबसे अच्छा तरीका मुस्कुराहट और परिस्थितियों की परवाह किए बिना खुशी के क्षणों की सराहना करने की क्षमता के साथ है"।
  • साथ ही, अपने समय के लिए उपस्थित लोगों को धन्यवाद देना शामिल करना अच्छा है वह संक्षेप में कुछ ऐसा उल्लेख करता है: "मैं आपको धन्यवाद करता हूं कि मैं अपने पिता, ग्लेन शेरमेन को याद रखूंगा, और मुझे आपको उसके बारे में कुछ और बताने का अवसर देने के लिए धन्यवाद। मुझे पता है कि उन्हें यह जानना होगा कि कितने लोग वास्तव में उनके बारे में सोचते हैं। "
  • भाग 3
    पूरा करें और भाषण दें

    एक पिता के लिए लिखने के लिए लिप्यंतरित छवि चरण 12
    1
    आखिरी व्यवस्था करें और लापता जानकारी जोड़ें। एक बार जब आप भाषण के मसौदे को लिखते हैं, तो इसे प्रिंट करें और इसे पढ़ें। जैसा कि आप इसकी समीक्षा करते हैं, उन स्थानों की तलाश करें जहां आप विस्तार कर सकते हैं और आवश्यकतानुसार अधिक विवरण दे सकते हैं।
    • मूल्यांकन करें कि आपने जो लिखा है वह समझ में आता है। क्या कहानियां थीम को समझाती हैं? क्या आपको लगता है कि कुछ गायब है? क्या आपको एक विशेष कहानी याद आती है या आप अपने पिता के व्यक्तित्व के कुछ पहलू को बढ़ा सकते हैं? क्या कोई ऐसा हिस्सा है जो फिट नहीं है?
    • आपके भाषण की ज़रूरतों को शामिल करें यदि आपको लगता है कि आप विषय को बढ़ा सकते हैं, तो यह करें। आप उस भाग को भी हटा सकते हैं जो अच्छी तरह से फिट नहीं है। ध्यान में समय लेना याद रखें। आमतौर पर, एक अंतिम संस्कार भाषण 5 और 7 मिनट के बीच रहता है।
  • एक पिता के लिए लिखने के लिए लिप्यंतरित छवि चरण 13
    2
    भाषण के हिस्से को याद रखना जब आप इस प्रकार के भाषण देते हैं, तो दिल से पाठ का एक भाग जानना एक अच्छा विचार है। इस तरह, आपको खुद को अभिव्यक्त करने में समस्या नहीं होगी यह आवश्यक नहीं है कि आप सभी सामग्री को जानते हों इसके अलावा, आपके साथ कुछ नोट्स करना सुविधाजनक है यदि आपकी नसें या बोलने पर आप भावनाओं को विचलित करते हैं
  • यदि आप सभी पाठ को याद रखना चाहते हैं, तो संक्षिप्त भागों के साथ काम करें। यह एक बार में सब कुछ याद रखने की कोशिश करने के लिए भारी हो सकता है
  • छोटे अनुस्मारक के साथ नोट्स रखने का यह एक अच्छा विचार है इस तरह आप इस विषय के धागे को रखेंगे जैसा कि आप भाषण देते हैं।
  • Video: GARBGITA | गर्भ गीता उवाच | श्री कृष्णा उवाच | Shree Krishna Uvaach

    एक पिता के लिए लिखने के लिए लिप्यंतरित छवि चरण 14
    3
    भाषण का नियमित रूप से अभ्यास करें अंतिम संस्कार तक पहुंचने वाले दिनों के दौरान कई बार अभ्यास करना याद रखें। खुद को या दर्पण के सामने जोर से पाठ पढ़ें उन क्षणों पर ध्यान केंद्रित करें जहां आपके पास ज्यादा आत्मविश्वास नहीं है और उन्हें और अधिक अभ्यास करें।
  • आप अभ्यास करते समय आप किसी मित्र या परिवार के सदस्य से बात करने के लिए भी कह सकते हैं। एक और व्यक्ति आपको अपने भाषण में सुधार करने के बारे में कुछ राय दे सकता है
  • एक शीर्षक के लिए चित्र लिखें एक पिता के लिए चरण 15
    4
    भावनात्मक रूप से स्थिर रहें यह अंतिम संस्कार भाषण लिखना आसान नहीं है और यह आपके पिता के बारे में अधिक कठिन हो सकता है। जैसे-जैसे आप प्रगति करते हैं, अपनी भावनाओं को नियंत्रण में रखने की कोशिश करें
  • मदद के लिए पूछें दुःखी प्रक्रिया के दौरान आपके द्वारा बनाए गए रिश्तों को अन्य लोगों के साथ महत्वपूर्ण होता है कमजोरी के अपने पलों में अपने मित्रों और परिवार पर भरोसा करें
  • अपनी पहचान की भावना पर काम करने की कोशिश करें एक माता पिता को खोने से आपको खो दिया और बेमतलब महसूस हो सकता है। यह सोचने की कोशिश करें कि आप अपने पिता के बिना कौन हैं और आप आगे कैसे आगे बढ़ सकते हैं।
  • वर्तमान में रहें याद रखें कि आपका जीवन जारी है आपके पास और आपके जीवन के प्रत्येक दिन के लिए आभारी रहें। अपने नुकसान के बावजूद हर पल को अधिकतम ले लें।
  • युक्तियाँ

    • भाषण के अनुसार शोक करने वालों के साथ आंखों का संपर्क करें। इस तरह से आप केवल पेपर पढ़ने की तुलना में जनता के साथ बेहतर कनेक्शन स्थापित कर सकते हैं।
    • 5 से 10 मिनट के बीच अवधि रखें। ऐसा नहीं है कि एक सीमा होती है, लेकिन उस पिता के बारे में बात करना मुश्किल हो सकता है जिसे आपने अभी 10 मिनट से ज्यादा समय तक खो दिया था।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com